Tuesday, May 28, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 1st April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 1 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

‘मेघयान-24’: एसएनओएम और आईएनएमएसी ने दक्षिणी नौसेना कमान में एमईटीओसी सेमिनार का आयोजन किया

एमईटीओसी सेमिनार ‘मेघयान-24’ का आयोजन दक्षिणी नौसेना कमान में नौसेना समुद्र विज्ञान और मौसम विज्ञान स्कूल (एसएनओएम) और भारतीय नौसेना मौसम विज्ञान विश्लेषण केंद्र (आईएनएमएसी) द्वारा किया गया था।

‘Meghayan-24’: SNOM & INMAC Organised METOC Seminar at Southern Naval Command

  • इसका आयोजन विश्व मौसम विज्ञान दिवस की स्मृति में विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) द्वारा 2024 के लिए निर्धारित थीम ‘एट द फ्रंटलाइन ऑफ क्लाइमेट एक्शन’ के साथ किया गया था।
  • इस अवसर पर एक स्वदेशी मोबाइल एप्लिकेशन इंद्र (इंडियन नेवल डायनेमिक रिसोर्स फॉर वेदर एनालिसिस) भी लॉन्च किया गया, जो मौसम संबंधी जानकारी और पूर्वानुमान प्रसारित करता है, जो इष्टतम और त्वरित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। एप्लिकेशन को भारतीय नौसेना के नौसेना समुद्र विज्ञान और मौसम विज्ञान निदेशालय के समन्वय में बीआईएसएजी (भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना विज्ञान संस्थान) द्वारा विकसित किया गया है।

सरकार ने इस्पात उत्पादन में बायोचार के उपयोग का पता लगाने के लिए 14वीं टास्क फोर्स का गठन किया

सरकार ने इस्पात उद्योग में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के अपने प्रयासों के तहत इस्पात उत्पादन में बायोचार के उपयोग का पता लगाने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है।

Government forms 14th task force to explore use of Biochar in Steel production

  • आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, घरेलू इस्पात क्षेत्र भारत के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का 12 प्रतिशत हिस्सा है, जिसकी उत्सर्जन तीव्रता 2.55 टन CO2 प्रति टन कच्चे स्टील की है, जबकि वैश्विक औसत 1.9 टन CO2 है।
  • इस्पात मंत्रालय के दस्तावेज़ के अनुसार, बायोचार के उपयोग से घरेलू इस्पात उद्योग में कार्बन कटौती प्रथाओं को और सहायता देने के लिए 14वीं टास्क फोर्स का गठन किया गया है।
  • मार्च 2023 में, केंद्रीय इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हरित इस्पात उत्पादन के विभिन्न पहलुओं के लिए कार्य योजनाओं को रेखांकित करने और टिकाऊ विनिर्माण पद्धतियों को अपनाने के उद्देश्य से 13 टास्क फोर्स के गठन को मंजूरी दी।

पेंशन नियामक का कहना है कि एनपीएस लेनदेन की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षा परत, अनधिकृत पहुंच के जोखिम को कम करेगी
पेंशन नियामक पीएफआरडीए ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) से संबंधित गतिविधियों के संचालन के लिए केंद्रीय रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी (सीआरए) प्रणाली तक पहुंच के लिए 2-कारक आधार प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया है।

Additional Security Layer to Safeguard NPS Transactions, Reduce Risk of Unauthorised Access, says Pension Regulator

  • सीआरए सभी एनपीएस ग्राहकों के लिए केंद्रीकृत रिकॉर्डकीपिंग, प्रशासन और ग्राहक सेवा कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं। आज की तारीख में, देश में तीन लाइसेंस प्राप्त सीआरए हैं।
  • पीएफआरडीए सर्कुलर में कहा गया है कि सुरक्षा सुविधाओं को मजबूत करने और सब्सक्राइबर्स और हितधारकों के हितों की रक्षा के लिए, सीआरए सिस्टम में लॉगिन के लिए आधार-आधारित प्रमाणीकरण के माध्यम से अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाओं को पेश करने का निर्णय लिया गया है।
  • इसमें कहा गया है कि यह नई व्यवस्था 1 अप्रैल से प्रभावी होगी। सूत्रों ने कहा कि केंद्र और राज्यों के लगभग 1,600 सरकारी कार्यालयों को 1 अप्रैल से नई व्यवस्था लागू करनी होगी।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

डब्ल्यूएचओ ने उभरते कोरोना वायरस की निगरानी के लिए प्रयोगशाला का एक नेटवर्क कोविनेट लॉन्च किया
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शीघ्र ही सामने आने वाले संभावित नए कोरोना वायरस की पहचान और निगरानी के लिए प्रयोगशालाओं का एक वैश्विक नेटवर्क लॉन्च किया है। SARS-CoV-2 के अलावा, नया डब्ल्यूएचओ कोरोना वायरस नेटवर्क, जिसे कोविनेट कहा जाता है, बढ़ी हुई प्रयोगशाला क्षमता के साथ MERS-CoV सहित अन्य कोरोना वायरस का आकलन करेगा।

WHO Launches CoViNet, a Network of Laboratory to Monitor Emerging Coronaviruses

  • अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी ने डब्ल्यूएचओ कोविड-19 संदर्भ प्रयोगशाला नेटवर्क के साथ अपने पहले सहयोग पर ध्यान केंद्रित करके अपना ध्यान बढ़ाया, जिसे बीमारी की पुष्टि के लिए जनवरी 2020 में महामारी के दौरान स्थापित किया गया था।
  • नेटवर्क में अब डब्ल्यूएचओ की नीतियों और सुरक्षात्मक उपायों को बढ़ावा देने के लिए पशु स्वास्थ्य और पर्यावरण निगरानी और समय पर जोखिम मूल्यांकन होगा। निम्न और मध्यम आय वाले देशों में, कोविनेटMERS-CoV और सार्वजनिक स्वास्थ्य महत्व के उपन्यास कोरोनवायरस की निगरानी के लिए अधिक प्रयोगशालाओं के निर्माण का समर्थन करेगा।

आलोचना के बावजूद संयुक्त राष्ट्र ने सऊदी अरब को महिला अधिकार मंच का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया
महिलाओं के अधिकारों पर राज्य के “खराब” रिकॉर्ड के कारण मानवाधिकार समूहों द्वारा निंदा की गई नेतृत्व के लिए निर्विरोध बोली के बाद, सऊदी अरब को संयुक्त राष्ट्र आयोग के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है, जिसका उद्देश्य लैंगिक समानता को बढ़ावा देना और दुनिया भर में महिलाओं को सशक्त बनाना है।

UN Appoints Saudi Arabia to Lead Women’s Rights Forum Despite Criticism

  • संयुक्त राष्ट्र में सऊदी राजदूत अब्दुलअजीज अलवासिल को महिलाओं की स्थिति पर आयोग (सीएसडब्ल्यू) का अध्यक्ष चुना गया, क्योंकि न्यूयॉर्क में सीएसडब्ल्यू की वार्षिक बैठक में कोई प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार नहीं था और कोई असहमति भी नहीं थी।
  • आयोग में एशिया-प्रशांत राज्यों के समूह द्वारा अलवासिल का समर्थन किया गया था। जब निवर्तमान अध्यक्ष, संयुक्त राष्ट्र में फिलिपिनो दूत, एंटोनियो मैनुअल लैगडामियो ने 45 सदस्यों से पूछा कि क्या उन्हें कोई आपत्ति है, तो कक्ष में सन्नाटा छा गया।

रोमानिया और बुल्गारिया आंशिक रूप से शेंगेन यात्रा क्षेत्र में शामिल होते हैं
रोमानिया और बुल्गारिया आंशिक रूप से यूरोप के आईडी-चेक-मुक्त यात्रा क्षेत्र में शामिल हो गए, जो यूरोपीय संघ के साथ दोनों देशों के एकीकरण में एक नया कदम है।

Romania and Bulgaria partially join Schengen Travel Zone

  • शेंगेन क्षेत्र में शामिल होने के लिए वर्षों की बातचीत के बाद, अब दोनों देशों से हवाई या समुद्री मार्ग से आने वाले यात्रियों के लिए निःशुल्क पहुंच उपलब्ध है। हालाँकि, मुख्य रूप से ऑस्ट्रिया के विरोध के कारण भूमि सीमा जाँच जारी रहेगी, जिसने लंबे समय से अवैध प्रवासन चिंताओं पर उनकी बोली को अवरुद्ध कर दिया है।
  • शेंगेन क्षेत्र की स्थापना 1985 में हुई थी। बुल्गारिया और रोमानिया के प्रवेश से पहले, इसमें स्विट्जरलैंड, नॉर्वे, आइसलैंड और लिकटेंस्टीन के साथ 27 यूरोपीय संघ के सदस्य देशों में से 23 शामिल थे। प्रतिदिन लगभग 3.5 मिलियन लोग आंतरिक सीमा पार करते हैं।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने स्थापना दिवस 2024 पर 90 साल की सेवा का जश्न मनाया
केंद्रीय बैंक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अप्रैल 2024 को मुंबई में भारतीय रिजर्व बैंक के 90 साल पूरे होने के अवसर पर एक समारोह को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास भी शामिल होंगे।

RBI Celebrates 90 Years of Service on Foundation Day 2024

  • अपनी परिचयात्मक टिप्पणी में, गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई लगातार नए रुझानों का आकलन करके और निवारक उपायों को लागू करके भारतीय वित्तीय क्षेत्र की लचीलापन को मजबूत करने के लिए काम कर रहा है।
  • 1935 में स्थापित, आरबीआई हिल्टन यंग कमीशन की सिफारिशों का पालन करते हुए और भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 द्वारा शासित होकर देश के केंद्रीय बैंक के रूप में कार्य करता है।
  • इस केंद्रीय बैंक का कामकाज भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 (1934 का द्वितीय) द्वारा शासित होता है, और इसका संचालन 1 अप्रैल, 1935 को सर ओसबोर्न स्मिथ के पहले गवर्नर के रूप में शुरू हुआ, जो मुद्रा जारी करने, बैंकों और सरकार के लिए सेवाएँ, और ग्रामीण सहकारी समितियों और कृषि ऋण का विकास जैसे कार्यों के लिए जिम्मेदार थे।

RBI: आरक्षित संपत्ति में USD34.8 बिलियन की वृद्धि हुई, NRI के शुद्ध दावों में USD12.2 बिलियन की गिरावट आई
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने दिसंबर 2023 तक भारत की अंतर्राष्ट्रीय निवेश स्थिति (आईआईपी) से संबंधित नवीनतम आंकड़ों का खुलासा किया, जिसमें अक्टूबर से दिसंबर 2023 की अवधि के दौरान भारत पर गैर-निवासियों के शुद्ध दावों में 12.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की गिरावट देखी गई। दिसंबर 2023 के अंत तक 370.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा। इस बदलाव में योगदानकर्ता आरक्षित संपत्तियों में वृद्धि है, जो 2023-24 की तीसरी तिमाही के दौरान 34.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ गई है।

RBI: Reserve assets surge by USD34.8 billion, net claims of NRI declined by USD12.2 billion

  • भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार, शुद्ध दावों में यह गिरावट मुख्य रूप से भारतीय निवासियों की विदेशी वित्तीय परिसंपत्तियों में 40.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर की भारी वृद्धि के कारण है, जो भारत के भीतर विदेशी स्वामित्व वाली संपत्तियों में वृद्धि से अधिक है, जो 28.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।
  • आरक्षित परिसंपत्तियों में यह वृद्धि भारतीय निवासियों द्वारा रखी गई विदेशी परिसंपत्तियों में 85 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि है, जो वैश्विक मंच पर भारत की वित्तीय स्थिति को मजबूत करने में भंडार के महत्व को रेखांकित करती है।

सरकार ने FY25 के लिए डाक जीवन बीमा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजनाओं के लिए बोनस अधिसूचित किया
केंद्र ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए डाक जीवन बीमा योजना और ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना के लिए एक साधारण प्रत्यावर्ती बोनस को मंजूरी दे दी है। रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Govt notifies bonus for Postal Life Insurance, Rural Postal Life Insurance schemes for FY25

  • एक अधिसूचना के अनुसार, डाक जीवन बीमा योजना के तहत, बोनस की दर संपूर्ण जीवन बीमा (डब्ल्यूएलए) के लिए बीमा राशि पर 76 रुपये प्रति हजार होगी। इसी तरह, एंडोमेंट एश्योरेंस (ईए) (संयुक्त जीवन और बच्चों की पॉलिसियों सहित) के लिए, यह बीमा राशि के प्रति हजार रुपये 52 रुपये होगा। प्रत्याशित बंदोबस्ती बीमा (एईए) प्रति हजार बीमा राशि पर ₹48 प्राप्त करेगा। परिवर्तनीय संपूर्ण जीवन बीमा (सीडब्ल्यूएलए) के मामले में, संपूर्ण जीवन बोनस दर लागू होगी, लेकिन रूपांतरण पर, बंदोबस्ती बीमा बोनस दर लागू होगी।
  • टर्मिनल बोनस की दर ₹20 प्रति ₹10,000 बीमा राशि होगी, जो 20 वर्ष या उससे अधिक की अवधि वाली डब्ल्यूएलए और ईए पॉलिसियों के लिए अधिकतम ₹1,000 के अधीन होगी।

कर्नाटक बैंक ने योग्य संस्थागत प्लेसमेंट के माध्यम से 600 करोड़ रुपये जुटाए
मैंगलोर स्थित निजी क्षेत्र का ऋणदाता कर्नाटक बैंक एक योग्य संस्थागत प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के माध्यम से ₹600 करोड़ तक जुटाएगा।

Karnataka Bank Raises Rs 600 cr Through Qualified Institutional Placement

  • QIP का आधार आकार ₹400 करोड़ है जिसमें ₹600 करोड़ तक जुटाने का विकल्प है। आधार आकार के उच्च अंत पर, कर्नाटक बैंक ने ₹10 प्रत्येक के अंकित मूल्य पर 26.66 मिलियन शेयर जारी करने की योजना बनाई है।
  • टर्म शीट के अनुसार, सांकेतिक निर्गम मूल्य ₹225-230 प्रति शेयर है। बैंक ने बीएसई को सूचित किया था कि क्यूआईपी के निर्गम मूल्य पर विचार करने और मंजूरी देने के लिए निदेशक मंडल की बैठक 27 मार्च को होने वाली है।

1 अप्रैल 2024 से सभी पॉलिसीधारकों के लिए ई-बीमा अनिवार्य है
भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने 1 अप्रैल, 2024 से नई बीमा पॉलिसियों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में रखना अनिवार्य कर दिया है।

E-insurance now mandatory for all policyholders from 1st April 2024

  • ई-बीमा इलेक्ट्रॉनिक रूप से बीमा पॉलिसियों को प्राप्त करने और प्रबंधित करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। पॉलिसीधारक बीमा खरीद सकते हैं और डिजिटल पॉलिसी दस्तावेजों को एक समर्पित ई-बीमा खाते (ईआईए) में संग्रहीत कर सकते हैं।
  • इससे भौतिक दस्तावेज़ों की आवश्यकता समाप्त हो जाती है और जीवन, स्वास्थ्य और सामान्य बीमा सहित विभिन्न बीमा पॉलिसियों का प्रबंधन सरल हो जाता है।
  • चार बीमा रिपॉजिटरी हैं – सीएएमएस इंश्योरेंस रिपोजिटरी, कार्वी, एनएसडीएल डेटाबेस मैनेजमेंट (एनडीएमएल), और सेंट्रल इंश्योरेंस रिपोजिटरी ऑफ इंडिया जो भारत में ई-बीमा खाते खोलने की सुविधा प्रदान करते हैं।

आरबीआई के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में क्रेडिट कार्ड 100 मिलियन के आंकड़े को पार कर गए हैं
भारत में बैंकों द्वारा जारी किए गए क्रेडिट कार्डों की कुल संख्या फरवरी 2024 में 100 मिलियन के आंकड़े को पार कर गई, जिसमें पिछले महीने की तुलना में 1.1 मिलियन कार्ड शामिल थे।

Credit cards breach the 100 million mark in India, shows RBI data

  • भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि फरवरी तक, सिस्टम में क्रेडिट कार्ड की बकाया संख्या 100.60 मिलियन थी। फरवरी 2023 में, प्रचलन में कुल कार्ड 99.5 मिलियन थे।
  • बैंक अपने क्रेडिट कार्ड खर्च को बढ़ाने में काफी आक्रामक रहे हैं और पिछले कुछ वर्षों में क्रेडिट कार्ड के प्रचलन में आने के कारण उपभोक्ताओं के खर्च करने के तरीके में भी बदलाव आया है।
  • एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड जारी करने में अग्रणी है, जिसके प्रचलन में ऋणदाता कार्ड 20.40 मिलियन हैं। अन्य प्रमुख खिलाड़ियों में 18.75 मिलियन कार्ड के साथ एसबीआई कार्ड, 16.84 मिलियन के साथ आईसीआईसीआई बैंक और 13.90 मिलियन के साथ एक्सिस बैंक शामिल हैं।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

तेजस नेटवर्क और टेलीकॉम मिस्र ने मिस्र में रणनीतिक सहयोग परियोजनाओं की घोषणा की
तेजस नेटवर्क ने घोषणा की कि उसने भारतनेट (ग्रामीण ब्रॉडबैंड परियोजना) और  मिस्र में एनकेएन (नेशनल नॉलेज नेटवर्क) परियोजनाएं को लागू करने के अपने अनुभव को दोहराने के लिए टेलीकॉम मिस्र (टीई), आईटीआईडीए (सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग विकास एजेंसी) और एनटीआई (राष्ट्रीय दूरसंचार संस्थान) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

Tejas Networks and Telecom Egypt Announces Strategic Cooperation Projects in Egypt

  • सहयोग के अन्य व्यापक क्षेत्रों में अत्याधुनिक दूरसंचार और नेटवर्किंग प्रौद्योगिकियों पर मिस्र के इंजीनियरों और तकनीशियनों की क्षमता निर्माण शामिल है; फाइबर-टू-द-होम (एफटीटीएच) उत्पादों के लिए स्थानीय विनिर्माण और अनुसंधान एवं विकास सुविधाएं स्थापित करना; और मिस्र में देश के ग्राहकों के साथ-साथ बड़े अफ्रीका और मध्य पूर्व क्षेत्र के लिए तकनीकी सहायता सेवाएँ स्थापित करना।

आरवीएनएल-सालासर जेवी को रवांडा में 60 करोड़ रुपये का ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट मिला
राज्य के स्वामित्व वाली आरवीएनएल और निजी इस्पात कंपनी सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग के संयुक्त उद्यम को मध्य अफ्रीकी देश रवांडा में लगभग 60 करोड़ रुपये की ट्रांसमिशन परियोजना मिली है।

RVNL-Salasar JV Bags Rs 60 crore Transmission Project in Rwanda 

  • सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग लिमिटेड (एसटीईएल) ने कहा कि यह ऑर्डर एनर्जी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (ईडीसीएल) से प्राप्त कर लिया गया है और इसे 18 महीने में निष्पादित किया जाना है।
  • रवांडा ट्रांसमिशन सिस्टम रीइन्फोर्समेंट एंड लास्ट माइल कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट (टीएसआरएलएमसी) की कीमत 7.152 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 596.21 मिलियन रुपये (59.6 करोड़ रुपये) है, जो 45.8 किमी, 110 केवी डबल सर्किट रुकारारा-हुये-गिसगरा ट्रांसमिशन लाइनों के प्लांट डिजाइन, आपूर्ति और स्थापना के लिए है।

यूएई, रूस, सऊदी अरब अप्रैल-फरवरी 2023-24 में अधिक भारतीय इंजीनियरिंग सामान आयात करते हैं
अप्रैल-फरवरी 2023-24 में रूस को इंजीनियरिंग सामान का निर्यात लगभग दोगुना होने और मुक्त व्यापार भागीदार देशों संयुक्त अरब अमीरात और ऑस्ट्रेलिया को शिपमेंट में वृद्धि के कारण निर्यात में (वर्ष-दर-वर्ष) 1.23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस अवधि के दौरान माल निर्यात में समग्र गिरावट के बावजूद, खंड $98.03 बिलियन पर है।

UAE, Russia, Saudi Arabia import more Indian engineering goods in April-Feb 2023-24

  • भारत के इंजीनियरिंग निर्यात ने फरवरी 2024 में लगातार तीसरे महीने साल-दर-साल वृद्धि हासिल की और 15.9 प्रतिशत की वृद्धि दर वित्तीय वर्ष 2023-24 में सबसे अधिक थी। फरवरी 2024 में, इंजीनियरिंग निर्यात 9.94 बिलियन डॉलर था, जो दिसंबर 2023 के बाद वित्तीय वर्ष 2023-24 में दूसरा सबसे बड़ा निर्यात था।
  • अप्रैल-फरवरी 2023-24 में अमेरिका को इंजीनियरिंग निर्यात 7 प्रतिशत घटकर 15.95 बिलियन डॉलर हो गया, लेकिन यह क्षेत्र शीर्ष गंतव्य बना रहा। चीन में शिपमेंट, आकार में ग्यारहवें, इसी अवधि में 1 प्रतिशत गिरकर 2.38 बिलियन डॉलर हो गया।
  • शीर्ष निर्यात स्थलों में, संयुक्त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब, इटली, जर्मनी, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, मलेशिया, यूके और चीन ने फरवरी 2024 में वृद्धि का अनुभव किया, जबकि संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर और नीदरलैंड में नकारात्मक निर्यात वृद्धि देखी गई।

सेबी ने 25 शेयरों के लिए टी+0 ट्रेड सेटलमेंट का बीटा संस्करण लॉन्च किया
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने वैकल्पिक आधार पर T+0 व्यापार निपटान चक्र के बीटा संस्करण को पेश करने के लिए एक रूपरेखा तैयार की है। यह इक्विटी नकदी बाजार में मौजूदा टी+1 निपटान चक्र के अतिरिक्त होगा।

SEBI Launched Beta Version of T+0 Trade Settlement for 25 scrips

  • सेबी ने कहा कि टी+0 निपटान का बीटा संस्करण 25 शेयरों के सीमित सेट और सीमित संख्या में दलालों के साथ पेश किया जाएगा।
  • पूंजी बाजार नियामक ने लघु निपटान चक्र के लिए परिचालन दिशानिर्देश तैयार किए हैं। सभी निवेशक टी+0 निपटान चक्र में भाग लेने के पात्र हैं, यदि वे बाजार बुनियादी ढांचे संस्थानों द्वारा निर्धारित समयसीमा, प्रक्रिया और जोखिम आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हैं।


खेल

भारत की अनुपमा उपाध्याय ने ऑर्लेन पोलिश ओपन 2024 में महिला एकल खिताब जीता
होनहार किशोरी अनुपमा उपाध्याय और पुरुष युगल जोड़ी एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला पोलैंड के वारसॉ में ओरलेन पोलिश ओपन इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट में चैंपियन बने।

India’s Anupama Upadhyaya Wins Women’s Singles Title at Orlen Polish Open 2024

  • गैर वरीयता प्राप्त अनुपमा ने एक साल के अंतराल के बाद पोलिश ओपन का ताज हासिल करने के लिए अपने भारतीय हमवतन तान्या हेमंथ की उत्साही चुनौती को 21-15, 11-21, 21-10 से हराया। यह पूर्व जूनियर विश्व नंबर 1 अनुपमा का पांचवां अंतरराष्ट्रीय महिला एकल खिताब था।
  • पुरुष युगल फाइनल में, दूसरी वरीयता प्राप्त एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला ने शानदार वापसी करते हुए डेनमार्क के विलियम क्राइगर बो और क्रिश्चियन फॉस्ट केजोर को 49 मिनट में 15-21, 23-21, 21-19 से हरा दिया।

आईआईटी मद्रास में छठा शास्त्र रैपिड फिडे रेटेड शतरंज टूर्नामेंट
अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे )-रेटेड रैपिड शतरंज टूर्नामेंट की मेजबानी आईआईटी मद्रास द्वारा की जाएगी।

6th Shaastra Rapid FIDE Rated Chess Tournament at IIT Madras

  • ‘छठे शास्त्र रैपिड फिडे रेटेड शतरंज टूर्नामेंट’ में छह ग्रैंडमास्टर, सोलह अंतर्राष्ट्रीय मास्टर, तीन महिला ग्रैंडमास्टर और एक महिला अंतर्राष्ट्रीय मास्टर की भागीदारी देखी गई। आईआईटी मद्रास ने बताया कि इस आयोजन में विभिन्न देशों के खिलाड़ी भी भाग लेंगे।
  • टूर्नामेंट की कुल पुरस्कार राशि ₹5,00,000 है और प्रथम पुरस्कार ₹65,000 है। टूर्नामेंट न केवल पर्याप्त पुरस्कार राशि प्रदान करता है बल्कि विभिन्न प्रकार के खिलाड़ियों को भी आकर्षित करता है

एमएस धोनी ने टी20 क्रिकेट में इतिहास रचा
पांच बार के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) विजेता एमएस धोनी ने डीसी बनाम सीएसके आईपीएल 2024 मैच में एक अनोखा रिकॉर्ड हासिल करके इतिहास रचा। धोनी टी20 क्रिकेट में 300 शिकार करने वाले पहले विकेटकीपर बन गए हैं।

MS Dhoni Scripts History in T20 Cricket

  • डीसी पारी के 11 वें ओवर में मील का पत्थर आउट हुआ। डीसी के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ, जो प्लेइंग इलेवन में लौट आए थे, ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर कट शॉट खेला और धोनी ने टी20 में अपना 300वां शिकार पूरा करने के लिए एक तेज कैच लिया।
  • टी20 क्रिकेट में 300 शिकार करने वाले पहले विकेटकीपर बनने की धोनी की उपलब्धि खेल में उनकी महान स्थिति को और मजबूत करती है। स्टंप के पीछे उनका लगातार प्रदर्शन और इतिहास रचने की क्षमता दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों को प्रेरित करती रहती है।

रोहन बोपन्ना और मैट एबडेन ने मियामी ओपन में जीत हासिल की
रोहन बोपन्ना और उनके ऑस्ट्रेलियाई साथी मैथ्यू एबडेन ने फ्लोरिया में दो प्रतिष्ठित सनशाइन टूर्नामेंटों में से दूसरे में सर्वोच्च स्थान हासिल करते हुए मियामी ओपन युगल खिताब जीता।

Rohan Bopanna and Matt Ebden Triumph at Miami Open

  • बोपन्ना और एबडेन ने मियामी में एक घंटे 42 मिनट तक चले रोमांचक मुकाबले में दूसरी वरीयता प्राप्त इवान डोडिग और ऑस्टिन क्राजिसेक को हराया। भारत-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने पीछे से संघर्ष किया और निर्णायक टाई-ब्रेकर जीतकर वर्ष का अपना दूसरा खिताब जीता।
  • बोपन्ना और एबडेन अब 2024 में 3 फाइनल में पहुंचे हैं और उनमें से 2 जीते हैं, जिससे लंबे सीज़न में उच्चतम स्तर पर अधिक सफलता की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

मियामी ओपन 2024 टेनिस विजेता

  • पुरुष एकल: जननिक सिनर (इटली) ने ग्रिगोर दिमित्रोव (बुल्गारिया) को हराया।
  • पुरुष युगल: रोहन बोपन्ना (भारत)/मैथ्यू एबडेन (ऑस्ट्रेलिया) ने इवान डोडिग (क्रोएशिया) और ऑस्टिन क्राजिसेक (यूएसए) को हराया।
  • महिला एकल: डेनिएल कोलिन्स (यूएसए) ने एलेना रयबाकिना (कजाकिस्तान) को हराया।
  • महिला युगल: सोफिया केनिन/बेथानी माटेक-सैंड्स (यूएसए) ने गैब्रिएला डाब्रोवस्की (कनाडा) और एरिन राउटलिफ (न्यूजीलैंड) को हराया।


नियुक्तियाँ

शर्फुद्दौला बांग्लादेश के पहले आईसीसी एलीट अंपायर बने
आईसीसी ने शरफुद्दौला को अंपायरों के अपने विशिष्ट पैनल में नियुक्त किया है, जिससे वह इस समूह में शामिल होने वाले पहले बांग्लादेशी बन गए हैं। हालाँकि, मैच रेफरी के नए पैनल में अनुभवी क्रिस ब्रॉड शामिल नहीं हैं, जिन्होंने तीसरे सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग की है।

Sharfuddoula Becomes Bangladesh’s First ICC Elite Umpire

  • ब्रॉड, जो 2003 से एलीट पैनल में हैं, ने 123 टेस्ट, 361 वनडे और 135 टी20I में अंपायरिंग की है। वह 2009 टी20 वर्ल्ड कप और 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मैच रेफरी थे।
  • उन्होंने पुरुष क्रिकेट में दस टेस्ट, 63 वनडे और 44 T20I में अंपायरिंग की है। उन्होंने 41 महिला अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी हिस्सा लिया है।
  • पिछले साल, शर्फुद्दौला वनडे विश्व कप में अंपायर के रूप में खड़े हुए थे और ऐसा करने वाले पहले बांग्लादेशी बने थे। वह इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच ब्रिस्बेन टेस्ट में भी खड़े हुए थे।

पवन दावुलुरी को माइक्रोसॉफ्ट की विंडोज़ और सरफेस टीमों का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया गया
माइक्रोसॉफ्ट ने पवन दावुलुरी को अपनी संयुक्त विंडोज़ और सरफेस टीमों का नया प्रमुख नियुक्त किया है। यह कदम पिछले साल पिछले नेता पनोस पानाय के अमेज़ॅन में अचानक प्रस्थान के बाद आया है।

Pavan Davuluri Appointed to Lead Microsoft’s Windows and Surface Teams

  • 23 साल से माइक्रोसॉफ्ट के अनुभवी दावुलुरी अब विंडोज क्लाइंट और क्लाउड अनुभवों के साथ-साथ सरफेस हार्डवेयर विकास के सभी पहलुओं की देखरेख करेंगे। उन्होंने मिखाइल पारखिन का स्थान लिया है, जो विंडोज़ और वेब अनुभव समूह का नेतृत्व कर रहे थे, लेकिन अब कंपनी के बाहर “नई भूमिकाएँ तलाश रहे हैं”।
  • आईआईटी मद्रास और मैरीलैंड विश्वविद्यालय से स्नातक, दावुलुरी ने माइक्रोसॉफ्ट में पीसी, एक्सबॉक्स, सरफेस और विंडोज में विभिन्न नेतृत्व भूमिकाएँ निभाई हैं। हाल ही में, उन्होंने विंडोज़ और सिलिकॉन और सिस्टम इंटीग्रेशन के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष के रूप में आर्म-आधारित प्रोसेसर के लिए विंडोज़ को अनुकूलित करने के प्रयासों का निरीक्षण किया।


पुरस्कार

स्टार एस्टेट के प्रबंध निदेशक विजय जैन को प्रतिष्ठित टाइम्स पावर आइकन 2024 पुरस्कार मिला
उद्योग जगत के शीर्ष नेताओं के सम्मान में एक शानदार कार्यक्रम में, स्टार एस्टेट के प्रबंध निदेशक विजय जैन को प्रतिष्ठित टाइम्स पावर आइकन 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया। हाल ही में नोएडा में आयोजित पुरस्कार समारोह का आयोजन द टाइम्स ग्रुप द्वारा किया गया था।

Vijay Jain, Managing Director of Star Estate Bags Prestigious Times Power Icon 2024 Award

  • इस अवसर पर रियल एस्टेट क्षेत्र में विजय जैन के दूरदर्शी नेतृत्व और उत्कृष्ट उपलब्धियों को स्वीकार किया गया और उनका जश्न मनाया गया। इस कार्यक्रम में सिने आइकन अदा शर्मा सहित उद्योग जगत के नेता और मशहूर हस्तियां मौजूद थीं, जिन्होंने विजय जैन को पुरस्कार प्रदान किया।
  • विजय जैन के चतुर नेतृत्व में, स्टार एस्टेट ने भारत में सबसे विश्वसनीय और भरोसेमंद रियल एस्टेट परामर्श फर्मों में से एक के रूप में एक मजबूत प्रतिष्ठा बनाई है। जैन की प्रमुख शक्तियों में से एक उनकी टीम को कंपनी के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने की क्षमता है।

हार्दिक सिंह और सलीमा टेटे को हॉकी इंडिया अवार्ड्स 2023 में सम्मानित किया गया
हॉकी इंडिया ने नई दिल्ली में एक समारोह में छठे हॉकी इंडिया पुरस्कार 2023 की घोषणा की। हॉकी इंडिया ने भारत के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ियों, पूर्व खिलाड़ियों और अधिकारियों को सम्मानित करने के लिए 2014 में वार्षिक हॉकी इंडिया पुरस्कार शुरू किया।

Hardik Singh and Salima Tete Honoured at Hockey India Awards 2023

  • सलीमा टेटे और हार्दिक सिंह को क्रमशः वर्ष की महिला और पुरुष खिलाड़ी चुना गया।
  • जूनियर एशिया कप और एशियन चैंपियंस ट्रॉफी (पुरुष और महिला दोनों) जीतने वाली भारतीय टीमों को पुरस्कृत किया गया। पुरुष एशियाई खेलों की विजेता टीम को भी सम्मानित किया गया।

अन्य पुरस्कार विजेता:

  • पी.आर. श्रीजेश – वर्ष के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर
  • हरमनप्रीत सिंह – डिफेंडर ऑफ द ईयर
  • हार्दिक सिंह – मिडफील्डर ऑफ द ईयर
  • अभिषेक – फॉरवर्ड ऑफ द ईयर
  • दीपिका सोरेंग – वर्ष की महिला अंडर-21 खिलाड़ी
  • अरिजीत सिंह हुंदल – पुरुष अंडर-21 प्लेयर ऑफ द ईयर
  • सलीमा टेटे – वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी
  • अशोक कुमार – मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार।


महत्वपूर्ण दिन

उत्कल दिवस 2024
1 अप्रैल को, ओडिशा राज्य के गठन के उपलक्ष्य में ओडिशा दिवस या उत्कल दिवस मनाया जाता है।

Utkal Diwas 2024

  • उत्कल दिवस केवल ओडिशा के गठन के उत्सव से कहीं अधिक है; यह इसकी समृद्ध विरासत और संस्कृति के प्रति एक श्रद्धांजलि भी है। पारंपरिक उड़िया व्यंजन, लोक संगीत और नृत्य से लेकर कला रूपों और पर्यटन स्थलों तक, राज्य में अपार सांस्कृतिक संपदा है।
  • यह अवसर पूरे राज्य में मनाया जाता है, लोग अपने घरों और सार्वजनिक स्थानों को राज्य ध्वज के रंगों वाले झंडों, बैनरों और फूलों से सजाते हैं, जो ओडिशा की जीवंत संस्कृति और विरासत का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0