Sunday, July 14, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 19th June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 19 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

भारतीय रेलवे ने दुनिया के सबसे ऊंचे स्टील आर्च रेल ब्रिज पर ट्रायल रन किया

Indian Railways conducts trial run on world's highest steel arch rail bridge

  • भारतीय रेलवे ने दुनिया के सबसे ऊंचे स्टील आर्च रेल ब्रिज, चेनाब ब्रिज को पार करते हुए संगलदान से रियासी तक इलेक्ट्रिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया
  • चेनाब ब्रिज को पार करने सहित संगलदान से रियासी तक पहली ट्रायल ट्रेन सफलतापूर्वक चली। USBRL के लिए सभी निर्माण कार्य लगभग पूरे हो चुके हैं, केवल सुरंग नंबर 1 आंशिक रूप से अधूरी रह गई है। रेलवे सुरक्षा आयुक्त (CRS) डी सी देशवाल द्वारा दो दिनों में 46 किलोमीटर लंबे संगलदान-रियासी खंड का निरीक्षण किया जाएगा, क्योंकि मंत्रालय अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना के करीब पहुंच रहा है।
  • 1997 से, USBRL परियोजना, जो 272 किलोमीटर तक फैली हुई है, ने चरणों में 209 किलोमीटर का निर्माण कार्य पूरा किया है। साल के अंत तक रियासी से कटरा तक आखिरी 17 किलोमीटर का काम पूरा हो जाना चाहिए, जिससे कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए ट्रेन की सुविधा मिल सके।
  • जम्मू और कश्मीर में चेनाब ब्रिज पेरिस के एफिल टॉवर से भी ऊंचा है, जो उधमपुर श्रीनगर बारामुल्ला रेल लिंक (USBRL) परियोजना के तहत एक महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग उपलब्धि है। भारतीय रेलवे इस परियोजना के पूरा होने के करीब है, जो कश्मीर घाटी को राष्ट्रीय रेलवे नेटवर्क से जोड़ेगी। चेनाब ब्रिज की ऊंचाई 359 मीटर (लगभग 1,178 फीट) है, जो एफिल टॉवर से 35 मीटर अधिक है।

अगस्त में भारत अपना पहला बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास तरंग शक्ति आयोजित करेगा

India to host its first multinational air exercise Tarang Shakti in August

  • भारतीय वायु सेना (IAF) इस अगस्त में अपना पहला बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास तरंग शक्ति-2024 आयोजित करके इतिहास रचने जा रही है। यह अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें पहला चरण अगस्त के पहले दो सप्ताह में दक्षिण भारत में शुरू होगा, उसके बाद दूसरा चरण अगस्त के अंत से सितंबर के मध्य तक पश्चिमी क्षेत्र में होगा।
  • भारत-जर्मनी रक्षा सहयोग की जड़ें 2006 में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर के साथ ही शुरू हो गई थीं। 2007 में, वर्गीकृत सूचना के पारस्परिक संरक्षण पर एक समझौता स्थापित किया गया था, जो द्विपक्षीय रक्षा संबंधों के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है। यह भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित किया जाने वाला पहला बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास है।
  • तरंग शक्ति 2024 में 12 देशों की हवाई संपत्तियाँ शामिल होंगी, जिनमें से छह देश अपने अग्रणी लड़ाकू विमानों, परिवहन विमानों और मध्य-हवा में ईंधन भरने वाले विमानों के साथ सक्रिय रूप से भाग लेंगे। शेष छह पर्यवेक्षकों के रूप में शामिल होंगे।

जी नोएडा: यूपी सरकार मोटोजीपी भारत के 2025 संस्करण के लिए 80 करोड़ रुपये जुटाने पर सहमत हुई

G Noida: UP govt agrees to raise ₹80cr for 2025 edition of MotoGP Bharat

  • उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों ने कहा कि राज्य अगले साल नोएडा में मोटोजीपी कार्यक्रम आयोजित करने के लिए स्पेन मुख्यालय वाली डोर्ना स्पोर्ट्स और उसके भारतीय साझेदार फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करेगा और 2029 तक वार्षिक कार्यक्रम आयोजित करता रहेगा।
  • अधिकारियों ने कहा कि अपने इन्वेस्ट यूपी विभाग के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित करने के लिए, राज्य सरकार डोर्ना स्पोर्ट्स की एक साल की लाइसेंसिंग फीस को कवर करने के लिए 80 करोड़ रुपये जुटाएगी।
  • निश्चित रूप से, सरकार ने 80 करोड़ रुपये की व्यवस्था करने का फैसला किया है, जबकि फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स ग्रेटर नोएडा के फॉर्मूला वन सर्किट में 2023 मोटोजीपी कार्यक्रम के आयोजन में फंड की हेराफेरी के आरोपों का सामना कर रहा है।
  • ऑडिट में कहा गया है कि सितंबर 2023 में आयोजित कार्यक्रम का कुल खर्च 159 करोड़ रुपये था। फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स केवल 52 करोड़ रुपये की व्यवस्था कर सका। शेष 18 करोड़ रुपये येडा जैसी सरकारी संस्थाओं द्वारा भुगतान किए गए।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2024 में 180 देशों में भारत 176वें स्थान पर

India at 176 among 180 countries in Environment Performance Index 2024

  • ग्रीनहाउस गैसों का तीसरा सबसे बड़ा उत्सर्जक भारत, 2024 के पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (EPI) में वायु गुणवत्ता, अनुमानित उत्सर्जन और जैव विविधता और आवास के मामले में सबसे निचले पायदान वाले देशों में शामिल है।
  • येल सेंटर फॉर एनवायरनमेंटल लॉ एंड पॉलिसी और कोलंबिया सेंटर फॉर इंटरनेशनल अर्थ साइंस इंफॉर्मेशन नेटवर्क द्वारा जारी समग्र सूचकांक में भारत 180 देशों में 176वें स्थान पर है, जो केवल पाकिस्तान, वियतनाम, लाओस और म्यांमार से ऊपर है। यह पिछले EPI की तुलना में मामूली सुधार है, जिसमें भारत सबसे निचले पायदान पर था।
  • भारत का प्रदर्शन कई संकेतकों में पिछड़ा हुआ है, मुख्य रूप से कोयले पर इसकी भारी निर्भरता के कारण, जो न केवल ग्रीनहाउस गैस (GHG) उत्सर्जन में योगदान देता है, बल्कि उच्च वायु प्रदूषण स्तर भी देता है। वायु गुणवत्ता में, भारत 177वें स्थान पर है, जो केवल पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से ऊपर है, और 2025 तक अनुमानित उत्सर्जन में, यह 172वें स्थान पर है।
  • ईपीआई ने भारत को चीन और माइक्रोनेशिया से ऊपर 178वें स्थान पर रखा है, लेकिन रिपोर्ट स्पष्ट करती है कि ऐसा डेटा की अनुपलब्धता के कारण हो सकता है। भारत, चीन और तुर्की ने संरक्षित क्षेत्रों के विश्व डेटाबेस में अपने 95% सबमिशन तक पहुँच को प्रतिबंधित कर दिया है, इसलिए ईपीआई इस श्रेणी में उनके प्रदर्शन का सटीक आकलन नहीं कर सका।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने जलवायु परिवर्तन में बेहतर रैंक (133) हासिल की है, मुख्य रूप से इसलिए क्योंकि इसने अक्षय ऊर्जा में निवेश करने और 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन में संक्रमण के अपने लक्ष्य की ओर प्रगति की है। भारत को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जलवायु परिवर्तन शमन निवेश में प्रति वर्ष अतिरिक्त $160 बिलियन की आवश्यकता होगी।”

मुंबई प्रवासियों के लिए भारत के सबसे महंगे शहर के रूप में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है: सर्वेक्षण

Mumbai retains top spot as India’s most expensive city for expats: Survey

  • मर्सर के 2024 कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के अनुसार, मुंबई प्रवासियों के लिए भारत का सबसे महंगा शहर बना हुआ है, जो 2013 से इस स्थान पर बना हुआ है। वैश्विक स्तर पर, मुंबई 11 स्थानों की छलांग लगाकर सर्वेक्षण किए गए 226 शहरों में से 136वें स्थान पर आ गया है। अंतरराष्ट्रीय नियुक्तियों के लिए सबसे महंगे शहर के रूप में हांगकांग वैश्विक सूची में सबसे ऊपर है, जबकि दक्षिण पूर्व एशियाई शहर महंगेपन के ऊपरी पायदान पर हावी हैं।
  • अन्य शहरों में, नई दिल्ली चार पायदान चढ़कर 164वें स्थान पर पहुंच गई है, चेन्नई पांच पायदान गिरकर 189वें स्थान पर आ गई है, बेंगलुरु छह पायदान गिरकर 195वें स्थान पर आ गई है, हैदराबाद 202वें स्थान पर स्थिर है, पुणे आठ पायदान चढ़कर 205वें स्थान पर आ गई है और कोलकाता चार पायदान चढ़कर 207वें स्थान पर आ गई है।
  • एशिया की अरबपतियों की राजधानी के रूप में मुंबई का उदय, जिसमें 92 अरबपतियों ने 445 अरब डॉलर की सामूहिक संपत्ति अर्जित की है, भारत के आर्थिक परिदृश्य में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।
  • वैश्विक आर्थिक उतार-चढ़ाव के बीच अरबपतियों की संपत्ति में 47% की वृद्धि को दर्शाती यह महत्वपूर्ण वृद्धि, व्यापार और निवेश के लिए मुंबई की लचीलापन और आकर्षण को उजागर करती है। यह आवास, परिवहन, भोजन, कपड़े, घरेलू सामान और मनोरंजन सहित प्रत्येक स्थान पर 200 से अधिक वस्तुओं की तुलनात्मक लागत को मापता है। एकत्र किए गए डेटा में नियोक्ताओं को अंतर्राष्ट्रीय असाइनी के लिए कुशल और पारदर्शी मुआवजा पैकेज डिजाइन करने के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाती है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चोरी हुई 500 साल पुरानी कांस्य मूर्ति भारत को लौटाएगी

Oxford University to return stolen 500-year-old bronze idol to India

  • ब्रिटेन की प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने तमिलनाडु के एक मंदिर से चुराई गई एक संत की 500 साल पुरानी कांस्य मूर्ति को भारत को लौटाने पर सहमति जताई है।
  • ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की परिषद ने एशमोलियन संग्रहालय से संत तिरुमंकाई अलवर की 16वीं सदी की कांस्य मूर्ति की वापसी के लिए भारतीय उच्चायोग के दावे का समर्थन किया। यह निर्णय अब अनुमोदन के लिए चैरिटी आयोग को प्रस्तुत किया जाएगा।
  • सेंट तिरुमंकाई अलवर की 60 सेमी ऊंची मूर्ति को 1967 में डॉ. जे.आर. बेलमोंट (1886-1981) नामक एक संग्रहकर्ता के संग्रह से सोथबी के नीलामी घर से ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एशमोलियन संग्रहालय द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने उल्लंघन के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और सोनाली बैंक पर जुर्माना लगाया

RBI fines Central Bank of India and Sonali Bank for Violations

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ऋण और अग्रिम तथा अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) मानदंडों सहित गैर-अनुपालन मुद्दों के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर ₹1.45 करोड़ और सोनाली बैंक पीएलसी पर ₹96.4 लाख का जुर्माना लगाया
  • केंद्रीय बैंक ऑफ इंडिया पर सब्सिडी के रूप में सरकार से प्राप्त होने वाली राशि के विरुद्ध एक निगम को कार्यशील पूंजी मांग ऋण स्वीकृत करने के लिए ₹1.45 करोड़ का जुर्माना लगाया गया।
  • एक अन्य प्रेस विज्ञप्ति में, आरबीआई ने कहा कि केवाईसी निर्देश, 2016 सहित कुछ मानदंडों का पालन न करने के लिए सोनाली बैंक पीएलसी पर ₹96.4 लाख का जुर्माना लगाया गया था।

आरबीआई ने पूर्वांचल सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द किया

  • रिजर्व बैंक ने उत्तर प्रदेश के गाजीपुर स्थित पूर्वांचल सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है क्योंकि उसके पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं।
  • आरबीआई ने एक बयान में कहा कि उत्तर प्रदेश के सहकारिता आयुक्त और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार को बैंक को बंद करने और एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने के लिए भी कहा गया है।
  • परिसमापन पर, प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से केवल 5 लाख रुपये तक की अपनी जमा राशि पर जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

गेल मध्य प्रदेश में 60,000 करोड़ रुपये के निवेश से भारत की सबसे बड़ी इथेन क्रैकर परियोजना स्थापित करेगी

GAIL to set up India's largest ethane cracker project at investment of Rs 60,000 cr in MP

  • गेल (इंडिया) मध्य प्रदेश के सीहोर में 60,000 करोड़ रुपये के अनुमानित पूंजीगत व्यय के साथ 1500 केटीए इथेन क्रैकर परियोजना स्थापित करने की योजना बना रही है। इस परियोजना का उद्देश्य क्षेत्र में पेट्रोकेमिकल बुनियादी ढांचे को मजबूत करते हुए एथिलीन डेरिवेटिव की एक श्रृंखला का उत्पादन करना है।
  • यह परियोजना आष्टा, जिला सीहोर में स्थित होगी, जो लगभग 800 हेक्टेयर में फैली होगी। मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की सुविधा प्रदान कर रहा है, राज्य सरकार ने पहले ही इस प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है।
  • एथेन क्रैकर परियोजना के लिए अनुमानित निवेश 60,000 करोड़ रुपये है, जो इसे भारत में अपनी तरह का सबसे बड़ा निवेश बनाता है। यह महत्वपूर्ण निवेश भारत के पेट्रोकेमिकल उद्योग को बढ़ाने के लिए गेल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

फ़िच ने वित्त वर्ष 25 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को मामूली रूप से बढ़ाकर 7.2% किया

RBI retains repo rate at 6.5 percent for sixth consecutive time

  • फ़िच रेटिंग्स ने भारत के लिए अपने विकास अनुमानों को 20 आधार अंकों से बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया, जो भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के समान है, जिसमें उपभोक्ता विश्वास में सुधार और निवेश में वृद्धि के कारण सकारात्मक आर्थिक दृष्टिकोण का हवाला दिया गया है।
  • वित्त वर्ष 24 में भारतीय अर्थव्यवस्था 8.2 प्रतिशत की प्रभावशाली दर से बढ़ी, जो चौथी तिमाही में 7.8 प्रतिशत की अपेक्षा से अधिक मजबूत विस्तार से प्रेरित थी।
  • फिच ने उपभोक्ता खर्च और निवेश के कारण वित्त वर्ष 2025/26 में 6.5 प्रतिशत (मार्च से अपरिवर्तित) और वित्त वर्ष 2026/27 में 6.2 प्रतिशत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि का भी अनुमान लगाया है।
  • यह भी उम्मीद है कि कैलेंडर वर्ष के अंत तक हेडलाइन मुद्रास्फीति में गिरावट जारी रहेगी और यह 4.5 प्रतिशत पर आ जाएगी और 2025 और 2026 में औसतन 4.3 प्रतिशत रहेगी, जो इसके लक्ष्य सीमा के मध्य बिंदु से थोड़ा ऊपर रहेगी। फिच ने कहा कि उसे उम्मीद है कि आरबीआई इस साल अपनी नीति दर में कटौती करेगा, लेकिन केवल एक बार, 6.25 प्रतिशत पर।


खेल

ऑस्ट्रेलियाई ओपन: मलेशिया के ली ज़ी जिया चैंपियन बने

Australian Open: Malaysia’s Lee Zii Jia crowned champion

  • मलेशिया के ली ज़ी जिया ने पुरुष एकल फाइनल में जापान के कोडाई नाराओका को हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन बैडमिंटन चैंपियन का खिताब जीता, जबकि जापान की अया ओहोरी ने महिला वर्ग का खिताब जीता।
  • कई शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ियों के टूर्नामेंट से बाहर रहने के कारण, विश्व में आठवें नंबर के ली ने सिडनी में अपने छठे स्थान के प्रतिद्वंद्वी को 21-19, 11-21, 21-18 से हराकर इसका फायदा उठाया। यह BWF वर्ल्ड टूर पर उनके करियर की छठी जीत थी और पिछले महीने थाईलैंड ओपन में जीत के बाद उन्हें यह जीत मिली।
  • ओहोरी ने 35वीं रैंकिंग वाली इंडोनेशियाई किशोरी एस्टर नूरमी ट्राई वार्डोयो को 17-21, 21-19, 21-16 से हराकर शानदार वापसी की। यह टूर पर उनका दूसरा खिताब था, इससे पहले उन्होंने इस साल थाईलैंड मास्टर्स में अपना पहला खिताब जीता था।
  • पुरुष युगल के फाइनल में चीन के ही जी टिंग और रेन जियांग यू ने इंडोनेशिया के मोहम्मद अहसान और हेंड्रा सेतियावान की जोड़ी को 21-11, 21-10 से हराया।
  • लेकिन एक अन्य इंडोनेशियाई जोड़ी फेब्रियाना द्विपुजी कुसुमा और अमालिया काहया प्रातिवी ने महिला युगल में जीत हासिल की, इससे पहले वे स्पेन मास्टर्स और थाईलैंड ओपन के फाइनल में हार चुकी थीं।
  • चीन की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी जियांग जेन बैंग और वेई या ज़िन ने मिश्रित युगल के निर्णायक मुकाबले में हमवतन गुओ शिन वा और चेन फैंग हुई को दो गेम से एक से हराया।


नियुक्तियाँ

COAI ने FY25 के लिए वोडाफोन आइडिया के अभिजीत किशोर को अध्यक्ष और एयरटेल के राहुल वत्स को उपाध्यक्ष चुना

COAI elects Vodafone Idea’s Abhijit Kishore as Chairperson, Airtel’s Rahul Vatts as Vice-Chairperson for FY25

  • सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने वोडाफोन आइडिया (Vi) के मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) अभिजीत किशोर को अपना अध्यक्ष चुना है, जबकि भारती एयरटेल के मुख्य नियामक अधिकारी राहुल वत्स को उपाध्यक्ष चुना गया है। ये नेतृत्व परिवर्तन जून 2024 से प्रभावी होंगे।
  • अभिजीत किशोर, दूरसंचार उद्योग में तीन दशकों से अधिक के अनुभव के साथ, अपनी नई भूमिका में विशेषज्ञता का खजाना लेकर आए हैं। वोडाफोन आइडिया में सीओओ बनने से पहले, उन्होंने कंपनी के एंटरप्राइज बिजनेस का नेतृत्व किया।
  • टेलीकॉम में 29 वर्षों के अनुभव वाले अनुभवी पेशेवर राहुल वत्स, टेलीकॉम और ब्रॉडकास्टिंग लाइसेंसिंग, आर्थिक विनियमन, स्पेक्ट्रम प्रबंधन और नियामक मुकदमेबाजी जैसे क्षेत्रों में पारंगत हैं।


पुरस्कार

विराट कोहली ने रणवीर सिंह को पछाड़कर भारत की सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया

Virat Kohli pips Ranveer Singh to reclaim top spot on India's most valued celebrity list

  • कंसल्टेंसी फर्म क्रॉल की एक रिपोर्ट के अनुसार, टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली ने 2023 में 227.9 मिलियन अमरीकी डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ भारत के सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी के रूप में अपना स्थान पुनः प्राप्त किया है।
  • यह 2022 से लगभग 29 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है जब उनका ब्रांड मूल्य 176.9 मिलियन अमरीकी डॉलर था। हालांकि, कोहली का वर्तमान मूल्यांकन अभी भी 2020 में उनके 237.7 मिलियन अमरीकी डॉलर के शिखर से नीचे है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, इस वृद्धि ने सुनिश्चित किया कि कोहली अभिनेता रणवीर सिंह से आगे निकल गए, जो 203.1 मिलियन अमरीकी डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए। क्रॉल की सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन रिपोर्ट 2023 ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कोहली का ब्रांड बड़ा हुआ है, लेकिन अभी तक 2020 में देखे गए शिखर पर नहीं पहुंचा है।
  • अभिनेता शाहरुख खान, अपनी फिल्मों ‘जवान’ और ‘पठान’ की सफलता से उत्साहित होकर, 2023 में 120.7 मिलियन अमरीकी डालर के ब्रांड मूल्य के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए। अक्षय कुमार अब 2023 में 111.7 मिलियन अमरीकी डालर के ब्रांड मूल्य के साथ चौथे स्थान पर हैं, जो 2022 में तीसरे स्थान से नीचे है। आलिया भट्ट 101.1 मिलियन अमरीकी डालर के मूल्यांकन के साथ पांचवें स्थान पर खिसक गईं और दीपिका पादुकोण अब 96 मिलियन अमरीकी डालर के मूल्यांकन के साथ छठे स्थान पर हैं, जो 2022 में उनके पांचवें स्थान से नीचे है।
  • भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी 95.8 मिलियन अमरीकी डालर के ब्रांड मूल्य के साथ एक स्थान ऊपर चढ़े, जबकि महान सचिन तेंदुलकर 91.3 मिलियन अमरीकी डालर के ब्रांड मूल्य के साथ अपना आठवां स्थान बनाए रखा।

विनोद गनात्रा ‘नेल्सन मंडेला लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बने

Vinod Ganatra Becomes First Indian Honoured With ‘Nelson Mandela Lifetime Achievement Award’

  • विश्व स्तर पर प्रशंसित फिल्म निर्माता विनोद गनात्रा फिल्मों में उनके योगदान के लिए दक्षिण अफ्रीका के प्रतिष्ठित ‘नेल्सन मंडेला लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उन्हें चल रहे 7वें नेल्सन मंडेला बाल फिल्म महोत्सव में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • गनात्रा ने 36 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं, जिसमें उनके बच्चों के कार्यक्रम ‘बैंगन राजा’ के लिए दूरदर्शन से ‘जानकीनाथ गौर पुरस्कार’ भी शामिल है। वे अपनी गुजराती फिल्म ‘हारुन-अरुण’ के लिए शिकागो में ‘लिव उलमान शांति पुरस्कार’ पाने वाले एकमात्र भारतीय फिल्म निर्माता बन गए।
  • गनात्रा को पिछले तीन दशकों में दुनिया भर में 100 से अधिक राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों की जूरी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बच्चों और युवाओं के लिए 25 बहुभाषी टेलीविजन कार्यक्रमों के निर्माण के अलावा 400 से अधिक वृत्तचित्रों और समाचारपत्रों का संपादन और निर्देशन किया है।

साहित्य अकादमी ने 2024 के लिए युवा पुरस्कार, बाल साहित्य पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की

Sahitya Akademi announces Yuva Puraskar, Bal Sahitya Puraskar winners for 2024

  • साहित्य अकादमी ने अंग्रेजी लेखिका के. वैशाली और हिंदी लेखक गौरव पांडे सहित 23 लेखकों के नामों की घोषणा की, जिन्हें कई भाषाओं में प्रतिष्ठित युवा पुरस्कार मिलेगा।
  • युवा पुरस्कार 10 कविता पुस्तकों, लघु कथाओं के सात संग्रह, लेखों के दो संग्रह और निबंधों के एक संग्रह, एक उपन्यास, ग़ज़ल की एक किताब और एक संस्मरण के लिए दिया गया है।
  • राष्ट्रीय साहित्य अकादमी ने 2024 के लिए बाल साहित्य पुरस्कार के 24 विजेताओं के नामों की भी घोषणा की। बाल साहित्य पुरस्कार सात उपन्यासों, कविता की छह पुस्तकों, चार कहानियों, पाँच लघु कथाओं, एक नाटक और एक ऐतिहासिक कथा के लिए दिया गया है।


विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी

इज़राइल की नौसेना को अमेरिका से नया लैंडिंग क्राफ्ट मिला

Israel's Navy receives new landing craft from US

  • आईएनएस कोमेमियुत (इज़राइल नौसेना जहाज इंडिपेंडेंस) एलएसवी (लैंडिंग क्राफ्ट) इज़राइल पहुंचा और इसे परिचालन रूप से इज़राइली नौसेना में एकीकृत किया जाएगा। जहाज ने संयुक्त राज्य अमेरिका के पास्कागौला बंदरगाह से अपनी यात्रा पूरी की और हाइफ़ा में इज़राइली नौसेना बेस पर डॉक किया।
  • यह पिछले आठ महीनों में अमेरिका से इज़राइली नौसेना द्वारा प्राप्त किया जाने वाला दूसरा ऐसा नौसैनिक लैंडिंग क्राफ्ट है।
  • इज़राइल राज्य के प्रादेशिक जल में जहाज के प्रवेश के साथ इज़राइली नौसेना के जहाज़ “लापता” संरचना में थे, यह “स्वॉर्ड्स ऑफ़ आयरन” युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की याद में किया गया।

चीनी वैज्ञानिकों ने सौर घूर्णन के नए पैटर्न की खोज की

Chinese scientists discover new pattern of solar rotation

  • चीनी वैज्ञानिकों ने चीनी एच-अल्फ़ा सोलर एक्सप्लोरर (CHASE) टेलीस्कोप का उपयोग करके सूर्य के वायुमंडल के घूमने के तरीके का एक नया पैटर्न पाया है।
  • यह सफलता महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दुनिया की पहली सटीक त्रि-आयामी तस्वीर प्रदान करती है कि सूर्य का वायुमंडल कैसे घूमता है। यह निष्कर्ष प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय पत्रिका “नेचर एस्ट्रोनॉमी” में प्रकाशित हुए हैं। सूर्य अपनी धुरी पर लगभग 27 दिनों में एक बार घूमता है। इस घूर्णन का पता पहली बार सौर धब्बों की गति को देखकर लगाया गया था।
  • सूर्य का घूर्णन अक्ष पृथ्वी की कक्षा के अक्ष से लगभग 7.25 डिग्री झुका हुआ है, इसलिए हम प्रत्येक वर्ष सितंबर में सूर्य के उत्तरी ध्रुव को अधिक और मार्च में उसके दक्षिणी ध्रुव को अधिक देखते हैं। परंपरागत रूप से, जैसे-जैसे एक गोला घूमता है, वायुमंडलीय ऊंचाई जितनी अधिक होती है, उतनी ही धीमी गति से इसकी गति होती है।

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अमेरिका, भारत नासा-इसरो सिंथेटिक अपर्चर रडार लॉन्च करेंगे: व्हाइट हाउस

US, India to launch NASA-ISRO Synthetic Aperture Radar to combat climate change: White House 

  • भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) जलवायु परिवर्तन और अन्य वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए नासा-इसरो सिंथेटिक अपर्चर रडार को संयुक्त रूप से लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं, व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन दो दिवसीय नई दिल्ली यात्रा पर हैं।
  • जेक सुलिवन और अजीत डोभाल ने महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकी (आईसीईटी) पर यूएस-भारत पहल की दूसरी बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने यूएस-भारत रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी के अगले अध्याय के लिए दृष्टिकोण निर्धारित किया।
  • व्हाइट हाउस ने “अमेरिकी अंतरिक्ष बल और भारतीय स्टार्टअप, 114ai और 3rdiTech के बीच एक नई साझेदारी” के शुभारंभ की भी घोषणा की।
  • नासा-इसरो सिंथेटिक अपर्चर रडार भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च होगा। NISAR, नासा और इसरो के बीच पृथ्वी-अवलोकन मिशन पर पहला हार्डवेयर सहयोग, एक अद्वितीय शक्तिशाली और अग्रणी उपग्रह है। दो प्रकार के सिंथेटिक अपर्चर रडार को मिलाकर, यह पृथ्वी की विकसित सतह के माप की पेशकश करेगा – जिसमें बर्फ की चादरों और ग्लेशियरों, आर्द्रभूमि और जंगलों में परिवर्तन, और ज्वालामुखियों और भूकंप के दोषों के आसपास की भूमि शामिल है।

दिल्ली एयरपोर्ट ने चेक-इन लगेज के लिए भारत का पहला सेल्फ-सर्विस मैकेनिज्म लॉन्च किया

Delhi Airport launches India's first self-service mechanism for check-in luggage 

  • दिल्ली एयरपोर्ट ऑपरेटर DIAL ने कहा कि उसने एक सेल्फ-सर्विस मैकेनिज्म लॉन्च किया है, जिससे यात्री अपना सामान छोड़ सकते हैं, टैग एकत्र कर सकते हैं और कम समय में चेक-इन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बोर्डिंग पास प्रिंट कर सकते हैं।
  • इसके साथ, दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश में ऐसा समाधान प्रदान करने वाला पहला और कनाडा के टोरंटो हवाई अड्डे के बाद दुनिया का दूसरा ऐसा हवाई अड्डा बन गया है। नया वन-स्टेप क्विक बैगेज ड्रॉप सॉल्यूशन चेक-इन प्रक्रिया को एक मिनट से घटाकर सिर्फ़ 30 सेकंड कर देता है।
  • इस प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाने के लिए, DIAL ने क्विक ड्रॉप सॉल्यूशन सुविधा शुरू की है, जो एक वन-स्टेप प्रक्रिया है जो बोर्डिंग पास या बायोमेट्रिक सत्यापन की आवश्यकता को समाप्त करती है क्योंकि ये विवरण बैगेज टैग पर पहले से ही उपलब्ध हैं। इससे प्रोसेसिंग का समय लगभग एक मिनट से घटकर 30 सेकंड रह जाता है।


श्रद्धांजलियां

ओडिशा के पूर्व राज्यपाल मुरलीधर चंद्रकांत भंडारे का निधन

Former Odisha Governor Murlidhar Chandrakant Bhandare passes away

  • ओडिशा के पूर्व राज्यपाल मुरलीधर चंद्रकांत भंडारे का नई दिल्ली में निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। महाराष्ट्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेता भंडारे 1980, 1982 और 1988 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। वह दो कार्यकालों के लिए सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष थे।
  • भंडारे ने दिसंबर 2023 में अपना संस्मरण ‘द आर्क ऑफ मेमोरी’ प्रकाशित किया। भंडारे को 2007 में ओडिशा का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। वे तीन बार राज्यसभा के सदस्य रहे, जून 1980, अप्रैल 1982 और अप्रैल 1988 में चुने गए।
  • अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने विभिन्न संसदीय समितियों के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और यूएसए, यूके, यूएसएसआर और जर्मनी सहित कई देशों का दौरा किया।


किताबें और लेखक

आलिया भट्ट ने पहली बच्चों की किताब द एडवेंचर्स ऑफ एड फाइंड्स ए होम का विमोचन किया

Alia Bhatt releases debut children's book The Adventures of Ed Finds a Home

  • अभिनेत्री आलिया भट्ट ने अपनी पहली बच्चों की किताब, “एड फाइंड्स ए होम” का पहला लुक जारी करके फादर्स डे को एक अनोखे तरीके से मनाया।
  • “एड फाइंड्स ए होम” लेखिका आलिया भट्ट और चित्रकार तन्वी भट के बीच एक सहयोग है। तन्वी भट, जो बच्चों की किताबों में अपने चित्रण के लिए जानी जाती हैं, अपने जीवंत जल रंग और गौचे चित्रों के माध्यम से कहानी को जीवंत करती हैं।
  • किताब “एड फाइंड्स अ होम” एड नामक कुत्ते की एक दिल को छू लेने वाली कहानी है, जो आलिया नाम की एक दयालु छोटी लड़की से मिलता है। बेघर होने के बावजूद, एड दुनिया के लिए प्यार और उम्मीद से भरा हुआ है। दूसरी ओर, आलिया के पास एक गुप्त महाशक्ति है।


Click here to download 18th June 2024 Hindi Current Affairs

0