Friday, July 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 11th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 11 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

वित्त वर्ष 24 में MoRTH ने 12,349 किमी लंबे राजमार्ग बनाए, जो अब तक का दूसरा सबसे बड़ा राजमार्ग है

MoRTH builds 12 349 km of highways in FY24 2nd highest so far

  • एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 2023-24 में 12,349 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया, जो इसके इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा है।
  • इससे पहले, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने 2020-21 में रिकॉर्ड 13,327 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया था।
  • अधिकारी ने आगे कहा कि मंत्रालय ने 2023-24 में 8,581 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं आवंटित कीं।
  • सरकार ने सड़क दुर्घटना पीड़ितों को कैशलेस उपचार प्रदान करने के लिए एक पायलट परियोजना शुरू की है। अधिकारी ने कहा, दुर्घटना पीड़ित 1.5 लाख रुपये तक के कैशलेस इलाज के हकदार होंगे।

भारत के राष्ट्रपति ने विश्व होम्योपैथी दिवस पर होम्योपैथी संगोष्ठी का उद्घाटन किया

President of India Inaugurates Homoeopathy Symposium on World Homoeopathy Day

  • भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर पर 10 अप्रैल, 2024 को नई दिल्ली में सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन होम्योपैथी द्वारा आयोजित दो दिवसीय होम्योपैथी संगोष्ठी का उद्घाटन किया।
  • इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि होम्योपैथी को कई देशों में सरल और सुलभ उपचार पद्धति के रूप में अपनाया गया है। दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर कई संस्थाएं होम्योपैथी को बढ़ावा दे रही हैं। उन्होंने भारत में होम्योपैथी को बढ़ावा देने में योगदान के लिए आयुष मंत्रालय, केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद, राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग, राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान और केंद्र सरकार के ऐसे सभी संस्थानों की सराहना की।

संगीत नाटक अकादमी 7 शक्तिपीठों पर ‘शक्ति – संगीत और नृत्य का महोत्सव’ आयोजित करती है

Sangeet Natak Akademi organizes ‘Shakti - Festival of Music and Dance’ at 7 Shaktipeeths

  • संगीत नाटक अकादमी ने अपनी कला प्रवाह श्रृंखला के हिस्से के रूप में ‘शक्ति, संगीत और नृत्य का त्योहार’ की मेजबानी की। पवित्र नवरात्रि के साथ मेल खाने वाला यह आयोजन 9 अप्रैल, 2024 को शुरू हुआ। इसका उद्देश्य पूरे भारत में मंदिर परंपराओं को फिर से जीवंत करना है।
  • यह उत्सव गुवाहाटी के कामाख्या मंदिर में शुरू हुआ। नवरात्रि में नौ देवियों की शक्ति के प्रतीक के अनुरूप, अकादमी 9 से 17 अप्रैल, 2024 तक सात अलग-अलग शक्तिपीठों पर शक्ति के साथ मंदिर परंपराओं का जश्न मनाएगी।
  • संगीत नाटक अकादमी, भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय, संगीत, नृत्य, नाटक, लोक और आदिवासी कलाओं सहित देश के प्रदर्शन कला रूपों के संरक्षण, अनुसंधान, प्रचार और कायाकल्प के लिए समर्पित है।

लगातार पांचवीं बार: भारत ने डब्ल्यूटीओ में चावल के लिए शांति खंड लागू किया

Fifth time in a row: India invokes the peace clause for rice in WTO

  • भारत ने अपने किसानों को दिए जाने वाले चावल के लिए निर्धारित सब्सिडी सीमा का उल्लंघन करने के कारण विपणन वर्ष 2022-23 (अक्टूबर-सितंबर) के लिए लगातार पांचवीं बार विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में शांति खंड लागू किया है।
  • जबकि 2022-23 में भारत के चावल उत्पादन का मूल्य 52.8 बिलियन डॉलर था, वर्ष के दौरान किसानों को 6.39 बिलियन डॉलर की सब्सिडी दी गई, भारत ने डब्ल्यूटीओ को सूचित किया।
  • इसका मतलब है कि चावल सब्सिडी उत्पादन के मूल्य का 12 प्रतिशत थी, जिससे 10 प्रतिशत घरेलू समर्थन सीमा का उल्लंघन हुआ, जो वैश्विक व्यापार नियमों के अनुसार है।

काबिल और सीएसआईआर-आईएमएमटी ने महत्वपूर्ण खनिजों के लिए तकनीकी और ज्ञान सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

KABIL and CSIR-IMMT sign MoU for Technical and Knowledge cooperation for Critical Minerals

  • खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड (काबिल) ने महत्वपूर्ण खनिजों के लिए तकनीकी और ज्ञान सहयोग के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद – खनिज और सामग्री प्रौद्योगिकी संस्थान (सीएसआईआर-आईएमएमटी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • एमओयू के तहत, काबिल विभिन्न परियोजनाओं को शुरू करने के लिए सीएसआईआर-आईएमएमटी की तकनीकी विशेषज्ञता और सेवाओं का लाभ उठाएगा, जिसमें धातुकर्म परीक्षण कार्य-योजनाओं के डिजाइन और विश्लेषण, प्रक्रिया फ्लोशीट के विकास और समीक्षा और खनिज प्रसंस्करण के लिए प्रक्रिया प्रौद्योगिकियों का चयन शामिल है।
  • इसके अलावा, यह समझौता संयुक्त अनुसंधान भी शुरू करेगा और दोनों संस्थाओं के बीच वैज्ञानिक जानकारी के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेगा।
  • काबिल भारत सरकार के खान मंत्रालय के तत्वावधान में तीन भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों – नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (नाल्को), हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) और मिनरल एक्सप्लोरेशन एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड (एमईसीएल) की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है। काबिल का उद्देश्य घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए देश की आपूर्ति आश्वासन और खनिज सुरक्षा सुनिश्चित करने और मेक इन इंडिया पहल को एक बड़ा धक्का देने के लिए महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की पहचान करना, पता लगाना, अधिग्रहण करना, विकसित करना, खनन करना, संसाधित करना और खरीदना है।

गुजकोस्ट को इसरो के START कार्यक्रम के लिए नोडल केंद्र के रूप में नामित किया गया है

Gujarat Council on Science and Technology (GUJCOST) has been designated as the nodal centre for the Space Science and Technology AwaReness Training (START) programme of Isro.

  • गुजरात काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (GUJCOST) को इसरो के अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी जागरूकता प्रशिक्षण (START) कार्यक्रम के लिए नोडल केंद्र के रूप में नामित किया गया है।
  • इस पहल का उद्देश्य भौतिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के स्नातकोत्तर और अंतिम वर्ष के स्नातक छात्रों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी की गहरी समझ पैदा करना है।
  • अधिकारियों ने कहा कि उद्घाटन ऑनलाइन कार्यक्रम, सौर मंडल की खोज के लिए पंजीकरण 19 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। उन्होंने बताया कि यह आयोजन 24 अप्रैल से 10 मई तक होगा। इसका विवरण गुजकोस्ट वेबसाइट पर है।

चीन के बाद भारत में हेपेटाइटिस बी, सी के मामले दूसरे नंबर पर: डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट

India has second-most hepatitis B, C cases after China: WHO report

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में 3.5 करोड़ संक्रमणों के साथ चीन के बाद भारत में हेपेटाइटिस बी और सी के मामलों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या थी
  • भारत में 2022 में 2.98 करोड़ हेपेटाइटिस बी के मामले दर्ज किए गए जबकि हेपेटाइटिस सी संक्रमण की संख्या 55 लाख थी।
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की 2024 ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट के अनुसार, वायरल हेपेटाइटिस के कारण जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ रही है। यह बीमारी वैश्विक स्तर पर मृत्यु का दूसरा प्रमुख संक्रामक कारण है – प्रति वर्ष 1.3 मिलियन मौतों के साथ, यह तपेदिक के समान है, जो एक शीर्ष संक्रामक हत्यारा है।
  • डब्ल्यूएचओ की 2024 ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में वैश्विक स्तर पर 254 मिलियन लोग हेपेटाइटिस बी से और 50 मिलियन लोग हेपेटाइटिस सी से पीड़ित थे।
  • पुर्तगाल के लिस्बन में आयोजित विश्व हेपेटाइटिस शिखर सम्मेलन में जारी की गई रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि निदान और उपचार के लिए बेहतर उपकरण और उत्पाद की घटती कीमतों के बावजूद, परीक्षण और उपचार कवरेज दरें रुकी हुई हैं। लेकिन, यदि अभी त्वरित कार्रवाई की जाए तो 2030 तक डब्ल्यूएचओ उन्मूलन लक्ष्य तक पहुंचना अभी भी प्राप्त किया जा सकता है।


बैंकिंग और वित्त

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने बीमा उत्पादों की पेशकश के लिए पॉलिसीबाजार के साथ समझौता किया है

ICICI Lombard ties up with Policybazaar to offer insurance products

  • निजी क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनी, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने घोषणा की कि उसने प्लेटफॉर्म पर उत्पाद पेश करने के लिए पॉलिसीबाजार के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की है।
  • साझेदारी में पॉलिसीबाजार प्लेटफॉर्म की कई व्यावसायिक लाइनों को शामिल करना शामिल है, जिसमें खुदरा दर्शकों के लिए ‘पॉलिसीबाजार.कॉम’, कॉरपोरेट्स के लिए ‘पीबी फॉर बिजनेस’ और चैनल पार्टनर्स के लिए ‘पीबी पार्टनर्स’ शामिल हैं।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

एशियाई विकास बैंक ने मजबूत निवेश, उपभोक्ता मांग के कारण वित्त वर्ष 2025 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 7% कर दिया है

ADB and Government of India Sign $200 Million Loan for Brahmaputra River Project

  • अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), विश्व बैंक और मूडीज के बाद, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 2024-25 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान पिछले साल दिसंबर में अनुमानित 6.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है
  • 2024-25 के लिए एडीबी का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि अनुमान हालांकि 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिए अनुमानित 7.6 प्रतिशत से कम है।
  • वित्तीय वर्ष 25 के लिए एशियाई विकास बैंक का विकास पूर्वानुमान भारतीय रिज़र्व बैंक(आरबीआई) द्वारा लगाए गए अनुमानों के अनुरूप है।


खेल

मेंडिस और बाउचर को मार्च के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ नामित किया गया

Mendis and Bouchier named ICC Players of the Month for March

  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मार्च 2024 के लिए आईसीसी पुरुष और महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की है।
  • कामिंदु मेंडिस ने क्रीज पर अपने ऐतिहासिक प्रयासों के बाद श्रीलंका को सिलहट में बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप मुकाबले में पहला टेस्ट आसानी से जीतने में मदद करने के बाद आईसीसी पुरुष खिलाड़ी ऑफ द मंथ पुरस्कार का दावा किया
  • इंग्लैंड की माइया बाउचियर ने न्यूजीलैंड में स्कोर की शानदार श्रृंखला की बदौलत आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता, क्योंकि पर्यटकों ने मार्च में 4-1 टी 20 I श्रृंखला जीत हासिल की।

भारतीय अमेरिकी गोल्फर अक्षय भाटिया ने प्लेऑफ ड्रामा के बाद टेक्सास ओपन जीता

Indian American golfer Akshay Bhatia wins Texas Open after playoff dram

  • वैलेरो टेक्सास ओपन का खिताब जीतकर अक्षय भाटिया ने पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है। भाटिया ने प्ले-ऑफ में डैनी मैक्कार्थी को पछाड़ दिया, जिन्होंने अपने आखिरी नौ होल में से आठ में बर्डी लगाई। मैक्कार्थी ने 2024 में दुनिया के शीर्ष 50 में जगह बनाकर पहले ही मास्टर्स स्थान हासिल कर लिया था।


नियुक्तियां

भारत के जगजीत पवाडिया अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड के लिए फिर से चुने गए

India's Jagjit Pavadia re-elected to International Narcotics Control Board

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के पूर्व अधिकारी जगजीत पवाडिया को वियना स्थित अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड (आईएनसीबी) के लिए फिर से चुना गया है। उन्होंने यह भी कहा कि मादक द्रव्य विरोधी निकाय के सभी निर्वाचित सदस्यों में भारत को सबसे अधिक वोट मिले।
  • पवाडिया (70), जो पहले ही 2021 से 2022 तक बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं, को 2025-2030 की अवधि के लिए फिर से चुना गया है।

यूएसआईएसपीएफ ने पूर्व राजस्व सचिव तरुण बजाज को यूएस-इंडिया टैक्स फोरम का अध्यक्ष नियुक्त किया

USISPF appoints ex-revenue secy Tarun Bajaj as chair of US-India Tax Forum

  • यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) ने पूर्व राजस्व सचिव और आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव तरुण बजाज को यूएस-इंडिया टैक्स फोरम का प्रमुख नियुक्त किया है।
  • एक आधिकारिक घोषणा में कहा गया है कि 61 वर्षीय बजाज जनवरी में निदेशक मंडल के सलाहकार के रूप में यूएसआईएसपीएफ में शामिल हुए और अब यूएस-इंडिया टैक्स फोरम का नेतृत्व करेंगे।
  • 1988 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी, बजाज ने राजस्व सचिव के रूप में कार्य किया। भारत सरकार में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने राजकोषीय नीतियों को आकार देने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

एयर इंडिया ने जयराज शनमुगम को वैश्विक हवाईअड्डा परिचालन प्रमुख नियुक्त किया है

Air India appoints Jayaraj Shanmugam as global airport operations head

  • एयर इंडिया ने ग्लोबल एयरपोर्ट ऑपरेशंस के प्रमुख के रूप में जयराज शनमुगम की नियुक्ति की घोषणा की। शनमुगम 15 अप्रैल को अपनी भूमिका संभालेंगे और मुख्य संचालन अधिकारी कैप्टन क्लॉस गोएर्श को रिपोर्ट करेंगे।
  • इससे पहले, शनमुगम बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) के मुख्य परिचालन अधिकारी थे। उनके कार्यकाल में, बीआईएएल का नया टर्मिनल 2 चालू किया गया।

भारतीय महिला हॉकी कोच के रूप में हरेंद्र सिंह की वापसी

Harendra Singh returns as Indian women's hockey coach

  • जेनेके शोपमैन के भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच के रूप में पद छोड़ने के तुरंत बाद, डच महिला की जगह लेने के लिए एक शीर्ष दावेदार हॉकी हलकों में एक जाना-पहचाना नाम था – हरेंद्र सिंह। निश्चित रूप से, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता, जिन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक सीनियर पुरुष और महिलाओं सहित विभिन्न भारतीय टीमों को प्रशिक्षित किया है, ने सीनियर महिला टीम के मुख्य कोच का पद संभाला है।
  • हरेंद्र, जो हाल तक यूएसए पुरुष हॉकी टीम के कोच के रूप में कार्यरत थे, पिछले सप्ताह महिला शिविर में शामिल होने के लिए देश लौट आए।

साइमन हैरिस आयरलैंड के प्रधानमंत्री चुने गए, सबसे कम उम्र के नेता बने

Simon Harris elected as Ireland PM, becomes its youngest leader

  • सांसद हैरिस को संसद में एक वोट से आयरलैंड के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया है, वह 37 साल की उम्र में देश के सबसे कम उम्र के नेता बन गए हैं।
  • हैरिस ने आयरलैंड की तीन-पक्षीय गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में लियो वराडकर से पदभार संभाला है, जिन्होंने पिछले महीने अपने इस्तीफे की घोषणा की थी।


पुरस्कार

नौसेना प्रमुख ने आईएनएस शारदा को ‘ऑन द स्पॉट यूनिट प्रशस्ति पत्र’ प्रदान किया

Navy chief awards ‘On the Spot Unit Citation’ to INS Sharda

  • नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि की अपनी हालिया यात्रा के दौरान, समुद्री डकैती विरोधी अभियानों के सफल संचालन के लिए आईएनएस शारदा को ‘ऑन द स्पॉट यूनिट प्रशस्ति पत्र’ से सम्मानित किया।
  • यह जहाज ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज ओमारी के सभी 19 चालक दल के सदस्यों (11 ईरानी और 08 पाकिस्तानी) की सुरक्षित रिहाई में शामिल था, जिसे सोमालिया के पूर्वी तट पर समुद्री डाकुओं ने बंधक बना लिया था।
  • जहाज को ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज ओमारी की जांच करने का काम सौंपा गया था जिसे संभवतः समुद्री लुटेरों ने अपहरण कर लिया था। नौसेना आरपीए के निगरानी इनपुट के आधार पर, जहाज ने जहाज को रोक लिया और रात भर गुप्त निशान बनाए रखा।

61वें राष्ट्रीय समुद्री दिवस समारोह में समुद्री उत्कृष्टता के चैंपियंस को सम्मानित किया गया

Champions of Maritime Excellence Honored at 61st National Maritime Day Gala

61वें राष्ट्रीय समुद्री दिवस का भव्य समापन, “सतत शिपिंग: अवसर और चुनौतियाँ” विषय पर केंद्रित, नरीमन पॉइंट के प्रतिष्ठित यशवंतराव चव्हाण केंद्र में आयोजित किया गया। राष्ट्रीय समुद्री दिवस समारोह केंद्रीय समिति द्वारा आयोजित, इस कार्यक्रम में पहले भारतीय स्वामित्व वाले जहाज, “एसएस लॉयल्टी” की पहली यात्रा का जश्न मनाने के लिए नाविकों और उनके परिवारों के साथ-साथ भारत और विदेश से प्रतिष्ठित समुद्री हस्तियों का जमावड़ा देखा गया। 1919 में आज ही के दिन मुंबई से लंदन के लिए रवाना हुए।
वाइस एडमिरल संजय भल्ला, एवीएसएम, एनएम, चीफ ऑफ स्टाफ, पश्चिमी नौसेना कमान, भारतीय नौसेना, इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए और उन्होंने समुद्री बिरादरी के सभी हितधारकों को शुभकामनाएं दीं।
कार्यक्रम में समुद्री क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान को स्वीकार करते हुए प्रतिष्ठित सागर सम्मान पुरस्कारों की प्रस्तुति भी हुई।
*सागर सम्मान वरुण पुरस्कार:*
*प्राप्तकर्ता:* श्री. धीरेंद्र कुमार सान्याल
*योगदान:* भारतीय समुद्री क्षेत्र में उत्कृष्ट और निरंतर योगदान के लिए सर्वोच्च सम्मान।
*उत्कृष्टता के लिए सागर सम्मान पुरस्कार:*
*प्राप्तकर्ता:* कैप्टन कमल कांत चौधरी
*योगदान:* समुद्री क्षेत्र में लगातार उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देता है।
वीरता के लिए सागर सम्मान पुरस्कार:
प्राप्तकर्ता: कैप्टन सुबीर साहा, कैप्टन ओम दत्ता
योगदान:* भारतीय नाविकों की वीरता का सम्मान, उनके अनुकरणीय आचरण के अनुकरण को प्रोत्साहित करना।



श्रद्धांजलियां

नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिक विज्ञानी पीटर हिग्स का निधन

Nobel Laureate Physicist Peter Higgs passes away

  • ईश्वर के कण की खोज करने वाले ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी पीटर हिग्स का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के अनुसार, जहां नोबेल पुरस्कार विजेता ने लगभग पांच दशक बिताए, हिग्स का 8 अप्रैल को एक छोटी बीमारी के बाद निधन हो गया।
  • उन्हें 1964 में ईश्वर के कण कहे जाने वाले द्रव्यमान देने वाले कण के सिद्धांत के लिए 2013 में भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जिसे भौतिकी में उनके योगदान के लिए हिग्स कण के रूप में भी जाना जाता है।

आर.एम. एमजीआर के भरोसेमंद लेफ्टिनेंट वीरप्पन का निधन

R.M. Veerap­pan, MGR’s trus­ted lieu­ten­ant, passes away

  • आर.एम. वीरप्पन, दिवंगत मुख्यमंत्री एम.जी. के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में एक शक्तिशाली मंत्री थे। 1980 के दशक में और मैटिनी-आइकॉन से राजनेता बने रामचंद्रन के करीबी सहयोगी का 98 वर्ष की आयु में चेन्नई में निधन हो गया। उनकी तीन बेटियां और तीन बेटे जीवित हैं।
  • आरएमवी, जैसा कि उन्हें बुलाया जाता था, दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता के मंत्रालय के सदस्य भी थे, लेकिन 1995 में फिल्म बाशा की सफलता का जश्न मनाने वाले एक कार्यक्रम में अभिनेता रजनीकांत के साथ मंच साझा करने के बाद उन्हें निष्कासित कर दिया गया था, जिसके दौरान अभिनेता “राज्य में कानून व्यवस्था की गिरावट” के लिए अन्नाद्रमुक सरकार की आलोचना की।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

मनोभ्रंश निदान में क्रांति लाने के लिए डॉ. अश्विनी का यूके अध्ययन

Dr. Ashvini 's UK study to revolutionize dementia diagnosis

  • भारतीय मूल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. अश्विनी केशवन को ब्रिटेन की विश्व स्तरीय शोध टीम का हिस्सा बनाया गया है। इस टीम को रक्त परीक्षण के माध्यम से डिमेंशिया का पता लगाने और इस दिशा में अधिक सबूत इकट्ठा करने की दिशा में शोध करने का काम सौंपा गया है।
  • यूसीएल के नेतृत्व वाले अध्ययन को एडीएपीटी कहा जाता है और यह प्लाज्मा पी-टीएयू217 – अल्जाइमर रोग का एक रक्त मार्कर – पर ध्यान केंद्रित करेगा और इस सवाल का जवाब देगा कि क्या इस परीक्षण परिणाम का ज्ञान मानक मेमोरी क्लिनिक आकलन के साथ अल्जाइमर निदान की दरों में सुधार कर सकता है। दूसरे अध्ययन को रीड-आउट कहा जाता है, जिसका उद्देश्य विभिन्न प्रकार के मनोभ्रंश पैदा करने वाली बीमारियों का पता लगाने के लिए नए या कम अच्छी तरह से स्थापित प्रोटीन सहित विभिन्न प्रोटीनों का परीक्षण करना है।
0