Sunday, July 14, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 3rd April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 3 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

कोडाइकनाल सौर वेधशाला: सूर्य के रहस्यों को उजागर करने के 125 वर्षों का जश्न

Kodaikanal Solar Observatory: Celebrating 125 Years of Unraveling the Mysteries of the Sun

  • प्रतिष्ठित कोडाइकनाल सौर वेधशाला (केएसओ) की 125वीं वर्षगांठ 1 अप्रैल 2024 को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के एक स्वायत्त संस्थान, भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए) द्वारा मनाई गई, ताकि केएसओ के इतिहास को याद किया जा सके, इसके सम्मान में वैज्ञानिकों और इसकी विरासत का सम्मान भारत में खगोल विज्ञान के लिए एक मील का पत्थर था।
  • केएसओ के पास 20वीं सदी की शुरुआत से हर दिन रिकॉर्ड की जाने वाली 1.2 लाख डिजीटल सौर छवियों और सूर्य की हजारों अन्य छवियों का एक डिजिटल भंडार है।
  • 1 अप्रैल 1899 को अंग्रेजों द्वारा स्थापित, वेधशाला के पास दुनिया में सूर्य के सबसे लंबे समय तक निरंतर दैनिक रिकॉर्ड में से एक है, और इस अद्वितीय डेटाबेस को डिजिटल कर दिया गया है और यह दुनिया भर के खगोलविदों के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है।
  • 1 अप्रैल को भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान द्वारा अपने स्थापना दिवस के रूप में भी मनाया जाता है, यह स्मरण करते हुए कि इसे 1971 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक संस्थान के रूप में गठित किया गया था।

बिहार पोस्टल सर्कल ‘कॉपर टिकट’ के 250 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विशेष कवर जारी करने के लिए तैयार है

Bihar Postal Circle Set to Release a Special Cover to Commemorate 250 years of ‘Copper Ticket

  • एक अधिकारी ने कहा, डाक विभाग बिहार सर्कल ने दुनिया के पहले डाक टिकट, ‘कॉपर स्टैम्प’, जो पटना (अजीमाबाद) से जारी किया गया था, के 250 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विशेष कवर जारी करने का निर्णय लिया है।
  • 250 वर्ष पूर्व पटना (अजीमाबाद) में जारी किया गया ताम्र टिकट डाक सेवाओं के क्षेत्र में एक अग्रणी पहल थी।
  • बढ़िया तांबे से बने इस डाक टोकन ने मेल भेजने की प्रक्रिया में क्रांति ला दी, जिससे संचार में एक नए युग की शुरुआत हुई। इसकी शुरूआत ने दुनिया भर में आधुनिक डाक प्रणालियों की नींव रखी।

भारत सरकार ने फेम 2 के बाद 1 अप्रैल से नई ईएमपीएस 2024 योजना शुरू की

GoI Introduced new EMPS 2024 scheme from 1st April, after FAME-II

  • भारत सरकार ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना शुरू की है। भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित नई योजना 31 मार्च को फेम योजना की समाप्ति के बाद 1 अप्रैल से लागू हो गई है।
  • फेम योजना के तहत सब्सिडी 31 मार्च तक या धन उपलब्ध होने तक बेचे जाने वाले ई-वाहनों के लिए पात्र होगी।
  • देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने में और तेजी लाने के लिए भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा 500 करोड़ रुपये की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 2024 (ईएमपीएस 2024) योजना शुरू की जा रही है।
  • ईएमपीएस 2024 के तहत प्रति दोपहिया वाहन पर 10,000 रुपये तक की सहायता प्रदान की जाएगी। इसका उद्देश्य लगभग 3.33 लाख दोपहिया वाहनों के लिए सहायता प्रदान करना है।

राज्यपाल आर.एन. रवि ने परमवीर चक्र गार्डन का उद्घाटन किया

Governor R.N. Ravi Inaugurates Param Vir Chakra Garden

  • तमिलनाडु के राज्यपाल आर.एन. रवि ने तांबरम में कांची महास्वामी विद्या मंदिर में परमवीर चक्र उद्यान और ऐक्यम प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।
  • यह उद्यान भारत के 21 परमवीर चक्र विजेताओं के इतिहास और स्मारकों को प्रदर्शित करता है, जो साहस के लिए देश का सर्वोच्च सैन्य सम्मान है। अनावरण में सब मेजर और कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव, पीवीसी, सब मेजर संजय कुमार, पीवीसी, दिवंगत मेजर आर. परमेश्वरन का परिवार, पीवीसी और कई सशस्त्र बल उपस्थित थे।
  • परमवीर चक्र उद्यान उन साहसी नायकों को श्रद्धांजलि के रूप में कार्य करता है जिन्होंने राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनकी वीरता को याद किया जाए और मनाया जाए।

आईएएफ का 10 दिवसीय मेगा अभ्यास ‘गगन शक्ति’ 1-10 अप्रैल से शुरू हो रहा है

IAF’s 10-day mega exercise ‘Gagan Shakti’ begins from April 1-10

  • भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने उच्च तीव्रता वाले अभियानों के लिए अपनी क्षमताओं और तैयारियों का परीक्षण करने के लिए 10 दिवसीय अभ्यास शुरू किया है। अभ्यास के दौरान, जिसे ‘गगन शक्ति-2024’ के नाम से जाना जाता है, भारतीय वायुसेना देश भर में अपने सभी ठिकानों और संपत्तियों को जुटाएगी।
  • एक आधिकारिक बयान के अनुसार, भारतीय सेना मेगा अभ्यास के लिए रसद सहायता प्रदान करेगी, जिससे आईएएफ के ऑपरेशनल रेल मोबिलाइजेशन प्लान (ओआरएमपी) पहलुओं को मान्य करने के लिए लगभग 10,000 आईएएफ कर्मियों और गोला-बारूद की व्यापक अखिल भारतीय आवाजाही की सुविधा मिलेगी।
  • यह अभ्यास जैसलमेर में पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज सहित देश भर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया जा रहा है।

भारत ने नेपाल को 3 महीने के लिए बिजली निर्यात करने के समझौते को नवीनीकृत किया

India Renews Agreement to Export Electricity to Nepal for 3 Months

  • ऐसे समय में जब नेपाल बिजली संकट से जूझ रहा है, भारत ने अगले तीन महीनों के लिए नेपाल को बिजली निर्यात करने के समझौते को नवीनीकृत किया
  • समझौते के तहत, जो 31 मार्च को समाप्त होना था, नेपाल सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे के बीच भारत से कुल 554 मेगावाट बिजली आयात कर सकता है।
  • नेपाल का घरेलू बिजली उत्पादन वर्तमान में लगभग 1,200 मेगावाट है जबकि इस अवधि के दौरान देश की बिजली की मांग 1,800 मेगावाट से 2,000 मेगावाट है।
  • नेपाल बिजली की कमी का सामना कर रहा है क्योंकि देश में अधिकांश घरेलू बिजली संयंत्र रन-ऑफ-द-रिवर सिस्टम पर आधारित हैं और सर्दियों के दौरान नदियों में पानी कम होता है।

एनएचएआई का एक वाहन, एक फास्टैग’ नियम 1 अप्रैल 2024 को लागू होगा

NHAI’s One Vehicle, One FASTag‘ Rules Come into Force on 1 April 2024

  • भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने 1 अप्रैल, 2024 से ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल शुरू की है।
  • एनएचएआई की इस पहल का उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग के उपयोग को हतोत्साहित करना या एक ही वाहन में कई फास्टैग को जोड़ना है।
  • एक ही वाहन के लिए कई फास्टैग जारी करने और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए अनिवार्य केवाईसी प्रक्रिया को पूरा किए बिना फास्टैग जारी करने की हालिया रिपोर्टों के कारण एनएचएआई ने इस पहल को शुरू करने का निर्णय लिया।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

मनोरंजन के लिए भांग का उपयोग वैध होने पर जर्मन जश्न मना रहे हैं

Germans celebrate as recreational cannabis use becomes legal

  • राजनेताओं और चिकित्सा संघों के विरोध का सामना करने के बावजूद, जर्मनी मनोरंजक भांग के उपयोग को वैध बनाने वाला सबसे बड़ा यूरोपीय संघ (ईयू) देश बन गया। नए कानून के तहत, 18 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों को अब 25 ग्राम तक सूखी भांग ले जाने और घर पर तीन मारिजुआना पौधों की खेती करने की अनुमति है।
  • जर्मनी यूरोप में सबसे उदार कैनबिस कानूनों वाले देशों के रूप में माल्टा और लक्ज़मबर्ग में शामिल हो गया है। नीदरलैंड, जो नशीली दवाओं के प्रति अपने उदार रवैये के लिए जाना जाता है, ने हाल ही में कैनबिस पर्यटन का मुकाबला करने के लिए एक सख्त दृष्टिकोण अपनाया है।
  • कानून के कार्यान्वयन का जश्न मध्य बर्लिन में लगभग 1,500 लोगों ने मनाया, साथ ही ब्रैंडेनबर्ग गेट के पास कुछ स्थानों पर रोशनी भी की गई।


बैंकिंग और वित्त

फिनकेयर का एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक में विलय

Fincare merges with AU Small Finance Bank

  • एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (एयू एसएफबी) ने फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (फिनकेयर एसएफबी) का विलय कर दिया, जो इस क्षेत्र में इस तरह का पहला समेकन है।
  • 29 अक्टूबर, 2023 को पहली बार घोषित एक ऑल-स्टॉक विलय सौदे में, जहां फिनकेयर एसएफबी के शेयरधारकों को फिनकेयर एसएफबी में रखे गए प्रत्येक 2,000 इक्विटी शेयरों के लिए एयू एसएफबी में 579 इक्विटी शेयर प्राप्त हुए, विलय को 4 मार्च, 2024 को आरबीआई से अंतिम मंजूरी मिली, जिसकी प्रभावी तिथि 1 अप्रैल, 2024 है।
  • जयपुर स्थित ऋणदाता ने कहा कि विलय से एयू एसएफबी को दक्षिण भारत तक पहुंच बढ़ाने और उसके वितरण नेटवर्क में उल्लेखनीय विस्तार मिलने की भी उम्मीद है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

महिंद्रा एयरोस्ट्रक्चर ने घटक उत्पादन के लिए एयरबस अटलांटिक के साथ 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सौदा किया

Mahindra Aerostructures signs USD100 million deal with Airbus Atlantic for component production

  • महिंद्रा एयरोस्ट्रक्चर ने घोषणा की है कि उसने ए320 परिवार के विमानों सहित पूरे एयरबस वाणिज्यिक विमान परिवार के लिए धातु घटकों के निर्माण और वितरण के लिए एयरबस अटलांटिक के साथ लगभग 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बहु-वर्षीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। यह अनुबंध भारत के विनिर्माण आधार से फ्रांस को 2,300 धातु घटकों की आपूर्ति करेगा
  • अनुबंध के तहत, कंपनी भारत में अपने विनिर्माण आधार, महिंद्रा एयरोस्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड (एमएएसपीएल) से फ्रांस में एयरबस अटलांटिक को करीब 2,300 प्रकार के धातु घटकों की आपूर्ति करेगी।
  • इसमें कहा गया है कि यह अनुबंध एयरबस को फ्रांस और जर्मनी में उनकी सुविधाओं पर सीधे पार्ट्स पहुंचाने के लिए मौजूदा एमएएसपीएल कार्यक्रमों में जोड़ता है।

पारादीप बंदरगाह 2023-24 में भारत के शीर्ष कार्गो-हैंडलिंग बंदरगाह के रूप में उभरा

Paradip Port Emerges as India’s Top Cargo-Handling Port in 2023-24

  • ओडिशा में राज्य के स्वामित्व वाला पारादीप बंदरगाह वित्त वर्ष 24 में 145.38 मिलियन टन कार्गो थ्रूपुट के साथ कार्गो वॉल्यूम के मामले में भारत के सबसे बड़े प्रमुख बंदरगाह के रूप में उभरा है, जो गुजरात में दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण को पीछे छोड़ देता है
  • बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने कहा कि संचालन के 56 साल के इतिहास में पहली बार, पारादीप बंदरगाह ने दीनदयाल बंदरगाह द्वारा निर्धारित पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।
  • संचालन के 56 वर्षों के इतिहास में पहली बार, पीपीए ने दीनदयाल पोर्ट द्वारा निर्धारित पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। पारादीप पोर्ट ने भी साल-दर-साल आधार पर 10.02 मिलियन मीट्रिक टन (7.4%) यातायात की वृद्धि दर्ज की है।
  • वित्तीय वर्ष के दौरान बंदरगाह ने 59.19 मिलियन मीट्रिक टन का उच्चतम तटीय शिपिंग यातायात हासिल किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 0.76 मिलियन मीट्रिक टन यानी 1.30% की वृद्धि है। थर्मल कोयला तटीय शिपिंग पिछले वर्ष की कार्गो हैंडलिंग की तुलना में 43.97 मिलियन मीट्रिक टन यानी 4.02% तक पहुंच गई है।

सेबी ने स्कोर्स 2.0 का अनावरण किया: निवेशक शिकायत निवारण प्रणाली को बढ़ाना

SEBI Launched Beta Version of T+0 Trade Settlement for 25 scrips

  • सेबी ने सेबी शिकायत निवारण प्रणाली (स्कोर्स 2.0) का नया संस्करण लॉन्च किया। नियामक ने कहा कि स्कोर्स का नया संस्करण ऑटो-रूटिंग, ऑटो-एस्केलेशन, नामित निकायों द्वारा निगरानी और समयसीमा में कमी के माध्यम से प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाकर प्रतिभूति बाजार में निवेशक शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करता है।
  • स्कोर्स एक ऑनलाइन प्रणाली है जहां प्रतिभूति बाजार में निवेशक वेब यूआरएल और एक ऐप के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।
  • स्कोर्स 2.0 में निवेशकों की शिकायतों के निवारण के लिए कम और समान समयसीमा की सुविधा होगी, जो शिकायत प्राप्त होने की तारीख से 21 कैलेंडर दिन है। वर्तमान में, संस्थाओं को 30 दिनों से कम समय में की गई कार्रवाई रिपोर्ट जमा करने की आवश्यकता होती है।

विश्व बैंक ने भारत का विकास अनुमान बढ़ाया: वित्त वर्ष 24 जीडीपी 7.5%

World Bank Raises India’s Growth Projection: FY24 GDP at 7.5%

  • विश्व बैंक ने कहा है कि 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है, इसी अवधि के लिए अपने पहले के अनुमानों को 1.2 प्रतिशत तक संशोधित किया गया है।
  • विश्व बैंक का अनुमान है कि सेवाओं और उद्योग में लचीली गतिविधि के कारण वित्त वर्ष 2024 में भारत की उत्पादन वृद्धि 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी। हालाँकि, मध्यम अवधि में वृद्धि दर घटकर 6.6 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।
  • विश्व बैंक का अनुमान है कि भारत की उत्पादन वृद्धि वित्त वर्ष 2024 में 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी, जबकि वित्त वर्ष 2025 में यह घटकर 6.6 प्रतिशत रह जाएगी। अपेक्षित मंदी मुख्य रूप से पिछले वर्ष की ऊंची गति से निवेश में गिरावट को दर्शाती है।
  • पिछले वर्ष की तुलना में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, बढ़े हुए निवेश और सरकारी खपत द्वारा समर्थित 2023Q4 में भारत की आर्थिक गतिविधि उम्मीदों से अधिक रही।

भारत में लिथियम-आयन सेल विनिर्माण के लिए आईओसीएल और पैनासोनिक भागीदार

IOCL and Panasonic Partner for Lithium-ion Cell Manufacturing in India

  • इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने भारत में लिथियम-आयन सेल के उत्पादन के लिए एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए पैनासोनिक एनर्जी के साथ साझेदारी की है। यह सहयोग देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) और ऊर्जा भंडारण समाधानों की मांग में अपेक्षित वृद्धि के जवाब में है।
  • जनवरी में लिथियम-आयन सेल उत्पादन के बारे में दोनों कंपनियों के बीच प्रारंभिक समझ के बाद साझेदारी की घोषणा की गई थी।
    संयुक्त उद्यम 2070 तक भारत के महत्वाकांक्षी शुद्ध-शून्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन लक्ष्य का लाभ उठाना चाहता है।

एनपीटीआई और पीटीसी इंडिया लिमिटेड ने ऊर्जा क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास के लिए सीओई स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

NPTI & PTC India Ltd Signed MoU to Set up CoE for R&D in Energy Domain

  • पीटीसी इंडिया लिमिटेड और नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एनपीटीआई) सतत विकास लक्ष्यों को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा क्षेत्र के लिए एक अनुसंधान और विकास केंद्र स्थापित करने पर सहमत हुए हैं।
  • एक समझौता ज्ञापन के अनुसार, दोनों प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के माध्यम से बिजली क्षेत्र में अपने अनुसंधान और विकास निष्कर्षों को प्रसारित करने के लिए ऊर्जा क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के लिए उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) स्थापित करेंगे।
  • सीओई अनुसंधान, विकास और ज्ञान साझा करने के लिए सहयोग करेगा।


खेल

महाराष्ट्र पुरुष और महिला राष्ट्रीय खो खो चैंपियन

Maharashtra Men’s and Women National Kho Kho Champion

  • 56वीं राष्ट्रीय खो खो चैंपियनशिप 2023-24 में महाराष्ट्र की टीम ने क्लीन स्वीप किया। इसने दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम और इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित पुरुष और महिला दोनों खिताब जीते। विजेता टीम को 3 लाख रुपये नकद और एक ट्रॉफी मिली। उपविजेता को 2 लाख रुपये नकद और एक ट्रॉफी मिली।
  • इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में महाराष्ट्र की पुरुष टीम ने भारतीय रेलवे टीम को हराया।
  • महिला वर्ग में सम्पदा मौर्य की कप्तानी वाली महाराष्ट्र टीम ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम को 18-16 अंकों से हराया।
  • 56वीं राष्ट्रीय खो खो चैंपियनशिप 2023-24 का आयोजन 28 मार्च से 1 अप्रैल 2024 तक दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम और इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था।


नियुक्तियाँ

राजीव सिंघल को टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के एमडी के रूप में नियुक्त किया गया

Rajeev Singhal Appointed as MD of Tata International Limited

  • टाटा समूह की वैश्विक व्यापार और वितरण शाखा, टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को अपने प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की।
  • टाटा इंटरनेशनल ने एक बयान में कहा कि सिंघल, जिनकी नए पद पर नियुक्ति 1 अप्रैल से प्रभावी है, आनंद सेन का स्थान लेंगे, जो 31 मार्च, 2024 को सेवानिवृत्त हुए।
  • इससे पहले, सिंघल टाटा इंटरनेशनल में कार्यकारी निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) थे।

लेफ्टिनेंट जनरल जेएस सिदाना ईएमई के नए महानिदेशक हैं

Lt Gen JS Sidana is New Director General of EME

  • लेफ्टिनेंट जनरल जेएस सिदाना ने इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स कोर के 33वें महानिदेशक (डीजीईएमई) और वरिष्ठ कर्नल कमांडेंट के रूप में पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने 1 अप्रैल को लेफ्टिनेंट जनरल तुमुल वर्मा के बाद आधिकारिक तौर पर कार्यभार संभाला।
  • उनके पास 38 वर्षों का अनुभव है जिसमें उन्होंने कमांड, रेजिमेंटल, इंस्ट्रक्शनल और स्टाफ नियुक्ति पदों पर महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं।
  • अपनी वर्तमान भूमिका संभालने से पहले, लेफ्टिनेंट जनरल जेएस सिदाना ने दो साल तक ईएमई के मिलिट्री कॉलेज के कमांडेंट के रूप में कार्य किया। उन्होंने मुख्यालय सेंट्रल कमांड में ईएमई के मास्टर जनरल का पद भी संभाला और आर्मी बेस वर्कशॉप और ईएमई सेंटर की कमान संभाली।

संजय नायर को एसोचैम का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया

Sanjay Nayar Appointed as New ASSOCHAM President

  • सोरिन इन्वेस्टमेंट फंड के अध्यक्ष संजय नायर को 2024-25 के लिए एसोचैम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, वे स्पाइसजेट के अजय सिंह का स्थान लेंगे, जिन्होंने चैंबर के अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया है।
  • नायर, जो अब सोरिन इन्वेस्टमेंट फंड के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, अपने साथ वैश्विक वित्तीय और पूंजी बाजारों में चार दशकों का अनुभव लेकर आए हैं, जिसमें पिछले साल सेवानिवृत्त होने से पहले सिटी में 25 साल और केकेआर में लगभग 14 साल शामिल हैं।
  • उन्होंने सिटीग्रुप छोड़ने के बाद 2009 में केकेआर इंडिया ऑपरेशन की स्थापना की थी।
  • नायर को हाल ही में निजी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले भारत सरकार के व्यापार मंडल के गैर-आधिकारिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था, और वह राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद के सदस्य हैं। वह यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के बोर्ड के सदस्य भी हैं।

जूडिथ तुलुका को डीआर कांगो की पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया

Judith Tuluka Appointed as First Female Prime Minister of DR Congo

  • कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ने योजना मंत्री जूडिथ सुमिनवा को इस भूमिका के लिए नामित करते हुए देश की पहली महिला प्रधान मंत्री नियुक्त किया है।
  • एक अर्थशास्त्री, उन्होंने 20 दिसंबर को राष्ट्रपति के रूप में त्सेसीकेदी के व्यापक पुनर्निर्वाचन के बाद जीन-मिशेल सामा लुकोंडे से प्रधान मंत्री का पद संभाला।
  • जनवरी में दूसरे कार्यकाल के लिए त्सेसीकेदी के उद्घाटन ने नेशनल असेंबली में बहुमत वाले गठबंधन की लंबी खोज शुरू कर दी – एक प्रधान मंत्री का नाम घोषित करने और सरकार बनाने से पहले एक महत्वपूर्ण कदम।

संतोष कुमार झा को कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन के नए सीएमडी के रूप में नियुक्त किया गया

NATIONAL Santosh Kumar Jha Appointed as New CMD of Konkan Railway Corporation

  • 1992 बैच के भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) अधिकारी संतोष कुमार झा, 1 अप्रैल को कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केआरसीएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में कार्यभार संभालेंगे।
  • उद्योग में 28 वर्षों के अनुभव के साथ, झा ने संचालन, बुनियादी ढांचा योजना और व्यवसाय विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम किया है। उन्होंने रेलवे के प्रमुख प्रभागों में नेतृत्व पदों पर कार्य किया है और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में महत्वपूर्ण व्यावसायिक इकाइयों का नेतृत्व किया है।

आईआईटी-कानपुर के पूर्व छात्र संदीप जैन ने एफआईएसएमई प्रेसीडेंसी में कदम रखा

IIT-Kanpur Alumnus Sandeep Jain Steps Into FISME Presidency

  • ऑटो-कंपोनेंट निर्माता और आईआईटी-कानपुर के पूर्व छात्र, संदीप जैन को सर्वसम्मति से 2024-25 के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन माइक्रो एंड स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एफआईएसएमई) का अध्यक्ष चुना गया है।
  • नई दिल्ली में आयोजित FISME की केंद्रीय कार्यकारी समिति की बैठक में उनके नाम को मंजूरी दी गई। राष्ट्रपति पद पर आसीन होने से पहले, उन्होंने एफआईएसएमई के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
  • जैन ने अहमदाबाद और सूरत में प्लांट वाले डाई और केमिकल्स के निर्माता प्रशांत पटेल से एफआईएसएमई की बागडोर संभाली है।
  • संदीप जैन ने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक किया है और अपने करियर की शुरुआत टीवीएस इलेक्ट्रॉनिक्स और टाटा यूनिसिस से की और बाद में 1991 में गुड़गांव में सोलो ग्रुप की स्थापना की।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

कोरियाई फ्यूजन रिएक्टर ‘कृत्रिम सूर्य’ ने नया रिकॉर्ड बनाया

Korean Fusion Reactor ‘Artificial Sun’ Sets New Record

  • दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने परमाणु संलयन प्रौद्योगिकी में एक अभूतपूर्व मील का पत्थर हासिल किया है, जिसने विस्तारित अवधि के लिए 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस के तापमान को बनाए रखकर एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है।
  • यह तापमान, सूर्य की कोर से सात गुना अधिक गर्म, परमाणु संलयन प्रयोग के दौरान बनाए रखा गया था, जो इस भविष्य के ऊर्जा स्रोत के विकास में एक महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है।
  • परमाणु संलयन, जो सूर्य और अन्य तारों को शक्ति प्रदान करने वाली प्रक्रियाओं की नकल करता है, में भारी मात्रा में ऊर्जा जारी करने के लिए दो परमाणुओं को एक साथ जोड़ना शामिल है। यह स्वच्छ ऊर्जा स्रोत कार्बन प्रदूषण में योगदान किए बिना असीमित ऊर्जा प्रदान करने का वादा करता है, जो इसे जलवायु परिवर्तन से निपटने में एक महत्वपूर्ण समाधान के रूप में स्थापित करता है।


श्रद्धांजलियां

विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति जुआन विसेंट पेरेज़ का 114 वर्ष की आयु में निधन

World’s Oldest Man, Juan Vicente Pérez, Dies at 114

  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा 2022 में दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में प्रमाणित वेनेजुएला के जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा का 114 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • फरवरी 2022 में, जब पेरेज़ 112 साल और 253 दिन के थे, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने आधिकारिक तौर पर कहा कि वह पूरी दुनिया में सबसे उम्रदराज़ व्यक्ति थे। इससे वह इतनी लंबी जिंदगी जीने के लिए मशहूर हो गए।
  • अपने बहुत लंबे जीवन में, पेरेज़ कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाओं से गुज़रे। प्रथम विश्व युद्ध और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान वह जीवित थे। वह स्पैनिश फ़्लू महामारी और COVID-19 महामारी से भी गुज़रे, जिसे उन्होंने पकड़ लिया लेकिन 2020 में बच गए जब वह 111 वर्ष के थे।

अनुभवी अभिनेत्री बारबरा रश का 97 वर्ष की उम्र में निधन

Veteran Actress Barbara Rush Passes Away at 97

  • दिग्गज हॉलीवुड अभिनेता बारबरा रश का लॉस एंजिल्स में निधन हो गया। वह 97 वर्ष की थीं। रश को ‘इट केम फ्रॉम आउटर स्पेस’ और ‘पीटन प्लेस’ में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता था।
  • रश ने 1954 में ‘इट केम फ्रॉम आउटर स्पेस’ में सबसे होनहार नवागंतुक के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता। उनका करियर सात दशकों तक फैला रहा और उन्होंने कई फिल्मों और टेलीविजन शो में काम किया। उन्होंने पॉल न्यूमैन, रॉक हडसन, डीन मार्टिन, मार्लन ब्रैंडो, फ्रैंक सिनात्रा और रिचर्ड बर्टन जैसे अभिनेताओं के साथ अभिनय किया।
0