Sunday, June 23, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 24th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 24 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

प्रोजेक्ट उद्भव: भारतीय सेना ने आधुनिक उपयोग के लिए महाभारत से प्राचीन रणनीतिक ज्ञान को पुनर्जीवित किया

Project Udbhav: Indian Army revives ancient strategic wisdom from Mahabharata for modern use

  • सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि भारतीय सेना ने प्रोजेक्ट उद्भव के तहत महाभारत के महाकाव्य युद्धों, प्रख्यात सैन्य हस्तियों के वीरतापूर्ण कारनामों और शासन कला में भारत की समृद्ध विरासत का पता लगाया है।
  • पिछले साल लॉन्च किया गया, प्रोजेक्ट उद्भव ने वेदों, पुराणों, उपनिषदों और अर्थशास्त्र जैसे प्राचीन ग्रंथों का गहराई से अध्ययन किया है। इस परियोजना ने प्रख्यात भारतीय और पश्चिमी विद्वानों के बीच पर्याप्त बौद्धिक अभिसरण का खुलासा किया है।
  • इस परियोजना में वेदों, पुराणों, उपनिषदों और अर्थशास्त्र जैसे प्राचीन ग्रंथों का गहराई से अध्ययन किया गया है, जो परस्पर जुड़ाव, धार्मिकता और नैतिक मूल्यों पर आधारित हैं।

सिक्किम सागा दावा महोत्सव मनाता है

Sikkim Celebrates Saga Dawa Festival

  • सिक्किम सागा दावा मना रहा है, यह त्योहार हर साल उत्तरी बौद्ध कैलेंडर के चौथे महीने के 15वें दिन पड़ता है
  • सागा दावा को सबसे पवित्र बौद्ध त्योहार माना जाता है, जो बुद्ध शाक्यमुनि के जन्म, ज्ञानोदय और महापरिनिर्वाण (निधन) की स्मृति में मनाया जाता है। इस दिन को ‘ट्रिपल धन्य अवसर’ के रूप में भी जाना जाता है।
  • सागा दावा बौद्ध समुदाय के लिए बहुत महत्व रखता है, और सिक्किम में इसका पालन राज्य की गहरी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत को रेखांकित करता है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

ऑक्सफोर्ड ग्लोबल सिटीज इंडेक्स रिपोर्ट 2024 में दिल्ली 350वें स्थान पर है

Delhi ranks 350 in Oxford Global Cities Index Report 2024

  • ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ग्लोबल सिटीज़ इंडेक्स 2024 में दिल्ली को 350वें स्थान पर रखा गया है, जिससे यह सर्वोच्च रैंक वाला भारतीय शहर बन गया है। रैंकिंग में दुनिया के 1000 शहरों की तुलना की गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2023 में वैश्विक जीडीपी में शहरों की हिस्सेदारी 60% और दुनिया की आबादी में 30% थी।
  • एक बार फिर, न्यूयॉर्क ने 100 के स्कोर के साथ सभी पांच श्रेणियों में सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की, उसके बाद लंदन और सैन जोस ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।
  • भारत का आईटी हब बेंगलुरु 411वें स्थान पर है, जो देश की वित्तीय राजधानी मुंबई से अधिक है, जो 427वें स्थान पर है। दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश का सुल्तानपुर सूचकांक में अंतिम स्थान पर, 1000वें स्थान पर है। शासन श्रेणी में सभी भारतीय शहरों ने 380 अंक प्राप्त किये।
  • 427वीं रैंक हासिल करने वाला भारतीय शहर मुंबई वास्तव में जीवन की गुणवत्ता की श्रेणी में 915वीं रैंक पर था। हालाँकि, इसी श्रेणी में केरल के शहर त्रिशूर ने 757वां स्थान हासिल किया। ह्यूमन कैपिटल की कैटेगरी में दिल्ली 55वां स्थान हासिल करने में कामयाब रही।
  • हालांकि, अर्थशास्त्र श्रेणी में दिल्ली ने 108वां स्थान हासिल किया। मानव पूंजी की श्रेणी में, बेंगलुरु ने 179वीं श्रेणी हासिल की और अर्थशास्त्र की श्रेणी में, शहर ने 171वीं रैंक हासिल की।
  • सूचकांक 5 महत्वपूर्ण श्रेणियों – अर्थशास्त्र, शासन, जीवन की गुणवत्ता, पर्यावरण और मानव पूंजी के आधार पर दुनिया के 1,000 से अधिक सबसे बड़े शहरों का आकलन करता है।

स्पेन अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 99वां सदस्य बन गया

Spain Becomes 99th Member Of International Solar Alliance 

  • स्पेन अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 99वां सदस्य बन गया है। स्पेन ने नई दिल्ली में भारत में स्पेन के राजदूत जोस मारिया रिदाओ डोमकिंगुएज़ और डिपॉजिटरी के प्रमुख, संयुक्त सचिव (ईडी और एमईआर), विदेश मंत्रालय (एमईए) अभिषेक सिंह के बीच बैठक के दौरान अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन अनुसमर्थन दस्तावेज सौंपा।
  • भारत और फ्रांस ने पेरिस में COP21 के दौरान संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) लॉन्च किया। आईएसए का लक्ष्य सौर ऊर्जा की तीव्र और बड़े पैमाने पर तैनाती के माध्यम से पेरिस जलवायु समझौते के कार्यान्वयन में योगदान देना है।
  • वर्तमान में, 119 देशों ने आईएसए फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिनमें से 99 देशों ने आईएसए के पूर्ण सदस्य बनने के लिए अनुसमर्थन के आवश्यक दस्तावेज जमा कर दिए हैं। पनामा आईएसए का अनुमोदन करने वाला 98वां सदस्य बन गया है।

यूरोपीय संघ परिषद ने दुनिया के पहले प्रमुख कृत्रिम बुद्धिमत्ता कानून को मंजूरी दी

EU Council approves World's First Major Artificial Intelligence Law

  • यूरोपीय परिषद ने पूरे यूरोपीय संघ (ईयू) में कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर नियमों को सुसंगत बनाने के लिए अप्रैल 2021 में पहली बार प्रस्तावित एआई अधिनियम पारित किया है। नए कानून के तहत, जो अगले महीने प्रभावी होने वाला है, एआई सिस्टम को उनके जोखिम के स्तर के आधार पर वर्गीकृत किया गया है, उच्च जोखिम वाले समझे जाने वाले लोगों पर सख्त नियम लगाए गए हैं।
  • नए कानून का उद्देश्य निजी और सार्वजनिक दोनों पक्षों द्वारा यूरोपीय संघ के एकल बाजार में सुरक्षित और भरोसेमंद एआई सिस्टम के विकास और आगे बढ़ाने को बढ़ावा देना है। साथ ही, इसका उद्देश्य यूरोपीय संघ के नागरिकों के मौलिक अधिकारों का सम्मान सुनिश्चित करना और यूरोप में कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर निवेश और नवाचार को प्रोत्साहित करना है।
  • एआई अधिनियम एआई सिस्टम को समाज और मौलिक अधिकारों के लिए जोखिम के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत करता है।
  • ‘कम जोखिम वाली प्रणालियाँ’ न्यूनतम पारदर्शिता दायित्वों के अधीन हैं, जबकि ‘उच्च जोखिम वाली प्रणालियाँ’ को यूरोपीय संघ के बाजार तक पहुँचने के लिए आवश्यकताओं के एक सेट को पूरा करना होगा।

तीन यूरोपीय देशों ने फ़िलिस्तीन को मान्यता दी, इज़राइल ने दूतों को वापस बुलाया, कड़ी चेतावनी जारी की

Three European countries recognize Palestine, Israel recalls envoys, issues stern warning

  • आयरलैंड, स्पेन और नॉर्वे के अधिकारियों ने फिलिस्तीन को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में मान्यता देने के अपने फैसले की घोषणा की है, जिसके कारण इजरायल के विदेश मंत्री इज़राइल काट्ज़ ने इस कदम के खतरे के बारे में चेतावनी जारी की है। फ़िलिस्तीन को मान्यता विनाशकारी इज़राइल-हमास संघर्ष की पृष्ठभूमि में मिली है, जिसके परिणामस्वरूप गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है।
  • इससे पहले, रूस सहित संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों में से 143 ने फिलिस्तीन को मान्यता दी थी। हालाँकि, अधिकांश यूरोपीय देशों ने अभी तक राज्य की स्वतंत्रता को मान्यता देने का निर्णय नहीं लिया है।
  • स्पेन के प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ ने फ़िलिस्तीन को मान्यता देने के अपने देश के इरादे की घोषणा की, जिसके बाद इज़रायली विदेश मंत्री इज़राइल काट्ज़ ने कड़ी चेतावनी दी। काट्ज़ ने चेतावनी दी कि यदि स्पेन मान्यता के साथ आगे बढ़ता है तो उसके खिलाफ भी इसी तरह की कार्रवाई की जाएगी।


बैंकिंग और वित्त

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने बीमा पैठ बढ़ाने के लिए जना स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ बैंकएश्योरेंस साझेदारी पर हस्ताक्षर किए

SBI General Insurance signs bancassurance partnership with Jana Small Finance Bank to increase insurance penetration

  • भारत की शीर्ष सामान्य बीमा कंपनियों में से एक, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने गैर-जीवन बीमा उत्पादों की बिक्री की सुविधा के लिए भारत के अग्रणी वित्तीय संस्थान, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ एक रणनीतिक बैंकएश्योरेंस सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • इस रणनीतिक संबंध के तहत, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस जन स्मॉल फाइनेंस बैंक के ग्राहकों को व्यापक किस्म के सामान्य बीमा उत्पाद प्रदान करेगा। इन उत्पादों में स्वास्थ्य, व्यक्तिगत चोट, घर, ऑटो और यात्रा बीमा जैसे बीमा विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी।
  • इसके अलावा, गठबंधन व्यवसायों और उद्यमों की विविध मांगों को पूरा करने के लिए संपत्ति, समुद्री और इंजीनियरिंग बीमा जैसे वाणिज्यिक लाइन बीमा उत्पाद प्रदान करेगा।

FY26 में मुद्रास्फीति लक्ष्य के करीब देखी गई: RBI की अर्थव्यवस्था की स्थिति रिपोर्ट

India's retail inflation to remain above 5% till May: SBI Research report

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की अर्थव्यवस्था की स्थिति पर रिपोर्ट में कहा गया है कि 4 प्रतिशत के लक्ष्य के साथ हेडलाइन खुदरा मुद्रास्फीति का कोई भी टिकाऊ संरेखण वित्त वर्ष 2025 की दूसरी छमाही में फिर से शुरू हो सकता है और तब तक बना रह सकता है जब तक कि लक्ष्य के करीब संख्याएँ नहीं देखी जाती हैंFY26 में, चालू वित्त वर्ष में पॉलिसी रेपो रेट में किसी भी कटौती की उम्मीदें धूमिल हो रही हैं।
  • मौद्रिक नीति के प्रभारी डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा सहित आरबीआई के कर्मचारियों द्वारा लिखी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि आधार प्रभाव के कारण जुलाई और अगस्त में हेडलाइन नंबर गिर सकते हैं, लेकिन सितंबर में इसके उलट होने की संभावना है।
  • आरबीआई ने वित्त वर्ष 2015 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) मुद्रास्फीति 4.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है, जिसमें पहली तिमाही 4.9 प्रतिशत है; Q2 3.8 प्रतिशत पर; Q3 4.6 प्रतिशत पर; और Q4 4.5 प्रतिशत पर।
  • अप्रैल 2024 में हेडलाइन मुद्रास्फीति मार्च में 4.9 प्रतिशत से घटकर 4.8 प्रतिशत हो गई, क्योंकि 48 आधार अंकों (बीपीएस) की सकारात्मक गति 51 बीपीएस के अनुकूल आधार प्रभाव से अधिक थी।
  • रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विश्व स्तर पर भारत के बारे में आशावाद बढ़ रहा है, और “भारत लंबे समय से प्रतीक्षित आर्थिक प्रगति के शिखर पर है, भले ही वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए दृष्टिकोण नाजुक हो रहा है क्योंकि मुद्रास्फीति में गिरावट रुक रही है, जिसने ” वैश्विक वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम” फिर से जागृत किया है।

RBI ने 4 महीने में खरीदा 24 टन सोना, 2023 के मुकाबले 1.5 गुना ज्यादा

RBI's gold purchase highest in almost two years

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने जनवरी और अप्रैल 2024 के बीच 24 टन जोड़कर अपने सोने के भंडार में उल्लेखनीय वृद्धि की है। यह कदम चल रहे भू-राजनीतिक तनाव और आर्थिक अनिश्चितता के बीच जोखिमों को कम करने के उद्देश्य से भंडार के रणनीतिक विविधीकरण का हिस्सा है। आरबीआई के आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, यह वृद्धि 2023 में जोड़े गए 16 टन सोने की तुलना में लगभग डेढ़ गुना है
  • 26 अप्रैल, 2024 तक, आरबीआई के पास अपने विदेशी मुद्रा भंडार के हिस्से के रूप में 827.69 टन सोना था, जो दिसंबर 2023 के अंत में 803.6 टन से अधिक है। यह उल्लेखनीय वृद्धि अपने सोने के भंडार को बढ़ाने में केंद्रीय बैंक के सक्रिय दृष्टिकोण को रेखांकित करती है, जो दर्शाता है। इसकी आरक्षित प्रबंधन रणनीति में महत्वपूर्ण बदलाव।
  • सोने में आरबीआई की नवीनीकृत रुचि उभरते बाजार केंद्रीय बैंकों के बीच देखी जाने वाली व्यापक प्रवृत्ति का हिस्सा है। भारत के कुल विदेशी मुद्रा भंडार में सोने की हिस्सेदारी दिसंबर 2023 के अंत में 7.75% से बढ़कर अप्रैल 2024 के अंत तक लगभग 8.7% हो गई। यह वृद्धि न केवल सोने की कीमतों में अतिरिक्त मात्रा के कारण है, बल्कि लगातार वृद्धि से मूल्यांकन लाभ भी है।

निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड ने उद्योग की पहली सोनिक आइडेंटिटी लॉन्च की

Nippon India Mutual Fund Launches Industry-First Sonic Identity

  • निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएएम इंडिया), निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड (एनआईएमएफ) का परिसंपत्ति प्रबंधक, गर्व से अपनी अभूतपूर्व ध्वनि पहचान के अनावरण की घोषणा करता है – वित्तीय स्वतंत्रता का प्रतीक एक शक्तिशाली साउंडस्केप।
  • NIMF भारत में अपना ब्रांड साउंड लॉन्च करने वाली पहली परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी (AMC) है। यह अभिनव पहल नवप्रवर्तन और निवेशकों के साथ गहरे संबंधों को बढ़ावा देने के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।
  • ध्वनि पहचान में भारत के अग्रणी विशेषज्ञ BrandMusiq द्वारा तैयार किया गया, NIMF का नया संगीत लोगो (MOGOSCAPE) संगठन के मूल मूल्यों, भावनाओं और व्यक्तित्व को समाहित करता है।

IFSCA ने GIFT CITY को वैश्विक कमोडिटी ट्रेडिंग हब के रूप में स्थापित करने के लिए समिति का गठन किया

  • अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) ने गुजरात में GIFT IFSC को ‘ग्लोबल ट्रेडिंग हब’ के रूप में स्थापित करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है
  • 21 सदस्यीय समिति की अध्यक्षता पूर्व केंद्रीय वाणिज्य सचिव राजीव खेर करेंगे।
  • समिति के 21 सदस्यों में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण, डीजीएफटी, आईआईबीएक्स, आईसीआईसीआई बैंक, ओएनजीसी, आईओसीएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, स्टोनएक्स, एनएमडीसी, जेपी मॉर्गन चेज़, टाटा स्टील और अरविंद लिमिटेड के प्रतिनिधि शामिल हैं।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

एनएचएआई के इंफ्रा ट्रस्ट को वित्त वर्ष 2024 में कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड से 217.13 मिलियन डॉलर मिले

NHAI's infra trust got $217.13 mn in FY24 from Canada Pension Plan Investment Board

  • कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड (सीपीपी इन्वेस्टमेंट्स) ने कहा कि उसने 2023-24 में नेशनल हाईवे इंफ्रा ट्रस्ट (एनएचआईटी) में 217.13 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा प्रायोजित एक बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट है।
  • सीपीपी इन्वेस्टमेंट्स ने कहा कि उसने चार ऑपरेटिंग रोड रियायतों के अधिग्रहण में मदद के लिए 2023-24 में इंटराइज ट्रस्ट (पूर्व में इंडइन्फ्राविट ट्रस्ट) में 394.78 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त निवेश किया है।
  • बयान के अनुसार, इसने पिछले वित्त वर्ष में केदारा कैपिटल फंड IV को 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया है, जो भारत में मध्य-बाज़ार खरीद और अल्पसंख्यक विकास निवेश पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • सीपीपी इन्वेस्टमेंट्स ने 2023-24 में एक भारत-आधारित परिसंपत्ति प्रबंधक को 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया है जो देश में संरचित और निजी ऋण अवसरों पर ध्यान केंद्रित करता है।

IOCL श्रीलंका को प्रीमियम ईंधन निर्यात करता है

IOCL exports premium fuel to Sri Lanka

  • इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने मुंबई में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट से श्रीलंका को 100 ऑक्टेन प्रीमियम ईंधन, XP100 की पहली खेप निर्यात की। यह उत्पाद प्रीमियम हाई-एंड वाहनों के लिए तैयार किया गया है।
  • यह तीसरी बार था जब कंपनी भारत से दुनिया भर में गुणवत्तापूर्ण उत्पाद भेजने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए किसी उत्पाद को विदेश ले जा रही थी।
  • XP100, भारत का पहला घरेलू स्तर पर विकसित 100 ऑक्टेन पेट्रोल, इंडियनऑयल की स्वदेशी ऑक्टामैक्स तकनीक का लाभ उठाता है। हाई-एंड वाहनों के लिए तैयार, यह बेहतर एंटी-नॉक गुण प्रदान करता है, इंजन के प्रदर्शन को बढ़ाता है, तेज त्वरण, सुचारू संचालन क्षमता और बेहतर ईंधन अर्थव्यवस्था प्रदान करता है।


खेल

आईओसी ने लोगों को पेरिस ओलंपिक में एथलीटों का जश्न मनाने के लिए प्रेरित करने के लिए ‘लेट्स मूव इंडिया’ अभियान शुरू किया

IOC Launches ‘Let’s Move India’ Campaign To Inspire People To Celebrate Athletes At Paris Olympics

  • अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने पेरिस में आगामी ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों का जश्न मनाने के लिए लोगों को प्रेरित करने की एक पहल ‘लेट्स मूव इंडिया’ शुरू करने की घोषणा की है। यह कदम देश भर के लोगों को सोशल मीडिया पर एक डिजिटल चुनौती के माध्यम से आंदोलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है।
  • रिलायंस फाउंडेशन और अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन के सहयोग से “लेट्स मूव इंडिया” अभियान, पेरिस ओलंपिक में जाने वाले ओलंपियनों का जश्न मनाने के लिए सभी को आमंत्रित करता है।
  • सभी उम्र, क्षेत्र और क्षमताओं के लोगों को अपने पसंदीदा एथलीट समारोहों को फिर से बनाने या अपना स्वयं का उत्सव बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिसका उद्देश्य खेलों में जाने वाले ओलंपियनों को प्रेरित करना और उनका जश्न मनाना है।

मैग्नस कार्लसन ने कैसाब्लांका शतरंज 2024 जीता

Magnus Carlsen conquers Casablanca Chess 2024

  • दुनिया के नंबर 1, मैग्नस कार्लसन (यूरोप) ने कैसाब्लांका, मोरक्को में छह राउंड में 4.5 अंकों के साथ कैसाब्लांका शतरंज वेरिएंट टूर्नामेंट जीता।
  • टूर्नामेंट में, जिसमें खिलाड़ियों को अतीत के प्रसिद्ध खेलों से कुछ निश्चित स्थानों से आगे बढ़ना था, संयुक्त राज्य अमेरिका के हिकारू नाकामुरा 3.5 अंकों के साथ उपविजेता रहे।
  • विश्वनाथन आनंद तीसरे स्थान पर रहे। चेन्नई के पांच बार के विश्व चैंपियन ने तीन अंक हासिल किये। मिस्र के बासेम अमीन एक अंक के साथ अंतिम स्थान पर रहे।

सचिन सरजेराव खिलारी ने विश्व पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में शॉट पुट में स्वर्ण पदक जीता

Sachin Sarjerao Khilari Clinches Gold Medal In Shot Put At World Para Athletics C’ship

  • पैरा एथलेटिक्स में, भारत के सचिन सरजेराव खिलारी ने जापान के कोबे में विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों के शॉट पुट में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में अपने खिताब का बचाव करने के लिए F46 श्रेणी में 16.30 मीटर की थ्रो के साथ एक नया एशियाई रिकॉर्ड भी बनाया।
  • एक अन्य भारतीय धरमबीर ने पुरुष क्लब थ्रो में कांस्य पदक जीता। उनकी 33.31 मीटर की अंतिम थ्रो दूरी ने न केवल उन्हें कांस्य पदक दिलाया बल्कि F51 श्रेणी में एक नया एशियाई रिकॉर्ड भी बनाया।
  • मौजूदा पैरालिंपिक चैंपियन सुमित अंतिल ने अपने F64 भाला फेंक विश्व खिताब का बचाव किया था, जबकि थंगावेलु मरियप्पन और एकता भ्याण ने भी अपने-अपने स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते थे। तेलंगाना के वारंगल की दीप्ति जीवनजी ने महिलाओं की 400 मीटर टी20 वर्ग दौड़ में 55.07 सेकंड के विश्व रिकॉर्ड समय के साथ स्वर्ण पदक जीता।
  • इन उपलब्धियों के साथ, भारत ने अपने पिछले सर्वोच्च 10 पदकों को पीछे छोड़ दिया। भारत की झोली में अब 5 स्वर्ण, 4 रजत और 3 कांस्य सहित 12 पदक हैंचीन 48 पदकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है।


नियुक्तियाँ

सरकार ने रमेश बाबू वी को केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग में सदस्य के रूप में नियुक्त किया

Government appoints Ramesh Babu V as Member in Central Electricity Regulatory Commission

  • रमेश बाबू वी. ने केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग (सीईआरसी) के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली है। उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ केंद्रीय ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने दिलाई।
  • सीईआरसी में अपनी नियुक्ति से पहले, उन्होंने एनटीपीसी में निदेशक (संचालन) के रूप में कार्य किया, जहां वे मई 2020 से अपनी सेवानिवृत्ति तक कार्यरत थे। एनटीपीसी में उनके व्यापक अनुभव में निगम में उनके कार्यकाल के दौरान कई अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाएँ भी शामिल हैं।
  • केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग की स्थापना विद्युत नियामक आयोग अधिनियम, 1998 के प्रावधानों के तहत की गई थी और यह विद्युत अधिनियम, 2003 द्वारा शासित होता है। आयोग में एक अध्यक्ष और तीन अन्य सदस्य होते हैं। इसके अतिरिक्त, अध्यक्ष, केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण आयोग के पदेन सदस्य हैं।


पुरस्कार

सुधा मूर्ति के भाई श्रीनिवास आर कुलकर्णी को शॉ पुरस्कार मिला

Sudha Murty’s brother Srinivas R Kulkarni gets Shaw Prize

  • भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक और परोपकारी सुधा मूर्ति के भाई श्रीनिवास आर कुलकर्णी (67) को मिलीसेकंड पल्सर, गामा-रे विस्फोट, सुपरनोवा और अन्य क्षणिक खगोलीय घटनाओं पर उनकी अभूतपूर्व खोजों के लिए 2024 के लिए खगोल विज्ञान में प्रतिष्ठित शॉ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • पुरस्कार प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि कुलकर्णी का “टाइम-डोमेन खगोल विज्ञान में योगदान पालोमर ट्रांजिएंट फैक्ट्री (पीटीएफ) और उसके उत्तराधिकारी, ज़्विकी ट्रांजिएंट फैसिलिटी (जेडटीएफ) की अवधारणा, निर्माण और नेतृत्व में परिणत हुआ, जिसने समय की परिवर्तनीय ऑप्टिकल आकाश हमारी समझ में क्रांति ला दी है।”
  • कुलकर्णी के साथ, 2024 शॉ पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वी ले थीन और स्टुअर्ट ओर्किन शामिल हैं, जिन्होंने जीवन विज्ञान और चिकित्सा में शॉ पुरस्कार प्राप्त किया, और एक अन्य अमेरिकी वैज्ञानिक पीटर सरनाक, जिन्हें गणितीय विज्ञान में शॉ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • शॉ पुरस्कार एक वैश्विक पुरस्कार है जो खगोल विज्ञान, चिकित्सा और जीवन विज्ञान गणितीय विज्ञान के क्षेत्र में प्राइज फाउंडेशन, हांगकांग द्वारा शॉ प्रदान किया जाता है। प्रत्येक पुरस्कार में इन क्षेत्रों में असाधारण योगदान को मान्यता देते हुए $1.2 मिलियन का मौद्रिक पुरस्कार दिया जाता है।

माइकल हॉफमैन द्वारा अनुवादित जेनी एर्पेनबेक द्वारा लिखित कैरोस ने अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2024 जीता

Kairos by Jenny Erpenbeck, translated by Michael Hofmann, wins the International Booker Prize 2024

  • हॉफमैन द्वारा जर्मन से अनुवादित एर्पेनबेक के उपन्यास “कैरोस” के लिए जेनी एर्पेनबेक और माइकल हॉफमैन ने संयुक्त रूप से 2024 अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीता है।
  • जेनी एर्पेनबेक, जिन्हें 2018 में पुरस्कार के लिए लंबे समय से सूचीबद्ध किया गया था, इसे जीतने वाली पहली जर्मन लेखिका बन गईं। माइकल हॉफमैन यह पुरस्कार जीतने वाले पहले पुरुष अनुवादक बने। ग्रांटा बुक्स ने 2016 के बाद दूसरी बार जीत हासिल की, जब पुरस्कार ने अपना वर्तमान स्वरूप ले लिया।
  • £50,000 ($64,000) की पुरस्कार राशि लेखक और अनुवादक के बीच समान रूप से विभाजित की जाती है, जो साहित्यिक उत्कृष्ट कृतियों को व्यापक दर्शकों तक लाने में उनके सहयोगात्मक प्रयासों का जश्न मनाती है।

यूएई ने एमओएफए उत्कृष्टता पुरस्कारों में भारतीय दूतावास, वाणिज्य दूतावास का सम्मान किया

UAE Honours Indian Embassy, Consulate At MoFA Excellence Awards

  • संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मामलों के मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के संरक्षण में आयोजित 5वें विदेश मंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार समारोह में संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजनयिक मिशनों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया।
  • एक दुर्लभ विशिष्टता में, भारत दो सम्मान प्राप्त करने वाला एकमात्र देश बन गया, अबू धाबी में भारतीय दूतावास और दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास दोनों को प्रतिष्ठित शील्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया।
  • पुरस्कार संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय राजदूत संजय सुधीर और सीजीआई दुबई में महावाणिज्य दूत सतीश कुमार सिवन ने प्राप्त किए।
  • यह पहली बार है कि भारतीय दूतावास और वाणिज्य दूतावास को MoFA उत्कृष्टता पुरस्कार मान्यता प्राप्त हुई है, जो विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच गहरी हो रही रणनीतिक साझेदारी को उजागर करता है।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

वायुसेना प्रमुख ने बेंगलुरु में पहली आपातकालीन चिकित्सा प्रतिक्रिया प्रणाली का उद्घाटन किया

IAF chief inaugurates first-ever emergency medical response system in Bengaluru

  • वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बेंगलुरु के कमांड हॉस्पिटल एयर फोर्स में भारतीय वायु सेना के पहले आपातकालीन चिकित्सा प्रतिक्रिया प्रणाली (ईएमआरएस) का उद्घाटन किया।
  • देश भर में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के सेवारत कर्मियों और उनके परिवारों की चिकित्सा आपात स्थिति के दौरान विशेषज्ञ मार्गदर्शन और निश्चित देखभाल प्रदान करने के लिए आपातकालीन चिकित्सा प्रतिक्रिया प्रणाली (ईएमआरएस) की स्थापना की गई है।
  • रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ईएमआरएस भारत भर में भारतीय वायुसेना कर्मियों और उनके परिवारों की सेवा के लिए अपनी तरह की पहली 24/7 टेलीफोनिक चिकित्सा हेल्पलाइन है। इस प्रणाली का लक्ष्य देश भर में कहीं भी आपात स्थिति का अनुभव करने वाले कॉल करने वाले को चिकित्सा और पैरामेडिकल पेशेवरों की एक टीम द्वारा त्वरित प्रतिक्रिया प्रदान करना है।


पर्यावरण

भारतीय वन्यजीव संस्थान का दावा है कि गंगा और उसकी सहायक नदियों में 4,000 डॉल्फ़िन की मौजूदगी है

Indian Wildlife Institute claims the presence of 4,000 dolphins in the Ganga and its tributaries

  • भारतीय वन्यजीव संस्थान की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, गंगा नदी बेसिन में 4000 से अधिक डॉल्फ़िन हैं। गंगा नदी और उसकी सहायक नदियों में पाई जाने वाली 4000 नदी डॉल्फ़िन में से 2000 से अधिक अकेले उत्तर प्रदेश में पाई जाती हैं। उत्तर प्रदेश में डॉल्फ़िन मुख्यतः चम्बल नदी में पाई जाती हैं।
  • विशेषज्ञों के अनुसार, गंगा नदी घाटियों में नदी डॉल्फ़िन की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि से संकेत मिलता है कि नदी के प्रदूषण स्तर में गिरावट आ रही है और सरकार के संरक्षण प्रयास रंग ला रहे हैं।
  • गंगा नदी डॉल्फ़िन, जिसे अंधी डॉल्फ़िन, गंगा सुसु या हिहू के नाम से भी जाना जाता है, का वैज्ञानिक नाम प्लैटनिस्टा गैंगेटिका है।
  • ऐतिहासिक रूप से गंगा-ब्रह्मपुत्र-मेघना और कर्णफुली-सांगु नदी प्रणालियों में पाई जाने वाली डॉल्फ़िन अब भारत में गंगा-ब्रह्मपुत्र-बराक नदी प्रणाली के विशिष्ट हिस्सों के साथ-साथ नेपाल और बांग्लादेश की नदी प्रणालियों में भी मौजूद है।
  • प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रोजेक्ट डॉल्फिन की घोषणा के बाद इस अनोखे और दुर्लभ स्तनपायी जीव के बारे में लोगों की उत्सुकता बढ़ गई है। हालाँकि, आबादी का एक बड़ा हिस्सा इस करिश्माई मेगाफौना से अपरिचित है। इस प्रकार, गंगा डॉल्फ़िन के संरक्षण से न केवल इस प्रजाति के बारे में जागरूकता बढ़ेगी बल्कि गंगा को स्वच्छ और प्रवाहित रखने के प्रयासों को भी बढ़ावा मिलेगा।


श्रद्धांजलियां

‘फाइंडिंग नेवरलैंड’ संगीत के ऑस्कर विजेता संगीतकार जान ए.पी. काकज़मारेक का निधन हो गया

Oscar-winning composer of ‘Finding Neverland’ music, Jan A.P. Kaczmarek, passes away

  • फ़ाइंडिंग नेवरलैंड के संगीत स्कोर के लिए 2005 का ऑस्कर जीतने वाले पोलिश संगीतकार जान ए पी. काकज़मारेक का निधन हो गया। वह 71 वर्ष के थे।
  • जन ए.पी. काकज़मारेक का शानदार करियर यूरोपीय और हॉलीवुड सिनेमा दोनों में फैला, उनकी उल्लेखनीय संगीत रचनाओं ने कई फिल्मों को गौरवान्वित किया। उल्लेखनीय उदाहरणों में लियोनार्डो डिकैप्रियो अभिनीत 1995 की फिल्म टोटल एक्लिप्स और रिचर्ड गेरे और डायने लेन अभिनीत 2002 की फिल्म अनफेथफुल पर उनका काम शामिल है।

‘गॉडफादर पार्ट II’ के निर्माता और लंबे समय तक कोपोला सहयोगी रहे फ्रेड रूस का निधन हो गया

Fred Roos, 'Godfather Part II' producer and longtime Coppola collaborator, passes away

  • “द गॉडफ़ादर पार्ट II” के ऑस्कर विजेता निर्माता फ्रेड रूज़, जिन्होंने जैक निकोलसन से लेकर टॉम क्रूज़ तक कई सुपरस्टारों के करियर को लॉन्च करने में मदद की, का निधन हो गया है। वह 89 वर्ष के थे।
  • रूज़ और कोपोला ने “द गॉडफादर” से शुरुआत करते हुए 50 से अधिक वर्षों तक एक साथ काम किया, जहां उन्होंने स्टूडियो की इच्छा के विरुद्ध अल पचिनो और जेम्स कैन की कास्टिंग पर सलाह दी और कोपोला को जॉन कैज़ेल से मिलवाया। उन्होंने कोपोला के सर्वश्रेष्ठ चित्र नामांकित “द कन्वर्सेशन,” “एपोकैलिप्स नाउ” और “द गॉडफादर” के भाग II और III का भी निर्माण किया। रोस की अन्य खोजों में डायने कीटन, लॉरेंस फिशबर्न, एमिलियो एस्टेवेज़, जेनिफर कोनेली और एल्डन एहरनेरिच शामिल हैं।


महत्वपूर्ण दिन

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 24 मई को अंतर्राष्ट्रीय मार्खोर दिवस घोषित किया

UN General Assembly declares May 24 as int'l day of markhor

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पाकिस्तान और आठ अन्य देशों द्वारा सह-प्रायोजित एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें 24 मई को अंतर्राष्ट्रीय मार्खोर दिवस के रूप में नामित किया गया।
  • यह प्रस्ताव दिवस की वैश्विक मान्यता का आग्रह करता है और संबंधित हितधारकों से पारिस्थितिकी तंत्र में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के कारण मार्खोर के संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय सहयोग को प्राथमिकता देने का आह्वान करता है।
  • यह मार्खोर और उसके आवास के संरक्षण के पारिस्थितिक महत्व पर जोर देता है, संरक्षण प्रयासों के माध्यम से आर्थिक विकास और टिकाऊ पर्यटन की क्षमता पर प्रकाश डालता है।
  • मार्खोर, जिसे “पेंच-सींग वाली बकरी” के रूप में जाना जाता है, पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु है और मध्य और दक्षिण एशिया के पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है।

Click here to download 23 May 2024 Hindi Current Affairs 

0