Tuesday, May 28, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 14th & 15th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 14 और 15 अप्रैल 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

चुनाव आयोग ने बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों के लिए घर पर मतदान की शुरुआत की

Election Commission Introduces Home Voting For Elderly And Persons With Disabilities

  • भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने पहली बार लोकसभा चुनाव में घरेलू मतदान की शुरुआत की है। इस पहल का उद्देश्य 2024 के लोकसभा चुनावों के दौरान बुजुर्ग नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए मतदान को आसान बनाना है। अब, 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता और 40% बेंचमार्क विकलांगता वाले दिव्यांगजन घर से मतदान करना चुन सकते हैं।
  • यह कदम चुनावी प्रक्रिया को अधिक समावेशी और सुलभ बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। 81 लाख से अधिक मतदाता 85 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं, और देश भर में 90 लाख से अधिक पंजीकृत लोक निर्माण विभाग मतदाता हैं।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

बहुराष्ट्रीय कंपनियों की बढ़ती दिलचस्पी से भारत को हो रहा फायदा: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

India benefiting from growing interest from multinationals: UN report

  • संयुक्त राष्ट्र की एक प्रमुख रिपोर्ट में कहा गया है कि बहुराष्ट्रीय कंपनियों की बढ़ती दिलचस्पी से भारत को फायदा हो रहा है, जो इसे विकसित अर्थव्यवस्थाओं की आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण रणनीतियों के संदर्भ में एक वैकल्पिक विनिर्माण आधार के रूप में देखते हैं, यह रेखांकित करते हुए कि देश में निवेश मजबूत बना हुआ है।
  • ‘सतत विकास रिपोर्ट के लिए 2024 वित्तपोषण: एक चौराहे पर विकास के लिए वित्तपोषण (एफएसडीआर 2024)’ में कहा गया है कि विकास वित्तपोषण अंतर को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर वित्तपोषण जुटाने के लिए तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता है, जो अब 2.5 से बढ़कर 4.2 ट्रिलियन डॉलर सालाना होने का अनुमान है। कोविड-19 महामारी से पहले ट्रिलियन डॉलर। यह रेखांकित करते हुए कि देश में निवेश मजबूत बना हुआ है।
  • इस बीच, बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव, जलवायु आपदाओं और वैश्विक जीवन-यापन संकट ने अरबों लोगों को प्रभावित किया है, जिससे स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और अन्य विकास लक्ष्यों पर प्रगति प्रभावित हुई है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि नरम बाहरी मांग, अस्थिर कमोडिटी कीमतें, उच्च उधार लागत और राजकोषीय समेकन दबाव के कारण अधिकांश विकासशील देशों में संभावनाएं भी कमजोर हैं। इसमें कहा गया है, “मंद वृद्धि के बीच कर्ज का उच्च स्तर राजकोषीय स्थिति को बाधित कर रहा है, जिससे सरकारों के लिए उधार लेना और निवेश करना कठिन हो गया है। संघर्ष अफ्रीका और पश्चिमी एशिया के कुछ हिस्सों में निवेश में बाधा डालते हैं।”

भारत ने नेपाल के विभिन्न संगठनों को 101 वाहन उपहार में दिये

India gifts 101 vehicles to various organisations in Nepal

  • भारत ने स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में स्थानीय बुनियादी ढांचे को बढ़ाते हुए पूरे नेपाल में विभिन्न संगठनों को 35 एम्बुलेंस और 66 स्कूल बसें दान में दीं। नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने एक समारोह में वित्त मंत्री बर्शमन पुन की उपस्थिति में नेपाली अधिकारियों को वाहन सौंपे।
  • भारतीय दूतावास के एक बयान के अनुसार, 101 वाहनों में से दो एम्बुलेंस को भारतीय दूतावास के प्रतिनिधि द्वारा जिला अधिकारियों और स्थानीय निवासियों की उपस्थिति में भूकंप प्रभावित जजरकोट और पश्चिमी रुकुम जिलों में सौंप दिया गया।

रूस, यूक्रेन उन देशों की शीर्ष सूची में हैं जहां से सबसे अधिक साइबर अपराध उत्पन्न होते हैं

Russia, Ukraine top list of countries from where most cybercrimes originate

  • शोधकर्ताओं द्वारा विकसित एक नए विश्व साइबर अपराध सूचकांक से पता चलता है कि अधिकांश साइबर अपराधी कुछ ही देशों से आते हैं। अनुमान है कि 2024 में दुनिया भर में साइबर अपराध की लागत लगभग 9.22 ट्रिलियन डॉलर है, और 2028 में यह बढ़कर 13.82 ट्रिलियन डॉलर होने की उम्मीद है।
  • हालाँकि, यह पता लगाना कठिन है कि साइबर अपराधी कहाँ काम करते हैं क्योंकि वे अपने स्थानों को अवरुद्ध करने के लिए तरीकों का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, दस्तावेज़ीकृत कानूनी मामले केवल उन मामलों के एक छोटे से हिस्से को ही पकड़ते हैं जो जरूरी नहीं कि वैश्विक परिदृश्य का प्रतिनिधित्व करते हों।
  • भारत ने प्रभाव के लिए 7.90, साइबर अपराधियों की व्यावसायिकता के लिए 6.60 और तकनीकी कौशल के लिए 6.65 अंक प्राप्त करके रैंकिंग में 10वें स्थान पर कब्जा कर लिया। इसकी तुलना में, चीन को क्रमशः 8.22, 7.70, और 7.81, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका को क्रमशः 7.99, 7.21, और 7.21 मिले। कुल मिलाकर, भारत को 7.05 अंक मिले, जबकि चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका को क्रमशः 7.91 और 7.47 अंक मिले, जिससे वे तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। शीर्ष दो स्थान पर रूस और यूक्रेन रहे।

बंगला न्यू ईयर ‘पहला बैशाख’ बीइंग सेलेब्रेटेड इन बांग्लादेश

Bangla New Year ‘Pahela Baishakh’ Being Celebrated In Bangladesh

  • बांग्ला नव वर्ष ‘पहला बैसाख’ बांग्लादेश में पारंपरिक उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है। दिन की शुरुआत ढाका के ऐतिहासिक रमना पार्क में बरगद की जड़ ‘बटमूल’ पर सांस्कृतिक समूह छायानौत द्वारा एक भव्य प्रदर्शन के साथ हुई।
  • छायानौत सांस्कृतिक समूह के कलाकारों ने सैकड़ों उत्साही प्रतिभागियों के सामने सुबह होते ही राग विहाग से प्रस्तुति शुरू की।
  • कार्यक्रम में शास्त्रीय गीत, रवीन्द्र संगीत और कविता पाठ शामिल थे, जो कि नए साल का जश्न मनाने के लिए 1967 में शुरू की गई प्रथा की निरंतरता के रूप में थे।

‘60% कुप्रबंधित प्लास्टिक कचरे के लिए जिम्मेदार 12 देशों में भारत भी शामिल’

India among 12 nations responsible for 60% of mismanaged plastic waste’

  • एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया के 60 प्रतिशत कुप्रबंधित प्लास्टिक कचरे के लिए जिम्मेदार बारह देशों में से एक है, हालांकि तेजी से विकसित हो रहे दक्षिण एशियाई देश का प्रति व्यक्ति प्लास्टिक कचरा उत्पादन दुनिया में सबसे कम है।
  • स्विस गैर-लाभकारी ईए अर्थ एक्शन की प्लास्टिक ओवरशूट डे रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2021 के बाद से वैश्विक प्लास्टिक अपशिष्ट उत्पादन में 7.11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अनुमान है कि इस वर्ष दुनिया में 220 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न हुआ है, जिसमें से 70 मिलियन टन होगा अंततः पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं।
  • दुनिया के 60 प्रतिशत कुप्रबंधित प्लास्टिक कचरे के लिए बारह देश जिम्मेदार हैं: चीन, भारत, रूस, ब्राजील, मैक्सिको, वियतनाम, ईरान, इंडोनेशिया, मिस्र, पाकिस्तान, संयुक्त राज्य अमेरिका और तुर्की।” हालांकि रिपोर्ट में भारत को वर्गीकृत किया गया है। प्रति व्यक्ति प्लास्टिक अपशिष्ट उत्पादन (प्रति वर्ष 8 किलोग्राम प्रति व्यक्ति) कम होने के कारण “कम अपशिष्ट उत्पादक” प्रदूषक के रूप में, इसने कहा कि 2024 में देश का अपेक्षित कुप्रबंधित अपशिष्ट 7.4 मिलियन टन होगा, जो “बहुत अधिक” है।
  • यह रिपोर्ट कनाडा के ओटावा में संयुक्त राष्ट्र की अंतर सरकारी वार्ता समिति (आईएनसी) की चौथी बैठक से पहले आई है, क्योंकि विश्व नेता प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने के लिए कानूनी रूप से बाध्यकारी उपकरण विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं।

भारत-उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास डस्टलिक उज्बेकिस्तान में शुरू हुआ

India-Uzbekistan Joint Military Exercise DUSTLIK begins in Uzbekistan

  • भारत और उज्बेकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ का 5वां संस्करण 15 अप्रैल से उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ जिले में शुरू होगा। अभ्यास डस्टलिक 2024 भारत और उज्बेकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ का 5वां संस्करण है।
  • भारतीय और उज़्बेकिस्तान सशस्त्र बल सहयोग और भविष्य के सैन्य संबंधों को बढ़ाने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए।
  • अभ्यास का सकारात्मक माहौल एक-दूसरे के संगठनों की आपसी समझ को बढ़ावा देगा।
  • इससे दोनों सेनाओं को विभिन्न अभियानों के संचालन की पद्धति को समझने में सक्षम बनाकर उनके बीच संबंधों को और मजबूत करने में काफी मदद मिलेगी।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने गिरती वित्तीय स्थिति को लेकर शिरपुर कॉप बैंक पर प्रतिबंध लगाया

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऋणदाता की बिगड़ती वित्तीय स्थिति के मद्देनजर महाराष्ट्र स्थित शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक पर ग्राहकों द्वारा धन की निकासी सहित कई प्रतिबंध लगाए।
  • एक लिखित बयान में, आरबीआई केंद्रीय बैंक ने कहा कि व्यवसाय की समाप्ति से, बैंक पूर्व अनुमोदन के बिना, कोई ऋण और अग्रिम नहीं देगा या नवीनीकृत नहीं करेगा, कोई निवेश नहीं करेगा, कोई देनदारी नहीं लेगा, अपनी किसी भी संपत्ति या संपत्ति का हस्तांतरण या अन्यथा निपटान नहीं करेगा।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

भारत के सेमीकंडक्टर लक्ष्यों को बढ़ावा देने के लिए उद्योग निकाय IESA, SEMI ने साझेदारी की

Industry bodies IESA, SEMI partner to boost India's semiconductor goals

  • देश के सेमीकंडक्टर उद्योग को बढ़ावा देते हुए, इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (IESA) ने वैश्विक उद्योग संघ SEMI के साथ गठबंधन किया है।
  • उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन (एमओयू) भारतीय सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र और वैश्विक साझेदारी को बढ़ाने के उद्देश्य से दोनों निकायों के बीच सहयोग और तालमेल को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक कदम है।

भारत के तकनीकी क्षेत्र का राजस्व साल-दर-साल 3.8% बढ़कर 254 बिलियन डॉलर हो जाएगा: रिपोर्ट

India’s tech sector revenue to grow 3.8% Y-o-Y to $254 billion: Report

  • डेलॉइट इंडिया की टेक ट्रेंड्स रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं के बावजूद भारत वैश्विक प्रौद्योगिकी क्षेत्र का नेतृत्व कर रहा है। इसका अनुमान है कि वित्त वर्ष 2014 में भारत के तकनीकी क्षेत्र का राजस्व 254 अरब डॉलर होगा, जो सालाना आधार पर 3.8 प्रतिशत की वृद्धि है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, जीसीसी की बढ़ती प्रमुखता, अंतरराष्ट्रीय तकनीकी मांगों को पूरा करने की भारत की बढ़ती क्षमता को उजागर करती है, जो देश के विकास में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है। 1,600 से अधिक जीसीसी के साथ, भारतीय जीसीसी बाजार 2030 तक 100 बिलियन डॉलर से अधिक होने की राह पर है।

भारत 2026 तक यूके और जापान को पछाड़कर Apple का तीसरा सबसे बड़ा iPhone बाजार बनने के लिए तैयार है

India set to become Apple’s third-largest iPhone market by 2026, surpassing UK and Japan

  • काउंटरप्वाइंट रिसर्च मार्केट आउटलुक के अनुसार, भारत 2026 में शिपमेंट के मामले में जापान और यूके को पीछे छोड़कर एप्पल के लिए तीसरा सबसे बड़ा बाजार बन सकता है
  • इसमें कहा गया कि 2023 भारत में एप्पल के लिए एक रिकॉर्ड वर्ष था। यह पहला वर्ष था जब देश में iPhone शिपमेंट ने 10 मिलियन का आंकड़ा पार किया। पहली बार Apple राजस्व के मामले में भारत का शीर्ष ब्रांड बन गया।
  • वैश्विक शोध फर्म ने कहा कि उसी समय, “मेड इन इंडिया” स्मार्टफोन ने 2023 में वैश्विक iPhone शिपमेंट में 13 प्रतिशत का योगदान दिया, जबकि 2018 में यह एक प्रतिशत था। इसमें कहा गया है कि इन प्रयासों और एप्पल के ब्रांड जुड़ाव के कारण, भारत 2024 और 2025 में एप्पल के लिए सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार बने रहने की संभावना है।
  • वैश्विक परिप्रेक्ष्य से, Apple 360 सेवा शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple का सेवा खंड 2025 में कंपनी के कुल राजस्व का एक-चौथाई हिस्सा हासिल करने की संभावना है।
  • इसमें कहा गया है कि 2025 उस वर्ष को भी चिह्नित करेगा जब सेवाओं का राजस्व पहली बार 100 अरब डॉलर प्रति वर्ष के आंकड़े को पार करेगा। इसके अलावा, कंपनी को 2024 में पहली बार 400 बिलियन डॉलर के राजस्व के आंकड़े को पार करना चाहिए, जो कि उसके हार्डवेयर और सेवा क्षेत्रों की वृद्धि से समर्थित है।

भारत में आईटी खर्च सालाना 11% बढ़कर 2024 में 44 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा: रिपोर्ट

IT spending in India to grow 11% y-o-y, to reach $44 billion in 2024: Report

  • इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के अनुसार, 2024 में भारत में आईटी खर्च साल-दर-साल 11 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो 2024 में 44 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा।
  • 2023 में, आर्थिक प्रतिकूल परिस्थितियों और अनिश्चितता के बावजूद, भारतीय उद्यमों ने ग्राहक जुड़ाव और संतुष्टि बढ़ाने, नए उत्पादों और सेवाओं को लॉन्च करने और राजस्व वृद्धि और लाभप्रदता को बढ़ाने के लिए परिचालन दक्षता में सुधार करने के लिए डिजिटल में निवेश करना जारी रखा।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने अपना बजट मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर, एप्लिकेशन डेवलपमेंट और क्लाउड माइग्रेशन के लिए आवंटित किया, जो उनकी हार्डवेयर संपत्तियों को लंबे समय तक काम करने और रिफ्रेश चक्र को बढ़ाने के लिए उनकी विवेकशीलता का प्रतिबिंब है।
  • जैसा कि भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था 2024 और उसके बाद भी फलती-फूलती रहेगी, आईडीसी को उम्मीद है कि भारत में आईटी खर्च आने वाले वर्षों में 9.9 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ेगा और 2027 में सॉफ्टवेयर बाजार में लगातार वृद्धि के साथ 59 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर जाएगा। पूर्वानुमानित वर्षों में दोहरे अंक की वृद्धि दर्शा रहा है।

व्हाट्सएप ने भारत में कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए मेटा एआई चैटबॉट पेश किया है

WhatsApp introduces Meta AI chatbot for certain users in India

  • मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने एक एकीकृत एआई सुविधा का सीमित रोलआउट शुरू कर दिया है, जो चुनिंदा उपयोगकर्ताओं को आईओएस ऐप स्टोर और एंड्रॉइड के Google Play Store पर उपलब्ध नवीनतम संस्करण में अपडेट करने के बाद मेटा की कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक तक शीघ्र पहुंच प्रदान करता है।
  • नई एआई कार्यक्षमता उन उपयोगकर्ताओं के लिए चरणों में पेश की जा रही है जिन्होंने कुछ अज्ञात देशों में अपनी ऐप भाषा अंग्रेजी में सेट की है। हालाँकि, भारत में उपयोगकर्ताओं ने व्यापक रूप से नई सुविधा मिलने की सूचना दी है।
  • मेटा ने मेटा कनेक्ट 2023 के दौरान कई नए एआई-संचालित फीचर्स का खुलासा किया, जो ‘मेटा एआई’ की शुरुआत के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता में कंपनी के प्रवेश पर प्रकाश डालता है। यह एआई सहायक मेटा के ऐप्स, विशेषकर व्हाट्सएप में एकीकरण के लिए तैयार किया गया है
  • इसके अलावा, मेटा ने टेक्स्ट-आधारित वार्तालापों में वास्तविक समय की जानकारी पुनर्प्राप्ति को एकीकृत करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के बिंग के साथ साझेदारी की है।


खेल

बायर लेवरकुसेन ने पहला बुंडेसलीगा खिताब जीता, बायर्न म्यूनिख का 11 साल का शासन समाप्त हुआ

Bayer Leverkusen Clinch Maiden Bundesliga Title, End Bayern Munich’s 11-Year Reign

  • ज़ाबी अलोंसो के बायर लीवरकुसेन ने वेर्डर ब्रेमेन पर 5-0 की शानदार जीत के बाद बायर्न म्यूनिख के 11 साल के चैंपियनशिप शासन को समाप्त करते हुए अपना पहला बुंडेसलिगा खिताब जीता। यह जीत 1993 में जर्मन कप जीत के बाद लेवरकुसेन का पहला बुंडेसलीगा खिताब है।
  • जोरदार जीत ने लेवरकुसेन को दूसरे स्थान पर मौजूद बायर्न म्यूनिख से 16 अंक पीछे कर दिया, जबकि सीज़न में पांच गेम बचे थे, जिससे उनकी अजेय बढ़त मजबूत हो गई।
  • अपनी बुंडेसलिगा सफलता के अलावा, लेवरकुसेन ने यूरोपा लीग क्वार्टर फाइनल में वेस्ट हैम यूनाइटेड पर 2-0 की बढ़त बना रखी है और कैसरस्लॉटर्न के खिलाफ जर्मन कप फाइनल की उम्मीद है।


नियुक्तियां

आइसलैंड ने कैटरीना जैकब्सडॉटिर के स्थान पर बजरनी बेनेडिक्टसन को प्रधान मंत्री नियुक्त किया है

Iceland appoints Bjarni Benediktsson to replace Katrín Jakobsdóttir as PM

  • देश के आगामी राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने के लिए इस्तीफा देने के बाद आइसलैंड ने प्रधान मंत्री के रूप में कैटरिन जैकब्सडॉटिर के स्थान पर बजरनी बेनेडिक्टसन को नियुक्त किया है।
  • बेनेडिक्टसन, जो पहले नॉर्डिक देश की विदेश मंत्री थीं, ने छह साल से अधिक समय तक पद पर रहने के बाद जैकब्सडॉटिर से आधिकारिक तौर पर पदभार संभाला।
  • यह घोषणा उनकी पार्टी, इंडिपेंडेंस पार्टी, जो रूढ़िवादी और व्यापार समर्थक है, और अन्य शासक दलों: प्रोग्रेसिव पार्टी और जैकब्सडॉटिर की लेफ्ट-ग्रीन्स के बीच एक समझौते पर पहुंचने के बाद आई।

वियतनाम ने वो थी अन्ह जुआन को अंतरिम राष्ट्रपति नियुक्त किया

Vietnam names Vo Thi Anh Xuan as interim president

  • वियतनाम के उपराष्ट्रपति वो थी अन्ह जुआन पिछले राष्ट्रपति के पद से एक वर्ष बाद इस्तीफा देने के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में काम करेंगे।
  • 54 वर्षीय जुआन 2021 में उपराष्ट्रपति बनीं और वह दूसरी बार कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में काम करेंगी।
  • कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा कि राष्ट्रपति वो वान थुओंग ने पार्टी और राज्य की धारणा और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने वाले अनिर्दिष्ट उल्लंघनों के कारण इस्तीफा दे दिया। थुओंग के पूर्ववर्ती गुयेन जुआन फुक ने पिछले साल कोविड-19 महामारी के दौरान भ्रष्टाचार के घोटालों के लिए “राजनीतिक जिम्मेदारी” लेने के लिए इस्तीफा दे दिया था।

वंदिता कौल (IPoS) को डाक विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया

Vandita Kaul (IPoS) appointed as Secretary of Department of Posts

  • कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने विनीत पांडे (आईपीओएस) के सेवानिवृत्त होने पर उनके स्थान पर डाक विभाग के सचिव के रूप में वंदिता कौल (आईपीओएस) की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
  • वंदिता 1989-बैच की भारतीय डाक सेवा (आईपीओएस) सेवा अधिकारी हैं। वर्तमान में, वह डाक सेवाओं के सदस्य (बैंकिंग और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) के रूप में तैनात हैं।


पुरस्कार

इंदिरा गांधी के बाद न्यूज़वीक कवर पर शामिल होने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय पीएम हैं

PM Modi Is First Indian PM After Indira Gandhi To Feature On Newsweek Cover

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को न्यूयॉर्क स्थित न्यूज़वीक पत्रिका के कवर पर चित्रित किया गया है, जिससे वह इंदिरा गांधी के बाद इसके कवर पर प्रदर्शित होने वाले भारत के पहले प्रधान मंत्री बन गए हैं। पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी को पत्रिका के अप्रैल 1966 अंक के कवर पर दिखाया गया था।
  • न्यूयॉर्क स्थित पत्रिका ने मार्च के अंत में लिखित प्रश्नों के माध्यम से पीएम मोदी का साक्षात्कार लिया, जो भारत-चीन सीमा स्थिति, राम मंदिर, अनुच्छेद 370 सहित अन्य पर केंद्रित थे। लिखित सवालों के बाद पीएम मोदी और न्यूजवीक टीम के बीच 90 मिनट तक बातचीत हुई।
  • न्यूयॉर्क स्थित पत्रिका के साथ व्यापक साक्षात्कार में आगामी लोकसभा चुनाव, पाकिस्तान के साथ संबंध, क्वाड, राम मंदिर और लोकतंत्र सहित कई मुद्दे शामिल थे।

इजरायली वैज्ञानिक एवी विग्डरसन ने प्रतिष्ठित एएम ट्यूरिंग पुरस्कार जीता

Israeli scientist Avi Wigderson wins prestigious AM Turing Award

  • कंप्यूटर विज्ञान में अपने अभूतपूर्व कार्य के लिए प्रसिद्ध इज़राइली गणितज्ञ एवी विगडरसन को 2023 के प्रतिष्ठित ट्यूरिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
  • इस सम्मान ने कंप्यूटर एल्गोरिदम को बढ़ाने के लिए यादृच्छिकता के उपयोग में विगडरसन के अग्रणी शोध को मान्यता दी।
    ट्यूरिंग अवार्ड एसोसिएशन फॉर कंप्यूटिंग मशीनरी (एसीएम) द्वारा कंप्यूटिंग के क्षेत्र में स्थायी महत्व का योगदान देने वाले व्यक्ति को दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है।
  • इसे अक्सर कंप्यूटिंग के नोबेल पुरस्कार के रूप में जाना जाता है और इसका नाम ब्रिटिश गणितज्ञ और कंप्यूटर वैज्ञानिक एलन ट्यूरिंग के नाम पर रखा गया है, जिन्हें कंप्यूटर विज्ञान के संस्थापकों में से एक माना जाता है।

प्रसिद्ध वायरोलॉजिस्ट डॉ. गगनदीप कांग ने जॉन डर्क्स कनाडा गेर्डनर ग्लोबल हेल्थ अवार्ड जीता

  • बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में वैश्विक स्वास्थ्य निदेशक डॉ. गगनदीप कांग को वैश्विक स्वास्थ्य में प्रतिष्ठित जॉन डर्क पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह सबसे अधिक मान्यता प्राप्त वैश्विक स्वास्थ्य पुरस्कार है।
  • वैश्विक स्वास्थ्य में जॉन डर्क्स पुरस्कार कनाडा में गेर्डनर फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है।
  • वह यह पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय महिला हैं और कहती हैं कि यह उनके और उनके सहयोगियों द्वारा क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर में किए गए सभी कार्यों के लिए एक बड़ा सम्मान है। डॉ. कांग के काम का ध्यान बचपन में दस्त की बीमारी और टीकों पर काम सहित व्यापक अध्ययन पर रहा है। वह रॉयल सोसाइटी की फेलो चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला भी बनीं।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

डीआरडीओऔर भारतीय सेना ने (एमपीएटीजीएम) हथियार प्रणाली का सफल परीक्षण किया

DRDO And Indian Army Conduct Successful Trials Of MPATGM Weapon System

  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने राजस्थान में पीएफएफआर में मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (c) हथियार प्रणाली का सफल परीक्षण किया
  • परीक्षण उपयोगकर्ता टीम की उपस्थिति में आयोजित किए गए। परीक्षणों के दौरान मिसाइल का प्रदर्शन और वारहेड का प्रदर्शन उल्लेखनीय पाया गया।
  • मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम) हथियार प्रणाली को डीआरडीओ द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया था। इसमें डीआरडीओ, मैन पोर्टेबल लॉन्चर, टारगेट एक्विजिशन सिस्टम (TAS) और फायर कंट्रोल यूनिट (FCU) शामिल हैं।
  • एमपीएटीजीएम के टैंडेम वारहेड सिस्टम का प्रवेश परीक्षण पूरा हो चुका है और टैंडेम वारहेड को आधुनिक कवच-संरक्षित मुख्य युद्धक टैंक (एमबीटी) को हराने में सक्षम पाया गया है। एटीजीएम प्रणाली दिन/रात और शीर्ष हमले की क्षमता से सुसज्जित है। दोहरी मोड साधक कार्यक्षमता टैंक युद्ध के लिए मिसाइल क्षमता के लिए एक महान मूल्यवर्धन है।


किताबें और लेखक

सलमान रुश्दी चाकूबाजी का संस्मरण ‘चाकू’ संस्मरण जारी करेंगे

Salman Rushdie to release 'Knife' memoir recounting stabbing

  • मशहूर ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी अपना संस्मरण “नाइफ़” जारी करने के लिए तैयार हैं, जिसमें 2022 में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में छुरा घोंपने के भयावह अनुभव और उस घातक परीक्षा से उबरने की उनकी यात्रा का वर्णन किया गया है।
  • यह पुस्तक रुश्दी की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के एक शक्तिशाली प्रमाण के रूप में कार्य करती है, एक मूल मूल्य जिसने उनके जीवन और साहित्यिक करियर को परिभाषित किया है।
  • भारतीय मूल के लेखक, न्यूयॉर्क में रहने वाले मूल अमेरिकी, को उनके 1988 के उपन्यास “द सैटेनिक वर्सेज” को ईरान के सर्वोच्च नेता द्वारा ईशनिंदा घोषित किए जाने के बाद से मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा है।


महत्वपूर्ण दिन

भारत ने विश्व क्वांटम दिवस 2024 मनाया – क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी में नेतृत्व करने की इच्छा

India Celebrates World Quantum Day 2024 - Aspires to lead in Quantum Science and Technology 

  • भारत क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में वैश्विक नेता बनने की आकांक्षा के साथ 14 अप्रैल, 2024 को विश्व क्वांटम दिवस 2024 मनाता है।
  • दुनिया भर में जनता के बीच क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता और सराहना को आगे बढ़ाने के लिए, 2022 में एक अंतरराष्ट्रीय पहल की गई, जिसे हर साल 14 अप्रैल को विश्व क्वांटम दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  • प्रधान मंत्री विज्ञान प्रौद्योगिकी सलाहकार परिषद (पीएम-एसटीआईएसी) द्वारा परिकल्पित राष्ट्रीय क्वांटम मिशन (एनक्यूएम) को आठ वर्षों की अवधि के लिए 6003.65 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ 19 अप्रैल, 2023 को कैबिनेट की मंजूरी मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0