Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 20th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 20 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

भारत ने स्वदेशी बुलेट ट्रेन विकसित की, जिसका लक्ष्य 250 किमी/घंटा से अधिक की गति है

India develops indigenous bullet train, targets over 250 km/h speeds

  • एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि भारत ने 250 किलोमीटर प्रति घंटे (किमी/घंटा) की गति से अधिक चलने वाली स्वदेशी बुलेट ट्रेन का विकास शुरू कर दिया है।
  • अधिकारी ने कहा कि यह ट्रेन भारतीय रेलवे नेटवर्क के भीतर किसी भी मौजूदा ट्रेन की गति को पार कर जाएगी। इसका निर्माण वंदे भारत प्लेटफॉर्म पर किया गया है, जिसकी अधिकतम गति फिलहाल 220 किलोमीटर प्रति घंटा है।
  • भारतीय रेलवे की देखरेख में चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में डिजाइन प्रक्रिया वर्तमान में प्रगति पर है।
  • विश्व स्तर पर, हाई-स्पीड ट्रेनें वे हैं जो 250 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से चलती हैं, जैसे कि फ्रेंच ट्रेन आ ग्रांडे विटेसे और जापानी शिंकानसेन।

रूस-भारत ने नई दिल्ली में बड़े अनुसंधान केंद्र संचालित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

Russia-India Signs Agreement to Operate Large Research Hub in New Delhi

  • रूस में स्थित हायर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और दिल्ली विश्वविद्यालय ने रणनीतिक सहयोग और संयुक्त कार्यों पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, और भागीदार विश्वविद्यालय में एक बड़ा अनुसंधान केंद्र संचालित होना शुरू हो जाएगा।
  • भारत में रूसी दूतावास के अनुसार, नई दिल्ली ने भारत-रूस शिक्षा शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, जो भारत-रूस द्विपक्षीय संबंधों के इतिहास में अपनी तरह का सबसे बड़ा आयोजन बन गया। मॉस्को, सेंट पीटर्सबर्ग, साइबेरिया, क्रीमिया, उरल्स और अन्य क्षेत्रों से लगभग 60 रूसी विश्वविद्यालय राष्ट्रीय राजधानी में पहुंचे।
  • शिखर सम्मेलन में भारतीय और रूसी विश्वविद्यालयों के रेक्टर, राजनयिक, राजनेता, वैज्ञानिक और व्यवसायी शिक्षा, विज्ञान और नवीन प्रौद्योगिकियों के साथ-साथ पेशेवर प्रशिक्षण में सहयोग के नए अवसर तलाशने के लिए एक साथ आए।

भारत ने फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें सौंपीं

India Delivers BrahMos Supersonic Cruise Missiles To Philippines

  • भारत ने 2022 में दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सौदे के हिस्से के रूप में फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें सौंपी हैं।
  • मिसाइलों की डिलीवरी ऐसे समय में की गई है जब दक्षिण चीन सागर में लगातार झड़पों के कारण फिलीपींस और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। क्षेत्र में किसी भी खतरे से बचाव के लिए फिलीपींस द्वारा तटीय क्षेत्रों में ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली की तीन बैटरियां तैनात की जाएंगी।
  • ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और रूसी संघ के एनपीओ मशिनोस्ट्रोयेनिया के बीच एक संयुक्त उद्यम, दुनिया के सबसे सफल मिसाइल कार्यक्रमों में से एक माना जाता है। वैश्विक स्तर पर सबसे अग्रणी और सबसे तेज़ सटीक-निर्देशित हथियार के रूप में मान्यता प्राप्त, ब्रह्मोस ने भारत की निवारक क्षमताओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

2030 तक मलबा-मुक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए भारत की प्रतिबद्धता

India’s Commitment to Debris-Free Space Missions by 2030

  • भारत ने 2030 तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन हासिल करने की घोषणा की है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने 42वीं अंतर-एजेंसी अंतरिक्ष मलबा समन्वय समिति (आईएडीसी) की वार्षिक बैठक में यह घोषणा की
  • इस पहल का लक्ष्य 2030 तक सभी भारतीय अंतरिक्ष कलाकारों, सरकारी और गैर-सरकारी, द्वारा मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन को प्राप्त करना है। भारत सभी राज्य अंतरिक्ष कलाकारों को बाहरी अंतरिक्ष की दीर्घकालिक स्थिरता के लिए इस पहल का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • भारत 2035 तक अपना स्वयं का अंतरिक्ष स्टेशन ‘भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन’ स्थापित करने की योजना बना रहा है, इसरो निजी सहित सभी अंतरिक्ष स्टेशनों और अंतरिक्ष अभिनेताओं के समझौतों पर गौर करना चाहेगा।

आंध्र प्रदेश में शैक्षणिक वर्ष 2024-25 शुरू करने वाले छात्रों के लिए स्थायी शिक्षा संख्या (पीईएन) आवश्यक है

Permanent Education Number (PEN) Required for Students Starting Academic Year 2024-25 in Andhra Pradesh

  • आंध्र प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से स्थायी शिक्षा संख्या (पीईएन) का उपयोग अनिवार्य कर दिया है।
    PEN एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा UDISE+ (शिक्षा प्लस के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली) पोर्टल के माध्यम से प्रत्येक छात्र को प्रदान की जाती है, जो 14.89 लाख से अधिक स्कूलों, 95 लाख शिक्षकों और 26.5 करोड़ बच्चों को कवर करती है।
  • आंध्र प्रदेश स्कूल शिक्षा आयुक्त, एस. सुरेश कुमार ने कहा कि पीईएन के कार्यान्वयन से नए शैक्षणिक वर्ष में छात्रों के एक स्कूल से दूसरे स्कूल में संक्रमण की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और सरल बनाने का मार्ग प्रशस्त होगा।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

स्वीडन आर्टेमिस समझौते का 38वां हस्ताक्षरकर्ता बन गया

Sweden Becomes 38th Signatory to the Artemis Accords

  • स्वीडन आधिकारिक तौर पर आर्टेमिस समझौते में शामिल हो गया है, जो पारदर्शिता, अंतरसंचालनीयता और अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग जैसे उल्लिखित सिद्धांतों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताने वाला 38वां देश बन गया है।
  • आर्टेमिस समझौते अंतरिक्ष अन्वेषण में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए सिद्धांतों और दिशानिर्देशों का एक समूह है। नासा द्वारा मई 2020 में इनकी घोषणा की गई थी और इसका नाम नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम के नाम पर रखा गया था, जिसका उद्देश्य 2020 के मध्य तक मनुष्यों को चंद्रमा पर वापस लाना है।
  • समझौते का उद्देश्य 1967 की बाहरी अंतरिक्ष संधि से प्रमुख दायित्वों को लागू करना, जिम्मेदार व्यवहार को बढ़ावा देना, वैज्ञानिक डेटा की सार्वजनिक रिलीज सुनिश्चित करना और मौजूदा अंतरिक्ष समझौतों को सुदृढ़ करना है।

विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन 2024 अबू धाबी में शुरू हुआ

World Future Energy Summit 2024 kicks off in Abu Dhabi

  • विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन और प्रदर्शनी (डब्ल्यूएफईएस) ने अबू धाबी राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र (एडीएनईसी) में केंद्र स्तर पर प्रवेश किया, जिसमें पूरे एमईएनए क्षेत्र से नवीकरणीय ऊर्जा नेताओं को शामिल किया गया। इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम ने वैश्विक पीवी कंपनियों के लिए सौर प्रौद्योगिकी और उत्पादों में नवीनतम प्रगति का अनावरण करने के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य किया।
  • अबू धाबी फ्यूचर एनर्जी कंपनी (मसदर) द्वारा आयोजित, तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा में वैश्विक परिवर्तन लाने के लिए नवाचार और निवेश को बढ़ावा देना और निवेशकों और उन्नत ऊर्जा समाधान प्रदाताओं को आकर्षित करके एक स्थायी भविष्य बनाने की योजना बनाना है।
  • दुनिया भर से 30,000 से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने वाला डब्ल्यूएफईएस एक विश्व स्तरीय भविष्य की ऊर्जा और स्थिरता कार्यक्रम है, जिसकी भूमिका वैश्विक ऊर्जा परिवर्तन में तेजी लाने और उद्योग के नेताओं, नीति निर्माताओं और स्टार्टअप्स के प्रयासों को संरेखित करने के अभियान को शामिल करती है, जिससे अधिक पर्यावरण-अनुकूल भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक सहयोगी अभियान को गति मिलती है।


बैंकिंग और वित्त

अमेज़ॅन पे ने यूपीआई पर क्रेडिट सेवाएं शुरू करने के लिए एनपीसीआई के साथ समझौता किया है

Amazon Pay ties up with NPCI to introduce credit services on UPI

  • अमेज़ॅन पे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ एक सौदे के हिस्से के रूप में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है।
  • अमेज़न पे इंडिया के विकास बंसल ने कहा, इस पहल का उद्देश्य ग्राहक अनुभव और मूल्य प्रस्तावों को बढ़ाना है।
  • हाल ही में, अमेज़ॅन पे ने यूपीआई भुगतान के लिए आरबीएल बैंक, फास्टैग रिचार्ज के लिए आईसीआईसीआई बैंक और अमेज़ॅन पे आईसीआईसीआई सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड की शुरुआत के साथ समझौता किया है।
  • इस साल फरवरी में, अमेज़ॅन पे को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा भुगतान एग्रीगेटर लाइसेंस प्रदान किया गया था, जिससे इसकी वित्तीय सेवाओं का दायरा व्यापक हो गया। इससे पहले, इसने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) लाइसेंस के लिए केंद्रीय बैंक से मंजूरी हासिल कर ली थी।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने एनसीएमसी-सक्षम डेबिट और प्रीपेड कार्ड लॉन्च किए

Airtel Payments Bank Launches NCMC-enabled Debit and Prepaid Cards

  • एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से अपने एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स) सक्षम डेबिट और प्री-पेड कार्ड लॉन्च करने की घोषणा की है। ये कार्ड रुपे द्वारा संचालित हैं।
  • एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कहा कि ये कार्ड भारत के वन नेशन, वन कार्ड विजन के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं।
  • बैंक बचत खाताधारकों के लिए एनसीएमसी-सक्षम डेबिट कार्ड और वॉलेट उपयोगकर्ताओं के लिए एनसीएमसी-सक्षम प्रीपेड कार्ड की पेशकश करेगा। ये कार्ड पर्यावरण-अनुकूल ई-पीवीसी सामग्री से तैयार किए गए हैं, जो उनकी पर्यावरणीय स्थिरता के लिए प्रमाणित हैं।
  • बैंक ने कहा कि ग्राहक देश भर के सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों, ऑनलाइन (ई-कॉमर्स) के साथ-साथ महानगरों, बसों, पार्किंग आदि में ऑफ़लाइन एनसीएमसी पारगमन लेनदेन में भुगतान करने के लिए किसी भी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

क्रेड ने भुगतान एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए सैद्धांतिक मंजूरी हासिल की

CRED Secures In-Principle Approval for Payment Aggregator License

  • क्रेड को भारतीय फिनटेक स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है, जो उसे अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने और नए उत्पादों को लॉन्च करने और विचारों के साथ तेजी से प्रयोग करने में मदद कर सकता है।
  • 6.4 बिलियन डॉलर मूल्य वाले बेंगलुरु मुख्यालय वाले स्टार्टअप को भुगतान एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई।
  • आरबीआई ने पिछले साल रिलायंस पेमेंट और पाइन लैब्स समेत कई कंपनियों को पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है। आमतौर पर, सैद्धांतिक मंजूरी के बाद पूर्ण मंजूरी जारी करने में केंद्रीय बैंक को नौ महीने से एक साल तक का समय लगता है।

रुपे ने यूआईआईसी पर क्रेडिट कार्ड को बढ़ावा देने के लिए आईपीएल 2024 में ‘लिंक इट, फॉरगेट इट’ अभियान लॉन्च किया

RuPay Launches ‘Link it, Forget it’ Campaign at IPL 2024 to Promote Credit Card on UIIC 

  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा ‘रुपे – लिंक इट, फॉरगेट इट’ अभियान शुरू किया गया था। डीडीबी मुद्रा समूह द्वारा निर्मित, अभियान का लक्ष्य रुपे क्रेडिट कार्ड के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जिसे सुरक्षित और सुविधाजनक भुगतान को सक्षम करते हुए, यूपीआई आईडी से जोड़ा जा सकता है।
  • ‘लिंक इट, फॉरगेट इट’ अभियान, जिसमें गतिशील शंकर महादेवन और अन्य शामिल हैं, यह सुझाव देता है कि अपने भौतिक बटुए को पीछे छोड़ना अब कोई चिंता की बात नहीं है।
  • वर्तमान में, 16 बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई पर लिंक करने के लिए लाइव हैं। ये बैंक हैं पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक, इंडियन बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बीओबी फाइनेंशियल लिमिटेड, एसबीआई कार्ड्स, आईसीआईसी बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, आईडीएफसी बैंक, फेडरल बैंक, कैथोलिक सीरियन बैंक , इंडसइंड बैंक, यस बैंक।

बंधन लाइफ इंश्योरेंस ने नई पहचान और विकास रणनीति का अनावरण किया

Bandhan Life Insurance Unveils New Identity and Growth Strategy

  • बंधन लाइफ इंश्योरेंस, जिसे पहले एगॉन लाइफ इंश्योरेंस के नाम से जाना जाता था, ने खुद को ‘भारत की उड़ान, बंधन से’ टैगलाइन के साथ रीब्रांड किया है, जो भारत की आकांक्षाओं को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
  • कंपनी का कहना है कि बंधन लाइफ “आक्रामक विकास रणनीति” के तत्काल चरण में 1,000 नए कर्मचारियों की भर्ती करेगा, जो अपने ग्राहक आधार और सेवा उत्कृष्टता के विस्तार की प्रतिबद्धता को मजबूत करेगा।
  • बंधन लाइफ के एमडी और सीईओ, सतीश्वर बी, इस परिवर्तन की परिवर्तनकारी प्रकृति पर जोर देते हैं क्योंकि कंपनी प्रसिद्ध बंधन समूह में शामिल हो गई है। अगले पांच वर्षों के लिए निर्धारित दृष्टिकोण के साथ, बंधन लाइफ का लक्ष्य डिजिटल नवाचार, मजबूत वितरण और सेवा उत्कृष्टता पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक अग्रणी मल्टी-चैनल बीमा प्रदाता के रूप में उभरना है।
  • बंधन लाइफ आईटर्म प्राइम जैसे संशोधित उत्पाद नाम, अधिक व्यापक और ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण की ओर बदलाव का संकेत देते हैं। नया लोगो, एक बढ़ती हुई कली को दर्शाता है, जो भारत के सपनों और आकांक्षाओं को पोषित करने के लिए कंपनी के समर्पण का प्रतीक है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

वित्तीय वर्ष 24 में भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात 23.6% बढ़कर 29.12 बिलियन डॉलर हो गया

India's electronics exports increase 23.6% to $29.12 billion in FY24

  • भारत ने 2023-24 (वित्त वर्ष 24) में $29.12 बिलियन के इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का निर्यात किया, जो एक साल पहले की तुलना में 23.6 प्रतिशत अधिक है, जबकि देश का कुल निर्यात 3 प्रतिशत कम हुआ।
  • वाणिज्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के शीर्ष पांच निर्यात बाजार हैं – अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और इटली
  • वित्तीय वर्ष 24 के दौरान, निर्यात ने मोंटेनेग्रो, केमैन आइलैंड्स, अल साल्वाडोर, तुर्कमेनिस्तान, मंगोलिया, होंडुरास और सेंट विंसेंट जैसे नए बाजारों में भी प्रवेश किया।
  • यह प्रभावशाली वृद्धि न केवल वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में भारत की मजबूत स्थिति को दर्शाती है, बल्कि नए और उभरते बाजारों में और विस्तार की संभावना को भी रेखांकित करती है। निर्यात स्थलों का विविधीकरण नए अवसरों को अपनाने और अपने वैश्विक व्यापार पदचिह्न को बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।


खेल

रोहित शर्मा एमएस धोनी के बाद आईपीएल में 250 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं

Rohit Sharma becomes 2nd player after MS Dhoni to play 250 matches in IPL

  • एमआई के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 250 खेलों में भाग लेने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी बन गए। शर्मा ने एमएस धोनी की विशिष्ट उपलब्धि की बराबरी की जब उन्हें मुल्लांपुर स्टेडियम में पीबीकेएस के खिलाफ मैच में एमआई के लिए खेलने के लिए चुना गया।
  • रोहित आईपीएल 2024 में अपने विनाशकारी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब हैं और पहले ही टूर्नामेंट में शतक लगा चुके हैं। आईपीएल में सर्वाधिक मैच खेलने के मामले में शर्मा के बाद दिनेश कार्तिक हैं। दरअसल, मैदान के बाहर करीबी दोस्त कहे जाने वाले कार्थी और रोहित इस मैच से पहले 249 मैचों में बराबरी पर थे।
  • इस जोड़ी के बाद, विराट कोहली 244 मैचों के साथ सूची में चौथे स्थान पर हैं। आईपीएल में अब तक केवल 10 खिलाड़ी ही 200 मैचों की दहलीज पार कर पाए हैं और ये सभी भारतीय खिलाड़ी रहे हैं।


नियुक्तियाँ

संतोष विश्वनाथन को इंटेल का भारत क्षेत्र प्रमुख नियुक्त किया गया

Santosh Viswanathan Appointed India Region Head of Intel

  • प्रसिद्ध कंप्यूटर चिप निर्माता इंटेल ने संतोष विश्वनाथन को अपने भारत क्षेत्र के कारोबार के लिए प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया है। इंटेल में 21 साल के सराहनीय कार्यकाल के साथ, विश्वनाथन अपनी नई भूमिका में अनुभव का खजाना लेकर आए हैं।
  • इंटेल के एसएमजी के भीतर भारत को एक अलग क्षेत्र के रूप में स्थापित करने का यह रणनीतिक निर्णय देश की बढ़ती वृद्धि और व्यापक व्यावसायिक संभावनाओं को दर्शाता है। इस कदम के साथ, इंटेल का लक्ष्य भारतीय बाजार में प्रचलित तीव्र विकास और आशाजनक अवसरों का लाभ उठाना है।
  • भारत क्षेत्र के प्रमुख के रूप में संतोष विश्वनाथन की नियुक्ति के अलावा, इंटेल ने एशिया प्रशांत और जापान (एपीजे) क्षेत्र के लिए बिक्री, विपणन और संचार समूह (एसएमजी) के महाप्रबंधक के रूप में हंस चुआंग की नियुक्ति की भी घोषणा की।

नलिन प्रभात को एनएसजी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

Nalin Prabhat Appointed as Director-General of NSG

  • वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी नलिन प्रभात को देश के आतंकवाद विरोधी और अपहरण रोधी बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। कैबिनेट ने उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख 31 अगस्त, 2028 तक एनएसजी के प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
  • श्री प्रभात आंध्र प्रदेश कैडर के 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह वर्तमान में जम्मू और कश्मीर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में तैनात हैं।
  • इसके अतिरिक्त, समिति ने इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में विशेष निदेशक के रूप में सपना तिवारी की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है।
  • ओडिशा कैडर की 1992 बैच की आईपीएस अधिकारी सुश्री तिवारी वर्तमान में आईबी में अतिरिक्त निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।


पुरस्कार

अनंत टेक्नोलॉजीज के संस्थापक पावुलुरी सुब्बा राव को एएसआई के आर्यभट्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया

Ananth Technologies Founder Pavuluri Subba Rao Conferred with ASI’s Aryabhata Award

  • अनंत टेक्नोलॉजीज के संस्थापक, सीईओ और अध्यक्ष पावुलुरी सुब्बा राव को एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई) द्वारा स्थापित ‘आर्यभट्ट पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। उन्हें एएसआई की ‘प्रतिष्ठित फेलो’ उपाधि से भी सम्मानित किया गया।
  • उन्हें राव के “भारत में अंतरिक्ष विज्ञान के प्रचार में जबरदस्त जीवनकाल योगदान” के लिए पुरस्कार मान्यता मिली।
  • इसरो के पूर्व वैज्ञानिक, राव ने इसरो और रक्षा क्षेत्र के लिए देश के कुछ सबसे परिष्कृत एवियोनिक्स को स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित करने के लिए 1992 में अनंत टेक्नोलॉजीज लिमिटेड को शामिल किया था।

दीपिका सोरेंग को असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित किया गया

Deepika Soreng Honoured with Asunta Lakra Award

  • भारत महिला हॉकी टीम की होनहार फॉरवर्ड दीपिका सोरेंग को हॉकी इंडिया छठे वार्षिक पुरस्कार 2023 के दौरान वर्ष की उभरती खिलाड़ी के लिए प्रतिष्ठित हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • यह पुरस्कार खेल में एक उभरते सितारे के रूप में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन और अपार क्षमता को मान्यता देता है।
  • वर्ष 2023 दीपिका के हॉकी करियर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ क्योंकि उन्होंने महिला जूनियर एशिया कप के दौरान भारतीय टीम के लिए पदार्पण किया। उनका असाधारण कौशल और गोल स्कोरिंग कौशल पूरे प्रदर्शन पर था क्योंकि वह 6 मैचों में प्रभावशाली 7 गोल करके टीम के लिए दूसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरीं।

कौशिक राजशेखर को जापान की इंजीनियरिंग अकादमी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय फ़ेलोशिप से सम्मानित किया गया

Kaushik Rajashekara Honored with International Fellowship by the Engineering Academy of Japan

  • प्रसिद्ध भारतीय इंजीनियर कौशिक राजशेखर को जापान की इंजीनियरिंग अकादमी (ईएजे) द्वारा प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय फेलोशिप से सम्मानित किया गया है।
  • यह सम्मानित सम्मान इंजीनियरिंग के क्षेत्र में, विशेष रूप से विद्युत परिवहन प्रणालियों के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान को उजागर करता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय फेलो के रूप में उनका चुनाव विशेष रूप से उनके “ऊर्जा के क्षेत्र में उत्कृष्ट वैज्ञानिक अनुसंधान और वैज्ञानिक-तकनीकी विकास” का सम्मान करता है, जो दुनिया भर में ऊर्जा स्रोतों के लिए अधिक दक्षता और पर्यावरण सुरक्षा को बढ़ावा देता है।
  • 73 वर्षीय राजशेखर, संयुक्त राज्य अमेरिका के 10 से भी कम अध्येताओं के एक विशिष्ट समूह में से एक हैं, जिसमें 800 अध्येता और 15 अंतर्राष्ट्रीय अध्येता शामिल हैं। यह प्रतिष्ठित सम्मान उनके असाधारण योगदान और वैश्विक स्तर पर उनके काम के प्रभाव का प्रमाण है।

जीएमआर हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने ‘सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा कर्मचारी’ का पुरस्कार जीता

GMR Hyderabad International airport wins award for ‘best airport staff’

  • जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (घियाल) ने स्काईट्रैक्स द्वारा ‘भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट स्टाफ 2024’ पुरस्कार जीता है।
  • इस पुरस्कार की घोषणा जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में पैसेंजर टर्मिनल एक्सपो 2024 में आयोजित एक समारोह में की गई। हैदराबाद हवाई अड्डा भारत और दक्षिण एशिया के सभी भाग लेने वाले हवाई अड्डों में नंबर एक हवाई अड्डा बनकर उभरा।
  • यह पुरस्कार गहन ऑडिट और मूल्यांकन के परिणाम पर आधारित है जो कारकों की एक विस्तृत श्रृंखला का विश्लेषण करता है। इनमें हवाईअड्डे पर अग्रिम पंक्ति के पदों पर प्रदान की जाने वाली स्टाफ सेवा की संयुक्त गुणवत्ता (रवैया, मित्रता, दक्षता) शामिल है। इसमें ग्राहक सहायता और सूचना काउंटरों, आव्रजन और सुरक्षा कर्मचारियों, दुकानों और भोजन और पेय दुकानों के लिए काम करने वाले सभी ग्राहक-सामना करने वाले कर्मचारी शामिल हैं।

काशी की तिरंगी बर्फी, यूपी की 5 अन्य वस्तुओं को जीआई टैग

GI tag to Kashi’s Tirangi Barfi, 5 other items of UP

  • भारत की आजादी के लगभग आठ दशक बाद, काशी की “तिरंगी बर्फी”, जिसे भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों का “मीठा हथियार” माना जाता था, को आखिरकार प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिल गया है।
  • जीआई रजिस्ट्री ने न केवल बनारस की तिरंगी बर्फी को बल्कि उत्तर प्रदेश के पांच अन्य उत्पादों को भी जीआई प्रमाणन प्रदान किया।
  • इनमें बनारस मेटल कास्टिंग क्राफ्ट, लखीमपुर खीरी थारू कढ़ाई, बरेली बेंत और बांस शिल्प, बरेली जरदोजी शिल्प और पिलखुवा हैंड ब्लॉक प्रिंट टेक्सटाइल शामिल हैं।
  • इन छह नए संयोजनों के साथ, उत्तर प्रदेश ने भारत में सबसे अधिक जीआई-टैग वाले उत्पादों वाले राज्य के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है, जो कुल 75 तक पहुंच गया है। तमिलनाडु 58 जीआई-टैग उत्पादों के साथ पीछे है।

अहमदाबाद की 6 वर्षीय लड़की ने 25 मीटर से अधिक की सबसे कम लिम्बो स्केटिंग का नया विश्व रिकॉर्ड बनाकर भारत को गौरवान्वित किया

6-Year-Old Ahmedabad Girl Makes India Proud As She Sets New World Record for the Lowest Limbo Skating Over 25 Metres

  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (जीडब्ल्यूआर) ने कहा, गुजरात के अहमदाबाद की छह वर्षीय तक्षवी वाघानी ने “25 मीटर से अधिक की सबसे कम लिंबो स्केटिंग” का खिताब हासिल किया है।
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किए जाने के बाद वीडियो, जिसका शीर्षक था “तक्षवी वाघानी द्वारा 25 मीटर, 16 सेमी से अधिक की सबसे निचली लिम्बो स्केटिंग”, ने व्यापक ध्यान आकर्षित किया। तक्षवी का प्रयास प्रारंभ में व्यक्तिगत उपलब्धि के लिए किया गया था।
  • इससे पहले यह रिकॉर्ड एक अन्य भारतीय पुणे की मनस्वी विशाल के नाम था, जिनकी ऊंचाई 16.5 सेंटीमीटर थी।

सोशल मीडिया पर विजेताओं को चुनने वाली दुनिया की पहली ‘मिस एआई’ प्रतियोगिता

World's first 'Miss AI' pageant to pick winners on social media following

  • दुनिया की पहली कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सौंदर्य प्रतियोगिता की घोषणा की गई है, जहां प्रौद्योगिकी के माध्यम से उत्पन्न कृत्रिम मॉडल और प्रभावशाली लोग 20,000 डॉलर की पुरस्कार राशि के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।
  • दुनिया की पहली एआई सौंदर्य प्रतियोगिता प्रतियोगियों को उनकी शक्ल-सूरत, ऑनलाइन कमांड करने के तरीके और इन एआई मॉडलों को बनाने में लगे तकनीकी कौशल के आधार पर ताज पहनाने के लिए आ गई है।
  • वर्ल्ड एआई क्रिएटर अवार्ड्स (डब्ल्यूएआईसीए) की एक विज्ञप्ति का हवाला देते हुए, फोर्ब्स ने बताया कि एआई प्रभावितों की लोकप्रियता का आकलन प्रशंसकों के साथ उनके जुड़ाव की संख्या, दर्शकों की वृद्धि दर और प्लेटफार्मों के उपयोग के आधार पर किया जाएगा।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

बेंगलुरु को अंतरिक्ष डोमेन जागरूकता के लिए एशिया का पहला समर्पित केंद्र मिला

B’luru gets Asia’s first dedicated centre for space domain awareness

  • अंतरिक्ष डोमेन जागरूकता के लिए बेंगलुरु एशिया का पहला समर्पित कमांड और नियंत्रण केंद्र बन गया है। अंतरिक्ष स्थितिजन्य जागरूकता (एसएसए) कंपनी दिगंतारा के नए खुले वैश्विक मुख्यालय में अत्याधुनिक सुविधा का उद्घाटन किया गया।
  • 25,000 वर्ग फुट के मुख्यालय में अपनी तरह का पहला कमांड सेंटर है जो पूरी तरह से अंतरिक्ष यातायात की निगरानी और प्रबंधन पर केंद्रित है।
  • केंद्र की यह उन्नत सुविधा कक्षा में वस्तुओं पर नज़र रखकर दुनिया भर में उपग्रह संचालन की सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
  • कमांड सेंटर के अलावा, मुख्यालय एक असेंबली, एकीकरण और परीक्षण सुविधा के रूप में काम करेगा क्योंकि दिगंतारा अंतरिक्ष-आधारित अंतरिक्ष निगरानी के लिए समर्पित उपग्रहों के एक समूह को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।


पर्यावरण

तेलंगाना में तीन नए पुरातात्विक स्थलों की खोज की गई

Three New Archaeological Sites Discovered in Telangana

  • पुरातत्वविदों की एक टीम ने तेलंगाना के मुलुगु जिले के एसएस तडवई मंडल में बंडाला गांव के पास ओरागुट्टा में एक अद्वितीय लौह युग के महापाषाण स्थल की खोज करने का दावा किया है।
  • इस स्थल की खोज हैदराबाद विश्वविद्यालय के इतिहास के प्रोफेसर के.पी. राव और योगी वेमना विश्वविद्यालय, कडप्पा, आंध्र प्रदेश के अनुसंधान विद्वान चौधरी प्रवीण राजू की टीम ने आदिवासी बहुल जिले के वन क्षेत्र में की थी।
  • हालांकि घने जंगल और पहाड़ी की ढलानों में स्मारकों की सही संख्या की गणना नहीं की जा सकी है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि वहां 200 से अधिक मेगालिथिक स्मारक हैं, ऐसा प्रोफेसर राव ने कहा, जो एक सक्रिय क्षेत्रीय पुरातत्वविद् हैं और प्राचीन इतिहास, क्षेत्रीय पुरातत्व तथा पूर्व और आद्य ऐतिहासिक संस्कृति से संबंधित विषय पढ़ाते हैं।
  •  साइड स्लैब को कैप-स्टोन के आकार के अनुसार स्लैब के साथ व्यवस्थित किया गया है। इसलिए, प्रत्येक ‘डोल्मेनॉइड सिस्ट’ का एक अद्वितीय आकार होता है, जैसा कि कैप-स्टोन द्वारा निर्धारित होता है। ये स्मारक लगभग 1,000 ईसा पूर्व के माने जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0