Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 10th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 10 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

एनटीपीसी ने बालिका सशक्तिकरण मिशन का नया संस्करण लॉन्च किया

NTPC launches new edition of Girl Empowerment Mission

  • भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी, एनटीपीसी लिमिटेड, अपनी प्रमुख कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी पहल, गर्ल एम्पावरमेंट मिशन (जीईएम) का नवीनतम संस्करण लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।
  • यह कार्यक्रम भारत सरकार की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पहल के अनुरूप है और इसका उद्देश्य लड़कियों की कल्पनाओं को पोषित करके और अवसरों का पता लगाने की उनकी क्षमता को बढ़ावा देकर लैंगिक असमानता से निपटना है।
  • जीईएम गर्मी की छुट्टियों के दौरान युवा लड़कियों के लिए 1 महीने की कार्यशाला के माध्यम से उन्हें उनके सर्वांगीण उत्थान और विकास के लिए एक मंच प्रदान करता है।

सड़क मंत्रालय का पूंजीगत व्यय 2023-24 में 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया

 

Road ministry capex surpasses Rs 3 lakh crore in 2023-24

  • एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 2023-24 में अब तक का सबसे अधिक 3.01 लाख करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय दर्ज किया, जिसमें सरकारी और निजी दोनों व्यय क्रमशः 2.64 लाख करोड़ रुपये और 34,805 करोड़ रुपये के उच्चतम स्तर पर थे। .
  • मंत्रालय ने 2023-24 में 12,349 किमी राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया, जो अब तक का दूसरा उच्चतम है, जबकि 2022-23 में 10,331 किमी की तुलना में, जबकि 2023-24 में आवंटित परियोजनाएं 8,581 किमी थीं। अब तक का सबसे अधिक निर्माण 2020-21 के दौरान 13,327 किमी किया गया है।
  • अधिकारी के अनुसार, मंत्रालय ने पिछले वित्तीय वर्ष में आवंटित 2,64,526 करोड़ रुपये में से 99.93% का पूंजीगत व्यय हासिल किया, जो 2022-23 में 99.18% की तुलना में किसी भी वर्ष में सबसे अधिक है।

पम्बन पुल: रामेश्वरम में समुद्र के ऊपर भारत का पहला ऊर्ध्वाधर लिफ्ट पुल ‘वक्र’ परीक्षण का सामना कर रहा है

Pamban bridge: India’s first vertical lift bridge over sea in Rameswaram faces ‘curve’ test

  • देश की मुख्य भूमि को रामेश्वरम द्वीप से जोड़ने वाले भारत के पहले ऊर्ध्वाधर-लिफ्ट पुल, आगामी पम्बन रेलवे पुल में एक तीव्र मोड़, इसकी यांत्रिक विशिष्टता और अशांत समुद्र के अलावा रेलवे के लिए एक अतिरिक्त चुनौती बन गया है।
  • रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल), जो इस 2.08 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण कर रहा है, को लिफ्ट स्पैन को आगे बढ़ाने में एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो 72.5 मीटर लंबा, 16 मीटर चौड़ा और 550 टन वजनी है। इसे बनाने के लिए रामेश्वरम पुल को समुद्र में 450 मीटर तक खोदा गया।
  • लिफ्ट स्पैन को उसके अंतिम निर्धारण बिंदु तक ले जाने का काम मई के अंत तक पूरा हो जाएगा, क्योंकि इसे अभी भी 370 मीटर और ले जाना है।
  • आरवीएनएल ने पुल को चालू करने के लिए 30 जून की समय सीमा तय की है और इसके अधिकारियों का कहना है कि वे इसे पूरा करने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रहे हैं।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

ईयू-भारत व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद के तहत ई-वाहन बैटरियों के पुनर्चक्रण पर स्टार्ट-अप सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एकजुट हुए

EU-India join forces to promote start-up collaboration on Recycling of E-Vehicles Batteries under Trade and Technology Council

  • यूरोपीय संघ (ईयू) और भारत ने एक मैचमेकिंग इवेंट के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए बैटरी रीसाइक्लिंग टेक्नोलॉजीज में काम करने वाले स्टार्टअप के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) लॉन्च किया। मैचमेकिंग का उद्देश्य यूरोपीय और भारतीय लघु और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) और स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकी क्षेत्र में स्टार्टअप के बीच सहयोग को बढ़ाना है।
  • ज्ञान और विशेषज्ञता का अपेक्षित आदान-प्रदान दुर्लभ सामग्रियों की व्यापकता को आगे बढ़ाने और भारत और यूरोपीय संघ दोनों में कार्बन तटस्थता की ओर बढ़ने में सहायक होगा।
  • यह पहल 25 अप्रैल 2022 को नई दिल्ली में भारत और यूरोपीय आयोग द्वारा घोषित भारत-ईयू व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद (टीटीसी) के तहत होती है।

इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) सिंगापुर में स्वच्छ अर्थव्यवस्था निवेशक फोरम का आयोजन करेगा

Indo-Pacific Economic Framework for Prosperity (IPEF) to organise Clean Economy Investor Forum in Singapore

  • 14-सदस्यीय इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) ब्लॉक 5-6 जून को सिंगापुर में एक निवेशक फोरम मीट का आयोजन करेगा, जहां घरेलू जलवायु तकनीक उद्यमी और कंपनियां वैश्विक निवेशकों के लिए अपने उत्पादों का प्रदर्शन और प्रस्तुतिकरण करेंगी।
  • इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) मई 2022 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में इसमें 14 भागीदार शामिल हैं – ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई दारुस्सलाम, फिजी, भारत, इंडोनेशिया, जापान, कोरिया गणराज्य, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड , संयुक्त राज्य अमेरिका और वियतनाम।


बैंकिंग और वित्त

एचडीएफसी ईआरजीओ ने पॉज़ एन क्लॉज़ पेश किया है, जो एक सर्व-समावेशी बीमा योजना है जो पालतू जानवरों के निदान को कवर करती है

HDFC ERGO introduces Paws n Claws, an all-inclusive insurance plan that covers pet diagnostics

  • एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस ने पालतू कुत्तों और बिल्लियों के लिए डिज़ाइन की गई एक व्यापक बीमा पॉलिसी पॉज़ एन क्लॉज़ पेश की है। भारत का पालतू पशु देखभाल उद्योग लगभग 13% की लगातार वार्षिक वृद्धि दर का अनुभव कर रहा है और 2025 तक 800 मिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।
  • एचडीएफसी ईआरजीओ का ‘पॉज़ एन क्लॉज़’ संपूर्ण पालतू जानवरों की देखभाल कवरेज प्रदान करता है, निदान से लेकर उपचार और दवाओं तक, संपूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करता है।
  • यह पॉलिसी अत्यधिक अनुकूलनीय है, जिसमें ‘अपनी योजना बनाएं’ विकल्प शामिल है जो ग्राहकों को चोटों, बीमारियों और सर्जरी के लिए उनकी आवश्यकताओं के अनुसार अपने कवरेज को अनुकूलित करने की अनुमति देता है।

भारत में मोबाइल वॉलेट भुगतान 2028 में 531 ट्रिलियन रुपये को पार कर जाएगा: ग्लोबलडेटा

UPI Ends FY24 with Record Transactions Worth ₹199 Lakh Crore

  • भारत में मोबाइल वॉलेट का चलन बढ़ रहा है और यह नकदी और कार्ड जैसे पारंपरिक तरीकों को पीछे छोड़ते हुए तेजी से प्राथमिक भुगतान विकल्प बन रहा है।
  • लंदन स्थित अग्रणी डेटा और एनालिटिक्स कंपनी ग्लोबलडेटा के अनुसार, अगले कुछ वर्षों में, भारत में मोबाइल वॉलेट के माध्यम से भुगतान 2028 में 531.8 ट्रिलियन रुपये से अधिक होने की संभावना है, 2024 और 2028 के बीच 18.3 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) देखी जाएगी। ।
  • ग्लोबलडेटा रिपोर्ट के अनुसार, भारत में मोबाइल वॉलेट भुगतान का मूल्य 2019 और 2023 के बीच 72.1 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़कर 2023 में 202.8 ट्रिलियन ($2.5 ट्रिलियन) रुपये तक पहुंच गया। उनका मानना है कि इसका मुख्य कारण सरकार है। डिजिटल भुगतान विधियों को बढ़ावा देने के लिए ठोस प्रयास सरकार द्वारा किया गया, जिसमे सबसे प्रमुख है मोबाइल वॉलेट-आधारित तत्काल भुगतान समाधान- एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई)।

RBI ने विनिर्माण कंपनियों का सर्वेक्षण शुरू किया

RBI retains repo rate at 6.5 percent for sixth consecutive time

  • रिज़र्व बैंक ने विनिर्माण कंपनियों के त्रैमासिक ऑर्डर बुक, इन्वेंट्री और क्षमता उपयोग सर्वेक्षण का अगला दौर शुरू किया है, जो मौद्रिक नीति निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण इनपुट है। केंद्रीय बैंक ने कहा, सर्वेक्षण का 65वां दौर संदर्भ अवधि जनवरी-मार्च 2024 (Q4:2023-24) के लिए है।
  • रिज़र्व बैंक 2008 से तिमाही आधार पर विनिर्माण क्षेत्र की ऑर्डर बुक, इन्वेंट्री और क्षमता उपयोग सर्वेक्षण (OBICUS) आयोजित कर रहा है। जबकि सर्वेक्षण के निष्कर्ष आरबीआई द्वारा प्रकाशित किए जाते हैं, यह कंपनी-स्तरीय डेटा को गोपनीय मानता है और कभी खुलासा नहीं किया.
  • सर्वेक्षण में एकत्र की गई जानकारी में संदर्भ तिमाही के दौरान प्राप्त नए ऑर्डर, तिमाही की शुरुआत में ऑर्डर का बैकलॉग और तिमाही के अंत में लंबित ऑर्डर पर मात्रात्मक डेटा शामिल है।

वित्त वर्ष 24 में सामान्य बीमा उद्योग 12.78% बढ़ा

General Insurance industry grows 12.78% in FY24

  • गैर-जीवन बीमाकर्ताओं ने 2023-24 (FY24) में सकल प्रत्यक्ष प्रीमियम में सालाना आधार पर 12.78 प्रतिशत (Y-o-Y) वृद्धि दर्ज की, जो पिछले वित्तीय वर्ष में 16.4 प्रतिशत की तुलना में 2.89 ट्रिलियन रुपये तक पहुंच गई।
  • स्वास्थ्य और मोटर बीमा की विकास दर में मंदी के साथ-साथ फसल बीमा खंड में कमजोर वृद्धि के बीच प्रीमियम 3 ट्रिलियन रुपये के आंकड़े को छूने से कम हो गया।
  • जनरल इंश्योरेंस काउंसिल द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सामान्य बीमाकर्ताओं का प्रीमियम वित्त वर्ष 24 में 14.24 प्रतिशत बढ़कर 2.45 ट्रिलियन रुपये हो गया
  • सार्वजनिक क्षेत्र के सामान्य बीमाकर्ताओं का प्रीमियम 8.99 प्रतिशत बढ़कर 90,344.49 करोड़ रुपये हो गया, जबकि उनके निजी क्षेत्र के समकक्षों का प्रीमियम 17.53 प्रतिशत बढ़कर 1.55 ट्रिलियन रुपये हो गया।

सिंगापुर में यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए यूपीआई सेवा की सुविधा के लिए एसटीबी और फोनपे ने समझौता किया

STB, PhonePe enter pact to facilitate UPI service for Indians travelling in Singapore

  • सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड (एसटीबी) और बेंगलुरु स्थित फिनटेक फर्म फोनपे ने सिंगापुर में यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) को बढ़ावा देने के लिए दो साल की रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है।
  • यह सहयोग भारत और सिंगापुर के बीच मौजूदा यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) लिंकेज पर बनाया गया है, जो ग्राहकों को अपने मौजूदा भारतीय बैंक खातों से सीधे दोनों देशों के बीच सीमा पार लेनदेन करने की अनुमति देता है।
  • साझेदारी के हिस्से के रूप में, एसटीबी और फोनपे प्रमुख पर्यटन हॉटस्पॉट में निर्बाध यूपीआई अनुभवों को बढ़ावा देने के लिए भारत और सिंगापुर में संयुक्त विपणन प्रयासों में निवेश करेंगे।

एक्सिस बैंक ने गिफ्ट सिटी में अमेरिकी डॉलर सावधि जमा की डिजिटल शुरुआत की

Axis Bank introduces digital opening of US dollar fixed deposit for NRI customers at GIFT City

  • एक्सिस बैंक ने कहा कि उसने गुजरात के गिफ्ट सिटी में आईएफएससी बैंकिंग यूनिट (आईबीयू) में एनआरआई ग्राहकों के लिए एक डिजिटल यूएस डॉलर फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) योजना शुरू की है। एफडी योजना अपनी तरह की पहली योजना है और एक्सिस बैंक गिफ्ट सिटी डिपॉजिट के लिए डिजिटल यात्रा की पेशकश करने वाला पहला बैंक बन गया है।
  • अब से, एक्सिस बैंक के एनआरआई ग्राहक ऋणदाता द्वारा पेश किए गए मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन ‘ओपन बाय एक्सिस बैंक’ के माध्यम से गिफ्ट सिटी में अमेरिकी डॉलर सावधि जमा में निवेश कर सकते हैं।
  • बैंक ने कहा कि अमेरिकी डॉलर सावधि जमा सात दिनों से लेकर दस साल तक की निवेश अवधि की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करेगी।

पेयू ने ऑनलाइन रिटेल के लिए उद्योग का पहला पूर्णतः प्रबंधित नो-कोड डाउनपेमेंट ईएमआई समाधान पेश किया

PayU Unveils Industry-First Fully Managed No-Code Downpayment EMI Solution for Online Retail

  • भारत के अग्रणी डिजिटल वित्तीय सेवा प्रदाताओं में से एक, पेयू को अपनी तरह के पहले डाउनपेमेंट ईएमआई समाधान के लॉन्च की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है, जो ग्राहकों को आंशिक भुगतान अग्रिम भुगतान करने में सक्षम बनाता है, जबकि शेष को आसान ईएमआई में परिवर्तित किया जा सकता है, जिससे उच्च-भुगतान किया जा सकता है। इससे टिकट ख़रीदना अधिक किफायती और सुलभ होगा।
  • पेयू मर्चेंट पार्टनर्स अब अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड ईएमआई के साथ डाउनपेमेंट राशि तय करने की सुविधा दे सकते हैं, और यहां तक कि अधिक सामर्थ्य और सुविधा के लिए यूपीआई को क्रेडिट कार्ड ईएमआई के साथ जोड़ सकते हैं।
  • यह नो-कोड समाधान पूर्व-निर्धारित डाउनपेमेंट विकल्पों और सबवेंशन पर नियंत्रण के साथ नो कॉस्ट ईएमआई प्रदान करता है, जिससे व्यापारियों को राजस्व बढ़ाने में मदद मिलती है और ग्राहकों को उनकी आकांक्षाओं को पूरा करते हुए ईएमआई ब्याज बचाने के लिए सशक्त बनाया जाता है।

एसबीआई, स्टैंडर्ड चार्टर्ड आरबीआई के नए नियमों के तहत सीडीएस व्यापार करते हैं

SBI, Standard Chartered do a CDS trade under new RBI norms

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा उपकरण के लिए नए दिशानिर्देश जारी करने के बाद इस तरह के पहले लेनदेन को चिह्नित करते हुए, भारतीय स्टेट बैंक और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक इंडिया ने ₹25 करोड़ का क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप (सीडीएस) व्यापार किया। स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि व्यापार में आरईसी की विशेषता वाला 1-वर्षीय रुपया सीडीएस शामिल था।
  • यह ऐतिहासिक लेनदेन क्रेडिट जोखिम प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण क्षण है और भारतीय बाजार में वित्तीय साधनों की बढ़ती परिष्कार को रेखांकित करता है।
  • क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप व्युत्पन्न उपकरण हैं जो बांड जारीकर्ता के डिफॉल्ट के जोखिम के खिलाफ बीमा का एक रूप प्रदान करते हैं।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारत तैयार स्टील का शुद्ध आयातक बन गया

India becomes net importer of finished steel in FY23-24, shows govt data

  • अस्थायी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 31 मार्च को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष 2023/24 के दौरान भारत तैयार स्टील का शुद्ध आयातक था
  • आंकड़ों से पता चलता है कि देश ने अप्रैल और मार्च के बीच 8.3 मिलियन मीट्रिक टन तैयार स्टील का आयात किया, जो एक साल पहले की तुलना में 38.1 प्रतिशत अधिक है।
  • भारत की इस्पात मिलों ने बढ़ते आयात के खिलाफ सरकारी हस्तक्षेप और सुरक्षा उपायों की मांग की है। हालाँकि, संघीय इस्पात मंत्रालय ने मजबूत स्थानीय मांग का हवाला देते हुए अंकुश लगाने की मांग का विरोध किया है।
  • इस अवधि के दौरान भारत में इस्पात की खपत 13.4 प्रतिशत बढ़कर 136 मिलियन मीट्रिक टन हो गई, जो दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक में मिश्र धातु की भारी मांग को दर्शाती है।

भारत 67 यूनिकॉर्न के साथ तीसरे स्थान पर है, अधिक भारतीय ऑफशोर स्टार्टअप का उत्पादन कर रहे हैं: हुरुन रिपोर्ट

India ranked third with 67 Unicorns, more Indians producing offshore startups: Hurun Report

  • हुरुन ग्लोबल यूनिकॉर्न इंडेक्स 2024 के अनुसार, भारत में 2017 के बाद पहली बार यूनिकॉर्न निर्माण में गिरावट दर्ज की गई। नवीनतम हुरुन ग्लोबल यूनिकॉर्न इंडेक्स के अनुसार, 2023 में भारत में 67 यूनिकॉर्न थे, जो पिछले साल 68 ऐसे स्टार्टअप से कम है।
  • अमेरिका 703 यूनिकॉर्न के साथ सूची में सबसे आगे है, जो 2022 से 37 अधिक है, और चीन 340 यूनिकॉर्न के साथ शीर्ष पर है। यूके और ईयू सूची में क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। दुनिया के यूनिकॉर्न का कुल मूल्य 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है, जो पिछले साल की जापान की जीडीपी के बराबर है।
  • मंदी का मुख्य कारण शेयर बाजार की हालिया रिकॉर्ड ऊंचाई के बावजूद स्टार्ट-अप में निवेश की कमी है। हालाँकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक ऑफशोर यूनिकॉर्न का उत्पादन किया है, भारत में 67 की तुलना में भारत के बाहर 109 यूनिकॉर्न के सह-संस्थापक हैं।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि शीर्ष 10 यूनिकॉर्न चीन और अमेरिका में थे, दोनों देशों में चार-चार थे। यह सूची ऑस्ट्रेलिया और माल्टा से एक-एक यूनिकॉर्न के साथ पूरी की गई है।

वित्त वर्ष 2047 तक आठ भारतीय राज्य 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर जाएंगे

Eight Indian states will cross the $1-trillion mark by FY47

  • इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत के आठ राज्यों की अर्थव्यवस्था 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक होगी क्योंकि देश वित्त वर्ष 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।
  • इंड-रा ने बताया कि महाराष्ट्र 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा छूने वाला पहला देश होगा, उसके बाद कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु होंगे। इसके विपरीत, उत्तर प्रदेश वित्त वर्ष 2042 तक ही लक्ष्य तक पहुंच पाएगा। राज्यों के 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के अपने लक्ष्य से चूकने की संभावना है।
  • वित्त वर्ष 2014 के संबंध में वित्त वर्ष 2023 में पश्चिम बंगाल, राजस्थान और आंध्र प्रदेश ने क्रमशः छठी, सातवीं और नौवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के मामले में अपना स्थान बरकरार रखा।
  • केरल, जो वित्त वर्ष 2014 में शीर्ष 10 में हुआ करता था, उसकी जगह तेलंगाना और मध्य प्रदेश ने ले ली, जो वित्त वर्ष 2023 में क्रमशः आठवीं और 10वीं सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्थाओं में प्रवेश कर गए। अन्य उल्लेखनीय परिवर्तन यह था कि ओडिशा वित्त वर्ष 2023 में पंजाब और बिहार से आगे 13वीं सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा।


नियुक्तियां

सुरिंदर चावला ने जून 2024 से पेटीएम बैंक प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया

Surinder Chawla resigns as Paytm Bank head effective June 2024

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) के एमडी और सीईओ सुरिंदर चावला ने “व्यक्तिगत कारणों और बेहतर करियर संभावनाएं तलाशने” के कारण कंपनी के प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया है।
  • मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने एक्सचेंजों को सूचित किया कि चावला को 26 जून, 2024 को व्यावसायिक घंटों की समाप्ति से भुगतान बैंक से राहत मिलेगी।
  • यह खबर बैंक में भारी गिरावट की खबरों के बीच आई है, जिसे अपर्याप्त केवाईसी, धन के अंतिम उपयोग की निगरानी, बैंक के संचालन और भुगतान प्लेटफ़ॉर्म, पेटीएम के बीच अनधिकृत संबंध और कई नियामक उल्लंघनों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद 15 मार्च से परिचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

सुशील शर्मा एसजेवीएन के नए सीएमडी नियुक्त

Sushil Sharma appointed new CMD of SJVN

  • सुशील शर्मा, जो वर्तमान में एसजेवीएन लिमिटेड (पूर्व में सतलुज जल विद्युत निगम) में निदेशक (परियोजना) के रूप में कार्यरत हैं, को सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) द्वारा अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के पद पर नियुक्त किया गया है।
  •  सुशील शर्मा के पास तीन दशकों से अधिक का अनुभव है, जिसमें उनके करियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा एसजेवीएन को समर्पित है। 1994 में एक सहायक अभियंता के रूप में शुरुआत करते हुए, उन्होंने अटूट प्रतिबद्धता और नेतृत्व गुणों का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न भूमिकाओं में लगातार प्रगति की है।


पुरस्कार

चंद्रयान-3 टीम को अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए 2024 जॉन एल. ‘जैक’ स्विगर्ट जूनियर पुरस्कार मिला

Chandrayaan-3 team receives 2024 John L. 'Jack' Swigert Jr. Award for Space Exploration

  • चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए जिम्मेदार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की टीम को “अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए 2024 जॉन एल. ‘जैक’ स्विगर्ट जूनियर पुरस्कार” से सम्मानित किया गया।
  • यह पुरस्कार “अंतरिक्ष अन्वेषण के स्तर को ऊपर उठाने” में उनके योगदान को मान्यता देता है। पिछले साल अगस्त में चंद्रयान-3 मिशन के दौरान चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग हुई थी, जिसके बाद भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बन गया था।
  • ह्यूस्टन में भारत के महावाणिज्यदूत डीसी मंजूनाथ ने कोलोराडो में वार्षिक अंतरिक्ष संगोष्ठी के उद्घाटन समारोह के दौरान इसरो की ओर से पुरस्कार स्वीकार किया।

कन्नड़ कवयित्री ममता जी सागर ने अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीता

Kannada poet Mamta G. Sagar wins international award

  • बेंगलुरु स्थित कन्नड़ कवि, लेखक, अकादमिक और कार्यकर्ता ममता जी सागर ने हाल ही में साहित्य की दुनिया में उनके योगदान के लिए विश्व लेखक संगठन (डब्ल्यूओडब्ल्यू) से विश्व साहित्यिक पुरस्कार जीता है।
  • सृष्टि मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट, डिज़ाइन एंड टेक्नोलॉजी के फैसिलिटेटर डॉ. सागर, जो ट्रांसडिसिप्लिनरी रचनात्मक लेखन और सांस्कृतिक उद्योगों के विभिन्न रूपों में अपनी भागीदारी के लिए जाने जाते हैं, ने नाइजीरिया के अबूजा में एक समारोह में पुरस्कार प्राप्त किया।

ब्रिटिश व्यक्ति रस कुक अफ्रीका की सबसे लंबी दौड़ लगाने वाले पहले व्यक्ति बन गए

British man Russ Cook becomes first person to run length of Africa

  • एक्सट्रीम मैराथन धावक रस कुक ने 16 देशों की यात्रा के बाद ट्यूनीशिया में पूरे अफ्रीका में अपनी दौड़ पूरी की, जिसमें 352 दिनों की यात्रा में बंदूक की नोक पर लूटपाट और फूड पॉइजनिंग का शिकार होना भी शामिल था।
  • मिस्टर कुक ने पिछले अप्रैल में अफ्रीका के सबसे दक्षिणी बिंदु, दक्षिण अफ़्रीकी गांव एल’अगुलहास से अपने साहसिक कार्य की शुरुआत की, और कुल 16,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करते हुए महाद्वीप के पश्चिमी तट तक आगे बढ़े।
  • श्री कुक ने मूल रूप से 240 दिनों में 360 मैराथन पूरी करने की योजना बनाई थी। अपने वीजा, स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं, भू-राजनीतिक मुद्दों और एक सशस्त्र डकैती की जटिलताओं के बाद, उन्हें चुनौती बढ़ाते हुए अपना मार्ग बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0