Tuesday, July 16, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 27th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 27 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री ने आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के छठे संस्करण को संबोधित किया

PM addresses 6th edition of International Conference on Disaster Resilient Infrastructure

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के छठे संस्करण को संबोधित किया, जो नई दिल्ली में भारत मंडपम में सीडीआरआई (आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन) द्वारा आयोजित किया गया था।
  • उन्होंने आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे पर वैश्विक चर्चा को मजबूत करने में उनकी भागीदारी के महत्व पर जोर देते हुए सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

सीडीआरआई के बारे में:

  • अपनी स्थापना के बाद से, सीडीआरआई ने 39 देशों, सात अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और दो निजी क्षेत्र समूहों का स्वागत किया है।
  • यह राष्ट्रीय सरकारों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और कार्यक्रमों, बहुपक्षीय विकास बैंकों और वित्त तंत्र, कॉर्पोरेट क्षेत्र और शैक्षणिक और ज्ञान संगठनों के बीच एक विश्वव्यापी सहयोग है।
  • यह बुनियादी ढांचे प्रणालियों में लचीलापन स्थापित करने और इसके साथ होने वाले विकास के मुद्दों पर चर्चा करता है।

सुप्रीम कोर्ट ने व्हाट्सएप सेवा शुरू की, केस की जानकारी अब बस एक पिंग दूर

Supreme Court Launches WhatsApp Service, Case Info Now Just A Ping Away

  • भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने घोषणा की कि सुप्रीम कोर्ट व्हाट्सएप पर शुरुआत करेगा, जिसमें व्हाट्सएप संदेशों के माध्यम से सीधे अधिवक्ताओं को वाद सूची, केस फाइलिंग और केस लिस्टिंग के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट का आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर (87687676) भी साझा किया और स्पष्ट किया कि वह किसी भी संदेश या कॉल को स्वीकार नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि यह सुविधा दैनिक कार्य आदतों में महत्वपूर्ण रूप से बदलाव लाएगी और कागज संरक्षण में योगदान देगी, जिससे हमारे ग्रह को लाभ होगा।
  • एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड और पार्टियों-इन-पर्सन को इस विकास से लाभ होगा, उन्हें सीधे व्हाट्सएप के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग, वाद सूची, आदेश और निर्णय के संबंध में स्वचालित संदेश प्राप्त होंगे। इसके अतिरिक्त, हितधारक सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट के माध्यम से मौजूदा पहुंच को पूरक करते हुए, अपने मोबाइल उपकरणों पर आदेशों और निर्णयों तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

सीसीआई ने भारत के उभरते परिदृश्य को समझने के लिए ‘कृत्रिम बुद्धिमत्ता और प्रतिस्पर्धा’ पर बाजार अध्ययन शुरू किया

CCI launches market study on ‘Artificial Intelligence and Competition’ to understand India’s evolving landscape

  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने “कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और प्रतिस्पर्धा” पर बाजार अध्ययन करने के लिए एक एजेंसी की नियुक्ति के लिए एक खुली निविदा जारी की है।
  • प्रस्तावित अध्ययन का उद्देश्य सभी प्रासंगिक हितधारकों से अंतर्दृष्टि इकट्ठा करना, एआई के विकसित परिदृश्य और भारत में बाजारों में एआई के अनुप्रयोग की व्यापक समझ विकसित करना है।
  • अध्ययन, जिसके सात मुख्य उद्देश्य हैं, से नवाचार और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सीसीआई की रणनीतियों को आकार देने में मदद मिलने की उम्मीद है। यह एआई इकोसिस्टम (जेनरेटिव एआई इकोसिस्टम सहित) के भीतर प्रतिस्पर्धा से संबंधित सभी पहलुओं और प्रमुख उपयोगकर्ता उद्योगों में प्रतिस्पर्धा, दक्षता और नवाचार पर एआई के अनुप्रयोग के संभावित प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करेगा।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

यूएनएचसीआर ने शरणार्थियों और अन्य विस्थापित लोगों को जलवायु झटके से बचाने के लिए फंड लॉन्च किया

UNHCR launches fund to shield refugees and other displaced people from climate shocks

  • संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि वह एक नया जलवायु लचीलापन कोष शुरू कर रहा है जिसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन से खतरे में पड़े “शरणार्थियों और विस्थापित समुदायों” के लिए सुरक्षा को बढ़ावा देना है।
  • संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा कि उसका लक्ष्य अगले साल के अंत तक नए फंड के लिए 100 मिलियन डॉलर जुटाने का है ताकि शरणार्थियों, उनके मेजबान समुदायों और जलवायु आपात स्थितियों से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों का समर्थन किया जा सके।
  • यूएनएचसीआर ने कहा कि उसका नया फंड यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा कि शरणार्थियों को राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर उठाए गए जलवायु संबंधी उपायों में शामिल किया जाए।
  • इसका उद्देश्य शरणार्थी शिविरों और अन्य विस्थापन सेटिंग्स में पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ संसाधनों की उपलब्धता बढ़ाना भी होगा।
  • इसमें उदाहरण के लिए बिजली, पानी, स्कूल और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के लिए अधिक स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करना शामिल होगा।

फिलीपींस, फ्रांस और अमेरिका ने बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास आयोजित किया

Philippines, France And The US Hold Multilateral Maritime Drills

  • फिलीपींस, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका ने फिलीपीन प्रांत पलावन के तट पर एक बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास आयोजित किया।
  • यह अभ्यास 22 अप्रैल से 10 मई तक फिलीपींस और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच तीन सप्ताह के वार्षिक संयुक्त युद्ध प्रशिक्षण अभ्यास का हिस्सा था, जिसमें 17,000 से अधिक फिलिपिनो और अमेरिकी सैनिक शामिल हैं। इनमें से कुछ अभ्यासों में फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया भाग ले रहे हैं।
  • यह अभ्यास दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस और चीन के बीच बढ़ते राजनयिक विवाद और समुद्री मुठभेड़ों के बीच हो रहा है। दोनों जलमार्ग में क्षेत्रीय विवाद में फंसे देशों के समूह में से एक हैं, जो वार्षिक जहाज-जनित वाणिज्य के 3 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का माध्यम है।

एआई परियोजनाओं के वैश्विक कार्यान्वयन में भारत सर्वोच्च स्थान पर है

India ranks highest for global implementation of AI projects

  • एआई लीडर के रूप में भारत इस समूह में सबसे आगे है, यहां 70 प्रतिशत कंपनियों के पास एआई परियोजनाएं चल रही हैं या गतिमान हैं। नेटएप की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह वैश्विक औसत 49 प्रतिशत के बिल्कुल विपरीत है। इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में पाया गया कि भारत स्थित 91% कंपनियां 2024 में एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए अपने आधे या अधिक डेटा का उपयोग करेंगी।
  • रिपोर्ट में क्षेत्रों, उद्योगों और कंपनी के आकार जैसे कई क्षेत्रों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के नेताओं और पिछड़ों के बीच स्पष्ट विभाजन पाया गया। जबकि भारत, सिंगापुर, यूके और अमेरिका जैसे 60 प्रतिशत एआई-अग्रणी देशों में एआई परियोजनाएं चल रही हैं या पायलट चरण में हैं, केवल 36 प्रतिशत पिछड़े देशों (स्पेन, ऑस्ट्रेलिया/न्यूजीलैंड, जर्मनी, और जापान) में ऐसा कर रहे हैं।
  • प्रौद्योगिकी 70 प्रतिशत एआई परियोजनाओं के साथ आगे है और चल रही है या पायलट में है, जबकि बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं और विनिर्माण क्रमशः 55 प्रतिशत और 50 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैं। हालाँकि, स्वास्थ्य सेवा (38 प्रतिशत) और मीडिया एवं मनोरंजन (25 प्रतिशत) पीछे चल रहे हैं।
  • अध्ययन से पता चला कि 71 प्रतिशत भारतीय उद्यमों को लगता है कि क्लाउड या मल्टी-क्लाउड वातावरण में डेटा की बढ़ती जटिलता के प्रबंधन के लिए साइबर सुरक्षा सबसे बड़ी चुनौती है। इसके बाद 52 प्रतिशत तकनीकी नेताओं ने क्लाउड पर संदेह बढ़ने की सूचना दी और 37 प्रतिशत ने बजट खत्म होने की चिंता जताई।

आईपीआर: भारत एक बार फिर अमेरिका की ‘प्राथमिकता वाली निगरानी सूची’ में शामिल

IPR: India features yet again on US ‘priority watch list’

  • अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) ने आईपी सुरक्षा और प्रवर्तन से संबंधित कथित समस्याओं के लिए एक बार फिर चीन, रूस, वेनेजुएला और तीन अन्य देशों के साथ भारत को ‘प्राथमिकता निगरानी सूची’ में शामिल किया है और कहा है कि ऐसा किया जाएगा। आने वाले वर्ष के दौरान इस मामले पर विशेष रूप से गहन द्विपक्षीय भागीदारी।
  • प्रायोरिटी वॉच सूची में भारत की उपस्थिति यूएसटीआर रिपोर्ट में उल्लिखित कई चिंताओं को दर्शाती है। नकली दवाओं और ऑटो पार्ट्स के प्रमुख स्रोत के रूप में उद्धृत होने से लेकर ऑनलाइन चोरी से जूझने तक, भारत को आईपीआर मानकों को बनाए रखने में बहुमुखी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।
  • यह पहली बार नहीं है कि भारत को इस सूची में रखा गया है, जो देश की आईपीआर व्यवस्था के विभिन्न पहलुओं को लेकर भारत सरकार और अमेरिकी अधिकारियों के बीच चल रहे तनाव को उजागर करता है।


बैंकिंग और वित्त

वित्तीय वर्ष24 में जीवन बीमाकर्ताओं का प्रथम वर्ष का प्रीमियम 2 प्रतिशत बढ़कर ₹3,77,960 करोड़: आईआरडीएआई

First-year premium of life insurers up 2 pc at ₹3,77,960 cr in FY24: IRDAI

  • जीवन बीमाकर्ताओं का प्रथम वर्ष का प्रीमियम या नया व्यवसाय प्रीमियम 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 2 प्रतिशत बढ़कर ₹3,77,960 करोड़ हो गया, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में यह ₹3,70,543 करोड़ था।
  • यह गिरावट व्यक्तिगत एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत गैर-एकल प्रीमियम, समूह एकल प्रीमियम और समूह गैर-एकल प्रीमियम जैसे कई खंडों में देखी गई। 25 निजी बीमाकर्ताओं ने प्रथम वर्ष के प्रीमियम में 12.11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,38,643 करोड़ रुपये की तुलना में 1,55,437 करोड़ रुपये का अनुभव किया।

फोनपे के इंडस ऐपस्टोर ने 10 भारतीय भाषाओं में वॉयस सर्च फीचर लॉन्च किया

PhonePe’s Indus Appstore Launches Voice Search Feature In 10 Indian Languages

  • फोनपे के इंडस ऐपस्टोर, एक घरेलू ऐप मार्केटप्लेस ने अपने वॉयस सर्च फीचर के लॉन्च की घोषणा की, जो अंग्रेजी के अलावा 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।
  • यह सुविधा उपयोगकर्ता अनुभव को बदल देती है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी पसंदीदा भाषा में ध्वनि खोज के माध्यम से ऐप्स खोजने में सक्षम हो जाते हैं। वॉयस सर्च तकनीक कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम द्वारा संचालित है, जो विविध उच्चारण और भाषण पैटर्न को समझने और प्रासंगिक खोज परिणामों की पेशकश करने में सटीकता सुनिश्चित करती है।
  • इंडस ऐपस्टोर की वॉयस सर्च तकनीक उपयोगकर्ताओं को वॉयस सर्च बटन के एक टैप से अपनी स्थानीय भाषा में खुद को स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त करने की अनुमति देकर उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाती है।

हिताची ने भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च किया

Hitachi launches India's first upgradable ATM 

  • भुगतान और वाणिज्य समाधानों में अग्रणी नामों में से एक, हिताची पेमेंट सर्विसेज ने “देश का पहला अपग्रेडेबल एटीएम” लॉन्च करने की घोषणा की।
  • कंपनी ने कहा कि अपग्रेडेबल एटीएम को किसी भी समय हाई-परफॉर्मेंस कैश रीसाइक्लिंग मशीन (सीआरएम) में बदला जा सकता है। मेक इन इंडिया पहल के तहत निर्मित, ये नए अपग्रेडेबल एटीएम बैंकों को अधिक लचीलापन और दक्षता प्रदान करते हैं।
  • कंपनी ने कहा कि अपग्रेड करने योग्य एटीएम बैंकों को अपने निवेश की सुरक्षा करने और बाद में उनकी व्यावसायिक जरूरतों और स्थानीय बाजार स्थितियों के आधार पर ऑफसाइट स्थानों पर नकद जमा सुविधाओं को शामिल करने के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार करने की अनुमति देगा।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

एनटीपीसी ने चूना पत्थर की आपूर्ति के लिए आरआईएनएल के साथ समझौता किया

NTPC inks pact with RINL for supply of limestone

  • पांच साल के लिए नौ लाख मीट्रिक टन चूना पत्थर की आपूर्ति के लिए बिजली प्रमुख एनटीपीसी लिमिटेड और विशाखापत्तनम स्टील प्लांट की कॉर्पोरेट इकाई राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
  • चूना पत्थर एफजीडी (फ्लू गैस डिसल्फराइजेशन) प्रणाली के लिए एक कच्चा माल है जिसे एसओएक्स उत्सर्जन में कमी के लिए एनटीपीसी के कोयला आधारित थर्मल संयंत्रों में स्थापित किया जा रहा है। समझौता ज्ञापन एनटीपीसी के विभिन्न संयंत्रों की जरूरतों को पूरा करेगा।

2023 में भारत का सेवा निर्यात 11.4% बढ़ा: अंकटाड रिपोर्ट

FTA with Peru to help India expand foot-print in LatAm

  • अंकटाड की रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं के बावजूद 2023 में भारत का सेवा निर्यात 11.4 प्रतिशत बढ़कर 345 बिलियन डॉलर हो गया, जबकि इस क्षेत्र से चीन का शिपमेंट 10.1 प्रतिशत घटकर 381 बिलियन डॉलर हो गया। भारत की सेवा निर्यात वृद्धि में योगदान देने वाले क्षेत्रों में यात्रा, परिवहन, चिकित्सा और आतिथ्य शामिल हैं।
  • अंकटाड के एक त्रैमासिक बुलेटिन में कहा गया है कि मौजूदा डॉलर मूल्य के संदर्भ में 8.9 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ, विश्व सेवा निर्यात 2023 में 7.9 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया।
  • इसमें कहा गया है कि विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में प्रमुख निर्यातकों में भारत, चीन, सिंगापुर, तुर्किये, थाईलैंड, मैक्सिको और सऊदी अरब शामिल हैं।
  • भारत का सेवा निर्यात ऐतिहासिक रूप से उत्तरी अमेरिका और यूरोप में केंद्रित रहा है, लेकिन एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे उभरते बाजारों में भी वृद्धि की महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं।

ग्रो म्यूचुअल फंड को भारत का पहला निफ्टी नॉन-साइक्लिकल कंज्यूमर इंडेक्स फंड लॉन्च करने के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है

Groww Mutual Fund receives SEBI approval to launch India’s first Nifty Non-Cyclical Consumer Index Fund

  • वित्तीय सेवा फर्म ग्रो को नए फंड ऑफरिंग (एनएफओ) के माध्यम से निफ्टी नॉन-साइक्लिकल कंज्यूमर इंडेक्स फंड लॉन्च करने के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है। इस योजना को निफ्टी गैर-चक्रीय उपभोक्ता सूचकांक (कुल रिटर्न सूचकांक) के विरुद्ध बेंचमार्क किया जाएगा।
  • यह भारत का पहला गैर-चक्रीय इंडेक्स फंड होगा और इसे ग्रो के एएमसी व्यवसाय ग्रो म्यूचुअल फंड द्वारा लॉन्च किया जाएगा। यह निफ्टी गैर-चक्रीय उपभोक्ता सूचकांक-टीआरआई पर नज़र रखने वाली एक ओपन-एंडेड योजना होगी।
  • निफ्टी नॉन-साइक्लिकल कंज्यूमर इंडेक्स फंड का निवेश लक्ष्य निफ्टी नॉन-साइक्लिकल कंज्यूमर इंडेक्स (टीआरआई) की प्रतिभूतियों में उसी अनुपात/भार में निवेश करके दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि उत्पन्न करना है, ट्रैकिंग त्रुटियों के अधीन, निफ्टी गैर-चक्रीय उपभोक्ता सूचकांक की वापसी जो कुल खर्चों को ट्रैक करने से पहले रिटर्न प्रदान करता है।

इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर बिक्री में भारत ने चीन को पछाड़ा

India overtakes China in electric three-wheeler sales

  • अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2023 में 5.8 लाख से अधिक इकाइयों के साथ इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों की बिक्री में चीन को पीछे छोड़ दिया। इलेक्ट्रिक 3W की बिक्री साल-दर-साल 65 प्रतिशत बढ़ी, सरकारी वित्तीय प्रोत्साहन से कीमतों को कम करने में मदद मिली।
  • आईईए के अनुसार, चीन में बिक्री 2023 में 8 प्रतिशत गिरकर 3.2 लाख यूनिट हो गई, जिससे यह दूसरा सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक 3W बाजार बन गया।
  • वैश्विक स्तर पर, 2023 में 3W बाजार में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई, 4.5 मिलियन यूनिट की बिक्री हुई, जिसमें से 21 प्रतिशत इलेक्ट्रिक थी, जबकि 2022 में यह 18 प्रतिशत थी। लगभग दस लाख यूनिट हर साल, इलेक्ट्रिक 3W की बिक्री में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • बाजार में चीन और भारत का वर्चस्व है, जो कुल मिलाकर सभी इलेक्ट्रिक 3W की बिक्री में 95 प्रतिशत से अधिक और पारंपरिक 3W की बिक्री में 80 प्रतिशत का योगदान करते हैं।

हिंदुजा समूह की सेलेरिटीएक्स ने महाराष्ट्र में 40,000 शाखाओं के लिए अपटाइम बैंकिंग कनेक्टिविटी सक्षम करने के लिए एमएएफसीओसीएस के साथ साझेदारी की

Hinduja Group’s CELERITYX partners with MAFCOCS to enable uptime banking connectivity for 40,000 branches in Maharashtra

  • हिंदुजा ग्लोबल लिमिटेड ने घोषणा की कि उसकी ब्रॉडबैंड सहायक कंपनी, सेलेरिटीएक्स, वनओटीटी एंटरटेनमेंट लिमिटेड के एंटरप्राइज नेटवर्किंग समाधान व्यवसाय ने नेटवर्क प्रबंधन, सुरक्षा और लैन-साइड नियंत्रण को शामिल करने वाला एक नेटवर्क-ए-सर्विस समाधान वनएक्स पेश किया है।
  • यह लॉन्च महाराष्ट्र में सहकारी क्रेडिट समितियों के सामने आने वाली कनेक्टिविटी चुनौतियों का समाधान करने के लिए महाराष्ट्र राज्य सहकारी क्रेडिट सोसायटी फेडरेशन (एमएएफसीओसीएस) के साथ सेलेरिटीएक्स की साझेदारी के साथ मेल खाता है।
  • कंपनी ने बताया, वनएक्स की तैनाती का लक्ष्य महाराष्ट्र में 40,000 से अधिक शाखाओं के लिए सुरक्षित और उच्च अपटाइम बैंकिंग कनेक्टिविटी प्रदान करना है, जिसमें 100,000 से अधिक शाखाओं की सेवा के लिए संभावित राष्ट्रव्यापी विस्तार शामिल है।
  • यह समाधान टियर 2 और 3 शहरों में प्रचलित कनेक्टिविटी मुद्दों को लक्षित करता है, मोबाइल सिम सहित कई डब्ल्यूएएन प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने की क्षमता के माध्यम से चपलता और सुरक्षा प्रदान करता है।

गिफ्ट सिटी में स्थापित अस्थायी साइट लैब को एनएबीएल मान्यता मिली

Temporary site lab set up in GIFT City gets NABL recognition

  • गुजरात में गिफ्ट सिटी में निर्माण स्थलों पर समुच्चय और कंक्रीट के परीक्षण के लिए एक अस्थायी साइट प्रयोगशाला राष्ट्रीय परीक्षण और अंशांकन प्रयोगशाला प्रत्यायन बोर्ड (एनएबीएल) से औपचारिक “मान्यता” प्राप्त करने वाली पहली ऐसी प्रयोगशाला बन गई है।
  • गिफ्ट सिटी के विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) क्षेत्र में रियल एस्टेट डेवलपर सेवी एटीएस रियल्टी एलएलपी द्वारा स्थापित प्रयोगशाला ने एनएबीएल को औपचारिक आवेदन भेजा था।
  • सिविल इंजीनियरिंग परियोजनाओं में निर्माण स्थलों पर महीन समुच्चय, मोटे समुच्चय और कंक्रीट क्यूब्स जैसी निर्माण सामग्री के परीक्षण के लिए अस्थायी साइट परीक्षण सुविधाएं होती हैं। अस्थायी साइट परीक्षण प्रयोगशालाओं की गुणवत्ता और योग्यता सुनिश्चित करने के लिए, एनएबीएल ने एक मान्यता योजना शुरू की है।

अरामको और फीफा ने वैश्विक साझेदारी की घोषणा की

Aramco fifa

  • सऊदी अरब की तेल और गैस दिग्गज कंपनी अरामको ने विश्व फुटबॉल नियामक संस्था फीफा के साथ वैश्विक साझेदारी की है। अरामको विशेष रूप से ऊर्जा श्रेणी में फीफा का प्रमुख विश्वव्यापी भागीदार बन गया है।
  • 2027 के अंत तक प्रभावी इस सौदे में फीफा विश्व कप 2026 और फीफा महिला विश्व कप 2027 जैसे आयोजनों के प्रायोजन अधिकार शामिल हैं।
  • फीफा के साथ इस साझेदारी के माध्यम से, अरामको का लक्ष्य फुटबॉल के विकास में योगदान देना और दुनिया भर में प्रभाव डालने के लिए खेल की शक्ति का उपयोग करना है। यह जीवंत समुदायों को सक्षम बनाने की हमारी महत्वाकांक्षा को दर्शाता है और विकास के एक मंच के रूप में खेल को हमारा समर्थन प्रदान करता है।

केंद्र ने रत्न एवं आभूषण क्षेत्र को एईओ का दर्जा दिया

Centre accords AEO status to gem and jewellery sector

  • केंद्र ने रत्न और आभूषण क्षेत्र, रत्न और आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी), जो इस क्षेत्र की शीर्ष संस्था है, को अधिकृत आर्थिक संचालक (एईओ) का दर्जा बढ़ा दिया है।
  • व्यापार करने में आसानी के लिए एक व्यापक ढांचे के हिस्से के रूप में सीमा शुल्क विभाग द्वारा 2011 में एईओ कार्यक्रम को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पेश किया गया था, जो विभिन्न क्षेत्रों में निर्यात संचालन को सरल बनाने में सहायक रहा है, जिसके परिणामस्वरूप निर्यातकों के लिए महत्वपूर्ण समय और लागत की बचत हुई है।
  • एईओ वैश्विक व्यापार को सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्यूसीओ) के मानकों के सुरक्षित ढांचे के तहत एक कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा को बढ़ाना और वैध वस्तुओं की आवाजाही को सुविधाजनक बनाना है।

वित्तीय वर्ष24 में भारत का फार्मास्युटिकल निर्यात 10% बढ़कर $28 बिलियन हो गया

India's pharmaceutical exports grow 10% to $28 billion in FY24

  • 2023-24 में देश का दवा और फार्मास्यूटिकल्स निर्यात साल-दर-साल 9.67 प्रतिशत बढ़कर 27.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जबकि पिछले वित्त वर्ष में कुल निर्यात 3 प्रतिशत कम हो गया था।
  • वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मार्च में फार्मा निर्यात 12.73 फीसदी बढ़कर 2.8 अरब डॉलर हो गया. 2022-23 में निर्यात 25.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर रहा।
  • पिछले वित्त वर्ष के दौरान इस क्षेत्र के लिए शीर्ष पांच निर्यात बाजार अमेरिका, ब्रिटेन, नीदरलैंड, यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील हैं।
  • भारत के कुल फार्मा निर्यात में अमेरिका की हिस्सेदारी 31 प्रतिशत से अधिक है, इसके बाद यूके और नीदरलैंड (लगभग 3 प्रतिशत प्रत्येक) का स्थान है।
  • 2023-24 में, आउटबाउंड शिपमेंट ने मोंटेनेग्रो, दक्षिण सूडान, चाड, कोमोरोस, ब्रुनेई, लातविया, आयरलैंड, चाड, स्वीडन, हैती और इथियोपिया जैसे नए भौगोलिक क्षेत्रों में भी प्रवेश किया।
  • विशेषज्ञों ने कहा है कि भारत का फार्मास्युटिकल कारोबार 2030 तक 130 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो सकता है, जो बाजार के अवसरों के विस्तार और विदेशी बाजारों में बढ़ती मांग से समर्थित है। 2022-23 के लिए कारोबार 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक रहा। भारत औसतन हर महीने 2-3 अरब अमेरिकी डॉलर के फार्मा उत्पादों का निर्यात करता है।


खेल

एकता डे, रणवीर सिंह और अनुराग सिंह कलेर ने 21वीं एशियाई U20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता

Ekta Dey, Ranvir Singh & Anurag Singh Kaler Clinch Gold For India At 21st Asian U20 Athletics Championships

  • एथलेटिक्स में, भारतीय एथलीटों ने 21वीं एशियाई U20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों और महिलाओं की 3,000 मीटर स्टीपलचेज़ स्पर्धाओं में अपना दबदबा बनाया और दुबई में प्रतियोगिताओं के दूसरे दिन स्वर्ण पदकों की संख्या तीन तक पहुंचा दी।
  • एकता डे ने महिलाओं की 3,000 मीटर स्टीपलचेज़ में 10:31.92 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि पुरुषों की प्रतियोगिता में रणवीर सिंह विजयी रहे, उन्होंने 9:22.62 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता।
  • इससे पहले, अनुराग सिंह कलेर ने पुरुषों की शॉट-पुट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। कुल मिलाकर भारतीय एथलीटों ने सात पदक जीते। रेस वॉकर आरती ने महिलाओं की 10,000 मीटर दौड़ में कड़े मुकाबले में कांस्य पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन किया।
  • बाद में, थ्रोअर्स ने टीम की संख्या में स्वर्ण सहित तीन और पदक जोड़े। गत चैंपियन सिद्धार्थ चौधरी ने दूसरे प्रयास में 19.02 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता। अमानत कंबोज ने टीम की झोली में रजत डाला। उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 50.45 मीटर था। अमन चौधरी ने पुरुषों की 400 मीटर दौड़ में 47.53 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता।
  • संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में एशियाई U20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में कुल 60 भारतीय एथलीट, 31 पुरुष और 29 महिलाएं प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

भारतीय पैरा-शूटर मोना अग्रवाल ने कोरिया के चांगवोन में विश्व शूटिंग पैरा स्पोर्ट टूर्नामेंट में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता

Indian Para-Shooter Mona Aggarwal Claimed A Gold Medal In Women’s 10m Air Rifle At World Shooting Para Sport Tournament In Changwon, Korea

  • पैरा-शूटिंग में, भारतीय पैरा-शूटर मोना अग्रवाल ने कोरिया के चांगवोन में विश्व शूटिंग पैरा स्पोर्ट टूर्नामेंट में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता, जबकि आर्मी मैन अमीर अहमद भट्ट ने 25 मीटर पिस्टल में रजत पदक हासिल किया।
  • 37 वर्षीय मोना ने फाइनल में 250.8 के स्कोर के साथ आर2-10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्वर्ण पदक जीता। पिछले महीने नई दिल्ली में विश्व कप में इसी प्रतियोगिता में जीत के बाद यह उनका वर्ष का दूसरा विश्व कप खिताब था, जब उन्होंने पैरालंपिक कोटा हासिल किया था।
  • स्लोवाकिया की वेरोनिका वाडोविकोवा ने रजत और स्वीडिश निशानेबाज अन्ना बेन्सन ने कांस्य पदक जीता।


नियुक्तियाँ

सना मीर को ड्रीम11 द्वारा समर्थित आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर का राजदूत नियुक्त किया गया

Sana Mir named ambassador of ICC Women's T20 World Cup Qualifier supported by Dream11

  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को ड्रीम 11 द्वारा समर्थित आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर के लिए राजदूत के रूप में पाकिस्तान की दिग्गज खिलाड़ी सना मीर की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।
  • सना, जिन्होंने 226 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है, 137 कप्तान के रूप में दो सप्ताह तक चलने वाले टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 10 टीमों और उनके खिलाड़ियों पर कड़ी नजर रखेंगी।
  • सना के पास टी20 विश्व कप का भरपूर अनुभव है और उन्होंने कुल 24 मैच खेले हैं, उन्होंने पांच संस्करणों में पाकिस्तान की कप्तानी भी की है। इन मुकाबलों में सना ने 234 रन बनाए और 18 विकेट लिए।

पूर्व पहलवान नरसिंह यादव डब्ल्यूएफआई के सात सदस्यीय एथलीट पैनल के अध्यक्ष चुने गए

Former wrestler Narsingh Yadav elected chairman of WFI's seven-member athletes' panel

  • राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता नरसिंह पंचम यादव को भारतीय कुश्ती महासंघ के एथलीट आयोग का अध्यक्ष चुना गया, जो खेल की विश्व शासी निकाय द्वारा अनिवार्य प्रक्रिया को पूरा करता है।
  • सात पदों के लिए कुल आठ उम्मीदवार मैदान में थे. चुनाव मतपत्र पर कराये गये।
  • 2016 ओलंपिक से पहले, खेलों में भाग लेने वाले नरसिंह ने तब सुर्खियां बटोरी थीं जब दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार, जो चोट के कारण क्वालीफिकेशन इवेंट से चूक गए थे, ने उनके खिलाफ ट्रायल बाउट के लिए अनुरोध किया था।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

माइक्रोसॉफ्ट ने अपना अब तक का सबसे छोटा एआई मॉडल फी-3-मिनी पेश किया

Microsoft unveils Phi-3-mini, its smallest AI model yet

  • मेटा द्वारा अपने लामा 3 लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) का अनावरण करने के कुछ दिनों बाद, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ‘लाइटवेट’ एआई मॉडल – फी-3-मिनी के नवीनतम संस्करण का अनावरण किया। माइक्रोसॉफ्ट ने Phi-3 को खुले एआई मॉडल के एक परिवार के रूप में वर्णित किया है जो उपलब्ध सबसे सक्षम और लागत प्रभावी छोटे भाषा मॉडल (एसएलएम) हैं।
  • कथित तौर पर इसने भाषा, तर्क, कोडिंग और गणित जैसे क्षेत्रों में विभिन्न बेंचमार्क में समान आकार और अगले आकार के मॉडल से बेहतर प्रदर्शन किया है। यह अपनी श्रेणी का पहला मॉडल है जो गुणवत्ता पर बहुत कम प्रभाव के साथ 128K टोकन तक की संदर्भ विंडो का समर्थन करता है।
  • यह एक 3.8B भाषा मॉडल है और माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर एआई स्टूडियो, हगिंगफेस और ओलामा जैसे एआई विकास प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है। फी-3-मिनी दो वेरिएंट में उपलब्ध है, एक 4K संदर्भ-लंबाई के साथ, और दूसरा 128K टोकन के साथ।

चीन ने अपने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के लिए 3 सदस्यीय शेनझोउ-18 दल को लॉन्च किया

China launches 3-member Shenzhou-18 crew to its Tiangong space station

  • चीनी अंतरिक्ष अधिकारियों के अनुसार, तीन अंतरिक्ष यात्रियों की एक टीम, चीन के शेनझोउ-18 मिशन के हिस्से के रूप में एक रॉकेट पर सवार होकर, कम पृथ्वी की कक्षा में तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन की ओर बढ़ रही है। यह बीजिंग के अंतरिक्ष कार्यक्रम में सबसे हालिया मिशन है, जो 2030 तक चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की दिशा में काम कर रहा है।
  • शेनझोउ-18 अंतरिक्ष यान, जिसे “दिव्य पोत” के रूप में भी जाना जाता है, अपने तीन यात्रियों के साथ, उत्तर-पश्चिम चीन के जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च-2F रॉकेट के साथ लॉन्च किया गया।
  • अंतरिक्ष यान मिशन कमांडर ये गुआंगफू (43) को ले जाता है, जिन्होंने पहले 2021 शेनझोउ-13 मिशन पर काम किया था, साथ ही चालक दल के साथी ली कांग (34) और ली गुआंगसु (36) भी थे। ली कांग और ली गुआंगसु दोनों पूर्व लड़ाकू पायलट हैं जो अपने उद्घाटन अंतरिक्ष उड़ान मिशन पर जा रहे हैं।

 

0