Tuesday, May 28, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 6th February, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 6 फरवरी 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनआईटी गोवा परिसर एनआईटी गोवा परिसर का उद्घाटन किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोवा में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के स्थायी परिसर का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। इस कार्यक्रम के वस्तुतः आयोजित होने की उम्मीद है, जिसमें श्रीधरन पिल्लई, गोवा के राज्यपाल, डॉ. प्रमोद सावंत, गोवा के मुख्यमंत्री, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

  • एनआईटी गोवा ने 2010 में गोवा इंजीनियरिंग कॉलेज के परिसर के भीतर एक अस्थायी स्थान पर अपना परिचालन शुरू किया और 2023 में शिक्षा मंत्रालय के समर्थन से धीरे-धीरे दक्षिण गोवा के कुनकोलिम में आकार लिया।
  • गोवा सरकार ने जुलाई 2017 में स्थायी परिसर के लिए कुनकोलिम में 113 एकड़ भूमि आवंटित की, और दिसंबर 2018 में आधारशिला रखी गई। आरसीसी प्रीकास्ट 3एस टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए निर्माण मई 2019 में शुरू हुआ, जिसमें शुरुआत में 46 एकड़ जमीन शामिल थी। 390.83 करोड़ रुपये की लागत वाले इस परिसर में 70750 वर्गमीटर का निर्मित क्षेत्र है, जिसमें 1,260 छात्र रह सकते हैं।

केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने सीएमपीएफओ का वेब पोर्टल सी-केयर्स लॉन्च किया
केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक अनुसंधान एवं विकास संगठन, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डीएसी) द्वारा विकसित और डिजाइन किए गए सी-केयर्स नाम से सीएमपीएफओ का एक वेब पोर्टल लॉन्च किया। .

  • यह सीएमपीएफओ की डिजिटलीकरण यात्रा में एक महत्वपूर्ण छलांग है, जिसका लक्ष्य अपने रिकॉर्ड और कार्य प्रक्रियाओं को डिजिटल बनाने के लंबे समय से चले आ रहे मुद्दे को संबोधित करना है।
  • पोर्टल, सी-केयर्स, सीएमपीएफ ग्राहकों और कोयला कंपनियों को लॉगिन करने और उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न कार्य करने की अनुमति देगा। जबकि ग्राहक अपने व्यक्तिगत विवरण और सदस्यता स्थिति तक पहुंच सकते हैं और देख सकते हैं, कोयला प्रबंधन पोर्टल के माध्यम से योगदान विवरण, ग्राहकों के विवरण और ऑनलाइन निपटान और भुगतान के दावे प्रस्तुत कर सकता है।
  • यह कागज रहित कामकाज, दावों का समय पर और सटीक निपटान, प्रसंस्करण समय में कमी और शिकायत निवारण भी सुनिश्चित करेगा। एक सार्वजनिक सेवा मंच होने के नाते पोर्टल का उद्देश्य कोयला क्षेत्र में काम करने वाले सीएमपीएफ ग्राहकों के साथ-साथ इसके पेंशनभोगियों को लाभ पहुंचाना है।

NCPCR द्वारा बच्चों की बहाली और प्रत्यावर्तन के लिए GHAR (गो होम एंड री-यूनाइट) पोर्टल लॉन्च किया गया
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने “ट्रैक चाइल्ड पोर्टल” विकसित किया है, जो महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर पूर्वी राज्यों और झारखंड सहित सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लापता और पाए गए बच्चों को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है।

  • ट्रैक चाइल्ड पोर्टल को गृह मंत्रालय, रेल मंत्रालय, राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेश प्रशासनों, बाल कल्याण समितियों, किशोर न्याय बोर्डों, राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण आदि जैसे विभिन्न हितधारकों के समर्थन और भागीदारी के साथ कार्यान्वित किया गया है। “ट्रैकचाइल्ड” पोर्टल के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की गई है।
  • इसके अलावा, NCPCR द्वारा GHAR – GO Home and Re-Unite (बच्चे की बहाली और प्रत्यावर्तन के लिए पोर्टल) नामक एक पोर्टल विकसित और लॉन्च किया गया है। GHAR पोर्टल को किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2015 और उसके नियमों के तहत प्रोटोकॉल के अनुसार बच्चों की बहाली और प्रत्यावर्तन की डिजिटल निगरानी और ट्रैक करने के लिए विकसित किया गया है।

कैबिनेट ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात, भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय निवेश संधि पर हस्ताक्षर और अनुसमर्थन को मंजूरी दी
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत गणराज्य की सरकार और संयुक्त अरब अमीरात की सरकार के बीच द्विपक्षीय निवेश संधि पर हस्ताक्षर और अनुसमर्थन को अपनी मंजूरी दे दी है।

  • इस संधि से निवेशकों, विशेषकर बड़े निवेशकों के विश्वास में सुधार होने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप विदेशी निवेश और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (ओडीआई) के अवसरों में वृद्धि होगी और इसका रोजगार सृजन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • इस मंजूरी से भारत में निवेश बढ़ने की उम्मीद है और घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करने, आयात पर निर्भरता कम करने, निर्यात बढ़ाने आदि के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को साकार करने में मदद मिलने की संभावना है।

अजंता एलोरा महोत्सव 2-4 फरवरी तक छत्रपति संभाजीनगर में आयोजित हुआ
छत्रपति संभाजीनगर में आयोजित एलोरा-अजंता अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव, तीन दिवसीय संगीत समारोह के समापन के साथ संपन्न हुआ, जिसने समृद्ध सांस्कृतिक प्रस्तुति से दर्शकों को प्रसन्न किया।

  • सात साल के अंतराल के बाद, यह आयोजन 2023 में वापस आया। अब, जिला फरवरी की शुरुआत में सालाना इसकी मेजबानी करने की योजना बना रहा है। जिला संरक्षक मंत्री संदीपन भुमरे, मंत्री अतुल सावे और अब्दुल सत्तार और विधायक संजय शिरसथ के साथ, पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन समारोह के प्रतीक के रूप में भव्यता के बीच उत्सव का उद्घाटन किया।
  • मुख्य सलाहकार दिलीप शिंदे ने कहा कि उत्सव से पहले और बाद में शहर के विभिन्न स्थानों पर “पूर्वरंग” और “उत्तररंग” कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जहां स्थानीय कलाकार प्रदर्शन करेंगे।

कैबिनेट ने परिधान/परिधान के निर्यात के लिए राज्य और केंद्रीय करों और लेवी में छूट की योजना को जारी रखने की मंजूरी दी
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने परिधान/परिधान और मेड अप के निर्यात के लिए राज्य और केंद्रीय करों और लेवी (आरओएससीटीएल) की छूट योजना को 31 मार्च 2026 तक जारी रखने की मंजूरी दे दी।

  • दो (2) वर्षों की प्रस्तावित अवधि के लिए योजना को जारी रखने से स्थिर नीति व्यवस्था मिलेगी जो दीर्घकालिक व्यापार योजना के लिए आवश्यक है, विशेष रूप से कपड़ा क्षेत्र में जहां दीर्घकालिक डिलीवरी के लिए अग्रिम आदेश दिए जा सकते हैं।
  • RoSCTL की निरंतरता नीति व्यवस्था में पूर्वानुमान और स्थिरता सुनिश्चित करेगी, करों और लेवी के बोझ को दूर करने में मदद करेगी और इस सिद्धांत पर समान अवसर प्रदान करेगी कि “वस्तुओं का निर्यात किया जाता है न कि घरेलू कर”।

कैबिनेट ने मई 2009 – नवंबर 2015 की अवधि के लिए उर्वरक (यूरिया) को घरेलू गैस की आपूर्ति के लिए विपणन मार्जिन को मंजूरी दी
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 मई 2009 से 17 नवंबर 2015 की अवधि के लिए उर्वरक (यूरिया) इकाइयों को घरेलू गैस की आपूर्ति पर मार्केटिंग मार्जिन के निर्धारण को मंजूरी दे दी है।

  • यह मंजूरी एक संरचनात्मक सुधार है. गैस विपणन कंपनी द्वारा गैस के विपणन से जुड़े अतिरिक्त जोखिम और लागत को उठाने के लिए गैस की लागत से अधिक उपभोक्ताओं से विपणन मार्जिन लिया जाता है। सरकार ने पहले 2015 में यूरिया और एलपीजी उत्पादकों को घरेलू गैस की आपूर्ति पर विपणन मार्जिन निर्धारित किया था।
  • यह अनुमोदन विभिन्न उर्वरक (यूरिया) इकाइयों को 01.05.2009 से 17.11.2015 की अवधि के दौरान खरीदी गई घरेलू गैस पर उनके द्वारा भुगतान किए गए विपणन मार्जिन के घटक के लिए अतिरिक्त पूंजी प्रदान करेगा, जो 18.11.2015 से पहले से ही भुगतान की जा रही दरों के आधार पर होगा।

योगी सरकार अयोध्या को ‘अत्याधुनिक केंद्रीकृत जीआईएस डेटा सेंटर’ से लैस करेगी
योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के तहत अयोध्या में एक अत्याधुनिक केंद्रीकृत जीआईएस डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए तैयार है।

  • यह पहल शहर के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और 30,977 करोड़ रुपये की चल रही 141 परियोजनाओं का कुशलतापूर्वक प्रबंधन करने के मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य अयोध्या की ऐतिहासिक भव्यता को बहाल करना है।
  • ऐसी स्थिति में, इन परियोजनाओं में शामिल 37 से अधिक एजेंसियों के संचालन का मूल्यांकन करने, परियोजना की प्रगति का आकलन करने और महत्वपूर्ण जानकारी के संकलन और एकीकरण के साथ-साथ भू पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को बढ़ावा देने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

कैबिनेट ने पशुपालन अवसंरचना विकास निधि के विस्तार को मंजूरी दी
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29,610.25 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (आईडीएफ) के तहत लागू किए जाने वाले पशुपालन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (एएचआईडीएफ) को 2025-26 तक अगले तीन वर्षों के लिए जारी रखने की मंजूरी दे दी।

  • यह योजना डेयरी प्रसंस्करण और उत्पाद विविधीकरण, मांस प्रसंस्करण और उत्पाद विविधीकरण, पशु चारा संयंत्र, नस्ल गुणन फार्म, पशु अपशिष्ट से धन प्रबंधन (कृषि-अपशिष्ट प्रबंधन) और पशु चिकित्सा वैक्सीन और दवा उत्पादन सुविधाओं के लिए निवेश को प्रोत्साहित करेगी।
  • भारत सरकार अनुसूचित बैंक और राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी), नाबार्ड और एनडीडीबी से 90% तक ऋण के लिए दो साल की मोहलत सहित 8 वर्षों के लिए 3% ब्याज छूट प्रदान करेगी। पात्र संस्थाएं व्यक्ति, निजी कंपनियां, एफपीओ, एमएसएमई, धारा 8 कंपनियां हैं। अब डेयरी सहकारी समितियां डेयरी संयंत्रों के आधुनिकीकरण, सुदृढ़ीकरण का भी लाभ उठाएंगी।

बीएचयू को मिली स्वचालित डीएनए एक्सट्रैक्टर मशीन
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने दो अभूतपूर्व प्रयास शुरू किए हैं: मानव डीएनए बैंक की स्थापना और वन्यजीव डीएनए बैंक का आसन्न समापन।

  • ऑटोमेटेड डीएनए एक्सट्रैक्टर मशीन जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित ये पहल, मेक इन इंडिया पहल के तहत नवाचार और स्वदेशी विनिर्माण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक हैं।
  • बीएचयू का मानव डीएनए बैंक और वन्यजीव डीएनए बैंक आनुवंशिक अनुसंधान में महत्वपूर्ण मील के पत्थर का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्वचालित डीएनए एक्सट्रैक्टर मशीन, भारतीय सरलता का प्रमाण है, जो विविध जैविक स्रोतों से आनुवंशिक सामग्री के निष्कर्षण में तेजी लाती है, व्यक्तिगत चिकित्सा, वन्यजीव संरक्षण और उससे आगे के क्षेत्र में व्यापक अध्ययन की सुविधा प्रदान करती है।

कैबिनेट ने पीडीएस के तहत एएवाई परिवारों के लिए चीनी सब्सिडी योजना को मंजूरी दी
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक वितरण योजना (पीडीएस) के माध्यम से वितरित अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) परिवारों के लिए चीनी सब्सिडी की योजना को दो और वर्षों यानी 31 मार्च 2026 तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी।

  • योजना के तहत, केंद्र सरकार भाग लेने वाले राज्यों के एएवाई परिवारों को चीनी पर प्रति माह 18.50 रुपये प्रति किलोग्राम की सब्सिडी देती है। इस मंजूरी से 15वें वित्त आयोग (2020-21 से 2025-26) की अवधि के दौरान 1850 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलने की उम्मीद है। इस योजना से देश के लगभग 1.89 करोड़ AAY परिवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है।
  • इस मंजूरी के साथ, सरकार पीडीएस के माध्यम से एएवाई परिवारों को प्रति माह एक किलोग्राम प्रति परिवार की दर से चीनी वितरण के लिए भाग लेने वाले राज्यों को सब्सिडी देना जारी रखेगी। चीनी की खरीद और वितरण की जिम्मेदारी राज्यों की है।

सरकार ने भारत चावल 29 रुपये प्रति किलोग्राम पर लॉन्च किया
पिछले एक साल में अनाज की खुदरा कीमतों में 15 प्रतिशत की वृद्धि के बीच उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सरकार ने 29 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर ‘भारत चावल’ लॉन्च किया। प्रत्येक किलो ‘भारत चावल’ में 5 फीसदी टूटा हुआ चावल होगा.

  • 5 किलो और 10 किलो के पैक में उपलब्ध सब्सिडी वाले चावल को लॉन्च करते हुए खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रही है कि आम लोगों के लिए दैनिक खाद्य पदार्थ सस्ती दरों पर उपलब्ध हों।
  • उन्होंने 100 मोबाइल वैन को भी हरी झंडी दिखाई जो ‘भारत चावल’ बेचेंगी और पांच लाभार्थियों को 5 किलो के पैक भी वितरित किए।
  • भारतीय खाद्य निगम (FCI) दो सहकारी समितियों – नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) के साथ-साथ खुदरा श्रृंखला केंद्रीय भंडार को 5 लाख टन चावल प्रदान करेगा।
  • ये एजेंसियां चावल को 5 किलो और 10 किलो के पैक में पैक करेंगी और ‘भारत’ ब्रांड के तहत अपने आउटलेट के माध्यम से खुदरा बिक्री करेंगी। चावल को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए भी बेचा जाएगा।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

 



बैंकिंग और वित्त

RBI ने नियमों के उल्लंघन के लिए पावर फाइनेंस कॉर्प पर 8.80 लाख रुपये का जुर्माना लगाया
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अयोग्य उच्च गुणवत्ता वाली तरल संपत्तियों को शामिल करके तरलता कवरेज अनुपात (LCR) मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए राज्य के स्वामित्व वाली पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन पर 8.80 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया।

  • आरबीआई की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पीएफसी ने ‘गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और कोर निवेश कंपनियों के लिए तरलता जोखिम प्रबंधन ढांचे’ पर आरबीआई के निर्देशों के विशिष्ट प्रावधानों का पालन नहीं किया।

एचडीएफसी बैंक समूह को यस बैंक, इंडसइंड और 4 अन्य में 9.5% तक हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक्सिस बैंक, बंधन बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, सूर्योदय लघु वित्त बैंक और यस बैंक सहित छह बैंकों में 9.50 प्रतिशत तक की “कुल हिस्सेदारी” हासिल करने के एचडीएफसी बैंक समूह के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

  • 18 दिसंबर, 2023 को एचडीएफसी बैंक (समूह के प्रमोटर/प्रायोजक के रूप में कार्य करते हुए) द्वारा आरबीआई को दिए गए आवेदनों के बाद मंजूरी जारी की गई थी। आरबीआई की मंजूरी आरबीआई के पत्र की तारीख से एक वर्ष के लिए वैध है, जो 4 फरवरी 2025 को समाप्त हो रही है। .
  • एचडीएफसी बैंक को यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उपरोक्त बैंकों में “कुल होल्डिंग” किसी भी समय संबंधित बैंकों की भुगतान की गई शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकारों के 9.50 प्रतिशत से अधिक न हो।

सरकार ने अगले वित्त वर्ष के लिए स्वर्ण बांड जारी करना दोगुना कर ₹3500 करोड़ कर दिया है
एक रणनीतिक कदम में, भारत सरकार ने आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) जारी करने में उल्लेखनीय वृद्धि करने का निर्णय लिया है। एसजीबी के लिए आवंटन दोगुना से अधिक कर दिया गया है, जो 31 मार्च, 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में ₹1,500 करोड़ से बढ़कर वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए महत्वपूर्ण ₹3,500 करोड़ हो गया है।

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की देखरेख में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक पसंदीदा निवेश माध्यम के रूप में उभरा है, जो प्रभावी रूप से भौतिक सोने के बजाय वित्तीय साधनों की ओर निवेशकों की रुचि को बढ़ाता है। यह दृष्टिकोण सोने के आयात को नियंत्रित करके चालू खाते के घाटे को कम करने में सहायता करता है।
    पिछले साल सोने के आयात में 20% की वृद्धि के साथ 781 टन होने के बावजूद, वित्तीय निवेशकों को आकर्षित करने में एसजीबी की सफलता ने बढ़ती कीमतों के बीच सोने की मांग को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का अगला निर्गमन 12-16 फरवरी के बीच सदस्यता के लिए निर्धारित है, जो निवेशकों को आठ साल के कार्यकाल के साथ वित्तीय साधन में भाग लेने का अवसर और पांचवें वर्ष के बाद समय से पहले मोचन का विकल्प प्रदान करता है। अधिकतम सदस्यता सीमा व्यक्तियों के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों और समान संस्थाओं के लिए प्रति वित्तीय वर्ष 20 किलोग्राम निर्धारित की गई है, जो विभिन्न प्रकार के निवेशकों के लिए लचीलापन प्रदान करती है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

एरिक्सन और आईआईटी खड़गपुर ने एआई और एज कंप्यूटिंग में संयुक्त अनुसंधान के लिए साझेदारी की
एरिक्सन और आईआईटी खड़गपुर ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता, कंप्यूट और रेडियो के क्षेत्र में संयुक्त अनुसंधान के लिए दीर्घकालिक साझेदारी की घोषणा की है। सहयोग के तहत हुए दो समझौतों में, दोनों पक्षों के शोधकर्ता 6जी अनुसंधान की दिशा में नई एआई और वितरित कंप्यूट तकनीक विकसित करने के लिए एक-दूसरे के साथ काम करेंगे।

  • जीएस सान्याल स्कूल ऑफ टेलीकम्युनिकेशंस (जीएसएसएसटी) में रेडियो और नेटवर्क अनुसंधान पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई, जहां एरिक्सन रिसर्च और आईआईटी खड़गपुर के नेताओं ने नेटवर्क और संचार के भविष्य के बारे में चर्चा करने के लिए भाग लिया।
  • एआई और कंप्यूट रिसर्च एरिक्सन के 6जी नेटवर्क के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कंप्यूट ऑफलोड को किनारे पर गतिशील रूप से प्रबंधित करने की आवश्यकता है और नीतियां मुख्य रूप से एआई द्वारा संचालित होंगी। अनुसंधान के ये विषय आईआईटी खड़गपुर के साथ अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं और दोनों संगठन इस साझेदारी को रेडियो क्षेत्र में मौलिक और व्यावहारिक अनुसंधान की सीमाओं को आगे बढ़ाने के एक तरीके के रूप में देखते हैं।

भारत के धातु उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अदानी समूह का $1.2 बिलियन का तांबा संयंत्र
गौतम अडानी के नेतृत्व वाला अडानी समूह गुजरात के मुंद्रा में दुनिया का सबसे बड़ा एकल-स्थान तांबा विनिर्माण संयंत्र का निर्माण कर रहा है। 1.2 बिलियन डॉलर की यह सुविधा, मार्च के अंत तक अपने पहले चरण का संचालन शुरू करने के लिए तैयार है, जिसका लक्ष्य 2029 तक 1 मिलियन टन की पूर्ण पैमाने पर उत्पादन क्षमता तक पहुंचना है।

  • यह रणनीतिक कदम तांबे के आयात पर निर्भरता कम करने और टिकाऊ ऊर्जा स्रोतों की ओर वैश्विक बदलाव का समर्थन करने के भारत के प्रयासों के अनुरूप है।
    मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों के अनुसार, 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सुविधा मार्च के अंत तक पहले चरण का परिचालन शुरू कर देगी और वित्त वर्ष 2029 (मार्च 2029) तक पूर्ण पैमाने पर 1 मिलियन टन क्षमता का परिचालन शुरू कर देगी।
  • भारत चीन और अन्य देशों में शामिल हो गया है जो तेजी से तांबे का उत्पादन बढ़ा रहे हैं, जो जीवाश्म ईंधन से दूर जाने के लिए महत्वपूर्ण धातु है। ऊर्जा परिवर्तन के लिए महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों जैसे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी), चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, सौर फोटोवोल्टिक्स (पीवी), पवन और बैटरी, सभी में तांबे की आवश्यकता होती है।


खेल

कर्नाटक ने नागेश ट्रॉफी जीती, आंध्र प्रदेश को 9 विकेट से हराया
कर्नाटक ने नागेश ट्रॉफी जीती, जो पुरुषों के राष्ट्रीय दृष्टिबाधित टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट 2023-24 में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। नागपुर में आयोजित रोमांचक फाइनल में कर्नाटक ने आंध्र प्रदेश को नौ विकेट से हराया और राष्ट्रीय खिताब के लिए 20 साल का इंतजार खत्म किया।

  • इस जीत ने न केवल दृष्टिबाधित क्रिकेटरों की असाधारण प्रतिभा को प्रदर्शित किया बल्कि लचीलेपन और दृढ़ संकल्प की भावना को भी उजागर किया जो खेल को परिभाषित करता है।
  • पूरे टूर्नामेंट में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए मशहूर आंध्र प्रदेश ने 20 ओवरों में 237/5 का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। टी. दुर्गा राव और डी. वेंकटेश्वर राव जैसे फॉर्म में चल रहे बल्लेबाजों के साथ, आंध्र प्रदेश ने सराहनीय कौशल का प्रदर्शन किया, जिससे एक गहन समापन के लिए मंच तैयार हुआ। कप्तान टी.दुर्गा राव के शानदार शतक ने टीम को एक मजबूत स्कोर तक पहुंचाया, जिससे कर्नाटक पर असाधारण प्रतिक्रिया देने का दबाव बन गया।

अजरबैजान ने YCO 2024 में स्वर्ण पदक जीता, फिलीपींस और नेपाल ने रजत और इटली ने कांस्य पदक जीता
ऐतिहासिक और भव्य 10वें अंतर्राष्ट्रीय आईआईएचएम यंग शेफ ओलंपियाड का कोलकाता में आयोजित एक आकर्षक समापन समारोह में समापन हो गया। अजरबैजान की लेयला वलीयेवा ने प्रतिष्ठित स्वर्ण ट्रॉफी जीती। फिलीपींस के क्लिफोर्ड जेफ कैडुंगगो उनाबिया और नेपाल के कमल थापा के बीच रजत पदक साझा किया गया। इटली के फ्रांसेस्को ओरसी ने कांस्य पदक जीता।

  • शीर्ष तीन के अलावा, YCO 2024 में विशेष श्रेणी के विजेताओं की एक लंबी सूची थी। प्लेट ट्रॉफी राउंड जो प्रतियोगिता में 11 से 20 रैंक के बीच की अगली सर्वश्रेष्ठ टीमों के बीच आयोजित किया गया था, भारत के लेनिन बोपन्ना के पास गया। किचन कट मैनेजमेंट पुरस्कार न्यूजीलैंड को गया। सर्वश्रेष्ठ शाकाहारी व्यंजन का पुरस्कार नेपाल को दिया गया, जबकि सर्वश्रेष्ठ क्रीम सॉफ़ल ए एल’ऑरेंज का पुरस्कार इटली को दिया गया।
  • प्रत्येक मेंटर की उनके संबंधित प्रतिभागियों के बारे में सिफारिशों के आधार पर छह सर्वश्रेष्ठ मेंटर नामांकित पुरस्कार दिए गए। पुरस्कार ग्रीस, जॉर्डन, नीदरलैंड, इथियोपिया, बोत्सवाना और इक्वेटोरियल गिनी को गए। छह सर्वश्रेष्ठ युवा शेफ राजदूत पुरस्कार ऑस्ट्रेलिया, अजरबैजान, नाइजीरिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका और नेपाल को दिए गए।
  • प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के दौरान सर्वोत्तम स्वच्छता और रसोई अभ्यास के लिए भी चिह्नित किया गया और यह पुरस्कार छह देशों नामीबिया, पुर्तगाल, इंग्लैंड, बुल्गारिया, आर्मेनिया, अजरबैजान को मिला। सर्वश्रेष्ठ चाकू कौशल का पुरस्कार थाईलैंड, पुर्तगाल, इंडोनेशिया, बुल्गारिया, आर्मेनिया और अजरबैजान को दिया गया। लॉर्ड बिलिमोरिया राइजिंग स्टार्स अवार्ड नामीबिया, अल्बानिया, उज्बेकिस्तान, मॉरीशस, आयरलैंड और ओमान को दिया गया। गोल्ड ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी अवार्ड केन्या को दिया गया। स्पिरिट ऑफ यंग शेफ ओलंपियाड इंटरनेशनल अवार्ड लेसोथो को दिया गया।
  • इस वर्ष शीर्ष 20 टीमों में नहीं आने वाले प्रतिभागियों के लिए शुरू की गई डॉ. बोस चैलेंज ट्रॉफी केन्या और स्विट्जरलैंड को प्रदान की गई।


नियुक्तियाँ

टाटा एआईए लाइफ ने वेंकटचलम एच को एमडी और सीईओ नियुक्त किया
टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के बोर्ड ने विनियामक अनुमोदन के अधीन, एमडी और सीईओ के रूप में अध्यक्ष और मुख्य वितरण अधिकारी वेंकटचलम एच की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

  • नियुक्ति भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से अनुमोदन के अधीन है।
  • वेंकटचलम निवर्तमान नवीन ताहिलयानी का स्थान लेंगे, जो टाटा समूह में एक और भूमिका निभाएंगे और उन्हें टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है। नवीन ताहिलयानी 2020 से जीवन बीमा कंपनी के एमडी और सीईओ के रूप में कार्यरत हैं।

अभिनव बिंद्रा को 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए मशाल वाहक के रूप में चुना गया
ओलंपिक खेलों में भारत के पहले व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा को आगामी 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए मशाल वाहक के रूप में चुना गया है। वह 16 अप्रैल से 26 जुलाई तक होने वाली ओलंपिक मशाल रिले का हिस्सा होंगे।

  • अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के एथलीट आयोग के सदस्य बिंद्रा ने 2008 में बीजिंग ओलंपिक खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।
  • मशाल रिले 68 दिनों तक चलने वाली है, जिसमें पांच विदेशी क्षेत्रों सहित 65 क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा। पूरे फ्रांस में कुल 11,000 मशालधारकों का चयन किया गया है, जिनमें से 10,000 ओलंपिक मशाल रिले में और 1,000 पैरालंपिक मशाल रिले में भाग लेंगे।

एडीबी ने मियो ओका को भारत के लिए नया देश निदेशक नियुक्त किया
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने ताकेओ कोनिशी के स्थान पर भारत के लिए अपने नए देश के निदेशक के रूप में मियो ओका की नियुक्ति की घोषणा की है।

  • सुश्री ओका अपनी नई भूमिका में लगभग तीन दशकों का पेशेवर अनुभव लेकर आई हैं, जिसमें एडीबी के साथ 18 वर्षों से अधिक का अनुभव भी शामिल है। उनकी नियुक्ति भारत के विकास लक्ष्यों और आर्थिक विकास के समर्थन में एडीबी की निरंतर साझेदारी में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।
  • नए देश निदेशक के रूप में, सुश्री ओका भारत में एडीबी के संचालन को चलाने और सरकार और अन्य विकास भागीदारों के साथ संबंधों को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार होंगी। वह भारत के लिए एडीबी की देश साझेदारी रणनीति के कार्यान्वयन का नेतृत्व करेंगी, जिसे मजबूत, जलवायु-लचीला और समावेशी निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाले विकास को उत्प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


पुरस्कार

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा निखिल वाघ को महा गौरव 2024 पुरस्कार प्रदान किया गया
गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में जनसंपर्क अधिकारी के रूप में काम करने वाले निखिल मुकुंद वाघ को हाल ही में “महा गौरव 2024” पुरस्कार दिया गया।

  • यह पुरस्कार उन्हें कोल्हापुर के कनेरी मठ में एक समारोह के दौरान महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री श्री अजीत पवार द्वारा दिया गया। यह पुरस्कार एक बड़ी बात है क्योंकि यह जनसंपर्क में निखिल के महान कार्य को मान्यता देता है।
  • वर्तमान में, वाघ गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में जनसंपर्क अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं, जो रक्षा मंत्रालय के तहत संचालित होता है। सकारात्मक जनसंपर्क को बढ़ावा देने में उनके समर्पण और उल्लेखनीय कार्य को इस विशेष मान्यता के माध्यम से स्वीकार किया गया।

स्वच्छता पखवाड़ा पुरस्कार 2024
MoPSW (बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग राज्य मंत्री) के विभिन्न संगठनों द्वारा स्वच्छता और स्वच्छता पहल के प्रति उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देने के लिए ‘स्वच्छतापखवाड़ा’ पुरस्कार प्रदान किए गए।

  • प्रथम पुरस्कार भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण को प्रदान किया गया; दूसरा पुरस्कार भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय (आईएमयू) को मिला और विशाखापत्तनम बंदरगाह को तीसरे पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो स्वच्छता मानकों को बनाए रखने के लिए अपनी सराहनीय प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
  • विशाखापत्तनम बंदरगाह प्राधिकरण (वीपीए) ने सफाई और स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए सभी प्रमुख बंदरगाहों में शीर्ष स्थान हासिल किया।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

इसरो प्रमुख का कहना है कि गगनयान का प्रक्षेपण 2025 के अंत तक होने की उम्मीद है
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने कहा है कि देश का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम ‘गगनयान’ 2025 के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

  • वर्ष 2035 तक देश के पास एक अंतरिक्ष स्टेशन होगा। श्री सारदा विद्यालय, कलाडी में आयोजित एक कार्यक्रम में आदि शंकर ट्रस्ट द्वारा स्थापित श्री शंकर पुरस्कार प्राप्त करने के बाद उन्होंने कहा कि इसरो पहले से ही चंद्रमा से नमूने प्राप्त करने के लिए चंद्रयान -4 पर काम कर रहा है।
  • गगनयान परियोजना में तीन सदस्यों के एक दल को तीन दिवसीय मिशन के लिए 400 किमी की कक्षा में लॉन्च करके और भारतीय समुद्री जल में उतरकर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाकर मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता का प्रदर्शन करने की परिकल्पना की गई है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0