Friday, July 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 12th June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 12 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

राजस्थान महाराणा प्रताप पर्यटन सर्किट विकसित करेगा

Rajasthan To Develop Maharana Pratap Tourist Circuit

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने उदयपुर में महाराणा प्रताप जयंती समारोह के उद्घाटन के दौरान महाराणा प्रताप पर्यटन सर्किट को विकसित करने के लिए 100 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की, जहाँ 9 जून 2024 को मेवाड़ के महान महाराणा प्रताप की 484वीं जयंती मनाई गई।
  • महाराणा प्रताप पर्यटन सर्किट का उद्देश्य मेवाड़ के महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़े स्थानों को विकसित करके क्षेत्र की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना है।
  • इस परियोजना के तहत, राजस्थान पर्यटन विकास निगम संग्रहालय स्थापित करेगा, पर्यटकों के लिए बुनियादी सुविधाएँ प्रदान करेगा और इन महत्वपूर्ण स्थानों के लिए समग्र कनेक्टिविटी में सुधार करेगा।
  • मेवाड़ कॉम्प्लेक्स सर्किट को राजस्थान सरकार ने 2005 में केंद्र सरकार की वित्तीय सहायता से लॉन्च किया था। दो चरणों को पूरा करने के बाद, तीसरे चरण को महाराणा प्रताप पर्यटन सर्किट के रूप में पुनः ब्रांडेड किया गया है।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

भारत बांग्लादेश में मोंगला टर्मिनल के साथ विदेशी बंदरगाह परिचालन का विस्तार करेगा

India to expand overseas port operations with Mongla terminal in Bangladesh

  • ईरान में चाबहार बंदरगाह और म्यांमार में सित्तवे के लिए सफल समझौतों के बाद, भारत बांग्लादेश में मोंगला बंदरगाह पर एक टर्मिनल संचालित करने के लिए तैयार है। यह भारत द्वारा तीसरा विदेशी बंदरगाह परिचालन होगा, क्योंकि नई दिल्ली बंदरगाहों और शिपिंग क्षेत्र में अपने वाणिज्यिक हितों का विस्तार करने के लिए विदेश में जाने में संकोच को तेजी से दूर कर रहा है।
  • मोंगला में टर्मिनल का प्रबंधन इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड (आईपीजीएल) द्वारा किया जाएगा। बंदरगाह, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आईपीजीएल अब भारत के अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह परिचालन के लिए पसंदीदा इकाई होगी।
  • मोंगला बांग्लादेश का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह है। यह बंगाल की खाड़ी और पाशुर नदी के तट के करीब स्थित है। हाल के वर्षों में बांग्लादेशी बंदरगाहों पर यातायात की बढ़ती मात्रा के कारण कराह रही है, जो देश के एक महत्वपूर्ण निर्यातक के रूप में उभरने के अनुरूप है, खासकर परिधानों के लिए। देश के सभी प्रमुख बंदरगाहों के लिए महत्वपूर्ण विस्तार निर्धारित किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन (आईएलसी) के 112वें सत्र में भारतीय त्रिपक्षीय प्रतिनिधिमंडल

Indian tripartite delegation at the 112th session of International Labour Conference (ILC)

  • सचिव (श्रम एवं रोजगार) सुश्री सुमिता डावरा के नेतृत्व में भारतीय त्रिपक्षीय प्रतिनिधिमंडल ने जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन (आईएलसी) के 112वें सत्र में भाग लिया
  • प्रतिनिधिमंडल की प्रमुख, सुश्री सुमिता डावरा, सचिव (एलएंडई) ने “नए सिरे से सामाजिक अनुबंध की ओर” विषय पर पूर्ण सत्र के दौरान आईएलसी को संबोधित किया और श्रम सुधारों को लागू करने, सामाजिक सुरक्षा कवरेज को बढ़ाने, सभी को, विशेष रूप से अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने, महिला श्रम शक्ति भागीदारी को बढ़ावा देने और नए रोजगार अवसरों की पहचान करने और उन्हें बढ़ावा देने की दिशा में किए गए प्रयासों की दिशा में भारत सरकार की प्रमुख पहलों पर प्रकाश डाला।
  • सचिव (एलएंडई) ने आईएलओ के महानिदेशक (डीजी), श्री गिल्बर्ट एफ. हुंगबो और आईएलओ की उप महानिदेशक (डीडीजी), सुश्री सेलेस्टे ड्रेक के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं, जिसमें आईएलओ के साथ आगे के सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की गई। वैश्विक कौशल अंतराल मानचित्रण के फोकस क्षेत्रों, जिसमें कौशल और योग्यता के आधार पर व्यवसायों के अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ वर्गीकरण पर आईएलओ और ओईसीडी द्वारा व्यवहार्यता अध्ययन, सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा, हरित नौकरियों सहित काम का भविष्य, कुशल श्रमिकों का व्यवस्थित अंतर्राष्ट्रीय प्रवास, रोजगार सृजन के अवसर आदि पर चर्चा की गई।
  • श्रम और रोजगार मंत्रालय और जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन (पीएमआई) ने 4 जून, 2024 को आईएलसी के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के सामने अनौपचारिक श्रमिकों की सभी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में ‘ई-श्रम’ पोर्टल की सफलता का प्रदर्शन किया।
  • सचिव (श्रम एवं रोजगार) ने 5 जून, 2024 को आईएलओ में आयोजित एशिया और प्रशांत समूह (एएसपीएजी) मंत्रिस्तरीय बैठक को भी संबोधित किया और आईएलओ में क्षेत्र के विशाल कार्यबल के हितों का प्रतिनिधित्व करने और समावेशी विकास और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए एएसपीएजी को निरंतर समर्थन देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

पुर्तगाल प्रवासियों की मदद करने और किफायती घर बनाने के लिए गोल्डन वीज़ा योजना का उपयोग करेगा

Portugal to use golden visa scheme to help migrants, build affordable homes

  • कैबिनेट मामलों के मंत्री ने बताया कि पुर्तगाल अपनी गोल्डन वीज़ा योजना को इस तरह से अनुकूलित करने की योजना बना रहा है कि निवास के अधिकार चाहने वाले धनी विदेशी स्थानीय लोगों के लिए किफायती आवास या प्रवासियों के लिए आवास में निवेश कर सकें।
  • गोल्डन वीज़ा योजना ने अपने लॉन्च के बाद से 7.3 बिलियन यूरो ($7.94 बिलियन) से अधिक धन आकर्षित किया है। लेकिन आलोचकों का कहना है कि इसने आवास संकट को भी बढ़ा दिया है और हाल के वर्षों में इसमें कई बदलाव हुए हैं।
  • वीज़ा हासिल करने के लिए, रियल एस्टेट खरीदना, जो पहले विदेशियों का पसंदीदा मार्ग हुआ करता था, अब एक विकल्प नहीं है, लेकिन वे अभी भी फंड में निवेश कर सकते हैं, सांस्कृतिक या शोध परियोजनाओं में दान कर सकते हैं और नौकरियाँ पैदा कर सकते हैं।
  • पुर्तगाल में लगभग 800,000 प्रवासी रहते हैं, जो एक दशक पहले की संख्या से लगभग दोगुना है, लेकिन माइग्रेशन ऑब्ज़र्वेटरी के अनुसार, भले ही वे अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देते हों, लेकिन उनके पास अनिश्चित नौकरियाँ और कम वेतन होने की संभावना अधिक है।

जापान भारत समुद्री अभ्यास (JIMEX)-24 का 8वां संस्करण जापान में शुरू हुआ

8th edition of Japan India Maritime Exercise (JIMEX)-24 start in Japan

  • जापान-भारत समुद्री अभ्यास (JIMEX-24) का 8वां संस्करण जापान के योकोसुका में शुरू हो गया है। JIMEX-24 अभ्यास का आयोजन जापान समुद्री आत्मरक्षा बल (JMSDF) द्वारा किया जा रहा है। जापानी नौसेना को जापान समुद्री आत्मरक्षा बल कहा जाता है।
  • भारतीय नौसेना का स्वदेश निर्मित स्टील्थ फ्रिगेट INS शिवालिक JIMEX-24 अभ्यास में भाग ले रहा है। JMSDF का प्रतिनिधित्व उसके गाइडेड मिसाइल विध्वंसक JS युगिरी द्वारा किया जा रहा है।
  • अभ्यास में बंदरगाह और समुद्र दोनों चरण शामिल होंगे। बंदरगाह चरण का मुख्य उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के नाविकों के बीच बातचीत को आगे बढ़ाना और दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच संबंधों को मजबूत करना है।
  • समुद्री चरण अभ्यास दोनों नौसेनाओं के युद्ध कौशल का परीक्षण करेगा। इसका उद्देश्य सतह, उप-सतह और वायु क्षेत्रों में जटिल बहु-अनुशासनात्मक संचालन के माध्यम से अपने अंतर-संचालन कौशल को बढ़ाना होगा। भारत और नौसेना के बीच नियमित अभ्यास दोनों देशों के अपने रक्षा संबंधों को मजबूत करने के प्रयास का हिस्सा है।


बैंकिंग और वित्त

बैंक ऑफ इंडिया ने CCIL IFSC में 6.1% हिस्सेदारी हासिल की

Bank of India acquires 6.1% stake in CCIL IFSC

  • बैंक ऑफ इंडिया (BoI) ने हाल ही में निगमित क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (IFSC) में 6.125 प्रतिशत हिस्सेदारी गुजरात में GIFT SEZ में सूचीबद्ध की है, जो ₹6.125 करोड़ में खरीदी गई है।
  • GIFT सिटी में बैंक की IFSC बैंकिंग इकाई के उद्घाटन के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में, बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक (अंतर्राष्ट्रीय परिचालन) सुब्रत कुमार ने यह घोषणा की।
  • क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL) द्वारा प्रवर्तित, CCIL IFSC, GIFT सिटी में एक वास्तविक समय विदेशी मुद्रा निपटान प्रणाली बनाने और संचालित करने वाली प्रस्तावित इकाई है। यह इकाई GIFT सिटी में एक क्लियरिंग हाउस और सिस्टम ऑपरेटर के रूप में कार्य करेगी।

RBI ने UPI लाइट वॉलेट को अपने आप भरने की अनुमति दी

PhonePe partners with eSewa, HAN Pokhara to promote UPI in Nepal

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए ग्राहकों को अपने UPI लाइट वॉलेट को अपने आप भरने की सुविधा देने का प्रस्ताव रखा है। वर्तमान में, UPI लाइट की दैनिक सीमा 2,000 रुपये है, जबकि एकल भुगतान के लिए ऊपरी सीमा 500 रुपये है। वर्तमान में, UPI लाइट ऐप एक बार में अधिकतम 2000 रुपये ही रख सकता है।
  • इससे छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान करने में आसानी होगी, उन्होंने द्वि-मासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए कहा।
  • इससे ग्राहक फास्टैग, NCMC आदि में अपने बैलेंस को अपने आप भर सकेंगे, यदि बैलेंस उनके द्वारा निर्धारित सीमा से कम हो जाता है। इससे यात्रा/गतिशीलता से संबंधित भुगतान करने में सुविधा बढ़ेगी।

एसबीआई ने ‘एसएमई डिजिटल बिजनेस लोन’ लॉन्च किया

  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ‘एसएमई डिजिटल बिजनेस लोन’ लॉन्च किया है, जो एसएमई (लघु और मध्यम उद्यम) के लिए 45 मिनट तक का एंड-टू-एंड मंजूरी टर्नअराउंड समय प्रदान करता है।
  • एसबीआई ने अगले पांच वर्षों में बैंक की वृद्धि और लाभप्रदता के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) व्यवसाय लाइन को केंद्र बिंदु के रूप में पहचाना है। इस प्रस्ताव से पारंपरिक ऋण हामीदारी और लंबी मूल्यांकन प्रक्रियाओं की आवश्यकता समाप्त हो गई है, जिससे एमएसएमई ऋण देने में सरलता, गति और पहुंच के एक नए युग की शुरुआत हुई है।
  • उल्लेखनीय रूप से, 50 लाख रुपये तक के ऋण के लिए, एसबीआई ने वित्तीय विवरणों की आवश्यकता को माफ कर दिया है, इसके बजाय मूल्यांकन के लिए लेनदेन इतिहास और जीएसटी रिटर्न पर भरोसा किया है।

‘आप जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना ही भुगतान करें’: वाहन मालिक अब कस्टमाइज्ड मोटर बीमा पॉलिसी चुन सकते हैं

Pay as you use’: Vehicle owners can now opt for customised motor insurance policies

  • भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने मोटर बीमा पॉलिसीधारकों के लिए महत्वपूर्ण नियमों को स्पष्ट करते हुए मास्टर सर्कुलर को अपडेट किया है। विनियामक ने ऑटो बीमा पॉलिसीधारकों के दावों के निपटान के लिए सख्त समयसीमा लागू करने का प्रस्ताव दिया है।
  • यह दक्षता और ग्राहक संतुष्टि में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। एक अन्य महत्वपूर्ण बदलाव ऑटो बीमा पॉलिसियों के लिए ग्राहक सूचना पत्र (CIS) की शुरूआत है, ताकि ग्राहक जागरूकता बढ़ाई जा सके।
  • IRDAI ने बीमा कंपनियों से मोटर बीमा पॉलिसी खरीदते समय पहली पसंद के रूप में दो विकल्प देने को कहा है – i) पे ऐज यू ड्राइव बीमा कवर, ii) एक व्यापक कवर जिसमें मूल्यह्रास के लिए कवरेज शामिल है। पहले मोटर बीमा ग्राहकों के लिए पे ऐज यू ड्राइव का विकल्प अनिवार्य नहीं था।
  • पे ऐज यू ड्राइव बीमा उत्पाद भी एक व्यापक स्वयं क्षति (OD) प्लस थर्ड पार्टी (TP) पॉलिसी है, जहां तीसरे पक्ष का प्रीमियम मानदंडों के अनुसार तय किया जाएगा, जबकि व्यापक स्वयं क्षति प्रीमियम की गणना इस आधार पर की जाएगी कि आप एक निश्चित समय सीमा में कितने किलोमीटर ड्राइव करने की योजना बना रहे हैं।
  • पे ऐज यू ड्राइव कवर एक सरल सिद्धांत पर आधारित है कि यदि आप कम वाहन चलाते हैं तो आपको बीमा के लिए कम प्रीमियम देना चाहिए। यदि आप वर्ष के दौरान कम वाहन उपयोग के बारे में पूरी तरह आश्वस्त हैं, तो एक निश्चित दर के बजाय, आप अपने वास्तविक उपयोग के अनुसार बीमा प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

विदेशी उपस्थिति बढ़ाने के लिए PNB दुबई में प्रतिनिधि कार्यालय खोलेगा

PNB

  • सरकारी स्वामित्व वाली पंजाब नेशनल बैंक अपनी वैश्विक उपस्थिति बढ़ाने की योजना के तहत दुबई में एक प्रतिनिधि कार्यालय खोलने की योजना बना रही है।
  • बैंक को दुबई में प्रतिनिधि कार्यालय खोलने के लिए निदेशक मंडल की मंजूरी मिल गई है और विनियामक मंजूरी प्राप्त करने की प्रक्रिया चल रही है, PNB के प्रबंध निदेशक अतुल कुमार गोयल।
  • 31 मार्च, 2024 तक, PNB की दो सहायक कंपनियों (लंदन-यूके और भूटान), एक संयुक्त उद्यम (नेपाल), दो प्रतिनिधि कार्यालयों (म्यांमार और बांग्लादेश) के माध्यम से छह देशों में उपस्थिति थी।

एसबीआई ने एनबीएफसी के साथ सह-उधार समझौते के तहत ₹2,030 करोड़ मंजूर किए

SBI crosses 50 crores customer milestone

  • भारतीय स्टेट बैंक ने अब तक 23 गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी)/आवास वित्त कंपनियों (एचएफसी) के साथ सह-उधार समझौते किए हैं, ताकि वंचित और कम सेवा प्राप्त लोगों तक अपनी पहुंच बढ़ाई जा सके।
  • इस मॉडल के तहत, एसबीआई ने बैंक की नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार 2.79 लाख से अधिक उधारकर्ताओं को ₹2,030 करोड़ की राशि के ऋण मंजूर किए हैं।

जीपीएफ दर 7.1% पर अपरिवर्तित

GPF rate unchanged at 7.1%

  • वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, केंद्र ने अप्रैल से जून तिमाही के लिए सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) बचत और अन्य सरकारी सेवानिवृत्ति निधि पर ब्याज दर 7.1% पर बरकरार रखी है।
  • यह लगातार 17वीं तिमाही है जब सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति बचत पर भुगतान की जाने वाली दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है


व्यवसाय और अर्थव्यवस्था

टीवीएस समूह में हिस्सेदारी के मित्सुबिशी कॉर्पोरेशन के अधिग्रहण को सीसीआई से हरी झंडी मिली

  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने मित्सुबिशी कॉर्पोरेशन द्वारा टीवीएस सर्टिफाइड प्राइवेट लिमिटेड और टीवीएस व्हीकल मोबिलिटी सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड की एक निश्चित इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।
  • टीवीएस सर्टिफाइड प्राइवेट लिमिटेड मुख्य रूप से भौतिक नीलामी यार्ड में ऑफ़लाइन चैनलों के माध्यम से नीलामी आयोजित करके प्रयुक्त वाहनों की बिक्री के व्यवसाय में लगी हुई है।
  • एक अन्य विज्ञप्ति में, सीसीआई ने ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट, एलएलसी का अधिग्रहण करने के लिए ब्लैकरॉक फंडिंग इंक को अपनी मंजूरी दे दी।

विश्व बैंक के कंटेनर पोर्ट प्रदर्शन सूचकांक में विशाखापत्तनम बंदरगाह शीर्ष 20 रैंकिंग में शामिल हुआ

Visakhapatnam Port breaks into top 20 rankings in World Bank’s Container Port Performance Index

  • सरकारी स्वामित्व वाले विशाखापत्तनम ने विश्व बैंक और एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस द्वारा विकसित कंटेनर पोर्ट प्रदर्शन सूचकांक 2023 (सीपीपीआई 2023) में शीर्ष 20 रैंकिंग में जगह बनाई है। यह सूचकांक बंदरगाह में पोत के समय के आधार पर प्रदर्शन का तुलनात्मक मूल्यांकन है।
  • विशाखापत्तनम बंदरगाह को सूचकांक में 19वां स्थान मिला, जो अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) द्वारा संचालित मुंद्रा बंदरगाह (27वां स्थान) से अधिक है।
  • चीन के यांगशान बंदरगाह ने लगातार दूसरे वर्ष शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि ओमान के सलालाह बंदरगाह ने दूसरा स्थान बरकरार रखा। सऊदी अरब से बांग्लादेश तक क्षेत्र (पश्चिम, मध्य और दक्षिण एशिया) के सीपीपीआई में विशाखापत्तनम 18वें स्थान पर और मुंद्रा 22वें स्थान पर रहा।
  • समग्र रैंकिंग में पीपावाव बंदरगाह 41वें, कामराजर/एन्नोर बंदरगाह 47वें, कट्टुपल्ली 57वें, कोचीन 63वें, हजीरा 68वें, कृष्णापटनम 71वें, चेन्नई 80वें, जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह 96वें, न्यू मैंगलोर 235वें और श्यामा प्रसाद मुखर्जी 242वें स्थान पर रहे।
  • सीपीपीआई का चौथा संस्करण अब तक के सबसे बड़े डेटासेट पर आधारित है: 2023 के पूरे कैलेंडर वर्ष के लिए 182,000 से अधिक पोत कॉल, 238.2 मिलियन मूव और लगभग 381 मिलियन बीस-फुट समकक्ष (टीईयू)
  • सीपीपीआई ने कंटेनर जहाजों के बंदरगाह में ठहरने की अवधि पर ध्यान केंद्रित करते हुए दक्षता के आधार पर 405 वैश्विक कंटेनर बंदरगाहों की रैंकिंग की। बंदरगाहों से लेकर शिपिंग लाइनों, राष्ट्रीय सरकारों और उपभोक्ताओं तक की श्रृंखलाओं में शामिल हैं।


नियुक्तियाँ

सीएफआई द्वारा टाटा प्रोजेक्ट्स के एमडी और सीईओ विनायक पई को राष्ट्रीय परिषद का अध्यक्ष चुना गया

  • टाटा प्रोजेक्ट्स के एमडी और सीईओ विनायक पई को कंस्ट्रक्शन फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीएफआई) ने अपनी राष्ट्रीय परिषद का अध्यक्ष चुना है।
  • शापूरजी पल्लोनजी एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के ईडी और सीईओ अखिल गुप्ता को उपाध्यक्ष चुना गया है, जबकि पटेल इंजीनियरिंग लिमिटेड की उप निदेशक प्रीति पटेल को कोषाध्यक्ष चुना गया है।
  • नव निर्वाचित राष्ट्रीय परिषद में भारत भर की प्रमुख बुनियादी ढांचा निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं, जिनमें प्रीकास्ट इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रबंध निदेशक अजीत भाटे और हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष अर्जुन धवन शामिल हैं।

केंद्र ने मनोज पांडे के बाद लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को अगला सेना प्रमुख नियुक्त किया

Centre appoints Lt Gen Upendra Dwivedi as next Chief of Army Staff after Manoj Pande

  • केंद्र ने उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को अगला सेना प्रमुख नियुक्त किया। यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब सरकार ने एक असामान्य कदम उठाते हुए मौजूदा सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे का कार्यकाल एक महीने के लिए बढ़ा दिया है। पांडे 31 मई को सेवानिवृत्त होने वाले थे।
  • लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी अब 30 जून, 2024 की दोपहर से नई नियुक्ति का कार्यभार संभालेंगे, जब जनरल पांडे पद छोड़ेंगे।
  • पूर्व उत्तरी सेना कमांडर वर्तमान में सेना में सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं और यह नियम है कि सबसे वरिष्ठ सेना कमांडर या सेना उप प्रमुख को सेना प्रमुख बनाया जाता है, जब सेवारत सीओएएस सेवानिवृत्त होते हैं। सेना प्रमुख नियुक्ति में तीन साल पूरे होने या 62 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, जो भी पहले हो, सेवानिवृत्त होते हैं।
  • जनरल पांडे के कार्यकाल को उनकी सेवानिवृत्ति से बमुश्किल एक सप्ताह पहले एक महीने के लिए बढ़ाने के सरकार के फैसले ने अटकलों को जन्म दिया था कि वह सेना प्रमुख के चयन पर निर्णय लेने के लिए अगली सरकार के लिए विकल्प खुले रखना चाहती है।

मोहन चरण माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री होंगे, केवी सिंह देव और प्रवती परिदा उपमुख्यमंत्री नियुक्त किए गए

Mohan Charan Majhi to be new Odisha Chief Minister, KV Singh Deo and Pravati Parida named Dy CMs

  • बीजेपी के 4 बार विधायक रह चुके मोहन चरण माझी को ओडिशा का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है। केवी सिंह देव और प्रवती परिदा उपमुख्यमंत्री होंगे।
  • 52 वर्षीय माझी क्योंझर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं। उन्होंने सत्तारूढ़ बीजेडी की मीना माझी को 10,000 से अधिक मतों से हराया। यह दूसरी बार है जब उन्होंने क्योंझर से जीत हासिल की है। 2014 के विधानसभा चुनावों में माझी दूसरे स्थान पर रहे थे, जब बीजेडी के अभिराम नाइक ने सीट जीती थी।
  • कनक वर्धन सिंह देव ने पटनागढ़ से विधानसभा चुनाव जीता, जबकि प्रवती परिदा ने पुरी जिले के अंतर्गत आने वाली निमापारा सीट जीती।
  • राज्य में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री बनने वाले माझी तटीय राज्य में एक प्रमुख आदिवासी चेहरा हैं।

प्रियंका जारकीहोली अनारक्षित सीट से जीतने वाली सबसे कम उम्र की आदिवासी महिला हैं

Priyanka Jarkiholi is the youngest tribal woman to win from an unreserved seat

  • कांग्रेस उम्मीदवार और मंत्री सतीश जारकीहोली की बेटी प्रियंका जारकीहोली ने मौजूदा सांसद और भाजपा नेता अन्नासाहेब जोले को हराकर चिक्कोडी से जीत हासिल की है। प्रियंका जारकीहोली आजादी के बाद से कर्नाटक में अनारक्षित सीट से संसद में प्रवेश करने वाली सबसे कम उम्र की आदिवासी महिला बन गई हैं।
  • प्रियंका जारकीहोली एक राजनीतिक रूप से शक्तिशाली परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह कर्नाटक राज्य से संसद के लिए चुनी गई तीन महिलाओं में से एक हैं। वह कर्नाटक के लोक निर्माण विभाग के मंत्री सतीश जारकीहोली की बेटी हैं। प्रियंका ने दिल्ली विश्वविद्यालय के दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर्स किया है।
  • वह आदिवासी समुदाय के इतिहास में अनारक्षित निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीतने वाली दूसरी नेता भी बनीं। कोट्टुरु हरिहरप्पा रंगनाथ 1984 के लोकसभा चुनावों में चित्रदुर्ग संसदीय सीट से जीतने वाले पहले आदिवासी नेता थे।

इंद्रपाल सिंह बिंद्रा को CCI सचिव नियुक्त किया गया

CCI

  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) को भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी इंद्रपाल सिंह बिंद्रा के रूप में नया सचिव मिला है। बिंद्रा अनुपमा आनंद की जगह लेंगे, जिन्होंने सितंबर 2023 में 3 साल की अवधि के लिए नियुक्त होने के बाद इस्तीफा दे दिया है।
  • CCI सचिव के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले, बिंद्रा आयकर विभाग में एक अधिकारी के रूप में तैनात थे। अब उन्हें तीन साल के लिए प्रतिनियुक्ति के आधार पर CCI सचिव नियुक्त किया गया है।


विज्ञान और प्रौद्योगिकी

सेना ने एकीकृत जनरेटर निगरानी, ​​नियंत्रण प्रणाली ‘विद्युत रक्षक’ लॉन्च की

Army launches integrated generator monitoring, control system 'Vidyut Rakshak’

  • भारतीय सेना ने जनरेटर दक्षता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए इन-हाउस इनोवेशन ‘विद्युत रक्षक’ के लॉन्च के साथ आधुनिकीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसे सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने लॉन्च किया।
  • ‘विद्युत रक्षक’ का आविष्कार आर्मी डिज़ाइन ब्यूरो (ADB) के मेजर राजप्रसाद आर एस ने किया था। इसे हाल ही में ‘भारत शक्ति अभ्यास’ के दौरान दिखाया गया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका अवलोकन किया था। विद्युत रक्षक एक पूरी तरह से एकीकृत जनरेटर निगरानी, ​​सुरक्षा और नियंत्रण प्रणाली है जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स का उपयोग करती है।
  • इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) परस्पर जुड़े उपकरणों का एक नेटवर्क है जो अन्य IoT उपकरणों और क्लाउड के साथ संचार और डेटा साझा करता है। यह नवाचार भारतीय सेना के पास मौजूद सभी मौजूदा जनरेटर पर लागू है, चाहे उनका प्रकार, मेक, रेटिंग और विंटेज कुछ भी हो।
  • जनरेटर मापदंडों की निगरानी के अलावा, यह दोष की भविष्यवाणी और रोकथाम को सक्षम बनाता है और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस के माध्यम से मैन्युअल संचालन को स्वचालित करता है, जिससे जनशक्ति की बचत होती है।


श्रद्धांजलियां

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अमोल काले का निधन

Mumbai Cricket Association president Amol Kale passes away

  • मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अमोल काले का न्यूयॉर्क में हृदय गति रुकने से निधन हो गया। 47 वर्षीय काले अक्टूबर 2022 में हुए चुनावों में भारत और मुंबई के पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल को हराकर एमसीए अध्यक्ष बने थे।
  • उनके कार्यकाल के दौरान, एमसीए ने आगामी 2024-25 सत्र के लिए अपने सभी लाल गेंद वाले खिलाड़ियों के लिए बीसीसीआई मैच फीस से मेल खाने के कदम सहित कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए थे।
  • मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन जिसे पहले बॉम्बे क्रिकेट एसोसिएशन के नाम से जाना जाता था, 1930 में स्थापित किया गया था और यह मुंबई, ग्रेटर मुंबई, पालघर और ठाणे जिलों में क्रिकेट के लिए शासी निकाय है।
  • एमसीए के अधिकार क्षेत्र में पश्चिमी उपनगरों में दहानू तक का क्षेत्र, मध्य उपनगरों में बदलापुर और नवी मुंबई से खारघर तक का क्षेत्र शामिल है।

मलावी के उपराष्ट्रपति सौलोस चिलिमा की विमान दुर्घटना में मृत्यु

Malawi Vice President Saulos Chilima dies in plane crash

  • मलावी के उपराष्ट्रपति सौलोस चिलिमा और नौ अन्य लोगों की उस समय मृत्यु हो गई जब वे जिस छोटे सैन्य विमान में यात्रा कर रहे थे, वह देश के उत्तर में एक पहाड़ी क्षेत्र में खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया। चिलिमा 51 वर्ष के थे।
  • राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने घोषणा की कि म्ज़ुज़ू शहर के पास घने जंगलों और पहाड़ी इलाकों में 24 घंटे से अधिक की खोज के बाद लापता हुए विमान का मलबा मिल गया है।
  • चिलिमा मलावी में 2025 के चुनावों के लिए शीर्ष संभावित राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में से एक थे। उन्हें 2022 में भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था, ऐसी रिपोर्ट्स के बीच कि उन्हें सरकारी ठेकों के लिए एक व्यवसायी से रिश्वत मिली थी।

Click here to download 11th June 2024 Hindi Current Affairs

0