Saturday, July 13, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 14th June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 14 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

एनसीआरबी ने मोबाइल ऐप ‘एनसीआरबी संकलन ऑफ क्रिमिनल लॉज़’ लॉन्च किया; 1 जुलाई से नए आपराधिक कानून लागू होंगे

NCRB Launches Mobile App ‘NCRB Sankalan Of Criminal Laws’; New Criminal Laws To Come Into Force From July 1

  • राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने एक मोबाइल ऐप “एनसीआरबी संकलन ऑफ क्रिमिनल लॉज़” लॉन्च किया है, जो एक ही स्थान पर नए आपराधिक कानूनों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका के रूप में काम करेगा। नए आपराधिक कानून 1 जुलाई, 2024 से लागू होंगे।
  • यह ऐप नए आपराधिक कानूनों जैसे भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम का संकलन है। यह नए कानूनों के सभी अध्यायों और धाराओं को जोड़ने वाला एक सूचकांक प्रदान करता है। यह ऐप आम जनता, न्यायालय अधिकारियों, अधिवक्ताओं, कानून के छात्रों के साथ-साथ पुलिस अधिकारियों के लिए नए आपराधिक कानूनों के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाने में उपयोगी है।
  • संकल्प ऐप को नए और पुराने आपराधिक कानूनों के बीच पुल के रूप में नए आपराधिक कानूनों के माध्यम से नेविगेट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ऐप सभी हितधारकों के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका के रूप में काम करेगा। ऐप ऑफलाइन मोड में भी काम करेगा और दूर-दराज के क्षेत्रों में इसकी उपलब्धता सुनिश्चित की गई है ताकि सभी हितधारकों को चौबीसों घंटे वांछित जानकारी मिल सके।

केंद्र ने नवाचार और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी वस्त्रों में 7 स्टार्टअप के लिए प्रत्येक को 50 लाख रुपये का अनुदान मंजूर किया

Centre Approves ₹50 Lakh Grants Each For 7 Startups In Technical Textiles To Boost Innovation And Sustainability 

  • वस्त्र मंत्रालय ने नवाचार और स्थिरता को बढ़ावा देने और उद्योग के भविष्य को आकार देने वाले परिवर्तनकारी विकास को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी वस्त्रों में सात स्टार्टअप के लिए प्रत्येक को 50 लाख रुपये की मंजूरी दी है। कपड़ा मंत्रालय की सचिव रचना शाह ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन की अधिकार प्राप्त कार्यक्रम समिति की 7वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही।
  • स्टार्टअप फंडिंग को मंजूरी देने के अलावा, ईपीसी ने आईआईटी गुवाहाटी को 6.4 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह निधि संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में नए तकनीकी वस्त्र विषयों की शुरूआत और प्रयोगशाला के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में सहायता करेगी।
  • एनटीटीएम के तकनीकी वस्त्रों में महत्वाकांक्षी नवप्रवर्तकों के लिए अनुसंधान और उद्यमिता अनुदान (ग्रेट) योजना के तहत अनुदानों को मंजूरी दी गई है। इस पहल का उद्देश्य युवा नवप्रवर्तकों, वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकीविदों और स्टार्टअप उपक्रमों को अपने विचारों को वाणिज्यिक प्रौद्योगिकियों और उत्पादों में बदलने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे भारत में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिले।

अटल इनोवेशन मिशन और ला फाउंडेशन डसॉल्ट सिस्टम्स इंडिया द्वारा आयोजित ‘छात्र उद्यमिता कार्यक्रम – भविष्य के उद्यमियों को सीड करें’ के समापन समारोह में युवा नवप्रवर्तकों ने चमक बिखेरी

Young innovators shine at the ‘Student Entrepreneurship Program - Seed the Future Entrepreneurs’ finale organized by Atal Innovation Mission and La Fondation Dassault Systemes India

  • अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) ने ला फाउंडेशन डसॉल्ट सिस्टम्स इंडिया के सहयोग से पुणे में आयोजित ग्रैंड फिनाले के दौरान एआईएम के छात्र उद्यमिता कार्यक्रम (एसईपी) सत्र – 2023-24 के तहत स्कूली छात्रों के लिए अपने प्रमुख कार्यक्रम ‘मेड इन 3डी – भविष्य के उद्यमियों को सीड करें’ के समापन का जश्न मनाया। इस कार्यक्रम के साथ युवा दिमागों में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित आठ महीने की यात्रा का समापन हुआ।
  • इस कार्यक्रम के सत्र 2023-24 में छात्रों को कृषि विज्ञान केंद्रों से जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप ग्रामीण पारिस्थितिकी तंत्र विषय पर केंद्रित कई परियोजनाएँ सामने आईं।
  • भारत भर के 140 स्कूलों से, शीर्ष 12 टीमों ने उत्पाद डिजाइन में उल्लेखनीय नवाचार का प्रदर्शन किया और अपने स्टार्ट-अप पिचों में वित्त, व्यवसाय और विपणन रणनीतियों की गहरी समझ का प्रदर्शन किया।

आईजीएनसीए ने संसद टीवी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

IGNCA signs MoU with Sansad TV

  • भारतीय कला और संस्कृति को लोगों तक अधिक पहुँचाने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) और संसद टीवी के बीच एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
  • इसके तहत आईजीएनसीए द्वारा निर्मित कार्यक्रमों का प्रसारण संसद टीवी पर किया जाएगा और संसद टीवी आईजीएनसीए के सांस्कृतिक अभिलेखागार की सामग्री का भी उपयोग कर सकेगा।
  • समझौता ज्ञापन पर आईजीएनसीए की ओर से सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी और संसद टीवी की ओर से मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रजत पुन्हानी ने हस्ताक्षर किए।

अमरावती आंध्र प्रदेश की राजधानी होगी: चंद्रबाबू नायडू

Amravati Will Be The Capital Of Andhra Pradesh: Chandrababu Naidu

  • आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने घोषणा की कि अमरावती राज्य की राजधानी होगी। उन्होंने कहा कि विशाखापत्तनम को आर्थिक राजधानी और एक उन्नत विशेष शहर के रूप में विकसित किया जाएगा।
  • विजयवाड़ा में एनडीए विधायक दल की बैठक के दौरान यह घोषणा की गई, जहां नायडू को सर्वसम्मति से सदन के गठबंधन के नेता के रूप में चुना गया। उनके नामांकन का प्रस्ताव जन सेना पार्टी के प्रमुख के पवन कल्याण ने रखा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और नवनिर्वाचित सांसद डी पुरंदेश्वरी ने इसका समर्थन किया।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

भारत वैश्विक लैंगिक अंतर सूचकांक में फिसलकर 129वें स्थान पर

India slips in Global Gender Gap Index, ranks 129th

  • विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी वैश्विक लैंगिक अंतर सूचकांक के अनुसार, भारत दो पायदान फिसलकर 129वें स्थान पर आ गया है, जबकि आइसलैंड ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। दक्षिण एशिया में, भारत बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और भूटान के बाद पांचवें स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान अंतिम स्थान पर है।
  • वैश्विक रैंकिंग में, आइसलैंड के बाद फिनलैंड, नॉर्वे, न्यूजीलैंड और स्वीडन शीर्ष पांच में हैं। यूनाइटेड किंगडम 14वें स्थान पर है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका 43वें स्थान पर है।
  • भारत भी सबसे कम स्तर की आर्थिक लैंगिक समानता वाले देशों के समूह में शामिल है। भारत की आर्थिक समानता 39.8 प्रतिशत थी।
  • इसका मतलब है कि भारत में महिलाएं औसतन पुरुषों की कमाई के हर 100 रुपये पर 39.8 रुपये कमाती हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत ने 2024 में अपने लैंगिक अंतर का 64.1 प्रतिशत बंद कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के आर्थिक समानता स्कोर में सुधार हो रहा है, लेकिन 2012 के 46 प्रतिशत के स्तर पर लौटने के लिए इसे 6.2 प्रतिशत अंकों की वृद्धि की जरूरत है।
  • माध्यमिक शिक्षा नामांकन के मामले में लैंगिक समानता पर भारत पहले स्थान पर है, जबकि तृतीयक नामांकन में यह 105वें, साक्षरता दर में 124वें और प्राथमिक शिक्षा नामांकन में 89वें स्थान पर है। इससे शैक्षिक प्राप्ति उपसूचकांक में 26वें स्थान से 112वें स्थान पर भारी गिरावट आई। महिलाओं के राजनीतिक सशक्तीकरण पर यह 65वें स्थान पर और पिछले 50 वर्षों में महिला/पुरुष राष्ट्राध्यक्षों के साथ वर्षों की संख्या में समानता पर 10वें स्थान पर रहा।
  • आर्थिक समानता और अवसर उपसूचकांक में, भारत 142वें स्थान पर रहा, 2023 की तरह ही, भारत ने स्वास्थ्य और उत्तरजीविता सूचकांक पर 142वें स्थान पर अपना स्थान बनाए रखा।


बैंकिंग और वित्त

अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने अपनी बेंचमार्क ब्याज दर 5.25 प्रतिशत और 5.50 प्रतिशत के बीच रखी

US Federal Reserve Bank Keeps Its Benchmark Interest Rate Between 5.25pc And 5.50pc

  • अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक (फेड) ने अपनी बेंचमार्क ब्याज दर को 5.25 और 5.50 प्रतिशत के बीच रखने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया, और कहा कि 2 प्रतिशत के अपने दीर्घकालिक मुद्रास्फीति लक्ष्य की ओर “मामूली” प्रगति हुई है।
  • घोषणा से पता चलता है कि केंद्रीय बैंक के अधिकारी हाल ही में प्रकाशित उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आंकड़ों के बावजूद दरों में बहुत जल्दी कटौती करने के बारे में सतर्क हैं, जिसमें मई में मूल्य वृद्धि की दर में मंदी की ओर इशारा किया गया है।
  • इस कार्यक्रम के सत्र 2023-24 में छात्रों को कृषि विज्ञान केंद्रों से जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप ग्रामीण पारिस्थितिकी तंत्र विषय पर केंद्रित कई परियोजनाएँ सामने आईं। भारत भर के 140 स्कूलों से, शीर्ष 12 टीमों ने उत्पाद डिजाइन में उल्लेखनीय नवाचार का प्रदर्शन किया और अपने स्टार्ट-अप पिचों में वित्त, व्यवसाय और विपणन रणनीतियों की गहरी समझ का प्रदर्शन किया।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

वित्त वर्ष 2024-25 के पहले महीने में भारत के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है

India's Industrial Production Grows to 3.8% in December 2023, Up from 2.4% in November

  • अप्रैल 2024 में भारत के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है
  • अप्रैल 2023 में आईआईपी वृद्धि दर 4.6 प्रतिशत थीसांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2024 के महीने में खनन क्षेत्र की वृद्धि दर अप्रैल 2023 की तुलना में 6.7 प्रतिशत थी, जबकि विनिर्माण क्षेत्र में 3.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई और इसी अवधि में बिजली में 10.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • हालांकि, महीने-दर-महीने आधार पर औद्योगिक उत्पादन वृद्धि तीन महीने के निचले स्तर पर आ गई है। अप्रैल में आईआईपी धीमी होकर 5 प्रतिशत पर आ गई, जबकि मार्च में यह 5.4 प्रतिशत और फरवरी 2024 में 5.6 प्रतिशत थी।

मई में खुदरा मुद्रास्फीति 12 महीने के निचले स्तर 4.75 प्रतिशत पर आ गई

India's retail inflation to remain above 5% till May: SBI Research report

  • उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित हेडलाइन खुदरा मुद्रास्फीति मई में नरम कोर और ईंधन मुद्रास्फीति के कारण 12 महीने के निचले स्तर 4.75 प्रतिशत पर आ गई, हालांकि खाद्य मुद्रास्फीति उच्च स्तर पर बनी रही। इसके अलावा, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) भी अप्रैल में 5 प्रतिशत पर आ गया, जबकि पिछले महीने यह 5.4 प्रतिशत के संशोधित आंकड़े से कम हुआ था।
  • राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि खाद्य मुद्रास्फीति अप्रैल के 8.7 प्रतिशत से मई में 8.69 प्रतिशत पर स्थिर रही, जो अनाज (8.69 प्रतिशत), अंडे (7.62 प्रतिशत), फल (6.68 प्रतिशत) और दालों (17.14 प्रतिशत) की कीमतों में तेजी के कारण हुई।
  • हालांकि सब्जियों (27.3 प्रतिशत) की कीमतों में पिछले महीने की तुलना में गिरावट आई, फिर भी मई में उनमें दोहरे अंकों की वृद्धि देखी गई। मांस और मछली (7.28 प्रतिशत), चीनी (5.7 प्रतिशत) और दूध (2.62 प्रतिशत) जैसी प्रोटीन युक्त वस्तुओं की कीमतों में महीने के दौरान गिरावट आई।


नियुक्तियाँ

अजीत डोभाल फिर से एनएसए नियुक्त; पी.के. मिश्रा प्रधानमंत्री मोदी के प्रधान सचिव बने रहेंगे

Ajit Doval Reappointed NSA; P.K. Mishra To Continue As Principal Secy To PM Modi

  • अजीत डोभाल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और डॉ. पीके मिश्रा को प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के रूप में 10 जून से फिर से नियुक्त किया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है।
  • कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने कहा कि पूर्व आईपीएस श्री डोभाल और पूर्व आईएएस श्री मिश्रा की नियुक्तियां प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, समाप्त हो जाएंगी। श्री डोभाल और श्री मिश्रा दोनों को उनके कार्यकाल के दौरान वरीयता तालिका में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा।
  • समिति ने प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अमित खरे और तरुण कपूर की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है। दोनों अधिकारियों की नियुक्ति 10 जुलाई से या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, दो साल की अवधि के लिए सरकार के सचिव के पद और स्केल में होगी। ये नियुक्तियां सामान्य नियमों और शर्तों के अनुसार अनुबंध के आधार पर होंगी।

भाजपा नेता पेमा खांडू ने लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

BJP Leader Pema Khandu Sworn In As Arunachal Pradesh CM For Third Consecutive Term

  • वरिष्ठ भाजपा नेता पेमा खांडू ने लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल के.टी. परनायक (सेवानिवृत्त) ने मुख्यमंत्री पेमा खांडू और राज्य के अन्य कैबिनेट मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
  • ईटानगर के डी.के. कन्वेंशन हॉल में आयोजित समारोह में खांडू के साथ 11 अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ली। राज्य के कैबिनेट मंत्रियों में चौना मीन, बयूरम बागे, न्यातो दुकम, गेब्रियल डी. वांग्शु, वांगकी लोवांग, पी.डी. सोना, मामा नटुंग, श्रीमती दासंगलू पुल, बालो राजा, केंटो जिनी और ओजिंग तासिंग शामिल हैं।
  • हाल ही में संपन्न आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में, लोकसभा चुनावों के साथ-साथ, भाजपा ने 60 में से 46 सीटें जीतीं। पार्टी ने चुनावों से पहले ही 10 सीटें निर्विरोध जीत ली थीं। केंद्र की एनडीए सरकार की घटक एनपीपी पांच सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही, एनसीपी को तीन सीटें, पीपीए को दो सीटें और कांग्रेस को एक सीट मिली।


श्रद्धांजलियां

पूर्व फुटबॉल कोच टी के चथुन्नी का केरल में 80 वर्ष की आयु में निधन

Former Football Coach T K Chathunni Passes Away At 80 In Kerala

  • पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी और प्रसिद्ध फुटबॉल कोच टी के चथुन्नी का केरल के एर्नाकुलम जिले के करुकुट्टी में एक निजी अस्पताल में 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह 75 वर्ष के थे।
  • एक मजबूत डिफेंडर, चथुन्नी ने 1973 में कुआलालंपुर में मर्डेका कप और कुछ अन्य टूर्नामेंटों में भारत के लिए खेला। उन्होंने सर्विसेज और गोवा के लिए संतोष ट्रॉफी भी खेली और बाद में भारत के शीर्ष कोचों में से एक के रूप में प्रसिद्धि पाई।
  • अपने चरम पर, कई लोगों को लगा कि चथुन्नी एक ऐसे कोच थे जिनमें जादुई स्पर्श था और गोवा, केरल और बंगाल में देश के कुछ सबसे बड़े क्लबों ने उनकी तलाश की, जहाँ उन्होंने 1997-98 में मोहन बागान को अपना पहला राष्ट्रीय लीग खिताब दिलाया। वह 1979 में केरल के संतोष ट्रॉफी कोच भी थे।

सरोद वादक राजीव तारानाथ का 91 वर्ष की आयु में निधन

Sarod Maestro Rajeev Taranath Passes Away At 91

  • अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सरोद वादक राजीव तारानाथ का लंबी बीमारी के बाद कर्नाटक के मैसूर में निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे।
  • उन्होंने संस्कार, कंचना सीता और कदावु सहित कई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित कन्नड़ फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है। उन्होंने कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ द आर्ट्स के विश्व संगीत विभाग में भारतीय संगीत कार्यक्रम के प्रमुख के रूप में कार्य किया।
  • उन्हें 2019 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें भारतीय शास्त्रीय संगीत में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, राज्य संगीत विद्वान पुरस्कार, चौदिया पुरस्कार, कर्नाटक राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले कन्नड़ राज्योत्सव पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।


Click here to download 13th June 2024 Hindi Current Affairs

0