Tuesday, May 28, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 10th February, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 10 फरवरी 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

भारत, रूस द्विपक्षीय परमाणु सहयोग को मजबूत करने पर सहमत
रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और रूस ने कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना (केकेएनपीपी) स्थल पर अतिरिक्त परमाणु रिएक्टर बनाने और नए भारतीय स्थलों पर रूस द्वारा डिजाइन किए गए परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के निर्माण के लिए अपने 2008 के समझौते को संशोधित करने के लिए एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • तमिलनाडु में केकेएनपीपी दोनों देशों की एक संयुक्त पहल और द्विपक्षीय तकनीकी और ऊर्जा सहयोग की प्रमुख परियोजना है। रूसी परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने केकेएनपीपी साइट पर दो 1,000 मेगावाट के वीवीईआर रिएक्टर बनाए हैं, साथ ही समान क्षमता के चार और रिक्टर बनाने की योजना है।
  • मंत्रालय ने कहा कि भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने तमिलनाडु में केकेएनपीपी में रोसाटॉम राज्य परमाणु ऊर्जा निगम के महानिदेशक एलेक्सी लिकचेव और एईसी के अध्यक्ष और डीएई के सचिव अजीत कुमार मोहंती के बीच बातचीत में भाग लिया।
  • वार्ता के परिणामस्वरूप संयुक्त रूसी-भारतीय परियोजना के तहत एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किए गए, अर्थात्, 2008 में केकेएनपीपी के दूसरे और तीसरे चरण के लिए बिजली इकाइयों के निर्माण पर अंतर-सरकारी समझौते के लिए एक प्रोटोकॉल।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने EdCIL विद्यांजलि छात्रवृत्ति कार्यक्रम लॉन्च किया
केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में EdCIL विद्यांजलि छात्रवृत्ति कार्यक्रम लॉन्च किया।

  • विद्यांजलि छात्रवृत्ति कार्यक्रम विशेष रूप से आर्थिक रूप से वंचित वर्गों के छात्रों के लिए शिक्षा की पहुंच और अवसरों के माध्यम से सशक्तिकरण के लिए पूरे समाज के दृष्टिकोण का प्रतीक है।
  • उन्होंने एनवीएस के छात्रों के प्रयासों की सराहना की और उल्लेख किया कि लगभग 14,000 छात्र बिना किसी कोचिंग सेंटर में शामिल हुए आईआईटी, एनआईटी आदि सहित प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश पाने में सफल रहे हैं। कई छात्र हाशिये पर पड़े परिवारों से आते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 70 छात्रों को 5 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।

असम के मुख्यमंत्री ने युवाओं को सशक्त बनाने के लिए निर्माण कौशल प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने असम भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड-पंजीकृत निर्माण श्रमिकों और उनके परिवार के लिए धेमाजी जिले के गोगामुख में एक निर्माण कौशल प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया।

  • इस पहल का उद्देश्य युवाओं को व्यापक प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करके और निर्माण क्षेत्र में उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाकर बेरोजगारी को संबोधित करना है।

प्राइम मेघप्रेन्योर एक्सपो 2024 मेघालय में आयोजित हुआ
एसआरजीटी पोलो ग्राउंड में आयोजित तीन दिवसीय प्राइम मेघप्रेन्योर एक्सपो 2024 ने मेघालय में उद्यमशीलता के उत्साह का एक विजयी उत्सव मनाया।

  • प्राइम मेघप्रेन्योर एक्सपो 2024 एक शानदार सफलता के रूप में उभरा, जो मेघालय में उद्यमिता और नवाचार की भावना का प्रतीक है, और उद्यमियों की भावी पीढ़ियों को प्रेरित करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम कर रहा है।
  • कार्यक्रम के समापन पर कई पुरस्कार समारोह आयोजित किए गए, जिनमें सीएम-एलीवेट पुरस्कार की प्रतिष्ठित प्रस्तुति भी शामिल थी।

टाटा ट्रस्ट मुंबई में भारत का पहला अत्याधुनिक लघु पशु अस्पताल खोलेगा
टाटा ट्रस्ट्स ने पालतू जानवरों के जीवन को बचाने और पालतू माता-पिता और पशु चिकित्सकों के बीच बंधन को मजबूत करने के मिशन के साथ भारत के पहले अत्याधुनिक लघु पशु अस्पताल के शुभारंभ की घोषणा की।

  • महालक्ष्मी, मुंबई में स्थित यह अस्पताल 5 मंजिल, 98,000 वर्ग फुट की सुविधा वाला होगा, जिसमें 200 बिस्तर होंगे और यह चौबीसों घंटे सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित होगा। यह अस्पताल भारत में गुणवत्तापूर्ण पालतू जानवरों की देखभाल के अंतर को पाटने के लिए पालतू जानवरों की देखभाल में विशेषज्ञता हासिल करेगा।
  • अस्पताल अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित होगा, जिसमें नैदानिक सेवाएं, उपचार सुविधाएं और एक आपातकालीन कक्ष शामिल होगा। इसमें पालतू जानवरों के माता-पिता और पशु चिकित्सकों के लिए एक समर्पित प्रशिक्षण केंद्र भी होगा।

कैबिनेट ने 96,317.65 करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर दूरसंचार स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी दी
सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 96,317.65 करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर मोबाइल फोन सेवाओं के लिए आठ स्पेक्ट्रम बैंड में नीलामी को मंजूरी दे दी।

  • मंत्री ने कहा, कैबिनेट ने दूरसंचार ऑपरेटरों को अंतरिम आवंटन को मंजूरी दे दी है। अतिरिक्त स्पेक्ट्रम से उपभोक्ताओं के लिए दूरसंचार सेवाओं और कवरेज की गुणवत्ता में सुधार होगा।
  • नीलामी 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज, 2500 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की जाएगी। स्पेक्ट्रम को 20 वर्षों की वैधता अवधि के लिए असाइनमेंट के लिए पेश किया जाएगा। 96,317.65 करोड़ रुपये (आरक्षित मूल्य पर) के मूल्यांकन के साथ कुल 10,523.15 मेगाहर्ट्ज की पेशकश की जा रही है।

अर्जुन मुंडा ने कृषि संवर्धन और किसान सशक्तिकरण के लिए एलएमएस, कृषि रक्षक पोर्टल, हेल्पलाइन (केआरपीएच) – 14447 और सारथी पोर्टल का अनावरण किया
केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण तथा जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने दिल्ली में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कृषक समुदाय के लिए केंद्रीकृत “किसान रक्षक हेल्पलाइन 14447 और पोर्टल”, कृषि-बीमा सैंडबॉक्स फ्रेमवर्क प्लेटफॉर्म सारथी और लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया।

  • इन चुनौतियों का समाधान करने और किसानों के लिए त्वरित सहायता सुनिश्चित करने के लिए, सरकार ने कृषि रक्षक पोर्टल और हेल्पलाइन (केआरपीएच) 14447 की शुरुआत की है। यह मंच बहुभाषी सहायता प्रदान करता है, जिससे मुआवजे में देरी और बीमा प्रश्नों से संबंधित शिकायतों का पारदर्शी संचार और वास्तविक समय पर समाधान संभव होता है।
  • इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कृषि रक्षक पोर्टल और हेल्पलाइन, सैंडबॉक्स फ्रेमवर्क और एलएमएस प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया है। केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसानों के जीवन की बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर सरकार के फोकस पर जोर दिया।

‘सरकार गांव के द्वार’: हिमाचल के मुख्यमंत्री ने सुरानी में बीडीओ कार्यालय की घोषणा की
बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, मुख्यमंत्री (सीएम) सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हाल ही में ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत अंब-पठियार में ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम का नेतृत्व किया।

  • इस कार्यक्रम ने मुख्यमंत्री के लिए स्थानीय निवासियों के साथ जुड़ने और उनकी चिंताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया, साथ ही क्षेत्र को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से परिवर्तनकारी घोषणाओं की एक श्रृंखला का भी अनावरण किया।
  • सीएम ने सुरानी में खंड विकास अधिकारी कार्यालय, ज्वालामुखी में जल शक्ति विभाग का एक प्रभाग और मझीन में एक उपमंडल की स्थापना की घोषणा की।
    इसके अतिरिक्त, भडोली में एक उप-तहसील के उद्घाटन के साथ-साथ मझीन और लगडू उप-तहसीलों के उन्नयन के लिए योजनाओं का अनावरण किया गया।
  • विशेष रूप से, घोषणा में लुथान और हिरन में पटवार सर्कल खोलना भी शामिल है, जिससे पूरे क्षेत्र में प्रशासनिक पहुंच और दक्षता मजबूत होगी।

डीएनपीए कॉन्क्लेव और डिजिटल इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024
दूसरा डीएनपीए कॉन्क्लेव और डिजिटल इम्पैक्ट अवार्ड्स नई दिल्ली में आयोजित हुआ। दूसरे डीएनपीए कॉन्क्लेव का विषय ‘मीडिया उद्योग में डिजिटल परिवर्तनों और चुनौतियों को नेविगेट करना’ है।

  • डीएनपीए कॉन्क्लेव ने डिजिटल समाचार प्रकाशकों और प्रमुख प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों के बीच राजस्व-साझाकरण असमानता पर चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य किया।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (एमईआईटीवाई) सहित प्रमुख हितधारक, आसन्न डिजिटल इंडिया अधिनियम की पृष्ठभूमि के बीच इस महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करने के लिए एकजुट हुए।
  • डीएनपीए अवार्ड्स का उद्देश्य उल्लेखनीय डिजिटल प्रयासों को स्वीकार करना और सराहना करना है जो नागरिकों को ऑन-डिमांड शासन और अत्याधुनिक सेवाएं प्रदान करते हैं। भारत में स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ केंद्र और राज्य दोनों सरकारें डिजिटल भारत के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए विविध पहल करने में लगी हुई हैं।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

विश्व बैंक की लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक रिपोर्ट 2023 में भारत 139 देशों में से 38वें स्थान पर है।
विश्व बैंक की ‘लॉजिस्टिक्स परफॉर्मेंस इंडेक्स रिपोर्ट (2023): कनेक्टिंग टू कॉम्पिटिशन 2023’ के अनुसार, भारत 139 देशों में से 38वें स्थान पर है। भारत की रैंक में 2018 में 44 से छह स्थान और 2014 में 54 से सोलह स्थान का सुधार हुआ है।

  • प्रमुख नीतियों और पहलों के कार्यान्वयन के साथ-साथ विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से, भारत विश्व स्तर पर अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।
  • विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, लॉजिस्टिक्स परफॉर्मेंस इंडेक्स (एलपीआई) रैंकिंग में भारत 139 देशों में से 38वें स्थान पर पहुंच गया है।
  • यह प्रगति 2018 में 44 और 2014 में 54 के अपने पिछले स्थान से एक बड़ी छलांग को दर्शाती है, जो अपने लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे और दक्षता को बढ़ाने के लिए देश की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।
  • डिजिटल सुधार भारत की लॉजिस्टिक्स परिवर्तन यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म (यूलिप) और लॉजिस्टिक्स डेटा बैंक जैसी पहलों ने व्यापार करने में आसानी में क्रांति ला दी है और कंटेनरीकृत एक्जिम कार्गो की वास्तविक समय पर ट्रैकिंग और पता लगाने में सक्षम बनाया है।

7वां हिंद महासागर सम्मेलन पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुआ
7वां हिंद महासागर सम्मेलन हाल ही में पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया गया, जिसमें हिंद महासागर के तटीय देशों के नेता, मंत्री और अधिकारी एक साथ आए। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने 7वें हिंद महासागर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।

  • इंडिया फाउंडेशन द्वारा विदेश मंत्रालय और विदेश मामले एवं व्यापार विभाग के सहयोग से आयोजित इस सम्मेलन का उद्देश्य “स्थिर और सतत हिंद महासागर की ओर” विषय के तहत विविध मुद्दों को संबोधित करना था। सम्मेलन में 22 से अधिक देशों के मंत्री और 16 देशों और 6 बहुपक्षीय संगठनों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।
  • यह सम्मेलन हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के लिए एक प्रमुख परामर्शदात्री मंच है, जो 2016 से इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से विदेश मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। आईओसी का लक्ष्य महत्वपूर्ण राज्यों और प्रमुख समुद्री भागीदारों को बातचीत और सहयोग में एकजुट करके क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास (एसएजीएआर) को बढ़ावा देना है।

नेपाल में सोनम लोसार मनाया गया
नेपाल का तमांग समुदाय विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर नए साल को ‘सोनम लोसार’ कहकर मना रहा है।

  • तमांग समुदाय बागमती क्षेत्र के विभिन्न जिलों में निवास करता है। मंजुश्री कैलेंडर के अनुसार 2860वां वर्ष प्रारंभ हुआ। अब, गाय वर्ष पूरा करने के बाद बाघ वर्ष प्रवेश करता है।
  • सोनम ल्होसर उत्सव प्रतिवर्ष माघ शुक्ल प्रतिपदा के अवसर पर मनाया जाता है। सोनम लोसार को 12 श्रेणियों में बांटा गया है: चूहा, गाय, बाघ, खरगोश, ड्रैगन (बादल), सांप, घोड़ा, भेड़, बंदर, पक्षी, कुत्ता और सुअर।

2023 में सबसे अधिक भीड़भाड़ वाली सड़कों वाले शीर्ष 10 शहरों में बेंगलुरु, पुणे: रिपोर्ट
लोकेशन टेक्नोलॉजी में विशेषज्ञता रखने वाली टॉमटॉम नामक कंपनी की हालिया रिपोर्ट से पता चला है कि 2023 में लंदन में सबसे कम ट्रैफिक था।

  • व्यस्त घंटों के दौरान लंदन में औसत गति केवल 14 किलोमीटर प्रति घंटा थी। रिपोर्ट में 55 देशों के 387 शहरों को देखा गया, जिसमें 600 मिलियन से अधिक कार नेविगेशन सिस्टम के डेटा का उपयोग करके यह मापा गया कि यातायात ने यात्रा के समय, ईंधन लागत और कार्बन उत्सर्जन को कैसे प्रभावित किया।
  • टॉमटॉम की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के दो शहर, बेंगलुरु और पुणे, 2023 में यातायात के मामले में दस सबसे खराब शहरों में से थे। बेंगलुरु 10 किलोमीटर की यात्रा में औसतन 28 मिनट और 10 सेकंड का समय लेकर छठे स्थान पर था और पुणे 27 मिनट और 50 सेकंड का समय लेकर सातवें स्थान पर था।
  • भारत की आईटी राजधानी के रूप में जाना जाने वाला बेंगलुरु को 2023 में दूसरा सबसे भीड़भाड़ वाला शहर नामित किया गया था, जबकि डबलिन, आयरलैंड एकमात्र खराब शहर था। रिपोर्ट में बताया गया है कि बेंगलुरु में यात्रा करने के लिए सबसे खराब दिन 27 सितंबर था, जब 10 किलोमीटर की दूरी तय करने में औसतन 32 मिनट लगे।
  • रिपोर्ट में दो अन्य प्रमुख भारतीय शहरों, दिल्ली और मुंबई में यातायात चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला गया। 10 किलोमीटर की ड्राइव के लिए 21 मिनट और 40 सेकंड के औसत यात्रा समय के साथ दिल्ली 44वें स्थान पर था, जबकि मुंबई 21 मिनट और 20 सेकंड के यात्रा समय के साथ 52वें स्थान पर था।

चीन ने वैज्ञानिक सहयोग के लिए मंच प्रदान करने के लिए पांचवां अंटार्कटिक अनुसंधान स्टेशन खोला
चीन ने अमेरिका-सहयोगी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से “खुफिया” सिग्नल एकत्र करने के लिए उपयुक्त स्थान पर चिंताओं के बीच अंटार्कटिका में अपना पांचवां अनुसंधान स्टेशन खोला, विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया के नए अर्नहेम स्पेस सेंटर से रॉकेट टेलीमेट्री डेटा।

  • यह स्टेशन अंटार्कटिका में रॉस सागर के तटीय क्षेत्रों में स्थापित किया गया था। नए स्टेशन भवन में 5,244 वर्ग मीटर का फर्श स्थान होगा। यह गर्मियों के दौरान 80 अभियान दल के सदस्यों और सर्दियों के दौरान 30 सदस्यों की सहायता करने में सक्षम होगा।
  • नए स्टेशन की स्थिति, रॉस सागर के पास इनएक्सप्रेसिबल द्वीप पर, अंटार्कटिका पर चीन के अन्य तटीय स्टेशनों के साथ त्रिकोणीय है, ताकि महाद्वीप के “चीन के कवरेज में एक बड़े अंतर को भरा जा सके”, और उपग्रह ग्राउंड स्टेशन के शामिल होने से खुफिया जानकारी एकत्र करने में मदद मिल सकती है।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने बैंकों के गैर-कार्यकारी निदेशकों को देय शुल्क की सीमा बढ़ाकर 30 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दी है
आरबीआई ने बैंकों के गैर-कार्यकारी निदेशकों को देय शुल्क की सीमा मौजूदा 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दी है।

  • यह संशोधन कॉरपोरेट गवर्नेंस के हिस्से के रूप में निदेशकों के लिए आरबीआई द्वारा नए दिशानिर्देश जारी करने के दो साल बाद आया है, जहां इसने बोर्ड के अध्यक्ष को छोड़कर गैर-कार्यकारी निदेशकों के लिए पारिश्रमिक की सीमा तय कर दी है।
  • आरबीआई ने कहा कि उसने बैंक बोर्डों और उनकी विभिन्न समितियों के गैर-कार्यकारी संचालन की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देते हुए सेलिंग को संशोधित किया।

RBI जल्द ही ऑफ़लाइन eRupee लेनदेन शुरू करेगा: शक्तिकांत दास
डिजिटल रुपया उपयोगकर्ता जल्द ही सीमित इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में लेनदेन निष्पादित करने में सक्षम होंगे क्योंकि आरबीआई ने घोषणा की है कि ऑफ़लाइन क्षमता को केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) पायलट प्रोजेक्ट पर पेश किया जाएगा।

  • भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि प्रोग्रामेबिलिटी-आधारित अतिरिक्त उपयोग के मामलों को पायलट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में पेश किया जाएगा।
  • आरबीआई ने दिसंबर 2022 में खुदरा सीबीडीसी का एक पायलट लॉन्च किया और दिसंबर 2023 में एक दिन में 10 लाख लेनदेन करने का लक्ष्य हासिल किया।वर्तमान में, सीबीडीसी रिटेल (सीबीडीसी-आर) पायलट पायलट बैंकों द्वारा प्रदान किए गए डिजिटल रुपया वॉलेट का उपयोग करके व्यक्ति से व्यक्ति (पी2पी) और व्यक्ति से व्यापारी (पी2एम) लेनदेन की भी अनुमति देता है।
  • प्रोग्रामेबिलिटी, उदाहरण के लिए, सरकारी एजेंसियों जैसे उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने की अनुमति देगी कि भुगतान परिभाषित लाभों के लिए किया गया है। इसी तरह, कॉरपोरेट अपने कर्मचारियों के लिए व्यावसायिक यात्रा जैसे निर्दिष्ट व्यय का कार्यक्रम बनाने में सक्षम होंगे। अतिरिक्त सुविधाएँ जैसे वैधता अवधि या भौगोलिक क्षेत्र जिसके भीतर सीबीडीसी का उपयोग किया जा सकता है, को भी प्रोग्राम किया जा सकता है।

छात्रों के लिए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा भुगतान को आधुनिक बनाने के लिए एसबीआई ने फ्लाईवायर के साथ साझेदारी की
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने भारतीय छात्रों के लिए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा भुगतान के परिदृश्य में क्रांति लाने के लिए फ्लाईवायर कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर काम किया है, ऋणदाता ने कहा।

  • इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य पारंपरिक रूप से जटिल भुगतान प्रक्रिया को सरल बनाना है, जिससे छात्रों को एक सहज और पूरी तरह से डिजिटल अनुभव प्रदान किया जा सके। यह सहयोग लेनदेन में सटीकता और पता लगाने की क्षमता सुनिश्चित करते हुए प्रासंगिक छात्र जानकारी को स्वचालित रूप से कैप्चर करने की भी अनुमति देगा।
  • बैंक ने कहा कि सीधे एसबीआई के प्लेटफॉर्म में एकीकृत, फ्लाईवायर की तकनीक भारतीय छात्रों को अपने अंतरराष्ट्रीय शिक्षा भुगतान को भारतीय रुपये में आसानी से पूरा करने में सक्षम बनाएगी।

RBI ने भारतीय बैंकों को GIFT-IFSC में बुलियन एक्सचेंज ट्रेडिंग और विशेष श्रेणी ग्राहक स्थिति के लिए अनुमति दी
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बताया कि उसने GIFT-IFSC में भारतीय बैंकों की शाखाओं को इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज IFSC लिमिटेड के ट्रेडिंग सदस्य या ट्रेडिंग और क्लियरिंग सदस्य के रूप में कार्य करने की अनुमति दी है।

  • इसके अलावा, आरबीआई ने कहा कि उसने सोने या चांदी के आयात के लिए अधिकृत भारतीय बैंकों को विशेष श्रेणी ग्राहक (एससीसी) इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज के रूप में कार्य करने की भी अनुमति दी है।
  • सर्कुलर के अनुसार, आरबीआई ने कहा कि ट्रेडिंग सदस्य या ट्रेडिंग और क्लियरिंग सदस्य मालिकाना ट्रेडिंग के बिना केवल ग्राहकों की ओर से ट्रेड निष्पादित करेंगे। आरबीआई ने कहा कि एससीसी ग्राहकों की ओर से केवल खरीद ट्रेड निष्पादित करेगा। एससीसी अपनी ओर से समाशोधन सदस्य के रूप में कार्य करने के लिए आईएफएससी बैंकिंग इकाइयों (आईबीयू) में से एक को नियुक्त करेगी।

ईपीएफओ ने 2023-24 के लिए कर्मचारियों की भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर बढ़ाकर तीन साल के उच्चतम 8.25 प्रतिशत पर पहुंचा दी
सेवानिवृत्ति निधि निकाय ईपीएफओ ने 2023-24 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) जमा पर 8.25 प्रतिशत की तीन साल की उच्च ब्याज दर तय की है।

  • ईपीएफओ की शीर्ष निर्णय संस्था ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड की नई दिल्ली में हुई 235वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया है।
  • मार्च 2023 में, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 2022-23 के लिए ईपीएफ पर ब्याज दर को 2021-22 में 8.10 प्रतिशत से मामूली बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत कर दिया था।


खेल

फुटबॉल सिन-बिन ट्रायल के लिए ब्लू कार्ड पेश किए जाएंगे
खेल के नियमों को तय करने वाली संस्था द्वारा अनावरण की जाने वाली योजनाओं के तहत फुटबॉलरों को नीले कार्ड दिखाए जा सकते हैं और असहमति और निंदनीय बेईमानी के लिए पाप-बिन में भेजा जा सकता है।

  • मौजूदा पीले और लाल कार्डों के साथ, नीले कार्ड के परिणामस्वरूप खिलाड़ी को 10 मिनट के लिए खेल के मैदान से बाहर कर दिया जाएगा। पैलेट के गंदा होने का खतरा होने के साथ-साथ रंगों के मिश्रण की भी संभावना रहेगी।
  • यदि कोई खिलाड़ी सिन-बिन से लौटता है और दूसरा नीला कार्ड प्राप्त करता है, तो उसे भी एक लाल कार्ड दिखाया जाएगा और खेल से स्थायी रूप से बर्खास्त कर दिया जाएगा। इस बीच, एक नीले और एक पीले रंग का संयोजन भी एक लाल बना देगा।

द्रास वॉरियर्स ने 15वीं सीईसी आइस हॉकी कप चैंपियनशिप में जीत हासिल की
ख्री सुल्तान चू आइस हॉकी रिंक कारगिल में एक रोमांचक मुकाबले में, द्रास वॉरियर्स ने 15वीं सीईसी आइस हॉकी कप चैंपियनशिप में जीत हासिल की।

  • उन्होंने असाधारण कौशल का प्रदर्शन करते हुए यूनाइटेड चिकटन के खिलाफ सात गोल से शानदार जीत हासिल की। वसीम बिलाल ने मैन ऑफ द सीरीज और मैन ऑफ द मैच का प्रतिष्ठित खिताब अर्जित किया।
  • बोधखारबो महिला टीम ने भी सफलता का जश्न मनाया, वाखा मुलबकेह को हराकर महिला कप का दावा किया।
  • टूर्नामेंट का आयोजन जिला युवा सेवा और खेल विभाग द्वारा किया गया था जिसमें कारगिल भर से 31 पुरुष और 4 महिला टीमों ने भाग लिया था।


नियुक्तियाँ

एलआईसी म्यूचुअल फंड ने रवि कुमार झा को एमडी और सीईओ नियुक्त किया है
एलआईसी म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट ने अपने प्रबंधन निदेशक और मुख्य कार्यकारी के रूप में रवि कुमार झा (57) की नियुक्ति की घोषणा की।

  • झा ने एलआईसी के साथ 30 वर्षों से अधिक समय तक काम किया है और विभिन्न पदों को संभाला है। वह दिसंबर 2023 तक कंपनी में कॉर्पोरेट रणनीति के कार्यकारी के रूप में कार्यरत थे
  • उन्होंने पहले विभिन्न पदों पर कार्य किया, हाल ही में दिसंबर 2023 तक कॉर्पोरेट रणनीति के कार्यकारी के रूप में कार्य किया। 57 वर्ष के झा के पास रांची विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री है।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

एम्स ने कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए एआई-आधारित प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

AIIMS launches AI-based platform for early cancer detection In a groundbreaking collaboration between AIIMS, New Delhi, and the Centre for Development of Advanced Computing (CDAC), Pune, a cutting-edge AI platform called iOncology.ai has been launched. The platform focuses on early detection of cancer,
एम्स, नई दिल्ली और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सीडीएसी), पुणे के बीच एक अभूतपूर्व सहयोग में, iOncology.ai नामक एक अत्याधुनिक एआई प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया है। यह मंच कैंसर का शीघ्र पता लगाने पर ध्यान केंद्रित करता है, जो वैश्विक स्तर पर कैंसर के मामलों में चिंताजनक वृद्धि को देखते हुए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता को संबोधित करता है।

  • iOncology.ai प्लेटफ़ॉर्म मैन्युअल कैंसर निदान में गलत नकारात्मकताओं को कम करने के लिए AI का उपयोग करके देर से पता लगाने की चुनौती का समाधान करता है।
  • एम्स, सीडीएसी और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच सहयोग से विकसित इस प्लेटफॉर्म में एक परिष्कृत एआई प्रणाली है जो जटिल चिकित्सा डेटा का अभूतपूर्व सटीकता और दक्षता के साथ विश्लेषण करने में सक्षम है। यह गहन शिक्षण मॉडल का उपयोग करता है और डेटा वॉल्यूम बढ़ने पर परिणामों में लगातार सुधार करने की स्व-सीखने की क्षमता रखता है।

आईआईटी मद्रास भारत की पहली स्मार्ट बुलेट विकसित करेगा जो सटीकता बढ़ाएगी

IIT Madras to develop India's first smart bullets that will increase accuracy
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) ने रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण हासिल करने के लिए भारत का पहला स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया 155 स्मार्ट गोला बारूद विकसित करने के लिए रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम, म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी की है।

  • इसका उद्देश्य 10 मीटर के सर्कुलर एरर प्रोबेबल (सीईपी) के भीतर 155 मिमी शेल की सटीकता को बढ़ाना है। वर्तमान में, भारत में विकसित गोला-बारूद की सीईपी 500 मीटर है। दूसरा लक्ष्य टर्मिनल प्रभाव बिंदु पर घातकता को बढ़ाना है।
  • म्यूनिशन्स इंडिया देश का सबसे बड़ा निर्माता और बाजार अग्रणी है जो सेना, नौसेना, वायु सेना और अर्धसैनिक बलों के लिए गोला-बारूद और विस्फोटकों की एक विस्तृत श्रृंखला के उत्पादन, परीक्षण, अनुसंधान और विकास और विपणन में लगा हुआ है।


पर्यावरण

नासा ने 137 प्रकाश वर्ष दूर स्थित ‘सुपर-अर्थ’ की खोज की

NASA discovers 'super-Earth', located 137 light-years away
एक अभूतपूर्व खोज में, नासा के वैज्ञानिकों ने एक ‘सुपर-अर्थ’ नामक ग्रह खोजा है जो संभावित रूप से जीवन का समर्थन कर सकता है।

  • TOI-715 b नामक यह ग्रह हमसे 137 प्रकाश वर्ष दूर है और पृथ्वी से लगभग डेढ़ गुना चौड़ा है। यह रूढ़िवादी रहने योग्य क्षेत्र में अपने मूल तारे के चारों ओर घूमता है, जो “ग्रह को उसकी सतह पर तरल पानी बनाने के लिए सही तापमान दे सकता है।”
  • यह रूढ़िवादी रहने योग्य क्षेत्र में अपने मूल तारे के चारों ओर घूमता है, जो “ग्रह को उसकी सतह पर तरल पानी बनाने के लिए सही तापमान दे सकता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0