Thursday, July 18, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 13th June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 13 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

भारतीय चिकित्सा पद्धति के लिए राष्ट्रीय आयोग ने अपना चौथा स्थापना दिवस मनाया

National Commission for Indian System of Medicine Celebrates Its 4th Foundation Day

  • भारतीय चिकित्सा पद्धति के लिए राष्ट्रीय आयोग ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद और शिक्षा मंत्रालय के नवाचार प्रकोष्ठ के सहयोग से ASUS (भारतीय चिकित्सा पद्धति [ISM] पेशेवरों के लिए माइंड टू मार्केट) में अधिकारों और नवीनताओं की रक्षा के लिए दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन ‘PRANA’ का आयोजन किया।
  • राष्ट्रीय सम्मेलन के दो दिवसीय सेमिनार में कई ऐसे नवाचार शामिल थे, जिनमें पेटेंट किए जाने की संभावना है, जिनका व्यवसायीकरण किया जा सकता है या जो उन पेटेंट वस्तुओं के प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। ये स्टार्टअप के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। सम्मेलन में ISM में हैंडहोल्ड इनोवेटर्स के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।
  • भारतीय चिकित्सा पद्धति के लिए राष्ट्रीय आयोग, NCISM अधिनियम, 2020 के तहत गठित एक वैधानिक निकाय है, जो 21.09.2020 के गजट अधिसूचना असाधारण भाग II खंड 1 के तहत गठित किया गया है और जो 11 जून 2021 से लागू हुआ है।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

संयुक्त राष्ट्र ने 2025 को क्वांटम उन्नति पर ध्यान केंद्रित करने का वर्ष घोषित किया

United Nations Declares 2025 as the Year to Focus on Quantum Advancements

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2025 को क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया है। अफ्रीकी देश घाना ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में छह अन्य देशों द्वारा सह-प्रायोजित एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
  • 2025 को क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में नामित करके, संयुक्त राष्ट्र क्वांटम विज्ञान के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना चाहता है, युवाओं को इसका अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है और वर्तमान चुनौतियों का समाधान करने के लिए इसका उपयोग करने के लिए समर्थन को बढ़ावा देना चाहता है।
  • जर्मन भौतिक विज्ञानी वर्नर हाइजेनबर्ग द्वारा एक पेपर के प्रकाशन के 100 साल पूरे होने का जश्न मनाता है, जिसने क्वांटम यांत्रिकी की नींव रखी।
  • इस महत्वपूर्ण वैज्ञानिक घटना को मान्यता देने के लिए, नवंबर 2023 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के महाधिवेशन ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें अनुरोध किया गया कि संयुक्त राष्ट्र 2025 को क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित करे।

भारत और यूएई ने स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली के साथ नई राह बनाई

India & UAE Forge New Path With Local Currency Settlement System

  • भारत और यूएई ने स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली (एलसीएसएस) की शुरुआत के साथ एक अभूतपूर्व पहल की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य उनके आर्थिक संबंधों को बदलना है। यह प्रणाली दोनों देशों के बीच लेनदेन को उनकी संबंधित घरेलू मुद्राओं भारतीय रुपये और यूएई दिरहम में संचालित करने की अनुमति देती है, जिससे अमेरिकी डॉलर जैसी मध्यस्थ मुद्राओं पर निर्भरता कम हो जाती है।
  • एलसीएसएस लेनदेन लागत और निपटान समय में उल्लेखनीय कटौती करने का वादा करता है, जिससे अधिक सुव्यवस्थित और कुशल व्यापार वातावरण को बढ़ावा मिलता है।
  • भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई यात्रा के दौरान, एलसीएसएस की स्थापना के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक और यूएई के सेंट्रल बैंक के बीच एक समझौता ज्ञापन द्वारा चिह्नित किया गया। यह समझौता निर्बाध वित्तीय लेनदेन के लिए मंच तैयार करता है, तथा भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) जैसे उन्नत भुगतान बुनियादी ढांचे को यूएई की प्रणालियों के साथ एकीकृत करता है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

अदानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस और एज ग्रुप ने रक्षा और सुरक्षा में ऐतिहासिक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए

Adani Defence & Aerospace And EDGE Group Sign Landmark Cooperation Agreement In Defence & Security

  • अदानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने यूएई में अग्रणी उन्नत प्रौद्योगिकी और रक्षा समूह एज ग्रुप के साथ एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत मिसाइलों, हथियारों, मानवरहित प्लेटफार्मों और साइबर प्रणालियों में अपनी विशेषज्ञता को जोड़ते हुए रणनीतिक रक्षा और सैन्य क्षेत्रों में सहयोग किया जाएगा।
  • इस समझौते का उद्देश्य दोनों कंपनियों की रक्षा और एयरोस्पेस क्षमताओं का लाभ उठाते हुए एक वैश्विक मंच स्थापित करना है, ताकि उनके संबंधित उत्पाद पोर्टफोलियो को एक साथ लाया जा सके और वैश्विक और स्थानीय ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।
  • इस समझौते के तहत भारत और यूएई में अनुसंधान और विकास सुविधाओं की स्थापना की जाएगी; रक्षा और एयरोस्पेस समाधानों के विकास, उत्पादन और रखरखाव सुविधाओं की स्थापना की जाएगी, ताकि न केवल दो कैप्टिव बाजारों की सेवा की जा सके, बल्कि दक्षिण पूर्व एशियाई और व्यापक वैश्विक बाजारों की भी सेवा की जा सके।

विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2025 के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान को 6.6% पर बरकरार रखा

World Bank Raises India’s Growth Projection: FY24 GDP at 7.5%

  • विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2025 के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान को 6.6 प्रतिशत पर बरकरार रखा। वित्त वर्ष 2026 और वित्त वर्ष 2027 के लिए, विश्व बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था में क्रमशः 6.7 प्रतिशत और 6.8 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है।
  • बहुपक्षीय बैंक ने अपनी नवीनतम द्विवार्षिक वैश्विक आर्थिक संभावनाओं में कहा कि वित्त वर्ष 2023/24 में उच्च वृद्धि दर के बाद, वित्त वर्ष 2024/25 से शुरू होने वाले तीन वित्तीय वर्षों के लिए औसतन 6.7 प्रतिशत प्रति वर्ष की स्थिर वृद्धि का अनुमान है। विश्व बैंक ने उच्च आधार से निवेश में मंदी के कारण विकास में अनुमानित नरमी का हवाला दिया।

गेल मध्य प्रदेश में 60,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ भारत की सबसे बड़ी इथेन क्रैकर परियोजना स्थापित करेगा

GAIL to Set Up India’s Largest Ethane Cracker Project with Rs 60,000 Crore Investment in MP

  • गेल (इंडिया) 60,000 करोड़ रुपये के अनुमानित पूंजीगत व्यय पर मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के आष्टा में 1500 केटीए इथेन क्रैकर परियोजना स्थापित करने का इरादा रखता है, जिसमें विभिन्न एथिलीन डेरिवेटिव्स के उत्पाद स्लेट होंगे।
  • कंपनी ने परियोजना के लिए उपयुक्त संसाधन उपलब्ध कराने के लिए मध्य प्रदेश सरकार से अनुरोध किया है। मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम द्वारा लगभग 800 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध कराई जाएगी, जिसके लिए राज्य सरकार ने पहले ही प्रक्रिया शुरू कर दी है।

IITH और जापानी रेनेसास इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ने सेमीकंडक्टर नवाचार और प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए समझौता किया

IITH, Japanese Renesas Electronics Corp ink pact to boost semiconductor innovation, talent

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद (IITH) ने देश में सेमीकंडक्टर नवाचार और प्रतिभा विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जापानी उन्नत सेमीकंडक्टर समाधान प्रदाता रेनेसास इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन के साथ रणनीतिक सहयोग किया है।
  • जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (JICA) के माध्यम से स्थापित IITH जापान डेस्क द्वारा सुगम तीन वर्षीय समझौता ज्ञापन (MoU), बहुत बड़े पैमाने पर एकीकरण (VLSI) और एम्बेडेड सेमीकंडक्टर सिस्टम के क्षेत्र में अनुसंधान और सहयोग पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • समझौते के हिस्से के रूप में, रेनेसास सेमीकंडक्टर प्रतिभा को पोषित करने के लिए IITH में पाठ्यक्रम विकास, व्यावहारिक शिक्षा और आउटरीच कार्यक्रमों का समर्थन करेगा।
  • इस कदम से IITH इंजीनियरिंग छात्रों को रेनेसास के साथ इंटर्नशिप और पूर्णकालिक रोजगार के अवसर मिलेंगे, जो भारत और दुनिया के लिए एक आत्मनिर्भर सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की ‘मेक इन इंडिया’ रणनीति के अनुरूप है।


खेल

सुमित नागपाल ने अपना छठा एटीपी चैलेंजर टेनिस खिताब जीता

Sumit Nagpal Wins his 6th ATP Challenger Tennis Title

  • भारतीय पुरुष टेनिस खिलाड़ी सुमित नागपाल ने जर्मनी में हीलब्रॉन नेकरकप 2024 एटीपी चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष एकल खिताब जीता। यह भारत के शीर्ष रैंक वाले पुरुष टेनिस एकल खिलाड़ी का छठा एटीपी चैलेंजर खिताब था।
  • जर्मनी में खेले गए हीलब्रॉन नेकरकप 2024 एटीपी चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में सुमित नागपाल ने स्विट्जरलैंड के अलेक्जेंडर रिटशर्ड को तीन सेटों में 6-1, 6(5)-7(7), 6-3 से हराया
  • हीलब्रॉन नेकरकप खिताब सुमित नागपाल का छठा करियर खिताब और क्ले कोर्ट पर चौथा खिताब था। इस साल की शुरुआत में चेन्नई ओपन में जीत के बाद यह नागपाल का 2024 में दूसरा खिताब भी था। सुमित नागपाल ने पिछले साल टैम्पियर (फिनलैंड) और रोम (इटली) में चैलेंजर टूर खिताब, 2019 में ब्यूनस आयर्स (अर्जेंटीना) और 2017 में बेंगलुरु ओपन खिताब भी जीता।

भारत को 2025 FIH हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप का मेजबान घोषित किया गया

India Named Hosts for 2025 FIH Hockey Men’s Junior World Cup

  • अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने घोषणा की कि भारत दिसंबर 2025 में FIH हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप की मेजबानी करेगा।
  • पहली बार 24 टीमों की भागीदारी वाला यह टूर्नामेंट जूनियर हॉकी विश्व कप का 14वां संस्करण होगा। मेजबान शहर की घोषणा बाद में की जाएगी।
  • FIH हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप का सबसे हालिया संस्करण 2023 में मलेशिया के कुआलालंपुर में आयोजित किया गया था। भारत सेमीफाइनल में अंतिम चैंपियन जर्मनी से 4-1 से हार गया और तीसरे स्थान के प्लेऑफ में स्पेन से 3-1 से हारकर चौथे स्थान पर रहा।
  • यह चौथी बार होगा जब भारत जूनियर हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। 2013 का संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया था, जबकि लखनऊ और भुवनेश्वर ने क्रमशः 2016 और 2021 में मेजबानी की थी।


नियुक्तियाँ

लेफ्टिनेंट जनरल वाकर-उज़-ज़मान बांग्लादेश के सेना प्रमुख नियुक्त

Lt Gen Waker-Uz-Zaman Appointed Army Chief of Bangladesh

  • लेफ्टिनेंट जनरल वाकर-उज़-ज़मान को 23 जून से तीन साल के कार्यकाल के लिए बांग्लादेश का 18वाँ सेना प्रमुख नियुक्त किया गया, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने घोषणा की।
  • इस नियुक्ति के साथ, उन्हें जनरल के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। आईएसपीआर हैंडआउट के अनुसार, सेना प्रमुख के रूप में उनका कार्यकाल तीन साल तक रहेगा।
  • जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद ने 24 जून, 2021 को 17वें सेना प्रमुख के रूप में बांग्लादेश सेना की कमान संभाली। लेफ्टिनेंट जनरल वाकर-उज़-ज़मान ने जनवरी में बांग्लादेश सेना के जनरल स्टाफ के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला।

मोहन चरण माझी ओडिशा के 15वें मुख्यमंत्री नियुक्त किए गए

Mohan Charan Majhi appointed as Odisha's 15th Chief Minister

  • भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद मोहन चरण माझी को ओडिशा का 15वां मुख्यमंत्री नामित किया गया। उन्होंने 2024 के चुनावों में निर्णायक जीत हासिल की, बीजद की मीना माझी के खिलाफ 11,577 मतों से जीत हासिल की। ​​53 वर्षीय माझी हेमानंद बिस्वाल और गिरिधर गमांग के बाद ओडिशा के तीसरे आदिवासी मुख्यमंत्री बन गए हैं।
  • ओडिशा में भाजपा के लिए ऐतिहासिक पहली बार, माझी ने अपने डिप्टी केवी सिंह देव और प्रवती परिदा के साथ मिलकर राज्य में पार्टी को स्पष्ट जनादेश मिलने के बाद पदभार संभाला।
  • यह जीत बीजद के 24 साल के शासन का अंत है, जिसमें भाजपा ने 147 सदस्यीय विधानसभा में 78 सीटों पर कब्जा किया, जबकि बीजद को 51 सीटें मिलीं। कांग्रेस ने 14 सीटें, सीपीआई (एम) ने एक और निर्दलीय ने तीन सीटें जीतीं।

चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

Chandrababu Naidu sworn in as Andhra Pradesh 18th CM

  • एन चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेताओं की मौजूदगी में आंध्र प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।
  • मुख्यमंत्री के साथ 24 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने भी पद की शपथ ली। इसमें तेलुगु देशम पार्टी, जनसेना पार्टी और भाजपा के विधायक शामिल हैं। आंध्र के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई।
  • यह चौथी बार है जब नायडू आंध्र के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं और 2014 में विभाजन के बाद दूसरी बार। नायडू पहली बार 1995 में आंध्र के विभाजन से पहले मुख्यमंत्री बने थे और उन्होंने 2004 तक लगातार नौ वर्षों तक राज्य का नेतृत्व किया। टीडीपी सुप्रीमो 2014 में विभाजित आंध्र के मुख्यमंत्री के रूप में लौटे और 2019 तक सेवा की।

प्रेम प्रभाकर को एसबीआईकैप वेंचर्स लिमिटेड का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया

Prem Prabhakar Appointed MD and CEO of SBICAP Ventures Limited

  • एसबीआईकैप वेंचर्स लिमिटेड (एसवीएल) ने 4 जून 2024 से प्रभावी नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में प्रेम प्रभाकर की नियुक्ति की घोषणा की।
  • अपनी नई भूमिका में, प्रभाकर कंपनी की रणनीतिक दिशा, परिचालन दक्षता और समग्र विकास की देखरेख के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • प्रभाकर बैंकिंग क्षेत्र में 24 वर्षों से अधिक का व्यापक अनुभव रखते हैं। इस नियुक्ति से पहले, उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में महाप्रबंधक के रूप में कार्य किया। उनके उल्लेखनीय कार्यों में खुदरा व्यापार और संचालन का प्रबंधन करने वाले उप महाप्रबंधक (बी एंड ओ), एसबीआई ग्लोबल मार्केट्स, मुंबई में मुख्य डीलर (विदेशी मुद्रा) और एसबीआई न्यूयॉर्क में मुख्य डीलर के रूप में कार्य करना शामिल है।

एनएचआरसी सदस्य सयानी को इसका कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया

NHRC member Sayani appointed its acting chairperson

  • राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की सदस्य विजय भारती सयानी 2 जून, 2024 से केंद्रीय निकाय की कार्यवाहक अध्यक्ष बन गई हैं। वह न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) अरुण कुमार मिश्रा की जगह लेंगे, जिन्होंने 1 जून को अपना कार्यकाल पूरा किया था।
  • मिश्रा दाएं पैनल के आठवें अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे और उन्हें जून 2021 में इसके शीर्ष पद पर नियुक्त किया गया था।
  • सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति मिश्रा 2019 में मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम में संशोधन के बाद एनएचआरसी प्रमुख पद पर नियुक्त होने वाले पहले गैर-सीजेआई भी थे। उन्होंने भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) न्यायमूर्ति एच एल दत्तू का स्थान लिया था।


पुरस्कार

नर सिंह, रोहिणी लोखंडे ने दिलीप बोस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार जीता

Nar Singh, Rohini Lokhande win Dilip Bose lifetime achievement award

  • ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (AITA) ने कोच नर सिंह और रोहिणी लोखंडे को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए दिलीप बोस पुरस्कार देने की घोषणा की है। यह महिला कोचों के लिए एक नया लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार है। रोहिणी राष्ट्रीय खेल संस्थान से अर्हता प्राप्त करने वाली पहली महिला टेनिस कोच थीं।
  • ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन ने 2002 में दिलीप बोस के नाम पर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार की शुरुआत की थी। पुणे में PYC हिंदू जिमखाना में आयोजित होने वाली 11वीं राष्ट्रीय कोच कार्यशाला के दौरान 50,000 रुपये के नकद पुरस्कार के साथ यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।
  • रोहिणी लोखंडे राष्ट्रीय खेल संस्थान से अर्हता प्राप्त करने वाली पहली महिला टेनिस प्रशिक्षक बनीं। सभी आयु समूहों के हजारों खिलाड़ियों ने उनसे प्रशिक्षण प्राप्त किया है, और उन्होंने कई लोगों को प्रमाणित कोच बनने में सहायता की है।

इन्फोसिस शीर्ष 100 सबसे मूल्यवान वैश्विक ब्रांडों में शुमार

Infosys Ranks Among Top 100 Most Valuable Global Brands

  • ब्रांडज़ मोस्ट वैल्यूएबल ग्लोबल ब्रांड्स रिपोर्ट के अनुसार, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इन्फोसिस ने लगातार तीसरे साल दुनिया के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में अपना स्थान सुरक्षित किया है।
  • इन्फोसिस को दुनिया में 74वें सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में स्थान दिया गया है और इसे 20वें सबसे मूल्यवान वैश्विक B2B (बिजनेस-टू-बिजनेस) प्रौद्योगिकी ब्रांड के रूप में स्थान दिया गया है। आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) सबसे मूल्यवान भारतीय ब्रांड है, जिसे वैश्विक स्तर पर 46वें स्थान पर रखा गया है। शीर्ष 20 व्यावसायिक प्रौद्योगिकी और सेवा प्लेटफ़ॉर्म में TCS 16वें स्थान पर है।
  • कुल चार भारतीय ब्रांड 2024 में 130 बिलियन डॉलर से अधिक के संचयी ब्रांड मूल्य के साथ सूची में शामिल हुए। उल्लेखनीय रूप से, गैर-प्रौद्योगिकी कंपनी HDFC बैंक लगभग 43 बिलियन डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ 47वें स्थान पर आई। एयरटेल 25 बिलियन डॉलर (लगभग) के मूल्यांकन के साथ 73वें सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में आई।
  • कैंटर की ब्रांडजेड वैश्विक रैंकिंग के अनुसार, वैश्विक स्तर पर, बाजार पूंजीकरण के मामले में एप्पल सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है और ब्रांड वैल्यू में 1 ट्रिलियन डॉलर को पार करने वाली पहली कंपनी बन गई है। इसने माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ते हुए सबसे मूल्यवान कंपनी का खिताब फिर से हासिल कर लिया है, जो पिछले साल की तुलना में 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। एप्पल के बाद, अल्फाबेट का गूगल 753 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर है, और माइक्रोसॉफ्ट 713 बिलियन डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर है।


विज्ञान और प्रौद्योगिकी

भारतीय सेना को स्वदेशी मैन पोर्टेबल काउंटर ड्रोन सिस्टम मिला

Indian Army gets indigenous Man Portable Counter Drone System

  • एक्सिसकैड्स टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में भारतीय सेना को मैन पोर्टेबल काउंटर ड्रोन सिस्टम (एमपीसीडीएस) की पर्याप्त मात्रा की डिलीवरी शुरू करने की घोषणा की।
  • यह अनुबंध एक्सिसकैड्स के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि यह भारतीय रक्षा बलों में एकीकृत होने वाली अपनी तरह की पहली अग्रणी प्रणाली प्रदान करने की शुरुआत करता है।
  • एक्सिसकैड्स ने कहा कि उनका मैन पोर्टेबल काउंटर ड्रोन सिस्टम भारत की रक्षा क्षमताओं में एक परिवर्तनकारी वृद्धि के रूप में उभरता है। अभिनव रूप से तैयार और पूरी तरह से स्वदेशी, एमपीसीडीएस कॉम्पैक्ट, पोर्टेबल और बैटरी और मुख्य बिजली स्रोतों दोनों के साथ संगत है। कमांड और कंट्रोल और नेविगेशन जैसे विभिन्न आवृत्ति स्पेक्ट्रम को शामिल करते हुए, सिस्टम 5 किलोमीटर के दायरे में ड्रोन की एक विस्तृत श्रृंखला की पहचान और बाधा डाल सकता है।

Click here to download 12th June 2024 Hindi Current Affairs

0