Saturday, July 13, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 20th June, 2024 in Hindi

दैनिक करंट अफेयर्स 20 जून 2024 बैंकिंग/इंश्योरेंस/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए

राष्ट्रीय समाचार

कैबिनेट ने केंद्रीय क्षेत्र की योजना को मंजूरी दी “राष्ट्रीय फोरेंसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर एन्हांसमेंट स्कीम” (N.F.L.E.S.)

Cabinet approves Central Sector Scheme “National Forensic Infrastructure Enhancement Scheme” (N.F.l.E.S.)

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्रीय क्षेत्र की योजना के लिए गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी, “राष्ट्रीय फोरेंसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर एन्हांसमेंट स्कीम (NFIES) कुल वित्तीय परिव्यय के साथ रु। 2024-25 से 2028-29 तक की अवधि के दौरान 2254.43 करोड़
  • कैबिनेट ने इस योजना के तहत निम्नलिखित घटकों को मंजूरी दी है:

1. देश में नेशनल फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी (NFSU) के परिसरों का निर्माण।

2. देश में केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशालाओं का निर्माण।

3. एनएफएसयू के दिल्ली परिसर के मौजूदा बुनियादी ढांचे का संबंध।

कैबिनेट अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए व्यवहार्यता गैप फंडिंग (वीजीएफ) योजना को मंजूरी देता है

Cabinet approves Viability Gap Funding (VGF) scheme for implementation of Offshore Wind Energy Projects

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यूनियन कैबिनेट ने रु .7453 करोड़ के कुल परिव्यय में अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए व्यवहार्यता गैप फंडिंग (वीजीएफ) योजना को मंजूरी दी, जिसमें स्थापना और 1 गीगावॉट की कमीशन के लिए रु। अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं (गुजरात और तमिलनाडु के तट से प्रत्येक 500 मेगावाट), और अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए रसद आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दो बंदरगाहों के उन्नयन के लिए रुपये का अनुदान।
  • वीजीएफ योजना 2015 में अधिसूचित राष्ट्रीय अपतटीय पवन ऊर्जा नीति के कार्यान्वयन की दिशा में एक बड़ा कदम है, जिसका उद्देश्य भारत के अनन्य आर्थिक क्षेत्र के भीतर मौजूद विशाल अपतटीय पवन ऊर्जा क्षमता का फायदा उठाना है।
  • सरकार से वीजीएफ समर्थन अपतटीय पवन परियोजनाओं से बिजली की लागत को कम करेगा और उन्हें डिस्कॉम द्वारा खरीदने के लिए व्यवहार्य बना देगा।

कैबिनेट मार्केटिंग सीजन 2024-25 के लिए खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को मंजूरी देता है

Cabinet approves Minimum Support Prices (MSP) for Kharif Crops for Marketing Season 2024-25

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यूनियन कैबिनेट ने विपणन सीजन 2024-25 के लिए सभी अनिवार्य खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन कीमतों (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी दी।
  • सरकार ने मार्केटिंग सीजन 2024-25 के लिए खरीफ फसलों के एमएसपी को बढ़ा दिया है, ताकि उनकी उपज के लिए उत्पादकों को पारिश्रमिक कीमतें सुनिश्चित हो सकें। पिछले वर्ष की तुलना में एमएसपी में उच्चतम पूर्ण वृद्धि तिलहन और दालों के लिए सिफारिश की गई है। निगर्सेड (Rs.983/- प्रति क्विंटल) के बाद सेसमुम (Rs.632/- प्रति क्विंटल) और TUR/ARHAR (Rs.550/- प्रति क्विंटल)
  • विपणन सीजन 2024-25 के लिए खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि केंद्रीय बजट 2018-19 के अनुरूप है, जो एमएसपी को उत्पादन की औसत-भारत भारित औसत लागत के कम से कम 1.5 बार के स्तर पर एमएसपी को ठीक करने की घोषणा है, अपेक्षित मार्जिन उत्पादन की लागत से अधिक किसानों को बजरा (77%) के मामले में सबसे अधिक होने का अनुमान है, इसके बाद TUR (59%), मक्का (54%) और URAD (52%)। बाकी फसलों के लिए, उत्पादन की लागत से अधिक किसानों के लिए मार्जिन 50%होने का अनुमान है।

सेना के अस्पताल ने दिल्ली में सशस्त्र बलों के लिए पहली बार स्किन बैंक की सुविधा का शुभारंभ किया

Army Hospital Launches First-Of-Its-Kind Skin Bank Facility For Armed Forces In Delhi

  • आर्मी हॉस्पिटल (रिसर्च एंड रेफरल), नई दिल्ली ने सशस्त्र बलों की चिकित्सा सेवाओं के भीतर स्थापित होने वाली पहली बार एक अत्याधुनिक स्किन बैंक सुविधा के उद्घाटन की घोषणा की।
  • इस लैंडमार्क पहल का उद्देश्य सेवा सदस्यों और उनके परिवारों के बीच गंभीर जलने वाली चोटों और अन्य त्वचा से संबंधित स्थितियों के उपचार में क्रांति लाना है।
  • नया स्किन बैंक देश भर में सैन्य चिकित्सा केंद्रों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन प्रदान करते हुए, त्वचा के ग्राफ्ट्स के संग्रह, प्रसंस्करण, भंडारण और वितरण के लिए एक केंद्रीकृत हब के रूप में काम करेगा।

भारत डीप सी मिशन लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य महासागर विज्ञान और नीली अर्थव्यवस्था को बढ़ाना है

India Set To Launch Deep Sea Mission, Aims To Enhance Ocean Sciences & Blue Economy

  • भारत दुनिया में 6 वां देश बनने के लिए तैयार है, जिसका अपना गहरे समुद्र के मिशन का कहना है कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान के लिए राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), MOS PMO , नई दिल्ली में परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष और एमओएस कर्मियों के विभाग, सार्वजनिक शिकायतों और पेंशन विभाग।
  • इसे पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MOE) के माध्यम से लॉन्च किया जाएगा, जिसका उद्देश्य जीवित और गैर-जीवित गहरे-महासागर संसाधनों दोनों का दोहन करने के लिए प्रौद्योगिकियों को विकसित करना है।
  • उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशन टेक्नोलॉजी (NIOT) के प्रयासों की सराहना की, जो मत्स्यायन 6000 के विकास के लिए, जो समुद्र में 6,000 मीटर गहरा गोता लगा सकता है।
  • प्रगति का जायजा लेते हुए, उन्होंने अधिकारियों को सितंबर तक परीक्षण के पहले चरण को पूरा करने और 2026 तक बाद के लोगों को पूरा करने का निर्देश दिया

IGNCA जीवन पर 115 तेल चित्रों का अधिग्रहण करने के लिए कला कलेक्टर के साथ MOU पर हस्ताक्षर करता है, शिवाजी का राज्याभिषेक

IGNCA signs MoU with art collector to acquire 115 oil paintings on life, coronation of Shivaji

  • एक कला कलेक्टर के स्वामित्व वाले मराठा शासक छत्रपति शिवाजी के जीवन और विरासत को दर्शाने वाले 115 तेल चित्रों का एक सेट इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स द्वारा अधिग्रहित किया जाएगा, जब उन्होंने इसे दान करने के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
  • लगभग 16 वर्षों के लिए मराठी पिता-पुत्र की जोड़ी द्वारा की गई ये 115 तेल चित्र वर्तमान में नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) में शिवाजी के राज्याभिषेक की 350 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने वाली प्रदर्शनी के हिस्से के रूप में प्रदर्शित हैं।
  • इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स (IGNCA) ने गोर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत, उन्होंने “औपचारिक रूप से 115 तेल चित्रों के अपने असाधारण संग्रह को दान किया है, जिसमें छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन और राज्याभिषेक को दर्शाया गया है।

असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने जनता भवन सोलर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया

Assam CM Himanta Biswa Sarma Inaugurates Janata Bhawan Solar Project

  • असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी में आयोजित एक समारोह में जनता भवन सोलर प्रोजेक्ट, 2.5-मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता ग्रिड से जुड़े छत और ग्राउंड-माउंटेड सौर पीवी प्रणाली का उद्घाटन किया।
  • सोलर पावर प्रोजेक्ट के लॉन्च ने असम सचिवालय कॉम्प्लेक्स को देश का पहला नागरिक सचिवालय बन गया है जो दैनिक खपत के लिए पूरी तरह से सौर उत्पन्न बिजली पर निर्भर करता है।
  • इस परियोजना से मासिक रूप से औसतन 3 लाख यूनिट बिजली मिलेगी और 12.56 करोड़ रुपये की निवेश राशि लगभग 30 लाख रुपये में मासिक बचत के साथ 4 साल की अवधि के भीतर बरामद होने का अनुमान है। 25 वर्षों के जीवनकाल के साथ, यह सौर संयंत्र सालाना 3,060 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन में कटौती करेगा।

Jharkhand सरकार 2 लाख रुपये तक फार्म लोन माफ करने के लिए

Jharkhand Govt To Waive Farm Loans Up To Rs 2 Lakh

  • झारखंड सरकार ने राज्य में 1.91 लाख से अधिक किसानों को राहत देने के लिए 2 लाख तक खेत ऋण माफ करने का फैसला किया।
  • झारखंड के कृषि मंत्री बादल पतीलेख ने बैंकों को राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी (एसएलबीसी) के अधिकारियों के साथ बैठक में ऋण माफी के लिए एक प्रस्ताव पेश करने के लिए कहा।
  • Bthe मंत्री ने कहा कि 31 मार्च, 2020 तक किसानों द्वारा ₹ 50,000 से ₹ ​​2 लाख तक के ऋण को एक बार के निपटान के माध्यम से माफ कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि, 2021-22 में, राज्य सरकार ने ₹ 50,000 तक की फसल ऋण छूट की घोषणा की।

डाकघर अधिनियम, 2023 आधिकारिक तौर पर लागू होता है

Post Office Act, 2023 Officially Comes Into Effect 

  • पोस्ट ऑफिस अधिनियम 2023, आधिकारिक तौर पर 18 जून, 2024 को 1898 के भारतीय डाकघर अधिनियम की जगह ले रहा था। नए अधिनियम का उद्देश्य भारत की डाक सेवा ढांचे को आधुनिक बनाना है, जिससे नागरिक सेवाओं और सरकारी लाभों की कुशल वितरण सुनिश्चित होता है।
  • पोस्ट ऑफिस बिल, 2023 को 10 अगस्त, 2023 को राज्यसभा में पेश किया गया था और 4 दिसंबर, 2023 को राज्यसभा में पारित किया गया था। इस बिल पर 13 दिसंबर, 2023 और दिसंबर 18,2023 को लोकसभा द्वारा विचार और पारित किया गया था।
  • अधिनियम का उद्देश्य अंतिम मील में नागरिक केंद्रित सेवाओं, बैंकिंग सेवाओं और सरकारी योजनाओं के लाभों के वितरण के लिए एक सरल विधायी ढांचा बनाना है।
  • भारतीय डाकघर अधिनियम, 1898, अधिनियम द्वारा सुपरसीड किया गया था। अधिनियम के प्रावधान सरकार को सार्वजनिक आदेश और राज्य सुरक्षा सहित कई कारणों से इंडिया पोस्ट के माध्यम से भेजे गए लेखों को इंटरसेप्ट करने की अनुमति देते हैं। शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक सार्वजनिक आपातकाल या फोर्थे की स्थिति में, एक अवरोधन किया जा सकता है।

उभरते कौशल के साथ भारत के कृषि क्षेत्र को सक्रिय करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ MSDE भागीदार

MSDE partners with Australian Government to energise Agriculture Sector of India with emerging skills

  • कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE), ऑस्ट्रेलियाई सरकार के सहयोग से, ऑस्ट्रेलिया-इंडिया क्रिटिकल एग्रीकल्चर स्किल्स पायलट प्रोजेक्ट से सीखने पर चर्चा करने के लिए एक व्यापक और उत्पादक गोलमेज की मेजबानी की
  • एमएसडीई सचिव अतुल कुमार तिवारी और ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के मंत्री मैथ्यू जॉनसन के नेतृत्व में चर्चा ने पहल को बढ़ाने और अन्य क्षेत्रों में मॉडल की नकल करने के अवसरों पर प्रकाश डाला। NCVET, NSDC, ICRA, MOE और ASCI सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने राउंडटेबल में भाग लिया।
  • चार राज्यों, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलंगाना में छह पायलट परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, जो डिजिटल कृषि विस्तार प्रमोटर, कार्बन फार्मिंग प्रैक्टिशनर, लीवस्टॉक ग्रीन मैनेजमेंट प्रमोटर, ऑर्गेनिक फार्म और बिजनेस प्रमोटर और जैसे क्षेत्र में नई नौकरी की भूमिकाएं बनाती हैं। एकीकृत कृषि व्यवसायी, सभी को सतत विकास लक्ष्यों के साथ गठबंधन किया गया।

राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन 3 साल में 3.85 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति का मुद्रीकरण किया

National Monetisation Pipeline monetised Rs 3.85 lakh crore of assets in 3 years

  • केंद्रीय बजट 2021-22 में की गई घोषणा के अनुसार, राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी)-2021-22 से 2024-25 की अवधि के दौरान मुद्रीकरण के लिए केंद्र सरकार के मंत्रालयों/पीएसई की संभावित मुख्य संपत्ति को सूचीबद्ध करना-NITI Aayog द्वारा तैयार किया गया था। संबंधित इन्फ्रास्ट्रक्चर मंत्रालयों के साथ सहयोग।
  • एनएमपी में रुपये की मुद्रीकरण क्षमता के साथ संपत्ति शामिल थी। चार साल की अवधि के दौरान 6 लाख करोड़। एनएमपी के तहत पहले दो वर्षों यानी 2021-22 और 2022-23 के लिए कुल लक्ष्य लगभग रु। 2.5 लाख करोड़, जिसके खिलाफ लगभग रु। 2.30 लाख करोड़ रुपये हासिल हुए।
  • वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान, रु। के लक्ष्य के खिलाफ। 1.8 लाख करोड़, जो सभी चार वर्षों में सबसे अधिक है, उपलब्धि लगभग रु। 1.56 लाख करोड़। इसके अलावा, 2023-24 में यह उपलब्धि 2021-22 में उपलब्धि का लगभग 159% है।

महाराजगंज में दुनिया के पहले एशियाई राजा वल्चर संरक्षण और प्रजनन केंद्र की स्थापना के लिए

UP To Establish World’s First Asian King Vulture Conservation & Breeding Centre In Maharajganj

  • उत्तर प्रदेश महाराजगंज में एशियाई राजा गिद्धों या लाल सिर वाले गिद्धों के लिए दुनिया के पहले संरक्षण और प्रजनन केंद्र को स्थापित करने के लिए तैयार है।
  • यह सुविधा 2007 के बाद से प्रकृति की लाल सूची के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ में सूचीबद्ध गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की आबादी में सुधार करेगी। केंद्र का नाम Jatayu संरक्षण और प्रजनन केंद्र है।
  • एशियाई राजा गिद्धों को उनके आवासों के नुकसान और घरेलू जानवरों में एक गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा, डिक्लोफेनाक के अत्यधिक उपयोग के कारण खतरे में डाल दिया जाता है, जो गिद्धों के लिए जहरीला हो जाता है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

यूरोपीय संघ के पर्यावरण मंत्री पारिस्थितिक तंत्र के पुनर्वास के लिए प्रकृति बहाली कानून को मंजूरी देते हैं

EU Environment Ministers Approve Nature Restoration Law To Rehabilitate Ecosystems

  • यूरोपीय केंद्रीय पर्यावरण मंत्रियों ने सार्वजनिक रूप से लाइव-स्ट्रीम किए जाने वाले वोट में, अपनी प्राकृतिक स्थिति में आवासों को बहाल करने के लिए एक बहु-लड़ाई-अधिक संरक्षण कानून को मंजूरी दी है।
  • प्रकृति की बहाली कानून का उद्देश्य जंगलों को फिर से जीना है, मूरों को फिर से गीला करना और नदियों को उनके प्राकृतिक, मुक्त-बहने वाले राज्यों में वापस करना है। 20 यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों के मंत्रियों ने पक्ष में मतदान किया, 66 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व किया। संरक्षण कानून यूरोपीय संघ के लिए 2030 तक ब्लॉक की भूमि और समुद्री क्षेत्रों के कम से कम 20 प्रतिशत को बहाल करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करता है और 2050 तक बहाली की आवश्यकता में सभी पारिस्थितिक तंत्र
  • यूरोपीय संघ के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 80 प्रतिशत आवास खराब स्थिति में हैं। इसके अलावा, 10 प्रतिशत मधुमक्खी और तितली प्रजातियों को विलुप्त होने की धमकी दी जाती है और 70 प्रतिशत मिट्टी एक अस्वास्थ्यकर स्थिति में होती है।


बैंकिंग और वित्त

भारतीय प्रवासी श्रमिकों को डिजिटल भुगतान सेवाओं की पेशकश करने के लिए MEA, SBI इंक डील

MEA, SBI Ink Deal To Offer Digital Payment Services To Indian Migrant Workers

  • विदेश मंत्रालय और भारतीय स्टेट बैंक ने भारतीय प्रवासी श्रमिकों, भर्ती एजेंटों और एमीग्रेट पोर्टल के अन्य उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त डिजिटल भुगतान सेवाएं प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • इस पहल के कार्यान्वयन के माध्यम से, सभी भारतीय बैंकों के शुद्ध बैंकिंग के माध्यम से UPI, क्रेडिट या डेबिट कार्ड और NEFT के माध्यम से भुगतान के लिए विभिन्न उत्प्रवासन-संबंधित शुल्क का भुगतान संभव होगा।
  • 2014 में अपनी स्थापना के बाद से, एमिग्रेट प्रोजेक्ट ने रोजगार के लिए उत्प्रवासन चेक आवश्यक (ईसीआर) देशों की यात्रा करने वाले भारतीय श्रमिकों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उत्प्रवास प्रक्रिया को डिजिटल और सुव्यवस्थित करके, पोर्टल ने पारदर्शिता और दक्षता को बढ़ावा दिया है, विदेशी नियोक्ताओं (FES), पंजीकृत RAS, और बीमा कंपनियों को एक एकीकृत मंच पर Pravasi Bhartiiya Yojna (PBBY) जारी करने वाली बीमा कंपनियों को एक साथ लाया है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ग्रामीण भारत में अद्वितीय प्रेषण सेवाओं की पेशकश करने के लिए आरआईए मनी ट्रांसफर के साथ बलों में शामिल होता है

India Post Payments Bank joins forces with Ria Money Transfer to offer unique remittance services across Rural India

  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने देश भर के दूरदराज के क्षेत्रों में ग्राहकों को सुविधाजनक और सस्ती डोरस्टेप वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए क्रॉस-बॉर्डर मनी ट्रांसफर में एक वैश्विक नेता आरआईए मनी ट्रांसफर के साथ भागीदारी की है।
  • IPPB और RIA की साझेदारी से लोगों की बैंकिंग सेवाओं तक उनके दरवाजे पर पहुंच बढ़ेगी और उन्हें केवल उस हद तक वापस लेने में मदद मिलेगी, जो उन्हें तुरंत आवश्यकता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे पहले की परेशानियों और जोखिमों से बच जाते हैं, जिससे सही अर्थों में वित्तीय समावेशन का अनुभव होता है, जिससे उनके लंबे समय तक पहुंच जाता है।
  • आरआईए मनी के साथ सहयोग, जो कि यूरोनेट वर्ल्डवाइड इंक का हिस्सा है, तत्काल प्रभाव के साथ 25,000 से अधिक डाकघरों में अंतर्राष्ट्रीय आवक मनी ट्रांसफर सेवाओं को सक्षम करेगा। IPPB ने भारत पोस्ट के स्वामित्व वाले 100,000 से अधिक स्थानों पर सेवाओं का विस्तार करने की योजना बनाई है।

फेडरल बैंक ने रूपे वेव क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

 

  • फेडरल बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के सहयोग से, ने ग्राहकों को रुपाय नेटवर्क पर ग्राहकों को संचालित लेनदेन की पेशकश करने के लिए रुपाय वेव क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है।
  • बैंक के कार्डधारक अब अपने रुपाय वेव क्रेडिट कार्ड को अपने पसंदीदा यूपीआई एप्लिकेशन से जोड़ सकते हैं, जो उन्हें अपने मोबाइल उपकरणों पर केवल कुछ क्लिकों के साथ स्विफ्ट और सुरक्षित लेनदेन को सक्षम करेगा।
  • मौजूदा फेडरल बैंक क्रेडिट कार्ड धारक फेडमोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से वेव क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे ग्राहक जो संघीय क्रेडिट कार्ड नहीं रखते हैं, वे प्राथमिक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और बाद में वेव क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्षमता का उपयोग करने के लिए क्रेडिट कार्ड को तृतीय-पक्ष UPI ऐप्स के साथ पंजीकृत किया जाना चाहिए।

एक्सिस बैंक अधिकतम जीवन बीमा में अतिरिक्त हिस्सेदारी हासिल करने के लिए ₹ 336 करोड़ तक

Axis Bank introduces digital opening of US dollar fixed deposit for NRI customers at GIFT City

  • एक्सिस बैंक ने ₹ 336 करोड़ तक की राशि के लिए मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने का फैसला किया है। इस लेन -देन से एक्सिस संस्थाओं की कुल हिस्सेदारी 19.02 प्रतिशत से बढ़कर 19.66 प्रतिशत हो जाएगी।
  • अधिकतम जीवन में अतिरिक्त हिस्सेदारी खरीद नकद विचार के माध्यम से होगी। 2023-24 में, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने ₹ 29,529 करोड़ का सकल लिखित प्रीमियम दर्ज किया।
  • एक्सिस बैंक के बोर्ड ने पिछले साल अगस्त में अधिकतम जीवन में of 1,612 करोड़ को संक्रमित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, जिसके परिणामस्वरूप बैंक की अधिकतम जीवन में सीधी हिस्सेदारी 16.22 प्रतिशत हो गई और एक्सिस संस्थाओं की सामूहिक हिस्सेदारी 19.02 प्रतिशत तक बढ़ गई। एक्सिस बैंक द्वारा इस अतिरिक्त 6 प्रतिशत अधिग्रहण को पोस्ट करें, अधिकतम जीवन में एमएफएसएल की हिस्सेदारी 87 प्रतिशत से घटकर 81 प्रतिशत हो गई थी।

बाजज एलियांज जनरल इंश्योरेंस के साथ नामदेव फिनवेस्ट पार्टनर्स

Namdev Finvest Partners with Bajaj Allianz General Insurance 

  • जयपुर स्थित एनबीएफसी के नामदेव फिनवेस्ट ने अपने ग्राहकों को बीमा और एनबीएफसी सेवाओं सहित व्यापक वित्तीय समाधानों की पेशकश करने के लिए एक प्रमुख बीमा मंच बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस के साथ रणनीतिक गठबंधन में प्रवेश किया है।
  • रणनीतिक गठबंधन NAMDEV के ग्राहक नेटवर्क और भौगोलिक उपस्थिति का लाभ उठाता है, जो बीमा उत्पादों में बजाज जनरल इंश्योरेंस की विशेषज्ञता द्वारा समर्थित है। नतीजतन, एकीकृत उत्पादों और सेवाओं को चरणों में रोल आउट करने की उम्मीद है, जिसमें प्रारंभिक प्रसाद प्रमुख बाजारों में उपलब्ध हैं।
  • वर्ष के अंत तक, इन एकीकृत उत्पादों और सेवाओं को सभी शाखाओं में उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे राष्ट्रव्यापी उपलब्धता सुनिश्चित होगी।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

सर्टिफिकेट और मास्टरकार्ड इंडिया ने वित्तीय क्षेत्र में भारत के साइबर-रेजिलिटी को बढ़ाने के लिए साइबर सुरक्षा में सहयोग के लिए एमओयू साइन इन किया

CERT-In and Mastercard India sign MoU for collaboration in cyber security to enhance India’s cyber-resilience in Financial Sector

  • भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-IN) ने वित्तीय क्षेत्र से संबंधित साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग और सूचना साझा करने को बढ़ावा देने के लिए मास्टरकार्ड के साथ हाथ मिलाया है।
  • दोनों संस्थाओं ने एक ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत वे साइबर सुरक्षा की प्रतिक्रिया, क्षमता निर्माण, वित्तीय क्षेत्र और उन्नत मैलवेयर विश्लेषण के लिए विशिष्ट साइबर खतरे की खुफिया साझा करने के क्षेत्र में वित्तीय क्षेत्र के संबंध में अपनी साझा विशेषज्ञता का लाभ उठाएंगे।
  • आपसी समझ के हिस्से के रूप में, मास्टरकार्ड और सर्टिफिकेट साइबर क्षमता निर्माण, नवीनतम बाजार रुझानों और वित्तीय क्षेत्र के संगठनों की साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम और कार्यशाला आयोजित करेंगे।

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए सकल प्रत्यक्ष कर संग्रह 22.19% की वृद्धि

India's direct tax collection grows 20% to Rs 18.90 lakh crore till March 17

  • वित्तीय वर्ष 2024-25 (17.06.2024) के लिए प्रत्यक्ष कर संग्रह के अनंतिम आंकड़े बताते हैं कि शुद्ध संग्रह 4,62,664 करोड़ रुपये की तुलना में। वित्त मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला कि पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष (यानी वित्त वर्ष 2023-24) की संबंधित अवधि में 3,82,414 करोड़, पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष (यानी वित्त वर्ष 2023-24), 20.99%की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए प्रत्यक्ष करों के सकल संग्रह (रिफंड के लिए समायोजित करने से पहले) के सकल संग्रह के अनंतिम आंकड़े रुपये की तुलना में 5,15,986 करोड़। पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष की संबंधित अवधि में 4,22,295 करोड़, वित्त वर्ष 2023-24 के संग्रह पर 22.19% की वृद्धि दिखा।
  • वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए कुल अग्रिम कर संग्रह के अनंतिम आंकड़े (17.06.2024 के रूप में) 1,48,823 करोड़ रुपये के अग्रिम कर संग्रह के खिलाफ। 27.34%की वृद्धि दिखाते हुए, तुरंत पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष (यानी वित्त वर्ष 2023-24) की संबंधित अवधि के लिए 1,16,875 करोड़ रुपये का अग्रिम कर संग्रह। 1,48,823 करोड़ रुपये में निगम कर (सीआईटी) शामिल हैं। 1,14,353 करोड़ और व्यक्तिगत आयकर (PIT) 34,470 करोड़।

WPI फूड इंडेक्स अप्रैल में 5.52 पीसी से बढ़कर मई में 7.40 पीसी हो गया

All-India Consumer Price Index Numbers for Agricultural and Rural Labourers – February, 2024

  • थोक खाद्य कीमतों ने मई में महीने-दर-महीने को आसमान छू लिया है, जिसमें आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल में 5.52 प्रतिशत से बढ़कर भोजन के लिए पूरे मूल्य सूचकांक मई में 7.40 प्रतिशत तक बढ़ रहे हैं। भोजन की टोकरी में, अनाज, धान, दालों, सब्जियां, आलू, प्याज, फल, सभी नुकीले।
  • भारत में समग्र थोक मुद्रास्फीति, थोक मूल्य सूचकांक के आधार पर मई में मई में 1.26 प्रतिशत बढ़कर अप्रैल में 1.26 की रिपोर्ट की गई, वाणिज्य मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों ने दिखाया।
  • इस प्रकार, यह अक्टूबर तक सात महीने तक नकारात्मक क्षेत्र में रहने के बाद सातवें महीने तक सकारात्मक क्षेत्र में रहा। अप्रैल में थोक मुद्रास्फीति की उच्च दर मुख्य रूप से खाद्य लेखों और खनिजों की कीमतों में वृद्धि के कारण थी।
  • इस बीच, भारत की खुदरा मुद्रास्फीति की दर मई में मामूली रूप से नरम हो जाती है, अपने मॉडरेशन की प्रवृत्ति को जारी रखते हुए, हालांकि खाद्य कीमतें नीति निर्माताओं के लिए एक दर्द बिंदु बनी हुई हैं। मई में वार्षिक खुदरा मुद्रास्फीति 12 महीने के निचले स्तर पर 4.75 प्रतिशत थी, जो अप्रैल में 4.83 प्रतिशत से कम थी। खुदरा मुद्रास्फीति या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, पिछले साल दिसंबर में 5.7 प्रतिशत था, और चूंकि मॉडरेट कर रहा है।


खेल

दीक्षित डगर ने लेडीज इटैलियन ओपन गोल्फ में छठे स्थान पर टाई सुरक्षित कर लिया

Diksha Dagar Secures Sixth Place Tie At Ladies Italian Open Golf

  • इंडियन गोल्फर डिक्शा डगर ने अंतिम दौर में 71 में 71 वें स्थान पर लेडीज इटैलियन ओपन से साइन -6 वें स्थान पर साइन ऑफ किया, जो सीजन के तीसरे टॉप -10 फिनिश में थे।
  • दूसरे दौर में एक बर्डी और एक बोगी के पास डिक्शा ने 6-अंडर 210 के कुल के लिए तीसरे में सिर्फ दो बर्डी और एक बोगी का प्रबंधन किया।
  • यह सीजन का उसका तीसरा शीर्ष -10 था, लेकिन जोहान्सबर्ग में अप्रैल के अंत में पहला था, जहां वह तीसरी थी। तब से उसके पास चार अन्य शीर्ष -25 फिनिश हैं।

ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरीगैसी ने स्टेपन अवगयान मेमोरियल 2024 क्राउन जीता

Grandmaster Arjun Erigaisi Wins Stepan Avagyan Memorial 2024 Crown

  • भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरीगैसी ने अभी तक एक और डोमिनिंग प्रदर्शन दिया, जो कि जेरमुक, आर्मेनिया में स्टेपन अवगियान मेमोरियल 2024 क्राउन को एक दौर में छोड़ दिया।
  • 20 वर्षीय, भारत के सबसे अधिक रेटेड शतरंज खिलाड़ी, ने चार जीत के साथ छह अंक और कई ड्रॉ के साथ छह अंकों में जाने के लिए आठवें और तड़पते दौर में 63 चालों में रूसी जीएम वोलोडार मुरज़िन को हराया।
  • अब उनके पास एक मजबूत 10-खिलाड़ी क्षेत्र में दूसरे स्थान के लिए बंधे तीन खिलाड़ियों पर 1.5 अंकों की अनुपलब्ध लीड है।


नियुक्तियाँ

पेटीएम पूर्व सेबी पूरे समय के सदस्य राजीव अग्रवाल को स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त करता है

Paytm appoints former SEBI whole-time member Rajeev Agarwal as independent director

  • एक 97 संचार, जो ब्रांड पेटीएम का मालिक है, ने पूर्व सेबी पूरे समय के सदस्य राजीव कृष्णमुरलालल अग्रवाल को गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक के रूप में बोर्ड में नियुक्त किया है।
  • इसके अतिरिक्त, कंपनी के बोर्ड ने पूर्व-व्यवसाय और अन्य व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं के कारण गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक के रूप में नीरज अरोड़ा के इस्तीफे को भी स्वीकार कर लिया।
  • अग्रवाल शेयर बाजार में चार दशकों से अधिक का अनुभव लाता है, जिसमें 28 साल भारतीय राजस्व सेवाओं के साथ शामिल हैं। सेबी के एक पूरे समय के सदस्य के रूप में, वह प्रमुख बाजार नीति सुधारों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे, जैसे कि 2012 में एमएफ उद्योग के पुनरुद्धार पैकेज, और 2015 में सेबी के साथ फॉरवर्ड मार्केट्स कमीशन का विलय।


पुरस्कार

निमस ने अपने पांच प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों को निहित किया, जिन्होंने अरुणाचल प्रदेश के दिरांग में एक समारोह में माउंट एवरेस्ट को बढ़ाया है

NIMAS felicitates five of its distinguished alumni who have scaled Mount Everest at a ceremony in Dirang, Arunachal Pradesh

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड एडवेंचर स्पोर्ट्स (NIMAS) ने अपने पांच प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों में से पांच को सफलतापूर्वक माउंट एवरेस्ट को समेट दिया है।
  • कबाक यानो (2024), टैगिट सोरंग अब्राहम (2021), ताशी यांगजोम (2021), टोंगचेन निम्सोंगा (2018) और दोरजी खांडू (2018) एवरेस्ट पर्वतारोहियों में से थे, जो निर्देशक निम में फेलिसिटेशन समारोह में सम्मानित थे। कर्नल रणवीर सिंह जामवाल।
  • कबाक यानो, टैगिट सोरंग अब्राहम, और ताशी यांगजोम ने क्रमशः 21 मई, 2024, 31 मई, 2021 और 11 मई, 2021 को माउंट एवरेस्ट सोलो को माउंट एवरेस्ट सोलो। इस बीच, टोंगचेन निम्सोंगा और दोरजी खंडू ने 19 मई, 2018 को निमास के निदेशक के नेतृत्व में एक समूह में पहाड़ को बढ़ाया।

Nvidia दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनने के लिए Microsoft और Apple को हरा देता है

Nvidia beats Microsoft and Apple to become the world’s most valuable company

  • NVIDIA CORP का सर्ज जारी है, जो कि ग्लोबल टेक मार्केट कैपिटलाइज़ेशन लीडरबोर्ड के शीर्ष पर चिपमेकर को प्रेरित करता है। एआई चिप निर्माता ने दुनिया की सबसे अधिक मूल्यवान कंपनी बनने के लिए प्रौद्योगिकी दिग्गज ऐप्पल और माइक्रोसॉफ्ट को हराया है
  • यह उपलब्धि निवेशक फोकस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के प्रभुत्व को रेखांकित करती है। शेयर 3.4% 18 जून तक उच्च चढ़ते हैं, NVIDIA के मार्केट कैप को Microsoft और Apple, वर्तमान नंबर 1 और नंबर 2 कंपनियों को धकेलते हैं।
  • इस महीने की शुरुआत में, NVIDIA ने दो दशकों में पहली बार बाजार मूल्य में Apple को पार कर लिया। तब से, दोनों कंपनियां शीर्ष स्थान के लिए पीछे-पीछे की लड़ाई में रही हैं।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

वैज्ञानिक जीवन के लिए एक निष्क्रिय सुपरमैसिव ब्लैक होल दहाड़ते हैं

Scientists Witness A Dormant Supermassive Black Hole Roar To Life

  • शोधकर्ताओं ने एक दूर की आकाशगंगा के दिल में एक नाटकीय चमक का अवलोकन किया, जो डॉर्मेंसी से एक सुपरमैसिव ब्लैक होल के जागरण को दर्शाता है। यह इस तरह की घटना के पहले वास्तविक समय के अवलोकन को चिह्नित करता है, आसपास का वातावरण असाधारण रूप से हिंसक हो सकता है, क्योंकि यह सितारों को काटता है और अपने गुरुत्वाकर्षण के भीतर किसी भी अन्य सामग्री को बंद कर देता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि फैलाना सामग्री की एक कताई डिस्क SDSS1335+0728 सुपरमैसिव ब्लैक होल के आसपास बनाई गई है, जिसमें से कुछ का सेवन किया जा रहा है। इस तरह की डिस्क – एक अभिवृद्धि डिस्क कहा जाता है – बहुत अधिक तापमान पर ऊर्जा को विकीर्ण करता है, कभी -कभी एक पूरे आकाशगंगा को बाहर करता है।
  • बोइंग स्टारलाइनर की अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से पृथ्वी पर वापसी के अंतरिक्ष यात्रियों के पहले चालक दल के साथ 26 जून को वापस धकेल दिया गया है।


Click here to download 19th June 2024 Hindi Current Affairs

0