Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 26th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 26 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

भारतीय ऐतिहासिक रिकॉर्ड आयोग (आईएचआरसी) ने एक नया लोगो और आदर्श वाक्य अपनाया

  • भारतीय ऐतिहासिक अभिलेख आयोग (आईएचआरसी), अभिलेखीय मामलों पर एक शीर्ष सलाहकार निकाय, अभिलेखों के प्रबंधन और ऐतिहासिक अनुसंधान के लिए उनके उपयोग पर भारत सरकार को सलाह देने के लिए रचनाकारों, संरक्षकों और अभिलेखों के उपयोगकर्ताओं के एक अखिल भारतीय मंच के रूप में कार्य करता है। 1919 में स्थापित, आईएचआरसी का नेतृत्व केंद्रीय संस्कृति मंत्री करते हैं।
  • आईएचआरसी की विशिष्ट पहचान और लोकाचार को स्पष्ट रूप से संप्रेषित करने के लिए, 2023 में MyGov पोर्टल पर एक ऑनलाइन प्रतियोगिता शुरू की गई थी। कुल 436 प्रविष्टियों में से, शौर्य प्रताप सिंह (दिल्ली) द्वारा निम्नलिखित डिज़ाइन को नए लोगो और आदर्श वाक्य के रूप में चुना गया था।
  • यह लोगो आईएचआरसी की थीम और विशिष्टता को दर्शाता है। कमल की पंखुड़ियों के आकार के पृष्ठ आईएचआरसी को ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए लचीले नोडल संस्थान के रूप में दर्शाते हैं। मध्य में सारनाथ स्तंभ भारत के गौरवशाली अतीत का प्रतिनिधित्व करता है।
  • इसका भूरा रंग विषय भारत के ऐतिहासिक अभिलेखों के संरक्षण, अध्ययन और सम्मान के संगठन के मिशन को मजबूत करता है।
  • आदर्श वाक्य (“यत्र भविष्यतः इतिहास रक्षितः” – जहां भविष्य के लिए इतिहास संरक्षित है) आईएचआरसी के लिए बहुत महत्व रखता है, इसका मतलब है कि जहां भविष्य के लिए इतिहास संरक्षित है। आदर्श वाक्य ऐतिहासिक दस्तावेजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लाभ के लिए इन्हें सुलभ बनाने के लिए आयोग की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) को राष्ट्रमंडल लोक सेवा सचिवों/कैबिनेट बैठक के सचिवों के परिणाम वक्तव्य में सर्वोत्तम अभ्यास के रूप में मान्यता दी गई है

India’s Centralised Public Grievance Redress and Monitoring System (CPGRAMS)

  • राष्ट्रमंडल सचिवालय ने लंदन के मार्लबोरो हाउस में 22 से 24 अप्रैल, 2024 तक हुई राष्ट्रमंडल सचिवों/लोक सेवा सचिवों/कैबिनेट बैठक में भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) को सर्वोत्तम अभ्यास के रूप में मान्यता दी है।
  • बैठक का विषय शासन में एआई को अपनाने पर ध्यान देने के साथ ‘सार्वजनिक सेवा वितरण को बढ़ाने के लिए स्मार्ट सरकार का संस्थागतकरण’ था। मंच ने राष्ट्रमंडल लोक सेवा प्रमुखों, कैबिनेट सचिवों, वरिष्ठ सार्वजनिक अधिकारियों, उद्योग चैंपियनों और प्रतिष्ठित विद्वानों को एक साथ लाया।
  • केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) पर भारतीय प्रस्तुति 23 अप्रैल, 2024 को प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के सचिव वी. श्रीनिवास द्वारा की गई थी और इसे राष्ट्रमंडल सदस्य देशों से सर्वश्रेष्ठ प्रणालियां वैश्विक स्तर पर सराहना मिली थी।
  • राष्ट्रमंडल के महासचिव, सुश्री पेट्रीसिया स्कॉटलैंड केसी ने कहा, “सीपीजीआरएएमएस एक अत्याधुनिक शिकायत निवारण प्रणाली है और स्मार्ट सरकार का सर्वोत्तम अभ्यास है। राष्ट्रमंडल के शेष 1.2 अरब नागरिक प्रौद्योगिकी मंच को अपनाने से लाभ उठा सकते हैं इसी तरह भारत के 1.4 अरब नागरिकों को लाभ हुआ है।

भारत ने ‘विनाशकारी’ मिट्टी के कटाव के कारण 1,500 वर्ग किमी से अधिक भूमि खो दी है

India has lost over 1,500 sq km of land to ‘catastrophic’ soil erosion

  • एक नए अध्ययन से भारत की मृदा स्वास्थ्य के लिए चिंताजनक प्रवृत्ति का पता चला है। शोध के अनुसार, देश की लगभग 30 प्रतिशत भूमि “मामूली” मिट्टी के कटाव का सामना कर रही है, जबकि महत्वपूर्ण 3 प्रतिशत को “विनाशकारी” ऊपरी मिट्टी के नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।
  • भारत में मृदा क्षरण के अध्ययन, भू-स्थानिक मॉडलिंग और मानचित्रण ने पहली बार अखिल भारतीय आधार पर मृदा क्षरण को वर्गीकृत किया। अध्ययन में मिट्टी के कटाव के लिए छह वर्गीकरण सामने आए, जिनमें एक वर्ष में एक हेक्टेयर से अधिक टन में मिट्टी के कटाव के संदर्भ में “मामूली” से लेकर “विनाशकारी” तक की श्रेणियां थीं।
  • डीटीई द्वारा प्राप्त और मात्राबद्ध डेटा से पता चलता है कि पूर्वोत्तर राज्य असम ने अपनी सतह की मिट्टी का लगभग 300 वर्ग किलोमीटर या 31 प्रतिशत हिस्सा “विनाशकारी” क्षरण के कारण खो दिया है।

उपग्रह निगरानी से पता चलता है कि हिमालय में 27% हिमनदी झीलों का विस्तार हो रहा है: इसरो

Satellite monitoring shows 27% glacial lakes in Himalayas expanding: Isro

  • इसरो ने कहा कि हिमालय में पहचानी गई 27 प्रतिशत से अधिक हिमनद झीलों का 1984 के बाद से उल्लेखनीय विस्तार हुआ है और उनमें से 130 भारत में हैं।
  • एक बयान में, अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि 1984 से 2023 तक भारतीय हिमालयी नदी घाटियों के जलग्रहण क्षेत्रों को कवर करने वाली दीर्घकालिक उपग्रह छवियां हिमनद झीलों में महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत देती हैं।
  • इसमें कहा गया है कि 2016-17 के दौरान पहचानी गई 10 हेक्टेयर से बड़ी 2,431 झीलों में से 676 हिमनदी झीलों का 1984 के बाद से उल्लेखनीय विस्तार हुआ है।
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा कि 676 झीलों में से 601 का विस्तार दोगुने से अधिक हो गया है, जबकि 10 झीलों का विस्तार 1.5 से दो गुना और 65 झीलों का 1.5 गुना हो गया है। 676 झीलों में से 130 भारत में स्थित हैं, जिनमें से 65, सात और 58 क्रमशः सिंधु, गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी घाटियों में स्थित हैं।

एसजेवीएन ने राष्ट्र के पहले बहुउद्देश्यीय ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्रोजेक्ट के उद्घाटन के साथ मील का पत्थर स्थापित किया

SJVN sets milestone with Inauguration of First Multi-purpose Green Hydrogen Pilot Project of the Nation

  • एसजेवीएन लिमिटेड ने झाकड़ी में एसजेवीएन के 1,500 मेगावाट के नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन (एनजेएचपीएस) में भारत के पहले बहुउद्देश्यीय (संयुक्त ताप और बिजली) ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्रोजेक्ट के उद्घाटन के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।
  • परियोजना से उत्पादित हरित हाइड्रोजन का उपयोग एनजेएचपीएस की दहन ईंधन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उच्च वेग ऑक्सीजन ईंधन (एचवीओएफ) कोटिंग सुविधा के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, यह 25 किलोवाट क्षमता के अपने ईंधन सेल के माध्यम से बिजली भी पैदा करेगा।
  • अत्याधुनिक ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्रोजेक्ट 8 घंटे के संचालन के दौरान प्रतिदिन 14 किलोग्राम ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए तैयार है। उत्पादित हाइड्रोजन को 30 बार के दबाव पर छह भंडारण टैंकों में संग्रहित किया जाएगा, जिनकी कुल भंडारण क्षमता 12 एम3 होगी।
  • यह परियोजना 20 एनएम3/घंटा क्षमता के क्षारीय इलेक्ट्रोलाइज़र का उपयोग करके हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी, जो शिमला के वाधाल में एसजेवीएन के 1.31 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र से आपूर्ति की गई नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित होगी।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

2023 में एशिया दुनिया की ‘आपदा राजधानी’ था, इस क्षेत्र में सभी जलवायु परिवर्तन चालकों की संख्या बढ़ गई थी: डब्लूएमओ रिपोर्ट

Asia was the world’s ‘disaster capital’ in 2023, with all climate change drivers upping the ante in region: WMO report

  • 2023 में एशियाई महाद्वीप दुनिया का सबसे अधिक आपदा-प्रवण क्षेत्र था। विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्लूएमओ) बैंकॉक में द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ और तूफान के कारण एशिया में सबसे अधिक संख्या में लोग हताहत हुए और आर्थिक नुकसान हुआ, जबकि हीटवेव का प्रभाव अधिक गंभीर हो गया।
  • संयुक्त राष्ट्र के भागीदार और जलवायु विशेषज्ञों का एक नेटवर्क, डब्लूएमओ की रिपोर्ट एशिया में जलवायु की स्थिति 2023 राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाओं के इनपुट पर आधारित है।
  • इससे यह भी पता चला कि भारत के पूर्वी तट पर बंगाल की खाड़ी में समुद्र के स्तर में वृद्धि पिछले साल इस क्षेत्र में दूसरी सबसे अधिक थी, जो वैश्विक औसत से लगभग 30 प्रतिशत अधिक थी। दस्तावेज़ के अनुसार, पूर्वी और उत्तरी भारत में तापमान में वृद्धि सबसे अधिक रही।
  • रिपोर्ट एशिया के विकासशील देशों में अनुकूलन को बढ़ाने और नुकसान और क्षति को संबोधित करने के लिए मजबूत जलवायु वित्त तंत्र की आवश्यकता पर जोर देती है, जो जलवायु संबंधी प्रतिकूलताओं का खामियाजा भुगतते हैं।

10 एशियाई देशों ने बाघों के आवास संरक्षण के लिए 1 अरब डॉलर देने का वादा किया

Arunachal Pradesh partners with NTCA to Save Tigers

  • संरक्षण प्रयासों की एक महत्वपूर्ण जीत में, 10 एशियाई देश पूरे महाद्वीप में बाघों के महत्वपूर्ण आवासों की सुरक्षा और विस्तार के लिए अगले दशक में 1 बिलियन डॉलर देने का वादा करने के लिए एक साथ आए हैं। यह सहयोगी पहल इन राजसी बड़ी बिल्लियों की गिरावट को उलटने के लिए एक नई प्रतिबद्धता का प्रतीक है।
  • इसकी घोषणा भूटान में टाइगर लैंडस्केप्स के लिए सतत वित्त सम्मेलन में की गई, जो 23 अप्रैल को संपन्न हुआ, जिसमें बांग्लादेश, भूटान, कंबोडिया, चीन, भारत, कजाकिस्तान, मलेशिया, नेपाल, थाईलैंड और वियतनाम ने भाग लिया।
  • कंबोडिया, इंडोनेशिया, भूटान, भारत और अन्य देशों के नवीन और सफल मॉडल और तरीकों को साझा करते हुए, उपस्थित लोगों ने देश-विशिष्ट संरक्षण तंत्र के महत्व को पहचाना जो आवास और पर्यावरण के संरक्षण के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

वैश्विक खाद्य संकट: 5 में से 1 व्यक्ति को तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है

Global food crisis: 1 in 5 people in need of urgent action 

  • हाल ही में जारी खाद्य संकट पर 2024 वैश्विक रिपोर्ट (जीआरएफसी) से पता चला है कि 2023 में 59 देशों में लगभग 282 मिलियन लोगों को उच्च स्तर की तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना करना पड़ा, जिसमें चरम मौसम खाद्य संकट का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारक था।
  • उच्च स्तर की तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना करने वाली विश्लेषण की गई आबादी का समग्र हिस्सा 2022 की तुलना में थोड़ा कम था, लेकिन फिर भी पूर्व-कोविड-19 से अधिक था।
  • वास्तव में, लगातार चार वर्षों से, तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना करने वाले लोगों का अनुपात मूल्यांकन किए गए लोगों में से लगभग 22 प्रतिशत पर लगातार उच्च बना हुआ है, जो कि पूर्व-कोविड-19 स्तरों से काफी अधिक है।
  • 2023 में संघर्ष वाले हॉटस्पॉट, विशेष रूप से फिलिस्तीन (गाजा पट्टी) और सूडान में खाद्य संकट चिंताजनक रूप से बढ़ने के साथ, 20 देशों में संघर्ष/असुरक्षा प्राथमिक चालक बन गई, जिससे 135 मिलियन लोग सीधे प्रभावित हुए। जीआरएफसी रिपोर्टिंग के पिछले आठ वर्षों में गाजा पट्टी सबसे गंभीर खाद्य संकट वाला क्षेत्र बन गया है।

प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन में इरिट्रिया का प्रदर्शन दुनिया में सबसे खराब है, प्लास्टिक ओवरशूट डे रिपोर्ट से पता चलता है; भारत चौथे स्थान पर है

Eritrea fares worst in the world in plastic waste management, shows Plastic Overshoot Day report; India ranked 4th

  • खराब अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं के कारण, 81 देश जिनमें 44 अफ्रीकी देश और भारत शामिल हैं, को ‘कम अपशिष्ट उत्पादक प्रदूषक’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है, प्लास्टिक प्रदूषण में योगदान करते हैं। एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि इरिट्रिया में पैदा होने वाले लगभग 97 प्रतिशत प्लास्टिक कचरे का कुप्रबंधन किया जाता है, जिससे अफ्रीकी देश दुनिया में सबसे खराब प्लास्टिक कचरा प्रबंधन प्रथाओं वाला देश बन जाता है।
  • 2024 में उत्पादित लगभग 93,444 टन प्लास्टिक कचरे में से, अफ्रीकी देश में लगभग 90,954 टन प्लास्टिक कचरे का कुप्रबंधन होने का अनुमान लगाया गया था।
  • स्विस गैर-लाभकारी ईए अर्थ एक्शन की 2024 प्लास्टिक ओवरशूट डे (पीओडी) रिपोर्ट में कुप्रबंधित अपशिष्ट सूचकांक (एमडब्ल्यूआई) ने देश को 42 अफ्रीकी देशों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया है, जहां उत्पादित प्लास्टिक कचरे का 78-97 प्रतिशत गलत तरीके से संभाला जाता है। एमडब्ल्यूआई सूचकांक के अनुसार, सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले 15 देशों में से 13 अफ्रीका के हैं
  • रिपोर्ट से पता चलता है कि 2023 के बाद से एमडब्ल्यूआई में भारत की रैंक में काफी सुधार हुआ है। भारत, जो 98.55 प्रतिशत उत्पन्न कचरे के कुप्रबंधन के साथ एमडब्ल्यूआई 2023 में चौथे स्थान पर था, में सुधार हुआ है और अब वह 95वें स्थान पर है। भारत के लिए POD 23 अप्रैल, 2024 है। भारत के लिए ओवरशूट दिवस वर्ष 2021 में 14 अप्रैल से नौ दिन बढ़ा दिया गया है।
  • भारत (12.5 दिन) दुनिया के 60 प्रतिशत कुप्रबंधित प्लास्टिक कचरे के लिए जिम्मेदार 12 देशों में से दूसरे स्थान पर है, या चीन (23.5 दिन) के बाद 2024 में 70 दिनों की अधिकता के लिए जिम्मेदार है।

22.8 मिलियन श्रमिकों को व्यावसायिक चोटों का सामना करना पड़ता है, अत्यधिक गर्मी की लहर के कारण वैश्विक स्तर पर हर साल 18,970 लोग मर जाते हैं:आईएलओ

22.8 million work suffer occupational injuries, 18,970 die every year globally due to excessive heat wave: ILO

  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने कहा अत्यधिक गर्मी के परिणामस्वरूप हर साल अनुमानित 22.85 मिलियन व्यावसायिक चोटें, 18,970 मौतें और 2.09 मिलियन विकलांगता-समायोजित जीवन वर्ष (डेली) होते हैं, साथ ही अमेरिका, अफ्रीका, मध्य पूर्व और भारत में बड़ी संख्या में श्रमिक उच्च तापमान के कारण अपरिवर्तनीय गुर्दे की विफलता से पीड़ित होते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) की “बदलती जलवायु में काम पर सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करना” शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, अत्यधिक गर्मी, अत्यधिक मौसम, सौर यूवी विकिरण और वायु प्रदूषण के कारण कुछ बीमारियों में चिंताजनक वृद्धि हुई है। दुनिया भर में श्रमिकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य पर पहले से ही गंभीर प्रभाव पड़ रहा है।
  • हर साल, वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से 860,000 से अधिक बाहरी कर्मचारियों की मौत हो जाती है, जबकि सौर यूवी विकिरण के संपर्क में आने से गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर से 19,000 से अधिक लोगों की मौत हो जाती है।


बैंकिंग और वित्त

नाबार्ड ने हरित वित्तपोषण जुटाने के लिए जलवायु रणनीति 2030 का अनावरण किया

NABARD unveils Climate Strategy 2030 to mobilise green financing

  • 22 अप्रैल,2024 को पृथ्वी दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने अपने जलवायु रणनीति 2030 दस्तावेज़ का अनावरण किया, जिसका उद्देश्य भारत की हरित वित्तपोषण की आवश्यकता को संबोधित करना है।
  • अत्यधिक मांग के बावजूद, जहां भारत को 2030 तक 2.5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की कुल संचयी राशि तक पहुंचने के लिए सालाना लगभग 170 बिलियन डॉलर की आवश्यकता है, वर्तमान हरित वित्त प्रवाह गंभीर रूप से अपर्याप्त है। 2019-20 तक, भारत ने हरित वित्तपोषण में लगभग 49 बिलियन डॉलर जुटाए।
  • शमन के लिए निर्धारित अधिकांश धनराशि के साथ, अनुकूलन और लचीलेपन के लिए केवल 5 बिलियन डॉलर आवंटित किए गए थे, जो कि बैंक योग्यता और वाणिज्यिक व्यवहार्यता में चुनौतियों के कारण इन क्षेत्रों में न्यूनतम निजी क्षेत्र की भागीदारी को दर्शाता है।

सौर ऊर्जा अपनाने को बढ़ावा देने के लिए इंडियन बैंक ने टाटा पावर सोलर के साथ समझौता किया है

Indian Bank ties up with Tata Power Solar to boost solar energy adoption

  • इंडियन बैंक ने आवासीय उपभोक्ताओं को इंस्टॉलेशन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करके सौर ऊर्जा अपनाने को बढ़ावा देने के लिए टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड (टीपीएसएसएल) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है।
  • सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता ने एक बयान में कहा, इस सहयोग का लक्ष्य पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 3 किलोवाट तक की स्थापना के लिए और नियमित योजना के तहत 3-10 किलोवाट तक की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।
  • इस सहयोग के तहत, आवासीय उपभोक्ता सरकारी नियमों के अनुपालन में 7% की वार्षिक ब्याज दर पर ₹2 लाख तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। वित्तपोषण समाधान का लक्ष्य योजना के तहत 3 किलोवाट तक की स्थापना की सुविधा प्रदान करना है, जिसमें 10% की मामूली मार्जिन मनी आवश्यकता और संपार्श्विक-मुक्त वित्तपोषण शामिल है, जिससे घर के मालिकों के लिए अपनी सौर यात्रा शुरू करना आसान हो जाता है। इसके अतिरिक्त, पुनर्भुगतान अवधि 10 वर्ष तक बढ़ जाती है, जो लचीलापन और सुविधा प्रदान करती है।

एसबीआई कार्ड ने एसबीआई कार्ड माइल्स के साथ यात्रा श्रेणी में 3 क्रेडिट कार्ड वेरिएंट लॉन्च किए

SBI Card launches 3 credit card variants in travel category with SBI Card Miles

  • भारत के सबसे बड़े क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता एसबीआई कार्ड ने अपना पहला यात्रा-केंद्रित कोर क्रेडिट कार्ड, ‘एसबीआई कार्ड माइल्स’ तीन वेरिएंट में लॉन्च किया। यह कार्ड सभी प्रकार के यात्रियों की ज़रूरतों को पूरा करता है, बार-बार यात्रा करने वाले यात्रियों तक उन लोगों से लेकर जिन्होंने अभी यात्रा शुरू ही की है।
  • तीन वैरिएंट, एसबीआई कार्ड माइल्स एलीट, एसबीआई कार्ड माइल्स प्राइम और एसबीआई कार्ड माइल्स को क्यूरेटेड यात्रा लाभों को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कार्डधारक प्रत्येक 200 रुपये के यात्रा खर्च पर छह यात्रा क्रेडिट और अन्य श्रेणियों पर 200 रुपये खर्च करने पर 2 यात्रा क्रेडिट तक कमा सकते हैं।
  • कार्ड मास्टरकार्ड और रुपे नेटवर्क पर उपलब्ध है। एसबीआई कार्ड माइल्स ग्राहकों द्वारा यात्रा क्रेडिट को होटल पॉइंट और एयरलाइन मील में परिवर्तित किया जा सकता है। अन्य लाभों के अलावा, उन्हें सभी यात्रा आरक्षणों और हवाई अड्डे के लाउंज तक पहुंच पर त्वरित पुरस्कार प्राप्त होते हैं।

डिजिटल कृषि ऋण देने में तेजी लाने के लिए नाबार्ड ने आरबीआई इनोवेशन हब के साथ साझेदारी की

Nabard partners with RBI Innovation Hub to fast-track digital agri lending

  • नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) ने कहा कि उसने एक ऐसी प्रणाली स्थापित करने के लिए रिजर्व बैंक की शाखा आरबीआईएच के साथ साझेदारी की है जो कृषि ऋणों के तेजी से प्रसंस्करण को सक्षम बनाएगी।
  • नाबार्ड ने कहा कि वह अपने ई-केसीसी ऋण उत्पत्ति प्रणाली पोर्टल को आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (आरबीआईएच) के पब्लिक टेक प्लेटफॉर्म फॉर फ्रिक्शनलेस क्रेडिट (पीटीपीएफसी) के साथ एकीकृत करेगा।
  • नाबार्ड ने सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) के लिए डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) ऋण प्रसंस्करण की सुविधा के लिए ऋण उत्पत्ति प्रणाली पोर्टल विकसित किया है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

क्रिसिल की ईएसजी रेटिंग इकाई को ईएसजी स्कोरिंग के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है

Crisil's ESG ratings unit gets Sebi's approval for ESG scoring

  • भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने क्रिसिल ईएसजी रेटिंग्स एंड एनालिटिक्स को पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) रेटिंग के श्रेणी 1 प्रदाता के रूप में मंजूरी दे दी है।
  • पिछले साल ईएसजी रेटिंग प्रदाताओं (ईआरपी) पर प्रावधानों को शामिल करने के लिए सेबी (क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां) विनियम, 1999 में संशोधन के बाद क्रिसिल की एक इकाई क्रिसिल ईएसजी रेटिंग्स को शामिल किया गया था।
  • रेटिंग प्रदाता ने 2021 में अपना ईएसजी स्कोरिंग व्यवसाय शुरू किया और अब 65 क्षेत्रों में 1,000 से अधिक कंपनियों को ट्रैक करता है। कंपनी ने कहा कि यह कारोबार अब सहायक कंपनी क्रिसिल ईएसजी रेटिंग्स को हस्तांतरित किया जाएगा।

संयुक्त सहयोग बढ़ाने के लिए कुवैत के सीएमए ने भारत के आईएफएससीए के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Kuwait's CMA sign MoU with India's IFSCA for enhancing joint cooperation

  • कुवैत में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित भारत-कुवैत निवेश सम्मेलन के मौके पर, भारत और कुवैत ने वित्तीय और नियामक क्षेत्रों के भीतर प्रौद्योगिकियों और नवाचारों पर जानकारी साझा करने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  • भारत के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और कुवैत के कैपिटल मार्केट अथॉरिटी (सीएमए) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह साझेदारी दोनों देशों में वित्तीय बाजारों के विकास को बढ़ावा देना चाहती है।
  • समझौते का उद्देश्य वित्तीय और नियामक ढांचे के भीतर तकनीकी प्रगति और नवाचारों पर जानकारी साझा करने में सहयोग को बढ़ावा देना है।


खेल

पूर्व विश्व नंबर 1 गारबाइन मुगुरुजा ने 30 साल की उम्र में टेनिस से संन्यास की घोषणा की

Former World No. 1 Garbine Muguruza announces tennis retirement at 30

  • स्पेन की पूर्व विश्व नंबर 1 और विंबलडन और फ्रेंच ओपन चैंपियन गार्बाइन मुगुरुजा ने एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, जिससे उन्होंने एक साल पहले जिस विस्तारित ब्रेक की घोषणा की थी, वह एक स्थायी कदम बन गया है।
  • वेनेजुएला में जन्मी मुगुरुजा ने 2016 में फ्रेंच ओपन और 2017 में विंबलडन जीता और वह 2020 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचीं। पिछले अप्रैल में उन्होंने कहा था कि वह अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने के लिए प्रतियोगिता से ब्रेक लेंगी।
  • उन्होंने 2016 के रोलैंड गैरोस फाइनल में सेरेना विलियम्स को हराया और 2017 के विंबलडन फाइनल में वीनस विलियम्स को हराया, जिससे वह ग्रैंड स्लैम खिताब मैच में प्रत्येक विलियम्स बहन को हराने वाली एकमात्र खिलाड़ी बन गईं।
  • 30 साल की मुगुरुजा को 2017 में नंबर एक स्थान दिया गया था और 2021 के अंत तक वह तीसरे स्थान पर रहीं जब उन्होंने तीन डब्ल्यूटीए खिताब जीते।


नियुक्तियाँ

हरदयाल प्रसाद को श्रेई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस का नया सीईओ और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया

Hardayal Prasad appointed as new CEO and managing director of Srei Infrastructure Finance

  • राज्य के स्वामित्व वाली नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (एनएआरसीएल) के नए प्रबंधन के तहत, श्रेई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड (एसआईएफएल) ने हरदयाल प्रसाद को अपना नया प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त करने की घोषणा की।
  • कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि प्रसाद, 36 साल के अनुभव के साथ, एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड और पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के पूर्व प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं।

एक्सिस बैंक ने अमिताभ चौधरी को एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया

Axis Bank re-appoints Amitabh Chaudhry as MD and CEO

  • एक्सिस बैंक के बोर्ड ने 1 जनवरी, 2025 से 31 दिसंबर, 2027 तक तीन साल की अवधि के लिए बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में अमिताभ चौधरी की पुनः नियुक्ति को मंजूरी दे दी।
  • यह पुनर्नियुक्ति लागू कानूनों के संदर्भ में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मंजूरी और सदस्यों की मंजूरी के अधीन है।
  • बैंक की नियामक फाइलिंग के अनुसार, चौधरी, उम्र 59 वर्ष, नौ वर्षों से अधिक समय तक एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एचडीएफसी लाइफ) का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने के बाद, 1 जनवरी, 2019 से एक्सिस बैंक में एमडी और सीईओ के रूप में शामिल हुए।
  • एचडीएफसी लाइफ से पहले, वह इंफोसिस बीपीओ के एमडी और सीईओ और इंफोसिस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड की परीक्षण इकाई के प्रमुख थे।

स्प्रिंट लीजेंड उसेन बोल्ट को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए राजदूत नियुक्त किया गया

Sprint legend Usain Bolt named ambassador for ICC Men’s T20 World Cup 2024

  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ओलंपिक दिग्गज उसेन बोल्ट को आगामी आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए राजदूत घोषित किया है, जो 1-29 जून 2024 तक वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाएगा।
  • एक राजदूत के रूप में, बोल्ट इस आयोजन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जिसकी शुरुआत अगले सप्ताह प्रतिष्ठित कलाकारों सीन पॉल और केस के साथ कार्यक्रम के आधिकारिक गान संगीत वीडियो के रिलीज में एक कैमियो उपस्थिति के साथ होगी।
  • आठ बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप मैचों में भी भाग लेंगे और संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर खेल को बढ़ावा देने वाले प्रशंसक सगाई कार्यक्रमों का हिस्सा बनेंगे।

धोखाधड़ी के आरोपों के बीच प्रबोवो सुबियांतो को इंडोनेशिया का निर्वाचित राष्ट्रपति घोषित किया गया

Prabowo Subianto declared Indonesia's president-elect amid fraud allegations

  • इंडोनेशिया के चुनाव आयोग ने एक समारोह में औपचारिक रूप से प्रबोवो सुबियांतो को राष्ट्रपति-निर्वाचित घोषित कर दिया, जब देश की सर्वोच्च अदालत ने दो हारे हुए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों द्वारा दर्ज की गई उनकी शानदार जीत की चुनौतियों को खारिज कर दिया।
  • श्री सुबियांतो, जो वर्तमान में रक्षा मंत्री हैं, ने 58.6% वोटों या 96 मिलियन से अधिक मतपत्रों के साथ चुनाव जीता, जो अन्य दो उम्मीदवारों में से किसी एक को प्राप्त वोटों से दोगुने से भी अधिक है। लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वियों ने आरोप लगाया कि उनकी जीत बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी और व्यापक राज्य हस्तक्षेप पर निर्भर थी।


पुरस्कार

अभिनेता रणदीप हुडा को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया

Actor Randeep Hooda Honoured With Lata Deenanath Mangeshkar Award

  • अभिनेता रणदीप हुडा को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान और उनकी हालिया फिल्म स्वातंत्र्य वीर सावरकर के लिए लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • मुंबई के दीनानाथ मंगेशकर नाट्यगृह में आयोजित एक समारोह के दौरान, हुड्डा ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वह सावरकर से निकटता से जुड़े परिवार से पुरस्कार प्राप्त करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं।
  • अभिनेता रणदीप हुडा द्वारा निर्देशित, जिन्होंने फिल्म में सावरकर की भूमिका भी निभाई है, यह बायोपिक स्वतंत्रता के लिए भारत की सशस्त्र क्रांति की कहानी पेश करती है।
  • समारोह में बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन को भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान के लिए लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

नासा के 30वें ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज में भारतीय छात्रों ने 2 प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किए

Indian students secure 2 prestigious awards at NASA's 30th Human Exploration Rover Challenge

  • नासा के 30वें ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज (एचईआरसी) में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दो प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते, जो चंद्र अन्वेषण की खोज में देश के बढ़ते महत्व को उजागर करता है।
  • केआईईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, दिल्ली-एनसीआर (कॉलेज/यूनिवर्सिटी), और कनकिया इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई (हाई स्कूल) का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमों ने दो श्रेणियों में शीर्ष सम्मान हासिल किया।
  • केआईईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की टीम ने ‘क्रैश एंड बर्न’ श्रेणी में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मान्यता अर्जित की, जबकि कनकिया इंटरनेशनल स्कूल ‘रूकी ऑफ द ईयर’ के रूप में विजयी हुआ।
  • डलास के पैरिश एपिस्कोपल स्कूल ने हाई स्कूल डिवीजन में पहला स्थान हासिल किया, जबकि हंट्सविले में अलबामा विश्वविद्यालय ने कॉलेज/विश्वविद्यालय का खिताब हासिल किया।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

दक्षिण कोरिया ने उपग्रह तारामंडल परियोजना के लिए नैनो उपग्रह लॉन्च किया

South Korea launches nanosatellite for satellite constellation project

  • अधिकारियों ने कहा कि 2027 तक उपग्रह तारामंडल बनाने की देश की परियोजना के हिस्से के रूप में एक दक्षिण कोरियाई नैनो उपग्रह को कक्षा में लॉन्च किया गया था। विज्ञान और आईसीटी मंत्रालय के अनुसार, पृथ्वी अवलोकन उपग्रह न्यूजीलैंड के माहिया में एक अंतरिक्ष बंदरगाह से रॉकेट लैब के इलेक्ट्रॉन रॉकेट पर सवार होकर रवाना हुआ।
  • नियॉनसैट-1 नामक उपग्रह को रॉकेट के प्रक्षेपण के लगभग 50 मिनट बाद 520 किलोमीटर की ऊंचाई पर अंतरिक्ष में तैनात किया गया था। नियॉनसैट का मतलब राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए न्यू-स्पेस अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट तारामंडल है।
  • बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए राज्य संचालित कोरिया एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (केएआईएसटी) द्वारा विकसित, नियॉनसैट-1 का वजन 100 किलोग्राम से कम है और इसका रिज़ॉल्यूशन 1 मीटर है।
  • यह उपग्रह 11 नैनो उपग्रहों में से पहला था जिसने कोरियाई प्रायद्वीप और इसके आसपास के क्षेत्रों की निगरानी और तस्वीरें लेने के लिए एक उपग्रह समूह बनाया था।

नासा ने पुष्टि की है कि परमाणु ऊर्जा से चलने वाला ड्रैगनफ्लाई ड्रोन टाइटन जा रहा है

NASA confirms nuclear-powered Dragonfly drone is going to Titan

  • नासा ने अंततः पुष्टि कर दी है कि उसका ड्रैगनफ्लाई रोटरक्राफ्ट मिशन टाइटन की ओर जाएगा। ड्रैगनफ्लाई को मूल रूप से 2026 में लॉन्च किया जाना था।
  • नासा ने 2034 में टाइटन पर निर्धारित आगमन के साथ मिशन और जुलाई 2028 लॉन्च की तारीख को मंजूरी दे दी। मल्टी-मिशन रेडियोआइसोटोप थर्मोइलेक्ट्रिक जेनरेटर (एमएमआरटीजी) द्वारा संचालित, यह किसी भी ग्रहीय रोवर की यात्रा की तुलना में हजारों मील या किलोमीटर की दूरी तय करेगा।
  • लॉरेल, मैरीलैंड में जॉन्स हॉपकिन्स एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी (एपीएल) द्वारा बनाई जा रही कार के आकार की ड्रैगनफ्लाई 2034 में टाइटन तक पहुंच जाएगी। अगले 2.5 वर्षों तक, परमाणु ऊर्जा से चलने वाले ड्रोन से प्रत्येक टाइटन पर एक छलांग लगाने की उम्मीद है। हम पृथ्वीवासियों के लिए दिन-16 दिन, ठंडे चंद्रमा पर विभिन्न पूर्व-चयनित स्थानों पर प्रीबायोटिक रासायनिक प्रक्रियाओं की तलाश में, जो कार्बनिक पदार्थों से युक्त होने के लिए जाना जाता है।


श्रद्धांजलियां

पासी प्रसिद्धि वाले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक दुरई का निधन

National Award-winning director Durai of Pasi fame passes away

  • तमिल फिल्म निर्देशक दुरई, जिनकी फिल्म पासी, कूड़ा बीनने वालों और रिक्शा चालकों सहित समाज के हाशिये पर रहने वाले लोगों के जीवन को दर्शाती है, ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीता, का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • तमिल फिल्म उद्योग में एक व्यापक करियर के साथ, दुरई ने तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी सहित कई भाषाओं में 46 फिल्मों का निर्देशन किया।
  • 1982 में, दुरई को सिनेमा में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए तमिलनाडु राज्य सरकार द्वारा प्रतिष्ठित कलाईमामणि पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

भारतीय मनोविश्लेषण के प्रणेता सुधीर कक्कड़ का निधन

Sudhir Kakar, Indian psychoanalysis pioneer, passes away

  • सुधीर कक्कड़, जिन्हें अक्सर “भारतीय मनोविश्लेषण का जनक” कहा जाता है, का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • वह एक प्रसिद्ध लेखक और सांस्कृतिक आलोचक थे। उनके जीवन और कार्य ने पश्चिमी और पूर्वी विचारों के बीच की दूरी को पाट दिया। उन्होंने भारत में मनोविश्लेषण के क्षेत्र में अविस्मरणीय छाप छोड़ी।
  • कक्कड़ ने भारतीय संस्कृति, पौराणिक कथाओं और धर्म के साथ मनोविश्लेषण के संगम पर कई किताबें और लेख लिखे। द इनर वर्ल्ड: ए साइकोएनालिटिक स्टडी ऑफ चाइल्डहुड एंड सोसाइटी इन इंडिया जैसे उनके कार्यों ने पारंपरिक पश्चिमी मनोविश्लेषणात्मक दृष्टिकोण पर सवाल उठाया, जो भारतीय मानस में अद्वितीय अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।
  • उन्हें अपने काम के लिए कई पुरस्कार प्राप्त हुए, जिनमें कोलंबिया विश्वविद्यालय का कार्डिनर पुरस्कार, अमेरिकन एंथ्रोपोलॉजिकल एसोसिएशन का मनोवैज्ञानिक मानवविज्ञान के लिए बॉयर पुरस्कार, जर्मनी का गोएथे मेडल और इसका सर्वोच्च संघीय पुरस्कार, ऑर्डर ऑफ मेरिट शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0