Thursday, May 23, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 4th & 5th February, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 4, 5 फरवरी 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स लॉन्च किया

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग (ईएसडीएम) क्षेत्र के लिए डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स कार्यक्रम लॉन्च किया। सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पहल के रूप में डिज़ाइन किया गया, सीडीएसी (उन्नत कंप्यूटिंग विकास केंद्र) द्वारा समन्वित डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स का उद्देश्य बौद्धिक संपदा (आईपी), मानकों और अगली पीढ़ी के विकास के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है।

  • यह पहल कृत्रिम बुद्धिमत्ता, बड़े डेटा और क्वांटम कंप्यूटिंग जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाकर कंप्यूटिंग, संचार, ऑटोमोटिव और गतिशीलता, रणनीतिक इलेक्ट्रॉनिक्स और औद्योगिक IoT के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी।
  • कार्यक्रम डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स समिट 2024 में लॉन्च किया गया था, जहां कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए सीडीएसी और उद्योग के बीच 22 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे।

MeitY ने पारस डिफेंस को स्मार्ट खाद्य अनाज भंडारण प्रणाली प्रौद्योगिकी हस्तांतरित की: डिजिटल भारत में नवाचार का मार्ग प्रशस्त किया
नवाचार को बढ़ावा देने और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम में, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने स्मार्ट फूड ग्रेन स्टोरेज सिस्टम (सुरक्षा) तकनीक को मेसर्स पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजी लिमिटेड को सफलतापूर्वक स्थानांतरित कर दिया है।

  • इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह महत्वपूर्ण अवसर IIIT-दिल्ली में आयोजित “डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स समिट 2024” के लॉन्च इवेंट के दौरान हुआ।
  • एमईआईटीवाई के मार्गदर्शन में सोसायटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च (एसएएमईईआर) द्वारा विकसित सेफ्टी, ट्रेसेबिलिटी, ऑनलाइन वजन और नमी माप और रेडियो फ्रीक्वेंसी आधारित अनाज से नमी निष्कासन के लिए आरएफआईडी के साथ अनाज बैग की कन्वेयराइज्ड लोडिंग और अनलोडिंग जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं का दावा करती है।
  • इस अत्याधुनिक प्रणाली में उल्लेखनीय क्षमता है, जो लगभग एक ट्रक (लगभग 28 टन) अनाज को केवल 40 मिनट में कुशलतापूर्वक संभालती है।

साइबर सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक सरकार ने ट्रूकॉलर के साथ साझेदारी की
अग्रणी वैश्विक संचार और कॉलर आईडी प्लेटफॉर्म ट्रूकॉलर, साइबर अपराध, प्रतिरूपण और धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं से निपटने और डिजिटल संचार में उपयोगकर्ता सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीईआईटी) के साथ सहयोग करता है।

  • इस सहयोग के एक हिस्से के रूप में, ट्रूकॉलर राज्य भर में नागरिकों को सुरक्षित रूप से इंटरनेट नेविगेट करने और ऑनलाइन नुकसान, विशेष रूप से फोन-आधारित धोखाधड़ी और घोटालों से खुद को बचाने के लिए जागरूकता पैदा करने और उनकी क्षमता का निर्माण करने के लिए कई पहल करेगा।

तमिल फिल्म अभिनेता थलपति विजय ने राजनीतिक पार्टी ‘तमिलगा वेत्री कज़गम’ की घोषणा की
तमिल अभिनेता थलपति विजय ने पारदर्शी, जाति-मुक्त और भ्रष्टाचार-मुक्त प्रशासन के साथ “मौलिक राजनीतिक परिवर्तन” के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बताते हुए, राजनीतिक पार्टी ‘तमिलगा वेट्ट्री कज़गम’ के गठन की घोषणा की।

  • अभिनेता ने यह बड़ी घोषणा तब की जब उनके फैन क्लब विजय मक्कल अयक्कम ने चेन्नई में हुई एक बैठक में राजनीतिक पार्टी के गठन को मंजूरी दे दी।
  • चुनाव आयोग की मंजूरी मिलने के बाद पार्टी सार्वजनिक बैठकें और कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रही है। इन सभाओं के दौरान, वे अपनी नीतियों, सिद्धांतों और कार्य योजनाओं को प्रस्तुत करेंगे, साथ ही एक ध्वज और पार्टी प्रतीक भी पेश करेंगे।

उत्तराखंड पुलिस ने सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ स्मार्ट पुलिसिंग को अपनाया
उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने हरिद्वार की जीवंत सड़कों पर गश्त करने के लिए पुलिस मुख्यालय से चार अत्याधुनिक सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटरों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पर्यटकों और स्थानीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए हरिद्वार में पुलिस सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर से गश्त करेगी.

  • उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा दान किए गए, ये पर्यावरण-अनुकूल इलेक्ट्रिक स्कूटर संकरी गलियों में चलने के लिए सुसज्जित हैं, जिससे पुलिस कर्मियों को पैदल रास्तों, गंगा घाटों और शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाकों की कुशलता से निगरानी करने की सुविधा मिलती है।
  • इसके अलावा यह इलेक्ट्रिक स्कूटर पर्यावरण के अनुकूल भी है। इन सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटरों को चलाने के लिए हरिद्वार के आठ कर्मियों को प्रशिक्षित भी किया गया है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को 31 सशस्त्र ड्रोनों की लगभग 4 बिलियन डॉलर की बिक्री को मंजूरी दे दी
अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को लगभग 4 अरब डॉलर में 31 सशस्त्र एमक्यू-9बी स्काईगार्डियन ड्रोन, संबंधित मिसाइलों और उपकरणों की संभावित बिक्री के लिए हरी झंडी दे दी है। यह दोनों देशों के बीच इस तरह के सौदे को लेकर वर्षों तक चली चर्चा के बाद आया है।

  • विदेश विभाग की यह मंजूरी सौदे पर हस्ताक्षर की गारंटी नहीं देती है, लेकिन यह एक कदम आगे बढ़ने का संकेत देती है क्योंकि अमेरिका भारत को रूसी सैन्य उपकरण खरीदने से दूर रखने के अपने प्रयास जारी रखता है। अमेरिकी कांग्रेस से मंजूरी के बाद अब इस सौदे की पुष्टि की जाएगी।

फ्रांस कागज रहित वीजा जारी करने वाला पहला यूरोपीय संघ देश बन गया
1 जनवरी, 2024 से, फ्रांस ने डिजिटल शेंगेन वीजा जारी करने की शुरुआत की है, जो यूरोपीय संघ में ये वीजा जारी करने वाला पहला देश बन गया है। यह कदम 2026 के लिए निर्धारित शेंगेन वीज़ा प्रक्रियाओं के प्रत्याशित पूर्ण डिजिटलीकरण से पहले है।

  • पेरिस में 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों (26 जुलाई से 11 अगस्त और 28 अगस्त से 8 सितंबर) की तैयारी में, फ्रांसीसी अधिकारियों ने लगभग 70,000 डिजिटल वीजा वितरित करने की योजना बनाई है। हालाँकि, सीमित आवंटन के कारण हर कोई आवेदन करने के पात्र नहीं होगा।


बैंकिंग और वित्त

IRDAI ने बीमाकर्ताओं से स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में आयुष के लिए कवरेज देने को कहा है
बीमा नियामक ने “बढ़ी लोकप्रियता” का हवाला देते हुए सामान्य बीमाकर्ताओं से अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) को अन्य चिकित्सा उपचारों के बराबर रखने को कहा है।

  • भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने सामान्य बीमा कंपनियों से आयुष कवरेज के लिए बोर्ड-अनुमोदित नीति दिशानिर्देश रखने और पॉलिसीधारकों को अपनी पसंद का उपचार चुनने का विकल्प देने को कहा है। दिशानिर्देश 1 अप्रैल, 2024 से प्रभावी होंगे।
  • दिशा-निर्देशों में कैशलेस उपचार के लिए नेटवर्क प्रदाताओं के रूप में आयुष अस्पतालों या डे केयर सेंटरों को नामांकित करने के लिए गुणवत्ता मानक और प्रक्रिया शामिल होनी चाहिए। हाल के दिनों में, आयुष उपचारों ने अधिक लोकप्रियता हासिल की है और चिकित्सा की एक स्थापित शाखा बन गई है। आयुष उपचारों की बढ़ती मांग को देखते हुए, इन उपचारों को अन्य उपचारों के बराबर मानने की आवश्यकता है।

एडलवाइस लाइफ ने ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ बैंकएश्योरेंस साझेदारी में प्रवेश किया
ग्राहकों के लिए वित्तीय समाधानों की श्रृंखला को समृद्ध करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने आधिकारिक तौर पर एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस के साथ एक बैंकएश्योरेंस सहयोग की घोषणा की है।

  • यह साझेदारी ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक की अपनी पेशकशों की श्रृंखला को व्यापक बनाने की रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जो बैंकिंग सुविधाओं से वंचित और कम बैंकिंग सुविधा वाली आबादी के अधिक व्यापक वर्ग को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।
  • इस साझेदारी का उद्देश्य भारत के ग्रामीण बाजारों में ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक की मजबूत उपस्थिति का लाभ उठाते हुए नवीन जीवन बीमा उत्पादों की पहुंच को व्यापक बनाना है।

जनवरी में UPI लेनदेन ने ₹18.4 लाख करोड़ का नया रिकॉर्ड बनाया
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, मूल्य के संदर्भ में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का लेनदेन 31 जनवरी तक 18.41 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

  • मूल्य के संदर्भ में लेनदेन मासिक आधार पर लगभग 1 प्रतिशत बढ़ जाता है। दिसंबर में लेनदेन का मूल्य 18.23 लाख करोड़ रुपये था। एनपीसीआई द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से यह भी पता चला है कि 31 जनवरी को मात्रा में लेनदेन बढ़कर 1,220.301 करोड़ हो गया, जबकि दिसंबर में यह 1202.023 करोड़ था।
  • वार्षिक आधार पर, मूल्य के संदर्भ में यूपीआई का लेनदेन 41.72 प्रतिशत अधिक था और वॉल्यूम के संदर्भ में यह 51.81 प्रतिशत अधिक था।
  • जनवरी में मूल्य के हिसाब से फास्टैग लेनदेन 5,559.91 करोड़ रुपये और मात्रा के हिसाब से 33.138 करोड़ रुपये रहा।

₹2,000 के 97.5 फीसदी नोट पहले ही वापस आ चुके हैं: आरबीआई डेटा
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल 19 मई को ₹2,000 मूल्यवर्ग के बैंक नोटों को प्रचलन से वापस लेने की घोषणा की थी। ₹2000 के बैंक नोटों की वापसी की स्थिति बैंकिंग नियामक द्वारा समय-समय पर प्रकाशित की जाती है।

  • इस संबंध में आखिरी घोषणा 1 जनवरी, 2024 को की गई थी जब यह पता चला था कि प्रचलन में मौजूद ₹2,000 के 97.38 प्रतिशत नोट वापस आ गए थे।
  • ₹2,000 के बैंक नोटों को जमा करने और/या बदलने की सुविधा 07 अक्टूबर, 2023 तक देश की सभी बैंक शाखाओं में उपलब्ध थी।
  • ₹2,000 के बैंक नोटों को बदलने की सुविधा 19 मई, 2023 से रिजर्व बैंक के 19 निर्गम कार्यालयों (RBI निर्गम कार्यालय) पर उपलब्ध है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

केंद्र ने 23 दिसंबर तक ब्याज भुगतान पर 7,48,207 करोड़ रुपये, सब्सिडी पर 2,76,804 करोड़ रुपये खर्च किए
भारत सरकार के दिसंबर 2023 तक के मासिक खाते को समेकित कर रिपोर्ट प्रकाशित कर दी गई है।

  • भारत सरकार को दिसंबर 2023 तक 20,71,939 करोड़ रुपये (कुल प्राप्तियों के संबंधित बीई 2023-24 का 76.3%) प्राप्त हुए हैं।
  • केंद्र सरकार द्वारा किया गया कुल व्यय 30,54,217 करोड़ रुपये (संबंधित बीई 2023-24 का 67.8%) है, जिसमें से 23,80,587 करोड़ रुपये राजस्व खाते पर और 6,73,630 करोड़ रुपये पूंजी खाते पर हैं। कुल राजस्व व्यय में से 7,48,207 करोड़ रुपये ब्याज भुगतान के कारण और 2,76,804 करोड़ रुपये प्रमुख सब्सिडी के कारण हैं।

टी-हब और बाला विकास ने ग्रामीण, सामाजिक और मितव्ययी नवाचार को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की है
अग्रणी स्टार्टअप इन्क्यूबेटर्स टी-हब ने अग्रणी सामुदायिक विकास अन्वेषक बाला विकास के साथ साझेदारी की घोषणा की। इस सहयोग का उद्देश्य नवाचार को बढ़ावा देना, जमीनी स्तर की चुनौतियों का समाधान करना और बड़े पैमाने पर सामाजिक प्रभाव डालना है।

  • बाला विकास केंद्र द्वारा आयोजित सोशल स्टार्ट-अप एक्सपो में तेलंगाना सरकार के आईटी और ईसी, उद्योग और वाणिज्य मंत्री डुडिला श्रीधर बाबू की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
  • यह रणनीतिक सहयोग तेलंगाना राज्य सरकार की आसन्न योजनाओं के अनुरूप है, जो एक नई सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) नीति का अनावरण करने के लिए तैयार है।

सीजीटीएमएसई ने गारंटी राशि के रिकॉर्ड 1.50 लाख करोड़ रुपये को पार कर लिया है
चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान, सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट (सीजीटीएमएसई) ने 2022-23 में 1.04 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े के मुकाबले 50% की तीव्र वृद्धि के साथ 1.50 लाख करोड़ रुपये की गारंटी राशि को पार करने का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है।।

  • एमएसएमई मंत्रालय ने कहा कि यह मील का पत्थर सूक्ष्म और लघु उद्यमों (एमएसई) को संपार्श्विक मुक्त ऋण देने की सुविधा के लिए सिडबी, एमएसएमई मंत्रालय और सीजीटीएमएसई द्वारा की गई विभिन्न रणनीतिक पहलों का परिणाम है।

फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2015 में राजकोषीय घाटा 5.4% रहने का अनुमान लगाया है, जो बजट लक्ष्य 5.1% से अधिक है
वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने भविष्यवाणी की है कि वित्त वर्ष 2015 में राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 5.4% तक पहुंच जाएगा, जो 1 फरवरी को अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित सरकार के 5.1% के लक्ष्य से अधिक है।

  • एजेंसी सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2014 के घाटे के लक्ष्य को 5.9% से घटाकर 5.8% करने को मामूली मानती है। FY25 लक्ष्य को प्राप्त करना FY26 में 4.5% घाटे के लक्ष्य तक पहुँचने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।
  • हालाँकि, फिच का मानना है कि संभावित असफलताओं, विशेषकर आम चुनावों से पहले बढ़े हुए खर्च के कारण यह लक्ष्य चुनौतीपूर्ण हो सकता है।


खेल

2026 विश्व कप फाइनल न्यू जर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में होगा
फीफा ने खुलासा किया कि 2026 विश्व कप फाइनल न्यू जर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में होने वाला है, जो नेशनल फुटबॉल लीग के न्यूयॉर्क जाइंट्स और न्यूयॉर्क जेट्स का घर है।

  • 48-टीम टूर्नामेंट, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको द्वारा सह-मेजबान होगा और 19 जुलाई को ईस्ट रदरफोर्ड के मेटलाइफ स्टेडियम में समाप्त होगा।
  • कनाडा और मैक्सिको टोरंटो और वैंकूवर के बीच समान रूप से विभाजित 10 ग्रुप स्टेज मैचों की मेजबानी करेंगे, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका 11 शहरों में अधिकांश टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। 10 ग्रुप-स्टेज मैचों का एक और सेट मैक्सिको सिटी, ग्वाडलाजारा और मॉन्टेरी में आयोजित किया जाएगा।


नियुक्तियाँ

मिशेल ओ’नील उत्तरी आयरलैंड की पहली मंत्री बनीं
सिन फेन के उपनेता मिशेल ओ’नील ने उत्तरी आयरलैंड विधानसभा में प्रथम मंत्री की भूमिका निभाने वाले पहले राष्ट्रवादी के रूप में इतिहास रच दिया है।

  • ओ’नील की नियुक्ति संयुक्त आयरलैंड के लिए सिन फेन (राजनीतिक दल) की आकांक्षा को दर्शाती है, उनका मानना है कि यह दृष्टिकोण अब समझ में आ गया है। प्रथम मंत्री के पद पर उनका उत्थान उत्तरी आयरलैंड में पार्टी के बढ़ते प्रभाव और राजनीतिक दबदबे का प्रतीक है।
  • ओ’नील की नियुक्ति सत्ता-साझाकरण सरकार के डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) द्वारा दो साल के बहिष्कार के अंत के साथ मेल खाती है। ब्रेक्सिट के बाद व्यापार घर्षण को कम करने के लिए ब्रिटिश सरकार के साथ हुए एक समझौते ने डीयूपी की शासन में वापसी का मार्ग प्रशस्त किया, जिसमें एम्मा लिटिल-पेंगेली ने उप प्रथम मंत्री की भूमिका निभाई।


पुरस्कार

रूसी अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष में सबसे अधिक समय तक रहने का रिकॉर्ड बनाया
रूस के अंतरिक्ष निगम ने कहा कि रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको (59) ने अंतरिक्ष में कुल समय बिताने का विश्व रिकॉर्ड बनाया और अपने हमवतन गेन्नेडी पदाल्का को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने कक्षा में 878 दिनों से अधिक समय बिताया था।

  • रोस्कोस्मोस ने कहा, 0830 GMT पर कोनोनेंको ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोनोनेंको के 5 जून को अंतरिक्ष में कुल 1,000 दिन पूरे करने की उम्मीद है और सितंबर के अंत तक वह 1,110 दिन पूरे कर लेंगे।
  • कोनोनेंको की आईएसएस की वर्तमान यात्रा 15 सितंबर, 2023 को शुरू हुई, जब उन्होंने नासा के अंतरिक्ष यात्री लोरल ओ’हारा और रोस्कोस्मोस के हमवतन निकोलाई चूब के साथ लॉन्च किया। इस अभियान के अंत तक, अंतरिक्ष यात्री के अंतरिक्ष में 1,000 दिन बिताने वाला पहला व्यक्ति बनने की उम्मीद है।
    कोनोनेंको ने 2008 से लेकर अब तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की पाँच यात्राएँ की हैं।

पुजारी ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी को शंकर स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया
उत्तराखंड में विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के मुख्य पुजारी (रावल) पुजारी ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी को केरल में शंकर स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  • यह मान्यता आध्यात्मिक क्षेत्र में उनके समर्पण और सेवा की एक महत्वपूर्ण स्वीकृति का प्रतीक है, जो भारतीय धार्मिक प्रथाओं की समृद्ध टेपेस्ट्री को बढ़ाती है।
    यह पुरस्कार हर साल केरल के कोट्टायम जिले में 103वें मल्लियूर भागवत हंस स्मरण महोत्सव के दौरान प्रदान किया जाता है, जो आध्यात्मिकता, कला और सेवा में उत्कृष्टता का जश्न मनाता है।

डॉ. बीना मोदी हैं ‘आउटस्टैंडिंग बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर-2023’
मोदी एंटरप्राइजेज की चेयरपर्सन डॉ. बीना मोदी को भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा ‘आउटस्टैंडिंग बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर – 2023’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  • नई दिल्ली में होटल द लीला पैलेस, चाणक्यपुरी में ‘अमृतकाल-आत्मनिर्भर भारत में भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करना’ विषय पर इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) द्वारा एक प्रतिष्ठित सम्मेलन में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया गया, जिसमें उनके उल्लेखनीय योगदान को मान्यता दी गई है। वह उद्योग जो उन्हें फॉर्च्यून500 और ईटी500 इंडिया कंपनियों की कुछ प्रतिष्ठित महिला अध्यक्षों में रखता है।

आरईसी ने एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स 2024 में सर्वश्रेष्ठ ग्रीन बॉन्ड – कॉर्पोरेट पुरस्कार हासिल किया
विद्युत मंत्रालय के अधीन एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम और अग्रणी एनबीएफसी, आरईसी लिमिटेड को सतत वित्त के लिए एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स में प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ ग्रीन बॉन्ड – कॉर्पोरेट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह मान्यता सतत वित्त और पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति आरईसी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

  • आरईसी को अप्रैल 2023 में 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ग्रीन बांड जारी करने के लिए पुरस्कार मिला है, जो भारत के जी20 की अध्यक्षता संभालने के बाद भारत की ओर से जारी होने वाला पहला यूएसडी ग्रीन बांड था और किसी दक्षिण या दक्षिण-पूर्व एशियाई जारीकर्ता द्वारा अब तक की सबसे बड़ी वरिष्ठ ग्रीन बांड किश्त थी। .
  • बांड इश्यू की कीमत 7.5 बीपीएस के न्यूनतम नए इश्यू प्रीमियम पर थी, जो इस क्षेत्र के सबसे हालिया उच्च-रेटेड इश्यू की तुलना में कम थी।
    यह पुरस्कार टिकाऊ वित्त को आगे बढ़ाने और पर्यावरणीय प्रबंधन को बढ़ावा देने में परिष्कृत पूंजी बाजार उपकरणों और अनुकूलित वित्तपोषण समाधानों के प्रति आरईसी लिमिटेड की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।


किताबें और लेखक

जगदीप धनखड़ ने ‘हरियाणा सरकार के 9 अतुल्य वर्ष’ नामक पुस्तक का विमोचन किया
भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सूरजकुंड फरीदाबाद में ‘हरियाणा सरकार के 9 अतुल्य वर्ष – एक नए और जीवंत हरियाणा का उदय’ नामक पुस्तक का विमोचन किया।

  • यह पुस्तक राज्य सरकार की नौ वर्षों की उपलब्धियों पर प्रकाश डालती है और इसे हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में प्रकाशित किया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और राज्य के पूर्व राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भी उपस्थित थे।
  • पुस्तक में राजनीति, शिक्षा, सामाजिक कार्य, प्रशासन और न्यायपालिका में विभिन्न पदों पर आसीन व्यक्तियों के दृष्टिकोण को समाहित किया गया है। राष्ट्र और समाज के लिए राज्य सरकार की पहल के संबंध में बुद्धिजीवियों के व्यावहारिक योगदान को भी पुस्तक में दर्शाया गया है।


श्रद्धांजलियां

भारत की पहली मौखिक गर्भनिरोधक गोली ‘सहेली’ की विकासकर्ता डॉ. नित्या आनंद का 99 वर्ष की आयु में निधन
भारत की पहली मौखिक गर्भनिरोधक गोली ‘सहेली’ विकसित करने वाली डॉ. नित्या आनंद का लंबी बीमारी के बाद एसजीपीजीआईएमएस लखनऊ में निधन हो गया। वह 99 वर्ष की थी.

  • 1974 से 1984 तक, आनंद ने केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) के पूर्व निदेशक के रूप में कार्य किया। 1951 में सीडीआरआई की स्थापना के बाद से वह इसके सदस्य रहे हैं। उन्होंने 100 पीएचडी छात्रों का निरीक्षण किया, 400 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए और 130 से अधिक पेटेंट प्राप्त किए।
  • वह सेंटक्रोमैन की खोज के पीछे प्रेरक शक्ति थे, जिन्हें “सहेली” भी कहा जाता है। यह इतिहास में पहली और एकमात्र साप्ताहिक, गैर-स्टेरायडल, गैर-हार्मोनल मौखिक गर्भनिरोधक गोली थी। 1986 में, राजीव गांधी, जो उस समय प्रधान मंत्री थे, ने इसे पेश किया।
  • डॉ. नित्या आनंद को उनकी उपलब्धियों के लिए 2012 में भारत सरकार से पद्मश्री पुरस्कार मिला।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले ओडिशा के पहले व्यक्ति साधु मेहर का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया
हिंदी और ओडिया दोनों सिने उद्योगों में अपनी छाप छोड़ने वाले प्रख्यात अभिनेता और निर्देशक साधु मेहर का मुंबई में निधन हो गया। वह 84 वर्ष के थे.

  • ओडिशा के बौध जिले के मनामुंडा के मूल निवासी, मेहर ने उड़िया सिनेमा पर ध्यान केंद्रित करने से पहले 1969 में ‘भुवन शोम’, ‘अंकुर’ और ‘मृगया’ जैसी हिंदी फिल्मों से अपना करियर शुरू किया।
  • पांच साल बाद 1974 में, वह श्याम बेनेगल की हिंदी फिल्म ‘अंकुर’ में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले ओडिशा के पहले व्यक्ति बने। मेहर को 27 डाउन (1974), मंथन (1976) और इंकार (1977) जैसी अन्य हिंदी फिल्मों में उनकी भूमिका के लिए भी जाना जाता था।
  • 1980 के दशक के मध्य में उनका ध्यान उड़िया सिनेमा पर केंद्रित होने के बाद उन्हें समानांतर सिनेमा में प्रसिद्धि मिली। 1989 में सब्यसाची महापात्रा की संबलपुरी भाषा की फिल्म ‘भूखा’ में मेहर के अभिनय को समीक्षकों द्वारा सराहा गया।

रॉकी अभिनेता कार्ल वेदर्स का निधन

लंबे समय तक “रॉकी” फिल्मों में अपोलो क्रीड के साथ-साथ “हैप्पी गिलमोर” और “द मांडलोरियन” में यादगार भूमिकाओं के लिए जाने जाने वाले अभिनेता कार्ल वेदर्स का 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

  • वेदर्स ने ‘रॉकी’ फ्रेंचाइजी में करिश्माई और दुर्जेय हैवीवेट चैंपियन अपोलो क्रीड के चित्रण के साथ सिनेमाई इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। सिल्वेस्टर स्टेलोन के रॉकी बाल्बोआ के सामने उनके शानदार प्रदर्शन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और उन्हें हॉलीवुड के दिग्गजों में जगह दिला दी।
  • वेदर्स की प्रतिभा ने सिल्वर स्क्रीन को पार कर लिया, जैसा कि प्रशंसित डिज़्नी+ श्रृंखला ‘द मांडलोरियन’ में ग्रीफ कार्गा के उनके चित्रण से पता चलता है। टेलीविजन में उनके योगदान ने एक बहुमुखी प्रतिभा के रूप में उनकी स्थिति को और मजबूत किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0