Monday, June 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 23rd May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 23 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

सीडीएस जनरल अनिल चौहान अभ्यास साइबर सुरक्षा-2024 में शामिल हुए

CDS Gen Anil Chauhan attends Exercise Cyber Suraksha – 2024

  • चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने ‘एक्सरसाइज साइबर सुरक्षा – 2024’ में भाग लिया और भारत की साइबर रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के महत्व को रेखांकित किया।
  • रक्षा साइबर एजेंसी द्वारा 20 से 24 मई 2024 तक व्यापक साइबर रक्षा अभ्यास आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सभी साइबर सुरक्षा संगठनों की साइबर रक्षा क्षमता को और विकसित करना और सभी हितधारकों के बीच तालमेल को बढ़ावा देना है। यह विभिन्न सैन्य और प्रमुख राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिभागियों के बीच सहयोग और एकीकरण बढ़ाने पर केंद्रित है।
  • अभ्यास साइबर सुरक्षा – 2024 का उद्देश्य प्रतिभागियों को उनके साइबर रक्षा कौशल, तकनीक और क्षमताओं को बढ़ाकर सशक्त बनाना है; सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करें, और एक एकीकृत और मजबूत साइबर रक्षा स्थिति की दिशा में काम करें।

इस्पात सचिव ने एनएमडीसी विक्रेता पोर्टल लॉन्च किया

Steel Secretary launches NMDC Vendor Portal

  • इस्पात सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा ने हैदराबाद में कंपनी के कॉर्पोरेट कार्यालय में एनएमडीसी के विक्रेता चालान प्रबंधन और स्वयं-सेवा पोर्टल का शुभारंभ किया।
  • यह सुविधा विक्रेताओं को कंपनी के साथ जुड़ने, खरीद जीवन चक्र को सुव्यवस्थित करने और पारदर्शिता और व्यावसायिक सद्भाव बढ़ाने के लिए एक सहज इंटरफ़ेस प्रदान करने के लिए स्थापित की गई है।

कर्नाटक राज्य सरकार. सभी आउटसोर्स नौकरियों में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण अनिवार्य है

Karnataka state govt. mandates 33% reservation for women in all outsourced jobs

  • कर्नाटक सरकार ने अपने सभी विभागों में आउटसोर्स सरकारी अनुबंध नौकरियों के लिए आरक्षण अनिवार्य करने का आदेश जारी किया, जिसमें से 33% पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं
  • यह निर्णय दिसंबर, 2023 में एक कैबिनेट बैठक के दौरान किया गया था। सरकार ने कहा कि इसका उद्देश्य सामाजिक न्याय और समान रोजगार के अवसर सुनिश्चित करना है। नए नियम राज्य सरकार के कार्यालयों में वाहन चालक, डेटा एंट्री ऑपरेटर, सफाई कर्मचारी और ग्रुप डी कर्मचारियों जैसे आउटसोर्स पदों पर लागू होते हैं।
  • यह स्थायी सरकारी पदों पर लागू आरक्षण नीति के अनुरूप है। वर्तमान में सरकारी विभागों में 75,000 से अधिक कर्मचारी आउटसोर्स पर नौकरी कर रहे हैं।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

विश्व आर्थिक मंच के यात्रा एवं पर्यटन विकास सूचकांक में भारत 39वें स्थान पर पहुंच गया

India Climbs To 39th Position In World Economic Forum’s Travel & Tourism Development Index

  • विश्व आर्थिक मंच के यात्रा एवं पर्यटन विकास सूचकांक 2024 में भारत 39वें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि अमेरिका इस सूची में शीर्ष पर है। निम्न-मध्यम-आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में भी भारत दक्षिण एशिया में सर्वोच्च स्थान पर है। इससे पहले, 2021 प्रकाशित सूचकांक में भारत 54वें स्थान पर था।
  • अमेरिका के बाद, स्पेन, जापान, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया 2024 की सूची में शीर्ष पांच में शामिल हैं। माली को 2.78 अंक के साथ सूचकांक में सबसे नीचे रखा गया है। यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक इंग्लैंड के सरे विश्वविद्यालय के सहयोग से तैयार किया गया था। इस वर्ष सूचकांक में 119 देशों को स्थान दिया गया है।
  • भारत उच्च मूल्य प्रतिस्पर्धात्मकता (18वां) का दावा करता है और उसके पास प्रतिस्पर्धी हवाई परिवहन (26वां) के साथ-साथ जमीनी और बंदरगाह (25वां) बुनियादी ढांचा है। इसके मजबूत प्राकृतिक (छठे), सांस्कृतिक (9वें), और गैर-अवकाश (9वें) संसाधन इसकी यात्रा अपील में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जिससे यह विश्व स्तर पर शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से एक बन जाता है।
  • भारत का समग्र यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक (टीटीडीआई) स्कोर 2019 की तुलना में 2.1% कम है। और अगर रिपोर्टों की मानें, तो यह वैश्विक मुद्रास्फीति और आपूर्ति के मुद्दों के कारण है। इसका असर भारत की यात्रा और पर्यटन पर देखा जा सकता है. मूल्य प्रतिस्पर्धा में गिरावट आई है, और हवाई परिवहन और पर्यटक सेवाएं 2019 के स्तर तक पूरी तरह से ठीक नहीं हुई हैं।


बैंकिंग और वित्त

सरकार को आरबीआई से लाभांश के तौर पर 2.11 लाख करोड़ रुपये मिलते हैं

Government gets Rs 2.11 lakh crore from RBI by way of dividend

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) 31 मार्च को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए सरकार को रिकॉर्ड 2.1 लाख करोड़ रुपये का लाभांश देगा, जो कि बजटीय अपेक्षा से दोगुना से अधिक है, जिससे नई सरकार के कार्यभार संभालने से पहले राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी। केंद्रीय बैंक ने कहा, आरबीआई बोर्ड ने अधिशेष के हस्तांतरण को मंजूरी दे दी।
  • सरकार ने इस साल फरवरी में पेश वित्त वर्ष 2024-25 (अप्रैल 2024 से मार्च 2025) के अंतरिम बजट में आरबीआई, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों से लाभांश के रूप में 1.02 लाख करोड़ रुपये की प्राप्ति का बजट रखा था
  • वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आरबीआई द्वारा केंद्र को लाभांश या अधिशेष हस्तांतरण 87,416 करोड़ रुपये था। पिछला उच्चतम स्तर 2018-19 में 1.76 लाख करोड़ रुपये था।

FY24 में शुद्ध वित्तीय बचत बढ़कर 6% हो गई: गोल्डमैन सैक्स

Govt keeps interest rates on small savings schemes unchanged for Q1 FY25

  • गोल्डमैन सैक्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि घरेलू जमा वृद्धि में तेज वृद्धि से वित्त वर्ष 2024 में शुद्ध वित्तीय बचत सकल घरेलू उत्पाद के 6% तक पहुंच सकती है, जो पिछले वर्ष में 5.1% थी।
  • यह (शुद्ध वित्तीय बचत में वृद्धि) मुख्य रूप से उच्च बैंक जमा वृद्धि के हमारे अनुमान के कारण सकल घरेलू उत्पाद के 12.5% ​​(वित्त वर्ष 2023 में सकल घरेलू उत्पाद का 11.0%) की उच्च सकल वित्तीय बचत के हमारे अनुमान से प्रेरित है। गोल्डमैन सैक्स ने वित्त वर्ष 2024 में घरेलू देनदारियों में पिछले वर्ष के 5.9% से बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद का 6.6% होने की भविष्यवाणी की है।
  • रिपोर्ट का शीर्षक है- ‘भारतीय घरेलू बचत की बदलती रूपरेखा’– यह भी नोट करती है कि वित्तीय बचत के भीतर, आवंटन बैंकों से गैर-बैंकों में स्थानांतरित हो रहा है, विशेष रूप से सेवानिवृत्ति बचत में, और सेवानिवृत्ति बचत, बीमा के प्रबंधन के तहत कुल संपत्ति (एयूएम), और म्यूचुअल फंड 15 प्रतिशत की औसत दर (सीएजीआर) से बढ़े, इस प्रकार पिछले दस वर्षों में बैंक जमा में वृद्धि (9 प्रतिशत सीएजीआर) से अधिक हो गई।

महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंस ने अनुरूप बीमा योजनाएं पेश करने के लिए आईआरडीएआई लाइसेंस सुरक्षित किया है

Mahindra & Mahindra Finance secures IRDAI license to offer tailored insurance plans

  • महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा कि उसे बीमा नियामक IRDAI से कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस प्राप्त हुआ है, जो उसे विभिन्न बीमाकर्ताओं द्वारा पेश की जाने वाली जीवन और सामान्य बीमा पॉलिसियों को बेचने में सक्षम बनाएगा। पंजीकरण 21 मई 2024 से 20 मई 2027 तक वैध रहेगा।
  • ‘कॉर्पोरेट एजेंट (समग्र)’ के रूप में पंजीकरण से कंपनी जीवन, स्वास्थ्य और सामान्य बीमा – समूह और व्यक्तिगत दोनों के क्षेत्रों में बीमा व्यवसाय की मांग और खरीद की पूरक व्यावसायिक गतिविधि करने में सक्षम हो जाएगी।
    यह प्रक्रिया कंपनी के राजस्व और मुनाफे के मौजूदा स्रोतों को बढ़ाएगी क्योंकि यह शाखा नेटवर्क और सड़क पर पैरों के सामान्य बुनियादी ढांचे को तैनात करेगी।

IRDAI ने बीमाकर्ताओं के लिए नए कॉर्पोरेट प्रशासन नियम पेश किए

IRDAI introduces new corporate governance regulations for insurers

  • भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने बीमा कंपनियों को अपने बोर्ड अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए तुरंत पूर्व मंजूरी लेने को कहा है
  • मौजूदा चेयरपर्सन को नए नियमों का पालन करने के लिए 31 मार्च, 2026 तक या उनके वर्तमान कार्यकाल के अंत तक, जो भी पहले हो, समय दिया गया है।
  • इन नए कॉर्पोरेट प्रशासन नियमों के तहत, IRDAI ने प्रमुख प्रबंधन पदों में हितों के टकराव पर रोक लगा दी है। साथ ही, एक ही प्रमुख प्रबंधन व्यक्ति द्वारा व्यवसाय और नियंत्रण दोनों कार्यों को संभालना या एक व्यक्ति द्वारा दो या दो से अधिक नियंत्रण पदों को संभालना अब प्रतिबंधित है।
  • पहले, अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए ऐसी किसी मंजूरी की आवश्यकता नहीं होती थी। एक बीमा कार्यकारी के अनुसार, “सिद्धांत-आधारित नियमों” की ओर यह बदलाव बोर्ड अध्यक्ष और सीईओ दोनों स्तरों पर पूरी तरह से परिश्रम सुनिश्चित करने के लिए है।

एचडीएफसी बैंक प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज से बाहर निकला; ₹150 करोड़ में पूरी हिस्सेदारी बेची

HDFC Bank most profitable firm in Apr-Dec

  • निजी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने खुले बाजार लेनदेन के माध्यम से प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज में अपनी पूरी 3.20 प्रतिशत हिस्सेदारी 150 करोड़ रुपये में बेच दी
  • बीएसई के पास उपलब्ध थोक सौदे के आंकड़ों के अनुसार, एचडीएफसी बैंक ने 12,94,326 शेयर बेचे, जो प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज में 3.20 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। शेयरों को 1,160.15 रुपये की औसत कीमत पर बेचा गया, जिससे लेनदेन का मूल्य 150.16 करोड़ रुपये हो गया।
  • इस बीच, निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड ने प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज में 148 करोड़ रुपये में 12.78 लाख शेयर या 3.16 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी


व्यापार और अर्थव्यवस्था

धोखाधड़ी की रोकथाम के लिए स्विगी ने SHIELD के साथ साझेदारी की

Swiggy partners with SHIELD for enhanced fraud prevention

  • स्विगी ने हाल ही में धोखाधड़ी वाली गतिविधियों की पहचान करने और उन्हें रोकने में अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए डिवाइस-फर्स्ट जोखिम मूल्यांकन को प्राथमिकता देने वाले एआई प्लेटफॉर्म SHIELD के साथ सहयोग किया है।
  • SHIELD की डिवाइस इंटेलिजेंस का लाभ उठाकर, स्विगी का लक्ष्य अपने डिलीवरी पार्टनर नेटवर्क के भीतर प्रमोशन और बेईमान प्रथाओं के दुरुपयोग को कम करना है। प्रोमो का दुरुपयोग दुनिया भर में ऑनलाइन व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती है, जिसमें प्लेटफ़ॉर्म छूट, साइन-अप प्रोत्साहन, रेफरल पुरस्कार और समय-संवेदनशील ऑफ़र का शोषण शामिल है।
  • इसके अलावा, डिलीवरी पार्टनर स्थान डेटा में हेरफेर करने, लक्ष्य हासिल करने और अवैध रूप से पुरस्कारों का दावा करने के लिए भ्रामक तरीकों का सहारा लेते हैं, जिससे समग्र उपयोगकर्ता अनुभव कमजोर होता है और प्लेटफ़ॉर्म की अखंडता में विश्वास कम होता है।

यात्री, ईवी डीलरों को वित्तपोषण प्रदान करने के लिए टाटा मोटर्स ने बजाज फाइनेंस के साथ साझेदारी की है

Tata Motors' arms partner with Bajaj Finance to provide financing to passenger, EV dealers

  • टाटा मोटर्स ने कहा कि उसके यात्री वाहनों और यात्री इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सहायक कंपनियों ने अपने संबंधित डीलरों को आपूर्ति श्रृंखला वित्त समाधान प्रदान करने के लिए बजाज फाइनेंस के साथ समझौता किया है।
  • कंपनी ने कहा कि टाटा मोटर्स की सहायक कंपनियों टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स (टीएमपीवी) और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (टीपीईएम) ने अपने यात्री और इलेक्ट्रिक वाहन डीलरों के लिए आपूर्ति श्रृंखला वित्त समाधान का विस्तार करने के लिए बजाज फाइनेंस के साथ हाथ मिलाया है।
  • एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत, भाग लेने वाली कंपनियां टीएमपीवी और टीपीईएम के डीलरों को न्यूनतम संपार्श्विक के साथ फंडिंग तक पहुंचने में मदद करने के लिए बजाज फाइनेंस की व्यापक पहुंच का लाभ उठाने के लिए एक साथ आएंगी।


नियुक्तियाँ

लैम को वियतनाम का नया राष्ट्रपति चुना गया

To Lam elected as Vietnam's new president

  • वियतनाम की नेशनल असेंबली ने देश के शीर्ष सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारी जनरल टू लैम को अपना नया राष्ट्रपति चुना।
  • 66 वर्षीय लैम ने वो वान थुओंग का स्थान लिया, जिन्होंने इस पद पर केवल एक वर्ष के बाद मार्च में इस्तीफा दे दिया था। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने थुओंग के साथ “कमियों” का हवाला देते हुए कहा कि नियमों का उल्लंघन हुआ जिससे उनकी और पार्टी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा।
  • लैम 18 महीने से भी कम समय में वियतनाम के तीसरे राष्ट्रपति बन गए हैं, एक ऐसे देश में जो अपनी स्थिर राजनीति के लिए प्रतिष्ठा रखता है। पार्टी प्रमुख और प्रधान मंत्री के अलावा वह वियतनाम में तीसरे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हैं, जब वियतनामी कार्यकर्ताओं के साथ व्यवहार की बात आती है तो उन्हें एक कट्टरपंथी के रूप में देखा जाता है। सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान कई असंतुष्टों और ब्लॉगर्स को जेल में डाल दिया गया।

जॉन स्लेवेन को अंतर्राष्ट्रीय एल्युमीनियम संस्थान का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया

John Slaven named Vice-Chairman of International Aluminium Institute

  • वेदांता एल्युमीनियम ने अपने सीईओ, जॉन स्लेवेन को इंटरनेशनल एल्युमीनियम इंस्टीट्यूट (आईएआई) के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है।
  • इस भूमिका में, स्लेवेन एल्यूमीनियम उद्योग के भीतर स्थायी परिवर्तन को बढ़ावा देने और शून्य कार्बन भविष्य की दिशा में ऊर्जा परिवर्तन को आगे बढ़ाने में एल्यूमीनियम की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करने के उद्देश्य से वैश्विक पहल का नेतृत्व करेगा।
  • स्लेवेन धातु, खनन और आधुनिक विनिर्माण उद्योगों में 30 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक सम्मानित वैश्विक नेता हैं। उन्होंने इन क्षेत्रों की शीर्ष कंपनियों में विविध पदों पर काम किया है और परिवर्तनकारी प्रगति में योगदान दिया है।

WEF के संस्थापक, कार्यकारी अध्यक्ष क्लॉस श्वाब वर्तमान भूमिका से हटेंगे

WEF founder, executive chairman Klaus Schwab to step back from current role

  • संगठन ने कहा कि विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष क्लॉस श्वाब अपनी वर्तमान भूमिका से हट जाएंगे और अगले जनवरी तक न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष बन जाएंगे।
  • जिनेवा स्थित संस्थान ने एक ईमेल बयान में कहा कि यह एक संस्थापक-प्रबंधित संगठन से एक योजनाबद्ध “शासन विकास” के दौर से गुजर रहा है, जहां अध्यक्ष और प्रबंध बोर्ड पूर्ण कार्यकारी जिम्मेदारी लेते हैं।
  • श्वाब का लक्ष्य प्रमुख वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने और नेतृत्व और प्रबंधन के लिए प्रथाओं को सीखने के लिए नीति निर्माताओं और शीर्ष कॉर्पोरेट अधिकारियों के लिए एक मंच बनाना था।


पुरस्कार

एनटीपीसी को प्रतिभा विकास के लिए वैश्विक मान्यता मिली, एटीडी बेस्ट अवार्ड्स 2024 में तीसरी रैंक हासिल की

NTPC signs pact with Japanese agency for USD 200 million loan

  • सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन) को एटीडी बेस्ट अवार्ड्स 2024 में प्रतिभा विकास श्रेणी के लिए दुनिया में तीसरी रैंक से सम्मानित किया गया
  • यह सभी भारतीय कंपनियों में सबसे ऊंची रैंकिंग है। विशेष रूप से, एनटीपीसी एकमात्र सार्वजनिक उपक्रम है जिसे पिछले आठ वर्षों में सात बार यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है।
  • पुरस्कार समारोह संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यू ऑरलियन्स में आयोजित किया गया था। एनटीपीसी की मुख्य महाप्रबंधक रणनीतिक मानव संसाधन एवं प्रतिभा प्रबंधन सुश्री रचना सिंह भाल ने पुरस्कार स्वीकार किया।
  • एसोसिएशन फॉर टैलेंट डेवलपमेंट (एटीडी), यूएसए द्वारा स्थापित एटीडी बेस्ट अवार्ड्स, लर्निंग एंड डेवलपमेंट (एल एंड डी) के क्षेत्र में सबसे सम्मानित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों में से एक है। यह उन संगठनों को सम्मानित करता है जो एक रणनीतिक व्यवसाय उपकरण के रूप में प्रतिभा विकास का लाभ उठाते हैं और प्रभावी कर्मचारी विकास प्रथाओं के माध्यम से उद्यम-व्यापी सफलता का प्रदर्शन करते हैं।

पावरग्रिड को सीखने और विकास के लिए वैश्विक मान्यता मिली, तीसरी बार एटीडी सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार प्राप्त हुआ

POWERGRID gets global recognition for Learning & Development, receives ATD Best Awards for the third time

  • भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अधीन एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड) को व्यावसायिक परिणामों के लिए प्रतिभा विकास के रणनीतिक दृष्टिकोण के लिए प्रतिष्ठित एटीडी बेस्ट अवार्ड्स 2024 से सम्मानित किया गया है।
  • एसोसिएशन फॉर टैलेंट डेवलपमेंट (एटीडी), यूएसए द्वारा स्थापित एटीडी बेस्ट अवार्ड्स, लर्निंग एंड डेवलपमेंट (एल एंड डी) के क्षेत्र में सबसे सम्मानित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों में से एक है।
  • यह उन संगठनों को सम्मानित करता है जो एक रणनीतिक व्यवसाय उपकरण के रूप में प्रतिभा विकास का लाभ उठाते हैं और प्रभावी कर्मचारी विकास प्रथाओं के माध्यम से उद्यम-व्यापी सफलता का प्रदर्शन करते हैं।
  • यह मान्यता पावरग्रिड को सीखने और विकास के क्षेत्र में दुनिया भर के विशिष्ट संगठनों में रखती है। यह तीसरी बार है जब पावरग्रिड को एटीडी बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है, इससे पहले इसे 2021 और 2023 में प्राप्त हुआ था।

Click here to download 22 May 2024 Hindi Current Affairs 

0