Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 9th February, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 3 फरवरी 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

नीति आयोग और नीदरलैंड साम्राज्य ने ‘मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों में परिवहन ईंधन के रूप में एलएनजी’ रिपोर्ट जारी की

नीति आयोग और नीदरलैंड साम्राज्य के दूतावास ने भारत ऊर्जा सप्ताह में ‘मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों में परिवहन ईंधन के रूप में एलएनजी’ शीर्षक से रिपोर्ट जारी की। नीति आयोग और नीदरलैंड साम्राज्य का दूतावास 2020 से स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट (एसओआई) साझेदारी के तहत ऊर्जा संक्रमण के क्षेत्र में सक्रिय रूप से सहयोग कर रहे हैं। रिपोर्ट सहयोग के पहले परिणाम के रूप में जारी की गई थी।

  • नीति आयोग और नीदरलैंड के दूतावास द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई यह रिपोर्ट ईंधन स्रोत के रूप में एलएनजी का लाभ उठाने और मध्यम और वाणिज्यिक वाहन खंड में इसके उपयोग को अनुकूलित करने पर केंद्रित है। यह विभिन्न हितधारकों के सामने आने वाले समन्वय संबंधी मुद्दों की जांच करता है और उन सबकों पर प्रकाश डालता है जो इन चुनौतियों से निपटने में अन्य देशों से सीखे जा सकते हैं।
  • रिपोर्ट भारत में एलएनजी अपनाने के लिए विभिन्न चुनौतियों और बाधाओं का पता लगाती है और कार्रवाई योग्य समाधानों का रोडमैप सुझाती है। रिपोर्ट इन सिफारिशों के लिए एक पारदर्शी कार्यान्वयन ढांचे के विकास की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है, जो मांग निर्माण और बाजार बीजारोपण के निकट अवधि के लक्ष्यों से प्रेरित है।

आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने “मोटूमारी-विष्णुपुरम के दोहरीकरण” और “मोटूमारी में रेल ओवर रेल” को मंजूरी दी
आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने “मोटूमारी-विष्णुपुरम के दोहरीकरण” और “मोटूमारी में रेल ओवर रेल” को मंजूरी दे दी।

  • दोनों परियोजनाओं को लगभग 1,740 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर मंजूरी दी गई है। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों में पड़ने वाली परियोजनाओं से क्षेत्र के सामाजिक आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलने की संभावना है।
  • मोटुमारी-विष्णुपुरम खंड, 88.81 किमी की दूरी तक फैला हुआ, काजीपेट-विजयवाड़ा उच्च-घनत्व नेटवर्क को सिकंदराबाद-गुंटूर अत्यधिक उपयोग वाले नेटवर्क से जोड़ता है। यह आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और उससे आगे तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र राज्यों को जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण रेल लिंक है।
  • मोटुमारी स्टेशन पर रेल ओवर रेल ट्रेनों के क्रॉस मूवमेंट से बचाएगी, ट्रेनों के अवरोध से बचाएगी और सेक्शन में ट्रेनों की निर्बाध आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगी।
  • दोनों परियोजनाएं अनुभाग की क्षमता में वृद्धि करेंगी, जिससे अधिक संख्या में ट्रेनों की शुरूआत और संचालन का मार्ग प्रशस्त होगा।

सरकार. महाराष्ट्र और गुजरात में मोबाइल स्वास्थ्य सेवा ‘किलकारी’ और मोबाइल अकादमी लॉन्च की गई
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार ने वस्तुतः किलकारी कार्यक्रम और मोबाइल अकादमी का शुभारंभ किया, जिसका उद्देश्य महाराष्ट्र और गुजरात में सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है।

  • किलकारी प्रजनन मातृ, नवजात और बाल स्वास्थ्य पर समय पर ऑडियो संदेश प्रदान करता है, जबकि मोबाइल अकादमी मोबाइल फोन के माध्यम से मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) के लिए प्रशिक्षण प्रदान करती है। किलकारी ऑडियो संदेश डॉ. अनीता नामक एक काल्पनिक डॉक्टर चरित्र की आवाज़ के रूप में मौजूद हैं।
  • मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) के ज्ञान को विस्तारित और ताज़ा करने और उनके मोबाइल फोन के माध्यम से उनके संचार कौशल में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक निःशुल्क ऑडियो प्रशिक्षण पाठ्यक्रम मोबाइल अकादमी भी लॉन्च किया गया था। यह किसी भी समय, कहीं भी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है जो मोबाइल फोन के माध्यम से एक साथ हजारों आशाओं को प्रशिक्षित कर सकता है।

सरकार ने पीएम मत्स्य किसान समृद्धि-योजना के लिए उपयोजना को मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा के तहत एक केंद्रीय क्षेत्र उप-योजना, प्रधान मंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना को मंजूरी दे दी है।

  • केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि इस योजना के लिए अगले 4 वर्षों में कुल 6000 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 3,000 करोड़ रुपये विश्व बैंक और एएफडी बाहरी वित्तपोषण सहित सार्वजनिक वित्त से आएंगे, और शेष 50 प्रतिशत का योगदान निजी क्षेत्र के लाभार्थियों द्वारा किया जाएगा।
  • मंत्री ने कहा कि यह योजना मत्स्य पालन क्षेत्र को धीरे-धीरे औपचारिक बनाने और संस्थागत ऋण तक पहुंच बढ़ाने में मदद करेगी। श्री ठाकुर ने कहा कि यह पहल 6.4 लाख सूक्ष्म उद्यमों और 5,500 मत्स्य पालन सहकारी समितियों को संस्थागत ऋण तक पहुंच प्रदान करने में सहायता करेगी।
  • यह उप-योजना 40 लाख छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को कार्य-आधारित पहचान प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रीय मत्स्य पालन डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म बनाने में मदद करेगी। यह योजना सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2026-27 तक 4 वर्षों के लिए लागू की जाएगी।

उत्तराखंड विधानसभा ने यूसीसी विधेयक पारित किया; समान नागरिक संहिता लागू करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा समान नागरिक संहिता (यूसीसी) विधेयक पेश करने के एक दिन बाद राज्य विधानसभा ने इसे पारित कर दिया। सदन की मंजूरी के साथ, उत्तराखंड समान नागरिक संहिता लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया, जो विवाह, तलाक, संपत्ति की विरासत आदि के लिए सामान्य कानून प्रस्तुत करता है।

  • यूसीसी विधेयक, जो अब एक अधिनियम बन जाएगा, सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजना पी देसाई की अध्यक्षता में उत्तराखंड सरकार द्वारा गठितएक उच्च स्तरीय समिति द्वारा प्रस्तुत मसौदे पर आधारित है।
  • यूसीसी की कुछ प्रमुख विशेषताएं बेटों और बेटियों के लिए समान संपत्ति अधिकार, वैध और नाजायज बच्चों के बीच अंतर को खत्म करना, गोद लिए गए और जैविक रूप से जन्मे बच्चों की समावेशिता और मृत्यु के बाद समान संपत्ति अधिकार के प्रावधान हैं।

तेलंगाना सरकार संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में रहने वाले युवाओं के लिए एक समर्पित हेल्प डेस्क स्थापित करेगी
तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने कहा कि राज्य सरकार विदेश में रहने वाले सभी युवाओं, विशेषकर छात्रों के लिए एक समर्पित हेल्प डेस्क स्थापित करेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी सभी ज़रूरतें पूरी हों।

  • इस कार्यक्रम का उद्देश्य तेलंगाना के उन छात्रों और युवा पेशेवरों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करना है जो विदेश में पढ़ रहे हैं या काम कर रहे हैं। सलाह, सहायता और समर्थन के केंद्र के रूप में कार्य करते हुए, हेल्प डेस्क अपने नागरिकों की भलाई के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है, चाहे उनका स्थान कुछ भी हो।

भारत-इंग्लैंड टेस्ट से पहले राजकोट के एससीए स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम रखा जाएगा
सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम रखा जाएगा। यह बदलाव पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर और वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासक, निरंजन शाह को श्रद्धांजलि के रूप में आया है, जो खेल और क्षेत्र में उनके महान योगदान को दर्शाता है।

  • नामकरण समारोह एक उल्लेखनीय कार्यक्रम होगा, जो खंडेरी में होगा, जहां स्टेडियम एक दशक से अधिक समय से राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का केंद्रीय केंद्र रहा है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत, सऊदी अरब रक्षा सहयोग के नए रास्ते तलाश रहे हैं
भारत और सऊदी अरब ने संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास बढ़ाने और रक्षा औद्योगिक जुड़ाव के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण सहित द्विपक्षीय रक्षा और रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

  • रियाद में रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और सऊदी अरब के रक्षा मंत्री प्रिंस खालिद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद के बीच बातचीत में ये मुद्दे उठे।
    भट्ट ने सऊदी अरब के सहायक रक्षा मंत्री खालिद अल-बयारी से भी मुलाकात की, जिनके साथ उन्होंने दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे और बहुआयामी रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

दुबई में 2024 विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में भारत, तुर्किये और कतर को सम्मानित अतिथि नामित किया गया
भारत, तुर्किये और कतर को दुबई में 2024 विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में सम्मानित अतिथि घोषित किया गया है।

  • ‘भविष्य की सरकारों को आकार देना’ थीम वाले शिखर सम्मेलन में दुनिया भर से 25 से अधिक सरकार और राज्य प्रमुखों की भागीदारी देखी गई। तुर्किये, भारत और कतर के प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व उनके संबंधित नेताओं द्वारा किया जाएगा: राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, और प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी।
  • अतिथि देश शिखर सम्मेलन के दौरान अपने सफल सरकारी अनुभवों और सर्वोत्तम विकासात्मक प्रथाओं का प्रदर्शन करेंगे, जो 120 सरकारी प्रतिनिधिमंडलों और 4,000 उपस्थित लोगों के साथ विचारशील नेताओं, विशेषज्ञों और 85 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों को एक साथ लाएंगे।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने विवाहित सिंगापुरी जोड़ों से ड्रैगन वर्ष के दौरान बच्चे पैदा करने का आग्रह किया
सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग ने विवाहित सिंगापुरी जोड़ों से ड्रैगन वर्ष के दौरान बच्चे पैदा करने का आग्रह किया है और उन्हें अपनी सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया है। कई चीनी मूल के परिवार ड्रैगन वर्ष में पैदा हुए बच्चों को विशेष रूप से शुभ मानते हैं।

  • प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि दुनिया भर में प्रजनन दर में गिरावट आ रही है, खासकर सिंगापुर जैसे विकसित समाज में। उन्होंने कहा, माता-पिता को अपने बच्चों के प्रारंभिक वर्षों के दौरान देखने के लिए शिशु देखभाल और कार्य-जीवन सद्भाव के लिए समर्थन उत्तरोत्तर मजबूत हुआ है।

भारत 2030 तक सबसे बड़ा वैश्विक तेल मांग वृद्धि चालक होगा -आईईए
अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने कहा कि भारत 2027 में वैश्विक तेल मांग के सबसे बड़े चालक के रूप में चीन से आगे निकल जाएगा क्योंकि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था में परिवहन और उद्योग की खपत स्वच्छ ऊर्जा और विद्युतीकरण के लिए बड़े दबाव के बावजूद विकास को गति देगी। चीन वर्तमान में तेल की मांग का सबसे बड़ा चालक है और भारत विकास में नंबर 2 पर है।

  • गोवा में इंडिया एनर्जी वीक में जारी एक विशेष इंडियन ऑयल मार्केट आउटलुक टू 2030 रिपोर्ट में पेरिस स्थित एजेंसी ने कहा कि देश की तेल मांग 2023 में 5.48 मिलियन बैरल प्रति दिन से बढ़कर 2030 में 6.64 मिलियन बीपीडी हो जाएगी। चीन वर्तमान में है तेल की मांग का सबसे बड़ा चालक और विकास में भारत दूसरे स्थान पर है।
  • रिपोर्ट में आईईए द्वारा दिए गए आंकड़े घरेलू और निर्यात के लिए कच्चे तेल को ईंधन में संसाधित करने की बात करते प्रतीत होते हैं। तेल मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार घरेलू खपत लगभग 5 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) है।
  • भारत वर्तमान में अमेरिका और चीन के बाद तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। यह अपनी तेल जरूरतों का 85 प्रतिशत आयात करता है और घरेलू उत्पादन में गिरावट के कारण यह निर्भरता बढ़ने की संभावना है।


बैंकिंग और वित्त

जसपे, ज़ोहो, डिसेंट्रो को भुगतान एग्रीगेटर के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में फिनटेक फर्मों Juspay और Decentro को भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस कंपनी Zoho के साथ अंतिम प्राधिकरण प्रदान किया है।

  • यह अनुमोदन नियामक द्वारा निर्धारित कड़े मानदंडों के मद्देनजर आता है और इन संस्थाओं को भुगतान एग्रीगेटर परिदृश्य में अन्य उल्लेखनीय खिलाड़ियों के साथ रखता है।
  • जसपे, डिसेंट्रो और ज़ोहो ने आरबीआई से प्रतिष्ठित भुगतान एग्रीगेटर लाइसेंस हासिल कर लिया है। वे स्ट्राइप, ज़ोमैटो और टाटा पे जैसे स्थापित नामों में शामिल हो गए हैं, जिन्हें जनवरी में मंजूरी मिली थी, साथ ही रेज़रपे और कैशफ्री जैसे प्रमुख फिनटेक खिलाड़ी भी शामिल हुए थे, जिन्होंने पिछले साल लाइसेंस हासिल किया था।
  • भुगतान एग्रीगेटर लाइसेंस कंपनियों को व्यापारियों को भुगतान सेवाएं प्रदान करने, ग्राहकों और व्यवसायों के बीच लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के लिए सशक्त बनाता है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

यूएई वेल्थ फंड ने भारत के नए वित्त केंद्र के जरिए 4-5 अरब डॉलर के निवेश की योजना बनाई है
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का सबसे बड़ा संप्रभु धन कोष, अबू धाबी निवेश प्राधिकरण (एडीआईए) गुजरात में कर-तटस्थ वित्त केंद्र के माध्यम से भारत में निवेश करने के लिए 4-5 बिलियन डॉलर का फंड स्थापित कर रहा है।

  • सूत्रों ने कहा कि गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी या गिफ्ट सिटी में वित्तीय सेवाओं के नियामक प्राधिकरण ने एडीआईए को फंड स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।
  • हब में उपस्थिति स्थापित करने के एडीआईए के इरादे की घोषणा पहली बार पिछले जुलाई में भारत और यूएई के एक संयुक्त बयान में की गई थी। योजनाबद्ध निवेश की मात्रा और नियामक प्राधिकरण से अनुमोदन की सूचना पहले नहीं दी गई है।
  • मंजूरी के साथ, ADIA GIFT सिटी के माध्यम से भारत में निवेश शुरू करने वाला पहला सॉवरेन वेल्थ फंड बन जाएगा। यह हरी झंडी मोदी के एक बड़े मंदिर का उद्घाटन करने के लिए अबू धाबी जाने से कुछ दिन पहले आई है।

टाटा ग्रुप का मार्केट कैप ₹30 लाख करोड़ के पार
टाटा समूह ने संयुक्त बाजार पूंजीकरण में ₹30 लाख करोड़ का आंकड़ा पार करने वाला पहला भारतीय समूह बनकर इतिहास रच दिया है। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), टाटा मोटर्स, टाटा पावर और इंडियन होटल्स सहित प्रमुख सहायक कंपनियों के मजबूत प्रदर्शन से प्रेरित है।

  • टीसीएस के शेयर 5 फरवरी को 4 प्रतिशत से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि के साथ एक नए शिखर पर पहुंच गए, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण ₹15 लाख करोड़ से अधिक हो गया। यह पुनरुत्थान अग्रणी आईटी सेवा कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।
  • जबकि टीसीएस और अन्य प्रमुख सहायक कंपनियों ने पर्याप्त लाभ देखा है, टाटा समूह के कुछ शेयरों जैसे तेजस नेटवर्क, टाटा एलेक्सी और टाटा केमिकल्स ने 2024 में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट का अनुभव किया है।
  • बहरहाल, टाटा समूह के अधिकांश शेयरों में 1 से 5 प्रतिशत तक की सकारात्मक बढ़त दर्ज की गई है।

महाराष्ट्र सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में समाधान के लिए AI का उपयोग करने के लिए Google के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
महाराष्ट्र सरकार ने स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और कृषि जैसे क्षेत्रों में समाधान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एआई का उपयोग करने के लिए Google के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • यह सहयोग नागरिकों को महत्वपूर्ण भविष्य-तैयार कौशल के साथ सशक्त बनाएगा, स्वास्थ्य देखभाल और कृषि जैसे आवश्यक क्षेत्रों में क्रांति लाएगा, और आईआईआईटी नागपुर में एआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के माध्यम से महाराष्ट्र एआई स्टार्टअप के लिए एक समृद्ध वातावरण तैयार करेगा।


खेल

वेई यी ने टाटा स्टील मास्टर्स 2024 जीता
ग्रैंड मास्टर वेई यी अपने असाधारण कौशल और सामरिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए, बहुप्रतीक्षित 2024 टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में विजयी हुए।

  • रोमांचक चार-खिलाड़ियों के टाईब्रेक में उनकी जीत, जिसमें सम्मानित ग्रैंडमास्टर अनीश गिरी, गुकेश डोमराजू और नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव शामिल थे, ने वैश्विक मंच पर प्रमुख शतरंज खिलाड़ियों में से एक के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया। विशेष रूप से, यह जीत वेई यी के दुनिया के शीर्ष 10 खिलाड़ियों की सम्मानित रैंक में शामिल होने का प्रतीक है।
  • वेई यी की शतरंज स्टारडम तक की यात्रा असाधारण से कम नहीं है। 13 साल, 8 महीने और 23 दिन की छोटी सी उम्र में ग्रैंडमास्टर की उपाधि हासिल कर उन्होंने इतिहास में 9वें सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर के रूप में अपनी जगह पक्की कर ली।

मिशन ओलंपिक सेल ने वैश्विक प्रतियोगिताओं के लिए जुडोका और निशानेबाजों को मंजूरी दी
युवा मामले और खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने जूडोकास हिमांशी टोकस, श्रद्धा चोपड़े और अस्मिता डे को कई प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए मंजूरी दे दी है।

  • एमओसी ने स्पेन में आगामी अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन विश्व कप में भाग लेने के निशानेबाज एलावेनिल वलारिवन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।
    मंत्रालय ने कहा, उसकी ‘टारगेट ओलंपिक पोडियम’ (टॉप) योजना के तहत फंडिंग सभी प्रतियोगिताओं और प्रशिक्षण अवधि के लिए हवाई किराया, बोर्डिंग, आवास, बीमा और स्थानीय परिवहन लागत को कवर करेगी।


नियुक्तियाँ

कजाकिस्तान ने ओल्ज़ास बेक्टेनोव को नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया है
कजाख राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव ने ओल्ज़ास बेक्टेनोव (43) को कजाकिस्तान का नया प्रधान मंत्री नियुक्त करने वाले एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए।

पिछले वर्ष अप्रैल से राष्ट्रपति के कार्यकारी कार्यालय के पूर्व प्रमुख बेक्टेनोव ने कार्यकारी कार्यालय के पद से मुक्त होने के बाद अपनी नई भूमिका ग्रहण की।
कजाख संसद के निचले सदन मजलिस की पूर्ण बैठक के दौरान, अमानत पार्टी द्वारा नामित बेक्टेनोव की उम्मीदवारी को अधिकांश प्रतिनिधियों से महत्वपूर्ण समर्थन मिला।

टाटा डिजिटल ने नवीन ताहिलयानी को सीईओ और एमडी नियुक्त किया
टाटा डिजिटल ने टाटा समूह की ई-कॉमर्स इकाई के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में नवीन ताहिलयानी की नियुक्ति की घोषणा की है।

  • ताहिलयानी, जो वर्तमान में टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस में सीईओ और एमडी का पद संभाल रहे हैं, 19 फरवरी को प्रतीक पाल से पदभार ग्रहण करते हुए अपनी नई भूमिका में परिवर्तन करने के लिए तैयार हैं।
  • टाटा डिजिटल ने कहा कि ताहिलयानी के पास भारतीय उपभोक्ता परिदृश्य की मजबूत समझ और वित्तीय सेवा क्षेत्र में व्यापक अनुभव है। उनके पास नवाचार को आगे बढ़ाने, सहयोग को बढ़ावा देने और परिचालन उत्कृष्टता हासिल करने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है।


पुरस्कार

पूर्व प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा
सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और हरित क्रांति के जनक डॉ. एम एस स्वामीनाथन को भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न देने की घोषणा की है। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की.

  • यह घोषणा 96 वर्षीय भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी और दो बार बिहार के मुख्यमंत्री और समाजवादी प्रतीक कर्पूरी ठाकुर (मरणोपरांत) को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किए जाने के कुछ दिनों बाद आई है।
  • विभिन्न पदों पर कार्य करते हुए, पीवी नरसिम्हा राव को व्यापक आर्थिक सुधारों की शुरुआत करने और एक चुनौतीपूर्ण आर्थिक अवधि के दौरान मनमोहन सिंह को वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त करने का श्रेय दिया जाता है। 2004 में उनकी मृत्यु हो गई।
  • भारत के पांचवें प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह ने 1980 में लोकदल पार्टी की स्थापना की और उन्हें अक्सर भारत के कृषि नायक के रूप में सम्मानित किया जाता है।
  • हरित क्रांति के जनक डॉ. स्वामीनाथन ने 1960 के दशक में भारत को अकाल जैसी स्थिति से बचाने के लिए गेहूं और चावल की अधिक उपज देने वाली किस्मों को पेश करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हिमखंड पर सोए ध्रुवीय भालू ने वन्यजीव फोटोग्राफी प्रतियोगिता जीत ली
एक छोटे से हिमखंड पर सोते हुए ध्रुवीय भालू की छवि को 2023 वाइल्डलाइफ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पीपुल्स च्वाइस अवार्ड मिला है।

  • रिपोर्टों के अनुसार, विजेता नीमा सरीखानी ने नॉर्वेजियन द्वीपों पर तीन दिनों तक ध्रुवीय भालू की खोज करने के बाद छवि खींची।
    हर साल यह फोटोग्राफी प्रतियोगिता प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय द्वारा आयोजित की जाती है। संगठन ने हाल ही में संपन्न प्रतियोगिता में सूची में शीर्ष पर जगह बनाने वाली तस्वीरों के बारे में एक ब्लॉग भी साझा किया।

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को संयुक्त अरब अमीरात द्वारा ‘गोल्डन वीज़ा’ प्रदान किया गया

  • सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और संजय दत्त सहित उन भारतीय मशहूर हस्तियों की सूची में शामिल हो गए, जिन्हें संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने ‘गोल्डन वीजा’ प्रदान किया है।
  • यूएई द्वारा 2019 में पेश किया गया प्रतिष्ठित गोल्डन वीज़ा, दीर्घकालिक निवास प्रदान करता है, स्वतंत्र रहने, काम करने और अध्ययन करने की अनुमति देता है।


श्रद्धांजलियां

अनुभवी पत्रकार और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता फारूक नाज़की का निधन
अनुभवी प्रसारक, कवि और साहित्य अकादमी विजेता मीर मोहम्मद फारूक नाज़की का कटरा के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे.

  • नाज़की ने ऑल इंडिया रेडियो कश्मीर और दूरदर्शन में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया और 1995 में, नाज़की को उनकी कविता पुस्तक नार ह्युटुन कंज़ल वानास (फायर इन द आईलैशेज़) के लिए कश्मीरी में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वह दो मुख्यमंत्रियों- फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला के मीडिया सलाहकार भी थे।

चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई
चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई। वह 74 वर्ष के थे.

  • हार्वर्ड-शिक्षित अर्थशास्त्री और अरबपति व्यवसायी ने 2010 से 2014 और 2018 से 2022 तक केंद्र-दक्षिणपंथी राष्ट्रपति के रूप में दो कार्यकाल दिए।
    1980 के दशक में चिली में क्रेडिट कार्ड तकनीक लाकर संपत्ति अर्जित करने के बाद, उन्होंने एक एयरलाइन, एक टेलीविजन स्टेशन और देश की सबसे बड़ी फुटबॉल टीमों में से एक में बड़ी हिस्सेदारी हासिल कर ली।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0