Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 13th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 13 अप्रैल 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

डिजिटल सेवा निर्यात में भारत ने चीन को पछाड़ा: डब्ल्यूटीओ रिपोर्ट के मुख्य निष्कर्ष

India Overtakes China in Digital Services Exports: Key Findings from WTO Report

  • भारत ने डिजिटल रूप से वितरित सेवाओं के विश्व के चौथे सबसे बड़े निर्यातक के रूप में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है, जो सेवाओं में वैश्विक व्यापार में पांचवें से अधिक का योगदान देता है।
  • विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की हालिया वैश्विक व्यापार आउटलुक और सांख्यिकी रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में भारत की डिजिटल रूप से वितरित सेवाओं का निर्यात 257 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 17% की वृद्धि है। इस वृद्धि ने जर्मनी और चीन को पीछे छोड़ दिया, जिनमें से प्रत्येक में 4% की वृद्धि देखी गई।
  • रिपोर्ट में बताया गया है कि वैश्विक स्तर पर, डिजिटल रूप से वितरित सेवाओं का निर्यात 2023 में बढ़कर 4.25 ट्रिलियन डॉलर हो गया, जो साल-दर-साल 9% की वृद्धि दर्शाता है। यह वस्तुओं और सेवाओं के विश्व निर्यात का 13.8% है।
  • वैश्विक माल व्यापार में गिरावट के बावजूद, रिपोर्ट डिजिटल रूप से वितरित सेवाओं के लिए एक मजबूत विकास प्रक्षेपवक्र को रेखांकित करती है। विशेष रूप से, यूरोप और एशिया में निर्यात में क्रमशः 11 प्रतिशत और 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। कुल मिलाकर, डिजिटल रूप से वितरित सेवाओं का वैश्विक निर्यात $4.25 ट्रिलियन था, जो वस्तुओं और सेवाओं के विश्व निर्यात का 13.8 प्रतिशत दर्शाता है।
  • रिपोर्ट में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रौद्योगिकियों के उपयोग में भी वृद्धि देखी गई, जिसमें एआई मॉडल भी शामिल हैं जो विभिन्न प्रकार की सामग्री जैसे पाठ, चित्र, संगीत और वीडियो उत्पन्न करने में सक्षम हैं।


बैंकिंग और वित्त

प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स लाइसेंस के लिए Revolut को RBI से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है

Revolut gets in-principle approval from RBI for Prepaid Payment Instruments licence

  • रिवोल्यूट इंडिया ने कहा कि उसे देश में प्रीपेड कार्ड और प्रीपेड वॉलेट सहित प्रीपेड भुगतान उपकरण (पीपीआई) जारी करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से सैद्धांतिक प्राधिकरण प्राप्त हुआ है।
  • वैश्विक फिनटेक फर्म ने एक बयान में कहा, यह उसे बाजार में घरेलू खिलाड़ी के रूप में काम करने में सक्षम बनाता है।
  • यह अनुमोदन मौजूदा लाइसेंसों पर आधारित है, जिन्हें रेवोल्यूट इंडिया ने श्रेणी- II अधिकृत मनी एक्सचेंज डीलर (एडी II) के रूप में काम करने और बहु-मुद्रा विदेशी मुद्रा कार्ड और सीमा पार प्रेषण सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होने के लिए आरबीआई से सफलतापूर्वक प्राप्त किया है।

CAMS को ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए RBI की मंजूरी मिल गई है

CAMS gets RBI’s nod to operate as an online payment aggregator

  • कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कंपनी को ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए प्राधिकरण प्रदान किया है।
  • प्राधिकरण का प्रमाण पत्र संख्या 183/2024 आज कंपनी को प्राप्त हो गया है। कंपनी को फरवरी 2023 में RBI से सैद्धांतिक प्राधिकरण प्राप्त हुआ।
  • मार्च 2020 में ‘पेमेंट एग्रीगेटर्स और पेमेंट गेटवे के विनियमन पर दिशानिर्देश’ (दिशानिर्देश) जारी होने के परिणामस्वरूप व्यवसाय के विनियमित होने के बाद कंपनी ने प्राधिकरण प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आरबीआई के पास आवेदन किया।

अश्नीर ग्रोवर ने जीरोपे मेडिकल लोन ऐप के साथ फिनटेक में कदम रखा

Ashneer Grover Ventures into Fintech with ZeroPe Medical Loan App

  • भारतपे के सह-संस्थापक और पूर्व प्रबंध निदेशक अश्नीर ग्रोवर मेडिकल ऋण के लिए डिज़ाइन किए गए ऐप जीरोपे के साथ फिनटेक क्षेत्र में एक नए उद्यम के लिए तैयारी कर रहे हैं।
  • Google Playstore लिस्टिंग के अनुसार, ZeroPe, वर्तमान में अपने परीक्षण चरण में है, इसे थर्ड यूनिकॉर्न द्वारा विकसित किया गया है।
  • जीरोपे ऐप दिल्ली स्थित गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) मुकुट फिनवेस्ट के सहयोग से 500,000 रुपये तक का तत्काल पूर्व-अनुमोदित चिकित्सा ऋण प्रदान करने के लिए तैयार है। जैसा कि ZeroPe ऐप वेबसाइट पर बताया गया है, यह सेवा विशेष रूप से भागीदार अस्पतालों में उपलब्ध है।

एमयूएफजी एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज में 20% हिस्सेदारी हासिल करेगा, जिसका प्री-आईपीओ मूल्य 9-10 अरब डॉलर होगा

MUFG to Acquire 20% Stake in HDB Financial Services, Valuing at $9-10 Billion Pre-IPO

  • बैंक ऑफ टोक्यो-मित्सुबिशी यूएफजे (एमयूएफजी) एचडीएफसी बैंक की गैर-बैंकिंग सहायक कंपनी एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज में 9-10 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर 20 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की तैयारी कर रहा है। अगले सप्ताह एचडीएफसी बैंक की बोर्ड बैठक में इस सौदे को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है।
  • यह लेनदेन भारत में शैडो बैंकिंग क्षेत्र के सबसे बड़े सौदों में से एक होगा। देश के सबसे बड़े निजी ऋणदाता एचडीएफसी बैंक के पास वर्तमान में एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज का लगभग 95 प्रतिशत हिस्सा है, जबकि शेष 5 प्रतिशत कर्मचारी स्टॉक स्वामित्व योजना (ईएसओपी) के तहत कर्मचारियों के पास है।
  • यह अधिग्रहण एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज के बुक वैल्यू के लगभग पांच गुना के मूल्यांकन पर निष्पादित किया जाएगा। एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज को अपनी आगामी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के दौरान मौजूदा बाजार स्थितियों के अधीन, 9 बिलियन अमरीकी डालर से 12 बिलियन अमरीकी डालर (₹75,000 करोड़ से ₹1 लाख करोड़) के बीच मूल्यांकन प्राप्त होने की उम्मीद है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

फ्रांसीसी वाहन निर्माता सिट्रोएन भारत से ईवी निर्यात करने वाली पहली बहुराष्ट्रीय कंपनी बन गई है

French automaker Citroen becomes 1st MNC to export EVs from India

  • फ्रांसीसी वाहन निर्माता सिट्रोएन ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में स्थानीय स्तर पर निर्मित इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) का निर्यात करने वाली भारत की पहली बहुराष्ट्रीय कार निर्माता बनकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।
  • यह कदम भारत की “मेक इन इंडिया” पहल के अनुरूप टिकाऊ परिवहन समाधान तैयार करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
  • सिट्रोएन ने चेन्नई के पास कामराजार बंदरगाह से इंडोनेशिया के लिए “मेड इन इंडिया” ë-C3 इलेक्ट्रिक कारों की 500 इकाइयों का निर्यात शुरू किया।
  • Citroën ë-C3: चार पहिया हैचबैक सुविधा के लिए 100% DC फास्ट चार्ज और 15 AMP होम चार्जिंग विकल्पों के साथ ARAI MIDC द्वारा प्रमाणित 320 किमी की रेंज प्रदान करता है। कार 13 बाहरी रंगों में उपलब्ध है और इसमें 47 अनुकूलन विकल्प होंगे।

मार्च, 2024 में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 4.85 प्रतिशत हो गई

Retail Inflation eases to 5.09 per cent in February, 2024

  • आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक द्वारा मापी गई देश में खुदरा मुद्रास्फीति मार्च में घटकर 4.85 प्रतिशत हो गई, जो पिछले महीने 5.09 प्रतिशत थी।
  • सीपीआई खाद्य सूचकांक द्वारा मापी जाने वाली खाद्य मुद्रास्फीति भी कम हुई और फरवरी में 8.66 प्रतिशत के मुकाबले पिछले महीने 8.52 प्रतिशत पर आ गई।
  • इस बीच, औद्योगिक उत्पादन फरवरी में चार महीने के उच्चतम स्तर 5.7 प्रतिशत पर पहुंच गया, जो पिछले महीने में 4.2 प्रतिशत था।
  • इस महीने, केंद्रीय बैंक की सर्वशक्तिमान मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर, बेंचमार्क ब्याज दर जिस पर आरबीआई वाणिज्यिक बैंकों को पैसा उधार देता है, को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित छोड़ने के लिए 5:1 से मतदान किया।

फरवरी, 2024 में भारत का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक 5.7% बढ़ गया

India's Industrial Production Grows to 3.8% in December 2023, Up from 2.4% in November

  • जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, मुख्य रूप से खनन क्षेत्र के अच्छे प्रदर्शन के कारण फरवरी 2024 में भारत की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि चार महीने के उच्चतम स्तर 5.7 प्रतिशत पर पहुंच गई।
  • औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के संदर्भ में मापी गई फैक्ट्री उत्पादन वृद्धि फरवरी 2023 में 6 प्रतिशत थी।
  • आईआईपी का पिछला उच्चतम स्तर अक्टूबर 2023 में 11.9 प्रतिशत दर्ज किया गया था, जो नवंबर में घटकर 2.5 प्रतिशत, दिसंबर में 4.2 प्रतिशत और जनवरी 2024 में 4.1 प्रतिशत हो गया। 2023-24 की अप्रैल-फरवरी अवधि के दौरान, आईआईपी वृद्धि एक साल पहले की अवधि में 5.6 प्रतिशत से बढ़कर 5.9 प्रतिशत पर पहुंच गया।

2024 में भारत की जीडीपी 6.1% बढ़ेगी: मूडीज एनालिटिक्स

Moody's upgrades India's 2024 GDP forecast to 6.8% 

  • मूडीज़ एनालिटिक्स ने 2024 में भारत की अर्थव्यवस्था में 6.1% की वृद्धि का अनुमान लगाया है, जो 2023 में दर्ज की गई 7.7% की वृद्धि से कम है
    इसमें कहा गया है कि भारत में उत्पादन, कोविड महामारी और इसके विभिन्न झटकों के बिना, आपूर्ति में रुकावट से लेकर विदेशों में सैन्य संघर्षों तक, की तुलना में 4% कम है।
  • मूडीज एनालिटिक्स ने ‘एपीएसी आउटलुक: लिसनिंग थ्रू द नॉइज़’ शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट में कहा कि कुल मिलाकर यह क्षेत्र दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। एपीएसी (एशिया प्रशांत) अर्थव्यवस्था इस वर्ष 3.8% बढ़ेगी, जो विश्व अर्थव्यवस्था के लिए 2.5% की वृद्धि की तुलना में है।
  • भारत में मुद्रास्फीति विपरीत चरम पर है, हालिया उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति दर 5% के आसपास है, जो भारतीय रिज़र्व बैंक के 2 से 6% की लक्ष्य सीमा के ऊपरी छोर के करीब है और मूल्य दबाव को कम करने की प्रवृत्ति के स्पष्ट सबूत के बिना है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार $648.56 बिलियन के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर

India’s Foreign Exchange Reserves Increased By 140 Million Dollars

  • केंद्रीय बैंक द्वारा प्रकाशित नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि 5 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 648.56 बिलियन डॉलर के नए रिकॉर्ड उच्च स्तर को छू गया, जो 645.58 बिलियन डॉलर के पिछले उच्च स्तर को पार कर गया।
  • भंडार में 2.9 अरब डॉलर की वृद्धि हुई और यह मुख्य रूप से सोने की संपत्ति से प्रेरित था जो 2.4 अरब डॉलर तक चढ़ गई। बुलियन (सोने) की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण भंडार में वृद्धि हुई है। पिछले दो महीनों में यह तीसरी बार है जब भंडार नई ऊंचाई पर पहुंचा है।
  • पश्चिम एशिया और पूर्वी यूरोप में अनिश्चित भू-राजनीति के कारण उत्पन्न संभावित आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों ने केंद्रीय बैंकों को अपनी सोने की संपत्ति बढ़ाने के लिए प्रेरित किया, जिससे अमेरिका में मुद्रा की अस्थिरता और ऊंची ब्याज दरों के प्रभाव को कम करने में मदद मिली।

सीआईआई अध्यक्ष का कहना है कि अर्थव्यवस्था में 8-9% की वृद्धि की उम्मीद है

Economy poised for 8-9% growth, says CII President

  • भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष आर दिनेश ने बताया कि भारत की अर्थव्यवस्था 8-9% की वृद्धि हासिल करने के लिए तैयार है, उन्होंने भूमि, श्रम और विनिर्माण सुधारों को नई सरकार के प्रमुख फोकस क्षेत्रों के रूप में रेखांकित किया, उन्होंने कहा कि इससे निजी निवेश को भी बढ़ावा मिलेगा।
  • हालाँकि, इसे हासिल करना इस बात पर निर्भर करता है कि देश “तरल भौगोलिक राजनीतिक परिदृश्य” और वैश्विक कमोडिटी मूल्य जोखिमों की वैश्विक प्रतिकूल परिस्थितियों से कैसे निपटता है।
  • दिनेश ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हाल के वर्षों में भौतिक बुनियादी ढांचे के विकास और विश्व स्तरीय डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण पर भारत के फोकस ने आर्थिक विकास को और गति देने का आधार तैयार किया है। एक और सकारात्मक पहलू यह है कि सरकार और आरबीआई मुद्रास्फीति पर नियंत्रण रखने में सक्षम हैं।

हिंदुजा समूह की कंपनी को रिलायंस वेल्थ के स्वामित्व परिवर्तन के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है

Hinduja Group Firm Gets SEBI Approval for Ownership Change of Reliance Wealth

  • हिंदुजा समूह के स्वामित्व वाली एशिया एंटरप्राइजेज को रिलायंस वेल्थ मैनेजमेंट का नियंत्रण लेने के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है। अनुमोदन क्रमशः निवेश सलाहकारों और पोर्टफोलियो प्रबंधकों को नियंत्रित करने वाले सेबी के नियमों के तहत प्राप्त किए गए थे।
  • सूत्रों ने कहा कि रिलायंस वेल्थ अब इन नियमों के संदर्भ में नियंत्रण परिवर्तन के साथ आगे बढ़ेगी।
  • भारत में निजी क्षेत्र के पांचवें सबसे बड़े बैंक – इंडसइंड बैंक की प्रवर्तक इकाई, इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स की सफल बोली के मद्देनजर यह मंजूरी दी गई है।

अदानी ग्रीन एनर्जी ने गुजरात के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क बनाया

Adani Green Energy Builds World’s Largest Renewable Energy Park in Khavda, Gujarat

  • अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड गुजरात के कच्छ के खावड़ा में 538 वर्ग किमी क्षेत्र में बंजर भूमि पर 30 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र विकसित कर रहा है, जिसके बाद यह ऊर्जा स्रोत की परवाह किए बिना ग्रह का सबसे बड़ा बिजली संयंत्र बन जाएगा।
  • खावड़ा में परियोजना का क्षेत्रफल पेरिस से पांच गुना और लगभग मुंबई जितना बड़ा है। यह परियोजना दिसंबर 2022 में शुरू की गई थी और पहला उत्पादन 31 दिसंबर, 2023 को किया गया था। अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा और विनिर्माण क्षमता में लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये और अदानी समूह लगभग 2.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा।
  • खावड़ा की परियोजना हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा क्लस्टर है जहां सुबह के समय सौर ऊर्जा उत्पन्न होती है और शाम के समय पवन ऊर्जा उत्पन्न होती है। इसकी परिचालन क्षमता 2,000 मेगावाट सौर ऊर्जा है।

NIIF ने भारत में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए iBus में 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है

NIIF Invests USD 200 mn in iBus to Boost Digital Infrastructure in India

  • नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (एनआईआईएफ) ने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेयर आईबस नेटवर्क एंड इंफ्रास्ट्रक्चर में 200 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 1,660 करोड़ रुपये) निवेश की घोषणा की।
  • एक बयान के अनुसार, आईबस अपनी क्षमताओं का विस्तार करके और अकार्बनिक विकास के लिए जैविक तरीके से परिचालन को बढ़ाने के लिए धन तैनात करेगा।
  • कंपनी का लक्ष्य इन-बिल्डिंग समाधानों, आउटडोर छोटी कोशिकाओं और प्रबंधित वाईफाई सेवाओं में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करना और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) समाधान जैसे नए उभरते क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना है।


खेल

 



नियुक्तियाँ

गोपी थोटाकुरा: ब्लू ओरिजिन के साथ अंतरिक्ष पर्यटन पर जाने वाले पहले भारतीय पायलट

Gopi Thotakura: First Indian Pilot to Embark on Space Tourism with Blue Origin

  • उद्यमी और पायलट गोपीचंद थोटाकुरा को जेफ बेजोस के ब्लू ओरिजिन न्यू शेपर्ड -25 (एनएस-25) मिशन के लिए छह क्रू सदस्यों में से एक के रूप में चुना गया है।
    यह उन्हें “पहले भारतीय अंतरिक्ष पर्यटक” और 1984 में भारतीय सेना के विंग कमांडर राकेश शर्मा के बाद अंतरिक्ष में जाने वाला दूसरा भारतीय बनाता है।
  • एयरोस्पेस कंपनी ने हाल ही में न्यू शेपर्ड-25 मिशन के लिए चालक दल के सदस्यों के नामों का अनावरण किया। थोटाकुरा उन 31 लोगों के सम्मानित समूह में शामिल होने के लिए तैयार है, जिन्होंने न्यू शेपर्ड कार्यक्रम के माध्यम से कर्मन रेखा, पृथ्वी के वायुमंडल और बाहरी अंतरिक्ष के बीच की सीमा को पार कर लिया है।
    यह मिशन न्यू शेपर्ड कार्यक्रम के लिए सातवीं और इसके इतिहास में 25वीं मानव उड़ान है।

सचिदानंद मोहंती को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया

Sachidananda Mohanty Appointed as Member, University Grants Commission (UGC)

  • हैदराबाद विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के पूर्व प्रोफेसर और प्रमुख और ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति सच्चिदानंद मोहंती को तत्काल प्रभाव से तीन साल के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • तीन दशकों से अधिक के करियर में, मोहंती को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा और संस्कृति के क्षेत्र में कई विशिष्टताएँ प्राप्त हुई हैं। वह हैदराबाद विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के पूर्व प्रोफेसर और प्रमुख और ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति हैं।
  • कथा, ब्रिटिश काउंसिल, फुलब्राइट (दो बार), चार्ल्स वालेस और साल्ज़बर्ग जैसे कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों के विजेता, उन्होंने ब्रिटिश, अमेरिकी, लिंग, अनुवाद और उत्तर-औपनिवेशिक अध्ययन के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर प्रकाशित किया है। उनकी पुस्तकें ऑक्सफोर्ड, सेज, राउटलेज और ओरिएंट ओंगमैन सहित अन्य उल्लेखनीय प्रकाशन गृहों में छपी हैं।

लिंडी कैमरून भारत में पहली महिला ब्रिटिश उच्चायुक्त होंगी

Lindy Cameron to be first woman British high commissioner to India

  • यूनाइटेड किंगडम ने लिंडी कैमरून को भारत में पहली महिला ब्रिटिश उच्चायुक्त नियुक्त किया। उनके इस महीने के अंत में शामिल होने की उम्मीद है।
    लिंडी कैमरून सीबी ओबीई को एलेक्स एलिस सीएमजी के उत्तराधिकारी के रूप में भारत गणराज्य में ब्रिटिश उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है, जो एक अन्य राजनयिक सेवा नियुक्ति में स्थानांतरित होंगे।
  • जबकि कैमरन भारत में ब्रिटेन की पहली महिला दूत हैं, 1950 के दशक से दिल्ली में लंदन में तीन महिला दूत हैं।

मैरी कॉम ने पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए भारत के शेफ-डी-मिशन के पद से इस्तीफा दे दिया

Mary Kom

  • छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एम सी मैरी कॉम ने आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए भारत के शेफ-डी-मिशन के पद से यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि कुछ व्यक्तिगत कारणों से उनके पास “कोई विकल्प नहीं बचा है”।
  • भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने घोषणा की कि मैरी कॉम ने उन्हें संबोधित एक पत्र में अपने पद से मुक्त होने के लिए कहा था।
  • प्रसिद्ध मुक्केबाज, जो 2012 लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता भी हैं, को 26 जुलाई-11 अगस्त के खेलों में देश के दल का लॉजिस्टिक प्रभारी होना था।


पुरस्कार

जैन आचार्य लोकेश मुनि को अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वयंसेवक पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया

Jain Acharya Lokesh Muni Honored with American President’s Volunteer Award 2024

  • जैन आचार्य लोकेश मुनि सार्वजनिक भलाई और मानवता में उनके योगदान के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के गोल्ड वालंटियर सर्विस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय भिक्षु बन गए हैं।
  • आचार्य लोकेश मुनि भारत में एक गैर-सरकारी संगठन, अहिंसा विश्व भारत और विश्व शांति केंद्र के संस्थापक हैं।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वयंसेवी सेवा पुरस्कार 2003 में जॉर्ज बुश के राष्ट्रपतित्व के दौरान स्थापित किया गया था। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में कम से कम 500 घंटे की स्वैच्छिक सेवा प्रदान की है और जिनके स्वैच्छिक कार्यों ने समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव डाला है और उनके आसपास के लोगों को प्रेरित किया है।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

रूस का सफल अंगारा-ए5 रॉकेट परीक्षण लॉन्च

Russia’s Successful Angara-A5 Rocket Test Launch

  • रूस ने पहली बार अपने अंगारा-ए5 अंतरिक्ष रॉकेट का परीक्षण किया। यह परीक्षण-प्रक्षेपण सुदूर पूर्व में वोस्तोचन कोस्मोड्रोम से किया गया था। इससे पहले 9 और 10 अप्रैल को अंगारा रॉकेट के दो लॉन्च आखिरी वक्त पर रद्द कर दिए गए थे। हालांकि, रूस का यह तीसरा परीक्षण है जो सफल रहा।
  • रॉकेट लॉन्च करने वाले मिशन नियंत्रण के अनुसार, अंतरिक्ष में उड़ान भरते ही यह कुछ ही मिनटों में 25,000 किलोमीटर (15,500 मील) प्रति घंटे से अधिक की ऊंचाई तक पहुंच गया। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने पुष्टि की कि रॉकेट उम्मीद के मुताबिक संचालित हुआ।
  • अंगारा रॉकेट 54.5 मीटर (178.81 फीट) तीन चरणों वाला रॉकेट है। इसका वजन लगभग 773 टन है, जिसमें से लगभग 24.5 टन अंतरिक्ष में ले जाया जा सकता है।

चंद्रयान-4: इसरो प्रमुख सोमनाथ ने 2040 में अगले चंद्रमा मिशन की योजना साझा की

Chandrayaan-4: ISRO chief Somanath shares plans for next Moon mission in 2040 

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान परियोजना का आगामी चरण प्रगति पर है, जिसका लक्ष्य भारत के चंद्र अन्वेषण प्रयासों को आगे बढ़ाना है।
  • उन्होंने संकेत दिया कि चंद्रयान-4 2040 तक चंद्रमा पर एक अंतरिक्ष यात्री को उतारने की भारत की आकांक्षा की दिशा में शुरुआती कदम है।
  • सोमनाथ ने आगे कहा कि इसरो रॉकेट और उपग्रह परियोजनाओं से लेकर प्रौद्योगिकी विकास परियोजनाओं तक कई अन्य परियोजनाओं पर काम कर रहा है। हमारे पास प्रमुख परियोजनाएं, रॉकेट परियोजनाएं, उपग्रह परियोजनाएं, अनुप्रयोग परियोजनाएं और प्रौद्योगिकी विकास परियोजनाएं हैं। रॉकेट परियोजनाएँ लगभग 5-10 हैं, उपग्रह परियोजनाएँ लगभग 30-40 हैं, और अनुप्रयोग परियोजनाएँ 100 के दशक में हैं और अनुसंधान एवं विकास परियोजनाएँ 1000 के दशक में हैं।


श्रद्धांजलियां

पूर्व अमेरिकी फुटबॉलर ओजे सिम्पसन का कैंसर के कारण 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया

OJ Simpson, former American footballer, dies at 76 due to cancer

  • ओ.जे. सुशोभित फुटबॉल सुपरस्टार और हॉलीवुड अभिनेता सिम्पसन, जिन्हें अपनी पूर्व पत्नी और उसके दोस्त की हत्या के आरोपों से बरी कर दिया गया था, लेकिन बाद में एक अलग नागरिक मुकदमे में उत्तरदायी पाया गया, की मृत्यु हो गई है। वह 76 वर्ष के थे.
  • “द जूस” उपनाम से जाना जाने वाला सिम्पसन दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में एक सितारा था। नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) में जाने से पहले उन्होंने 1968 में अमेरिकी कॉलेज फुटबॉल में शीर्ष सम्मान- हेज़मैन ट्रॉफी जीती।
  • उन्होंने पेशेवर अमेरिकी फ़ुटबॉल के 11 सीज़न खेले और कई प्रशंसाएँ बटोरीं।

के-पॉप गायक पार्क बो राम का 30 वर्ष की उम्र में निधन

K-Pop singer Park Bo Ram passes away at 30

  • दक्षिण कोरियाई गायिका पार्क बो राम, जो अपने भावपूर्ण गायन और लोकप्रिय के-ड्रामा साउंडट्रैक में यादगार योगदान के लिए जानी जाती हैं, का 30 वर्ष की आयु में निधन हो गया, जिससे उनके प्रशंसकों और मनोरंजन उद्योग को दुख हुआ।
  • पार्क बो राम को पहली बार 2010 में सुपरस्टार K2 शो में दिखाई देने के बाद प्रसिद्धि मिली। उन्होंने 2014 में “ब्यूटीफुल” गीत के साथ आधिकारिक तौर पर शुरुआत की। उनके कुछ लोकप्रिय गीतों में “सॉरी”, “प्रिटी बे”, “डायनामिक लव” और “सेलेप्रिटी” शामिल हैं। उन्होंने 2015 के-ड्रामा रिप्लाई 1988 के लिए कई लोकप्रिय गाने भी गाए।

न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिनर जैक अलबास्टर का 93 वर्ष की उम्र में निधन

Former New Zealand spinner Jack Alabaster passes away at 93

  • न्यूजीलैंड के पूर्व लेगस्पिनर जैक अलबास्टर का 93 वर्ष की आयु में क्रॉमवेल, यू.के. में निधन हो गया।
  • अलबास्टर को न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक माना जाता है। 1955 से 1972 तक, उन्होंने 21 टेस्ट खेले और 49 विकेट लिए।
  • उन्होंने घरेलू क्रिकेट में ओटागो का प्रतिनिधित्व किया और 143 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिसके दौरान उन्होंने 500 विकेट लिए।
  • वह न्यूजीलैंड की पहली चार टेस्ट जीत का भी हिस्सा थे और उन्होंने 1955-56 में भारत और पाकिस्तान, 1958 में इंग्लैंड, 1961-62 में दक्षिण अफ्रीका और 1971-72 में वेस्ट इंडीज का दौरा भी किया था।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0