Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 9th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 9 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

भारत का लक्ष्य 2047 तक 1 लाख मेगावाट परमाणु ऊर्जा उत्पन्न करना है

India aim to generate 1 lakh MW of nuclear power by 2047

  • परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष ए के मोहंती ने कहा कि भारत का लक्ष्य 2047 तक एक लाख मेगावाट परमाणु ऊर्जा उत्पादन करना है, जो वर्तमान 8,000 मेगावाट से काफी अधिक है।
  • मोहंती एक रिपोर्ट ‘भारत के लिए संभावित शुद्ध शून्य की ओर सिंक्रोनाइजिंग एनर्जी ट्रांजिशन: सभी के लिए सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा’ के विमोचन पर बोल रहे थे, जिसे बड़े पैमाने पर भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय द्वारा वित्त पोषित किया गया था।
  • मोहंती ने कहा कि परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा ‘अमृत का2अल’ के लिए एक विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया जा रहा है, जिसमें 2047 तक लगभग 100 गीगावॉट की परमाणु क्षमता तक पहुंचने की परिकल्पना की गई है।
  • उन्होंने कहा कि ब्रीडर रिएक्टर 3 गीगावॉट परमाणु ऊर्जा का योगदान देंगे, जबकि 17.6 गीगावॉट अंतरराष्ट्रीय सहयोग से निर्मित हल्के पानी रिएक्टरों से आएगा और अन्य 40-45 गीगावॉट दबावयुक्त भारी पानी रिएक्टरों से आएगा।

केंद्र उत्तराखंड में लिथियम-आयन बैटरी, ई-कचरे के पुनर्चक्रण के लिए संयंत्र विकसित करेगा

Centre to develop plant for recycling lithium-ion batteries, e-waste in Uttarakhand

  • उत्तराखंड में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (टीडीबी) ने कहा कि उसने स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके लिथियम-आयन (ली-आयन) बैटरी और ई-कचरे के पुनर्चक्रण के लिए एक वाणिज्यिक संयंत्र विकसित करने के लिए स्टार्टअप रेमाइन इंडिया के साथ साझेदारी की है
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि हाल ही में हस्ताक्षरित समझौते के माध्यम से, टीडीबी ने 15 करोड़ रुपये की कुल परियोजना लागत में से 7.5 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने का वादा किया है
  • टीडीबी सचिव राजेश कुमार पाठक ने कहा, इस पहल का समर्थन करने से टीडीबी को अनौपचारिक पुनर्चक्रणकर्ताओं को औपचारिक पुनर्चक्रणकर्ताओं से जुड़ने में मदद मिलेगी, जिससे एक चक्रीय अर्थव्यवस्था में योगदान मिलेगा।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

जिम्बाब्वे ने गिरते डॉलर की भरपाई के लिए ‘स्वर्ण-समर्थित’ मुद्रा लॉन्च की

Zimbabwe launches ‘gold-backed’ currency to replace collapsing dollar

  • जिम्बाब्वे ने अपने ढह चुके स्थानीय डॉलर को नई सोने-समर्थित मुद्रा से बदल दिया है, जो दशकों से चली आ रही मौद्रिक अराजकता से निपटने के लिए राष्ट्रपति एमर्सन म्नांगागवा की सरकार का नवीनतम कदम है।
  • दक्षिणी अफ़्रीकी देश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर जॉन मुशायवनहु ने स्वीकार किया कि मनी प्रिंटिंग ने पांच साल पुराने ज़िम्बाब्वे डॉलर को बर्बाद कर दिया है क्योंकि उन्होंने इसके प्रतिस्थापन के रूप में ज़िग लॉन्च किया था।
  • ज़िजी, जो ज़िम्बाब्वे गोल्ड के लिए खड़ा है, का शुरुआती मूल्य अमेरिकी डॉलर के लिए 13.56 होगा, मुशायवनहु ने कहा, इस वर्ष अकेले पूर्व मुद्रा के मूल्य में तीन-चौथाई से अधिक की गिरावट आई है और यह डॉलर के मुकाबले Z$36,000 पर कारोबार कर रहा है।


बैंकिंग और वित्त

प्रीपेड भुगतान उपकरण अब यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं और नकद जमा कर सकते हैं

Prepaid payment instruments can now make payments and deposit cash via UPI

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने तीसरे पक्ष के यूपीआई अनुप्रयोगों के माध्यम से प्रीपेड भुगतान उपकरण (पीपीआई) को जोड़ने की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया है, जिससे पीपीआई वॉलेट धारकों को यूपीआई भुगतान करने में अधिक लचीलापन मिलेगा।
  • वर्तमान में, बैंक खातों से यूपीआई भुगतान केवल बैंक के यूपीआई एप्लिकेशन के माध्यम से बैंक खाते को लिंक करके या किसी तीसरे पक्ष के यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग करके किया जा सकता है।
  • हालाँकि, पीपीआई के लिए समान सुविधा उपलब्ध नहीं है, और वॉलेट धारक केवल पीपीआई जारीकर्ता द्वारा प्रदान किए गए वेब या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके यूपीआई लेनदेन कर सकते हैं।

SINE, आईआईटी बॉम्बे ने स्टार्टअप के वित्तपोषण के लिए केनरा बैंक के साथ सहयोग किया

SINE, IIT Bombay collaborates with Canara Bank for financing of startups

  • स्टार्ट-अप को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए केनरा बैंक और सोसाइटी फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप, (SINE), आईआईटी बॉम्बे के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
  • केनरा बैंक अपनी केनरा स्टार्ट-अप योजना के तहत पूरे भारत में औद्योगिक इकाइयों की स्थापना, प्रचार, विविधीकरण और आधुनिकीकरण आदि के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है।
  • SINE एक प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर है जो प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के लिए प्रारंभ से अंत तक ऊष्मायन और त्वरण सहायता प्रदान करता है।

मुद्रा ऋण में रिकॉर्ड उछाल, वित्त वर्ष 24 में ₹5 लाख करोड़ का शीर्ष स्तर

Mudra loans see record surge, top ₹5-lakh-cr mark in FY24

  • नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत लघु व्यवसाय ऋणों में वित्त वर्ष 24 में वितरण में रिकॉर्ड वृद्धि देखी गई और यह ₹5 लाख करोड़ के मील के पत्थर को भी पार कर गया
  • पिछले वित्तीय वर्ष में स्वीकृत ऋण ₹5.28 लाख करोड़ से अधिक थे। मार्च 2024 को समाप्त वर्ष में वितरण ₹5.20 लाख रहा, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में ₹4.40 लाख करोड़ था।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

समुद्र से आने वाले रूसी कच्चे तेल की खरीद में चीन भारत से आगे है

China pips India in buying sea-borne Russian crude

  • एनर्जी कार्गो ट्रैकर वोर्टेक्सा की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन समुद्री मार्गों के माध्यम से रूसी कच्चे तेल के प्राथमिक आयातक के रूप में भारत से आगे निकल गया है। मार्च में, चीन ने समुद्र के रास्ते 1.82 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) रूसी कच्चे तेल का आयात किया, जो भारत के 1.36 मिलियन बीपीडी से अधिक था। इसके अतिरिक्त, चीन पाइपलाइनों के माध्यम से रूसी तेल भी प्राप्त करता है।
  • रूसी कच्चे तेल के आयात में भारत की हालिया मंदी के लिए विभिन्न प्रतिबंध और बढ़ती कीमतें जिम्मेदार हैं। जबकि भारत लगभग अठारह महीनों तक समुद्री रूसी कच्चे तेल का प्रमुख आयातक रहा था, चीन का फरवरी में 1.3 मिलियन बीपीडी का आयात भारत के 1.27 मिलियन बीपीडी से थोड़ा अधिक था, मार्च में अंतर काफी बढ़ गया।
  • इस बदलाव के बावजूद, मार्च में भारत के रूसी तेल के आयात में महीने-दर-महीने 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो रियायती बैरल प्राप्त करने की ओर बढ़ते रुझान का संकेत देता है।
  • मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि भारत का रूसी आयात इराक और सऊदी अरब सहित अन्य देशों से अधिक है। वोर्टेक्सा के आंकड़ों के मुताबिक, भारत के लिए कच्चे तेल का कुल आयात मार्च में बढ़कर 4.89 मिलियन बीपीडी हो गया, जो फरवरी में 4.41 मिलियन बीपीडी था।

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड ने नए लोगो का अनावरण किया

Central Coalfields limited unveils new logo

  • कोल इंडिया की शाखा, सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड ने टैगलाइन के साथ अपने आधिकारिक ब्रांड-नए लोगो का अनावरण किया: “सतत विकास को बढ़ावा देना।”
  • कोल इंडिया की सहायक कंपनी सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) ने वित्त वर्ष 2022-23 में 76.09 मिलियन टन (एमटी) का रिकॉर्ड उत्पादन दर्ज किया है, जो पिछले वित्त वर्ष के 68.85 मिलियन टन के उत्पादन से 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है। वित्तीय वर्ष लक्ष्य हासिल करना 2018-19 के बाद पहली बार था। सीसीएल ने ऑफ-टेक में 4.5% की वृद्धि और ओवरबर्डन हटाने में 7% की वृद्धि दर्ज की।


खेल

सुमित नागल मोंटे कार्लो मास्टर्स में मुख्य ड्रॉ मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने

Sumit Nagal Becomes First Ever Indian To Win Main Draw Match In Monte Carlo Masters

  • भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने 35वीं रैंकिंग वाले माटेओ अर्नाल्डी को हराया और मोंटे कार्लो मास्टर्स में मुख्य ड्रॉ मैच जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। उन्होंने एटीपी मास्टर्स इवेंट में अर्नाल्डी को तीन सेटों के रोमांचक मुकाबले में 5-7, 6-2, 6-4 से हराया
  • गैर वरीयता प्राप्त 95वीं रैंकिंग वाले नागल, 1977 में विजय अमृतराज और 1982 में रमेश कृष्णन के बाद मोंटे कार्लो में मुख्य ड्रॉ में शामिल होने वाले केवल तीसरे भारतीय हैं। वह मास्टर्स 1000 मैच जीतने वाले पहले पुरुष भारतीय एकल खिलाड़ी भी बन गए हैं।

भारतीय शटलर अनुपमा उपाध्याय, एम थारुन ने कजाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैलेंज टूर्नामेंट में अपना एकल खिताब जीता

Indian Shuttlers Anupama Upadhyaya, M Tharun Clinch Their Singles Titles At Kazakhstan International Badminton Challenge Tournament

  • भारतीय शटलर अनुपमा उपाध्याय और एम. थारुन ने अस्ताना में कजाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैलेंज टूर्नामेंट में महिला और पुरुष एकल खिताब जीते हैं
  • अखिल भारतीय महिला एकल फाइनल में अनुपमा ने इशरानी बरुआ को 21-15, 21-16 से हराया।
  • पुरुषों के फाइनल में, थारुन ने आठवीं वरीयता प्राप्त मलेशियाई सूंग जू वेन को 21-10, 21-19 से हराया।
  • हालाँकि, मिश्रित युगल में, संजय श्रीवत्स धनराज और मनीषा के की जोड़ी शिखर मुकाबले में मलेशिया के वोंग टिएन सी और लिम चिव सिएन से 21-9, 7-21, 12-21 से हार गई।


नियुक्तियां

मनोज पांडा XVI वित्त आयोग के नए सदस्य हैं

Manoj Panda is new member of the XVI Finance Commission

  • भारत सरकार ने प्रख्यात अर्थशास्त्री मनोज पांडा को 16वें वित्त आयोग का सदस्य नियुक्त किया है। मनोज पांडा निरंजन राजाध्यक्ष का स्थान लेंगे, जिन्होंने हाल ही में व्यक्तिगत परिस्थितियों के कारण इस्तीफा दे दिया था।
  • मनोज पांडा एक प्रख्यात अर्थशास्त्री हैं।उनके पास पीएच.डी. है भारतीय सांख्यिकी संस्थान कोलकाता से अर्थशास्त्र में, और येल विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका में पोस्टडॉक्टरल फेलो थे।
  • उन्होंने सेंटर फॉर इकोनॉमिक एंड सोशल स्टडीज (सीईएसएस), हैदराबाद के निदेशक के रूप में, इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट रिसर्च (आईजीआईडीआर), मुंबई में प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में कार्य किया।

चंद्र शेखर घोष जुलाई में कार्यकाल पूरा होने पर बंधन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में सेवानिवृत्त होंगे

Chandra Shekhar Ghosh to retire as MD & CEO of Bandhan Bank upon completion of tenure in July

  • बंधन बैंक के संस्थापक, प्रबंध निदेशक और सीईओ चंद्र शेखर घोष ने अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद कार्यालय छोड़ने का फैसला किया है, जिसके बाद बंधन बैंक के शेयरों में 9 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई।
  • बैंक ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि घोष 9 जुलाई, 2024 को अपना वर्तमान कार्यकाल पूरा होने पर एमडी और सीईओ के रूप में बैंक की सेवाओं से सेवानिवृत्त हो जाएंगे।
  • भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, निजी बैंकों के एमडी और सीईओ का कार्यकाल 15 वर्ष से अधिक नहीं हो सकता है। बंधन बैंक 23 अगस्त 2015 को 24 राज्यों में फैली 501 शाखाओं और 50 एटीएम के साथ लॉन्च किया गया था।


पुरस्कार

ब्रिटिश व्यक्ति ने 111 साल की उम्र में दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का खिताब अपने नाम किया है

British man claims the crown of the world's oldest man at age 111

  • 111 वर्षीय ब्रिटिश व्यक्ति जॉन अल्फ्रेड टिनिसवुड को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में पुष्टि की गई है।
  • यह वेनेजुएला के रिकॉर्ड-धारक जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा की मृत्यु का अनुसरण करता है, जिनकी उनके 115वें जन्मदिन से कुछ सप्ताह पहले मृत्यु हो गई थी।
  • टिनिसवुड को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा एक प्रमाण पत्र प्रदान किया गया, जहां वह उत्तर पश्चिम इंग्लैंड के साउथपोर्ट में एक देखभाल गृह में रहते हैं।

क्रेमलिन के आलोचक नवलनाया को मीडिया का स्वतंत्रता पुरस्कार मिलेगा

Kremlin critic Navalnaya to receive Freedom Prize of the Media

  • क्रेमलिन की आलोचक यूलिया नवलनाया और उनके पति एलेक्सी नवलनी, जिनकी कुछ सप्ताह पहले रूसी जेल में मृत्यु हो गई थी, को इस वर्ष का “मीडिया का स्वतंत्रता पुरस्कार” प्राप्त होगा।
  • पुरस्कार समारोह 19 अप्रैल को बवेरिया की टेगर्नसी झील पर पूर्व जर्मन चांसलर के नाम पर लुडविग एरहार्ड शिखर सम्मेलन में होगा।
  • नवलन्या व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार स्वीकार करेंगे। नवलन्या और उनके पति को रूस में क्रूर तानाशाही के खिलाफ उनकी बहादुरी और अहिंसक लड़ाई के लिए सम्मानित किया जाना है।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

स्पेसएक्स ने पहला मध्य-झुकाव समर्पित राइडशेयर मिशन लॉन्च किया

SpaceX launches first mid-inclination dedicated rideshare mission

  • स्पेसएक्स ने समर्पित राइडशेयर मिशनों की एक नई श्रृंखला में पहला लॉन्च किया, जिसमें 11 वाणिज्यिक और सैन्य उपग्रहों को मध्य-झुकाव वाली कक्षाओं में पहुंचाया गया। कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से फाल्कन 9 को उड़ाया गया। बैंडवैगन-1 मिशन पर पूर्वी। रॉकेट का पहला चरण, अपनी 14वीं उड़ान भरते हुए, उड़ान भरने के साढ़े सात मिनट बाद केप कैनावेरल के लैंडिंग जोन 1 पर वापस उतरा।
  • भारतीय निजी अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए एक कदम आगे बढ़ाते हुए, स्पेसएक्स ने टाटा समूह की फर्म द्वारा भारत में असेंबल और परीक्षण किया गया एक पृथ्वी-इमेजिंग उपग्रह लॉन्च किया है। ‘TSAT-1A’ उपग्रह को बैंडवैगन-1 मिशन पर लॉन्च किया गया था।
  • स्पेसएक्स के मौजूदा ट्रांसपोर्टर मिशनों के पूरक के उद्देश्य से समर्पित राइडशेयर मिशनों की एक नई श्रृंखला के लिए यह लॉन्च पहला था। ट्रांसपोर्टर मिशनों के विपरीत, जो आमतौर पर रिमोट सेंसिंग उपग्रहों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सूर्य-तुल्यकालिक कक्षाओं में पेलोड लॉन्च करते हैं, बैंडवैगन मिशनों का उद्देश्य पेलोड को लगभग 45 डिग्री के झुकाव पर कम पृथ्वी की कक्षाओं में भेजना है।
  • बैंडवैगन-1 अपने साथ 11 उपग्रह ले गया है, जिसमें दक्षिण कोरिया की सेना के लिए सबसे बड़ा “425 प्रोजेक्ट” उपग्रह होने की संभावना है। सरकार के रक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम प्रशासन ने 2022 में घोषणा की कि वह 2025 तक स्पेसएक्स के साथ पांच उपग्रह लॉन्च करेगा, जिनमें से चार सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) पेलोड के साथ और एक ऑप्टिकल/इन्फ्रारेड पेलोड के साथ होगा।

भारतीय सेना को रूस से इग्ला-एस वायु रक्षा प्रणाली मिलती है

Indian Army gets Igla-S air defence system from Russia

  • दिप्रिंट को पता चला है कि भारतीय सेना को एक बड़े सौदे के तहत 100 मिसाइलों के साथ 24 रूस निर्मित इग्ला-एस मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम (मैनपैड) का पहला बैच प्राप्त हुआ है, जिसमें बाकी को भारत में बनाया जाएगा।
  • भारतीय सेना की बहुत कम दूरी की वायु रक्षा (वीएसएचओआरएडी) क्षमताओं को बढ़ाने के लिए इस प्रणाली की खरीद की जा रही है। उत्तरी सीमा पर ऊंचे पहाड़ी इलाकों के लिए नई अधिकृत वायु रक्षा संरचनाओं के लिए इग्ला-एस सिस्टम की खरीद की जा रही है।
  • इग्ला-एस प्रणाली में एक एकल लांचर और एक मिसाइल शामिल है। भारत ने पिछले साल नवंबर में 120 लॉन्चर और 400 मिसाइलों के लिए रूस के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे।
  • जबकि पहला बैच रूस से आया है, बाकी इन प्रणालियों को एक भारतीय कंपनी द्वारा रूस से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (टीओटी) के माध्यम से भारत में बनाया जाएगा।


श्रद्धांजलियां

प्रतिष्ठित रामसे ब्रदर्स के सिनेमैटोग्राफर गंगू रामसे का 83 वर्ष की उम्र में निधन हो गया

Cinematographer Gangu Ramsay of iconic Ramsay Brothers passes away at 83

  • सिनेमैटोग्राफर-फिल्म निर्माता गंगू रामसे, सात रामसे ब्रदर्स में से एक, जो ‘पुरानी हवेली’ और ‘तहखाना’ जैसी प्रतिष्ठित हॉरर फिल्मों के लिए जाने जाते हैं, का एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे.
  • गंगू रामसे एक प्रसिद्ध छायाकार और फिल्म निर्माता थे जो प्रतिष्ठित रामसे ब्रदर्स बैनर का हिस्सा थे। उन्होंने अपने प्रोडक्शन हाउस के तहत 50 से अधिक प्रतिष्ठित फिल्मों में योगदान दिया।
  • गंगू रामसे ने अपने अभूतपूर्व ज़ी हॉरर शो से टेलीविजन उद्योग पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला, जिसने आठ वर्षों से अधिक समय तक दर्शकों का मनोरंजन किया।
  • ज़ी टीवी पर उनके अन्य उल्लेखनीय कार्यों में सैटरडे सस्पेंस, नागिन और ज़िम्बो शामिल हैं, जो एक फिल्म निर्माता के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करते हैं।

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कोच जो किन्नियर का निधन

Former Indian football team coach Joe Kinnear passes away

  • टोटेनहम हॉटस्पर के पूर्व डिफेंडर और विंबलडन मैनेजर जो किन्नियर का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।
  • 26 कैप जीतने वाले पूर्व-आयरलैंड अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी 2015 से मनोभ्रंश से पीड़ित थे और 2009 में न्यूकैसल यूनाइटेड के साथ अपना प्रबंधकीय करियर समाप्त किया।
  • स्पर्स में 10 वर्षों में, किन्नर ने 1975 में ब्राइटन एंड होव एल्बियन के लिए रवाना होने से पहले दो बार लीग कप, एफए कप और यूईएफए कप जीता। घुटने की चोट के बाद अगले वर्ष 30 वर्ष की उम्र में उन्होंने संन्यास ले लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0