Saturday, July 13, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 18th June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 18 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

विश्वविद्यालयों को विदेशी विश्वविद्यालयों की तर्ज पर साल में दो बार प्रवेश देने की अनुमति दी जाएगी: यूजीसी

Universities will be allowed to offer admissions twice a year on lines of foreign varsities: UGC Indian universities and higher education institutions (HEIs) will now be allowed to offer admissions twice a year on lines of foreign universities. The two admission cycles followed globally also will be July-August and January-February from the 2024-25 academic session. Biannual admissions will also enable the higher education institutes (HEIs) to plan their resource distribution, such as faculty, labs, classrooms and support services, more efficiently, resulting in a better functional flow within the university. At present, universities and colleges admit students annually in July-August every year. All HEIs follow the academic session that begins in July-August and ends in May-June.

  • भारतीय विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) को अब विदेशी विश्वविद्यालयों की तर्ज पर साल में दो बार प्रवेश देने की अनुमति दी जाएगी। 2024-25 के शैक्षणिक सत्र से वैश्विक स्तर पर भी दो प्रवेश चक्र जुलाई-अगस्त और जनवरी-फरवरी होंगे।
  • अर्धवार्षिक प्रवेश उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) को अपने संसाधन वितरण, जैसे कि संकाय, प्रयोगशालाएँ, कक्षाएँ और सहायक सेवाएँ, को अधिक कुशलता से नियोजित करने में सक्षम बनाएगा, जिसके परिणामस्वरूप विश्वविद्यालय के भीतर बेहतर कार्यात्मक प्रवाह होगा।
  • वर्तमान में, विश्वविद्यालय और कॉलेज हर साल जुलाई-अगस्त में छात्रों को प्रवेश देते हैं। सभी HEI जुलाई-अगस्त में शुरू होने वाले और मई-जून में समाप्त होने वाले शैक्षणिक सत्र का पालन करते हैं।

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने संसद परिसर में ‘प्रेरणा स्थल’ का उद्घाटन किया

Vice President Dhankhar inaugurates 'Prerna Sthal' in Parliament complex

  • राज्यसभा के अध्यक्ष और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने संसद परिसर में ‘प्रेरणा स्थल’ का उद्घाटन किया, जिसमें अब राष्ट्रीय प्रतीकों और स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाएँ हैं, जो पहले परिसर में अलग-अलग स्थानों पर थीं।
  • कांग्रेस द्वारा मूर्तियों को उनके मूल स्थानों से हटाने की आलोचना के बीच, धनखड़ ने कहा कि ‘प्रेरणा स्थल’ लोगों को प्रेरित और प्रोत्साहित करेगा।
  • कांग्रेस ने दावा किया कि संसद परिसर के भीतर मूर्तियों को स्थानांतरित करने का निर्णय सत्तारूढ़ शासन द्वारा “एकतरफा” लिया गया था। इसका एकमात्र उद्देश्य महात्मा गांधी और बी आर अंबेडकर की मूर्तियों को, जो लोकतांत्रिक विरोध के पारंपरिक स्थल रहे हैं, संसद की वास्तविक बैठक के ठीक बगल में न रखना था।

शहरी-ग्रामीण उपभोग व्यय अंतर 2022-23 में 71% तक गिर गया: सर्वेक्षण: MoSPI सर्वेक्षण

Urban-Rural Consumption Expenditure Differential Falls To 71% In 2022-23: Survey: MoSPI Survey

  • सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा घरेलू उपभोग व्यय पर सर्वेक्षण में पाया गया है कि अगस्त 2022 से जुलाई 2023 की अवधि में ग्रामीण भारत का औसत मासिक पूंजीगत व्यय शहरी भारत की तुलना में 71 प्रतिशत कम रहा
  • सर्वेक्षण में कहा गया है कि ग्रामीण भारत ने औसतन मासिक प्रति व्यक्ति उपभोग व्यय (एमपीसीई) समीक्षाधीन अवधि में तीन हजार 773 रुपये दर्ज किया।
  • इस अवधि के दौरान शहरी भारत का औसत अनुमानित एमपीसीई 6,459 रुपये रहा। सर्वेक्षण में कहा गया है कि 2022-23 की अवधि में, ग्रामीण भारत ने अपने घरेलू उपभोग व्यय का 46 प्रतिशत भोजन पर खर्च किया।
  • ग्रामीण क्षेत्र में औसत मासिक प्रति व्यक्ति उपभोग व्यय 2011-12 की तुलना में वास्तविक कीमतों पर 2022-23 में 40 प्रतिशत अधिक तेजी से बढ़ा है, जबकि शहरी क्षेत्र में एमपीसीई 2011-12 की तुलना में 2022-23 में 33 प्रतिशत बढ़ा है।

भारत अपने स्वयं के गहरे समुद्र मिशन के लिए छठा देश बनने को तैयार है

India Set to be the 6th Country to have its own Deep Sea Mission

  • भारत अपने स्वयं के गहरे समुद्र मिशन के लिए छठा देश बनने को तैयार है” यह बात नई दिल्ली में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग तथा कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कही।
  • पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की 100 दिवसीय कार्य योजना पर चर्चा करने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने अपनी आजीविका के लिए समुद्र और उसकी ऊर्जा पर निर्भर लोगों को सशक्त बनाने के लिए एक लचीली नीली अर्थव्यवस्था प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने के महत्व पर जोर दिया।
  • उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि गहरे समुद्र मिशन केवल खनिज अन्वेषण तक सीमित नहीं है, बल्कि इसमें समुद्री विज्ञान का विकास, वनस्पतियों और जीवों की खोज और समुद्री जैव विविधता का संरक्षण शामिल है।
  • केंद्रीय मंत्री ने मत्स्ययान 6000 विकसित करने में राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईओटी) के प्रयासों की सराहना की, जो समुद्र में 6,000 मीटर गहराई तक गोता लगाने में सक्षम पनडुब्बी है। उन्होंने अधिकारियों को सितंबर 2024 तक बंदरगाह परीक्षणों का पहला चरण और 2026 तक अगले परीक्षण पूरे करने का निर्देश दिया

युवाओं को आईटी कौशल से सशक्त बनाने के लिए ऑरेकल ने तमिलनाडु के साथ साझेदारी की

Oracle partners with Tamil Nadu to empower youth with IT skills

  • ऑरेकल ने कहा कि उसने राज्य के युवाओं को आईटी कौशल और क्षमताओं से लैस करने के लिए तमिलनाडु कौशल विकास निगम के साथ साझेदारी की है, ताकि रोजगार के अवसर बढ़ाए जा सकें
  • ऑरेकल का विशेष कौशल विकास कार्यक्रम नान मुधलवन का हिस्सा होगा और राज्य में 200,000 से अधिक छात्रों को रोजगार से जुड़े कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करेगा।
  • छात्रों को क्लाउड, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल) और ब्लॉकचेन सहित ऑरेकल की आधुनिक तकनीकों पर प्रशिक्षित और प्रमाणित किया जाएगा। इसकी शुरुआत के बाद से, राज्य भर के 900 से अधिक कॉलेजों से इंजीनियरिंग, कला और विज्ञान धाराओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 60,000 से अधिक छात्रों ने कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया है।

पंजाब पुलिस ने ड्रग्स की मांग और आपूर्ति के बारे में खुफिया जानकारी जुटाने के लिए सीमावर्ती गांवों में ‘मिशन निश्चय’ शुरू किया

Punjab police launch ‘Mission Nishchay’ in border villages to gather intelligence about demand and supply of drugs

  • पंजाब पुलिस सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और ग्राम रक्षा समितियों (वीडीसी) के साथ मिलकर फाजिल्का जिले में ‘मिशन निश्चय’ नामक ड्रग्स के खिलाफ एक सप्ताह का अभियान चलाएगी।
  • वे भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित 42 गांवों के निवासियों से संपर्क करेंगे और नशीले पदार्थों की मांग और आपूर्ति के बारे में कार्रवाई योग्य खुफिया जानकारी जुटाएंगे।
  • इसका उद्देश्य सीमावर्ती गांवों के निवासियों के बीच सामुदायिक भागीदारी की भावना पैदा करना है, क्योंकि हम नशीले पदार्थों की समस्या को रोकने के लिए प्रयास कर रहे हैं। नशीले पदार्थों की मांग और आपूर्ति के बारे में कार्रवाई योग्य खुफिया जानकारी जुटाने के लिए युवाओं और महिलाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। पाकिस्तान के साथ पंजाब की 553 किलोमीटर लंबी सीमा में से 108 किलोमीटर फाजिल्का जिले में है।

मालाबार रिवर फेस्टिवल 2024: केरल में कयाकिंग प्रतियोगिता

Malabar River Festival 2024: Kayaking Competition In Kerala

  • केरल का कोझिकोड 25 से 28 जुलाई तक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय व्हाइट वाटर कयाकिंग चैंपियनशिप की विशेषता वाले मालाबार रिवर फेस्टिवल 2024 की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम का उद्देश्य क्षेत्र में व्हाइट-वाटर कयाकिंग को प्रदर्शित करना और बढ़ावा देना है, जिससे स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के साहसी लोगों का ध्यान आकर्षित हो।
  • केरल एडवेंचर टूरिज्म प्रमोशन सोसाइटी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय व्हाइट वाटर कयाकिंग चैंपियनशिप शामिल है, जिसमें एक्सट्रीम रेस, बोटर क्रॉस और जायंट स्लैलम जैसे कार्यक्रम शामिल हैं।
  • इस महोत्सव में एमटीबी जल रैलियां और जल पोलो जैसी गतिविधियां भी आयोजित की जाती हैं। यह 100 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कयाकरों को आकर्षित करता है, जिसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना और केरल की साहसिक खेल क्षमता को प्रदर्शित करना है।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

IAF दल ने अभ्यास रेड फ्लैग 2024 में सफलतापूर्वक भागीदारी पूरी की

IAF contingent completes successful participation in Exercise Red Flag 2024

  • भारतीय वायु सेना (IAF) ने 4 जून से 14 जून, 2024 तक अलास्का के ईल्सन वायु सेना बेस में संयुक्त राज्य वायु सेना (USAF) द्वारा आयोजित एक उन्नत हवाई युद्ध प्रशिक्षण अभ्यास, अभ्यास रेड फ्लैग 2024 में अपनी भागीदारी सफलतापूर्वक पूरी कर ली है।
  • यह एक्स रेड फ्लैग 2024 का दूसरा संस्करण था, जो भाग लेने वाले बलों की युद्ध तत्परता और अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से एक त्रैमासिक कार्यक्रम है।
  • अभ्यास रेड फ्लैग 2024 में कई देशों की वायु सेनाओं ने भाग लिया, जिनमें रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर एयर फोर्स (RSAF), यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फोर्स (RAF), रॉयल नीदरलैंड एयर फोर्स (RNLAF), जर्मन लूफ़्टवाफे और मेजबान USAF शामिल हैं।
  • अटलांटिक के पार दल की यात्रा को राफेल लड़ाकू विमानों के लिए IL-78 एयर टू एयर रिफ्यूलर (AAR) द्वारा सुगम बनाया गया, जबकि कर्मियों और उपकरणों को C-17 ग्लोबमास्टर विमान द्वारा ले जाया गया।

स्विट्जरलैंड में यूक्रेन के लिए अंतर्राष्ट्रीय शांति सम्मेलन हुआ

International peace conference for Ukraine took place in Switzerland 

  • यूक्रेन में शांति पर स्विट्जरलैंड द्वारा आयोजित शिखर सम्मेलन में देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग 100 प्रतिनिधिमंडलों ने भाग लिया, जिसका उद्देश्य एक ऐसा मार्ग तैयार करना था जिसके बारे में कई प्रतिभागियों ने कहा कि यह रूस के अपने छोटे पड़ोसी पर युद्ध को समाप्त करने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।
  • दो दिवसीय राजनयिक शिखर सम्मेलन स्विट्जरलैंड के स्टैनस्टैड में बर्गेनस्टॉक रिसॉर्ट में हुआ, और इसमें यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान के नेताओं और कई अन्य देशों के राजनयिकों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भाग लिया।
  • आयोजकों द्वारा जारी भाग लेने वाले राज्यों की सूची के अनुसार, भारत एकमात्र दक्षिण एशियाई देश है जो शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेगा। भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) पवन कपूर करेंगे।
  • 78 देशों द्वारा हस्ताक्षरित अंतिम दस्तावेज में कहा गया कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर और क्षेत्रीय अखंडता एवं संप्रभुता के प्रति सम्मान यूक्रेन में व्यापक, न्यायपूर्ण और स्थायी शांति प्राप्त करने के लिए आधार के रूप में काम कर सकता है।


बैंकिंग और वित्त

विदेश मंत्रालय और एसबीआई ने ई-माइग्रेट पोर्टल के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों के लिए डिजिटल भुगतान सेवाओं को बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

MEA and SBI sign MoU to enhance digital payment services for migrant workers via eMigrate portal

  • विदेश मंत्रालय (एमईए), भारत सरकार और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भारतीय प्रवासी श्रमिकों, भर्ती एजेंटों (आरए) और ई-माइग्रेट पोर्टल (https://emigrate.gov.in) के अन्य उपयोगकर्ताओं को एसबीआईईपे नामक भुगतान गेटवे के माध्यम से एसबीआई की अतिरिक्त डिजिटल भुगतान सेवाएं प्रदान करेंगे।
  • इस समझौता ज्ञापन के कार्यान्वयन के माध्यम से, सभी भारतीय बैंकों के नेट बैंकिंग के माध्यम से यूपीआई, क्रेडिट/डेबिट कार्ड और एनईएफटी के माध्यम से भुगतान के लिए शून्य लेनदेन शुल्क के साथ विभिन्न उत्प्रवास संबंधी शुल्क का भुगतान संभव होगा।
  • इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने से भारतीय प्रवासी श्रमिकों के सुरक्षित और कानूनी प्रवास के दायरे को और सुविधाजनक बनाया जा सकेगा और बढ़ाया जा सकेगा।

भारतीय रिज़र्व बैंक को लंदन के सेंट्रल बैंकिंग प्रकाशन द्वारा ‘रिस्क मैनेजर ऑफ़ द ईयर अवार्ड 2024’ से सम्मानित किया गया

Reserve Bank of India bags ‘risk manager of the year award 2024’ by London’s Central Banking publication

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) को लंदन स्थित एक प्रसिद्ध प्रकाशन सेंट्रल बैंकिंग द्वारा “रिस्क मैनेजर ऑफ़ द ईयर अवार्ड 2024” से सम्मानित किया गया है।
  • यह प्रतिष्ठित सम्मान एक मज़बूत जोखिम संस्कृति और बढ़ी हुई जागरूकता को विकसित करने में RBI की महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है, जो भारत की वित्तीय प्रणाली की स्थिरता को बनाए रखने में इसकी आवश्यक भूमिका को पुख्ता करता है।
  • RBI संभावित जोखिमों को कम करते हुए वित्तीय प्रौद्योगिकी (फ़िनटेक) नवाचारों को अपनाने में सक्रिय रहा है। इसने एक विनियामक सैंडबॉक्स स्थापित किया, जो नए फ़िनटेक उत्पादों और सेवाओं के साथ नियंत्रित प्रयोग की सुविधा प्रदान करता है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

अडानी डिफ़ेंस और EDGE ग्रुप ने वैश्विक साझेदारी कीAdani Defence and EDGE Group forge global partnership

  • अडानी डिफ़ेंस एंड एयरोस्पेस ने रक्षा और एयरोस्पेस क्षमताओं का लाभ उठाने वाले वैश्विक प्लेटफ़ॉर्म की स्थापना के लिए UAE के अग्रणी उन्नत प्रौद्योगिकी और रक्षा समूहों में से एक EDGE ग्रुप के साथ एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • इस समझौते में मुख्य उत्पाद डोमेन में सहयोग का मूल्यांकन करना शामिल है, जिसमें मिसाइल और हथियार शामिल हैं, जिसमें हवाई, सतह, पैदल सेना, गोला-बारूद और वायु रक्षा उत्पाद, मानव रहित हवाई प्रणाली (यूएएस), लोइटरिंग म्यूनिशन, काउंटर ड्रोन सिस्टम, मानव रहित ग्राउंड व्हीकल (यूजीवी), साथ ही इलेक्ट्रॉनिक युद्ध (ईडब्ल्यू) और साइबर तकनीक शामिल हैं।
  • इस समझौते में भारत और यूएई में आरएंडडी सुविधाओं की स्थापना, रक्षा और एयरोस्पेस समाधानों के विकास, उत्पादन और रखरखाव सुविधाओं की स्थापना पर भी विचार किया जाएगा।


नियुक्तियाँ

पेट्र पेलेग्रिनी ने स्लोवाक राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

Petr Pellegrini sworn in as Slovak president

  • स्लोवाकिया के राष्ट्रीय परिषद के पूर्व अध्यक्ष पेट्र पेलेग्रिनी ने स्लोवाकिया के 6वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। रनऑफ चुनाव में उनकी जीत ने सरकार में रणनीतिक पदों पर नियंत्रण बनाए रखते हुए फिको के प्रभाव को मजबूत किया।
  • पेलेग्रिनी, जो एक मजबूत राज्य भूमिका की वकालत के लिए जाने जाते हैं, पहले संसद के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं और फिको की नीतियों के साथ निकटता से जुड़े हुए थे। उनका राष्ट्रपति पद स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति ज़ुज़ाना कैपुटोवा के बाद आया है, जिन्हें रूस के साथ संघर्ष के दौरान यूक्रेन का समर्थन करने के लिए जाना जाता है।

सिरिल रामफोसा दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने गए

Cyril Ramaphosa Re-Elected South African President

  • सिरिल रामफोसा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल एक बार प्रतिद्वंद्वी दलों के समर्थन से सुरक्षित किया, जो राष्ट्रीय एकता की नई सरकार में उनके अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (ANC) में शामिल होने के लिए सहमत हुए हैं।
  • ANC – जिसे पिछले महीने के मतदान में अपना बहुमत खोने के बाद 30 वर्षों में पहली बार सत्ता साझा करने के लिए मजबूर होना पड़ा – को अभी भी यह पता लगाना है कि शीर्ष कैबिनेट नौकरियों को कैसे विभाजित किया जाए और अपने नए सहयोगियों के साथ वैचारिक मतभेदों को कैसे दूर किया जाए।
  • 71 वर्षीय रामफोसा ने एक आश्चर्यजनक उम्मीदवार, जूलियस मालेमा, जो कि दूर-वाम आर्थिक स्वतंत्रता सेनानियों के नेता हैं, के खिलाफ संसद के मतदान में शानदार जीत हासिल की। ​​श्री रामफोसा को 400 सदस्यीय सदन में मालेमा के 44 के मुकाबले 283 वोट मिले।


पुरस्कार

भारत के सिद्धेश साकोरे को यूएन एजेंसी ने भूमि नायक घोषित किया

India's Siddhesh Sakore named Land Hero by UN agency

  • महाराष्ट्र के किसान और एग्रो रेंजर्स के संस्थापक सिद्धेश साकोरे को मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीसीडी) ने भूमि नायक घोषित किया है। विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस के अवसर पर, यूएनसीसीडी ने जर्मनी के बॉन में एक कार्यक्रम में 10 भूमि नायकों के नामों की घोषणा की।
  • यूएनसीसीडी ने भारत के सिद्धेश साकोरे के साथ ब्राजील, कोस्टा रिका, जर्मनी, माली, मोल्दोवा, मोरक्को, फिलीपींस, अमेरिका और जिम्बाब्वे सहित विभिन्न देशों के 10 व्यक्तियों को सम्मानित करके अपनी 30वीं वर्षगांठ मनाई।
  • यूएनसीसीडी ने महाराष्ट्र के किसानों के सामने आने वाली आर्थिक और पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए साकोरे के समर्पण की प्रशंसा की। साकोरे ने आर्थिक संकटों, जहरीले रसायनों के उपयोग और जलवायु परिवर्तन के कारण टिकाऊ खेती पर पड़ने वाले प्रभावों पर प्रकाश डाला और पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी प्रौद्योगिकियों के महत्व पर जोर दिया।


श्रद्धांजलियां

वरिष्ठ खेल पत्रकार हरपाल सिंह बेदी का 73 वर्ष की आयु में निधन

Veteran sports journalist Harpal Singh Bedi passes away at 73

  • प्रसिद्ध खेल पत्रकार और स्टेट्समैन के संपादकीय सलाहकार हरपाल सिंह बेदी का लंबी बीमारी के बाद 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • बेदी ने 1980 में यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया (यूएनआई) के साथ उप-संपादक के रूप में अपना करियर शुरू किया, और अंततः एजेंसी के इतिहास में सबसे कम उम्र के खेल संपादक बन गए।
  • चार दशकों से अधिक के करियर में, उन्होंने आठ ओलंपिक खेलों, कई एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों, क्रिकेट और हॉकी में विश्व कप और एथलेटिक्स और अन्य प्रमुख ओलंपिक खेलों में विश्व और राष्ट्रीय चैंपियनशिप सहित कई प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों को कवर किया।


पर्यावरण

वैज्ञानिकों ने अब तक के सबसे छोटे महाकपि की खोज की है जो केवल मानव शिशु के आकार तक ही बढ़ पाया

Scientists discover smallest ever great ape that only grew to size of human toddler

  • वैज्ञानिकों ने महाकपि की एक नई प्रजाति की खोज की है जो 11 मिलियन वर्ष पहले रहती थी और केवल मानव शिशु के आकार तक ही बढ़ी थी, जिससे यह विज्ञान के लिए ज्ञात सबसे छोटी प्रजाति बन गई।
  • अब विलुप्त हो चुकी इस वानर प्रजाति को बवेरिया के हैमरश्मीडे जीवाश्म स्थल पर खोजा गया है, जिसका नाम बुरोनियस मैनफ्रेडश्मिडी रखा गया है। यह लगभग एक फ्रेंच बुलडॉग के समान है, जो नई प्रजाति को “सबसे छोटा ज्ञात होमिनिड टैक्सन” (महान वानर) बनाता है।
  • शोधकर्ताओं को दो दांतों और एक घुटने की टोपी या पटेला के आंशिक अवशेष मिले, जिनका आकार और आकृति किसी भी ज्ञात वानर से अलग है। उनका अनुमान है कि वानर का पूरा शरीर लगभग 10 किलोग्राम का था, जिससे बुरोनियस अब तक खोजा गया सबसे छोटा महान वानर बन गया।


Click here to download 16th & 17th June 2024 Hindi Current Affairs

0