Tuesday, May 28, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 24th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 24 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने फ्रेंच स्टारबर्स्ट एयरोस्पेस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Rashtriya Raksha University signs MoU with French Starburst Aerospace

  • राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) ने एयरोस्पेस, रक्षा और मातृभूमि सुरक्षा में नवाचार में सुधार के लिए फ्रांस के स्टारबर्स्ट एयरोस्पेस के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। आरआरयू ने कहा, यह समझौता भारत और फ्रांस के बीच रक्षा और अंतरिक्ष में रणनीतिक साझेदारी के चल रहे विकास को दर्शाता है।
  • एमओयू के माध्यम से इन क्षेत्रों को समर्पित €100 मिलियन का उद्यम पूंजी कोष स्थापित किया जाएगा। यह भारतीय स्टार्टअप्स को अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचने में सहायता करेगा।
  • साझेदारी में आरआरयू, स्टारबर्स्ट और सिक्योरिटी एंड साइंटिफिक टेक्निकल रिसर्च एसोसिएशन (एसएएसटीआरए), आरआरयू द्वारा बनाया गया एक गैर-लाभकारी संगठन शामिल है। इसका उद्देश्य नवाचार को बढ़ावा देना और एयरोस्पेस, रक्षा और मातृभूमि सुरक्षा उद्योगों को आगे बढ़ाना है।

भारत को अगले साल तक रूस से शेष एस 400 ट्रायम्फ मिसाइल रेजिमेंट प्राप्त होंगी

India to receive remaining S-400 Triumf missile regiments from Russia by next year

  • भारत अगले साल तक रूस से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली एस-400 ट्रायम्फ की शेष दो रेजिमेंट प्राप्त करने के लिए तैयार है। यह नई समयसीमा यूक्रेन में युद्ध के कारण आपूर्ति में कुछ देरी के बाद आई है। रूस पहले ही 5.5 अरब अमेरिकी डॉलर के सौदे के तहत लंबी दूरी की मिसाइल प्रणालियों की तीन इकाइयां भारत को सौंप चुका है।
  • भारत को सितंबर में रूस निर्मित दो युद्धपोतों में से पहले युद्धपोत तुशिल की डिलीवरी भी मिलने की उम्मीद है। दूसरे युद्धपोत तमाल की आपूर्ति रूस द्वारा जनवरी में की जाएगी। मूल रूप से, जहाजों को 2022 तक वितरित किया जाना था, देरी के लिए यूक्रेन में रूस के युद्ध को जिम्मेदार ठहराया गया था।
  • भारत अपनी वायु शक्ति क्षमताओं को बढ़ाने के लिए इन प्रणालियों को प्राप्त कर रहा है, मुख्य रूप से चीन से सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने के लिए।

पहली बार, अंडमान की कमज़ोर शोम्पेन जनजाति के लोगों ने मतदान किया

In a first, people of Andaman's vulnerable Shompen tribe vote

  • एक अधिकारी ने कहा कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पहली बार ग्रेट निकोबार द्वीप समूह के विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी) शोम्पेन जनजाति के सात सदस्यों ने शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेश की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए अपने मतदान अधिकार का प्रयोग किया।
  • शोम्पेन जनजाति के सदस्यों ने न केवल वन कर्मचारी क्वार्टर के अंदर बने ‘शोम्पेन हट’ नामक मतदान केंद्र 411 पर अपने मतदान अधिकारों का प्रयोग किया, बल्कि उन्होंने भारत के चुनाव आयोग द्वारा बनाए गए एक निर्दिष्ट कट-आउट पर सेल्फी भी ली, जिस पर लिखा था – “मैं वोट ज़रूर करें”।
  • शोम्पेन जनजातियों को उनकी भाषा में ‘माथियास’ (एक निकोबारी आदिवासी युवा) नामक एक दुभाषिया द्वारा सहायता प्रदान की गई थी।

मेघालय: वाहियाजेर में सेंग खिहलंग महोत्सव संपन्न हुआ

Meghalaya: Seng Khihlang Festival in Wahiajer concludes

  • 34वां सेंग खिहलंग उत्सव, मेघालय के वाहियाजेर में संपन्न हुआ, जो 19 अप्रैल, 2024 से वाहियाजेर में शुरू हुआ था। इस वर्ष, पश्चिमी खासी हिल्स में स्थित सेंग खासी शैद शैद से वाहियाजेर में प्रतिष्ठित मोनोलिथ प्राप्त हुआ था।
  • सेंग खिहलंग उत्सव खासी स्वदेशी आस्था के अनुयायियों के लिए बहुत महत्व रखता है। यह एक एकीकृत मंच के रूप में कार्य करता है, जो सेंग खासी सेन रायज के नेतृत्व में पूरे क्षेत्र के अनुयायियों को एक साथ लाता है।
  • जैसे-जैसे वर्ष समाप्त हो रहा है, मोनोलिथ आस्था, संस्कृति और समुदाय के प्रतीक के रूप में खड़ा है जो इस प्राचीन परंपरा को परिभाषित करता है।

2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट ग्राहकों की संख्या लगभग 2% बढ़कर 936.16 मिलियन हो गई: ट्राई रिपोर्ट

Internet subscribers increase nearly 2% to 936.16 million in last quarter of 2023 : TRAI report 

  • “भारतीय दूरसंचार सेवा प्रदर्शन संकेतक रिपोर्ट” के अनुसार, दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा तिमाही विज्ञप्ति भारत में इंटरनेट ग्राहकों की कुल संख्या सितंबर-23 के अंत में 918.19 मिलियन से बढ़कर दिसंबर-23 के अंत में 936.16 मिलियन हो गई, जो 1.96% की तिमाही वृद्धि दर दर्ज करती है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि 936.16 मिलियन इंटरनेट ग्राहकों में से वायर्ड इंटरनेट ग्राहकों की संख्या 38.57 मिलियन और वायरलेस इंटरनेट ग्राहकों की संख्या 897.59 मिलियन है।
  • संचार मंत्रालय ने कहा, सेवा प्रदाताओं द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर भारत में दूरसंचार सेवाओं का एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करती है और 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर, 2023 की अवधि के लिए भारत में केबल टीवी, डीटीएच और रेडियो प्रसारण सेवाओं के साथ-साथ क्षेत्र के प्रमुख मापदंडों और विकास के रुझान को प्रस्तुत करती है, जो मुख्य रूप से संकलित है।
  • इसमें कहा गया है कि इंटरनेट ग्राहक आधार में 904.54 मिलियन का ब्रॉडबैंड इंटरनेट ग्राहक आधार और 31.62 मिलियन का नैरोबैंड इंटरनेट ग्राहक आधार शामिल है।

सीईओ हरियाणा ने मतदान केंद्रों पर कतारों की जानकारी के लिए ‘वोटर-इन-क्यू’ ऐप लॉन्च किया

CEO Haryana Launches ‘Voters-In-Queue’ App For Information On Queues At Polling Centres

  • हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने ‘वोटर्स-इन-क्यू’ नाम से एक ऐप लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से मतदाता घर बैठे ही मतदान केंद्रों पर कतार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और भीड़ कम होने पर मतदान करने जा सकते हैं।
  • हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि ‘वोटर-इन-क्यू’ ऐप को भारत के चुनाव आयोग द्वारा उपयोग के लिए मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि यह ऐप पिछले लोकसभा चुनाव के 70 प्रतिशत मतदान की तुलना में लोकसभा चुनाव में कम से कम 75 प्रतिशत मतदान के लक्ष्य के साथ लॉन्च किया गया है।
  • उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय के तहत इस बार 30 शहरी विधानसभा क्षेत्रों में ‘वोटर-इन-क्यू’ ऐप चालू रहेगा। उन्होंने कहा कि इससे उन मतदाताओं को मदद मिलेगी जो मतदान केंद्र पर भीड़ देखकर बिना वोट डाले चले जाते हैं।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

ब्रिटेन का इंडिया गेट दो विश्व युद्धों में लड़ने वाले भारतीय सैनिकों की भूमिका का सम्मान करेगा

UK’s India Gate To Honour Role Of Indian Soldiers Who Fought In Two World Wars

  • दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में समुद्र तटीय रिसॉर्ट ब्राइटन की एक स्थानीय परिषद ने इस अक्टूबर से शहर के इंडिया गेट स्मारक पर दो विश्व युद्धों में भारतीय सैनिकों की भूमिका को मनाने के लिए एक वार्षिक बहु-विश्वास कार्यक्रम की योजना को मंजूरी दे दी है।
  • इंडिया गेट को ब्राइटन के लोगों को “भारत के राजकुमारों और लोगों” द्वारा शहर के अस्पतालों द्वारा प्रदान की गई देखभाल के लिए धन्यवाद के रूप में प्रस्तुत किया गया था और यह “ब्राइटन के निवासियों के उपयोग के लिए समर्पित है।”
  • इसका अनावरण 26 अक्टूबर, 1921 को पटियाला के महाराजा, भूपिंदर सिंह द्वारा किया गया था, और यह रॉयल पवेलियन के दक्षिणी प्रवेश द्वार पर खड़ा है – ब्राइटन की तीन इमारतों में से एक बेस अस्पताल के रूप में सेवा कर रही थी, जिसने पश्चिमी मोर्चा अविभाजित भारत के इन सैनिकों का इलाज किया था।।


बैंकिंग और वित्त

एयू एसएफबी ने विशेष सुविधाओं के साथ क्रेडिट कार्ड जैसे कई उत्पाद लॉन्च किए

AU SFB launches multiple products like credit cards with exclusive features

  • शुल्क आय बढ़ाने के लिए, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (एयू एसएफबी) ने रुपे क्रेडिट कार्ड और एटीएम बीमा सहित उत्पादों की एक श्रृंखला लॉन्च की।
  • नवीनतम पेशकशों में दो नवोन्मेषी क्रेडिट कार्ड हैं: एयू स्पोंट रूपे क्रेडिट कार्ड और सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड – एनओएमओ (नो मिसिंग आउट), जो क्रमशः एनपीसीआई और वीज़ा के सहयोग से विकसित किए गए हैं।
  • बैंक के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल ने कहा कि एनओएमओ क्रेडिट कार्ड फिक्स्ड डिपॉजिट द्वारा समर्थित सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के क्षेत्र में एयू एसएफबी की शुरुआत का प्रतीक है।
  • इसके अतिरिक्त, एयू एसएफबी ने एयू 0101 बिजनेस ऐप का अनावरण किया है, जिसे एयू0101 संस्करण 2.0 के साथ स्वामित्व और एमएसएमई के लिए अनुकूलित समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो ग्राहकों को रोमांचक नई सुविधाओं के साथ एक उन्नत मोबाइल बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए इंजीनियर किया गया है।

कोणार्क अर्बन को-ऑप बैंक: आरबीआई ने ग्राहक खाते से निकासी पर प्रतिबंध लगा दिया है

Konark Urban Co-op Bank: RBI restricts customer account withdrawals

  • बैंक की बिगड़ती वित्तीय स्थिति के कारण भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने द कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, उल्हासनगर (महाराष्ट्र) पर निकासी सहित कई प्रतिबंध लगाए।
  • कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत निर्देशों के रूप में प्रतिबंध 23 अप्रैल को कारोबार की समाप्ति से प्रभावी हो गए।
  • इसमें कहा गया है कि बैंक अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग व्यवसाय करना जारी रखेगा।

भारतपे ने ऑल-इन-वन पेमेंट डिवाइस लॉन्च किया

BharatPe launches all-in-one payment device 

  • भारतपे ने एक भुगतान उपकरण की घोषणा की जो पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस), क्यूआर कोड और स्पीकर कार्यात्मकताओं को जोड़ती है। भुगतान स्टार्टअप भारतपे वन को लगभग 100 शहरों में पेश करेगा और छह महीने में अन्य 450 शहरों में विस्तार करेगा।
  • कंपनी ने कहा कि भारतपे वन व्यापारियों के लिए लेनदेन को सुव्यवस्थित करेगा, जो गतिशील और स्थिर क्यूआर कोड, पीओएस और स्पीकर क्षमताओं सहित बहुमुखी भुगतान स्वीकृति विकल्प प्रदान करेगा।
  • यह डिवाइस भारतपे के सरल, उपयोग में आसान और सुरक्षित फिनटेक उत्पादों के सुइट का हिस्सा है, जिसमें इसके व्यापारी भागीदारों के लिए भुगतान और व्यावसायिक ऋण शामिल हैं।
  • यह डिवाइस व्यवसायों के लिए एक व्यापक भुगतान समाधान प्रदान करता है, जिससे उन्हें लेनदेन को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में मदद मिलती है। डिवाइस की बहुमुखी प्रतिभा व्यापारियों को विभिन्न ग्राहक प्राथमिकताओं को पूरा करने की अनुमति देती है, जिससे समग्र भुगतान अनुभव बढ़ता है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

2030 तक भारत की जीडीपी ग्रोथ औसतन 7.5% रह सकती है: नोमुरा

Nomura

  • नोमुरा ने एक रिपोर्ट में कहा कि अगर अर्थव्यवस्था में निजी निवेश का उम्मीद से अधिक तेजी से पुनरुद्धार होता है, तो इस दशक में भारत की जीडीपी वृद्धि औसतन कम से कम 7.5% प्रति वर्ष हो सकती है।
  • टोक्यो मुख्यालय वाली निवेश बैंकिंग फर्म ने कहा कि भारत की जीडीपी वृद्धि 2024-25 से 2029-30 तक औसतन 7% रहने की संभावना है।

जनसांख्यिकीय लाभांश हासिल करने के लिए भारत को हर साल 8-10% की दर से विकास करना होगा: आरबीआई बुलेटिन

India must grow at 8-10% every year to reap demographic dividend: RBI bulletin

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने जारी अपने मासिक बुलेटिन में कहा कि जनसांख्यिकीय लाभांश हासिल करने के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था को अगले दशक में 8-10 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से बढ़ने की जरूरत है।
  • अगले तीन दशकों में अपनी विकासात्मक आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए, भारतीय अर्थव्यवस्था को जनसांख्यिकीय लाभांश प्राप्त करने के लिए अगले दशक में 8-10 प्रति वर्ष की दर से बढ़ना होगा जो 2018 से मिलना शुरू हुआ और 2025 तक जारी रहेगा जैसा कि गणना से पता चलता है।
  • आरबीआई ने आगे कहा कि भारत में, 2021-24 के दौरान औसत वास्तविक जीडीपी वृद्धि को 8 प्रतिशत से ऊपर ले जाने वाले रुझान के विस्तार के लिए स्थितियां बन रही हैं।
  • गौरतलब है कि एसबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ 8 फीसदी के करीब रहने की उम्मीद है।

अप्रैल में भारत की व्यावसायिक गतिविधि 14 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई: पीएमआई डेटा

India's business activity surges to 14-year high in April: PMI data

  • एक निजी रिपोर्ट में कहा गया है कि मजबूत मांग के कारण अप्रैल में व्यावसायिक गतिविधि लगभग 14 वर्षों में सबसे तेज गति से बढ़ी
    एचएसबीसी फ्लैश इंडिया पीएमआई ने सकारात्मक नौकरी वृद्धि और इनपुट मुद्रास्फीति में गिरावट का संकेत दिया है, जिससे पता चलता है कि भारत इस साल सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने की स्थिति में है।
  • एसएंडपी ग्लोबल और एचएसबीसी द्वारा संकलित फ्लैश इंडिया कंपोजिट परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) मार्च की अंतिम रीडिंग 61.8 की तुलना में अप्रैल में 62.2 पर पहुंच गया। 50 से ऊपर की रीडिंग, जो विस्तार को संकुचन से अलग करती है, अगस्त 2021 से देखी जा रही है।
  • सेवा गतिविधि ने विस्तार का नेतृत्व किया, सूचकांक तीन महीने के उच्चतम स्तर 61.7 पर पहुंच गया, जो कि नए व्यवसाय में तेजी से प्रेरित था, जो मजबूत मांग का संकेत देता है। अलग से, विनिर्माण पीएमआई अप्रैल में 59.1 पर मजबूत रहा, उत्पादन और माल के नए ऑर्डर में वृद्धि जारी रही, हालांकि पिछले महीने की तुलना में थोड़ी धीमी गति से।

केएमएफ टी20 विश्व कप के दौरान स्कॉटलैंड और आयरलैंड क्रिकेट टीमों को प्रायोजित करेगा

KMF to sponsor Scotland and Ireland cricket teams during T20 World Cup 

  • कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (केएमएफ), जो अपने नंदिनी ब्रांड के डेयरी उत्पादों के लिए जाना जाता है, ने आगामी टी20 क्रिकेट विश्व कप के लिए स्कॉटलैंड और आयरलैंड टीमों के प्रायोजन की घोषणा की है।
  • 1-29 जून तक वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सह-मेजबानी में आयोजित होने वाले टी-20 क्रिकेट विश्व कप 2024 में ट्वेंटी-20 क्रिकेट चैम्पियनशिप के इस वर्ष के संस्करण में रिकॉर्ड 20 टीमें भाग ले रही हैं।
  • केएमएफ के प्रबंध निदेशक के अनुसार, टीमों को प्रायोजित करने के अलावा, केएमएफ टूर्नामेंट के दौरान अमेरिकी बाजार में मट्ठा से प्राप्त एक ऊर्जा पेय नंदिनी स्पलैश पेश करने के लिए तैयार है।


खेल

ऐलेना रयबाकिना ने स्टटगार्ट खिताब का दावा किया

Elena Rybakina claims Stuttgart title 

  • वर्ल्ड नंबर 4 ऐलेना रयबाकिना ने स्टटगार्ट में टेनिस ग्रैंड प्रिक्स इवेंट के फाइनल में नंबर 27 मार्टा कोस्ट्युक को 6-2, 6-2 से हराकर साल का अपना तीसरा डब्ल्यूटीए टूर खिताब जीता। कोस्त्युक पर जीत सीज़न की उनकी टूर-अग्रणी 26वीं जीत थी।
  • 2023 रोम और 2019 बुखारेस्ट में जीत के बाद स्टटगार्ट में जीत रयबाकिना का करियर का आठवां और क्ले पर तीसरा खिताब है। 24 वर्षीय खिलाड़ी ने इस सीज़न में जर्मनी को खिताबों में एकमुश्त बढ़त के साथ पीछे छोड़ दिया, और स्टटगार्ट को उस संग्रह में शामिल कर लिया जिसमें ब्रिस्बेन और अबू धाबी शामिल हैं।
  • यह घोषणा की गई कि इगा स्विएटेक 100 सप्ताह तक नंबर 1 स्थान पर रहीं और इतने लंबे समय या उससे अधिक समय तक डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली इतिहास की नौवीं महिला बन गईं।

कैस्पर रूड ने सितसिपास को हराकर बार्सिलोना ओपन जीता

Casper Ruud defeats Tsitsipas to win Barcelona Open

  • दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी कैस्पर रूड ने स्टेफानोस सितसिपास को 7-5, 6-3 से हराकर बार्सिलोना ओपन जीता।
  • नॉर्वेजियन ने पिछले हफ्ते मोंटे कार्लो मास्टर्स फाइनल में ग्रीक दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी से मिली हार का बदला लेते हुए अपने करियर की सबसे बड़ी ट्रॉफी हासिल की।
  • तीन बार के ग्रैंड स्लैम उपविजेता रूड ने बार्सिलोना में 500-रैंक वाले क्ले-कोर्ट इवेंट के साथ 250 स्तर पर 10 खिताब जीते थे, जो उनके करियर की 11वीं जीत थी।


पुरस्कार

पूर्वांकरा ने सामाजिक विकास और प्रभाव के लिए प्रतिष्ठित सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार जीता

Puravankara Bags Prestigious CIDC Vishwakarma Award for Social Development and Impact

  • भारत के सबसे भरोसेमंद और प्रशंसित रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक, पूर्वांकरा लिमिटेड ने निर्माण उद्योग विकास परिषद (सीआईडीसी) द्वारा आयोजित विश्वकर्मा पुरस्कारों के 15वें संस्करण में सामाजिक विकास और प्रभाव पैदा करने के लिए उपलब्धि पुरस्कार जीता है – नीति आयोग और भारतीय निर्माण उद्योग द्वारा एक संयुक्त पहल है। ।
  • यह पुरस्कार, अपने प्रभावशाली अभियानों के माध्यम से सकारात्मक परिवर्तन लाने में पूर्वांकरा के अनुकरणीय प्रयासों को मान्यता देता है, विशेष रूप से “मिलियन वेल्स फॉर बेंगलुरु” अभियान के भाग के रूप में विरासत कुओं के पुनरुद्धार में बायोम पर्यावरण ट्रस्ट के साथ इसके सहयोग को मान्यता देता है।
  • यह पहल पर्यावरणीय स्थिरता और सामुदायिक सशक्तिकरण के प्रति पूर्वांकर की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

डीआरडीओ ने उच्चतम खतरे के स्तर से सुरक्षा के लिए देश की सबसे हल्की बुलेटप्रूफ जैकेट विकसित की है

DRDO develops country's lightest bulletproof jacket for protection against highest threat level

  • एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की एक इकाई ने उच्चतम खतरे के स्तर 6 से सुरक्षा के लिए देश में सबसे हल्की बुलेटप्रूफ जैकेट सफलतापूर्वक विकसित की है।
  • रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह जैकेट एक नए डिजाइन दृष्टिकोण पर आधारित है जहां नई प्रक्रियाओं के साथ नवीन सामग्री का उपयोग किया गया है।
  • डीआरडीओ के रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (डीएमएसआरडीई), कानपुर ने 7.62 x 54 आर एपीआई (बीआईएस 17051 के स्तर 6) गोला-बारूद के खिलाफ सुरक्षा के लिए देश में सबसे हल्का बुलेटप्रूफ जैकेट सफलतापूर्वक विकसित किया है। हाल ही में इस बुलेटप्रूफ जैकेट का बीआईएस 17051-2018 के अनुसार टीबीआरएल, चंडीगढ़ में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था।

भारतीय वायुसेना ने अंडमान में हवा से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, इससे स्टैंड-ऑफ क्षमताओं में काफी वृद्धि हुई है

IAF successfully tests air-launched ballistic missile in Andamans, significantly boosts stand-off capabilities

  • भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने 250 किलोमीटर से अधिक दूरी तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम हवा से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।
  • रॉकेट, जिसे चट्टानों या क्रिस्टल भूलभुलैया 2 के नाम से जाना जाता है, इजरायली मूल का है और इसका परीक्षण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एसयू-30 एमकेआई फाइटर जेट से किया गया था। वायु सेना के एक अधिकारी के नेतृत्व में त्रि-सेवा अंडमान और निकोबार कमान के तहत क्षेत्र में परीक्षण की तैयारी की गई।
  • क्रिस्टल भूलभुलैया 2 एक विस्तारित स्टैंड-ऑफ रेंज वाली हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है जिसे लंबी दूरी के रडार और वायु रक्षा प्रणालियों सहित उच्च-मूल्य वाले स्थिर और स्थानांतरित लक्ष्यों पर हमला करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कारगिल युद्ध के दौरान भारत द्वारा सामना की गई स्थितियों के समान जीपीएस-अस्वीकृत वातावरण में विशेष रूप से प्रभावी है, और वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा संरक्षित क्षेत्रों में भी प्रवेश कर सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट का एआई ऐप वासा-1 तस्वीरों में चेहरों को बोलने और गाने में मदद करता है

Microsoft’s AI app VASA-1 makes faces in pictures talk and sing

  • माइक्रोसॉफ्ट ने एक नए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) मॉडल का अनावरण किया है जो एक ऑडियो क्लिप और एक स्थिर छवि को मिलाकर बात कर रहे मानवीय चेहरों के वीडियो तैयार कर सकता है वासा-1 नामक इस मॉडल द्वारा बनाए गए वीडियो में ऑडियो से मेल खाने के लिए होंठों की गति को सिंक्रनाइज़ किया गया है। इसके अलावा, यह वीडियो को प्राकृतिक दिखाने के लिए चेहरे के भाव और सिर की गति को भी जोड़ता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, वासा-1 एक लघु वीडियो बनाने के लिए उपयोगकर्ता द्वारा प्रदत्त फोटो और एक ऑडियो क्लिप का उपयोग करता है। दावा किया जाता है कि यह कलात्मक तस्वीरें, गायन ऑडियो और गैर-अंग्रेजी भाषण को संभालता है।
  • कंपनी ने अपने शोध ब्लॉग में अपने नए एआई मॉडल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वीएएसए-1 512×512 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन और 40 फ्रेम प्रति सेकंड तक लोगों के बात करने के यथार्थवादी वीडियो तैयार कर सकता है।


किताबें और लेखक

राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई की ‘हेवेनली आइलैंड्स ऑफ गोवा’ 221वीं पुस्तक का अनावरण

Governor PS Sreedharan Pillai’s ‘Heavenly Islands of Goa’ 221st Book Unveiled

  • दक्षिणाम्नाय श्री शारदा पीठम, श्रृंगेरी के शंकराचार्य, जगद्गुरु श्री श्री विधुशेखर भारती स्वामी ने गोवा के राज्यपाल पी.एस. श्रीधरन पिल्लई, गोवा, द्वारा लिखित पुस्तक “हेवेनली आइलैंड्स ऑफ गोवा” का विमोचन किया। ।
  • यह पुस्तक, जो श्री पिल्लई की 221वीं पुस्तक है, डोना पाउला में राजभवन के न्यू दरबार हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम में जारी की गई।
  • पुस्तक में, लेखक, पिल्लई, द्वीप के बारे में बहुत विस्तार से बात करते हैं, इसके नाम की व्युत्पत्ति से लेकर इसकी विरासत, गुफाओं और किलों, मंदिरों और चर्चों, जैव विविधता, पर्यटक आकर्षण, पहुंच और उन लोगों के प्रशंसापत्र तक जो वहां गए हैं।


महत्वपूर्ण दिन

एंग्लो-मणिपुरी युद्ध की बहादुर आत्माओं को श्रद्धांजलि देने के लिए 133वां खोंगजोम दिवस मनाया गया

133rd Khongjom Day Observed To Pay Tribute To Brave Souls Of  Anglo-Manipuri War

  • 133वां खोंगजोम दिवस पूरे मणिपुर राज्य में व्यापक रूप से मनाया गया और 1891 में खोंगजोम की लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति देने वाले साहसी मणिपुरी पूर्वजों के सम्मान में श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
  • अवलोकन के भाग के रूप में, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने पुष्पांजलि अर्पित करने में अन्य लोगों का नेतृत्व किया, जिसके बाद गार्ड ऑफ ऑनर, एक सामान्य सलामी, उल्टे हथियार, अंतिम पोस्ट की ध्वनि और दो मिनट का मौन रखा गया।
  • हर साल, 23 अप्रैल को खोंगजोम दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो 1891 के एंग्लो-मणिपुरी युद्ध में खोंगजोम लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति देने वालों को याद करता है। यह उत्सव राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0