Saturday, July 13, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 15th June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 15 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ₹50k-cr सैन्य निर्यात लक्ष्य निर्धारित किया

Defence minister Rajnath Singh Sets ₹50k-cr military export target

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उनके मंत्रालय का उद्देश्य निर्यात बढ़ाना होगा, और वर्ष 2028-29 में ₹50,000 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया है। वे रक्षा मंत्री के रूप में लगातार दूसरी बार कार्यभार संभालने के बाद रक्षा मंत्रालय की 100-दिवसीय कार्य योजना पर समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।
  • वित्त वर्ष 2023-24 में रक्षा निर्यात ने रिकॉर्ड ₹21,083 करोड़ का आंकड़ा छू लिया है। यह ऐतिहासिक था।
  • रक्षा गणना में हिंद महासागर क्षेत्र की बढ़ती प्रमुखता पर जोर देते हुए, राजनाथ ने कहा कि इस कार्यकाल में उनका पहला दौरा पूर्वी नौसेना कमान, विशाखापत्तनम का होगा, जहां वे अधिकारियों और नाविकों से बातचीत करेंगे।

डब्ल्यूएचओ ने हैदराबाद स्थित सीसीआरएएस-एनआईआईएमएच को पारंपरिक चिकित्सा अनुसंधान के लिए सहयोगी केंद्र के रूप में नामित किया

WHO Designates CCRAS-NIIMH, Hyderabad as Collaborating Centre for Traditional Medicine Research

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आयुष मंत्रालय के केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (सीसीआरएएस) के तहत एक इकाई, राष्ट्रीय भारतीय चिकित्सा विरासत संस्थान (एनआईआईएमएच), हैदराबाद को “पारंपरिक चिकित्सा में मौलिक और साहित्यिक अनुसंधान” (सीसी आईएनडी-177) के लिए डब्ल्यूएचओ सहयोगी केंद्र (सीसी) के रूप में नामित किया है। यह प्रतिष्ठित मान्यता 3 जून, 2024 से शुरू होने वाली चार साल की अवधि के लिए दी गई है।
  • डब्ल्यूएचओ द्वारा यह पदनाम एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो पारंपरिक चिकित्सा और ऐतिहासिक अनुसंधान के क्षेत्र में हमारे अथक प्रयासों को दर्शाता है।
  • संस्थान आयुष की विभिन्न डिजिटल पहलों में अग्रणी रहा है, जिसमें अमर पोर्टल भी शामिल है, जो 16,000 आयुष पांडुलिपियों को सूचीबद्ध करता है, जिसमें 4,249 डिजिटाइज्ड पांडुलिपियां, 1,224 दुर्लभ पुस्तकें, 14,126 कैटलॉग और 4,114 पत्रिकाएँ शामिल हैं।

दो दिवसीय भारत-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन नई दिल्ली में संपन्न हुआ

Two-Day India-IORA Cruise Tourism Conference Concludes In New Delhi

  • दो दिवसीय भारत-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन नई दिल्ली में संपन्न हुआ। सम्मेलन में इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन, बांग्लादेश, केन्या, मेडागास्कर, मालदीव, मोजाम्बिक, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, सेशेल्स और तंजानिया सहित आईओआरए सदस्य देशों के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने भाग लिया।
  • फिक्की ने इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन (आईओआरए) सचिवालय और भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के साथ साझेदारी में भारत-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन का आयोजन किया।
  • सम्मेलन ने हितधारकों को आईओआरए सदस्य देशों में क्रूज पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने और मजबूत करने की दिशा में सर्वोत्तम प्रथाओं और नीतिगत पहलों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान किया।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

पीएम मोदी ने इटली में जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लिया

Modi Attends G7 Outreach Summit In Italy

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली पहुंचे, जहां उन्होंने जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लिया और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पोप फ्रांसिस सहित कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।
  • इटली के अपुलिया क्षेत्र में जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में अपने संबोधन में मोदी ने प्रौद्योगिकी में एकाधिकार को समाप्त करने का आह्वान किया और कहा कि समावेशी समाज की नींव रखने के लिए इसे रचनात्मक बनाया जाना चाहिए।
  • इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के लिए कार्यभार संभालने के बाद से मैक्रोन के साथ यह मोदी की किसी अंतरराष्ट्रीय नेता के साथ पहली आधिकारिक द्विपक्षीय बैठक थी।
  • भारत के अलावा, इटली ने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।


बैंकिंग और वित्त

RBI ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर 1.45 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

Central Bank of India

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने विनियामक अनुपालन में कमियों का हवाला देते हुए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर ₹1,45,50,000 का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।
  • यह जुर्माना 31 मार्च, 2022 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में RBI द्वारा किए गए पर्यवेक्षी मूल्यांकन के लिए वैधानिक निरीक्षण (ISE 2022) के निष्कर्षों के बाद लगाया गया है।
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को ‘ऋण और अग्रिम – वैधानिक और अन्य प्रतिबंध’ ​​और ‘ग्राहक संरक्षण – अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहकों की देयता को सीमित करना’ से संबंधित RBI के निर्देशों का उल्लंघन करते पाया गया।

एफआईयू ने धोखाधड़ी वाले एनएसजी खाते का पता लगाने में विफल रहने पर एक्सिस बैंक पर 1.66 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया

Axis Bank introduces digital opening of US dollar fixed deposit for NRI customers at GIFT City

  • वित्तीय खुफिया इकाई ने आतंकवाद निरोधी कमांडो बल एनएसजी के नाम पर “धोखाधड़ी” खाता बनाकर अपनी एक शाखा में किए गए संदिग्ध लेनदेन का पता लगाने और रिपोर्ट करने के लिए एक तंत्र स्थापित करने में “विफल” रहने पर एक्सिस बैंक पर 1.66 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है।
  • संघीय एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 13 के तहत एक आदेश जारी किया है जो इसके निदेशक को रिपोर्टिंग इकाई (जैसे एक्सिस बैंक) पर मौद्रिक जुर्माना लगाने का अधिकार देता है यदि एजेंसी को पता चलता है कि बोर्ड में इसके नामित निदेशक या इसके किसी भी कर्मचारी ने उक्त कानून के तहत अनिवार्य दायित्वों का पालन करने में विफल रहे हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर GenAI हैकथॉन शुरू किया

India's GDP to grow by 6.75-6.8% in FY25: Bank of Baroda

  • बैंक ऑफ बड़ौदा ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GenAI) पर एक राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन हैकथॉन शुरू करने की घोषणा की है।
  • हैकथॉन का उद्देश्य प्रतिभागियों को बैंक द्वारा परिभाषित विशिष्ट व्यावसायिक क्षेत्रों को संबोधित करने के लिए GenAI तकनीक का उपयोग करके अभिनव समाधान विकसित करने के लिए प्रेरित करना है।
  • शीर्ष तीन टीमों को 5 लाख रुपये, 3 लाख रुपये और 2 लाख रुपये के नकद पुरस्कार मिलेंगे, और बैंक हैकथॉन से उभरने वाले सर्वोत्तम विचारों को लागू करने की कोशिश करेगा।

एसबीआई ने दिसंबर से 50 लाख रुपये तक के 20,000 डिजिटल लघु व्यवसाय ऋण स्वीकृत किए: अधिकारी

SBI crosses 50 crores customer milestone

  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने दिसंबर में शुरू हुए डिजिटल ऋण पायलट के हिस्से के रूप में छोटे व्यवसायों के लिए 10 लाख रुपये से 50 लाख रुपये के लगभग 20,000 ऋण स्वीकृत किए हैं।
  • पायलट के परिणामों से संतुष्ट होने के बाद, जिसके तहत ग्राहक घर बैठे ऋण प्राप्त कर सकता है, देश का सबसे बड़ा ऋणदाता अब ऋण राशि को बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर रहा है।
  • एसबीआई 2014 से खोले गए 52 करोड़ प्रधानमंत्री जन धन योजना खातों में से 16 करोड़ की सेवा करता है। एक वाक्यांश के रूप में वित्तीय समावेशन केवल बैंक खाते खोलने से आगे निकल गया है और अब इसमें ऋण प्रदान करना, ग्राहक को बीमा कवर प्राप्त करने में मदद करना शामिल है।

सेबी के आदेश के बाद राजीब कुमार मिश्रा पीएफएस के चेयरमैन और पीटीसी इंडिया के सीएमडी पद से हटे

Rajib Kumar Mishra ceases to be chairman of PFS, CMD of PTC India after Sebi's order

  • बाजार नियामक सेबी द्वारा पारित आदेश के बाद राजीब कुमार मिश्रा पीटीसी इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (पीएफएस) के चेयरमैन और पीटीसी इंडिया लिमिटेड के सीएमडी पद से हट गए हैं। सेबी ने उन्हें छह महीने तक निदेशक पद पर बने रहने से रोक दिया है। दोनों कंपनियों ने यह जानकारी दी। मिश्रा पीएफएस में चेयरमैन और गैर-कार्यकारी निदेशक के पद पर थे और पीटीसी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक का पद भी संभाल रहे थे।
  • साथ ही, सेबी ने उन पर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। मिश्रा के अलावा, नियामक ने कंपनी के पूर्व एमडी और सीईओ पवन सिंह को दो साल तक किसी भी सूचीबद्ध कंपनी में निदेशक का पद संभालने से प्रतिबंधित कर दिया है और उन पर 25 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

नियोबैंकिंग स्टार्टअप जुपिटर को मोबाइल वॉलेट लाइसेंस के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली

Neobanking startup Jupiter

  • टाइगर ग्लोबल और पीक XV पार्टनर्स समर्थित नियोबैंकिंग स्टार्टअप जुपिटर ने भारतीय रिजर्व बैंक से प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट लाइसेंस हासिल कर लिया है। इससे बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप अपने उपयोगकर्ताओं को यूपीआई भुगतान करने, फंड ट्रांसफर करने और बिलों का भुगतान करने के लिए डिजिटल वॉलेट प्रदान करने में सक्षम होगा।
  • पीपीआई लाइसेंस के साथ, जुपिटर ऐप पर नए उपयोग के मामले बनाने का इरादा रखता है, जो वर्तमान में डिजिटल बचत खाते, यूपीआई भुगतान और वित्तीय प्रबंधन प्रदान करता है। केंद्रीय बैंक पूर्ण केवाईसी वाले पीपीआई खातों को यूपीआई भुगतान सहित बैंक खाते के समान गतिविधियों को करने की अनुमति देता है।

ऑरियनप्रो पेमेंट्स को ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए RBI की मंजूरी मिली

Aurionpro Payments

  • ऑरियनप्रो पेमेंट सॉल्यूशंस ने कहा कि उसे अपने पेमेंट गेटवे ब्रांड ऑरोपे के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए RBI की मंजूरी मिल गई है।
  • शीर्ष बैंक से प्राधिकरण कंपनी को देश भर के व्यापारियों को डिजिटल भुगतान सेवाएँ प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में काम करने में सक्षम बनाता है।
  • मुंबई स्थित प्रौद्योगिकी समाधान कंपनी बैंकिंग, गतिशीलता, भुगतान और सरकारी क्षेत्रों की ज़रूरतों को पूरा करती है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

भारत आसियान में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगी: मूडीज़

Moody's upgrades India's 2024 GDP forecast to 6.8% 

  • रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने कहा कि भारत के 2024 में एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बने रहने की उम्मीद है। यह अनुमान पिछले वर्ष में बनी गति का अनुसरण करता है, जो मुख्य रूप से घरेलू कारकों से प्रेरित है।
  • हाल ही में जारी ‘क्रेडिट कंडीशंस – एशिया-पैसिफिक एच2 2024 क्रेडिट आउटलुक’ शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट में, मूडीज ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इंडोनेशिया, फिलीपींस और भारत ने 2024 की पहली छमाही में विकास का नेतृत्व किया है।
  • निर्यात में वृद्धि, मजबूत स्थानीय मांग और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर पर्याप्त सरकारी खर्च के कारण इन देशों के कोविड-पूर्व विकास स्तरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन जारी रखने का अनुमान है।

कृषि, सेवाओं को बढ़ावा मिलने से वित्त वर्ष 25 में जीडीपी 8% बढ़ेगी: सीआईआई

Confederation of Indian Industry

  • उद्योग निकाय भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 25 में देश की अर्थव्यवस्था 8% की दर से बढ़ेगी, जो लगातार चौथा वर्ष है जब 7% से अधिक की वृद्धि हुई है।
  • उद्योग निकाय का अनुमान इस वित्त वर्ष के लिए आरबीआई द्वारा 7.2% की वृद्धि के पूर्वानुमान से काफी ऊपर है।
  • 2024-25 के लिए, सीआईआई को कृषि विकास 3.7 प्रतिशत (1.4 प्रतिशत), उद्योग 8.4 प्रतिशत (9.3 प्रतिशत) और सेवा 9 प्रतिशत (7.9 प्रतिशत) रहने की उम्मीद है।
  • उद्योग निकाय की विकास संबंधी आशावादिता, मोदी के नेतृत्व वाली नई एनडीए सरकार द्वारा मिशन मोड में दूसरी पीढ़ी के सुधारों को लागू करने तथा अगले कुछ वर्षों में वैश्विक व्यापार वृद्धि दर में सुधार की उम्मीदों के मद्देनजर है।

इस वित्त वर्ष में मुद्रास्फीति औसतन 4.5% रहने की उम्मीद: क्रिसिल

Indian economy to grow at 6.7% between fiscals 2024 to 2031: CRISIL

  • प्रमुख रेटिंग और आर्थिक शोध फर्म क्रिसिल का मानना ​​है कि चालू वित्त वर्ष में मुद्रास्फीति औसतन 4.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।
    मानते हुए कि मानसून सामान्य रहेगा, हमें उम्मीद है कि खाद्य मुद्रास्फीति में नरमी आएगी, जबकि गैर-खाद्य मुद्रास्फीति में तेजी आ सकती है, लेकिन कमोडिटी की कीमतों में नरमी के कारण इसके नरम बने रहने की उम्मीद है।
  • रेटिंग फर्म ने कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) मुद्रास्फीति मई में मामूली रूप से घटकर 4.75 प्रतिशत हो गई, जो अप्रैल 2024 में 4.8 प्रतिशत थी।
  • खाद्य मुद्रास्फीति पिछले चार महीनों से 8.5 प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है, तथा गैर-खाद्य मुद्रास्फीति में कुछ राहत मिल रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष में घरेलू मांग में कुछ पुनर्संतुलन हो सकता है, क्योंकि ग्रामीण मांग शहरी खपत के बराबर हो जाएगी।

मई, 2024 के महीने के लिए भारत में थोक मूल्य सूचकांक संख्या (आधार वर्ष: 2011-12)

  • अखिल भारतीय थोक मूल्य सूचकांक (WPI) संख्या के आधार पर मुद्रास्फीति की वार्षिक दर मई, 2024 (मई, 2023 से अधिक) के महीने के लिए 2.61% (अनंतिम) है। मई, 2024 में मुद्रास्फीति की सकारात्मक दर मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों, खाद्य उत्पादों के निर्माण, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, खनिज तेल, अन्य विनिर्माण आदि की बढ़ती कीमतों के कारण है।
  • प्राथमिक वस्तुओं की मुद्रास्फीति अप्रैल में 5.01 प्रतिशत से बढ़कर मई में 7.2 प्रतिशत हो गई। मई में ईंधन और बिजली की मुद्रास्फीति लगभग 1.4 प्रतिशत पर स्थिर रही। अप्रैल में 0.4 प्रतिशत की गिरावट के बाद मई में निर्मित उत्पादों की मुद्रास्फीति दर बढ़कर 0.8 प्रतिशत हो गई।
  • खाद्य वस्तुओं के सूचकांक में मुद्रास्फीति की दर मई में 9.82 प्रतिशत रही, जो एक साल पहले इसी महीने में 1.63 प्रतिशत थी। मई 2024 में थोक सब्जियों की कीमतों में 32.42 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 20.5 प्रतिशत की गिरावट आई थी। दालों की कीमतों में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो एक साल पहले के 5.8 प्रतिशत के आंकड़े से अधिक है।

डिजिटल समावेशन के लिए भाषा अनुवाद प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए स्नैपडील ने भाषिनी के साथ सहयोग किया

Snapdeal collaborates with Bhashini to boost language translation efforts for digital inclusion

  • ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म स्नैपडील ने डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन (DIC) के भीतर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा स्थापित एक स्वतंत्र व्यापार प्रभाग, डिजिटल इंडिया भाषिनी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य भारत में डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने के लिए भाषा अनुवाद प्रयासों को बढ़ाने पर केंद्रित सेवाओं और उत्पादों को विकसित करना है।
  • यह साझेदारी नौ से अधिक स्थानीय भाषाओं के लिए अभिनव समाधान विकसित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का लाभ उठाएगी।
  • कंपनी ने कहा कि यह साझेदारी भारत में डिजिटल समावेशन को आगे बढ़ाने के लिए स्नैपडील की प्रतिबद्धता पर केंद्रित है।
  • इस बीच, स्नैपडील ने वित्त वर्ष 23 में 388 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया है, क्योंकि इसने पिछले वित्त वर्ष में घाटे को 45 प्रतिशत कम करके 282 करोड़ रुपये कर दिया, जबकि वित्त वर्ष 22 में यह 510 करोड़ रुपये था।

RITES और अंडाल डीजल शेड ने लोको रखरखाव के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

RITES and Andal Diesel Shed sign MoU for loco maintenance

  • एक प्रमुख सार्वजनिक उपक्रम परिवहन अवसंरचना परामर्शदाता RITES लिमिटेड ने पूर्वी रेलवे के अंडाल डीजल शेड, आसनसोल डिवीजन, पश्चिम बंगाल के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • यह समझौता ज्ञापन RITES, नवरत्न सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम और अंडाल डीजल शेड सुविधा में अन्य ग्राहकों के स्वामित्व वाले डीजल-इलेक्ट्रिक इंजनों की प्रमुख अनुसूची मरम्मत और रखरखाव पर सहयोग के लिए एक रूपरेखा स्थापित करता है।
  • इस साझेदारी का उद्देश्य डीजल इंजनों की मरम्मत और रखरखाव प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है। इस सहयोग के हिस्से के रूप में, RITES उच्च अनुसूची मरम्मत के लिए व्यावसायिक अवसरों को सुरक्षित या पहचान करेगा, जबकि अंडाल डीजल शेड रखरखाव कार्य को अंजाम देगा।


खेल

श्रुति वोरा ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की, 3-स्टार जीपी इवेंट जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

Shruti Vora logs historic victory, becomes first Indian to win 3-star GP event

  • भारतीय घुड़सवारी खेलों के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि में, मैग्नैनिमस पर सवार श्रुति वोरा, तीन-स्टार ग्रैंड प्रिक्स इवेंट जीतने वाली पहली भारतीय सवार बन गई हैं।
  • स्लोवेनिया के लिपिका में 7 से 9 जून तक आयोजित सीडीआई-3 इवेंट में श्रुति ने 67.761 अंक हासिल किए। भारतीय खिलाड़ी मोल्दोवा की तातियाना एंटोनेंको (आचेन) से आगे रहीं, जिन्होंने 66.522 अंक हासिल किए। ऑस्ट्रिया की जूलियन जेरिच (क्वार्टर गर्ल) ने 66.087 अंक हासिल करके शीर्ष तीन में जगह बनाई।
  • श्रुति ने ड्रेसेज वर्ल्ड चैंपियनशिप (2022) और एशियाई खेलों (2010, 2014) में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।


नियुक्तियाँ

डॉ. कपिल दुआ को एशियाई हेयर रिस्टोरेशन सर्जन एसोसिएशन का अध्यक्ष घोषित किया गया

Dr Kapil Dua Announced as President of the Asian Association of Hair Restoration Surgeons

  • भारत में हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी में अग्रणी डॉ. कपिल दुआ को दो दशकों से अधिक का अनुभव है और उन्हें एशियाई हेयर रिस्टोरेशन सर्जन एसोसिएशन (AAHRS) का अध्यक्ष घोषित किया गया है।
  • यह घोषणा 6 से 9 जून तक चीन में आयोजित AAHRS की 8वीं वार्षिक वैज्ञानिक बैठक और सर्जिकल कार्यशाला में की गई।
  • डॉ. दुआ, जिन्होंने पहले 2022-2023 में इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हेयर रिस्टोरेशन सर्जरी (ISHRS) और 2016-2017 में एसोसिएशन ऑफ हेयर रिस्टोरेशन सर्जन्स (AHRS) इंडिया के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था, वे एकमात्र भारतीय हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन हैं, जिन्होंने हेयर रिस्टोरेशन में राष्ट्रीय, वैश्विक और अब एशियाई संगठनों का नेतृत्व किया है।

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो ने जूडिथ सुमिनवा तुलुका को अफ्रीकी राष्ट्र की पहली महिला प्रधानमंत्री नियुक्त किया

Democratic Republic Of Congo Appoints Judith Suminwa Tuluka As African Nation’s First Woman Prime Minister

  • डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो ने जूडिथ सुमिनवा तुलुका को अफ्रीकी राष्ट्र की पहली महिला प्रधानमंत्री नियुक्त किया।
  • जनवरी 2024 में राष्ट्रपति त्सेसीकेदी द्वारा दूसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए देश के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद जूडिथ सुमिनवा तुलुका की प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्ति हुई।
  • अपने पहले कार्यकाल में, श्री त्सेसीकेदी ने स्थानिक भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने, अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण करने, गहरी असमानताओं से निपटने और पूर्वी असुरक्षा को रोकने का आश्वासन दिया था। आलोचकों का कहना है कि वे सभी मामलों में विफल रहे।


पुरस्कार

AI-संचालित Apple ने Microsoft को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी का खिताब जीता

Microsoft

  • Apple एक बार फिर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है, जिसने Microsoft को शीर्ष स्थान से हटा दिया है, क्योंकि iPhone निर्माता ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक पर हावी होने की दौड़ में बढ़त हासिल की है।
  • इसके शेयर लगभग 4% बढ़कर रिकॉर्ड $215.04 पर पहुंच गए, जिससे इसका बाजार मूल्यांकन $3.29 ट्रिलियन हो गया। Microsoft का बाजार पूंजीकरण $3.24 ट्रिलियन रहा, जो पाँच महीनों में पहली बार Apple से पीछे रहा।
  • Apple के शेयरों में पिछले सत्र में 7% से अधिक की वृद्धि हुई थी, एक दिन पहले ही इसने अपने उपकरणों के लिए AI-सक्षम सुविधाओं और सॉफ़्टवेयर संवर्द्धन की एक श्रृंखला का अनावरण किया था, एक ऐसा कदम जिसके बारे में कई विश्लेषकों ने कहा कि यह iPhone की बिक्री को बढ़ावा देगा।
  • AI चिप लीडर Nvidia, जिसने पिछले सप्ताह Apple के बाजार मूल्य को कुछ समय के लिए पीछे छोड़ दिया था, इस वर्ष 154% की भारी वृद्धि हुई है। Nvidia का बाजार मूल्य पिछली बार $3.11 ट्रिलियन था।
  • टेस्ला एकमात्र अन्य ‘मैग्नीफिसेंट सेवन’ स्टॉक है, जिसने इस साल एप्पल से भी खराब प्रदर्शन किया है, जिसमें लगभग 30% की गिरावट आई है।


विज्ञान और प्रौद्योगिकी

DRDO ने AI की शक्ति का खुलासा किया

DRDO Unveils the Power of AI

  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा आयोजित अखिल भारतीय थीम-आधारित प्रतियोगिता, डेयर टू ड्रीम इनोवेशन प्रतियोगिता 2.0 जीतने के बाद एक महिला उद्यमी, डॉ. शिवानी वर्मा द्वारा स्थापित एक स्टार्ट-अप, इंजीनियस रिसर्च सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने सफलतापूर्वक एक AI टूल “दिव्य दृष्टि” विकसित किया है, जो चेहरे की पहचान को चाल और कंकाल जैसे अपरिवर्तनीय शारीरिक मापदंडों के साथ एकीकृत करता है।
  • AI टूल को बैंगलोर स्थित DRDO की एक प्रयोगशाला, सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स (CAIR) के तकनीकी मार्गदर्शन और सलाह के तहत विकसित किया गया है। यह अभिनव समाधान बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण तकनीक में एक महत्वपूर्ण प्रगति को चिह्नित करता है, जो व्यक्तियों की पहचान करने में बढ़ी हुई सटीकता और विश्वसनीयता प्रदान करता है।
  • ‘दिव्य दृष्टि’ चेहरे की पहचान को चाल विश्लेषण के साथ जोड़कर एक मजबूत और बहुआयामी प्रमाणीकरण प्रणाली बनाती है। यह दोहरा दृष्टिकोण पहचान की सटीकता को बढ़ाता है, झूठी सकारात्मकता या पहचान धोखाधड़ी के जोखिम को कम करता है और रक्षा, कानून प्रवर्तन, कॉर्पोरेट और सार्वजनिक अवसंरचना सहित विविध क्षेत्रों में इसके बहुमुखी अनुप्रयोग हैं।

5वां एलएसएएम 13 मिसाइल सह गोला बारूद बजरा भारतीय नौसेना में शामिल किया गया

5th LSAM 13 missile cum ammunition barge inducted into Indian Navy

  • मिसाइल सह गोला बारूद बजरा, एलएसएएम 13, यार्ड 81, मिसाइल सह गोला बारूद बजरा परियोजना का पांचवां बजरा भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है।
  • एसएमई शिपयार्ड, सेकॉन इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (एसईपीपीएल), विशाखापत्तनम द्वारा भारतीय नौसेना के लिए यार्ड 81 का निर्माण किया गया। लॉन्चिंग समारोह की अध्यक्षता कमांडर मनीष विग, महाप्रबंधक (क्यूए), एनडी (एमबीआई) ने की।
  • इन बजरों की उपलब्धता भारतीय नौसेना की परिचालन प्रतिबद्धताओं को गति प्रदान करेगी, क्योंकि इससे भारतीय नौसेना के जहाजों को जेटी और बाहरी बंदरगाहों पर वस्तुओं/गोला बारूद के परिवहन, आरोहण और उतरने में सुविधा होगी।

सेना ने पाकिस्तान और चीन की सीमाओं पर ‘साइलेंट किलर’ स्वदेशी नागस्त्र-1 आत्मघाती ड्रोन उतारे

Army unleashes 'silent killer' indigenous Nagastra-1 suicide drones along Pakistan, China borders

  • भारतीय सेना को घरेलू स्तर पर निर्मित मानव-पोर्टेबल आत्मघाती ड्रोन का पहला बैच मिला है, जिसे नागस्त्र-1 कहा जाता है। ड्रोन को सोलर इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड (ईईएल) द्वारा भारत में पूरी तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है और इसमें 75 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी सामग्री है।
  • नागस्त्र-1 एक अत्याधुनिक मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) है, जिसे युद्ध सामग्री को नष्ट करने, उसे वापस लाने और फिर से इस्तेमाल करने जैसी उन्नत सुविधाओं के साथ बनाया गया है। सेना ने अपनी आपातकालीन खरीद शक्तियों का उपयोग करके इन ड्रोनों का ऑर्डर दिया और पाकिस्तान और चीन की सीमाओं पर तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए इन्हें एक साल के भीतर डिलीवर कर दिया गया।
  • आत्मघाती ड्रोन 2 मीटर की सटीकता के साथ जीपीएस-सक्षम सटीक हमलों के साथ किसी भी शत्रुतापूर्ण खतरे को बेअसर कर सकते हैं। फिक्स्ड-विंग इलेक्ट्रिक यूएवी की धीरज 60 मिनट है, मैन-इन-लूप रेंज 15 किमी है और ऑटोनॉमस मोड में 30 किमी की रेंज है।
  • यह हथियार 15 किलोमीटर की दूरी तक 1 किलोग्राम का वारहेड ले जा सकता है, जबकि इसका उन्नत संस्करण 30 किलोमीटर तक 2.2 किलोग्राम का वारहेड ले जाने में सक्षम है। यदि लक्ष्य का पता नहीं चल पाता है या मिशन रद्द हो जाता है, तो लोइटर हथियार को वापस बुलाया जा सकता है और पैराशूट रिकवरी मैकेनिज्म के साथ सॉफ्ट लैंडिंग कराई जा सकती है, जिससे इसे कई बार फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है।


किताबें और लेखक

रघु श्रीनिवासन का उपन्यास मनोहर कहानी: कोकम ग्रोव नामक स्वर्ग की रक्षा के लिए एक परिवार की लड़ाई की कहानी

Raghu Srinivasan’s novel Manohar Kahani: The tale of a family’s battle to safeguard paradise called Kokum Grove

  • रघु श्रीनिवासन द्वारा लिखित ‘मनोहर कहानी’ नामक उपन्यास हाल ही में रिलीज़ हुआ है। पुस्तक को हैचेट इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया था।
  • “मनोहर कहानी” कोंकण क्षेत्र में एक अज्ञात समुद्र तटीय बस्ती में स्थापित एक आकर्षक और मनमौजी कहानी है।
  • श्रीनिवासन, जो भारतीय सेना में सेवारत अधिकारी हैं, ने लालच और योजनाओं का एक बेहतरीन मिश्रण पेश किया है, जिसमें लचीलेपन की झलक भी है। वे दो एडवेंचर थ्रिलर- द अवतारी (2014) और जियानक्वी (2020) के लेखक भी हैं।


Click here to download 14th June 2024 Hindi Current Affairs

0