Saturday, July 13, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 16th & 17th June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 16 और 17 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने “पवन-ऊर्जा: भारत के भविष्य को सशक्त बनाना” के केंद्रीय विषय के साथ ‘वैश्विक पवन दिवस 2024’ कार्यक्रम का आयोजन किया

Ministry of New and Renewable Energy organises ‘Global Wind Day 2024’ event with a central theme of “Pawan-Urja: Powering the Future of India”

  • नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने 15 जून 2024 को ‘वैश्विक पवन दिवस’ का आयोजन किया, जिसका उद्देश्य भारतीय पवन क्षेत्र की अब तक की शानदार सफलता का जश्न मनाना और भारत में पवन ऊर्जा को अपनाने में तेजी लाने के संभावित तरीकों पर चर्चा करना था।
  • “पवन-ऊर्जा: भारत के भविष्य को सशक्त बनाना” के केंद्रीय विषय के साथ, इस कार्यक्रम में ‘बिजली की मांग को पूरा करने में पवन ऊर्जा की भूमिका’, ‘भारत में तटीय पवन ऊर्जा को अपनाने में तेजी लाना’ और ‘भारत में अपतटीय पवन विकास: भारत की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करना’ पर पैनल चर्चा सफलतापूर्वक आयोजित की गई।
  • भारत में पवन ऊर्जा उत्पादन का इतिहास चार दशकों से भी अधिक पुराना है। मई 2024 तक 46.4 गीगावाट की संचयी स्थापित पवन ऊर्जा क्षमता के साथ, यह दुनिया में चौथा सबसे बड़ा बनने की ओर अग्रसर है।
  • 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित ऊर्जा संसाधनों से अपनी विद्युत ऊर्जा स्थापित क्षमता का 50% और 2070 तक शुद्ध शून्य प्राप्त करने के भारत के प्रयासों के लिए पवन ऊर्जा महत्वपूर्ण है।

जम्मू-कश्मीर: तुलमुल्ला में मेला खीर भवानी धूमधाम से मनाया जा रहा है

J&K: Mela Kheer Bhawani Being Celebrated With Fervor At Tulmulla

  • जम्मू-कश्मीर में, हजारों कश्मीरी पंडितों ने मेले खीर भवानी उत्सव के अवसर पर गंदेरबल जिले के तुलमुल्ला क्षेत्र में रागन्या देवी को समर्पित श्रद्धेय खीर भवानी मंदिर में भीड़ लगा दी, जिसे धार्मिक उत्साह के साथ मनाया जा रहा है।
  • विशाल चिनार के पेड़ों की छाया में बसे इस मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई, जो राज्य के विभिन्न हिस्सों और राज्य के बाहर से आए थे।
  • इस साल, भारत और विदेशों के विभिन्न हिस्सों से अनुमानित 80 हज़ार प्रवासी कश्मीरी पंडितों के वार्षिक मेले के दौरान घाटी के पाँच प्रसिद्ध मंदिरों में आने की उम्मीद है। अमरनाथ यात्रा के बाद कश्मीर में हिंदुओं का यह सबसे बड़ा त्यौहार है और जम्मू-कश्मीर में इसका बहुत महत्व है।

जम्मू और कश्मीर ने न्यूजीलैंड के साथ कृषि साझेदारी को आगे बढ़ाया

Jammu & Kashmir Elevates Agricultural Partnership With New Zealand

  • कृषि क्षेत्र में एक बड़ी प्रगति में, जम्मू और कश्मीर ने न्यूजीलैंड के साथ अपने मौजूदा सहयोग ज्ञापन (MoC) को एक पूर्ण रणनीतिक समझौते में विस्तारित किया है।
  • यह साझेदारी प्रजनन प्रौद्योगिकी, टिकाऊ कृषि प्रबंधन और भेड़ क्षेत्र के भीतर उन्नत रोग नियंत्रण उपायों में न्यूजीलैंड की विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त शक्तियों का लाभ उठाती है।
  • यह सहयोग केंद्र शासित प्रदेश में भेड़ और बकरी दोनों क्षेत्रों को व्यापक प्रशिक्षण पहलों के अलावा नवीन और टिकाऊ प्रथाओं के माध्यम से बदलने और पुनर्जीवित करने के लिए तैयार है।

असम सरकार ने बाल विवाह से निपटने के लिए छात्राओं के लिए मासिक मौद्रिक सहायता शुरू की

Assam government introduces monthly monetary support for girl students to combat child marriage

  • मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व वाली असम सरकार ने छात्राओं को हर महीने मौद्रिक लाभ प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री पोषण मोइना (MMNM) शुरू किया। असम सरकार ने MMNM योजना के लिए पाँच वर्षों में 1,500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जिसमें पहले वर्ष के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रारंभिक बजट है।
  • लड़कियों को स्कूल जाने में मदद करने और उन्हें कम उम्र में शादी करने से रोकने के लिए यह एक बड़ा कदम था।एक संरचित वित्तीय सहायता योजना के माध्यम से, इस परियोजना का उद्देश्य महिला छात्रों को अधिक शक्ति प्रदान करना है।
  • उच्चतर माध्यमिक शिक्षा में नामांकित छात्रों को प्रति माह 1,000 रुपये मिलेंगे, स्नातक में नामांकित छात्रों को प्रति माह 1,250 रुपये मिलेंगे, स्नातकोत्तर में नामांकित छात्रों को निजुत मोइना योजना के साथ प्रज्ञान भारती योजना के तहत प्रति माह 2,500 रुपये मिलेंगे।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

G7 नेताओं ने वार्षिक शिखर सम्मेलन में यूक्रेन के लिए $50 बिलियन के ऋण पर सहमति व्यक्त की

G7 leaders agree to $50bn loan for Ukraine at annual summit

  • इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने कहा है कि G7 देशों ने ज़ब्त रूसी संपत्तियों पर मुनाफे के माध्यम से यूक्रेन को वित्तपोषित करने के लिए $50 बिलियन के सौदे पर सहमति व्यक्त की है।
  • यूक्रेन के लिए G7 योजना लगभग $300 बिलियन के ज़ब्त रूसी निधियों से मुनाफे का उपयोग करके एक बहुवर्षीय ऋण पर आधारित है। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि प्रत्येक G7 देश ऋण पैकेज में योगदान देगा।
  • हालाँकि, यह मुद्दा जटिल है, क्योंकि यदि एक दिन रूसी परिसंपत्तियों पर से रोक हटा दी गई, तो अप्रत्याशित लाभ का उपयोग ऋण चुकाने में नहीं किया जा सकेगा।

भारत दुनिया में नाइट्रस ऑक्साइड का दूसरा सबसे बड़ा उत्सर्जक है: रिपोर्ट

India is world's second-highest nitrous oxide emitter globally: Report

  • भारत नाइट्रस ऑक्साइड (N2O) का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है, जो एक ग्रीनहाउस गैस है जो कार्बन डाइऑक्साइड से कहीं ज़्यादा वातावरण को गर्म करती है। 2020 में इस तरह के वैश्विक मानव निर्मित उत्सर्जन का लगभग 11% भारत से था, जो 16% के साथ केवल चीन से आगे था।
  • बोस्टन कॉलेज के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में और अर्थ सिस्टम साइंस डेटा पत्रिका में प्रकाशित “ग्लोबल नाइट्रस ऑक्साइड बजट 2024” नामक रिपोर्ट में कहा गया है कि कृषि उत्पादन में नाइट्रोजन उर्वरकों और पशु खाद के अनियंत्रित उपयोग ने पिछले दशक में कुल मानवजनित नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जन का 74% योगदान दिया।
  • अध्ययन में कहा गया है कि 2022 में वायुमंडलीय N2O की सांद्रता 336 भाग प्रति बिलियन तक पहुँच गई, या औद्योगिक युग से पहले देखे गए स्तरों से लगभग 25% अधिक है। इसकी तुलना में, जल वाष्प के बाद प्रमुख ग्रीनहाउस गैस कार्बन डाइऑक्साइड की सांद्रता 2022 में 417 भाग प्रति मिलियन थी।
  • 2020 में मानवजनित नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जन की मात्रा के हिसाब से शीर्ष पांच उत्सर्जक चीन (16.7%), भारत (10.9%), यूएसए (5.7%), ब्राजील (5.3%), और रूस (4.6%) थे। शीर्ष पांच उत्सर्जकों के लिए प्रति व्यक्ति उत्सर्जन (किग्रा N2O/व्यक्ति) 1.3 (चीन), 0.8 (भारत), 1.7 (यूएसए), 2.5 (ब्राजील) और 3.3 (रूस) हैं।
  • चार उभरती अर्थव्यवस्थाओं से मानवजनित नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जन 1980 की तुलना में दोगुने से अधिक बढ़कर 135% (चीन), 157% (भारत), 131% (ब्राजील) और 117% (तुर्की) हो गया है।कृषि में प्रत्यक्ष नाइट्रोजन की वृद्धि वृद्धि का मुख्य कारण है।

मुंबई, दिल्ली लग्जरी रियल एस्टेट वैश्विक स्तर पर शीर्ष 5 में शामिल: नाइट फ्रैंक

Mumbai, Delhi luxury real estate among top 5 globally: Knight Frank

  • नाइट फ्रैंक की हालिया रिपोर्ट, “प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स जनवरी-मार्च 2024” के अनुसार, मुंबई और दिल्ली वैश्विक लग्जरी रियल एस्टेट बाजार में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले शहरों के रूप में उभरे हैं। दोनों शहरों ने घर की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की, जिससे वे प्राइम आवासीय मूल्य वृद्धि के लिए शीर्ष पांच वैश्विक शहरों में शामिल हो गए।
  • जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के दौरान मुंबई में प्राइम आवासीय कीमतों में साल-दर-साल (YoY) 11.5% की वृद्धि देखी गई, जिससे यह वैश्विक स्तर पर तीसरे स्थान पर आ गया, जबकि 2023 में इसी अवधि में यह छठे स्थान पर था।
  • दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में घर की कीमतों में 10.5% की वृद्धि हुई, जो पिछले वर्ष के सत्रहवें स्थान से पांचवें स्थान पर आ गया।
  • इमनीला ने कीमतों में 26.2% की वृद्धि के साथ सूचकांक में शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद टोक्यो का स्थान रहा, जिसमें 12.5% ​​की वृद्धि देखी गई। टोक्यो की महत्वपूर्ण वृद्धि का श्रेय अनुकूल बंधक शर्तों और बढ़े हुए विदेशी निवेश को जाता है।

पुतिन के साथ मतभेद के बीच आर्मेनिया रूस के सैन्य गठबंधन से बाहर निकलेगा

  • मॉस्को के साथ बढ़ते मतभेद के बीच आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान ने पुष्टि की है कि उनका देश सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (CSTO) से बाहर निकल जाएगा
  • CSTO रूस के प्रभुत्व वाला पूर्व सोवियत राज्यों का गठबंधन है, जिन्होंने हमले की स्थिति में एक-दूसरे की रक्षा करने का वचन दिया है।
  • पाशिनयान ने गठबंधन के सदस्यों पर अज़रबैजान का साथ देने का आरोप लगाया, जिसने सितंबर में नागोर्नो-कराबाख क्षेत्र पर नियंत्रण करने के लिए एक सैन्य अभियान शुरू किया था, जिससे दशकों से चले आ रहे जातीय अर्मेनियाई अलगाववादी शासन का अंत हुआ।
  • रूस ने तीन साल पहले विवादित क्षेत्र को लेकर अज़रबैजान के साथ 44 दिनों के युद्ध को समाप्त करने वाले शांति समझौते के गारंटर के रूप में काम किया था, हालांकि अज़रबैजान की बड़ी सेना विवादित क्षेत्र पर कब्जा करने में सफल रही।


बैंकिंग और वित्त

वित्त मंत्रालय ने मध्यस्थता के लिए विवाद मूल्य की सीमा ₹10 करोड़ तय की

Finance Ministry caps dispute value at ₹10 crore for arbitration

  • सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के एक पक्ष होने वाले वाणिज्यिक विवादों को सुलझाने के लिए मध्यस्थता प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए, वित्त मंत्रालय ने मामले लाने के लिए ₹10 करोड़ की ऊपरी सीमा तय की है। इसने यह भी कहा है कि बड़े अनुबंधों में मध्यस्थता खंड को स्वचालित रूप से शामिल नहीं किया जाना चाहिए।
  • इस कदम का उद्देश्य लंबी कार्यवाही और मध्यस्थों के बीच संभावित कदाचार की कथित चुनौतियों को कम करना है। मंत्रालय ने बड़े सरकारी अनुबंधों में मध्यस्थता खंडों को स्वचालित रूप से शामिल करने के खिलाफ भी सलाह दी है, मध्यस्थता और न्यायिक निर्णय को व्यवहार्य विकल्प के रूप में जोर दिया है।
  • यह निर्णय मध्यस्थता की लागत और अवधि के साथ-साथ मध्यस्थता प्रक्रियाओं की अखंडता से संबंधित मुद्दों के बारे में चिंताओं को रेखांकित करता है। निर्देश मंत्रालयों और राज्यों से बड़े पैमाने पर खरीद में मध्यस्थता को अनिवार्य करने से परहेज करने का आग्रह करता है, इसके बजाय अधिक विवेकपूर्ण अनुबंध प्रबंधन प्रथाओं की वकालत करता है।

एटीएम ऑपरेटर व्यवहार्यता के लिए इंटरचेंज शुल्क में 2 रुपये की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं

ATM operators seek Rs 2 hike in interchange fee for viability

  • एटीएम उपयोगकर्ताओं को जल्द ही नकद लेनदेन करने के लिए अधिक भुगतान करना होगा। एटीएम उद्योग परिसंघ (CATMI) ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) को संबोधित करते हुए इंटरचेंज शुल्क में वृद्धि का आग्रह किया है।
  • CATMI का लक्ष्य एटीएम निकासी शुल्क को प्रति लेनदेन अधिकतम 23 रुपये तक बढ़ाना है। कार्ड जारी करने वाला बैंक उस बैंक को इंटरचेंज शुल्क का भुगतान करता है, जिससे कार्ड का उपयोग नकदी निकालने के लिए किया जाता है। 2021 में, शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया था, और शुल्क की ऊपरी सीमा 21 रुपये निर्धारित की गई थी।
  • यदि कोई ग्राहक मुफ़्त मासिक सीमा पार करता है, तो बैंक नकद और गैर-नकद एटीएम लेनदेन के लिए शुल्क लेते हैं। आज तक, यदि मुफ़्त मासिक एटीएम निकासी सीमा पार हो जाती है, तो बैंक ग्राहकों द्वारा किए गए प्रत्येक लेनदेन के लिए 21 रुपये का अतिरिक्त कर लगाता है।
  • बैंक अब बचत खाताधारकों को बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और नई दिल्ली में हर महीने कम से कम पांच निःशुल्क लेनदेन की सुविधा देते हैं। किसी अन्य बैंक के एटीएम पर तीन लेनदेन निःशुल्क हैं।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

भारत ने हांगकांग से चौथे सबसे बड़े वैश्विक इक्विटी बाजार का तमगा वापस हासिल किया

India reclaims fourth-biggest global equity market tag from Hong Kong

  • एक नई उपलब्धि के तहत, भारत ने हांगकांग से चौथे सबसे बड़े वैश्विक इक्विटी बाजार का तमगा वापस हासिल कर लिया है। देश का बाजार पूंजीकरण 10 प्रतिशत बढ़कर 5.2 ट्रिलियन डॉलर (बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियां) पर पहुंच गया। अमेरिका ($56.4 ट्रिलियन) ने सबसे बड़े वैश्विक इक्विटी बाजार के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा। इसके बाद चीन और जापान का स्थान रहा।
  • इसकी तुलना में, हांगकांग का इक्विटी बाजार पूंजीकरण $5.17 ट्रिलियन है, जो इस साल के उच्चतम $5.47 ट्रिलियन से 5.4 प्रतिशत कम है। मूल्य-से-पुस्तक आधार पर, भारत 3 गुना पर कारोबार करता है, जबकि हांगकांग केवल एक गुना पर कारोबार करता है।

टाटा कम्युनिकेशंस ने वर्ल्ड एथलेटिक्स के साथ पांच साल का अनुबंध हासिल किया

Tata Communications secures five-year contract with World Athletics

  • टाटा कम्युनिकेशंस ने वैश्विक खेल संगठन वर्ल्ड एथलेटिक्स के साथ पांच साल का अनुबंध किया है, जो दुनिया भर में वर्ल्ड एथलेटिक्स का प्रौद्योगिकी प्रसारण भागीदार होगा।
  • यह साझेदारी टाटा कम्युनिकेशंस को नवाचार और दर्शकों की भागीदारी के लिए प्रतिबद्ध एक महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता के रूप में चिह्नित करती है। सहयोग का उद्देश्य महाद्वीपों में इमर्सिव कवरेज और कस्टमाइज्ड लाइव कंटेंट डिलीवरी के साथ दर्शकों के अनुभव को बेहतर बनाना है।
  • इस साझेदारी के तहत, टाटा कम्युनिकेशंस नानजिंग में वर्ल्ड एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप, ग्वांगझोउ में वर्ल्ड एथलेटिक्स रिले और सैन डिएगो में वर्ल्ड एथलेटिक्स रोड रनिंग चैंपियनशिप जैसे प्रमुख कार्यक्रमों के लिए मेजबान प्रसारक के रूप में काम करेगा, जो सभी 2025 के लिए निर्धारित हैं।

विप्रो ने व्यावसायिक कार्यों को बदलने के लिए दक्षता बढ़ाने के उद्देश्य से लैब45 एआई प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

Wipro launches Lab45 AI platform aimed at increasing efficiencies to transform business functions

  • सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी विप्रो ने लैब45 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की, जो कंपनियों को दक्षता बढ़ाने, व्यावसायिक कार्यों को बदलने और उद्योग-विशिष्ट समाधानों को सक्षम करने में सक्षम बनाने के लिए जेनरेटिव एआई (जनरल एआई), मशीन लर्निंग (एमएल) और डीप लर्निंग तकनीकों का लाभ उठाता है।
  • लैब45 विप्रो की इनोवेशन लैब है और लैब45 एआई प्लेटफॉर्म विप्रो के सभी कर्मचारियों और क्लाइंट के लिए उपलब्ध है। यह प्लेटफॉर्म टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से इमेज बनाने के लिए भाषा और विज़ुअल प्रोसेसिंग के सहज एकीकरण की अनुमति देता है, साथ ही कंटेंट को इंडेक्स, पार्स और सारांशित करने की क्षमता भी देता है।
  • 1,000 से ज़्यादा जेनरेशन एआई एजेंट और 10 से ज़्यादा जेनरेशन एआई एप्लीकेशन के साथ, लैब45 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म मानव संसाधन (एचआर), बिक्री, मार्केटिंग और संचालन कार्यों जैसे क्षेत्रों में नो कोड और लो कोड प्री-बिल्ट एप्लीकेशन प्रदान करता है।


खेल

मोटी और अथापथु को मई के लिए ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुना गया

Motie and Athapaththu named ICC Players of the Month for May

  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मई 2024 के लिए ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा की है, जो वेस्टइंडीज के गुडाकेश मोटी और श्रीलंका की चमारी अथापथु हैं।
  • बाएं हाथ के स्पिनर ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर वेस्टइंडीज की प्रभावशाली श्रृंखला जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे ICC पुरुष टी 20 विश्व कप 2024 के लिए एक आशाजनक तैयारी हुई। वह अपने साथी शमर जोसेफ के नक्शेकदम पर चलते हुए पुरुषों का पुरस्कार जीतने वाले दूसरे वेस्टइंडीज बन गए, जिन्हें जनवरी में ताज पहनाया गया था।
  • श्रीलंकाई कप्तान के उत्कृष्ट प्रदर्शन ने उनकी टीम को इस साल के अंत में बांग्लादेश में ICC महिला T20 विश्व कप 2024 के लिए क्वालीफाई करने के लिए प्रेरित किया। यह अथापथु की दूसरी ICC महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ की प्रशंसा है, जिन्होंने पहले सितंबर 2023 में पुरस्कार जीता था।
  • उनका उल्लेखनीय प्रदर्शन जारी है क्योंकि उन्होंने हाल ही में 2023 के लिए ICC महिला ODI क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का दावा किया था।


पुरस्कार

‘लाल’, ‘मुरसान’ और ‘हिलसा’: मंगल ग्रह के तीन क्रेटर का नाम भारतीय भौतिक विज्ञानी देवेंद्र लाल, यूपी और बिहार के शहरों के नाम पर रखा गया

Lal’, ‘Mursan’ & ‘Hilsa’: Three Mars craters named after Indian physicist Devendra Lal, towns in UP, Bihar

  • मंगल ग्रह की सतह पर हाल ही में खोजे गए तीन क्रेटर का नाम प्रसिद्ध कॉस्मिक किरण भौतिक विज्ञानी स्वर्गीय देवेंद्र लाल और उत्तर भारत के मुरसान और हिलसा शहरों के नाम पर रखा गया है।
  • यह खोज वैज्ञानिकों की एक टीम ने की थी, जिसमें 2021 में अहमदाबाद स्थित भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पीआरएल) में काम करने वाले शोधकर्ता शामिल थे, लेकिन इस महीने की शुरुआत में एक अंतरराष्ट्रीय निकाय ने नामकरण को मंजूरी दी थी।
  • भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग की एक इकाई अहमदाबाद स्थित पीआरएल ने कहा कि ये तीन क्रेटर लाल ग्रह के थारिस ज्वालामुखी क्षेत्र में स्थित हैं।

प्रसिद्ध वन्यजीव फिल्म निर्माता श्री सुब्बैया नल्लमुथु को 18वें एमआईएफएफ में वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया

Renowned Wildlife Filmmaker Shri Subbiah Nallamuthu announced as winner of V. Shantaram Lifetime Achievement Award at 18th MIFF

  • वन्यजीव फिल्म निर्माता सुब्बैया नल्लमुथु को 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रतिष्ठित वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • उन्होंने पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों सहित कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। वे जैक्सन होल वन्यजीव फिल्म महोत्सव के नियमित जूरी सदस्य हैं और उन्होंने आईएफएफआई 2021 में भारतीय पैनोरमा के जूरी अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है।
  • मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 18वें संस्करण की शुरुआत डॉक्यूमेंट्री ‘बिली एंड मौली: एन ओटर लव स्टोरी’ की स्क्रीनिंग के साथ हुई। फिल्म को दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और पुणे में एक साथ दिखाया गया।
  • इस साल एमआईएफएफ में 59 देशों की 61 भाषाओं में कुल 314 फिल्में हैं। जाने-माने अंतरराष्ट्रीय फिल्म निर्माता क्यूरेट किए गए विषयों पर 25 से अधिक मास्टरक्लास, पैनल चर्चा और ओपन फोरम में हिस्सा लेंगे।

भारतीय रेलवे ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया

Indian Railways enters its name into Limca Book of Records

  • भारतीय रेलवे ने कई स्थानों पर सार्वजनिक सेवा कार्यक्रम में सबसे अधिक लोगों के शामिल होने के लिए प्रतिष्ठित लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है।
  • रेल मंत्रालय ने 26 फरवरी 2024 को एक कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें 2,140 स्थानों पर 40,19,516 लोगों ने भाग लिया
  • यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रेलवे पुलों के ऊपर/नीचे सड़क के उद्घाटन और रेलवे स्टेशनों की आधारशिला रखने के लिए आयोजित किया गया था।
  • भारतीय रेलवे के विशाल प्रयास और लामबंदी को मान्यता मिली है और इसे प्रतिष्ठित लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया गया है।

2024 का कावली पुरस्कार खगोल भौतिकी, नैनो विज्ञान और तंत्रिका विज्ञान में प्रदान किया गया

2024 Kavli Prize Awarded In Astrophysics, Nanoscience And Neuroscience

  • नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स ने खगोल भौतिकी, नैनो विज्ञान और तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में 2024 के कावली पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की है।
  • इस वर्ष, आठ वैज्ञानिकों को उत्कृष्ट शोध के लिए कावली पुरस्कार के लिए चुना गया, जिसने बड़े, छोटे और जटिल के बारे में हमारी समझ को व्यापक बनाया है। प्रत्येक क्षेत्र के विजेता $1 मिलियन का पुरस्कार साझा करेंगे।

2024 कावली पुरस्कार विजेता सूची:

  • 2024 का कावली पुरस्कार खगोल भौतिकी में सारा सीगर और डेविड चारबोन्यू को एक्सोप्लैनेट की खोज और उनके वायुमंडल की विशेषता के लिए दिया गया।
  • तीन अमेरिकियों को संयुक्त रूप से नैनोसाइंस में पुरस्कार दिया गया। रॉबर्ट एस. लैंगर, आर्मंड पॉल एलीविसाटोस और चाड ए. मिर्किन को अग्रणी के रूप में मान्यता दी गई “जिनकी सफलताओं ने नैनोस्ट्रक्चर्ड सिंथेटिक सामग्रियों को संयोजित किया है।
  • नैन्सी कनविशर, विनरिक फ़्रीवाल्ड और डोरिस त्साओ को चेहरे की पहचान के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के एक स्थानीयकृत और विशिष्ट क्षेत्र की खोज के लिए तंत्रिका विज्ञान में कावली पुरस्कार दिया गया।


विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी

चांग’ई-7 मिशन: मिस्र, बहरीन हाइपरस्पेक्ट्रल कैमरा बनाने के लिए चीन के साथ जुड़े

Chang'e-7 mission: Egypt, Bahrain join China to build hyperspectral camera

  • मिस्र और बहरीन चांग’ई-7 मिशन के लिए वैज्ञानिक उपकरण विकसित करने और वितरित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय साझेदार के रूप में चीन के साथ जुड़ गए हैं, चीनी चंद्र मिशन का उद्देश्य 2026 में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पानी की बर्फ की खोज करना है।
  • हाल ही में, मिस्र की अंतरिक्ष एजेंसी, बहरीन की राष्ट्रीय अंतरिक्ष विज्ञान एजेंसी और चांगचुन इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टिक्स, फाइन मैकेनिक्स एंड फिजिक्स ने हाइपरस्पेक्ट्रल कैमरा के संयुक्त विकास के लिए एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • चीनी इंजीनियरों की सहायता से मिस्र और बहरीन द्वारा सहयोगात्मक रूप से विकसित हाइपरस्पेक्ट्रल कैमरा, चांग’ई-7 चंद्र मिशन के लिए CNSA द्वारा चुने गए छह अंतर्राष्ट्रीय पेलोड में से एक है। चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA) ने घोषणा की कि कैमरा चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों सहित कक्षा से चंद्र सतह की सामग्री की छवि और विश्लेषण करेगा।
  • शेष पांच पेलोड थाईलैंड, रूस, इटली, स्विट्जरलैंड और हवाई स्थित गैर-सरकारी संगठन, अंतर्राष्ट्रीय चंद्र वेधशाला एसोसिएशन द्वारा प्रदान किए जाएंगे।


किताबें और लेखक

अल्पना किलावाला की किताब “ए फ्लाई ऑन द आरबीआई वॉल”

Book “A Fly on the RBI Wall” by Alpana Killawala

  • अल्पना किलावाला द्वारा लिखित “ए फ्लाई ऑन द आरबीआई वॉल: एन इनसाइडर्स व्यू ऑफ द सेंट्रल बैंक” नामक किताब हाल ही में रिलीज़ हुई है।
  • यह किताब उनकी यात्रा और 25 वर्षों में संस्था के परिवर्तन की एक अंतर्दृष्टिपूर्ण झलक पेश करती है।
  • यह किताब पिछले 25 वर्षों में आरबीआई के विकास पर प्रकाश डालती है, जिसमें भारत द्वारा आर्थिक और व्यापार सुधारों की यात्रा शुरू करने के दौरान महत्वपूर्ण बदलावों पर प्रकाश डाला गया है। अल्पना की कहानी विस्तार से बताती है कि आरबीआई ने इन बदलावों के साथ कैसे तालमेल बिठाया और खुद को देश के आर्थिक परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया।


Click here to download 15th June 2024 Hindi Current Affairs

0