Monday, June 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 25th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 25 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

सरकारी निकायों का युक्तिकरण डब्ल्यूसीडी मंत्रालय ने ‘आधिकारिक तौर पर’ खाद्य और पोषण बोर्ड को भंग कर दिया

Rationalisation of govt bodies WCD ministry 'officially' dissolves Food and Nutrition Board

  • महिला एवं बाल विकास (डब्ल्यूसीडी) मंत्रालय ने खाद्य एवं पोषण बोर्ड को आधिकारिक तौर पर भंग कर दिया है। यह बोर्ड, जो सामुदायिक पोषण कार्यक्रमों के लिए तकनीकी और तार्किक सहायता प्रदान करता था, विभिन्न निकायों को तर्कसंगत बनाने की सरकारी योजना के हिस्से के रूप में बंद कर दिया गया है। खाद्य एवं पोषण बोर्ड मंत्रालय की एक तकनीकी शाखा थी, जिसका मुख्यालय दिल्ली में था।
  • बोर्ड, जिसका फ़रीदाबाद, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में चार क्षेत्रीय कार्यालयों और गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशालाओं सहित एक विस्तृत नेटवर्क था, सामुदायिक पोषण कार्यक्रमों के लिए तकनीकी और तार्किक सहायता प्रदान करने के लिए जिम्मेदार था।
  • क्षेत्रीय कार्यालयों और गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशालाओं के अलावा, खाद्य और पोषण बोर्ड (एफएनबी) ने देश भर में 43 सामुदायिक खाद्य और पोषण विस्तार इकाइयों (सीएफएनईयू) का रखरखाव किया, जो सामुदायिक पोषण कार्यक्रमों के लिए तकनीकी और तार्किक सहायता प्रदान करता है। एफएनबी को भंग करने के निर्णय में इसके कर्मचारियों और संपत्तियों को प्रभावित करने वाले उपाय शामिल हैं।

भारत में 1 जून से नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम

New driving license rules in India from June 1

  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नए नियमों की घोषणा की है जो 1 जून, 2024 से प्रभावी होंगे। व्यक्तियों को सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में ड्राइविंग टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं है, इसके बजाय निजी संस्थान अब परीक्षा आयोजित करने के लिए अधिकृत हैं। परीक्षण करते हैं और प्रमाण पत्र जारी करते हैं कि जिन लोगों को उन्होंने प्रशिक्षित किया है उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है।
  • केंद्र निजी खिलाड़ियों को ड्राइविंग टेस्ट आयोजित करने के लिए अधिकृत करते हुए प्रमाणपत्र जारी करेगा। हालाँकि, किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से प्रमाणपत्र के अभाव में, उम्मीदवार को आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट देना होगा।
  • वैध लाइसेंस के बिना कार चलाने पर अब जुर्माना लगेगा जो ₹2,000 तक हो सकता है। नाबालिगों के गाड़ी चलाने पर गंभीर दंड में ₹25,000 का जुर्माना और माता-पिता के खिलाफ संभावित कार्रवाई के साथ-साथ वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र रद्द करना भी शामिल है।

एफएसएसएआई द्वारा मसाले के नमूनों में एथिलीन ऑक्साइड का कोई निशान नहीं पाया गया

No traces of ethylene oxide found in spice samples by FSSAI

  • अधिकारियों के अनुसार, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI), जिसने प्रमुख मसाला ब्रांडों का अखिल भारतीय परीक्षण अभियान चलाया, को मसाले के नमूनों में एथिलीन ऑक्साइड (EtO) का कोई निशान नहीं मिला।
  • मसाला ब्रांडों का यह व्यापक परीक्षण हांगकांग और सिंगापुर के खाद्य सुरक्षा नियामकों द्वारा पिछले महीने अनुमेय सीमा से अधिक ईटीओ की उपस्थिति पर एवरेस्ट और एमडीएच के कुछ मसाला उत्पादों को वापस लेने के बाद किया गया था।
  • पिछले महीने, एफएसएसएआई ने हांगकांग और सिंगापुर द्वारा गुणवत्ता संबंधी चिंताओं को देखते हुए देश भर से एमडीएच और एवरेस्ट सहित सभी ब्रांडों के पाउडर के रूप में मसालों के नमूने लेना शुरू कर दिया था।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

10वां विश्व जल मंच इंडोनेशिया के बाली में आयोजित हुआ

10th World Water Forum held in Indonesia's Bali

  • इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने आधिकारिक तौर पर इंडोनेशिया के बाली में बाली नुसा दुआ कन्वेंशन सेंटर (बीएनडीसीसी) में “साझा समृद्धि के लिए पानी” थीम के साथ 10वें विश्व जल मंच का उद्घाटन किया। 17 देशों के कुल 160 प्रतिभागियों के साथ फोरम का मेला और एक्सपो भी शुरू हुआ।
  • विश्व बैंक ने 10वें विश्व जल मंच पर “साझा समृद्धि के लिए जल” रिपोर्ट जारी की। यह खतरनाक वैश्विक जल संकट और दुनिया भर में मानव और आर्थिक विकास पर इसके प्रभाव पर प्रकाश डालता है।
  • रिपोर्ट चिंताजनक आंकड़ों की ओर इशारा करती है: 2022 में, 2.2 बिलियन लोगों के पास सुरक्षित रूप से प्रबंधित पेयजल सेवाओं तक पहुंच नहीं थी, जबकि 3.5 बिलियन लोगों के पास सुरक्षित रूप से प्रबंधित स्वच्छता तक पहुंच नहीं थी। इसके अलावा, सभी क्षेत्रों में असमानताएं बनी हुई हैं, ग्रामीण क्षेत्रों को अपर्याप्त पहुंच का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।
  • विशेष रूप से कम आय वाले देशों में, सुरक्षित पेयजल तक पहुंच में गिरावट देखी गई है, 2000 के बाद से अतिरिक्त 197 मिलियन लोगों के पास सुरक्षित पेयजल की पहुंच नहीं है। डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के पास अफ्रीका के कुल जल संसाधनों का आधे से अधिक हिस्सा है। साहेल, दक्षिणपूर्वी अफ़्रीका और दक्षिण तथा मध्य एशिया के हॉटस्पॉट में पानी की सबसे अधिक कमी है।
  • 2000 और 2022 के बीच, सुरक्षित रूप से प्रबंधित पेयजल और बुनियादी स्वच्छता तक पहुंच से वंचित लोगों की संख्या में क्रमशः 197 मिलियन लोगों और 211 मिलियन लोगों की वृद्धि हुई। इसके अलावा, इन देशों में स्कूलों और स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतर पानी और स्वच्छता सेवाओं तक पहुंच 2014 के बाद से बहुत अधिक नहीं बढ़ी है।

टोक्यो विश्वविद्यालय ने चिली में दुनिया की सबसे ऊंची वेधशाला का उद्घाटन किया

University of Tokyo inaugurates world's highest observatory in Chile

  • टोक्यो विश्वविद्यालय अटाकामा वेधशाला (टीएओ) गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा प्रमाणित दुनिया की सबसे ऊंची खगोलीय वेधशाला है। टीएओ उत्तरी चिली के अटाकामा रेगिस्तान में एक पर्वत के शिखर पर 5,640 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
  • 6.5 मीटर इंफ्रारेड-अनुकूलित दूरबीन 26 साल की योजना और निर्माण के बाद आखिरकार चालू हो गई है। SWIMS और MIMIZUKU जैसे उपकरणों से सुसज्जित, यह आकाशगंगा के विकास और ग्रह निर्माण पर अध्ययन की सुविधा प्रदान करेगा।
  • चिली के अटाकामा रेगिस्तान में स्थित, नया परिसर एएलएमए रेडियो टेलीस्कोप (अटाकामा लार्ज मिलीमीटर/सबमिलीमीटर एरे) से ज्यादा दूर नहीं है, जो दुनिया की सबसे बड़ी खगोलीय परियोजनाओं में से एक है और इसमें देशों के एक अंतरराष्ट्रीय संघ ने भाग लिया है।


बैंकिंग और वित्त

बैंकों में दावा न की गई जमा राशि बढ़कर ₹42,270 करोड़ हो गई है

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी हालिया आंकड़ों के अनुसार, भारत में लावारिस जमा राशि में कोविड के बाद 2.5 गुना वृद्धि हुई, जो ₹42,270 करोड़ तक पहुंच गई। भारतीय स्टेट बैंक सबसे आगे है, उसके बाद पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक हैं।
  • दिसंबर 2022 तक, चालू, बचत और सावधि जमा (एफडी) सहित विभिन्न खातों में दावा न की गई शेष राशि 39,900 करोड़ रुपये तक पहुंच गई, जो दिसंबर 2019 में दर्ज 18,379 करोड़ रुपये से काफी अधिक है।
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास 33,303 करोड़ रुपये की लावारिस जमा राशि का बहुमत हिस्सा था, जो दिसंबर 2022 तक कुल दावा न किए गए धन का 83% था। विशेष रूप से, भारतीय स्टेट बैंक, सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का ऋणदाता, 2.16 करोड़ों लावारिस खाते। इसी तरह, पंजाब नेशनल बैंक की लावारिस जमा राशि 2019 से लगभग पांच गुना बढ़कर 5,298 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।
  • निजी बैंकों में, आईसीआईसीआई बैंक में 31.8 लाख खाते हैं जिनमें 1,074 करोड़ रुपये की लावारिस जमा राशि है, जबकि एचडीएफसी बैंक की लावारिस जमा राशि 2019 के बाद से दोगुनी हो गई है, जो ₹447 करोड़ तक पहुंच गई है।
  • RBI ने 2023 में ऑनलाइन पोर्टल UDGAM (लावारिस जमा-सूचना तक पहुंचने का प्रवेश द्वार) पेश किया है, जो उपयोगकर्ताओं को कई बैंकों में दावा न किए गए जमा की खोज करने में सक्षम बनाता है। वर्तमान में, 30 बैंक यूडीजीएएम का हिस्सा हैं, जो दावा न किए गए धन पर जानकारी प्रदान करते हैं। आरबीआई ने बैंकों को बड़ी लावारिस राशियों की नियमित समीक्षा करने और सक्रिय रूप से ग्राहकों तक पहुंचने का भी आदेश दिया है।

टीसीएस ने कुवैत के बर्गन बैंक के साथ समझौता किया

TCS signs deal with Kuwait's Burgan Bank

  • आईटी सेवाओं, परामर्श और व्यावसायिक समाधानों में वैश्विक अग्रणी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने कुवैत के एक प्रमुख वाणिज्यिक बैंक, बर्गन बैंक की कोर बैंकिंग तकनीक को आधुनिक बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं
  • बैंक कई स्टैंडअलोन विरासत अनुप्रयोगों को एक समकालीन सार्वभौमिक बैंकिंग समाधान में समेकित करने के लिए टीसीएस बीएएनसीएस तैनात करेगा जो नवाचार को बढ़ावा देता है और ग्राहक संबंधों को मजबूत करता है।
  • 160 से अधिक शाखाओं और 360 एटीएम के क्षेत्रीय नेटवर्क के साथ, बर्गन बैंक कुवैत के सबसे युवा वाणिज्यिक बैंकों में से एक है। यह अपने प्रौद्योगिकी परिदृश्य को सरल और डिजिटल रूप से बदलने के लिए टीसीएस बीएएनसीएसटीएम सूट के उत्पादों जैसे कोर और डिजिटल बैंकिंग, भुगतान, खुदरा और कॉर्पोरेट ऋण उत्पत्ति, धन प्रबंधन, नियामक अनुपालन और बहुत कुछ का उपयोग करेगा।

एचएसबीसी और स्टैनचार्ट ने गिफ्ट सिटी में कदम बढ़ाया, सीसीआईएल-आईएफएससी में हिस्सेदारी खरीदी

India surpasses China, emerges as HSBC`s third-largest profit hub in 2023

  • अग्रणी वैश्विक बैंक और वित्तीय सेवा प्रमुख एचएसबीसी ने गिफ्ट सिटी में अपनी शाखा के माध्यम से सीसीआईएल आईएफएससी लिमिटेड (सीसीआईएल आईएफएससी) में 6.125 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए लेनदेन दस्तावेजों को निष्पादित किया है। इस लेनदेन का निवेश मूल्य ₹6.125 करोड़ था।
  • लेन-देन के पूरा होने की सांकेतिक अवधि, जिसमें ₹10 प्रत्येक पर 6.125 मिलियन इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण शामिल है, लेन-देन दस्तावेजों के निष्पादन की तारीख से छह महीने तक है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

उत्पादन में वृद्धि देखने वाला दुनिया के शीर्ष 5 सबसे बड़े इस्पात उत्पादकों में भारत एकमात्र देश है

Government forms 14th task force to explore use of Biochar in Steel production

  • वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन के अनुसार, अप्रैल 2024 के दौरान उत्पादन में सकारात्मक वृद्धि दर्ज करने वाला भारत दुनिया के शीर्ष पांच कच्चे इस्पात उत्पादक देशों में से एकमात्र देश है। भारत, जो दुनिया में कच्चे इस्पात का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, ने वृद्धि दर्ज की अप्रैल 2023 की तुलना में अप्रैल 2024 में 3.9 प्रतिशत की दर।
  • अप्रैल 2024 में विश्व का कच्चे इस्पात का उत्पादन 155.7 मिलियन टन था, जो अप्रैल 2023 की तुलना में 5.0% कम है। भारत ने अप्रैल 2024 में 12.1 मिलियन टन कच्चे इस्पात का उत्पादन किया, जो अप्रैल 2023 की तुलना में 3.9 प्रतिशत की वृद्धि है।
  • दुनिया के सबसे बड़े इस्पात उत्पादक चीन में अप्रैल में 7.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और यह 85.9 मिलियन टन रह गई। चीन के पास अतिरिक्त इस्पात उत्पादन क्षमता है और वह अपनी इस्पात मिलों को चालू रखने के लिए निर्यात पर निर्भर है। हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीनी स्टील के आयात पर शुल्क लगाया है, जो चीनी स्टील उत्पादन में गिरावट का एक कारण है।

सेबी ने आईपीओ की योजना बनाने वाली कंपनियों के लिए कारोबार को आसान बनाने के लिए नियम में संशोधन किया है

SEBI directs AMFI to stop inflows into overseas schemes of MFs from April 1

  • भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने गैर-प्रवर्तक शेयरधारकों को न्यूनतम में कमी के लिए योगदान करने की अनुमति देने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (पूंजी और प्रकटीकरण आवश्यकताओं का मुद्दा) विनियम, 2018 (“सेबी आईसीडीआर विनियम”) की घोषणा की है। प्रमोटर के रूप में पहचाने बिना आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में प्रमोटरों का योगदान।
  • नियमों के अनुसार आईपीओ के बाद लिस्टिंग के बाद प्रमोटरों के कम से कम 20% शेयरों को एक निश्चित अवधि के लिए लॉक किया जाना अनिवार्य है।
  • बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) या फंड जुटाने वाली कंपनियों के लिए व्यापार करने में आसानी की सुविधा के लिए सेबी (पूंजी और प्रकटीकरण आवश्यकताओं का मुद्दा) विनियम 2018 में संशोधन किया।

नॉइज़ ने महिलाओं के कल्याण मंच सोशलबोट का अधिग्रहण किया

Noise acquires women’s wellness platform SocialBoat

  • एक प्रमुख स्मार्टवॉच ब्रांड, नॉइज़ ने एक अज्ञात राशि के लिए एआई-संचालित महिला कल्याण मंच, सोशलबोट के अधिग्रहण की घोषणा की है। यह कदम स्मार्ट रिंग्स, विशेष रूप से इसके प्रीमियम पहनने योग्य, लूना रिंग में नवाचार को आगे बढ़ाने की नॉइज़ की रणनीति का हिस्सा है।
  • सोशलबोट के अधिग्रहण से नॉइज़ की प्रौद्योगिकी पेशकशों में वृद्धि और विशेष क्षमताओं के निर्माण की उम्मीद है।
  • इस एकीकरण के साथ, नॉइज़ का लक्ष्य लूना रिंग की स्वास्थ्य ट्रैकिंग सुविधाओं में सुधार करना है, जिससे महिला उपयोगकर्ताओं को व्यापक कल्याण सहायता प्रदान करके लाभान्वित किया जा सके।

लिमिनल कस्टडी भारत में FIU-IND रिपोर्टिंग इकाई के रूप में पंजीकृत है

Liminal Custody registers as FIU-IND reporting entity in India

  • सिंगापुर स्थित डिजिटल एसेट कस्टडी और वॉलेट इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म, लिमिनल कस्टडी ने भारत की वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) के साथ अपनी भारतीय इकाई ‘फर्स्ट आंसर इंडिया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड’ के पंजीकरण की घोषणा की।
  • एफआईयू पंजीकरण लिमिनल कस्टडी को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण गतिविधियों से निपटने के लिए भारत के स्थापित नियामक ढांचे के भीतर निर्बाध रूप से संचालित करने का अधिकार देता है। कंपनी ने कहा, इससे डिजिटल परिसंपत्ति परिदृश्य में आत्मविश्वास से काम करने की चाहत रखने वाले संस्थानों के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में उसकी स्थिति मजबूत हुई है।
  • एफआईयू पंजीकरण पूरे भारत में संस्थागत ग्राहकों की सेवा करने की हमारी क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है, जिससे उन्हें मानसिक शांति और नियामक अनुपालन मिलता है जिसके वे हकदार हैं।

5.7 बिलियन डॉलर मूल्य का भारतीय डेटा सेंटर उद्योग 2026 तक 791 मेगावाट क्षमता के साथ विस्तार करने के लिए तैयार है

Indian Data Centre industry valued at $5.7 billion set to expand with 791 MW capacity by 2026

  • रियल एस्टेट और निवेश प्रबंधन कंपनी जेएलएल की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में डेटा सेंटर (डीसी) उद्योग का विस्तार होने की उम्मीद है, जिसमें 2026 तक 791 मेगावाट क्षमता शामिल होगी। इस वृद्धि के लिए 10 मिलियन वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी और 5.7 बिलियन डॉलर का निवेश आकर्षित होगा।
  • यह उछाल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के बढ़ते उपयोग के कारण है। एआई के बढ़ते उपयोग के साथ, भारतीय डेटा केंद्रों की मांग 2024 से 2026 तक 650 से 800 मेगावाट के बीच पहुंचने का अनुमान है
  • रिपोर्ट बताती है कि क्लाउड सेवा प्रदाता (सीएसपी), जो मुख्य रूप से इंटरनेट के माध्यम से पहुंच योग्य डेटा भंडारण और कंप्यूटिंग शक्ति के लिए आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर सिस्टम की पेशकश करते हैं, ने एआई के नेतृत्व वाली मांग को ध्यान में रखते हुए अपनी आवश्यकताओं को फिर से तैयार किया है। सीएसपी ने एआई के नेतृत्व वाले विकास को बढ़ाने के लिए उच्च निवेश की भी घोषणा की है।
  • रिपोर्ट 2023 के उत्तरार्ध के दौरान अवशोषण में 12 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 81 मेगावाट होने का संकेत देती है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान दर्ज 72 मेगावाट से अधिक है। इस वृद्धि का श्रेय 2023 की पहली छमाही में अस्थायी मंदी के बाद क्लाउड सेवा प्रदाताओं (सीएसपी) के पुनरुत्थान को दिया जाता है। मुंबई में, इस अवधि के दौरान अवशोषण लगभग दोगुना हो गया क्योंकि सीएसपी ने अपनी गति फिर से शुरू कर दी।

आईआईटी मद्रास ने सिलिकॉन फोटोनिक प्रोसेसर चिप्स के लिए सिलटेरा मलेशिया के साथ साझेदारी की

IIT Madras partners with SilTerra Malaysia for silicon photonic processor chips

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) में सिलिकॉन फोटोनिक्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस – सेंटर फॉर प्रोग्रामेबल फोटोनिक इंटीग्रेटेड सर्किट एंड सिस्टम्स (सिलिकॉन फोटोनिक्स सीओई-सीपीपीआईसीएस) सिलटेरा मलेशिया एसडीएन के साथ साझेदारी कर रहा है। प्रोग्रामयोग्य सिलिकॉन फोटोनिक प्रोसेसर चिप्स के संयुक्त विकास के लिए Bhd. यह विशेष रूप से क्वांटम कंप्यूटिंग और संचार प्रणाली स्तर के अनुप्रयोगों के लिए है।
  • यह साझेदारी डेटा केंद्रों, उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग और एआई/एमएल अनुप्रयोगों के लिए ऊर्जा कुशल उच्च गति इंटरकनेक्ट समाधानों के लिए नए सिलिकॉन फोटोनिक उपकरणों और सर्किट पर संयुक्त अनुसंधान एवं विकास होगी।
  • भारत के वाणिज्यिक अर्धचालक निर्माण सुविधाओं की स्थापना की दिशा में आगे बढ़ने के साथ, अनुसंधान और मानव क्षमता विकास प्रयासों के साथ इसे बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता है। इस सहभागिता से समकालीन प्रौद्योगिकियों पर उस उद्देश्य को प्राप्त करने में मदद मिलने की उम्मीद है।

भारत में वेबेक्स कॉलिंग लॉन्च करने के लिए सिस्को और टाटा कम्युनिकेशंस ने साझेदारी की

Cisco and Tata Communications partner to launch Webex Calling in India

  • सिस्को और टाटा कम्युनिकेशंस ने भारत में क्लाउड पब्लिक स्विच्ड टेलीफोन नेटवर्क (पीएसटीएन) के साथ अपना वीबेक्स कॉलिंग समाधान लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य उद्यमों को ऑन-प्रिमाइसेस फोन सिस्टम से वैश्विक क्लाउड कॉलिंग सिस्टम में स्थानांतरित करने में मदद करना है।
  • कॉल को मुंबई क्षेत्र में टाटा कम्युनिकेशंस के डेटा सेंटर के माध्यम से रूट किया जाएगा, जिससे संगठनों को स्थानीय नियमों का अनुपालन करने में मदद मिलेगी।
  • देश भर के उपयोगकर्ताओं को वेबेक्स सुइट में अतिरिक्त सहयोग कार्यभार तक पहुंच प्राप्त होगी, जिसमें मीटिंग, मैसेजिंग और वेबिनार, ऑडियो इंटेलिजेंस जैसे एआई-संचालित नवाचार और उपकरणों की एक पूरी श्रृंखला और बहुत कुछ शामिल है।


नियुक्तियाँ

चाड के राष्ट्रपति डेबी ने अल्लामाये हलीना को नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया

Chad President Deby appoints Allamaye Halina as new prime minister

  • चाड के राष्ट्रपति महामत इदरीस डेबी इट्नो ने अल्लामाये हलीना को नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया।
  • हाल ही में सुक्सेस मासरा द्वारा पद से इस्तीफा देने की घोषणा के बाद हलीना ने प्रधान मंत्री का पद संभाला। डेबी ने 6 मई को हुए मतदान में 61 प्रतिशत की व्यापक जीत हासिल की, जिसे अंतर्राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों ने न तो विश्वसनीय और न ही स्वतंत्र बताया।
  • अप्रैल 2021 में उन्हें संक्रमणकालीन राष्ट्रपति घोषित किया गया था जब विद्रोहियों ने उनके पिता इदरीस डेबी की हत्या कर दी थी, जिन्होंने 1990 के दशक की शुरुआत में तख्तापलट के बाद से चाड पर शासन किया था।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश नजमी वजीरी को इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया की तदर्थ प्रशासनिक समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया

Delhi High Court Appoints Retired Justice Najmi Waziri As Chairperson Of Equestrian Federation Of India's Ad-Hoc Administrative Committee

  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने अपने सेवानिवृत्त न्यायाधीश, न्यायमूर्ति नजमी वज़ीरी को भारतीय घुड़सवारी महासंघ (ईएफआई) के प्रशासन की निगरानी के लिए गठित तदर्थ प्रशासनिक समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है।
  • न्यायमूर्ति तारा वितस्ता गंजू ने यह भी निर्देश दिया कि समिति में भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. एस.वाई.क़ुरैशी को पर्यवेक्षक और वकील के रूप में नियुक्त किया गया।
  • अदालत ने कहा कि समिति ईएफआई के दिन-प्रतिदिन के प्रशासन और कामकाज का प्रभार संभालेगी और मौजूदा पदाधिकारी अब किसी भी कार्य का निर्वहन करने के हकदार नहीं होंगे, लेकिन समिति को सभी अपेक्षित सहायता प्रदान करेंगे।


पुरस्कार

एफटीआईआई के छात्र ने 77वें कान्स फिल्म महोत्सव में ‘ला सिनेफ’ पुरस्कार जीता

FTII student bags ‘La Cinef’ Award at 77th Cannes Film Festival

  • भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के छात्र चिदानंद नाइक की पाठ्यक्रम के अंत में बनी फिल्म “सनफ्लॉवर सबसे पहले जानने वाले थे” को फ्रांस में 77वें कान्स फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म के लिए कान्स ला सिनेफ पुरस्कार मिला
  • फिल्म का निर्देशन चिदानंद एस नाइक ने किया है, फिल्मांकन सूरज ठाकुर ने किया है, संपादन मनोज वी ने किया है और ध्वनि अभिषेक कदम ने दी है। यह भारतीय सिनेमा के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है।
  • भारतीय फिल्मों को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर प्रशंसा मिल रही है, विशेष रूप से एफटीआईआई ने पिछले कुछ वर्षों में कान्स महोत्सव में अपने छात्रों की फिल्मों की स्क्रीनिंग के साथ उल्लेखनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। मौजूदा मान्यता एफटीआईआई छात्रों की एक और फिल्म ‘कैटडॉग’ के 73वें कान्स में पुरस्कार जीतने के चार साल बाद मिली है।

एनएचपीसी को ‘द इकोनॉमिक टाइम्स एचआर वर्ल्ड फ्यूचर रेडी ऑर्गनाइजेशन अवार्ड 2024-25’ से सम्मानित किया गया

NHPC conferred with ‘The Economic Times HR World Future Ready Organization Award 2024-25

  • भारत की प्रमुख जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी को प्रतिष्ठित ‘द इकोनॉमिक टाइम्स एचआर वर्ल्ड फ्यूचर रेडी ऑर्गनाइजेशन अवार्ड 2024-25’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार मुंबई में आयोजित एक शानदार पुरस्कार समारोह में निदेशक (कार्मिक), एनएचपीसी उत्तम लाल, कार्यकारी निदेशक (एचआर), लुकास गुरिया और एनएचपीसी अधिकारियों की एक टीम ने प्राप्त किया।
  • एनएचपीसी को यह पुरस्कार कर्मचारियों के कौशल उन्नयन, पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) हस्तक्षेप, विविधता, इक्विटी और समावेशन (डीई एंड आई) पहल, निरंतर तकनीकी उन्नयन, कर्मचारी सगाई प्रक्रियाओं, मजबूत कॉर्पोरेट के क्षेत्रों में इसकी तैयारियों की मान्यता के लिए दिया गया है। शासन रणनीतियाँ आदि जो इसे अपने सभी हितधारकों के बीच एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में स्थापित करती हैं।

गुलाबी ई-रिक्शा चालक, उत्तर प्रदेश की आरती ने यूके का शाही पुरस्कार जीता

Pink E-Rickshaw driver from Uttar Pradesh wins UK’s royal award

  • उत्तर प्रदेश के बहराईच जिले के एक गांव की 18 वर्षीय रिक्शा चालक आरती को लंदन में प्रिंस ट्रस्ट अवार्ड्स में विश्व प्रसिद्ध मानवाधिकार बैरिस्टर के नाम पर अमल क्लूनी महिला सशक्तिकरण पुरस्कार मिला, जिसके बाद 75 के साथ एक बैठक हुई।
  • उन्हें सरकार की पिंक ई-रिक्शा पहल के साथ अपने काम के माध्यम से अन्य युवा लड़कियों को प्रेरित करने के लिए सम्मानित किया गया, जो वस्तुतः परिवर्तन लाने के मिशन के साथ अन्य महिलाओं के लिए सुरक्षित परिवहन प्रदान करता है।
  • प्रिंस ट्रस्ट महिला सशक्तिकरण पुरस्कार उन युवा महिलाओं के वैश्विक कार्य को मान्यता देता है जो बाधाओं के बावजूद सफल हुई हैं और अपने आसपास के लोगों के लिए स्थायी बदलाव लायी हैं।
  • जुलाई 2023 में, प्रोजेक्ट लहर ने प्रिंस ट्रस्ट इंटरनेशनल और आगा खान फाउंडेशन (एकेएफ) के साथ साझेदारी में, भारत सरकार का पिंक ई-रिक्शा कार्यक्रम लॉन्च किया, जो महिलाओं को सशक्त बनाने और दुनिया भर में उनकी आय-अर्जन के अवसरों का विस्तार करने की एक पहल है।

यूएई के राष्ट्रपति ने पराग्वे के राजदूत को प्रथम श्रेणी स्वतंत्रता पदक प्रदान किया

UAE President confers first class Independence Medal on Ambassador Of Paraguay

  • संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने देश में राजदूत के रूप में अपने कार्यकाल की समाप्ति के अवसर पर संयुक्त अरब अमीरात में पराग्वे गणराज्य के राजदूत जोस अगुएरो अविला को स्वतंत्रता के प्रथम श्रेणी पदक से सम्मानित किया।
  • यह पदक अविला के कार्यकाल के दौरान उनके प्रयासों की सराहना के लिए प्रदान किया गया, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों के विकास और उन्नति में योगदान दिया।

तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को लैंडफिल में शून्य अपशिष्ट की प्रशंसा प्राप्त हुई

Thiruvananthapuram International Airport receives zero waste to landfill accolade

  • तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने जीरो वेस्ट टू लैंडफिल (ZWL) सम्मान प्राप्त करने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बनकर इतिहास रच दिया है।
  • भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई-आईटीसी) के सतत विकास उत्कृष्टता केंद्र द्वारा प्रदान की गई यह मान्यता हवाई अड्डे की असाधारण अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं और स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर करती है।
  • ZWL मूल्यांकन ने पुष्टि की है कि तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अपशिष्ट प्रबंधन रणनीतियों को सफलतापूर्वक लागू किया है, जिससे लैंडफिल से 99.50 प्रतिशत कचरे का प्रभावशाली डायवर्जन हासिल किया गया है।
  • हवाईअड्डा अपने 100 प्रतिशत प्लास्टिक कचरे और 100 प्रतिशत नगरपालिका ठोस कचरे (एमएसडब्ल्यू) को पूरी तरह से लैंडफिल से हटाने में कामयाब रहा है, जिसमें गीला और सूखा दोनों तरह का कचरा शामिल है।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

नॉरवेस्टर्स का अध्ययन करने के लिए भारत का पहला अनुसंधान परीक्षण स्थल तैयार हो रहा है

India’s first research testbed to study Nor’westers getting ready

  • मौसम विज्ञानी जल्द ही राक्षसी नॉरवेस्टर्स या कालबैसाखी पर नज़र रखने के लिए ड्रोन, मोबाइल वैन और उच्च-स्तरीय उपकरणों को तैनात करने में सक्षम होंगे, जो हर गर्मियों में भारत के पूर्व और उत्तर-पूर्व क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं।
  • प्रस्तावित बहु-करोड़ रुपये की अनुसंधान परीक्षण सुविधा पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड से सटे एक बड़े क्षेत्र को कवर करेगी। नियंत्रण केंद्र भुवनेश्वर से लगभग 130 किमी पूर्व में ओडिशा के भद्रक जिले के चंदबली में होगा।
  • भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम), पुणे और राष्ट्रीय मध्यम-सीमा मौसम पूर्वानुमान केंद्र (एनसीएमआरडब्ल्यूएफ), दिल्ली, संयुक्त रूप से इस सुविधा का विकास और उपयोग करेंगे। यह सुविधा 2026 तक पूरी हो जाएगी।
  • इसका उद्देश्य देश के पूर्वी हिस्सों में तूफान के गठन के चरण, वृद्धि और प्रसार का अध्ययन करना है। यह मौसम संबंधी उपकरणों, ड्रोन और अन्य उपकरणों का उपयोग करके किया जाएगा जो तूफान की व्यवस्थित ट्रैकिंग में सहायता करेंगे।


पर्यावरण

Cyclone Remal: एक भीषण चक्रवात भारत की ओर बढ़ रहा है

Cyclone Remal: A severe cyclone is heading towards India

  • भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गंभीर चक्रवात रेमल के खिलाफ चेतावनी जारी की है, जिसके पश्चिम बंगाल से टकराने की आशंका है।
  • मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात 26 मई को बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा और तेज़ हवाएँ लाएगा।
  • आईएमडी के अनुसार, पश्चिम बंगाल के साथ-साथ अन्य पूर्वोत्तर राज्यों जैसे त्रिपुरा, असम, नागालैंड और मणिपुर में बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।
  • आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि यह एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और आगे चलकर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा।

Click here to download 24 May 2024 Hindi Current Affairs 

0