Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 17th February, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 17 फरवरी 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ब्रह्माकुमारीज के सहयोग से दिल्ली-एनसीआर के लिए नशा मुक्त भारत अभियान वाहन लॉन्च किया
नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एनएमबीए को समर्पित एक वाहन को डीएआईसी, नई दिल्ली से सचिव, सामाजिक न्याय और अधिकारिता द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

  • प्रदर्शन और गतिशील मॉडल भीड़ को आकर्षित करते हैं (चाहे वे युवा हों, स्कूलों में बच्चे हों, बाहरी स्थानों जैसे बाजार स्थानों, ट्रेन स्टेशनों आदि में जनता हो) और वे एनएमबीए जागरूकता संदेश सुनते और देखते हैं। साथ ही वाहन के चारों तरफ नशामुक्ति प्रदर्शनी भी छपी हुई है.
  • युवाओं, महिलाओं और छात्रों सहित विभिन्न जनसांख्यिकी के बीच एनएमबीए के संदेश को फैलाने में ब्रह्मा कुमारियों के समर्थन को सूचीबद्ध करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
  • तब से, ब्रह्माकुमारीज एमओयू में उल्लिखित एनएमबीए के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रमों और गतिविधियों के आयोजन में सक्रिय रूप से शामिल रही है।

राजस्थान मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना 2024
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मजदूरों और रेहड़ी-पटरी वालों के लिए एक विशेष योजना शुरू की, जिसका नाम मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना है।

  • इस योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पात्र श्रमिकों को 2,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। इस पेंशन का उद्देश्य सड़क विक्रेताओं को दूसरों पर निर्भर हुए बिना उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में सहायता करना है।
  • मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना शुरू करने का प्राथमिक उद्देश्य राजस्थान में मजदूरों और रेहड़ी-पटरी वालों का कल्याण सुनिश्चित करना है।
  • राजस्थान सरकार ने इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए लगभग 350 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

परषोत्तम रूपाला ने पुनर्गठित एएचआईडीएफ योजना शुरू की
केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, परषोत्तम रूपाला ने नई दिल्ली में पुनर्गठित एएचआईडीएफ योजना शुरू की और एएचआईडीएफ पर रेडियो जिंगल जारी किया।

  • उन्होंने कहा कि इस योजना को नया स्वरूप दिया गया है और इसे अगले 3 वर्षों के लिए लागू किया जाएगा। उद्योग, एफपीओ, डेयरी सहकारी समितियों को योजना का लाभ उठाना चाहिए।
  • कैबिनेट ने अपनी बैठक में 29610 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड के तहत एएचआईडीएफ के पुनर्गठन को मंजूरी दी। अब कुल फंड 15000 करोड़ रुपये के बजाय 29610 करोड़ रुपये होगा। पुनर्गठित योजना 31.03.2023 से 2025-26 तक तीन साल की अगली अवधि के लिए लागू की जाएगी।

MeitY ने गुवाहाटी में पहली बार भविष्य कौशल शिखर सम्मेलन की मेजबानी की
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी (NIELIT) के सहयोग से, गुवाहाटी में फ्यूचर स्किल्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने किया।

  • शिखर सम्मेलन का उद्देश्य भारत और दुनिया के लिए भविष्य के लिए तैयार प्रतिभाओं को उत्प्रेरित करने की रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए युवा भारतीयों, विचारकों, उद्योग विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं, शिक्षकों और प्रौद्योगिकी उत्साही लोगों को एक साथ लाना है।
  • शिखर सम्मेलन वैश्विक स्तर पर तेजी से डिजिटलीकरण के प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), सेमीकंडक्टर, रोबोटिक्स और साइबर सुरक्षा जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों में युवा भारतीयों के लिए नए अवसरों पर जोर दिया जाएगा। ये प्रगति देश के युवाओं के लिए महत्वपूर्ण संभावनाएं प्रदान करती हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक घोषित किया
सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड योजना को रद्द कर दिया, जो राजनीतिक दलों को वित्तीय योगदान के लिए गुमनामी प्रदान करती है, और कानून में किए गए संशोधनों से अमीर निगमों को असीमित राजनीतिक दान “असंवैधानिक और स्पष्ट रूप से मनमाना” देने की अनुमति मिलती है।

  • भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की पीठ ने एक सर्वसम्मत फैसले में कहा कि चुनावी बांड योजना और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, कंपनी अधिनियम और आयकर अधिनियम में किए गए पूर्ववर्ती संशोधन, संविधान के अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत राजनीतिक फंडिंग के बारे में मतदाताओं के सूचना के अधिकार का उल्लंघन है।
  • शीर्ष अदालत ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को चुनावी बांड जारी करने से रोकने का आदेश दिया।
  • बैंक को 12 अप्रैल, 2019 से अब तक खरीदे गए बांड का विवरण भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) को प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया था। 12 अप्रैल, 2019 को शीर्ष अदालत ने ईसीआई को तब तक खरीदे गए बांड के रिकॉर्ड सीलबंद कवर में जमा करने का आदेश दिया था।

एम्स और लिवरपूल विश्वविद्यालय ने कैंसर अनुसंधान के लिए सहयोग किया
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली ने यूके के लिवरपूल विश्वविद्यालय के साथ “एम्स लिवरपूल कोलैबोरेटिव सेंटर फॉर ट्रांसलेशनल रिसर्च इन हेड एंड नेक कैंसर – एएलएचएनएस” के लिए एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए।

  • एम्स लिवरपूल कोलैबोरेटिव सेंटर फॉर ट्रांसलेशनल रिसर्च इन हेड एंड नेक कैंसर (एलएनएचसी), लिवरपूल विश्वविद्यालय और एम्स, नई दिल्ली में हेड एंड नेक कैंसर यूनिट के बीच पहले से मौजूद सहयोग और संबंधों को आगे बढ़ाने की उम्मीद है।
  • यह सहयोग जातीय रूप से विविध आबादी के उच्च-गुणवत्ता वाले नैदानिक ​​डेटासेट और ऊतक भंडार तक पहुंचने के लिए सामान्य मानक संचालन प्रक्रियाओं को विकसित करने का प्रयास करता है, जिनके सिर और गर्दन के कैंसर के कारण यूके की आबादी में सिगरेट धूम्रपान, शराब पीने और ह्यूमन पैपिलोमा वायरस से काफी भिन्न हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने एम्स, नई दिल्ली में कैशलेस लेनदेन के लिए एम्स-एसबीआई स्मार्ट भुगतान कार्ड लॉन्च किया
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली में परेशानी मुक्त भुगतान के लिए एम्स-एसबीआई स्मार्ट भुगतान कार्ड लॉन्च किया।

  • यह कार्ड एम्स दिल्ली में कैंटीन सहित किसी भी रोगी सेवा के लिए नकद भुगतान को समाप्त कर देता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक मरीज इस कार्ड में राशि जमा कर सकता है और इसे एम्स के विभिन्न ब्लॉकों में विभिन्न बिंदुओं पर रिचार्ज कर सकता है।
  • स्मार्ट पेमेंट कार्ड को ‘वन एम्स, वन कार्ड’ के रूप में संदर्भित करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी भी तत्काल भुगतान संबंधी आवश्यकता के मामले में, अस्पताल में उपस्थित मरीज के इलाज के लिए अब देश भर से कोई भी व्यक्ति आसानी से और तेजी से धनराशि स्थानांतरित कर सकता है।
  • एसबीआई-एम्स स्मार्ट कार्ड सभी मरीजों को मुफ्त प्रदान किया जा रहा है और इसमें कोई सेवा शुल्क नहीं है। प्रवेश पर सभी मरीजों को स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा। कार्ड को मरीज के विशिष्ट अस्पताल पहचान (यूएचआईडी) नंबर और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के तहत जारी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (एबीएचए) आईडी से जोड़ा जाएगा।

सिक्किम इंस्पायर, एक विश्व बैंक सहायता प्राप्त कार्यक्रम राज्य में शुरू किया गया
सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने हाल ही में सिक्किम इंस्पायर लॉन्च किया, जो राज्य सरकार और विश्व बैंक के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य राज्य में आर्थिक विकास और समावेशन को बढ़ावा देना है।

  • सिक्किम इंस्पायर कार्यक्रम राज्य सरकार और विश्व बैंक के बीच पहली सीधी साझेदारी का प्रतीक है।
  • यह कार्यक्रम आर्थिक समृद्धि के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए अगले पांच वर्षों में नौ सरकारी विभागों को शामिल करेगा। विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग और क्षमता निर्माण पर जोर दिया जाएगा।
  • लॉन्च इवेंट में, एक स्लोगन प्रतियोगिता के विजेता की घोषणा और मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पर केंद्रित एक मोबाइल ऐप का अनावरण भी किया गया। इस परियोजना के लिए विश्व बैंक द्वारा $100 मिलियन आवंटित किए गए।

सिक्किम के राज्यपाल ने राजभवन में स्वच्छ भारत अभियान का नेतृत्व किया
सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने गंगटोक के राजभवन में स्वच्छ भारत अभियान का नेतृत्व किया और “हमरो संकल्प: विकसित भारत पुष्पित सिक्किम” नामक एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम की शुरुआत की।

  • महात्मा गांधी के सिद्धांतों को अपनाते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर राष्ट्र विकास में स्वच्छता की भूमिका पर जोर दिया।
    यह पहल मंदिर और राष्ट्रीय हस्तियों की मूर्तियों सहित राजभवन के परिसर की सफाई के साथ शुरू हुई। राज्यपाल आचार्य ने समाज और राष्ट्र के विकास में स्वच्छता की अभिन्न भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि यह सौंदर्यीकरण से भी आगे तक फैली हुई है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने होंडा का ‘प्रोजेक्ट बुनियाद-आत्मनिर्भरता का आधार’ लॉन्च किया
मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने आतिथ्य क्षेत्र में कौशल विकास और रोजगार योजना “प्रोजेक्ट बुनियाद-आत्मनिर्भरता का आधार” लॉन्च किया। इसका लक्ष्य उत्तर-पूर्वी राज्यों के युवाओं को आतिथ्य क्षेत्र में 100 प्रतिशत नौकरी प्रदान करना है।

  • यह परियोजना मणिपुर राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और विसान फाउंडेशन के सहयोग से होंडा इंडिया फाउंडेशन (एचआईएफ) द्वारा समर्थित है, जिसका उद्देश्य समाज के सीमांत वर्गों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना है।
  • परियोजना में सहयोग के चार अलग-अलग फाउंडेशन स्थापित करने की योजना है, जिसमें एचआईएफ फंडिंग पार्टनर, राज्य सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर और मोबिलाइजेशन सपोर्ट पार्टनर, विसान फाउंडेशन ट्रेनिंग पार्टनर और सभी प्रमुख होटल और अस्पताल प्लेसमेंट पार्टनर होंगे।

अरुणाचल ने ‘हर घर जल’ योजना में 100 प्रतिशत संतृप्ति हासिल की: सीएम खांडू
मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश ने केंद्र के जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत ‘हर घर जल’ योजना में 100 प्रतिशत संतृप्ति हासिल कर ली है।

  • राज्य सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग के एक अधिकारी ने कहा, केंद्र सरकार प्रायोजित योजना के तहत शत-प्रतिशत संतृप्ति हासिल करने वाला राज्य पूर्वोत्तर में पहला और देश में दसवां बन गया है।
  • खांडू ने बताया कि राज्य में योजना के लिए केंद्र का हिस्सा 3,965.41 करोड़ रुपये था, जबकि राज्य ने परियोजना को पूरा करने के लिए 455.51 करोड़ रुपये का योगदान दिया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि हर घर को स्वच्छ और सुरक्षित पाइप से पानी मिले।

त्रिपुरा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू करने वाला पूर्वोत्तर का पहला राज्य बन गया है
त्रिपुरा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू करने वाला पूर्वोत्तर का पहला और पूरे देश का 12वां राज्य बन गया।

  • मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, जिससे राज्य के 4.15 लाख लोगों को लाभ होगा, प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना की तर्ज पर है और प्रति परिवार सालाना 5 लाख रुपये का कवर प्रदान करती है।
  • एक सरकार ने कहा कि प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना में 5.12 लाख से अधिक लोगों को पहले ही शामिल किया जा चुका है, जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सितंबर 2018 में लॉन्च किया गया था।
  • मुख्यमंत्री ने बताया कि 100 स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाए जाएंगे, जिसके लिए राज्य के बजट में 30 करोड़ का आवंटन किया गया है।
    सीएम ने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना कार्ड भी सौंपा.


बैंकिंग और वित्त

भारत, नेपाल ने तेजी से धन प्रेषण के लिए यूपीआई, एनपीआई को जोड़ने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) ने भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) और नेपाल के राष्ट्रीय भुगतान इंटरफेस (एनपीआई) के माध्यम से भारत और नेपाल की तेज भुगतान प्रणालियों को एकीकृत करने के लिए संदर्भ की शर्तों (टीओआर) पर हस्ताक्षर किए और आदान-प्रदान किया। .

  • इस एकीकरण का उद्देश्य दोनों प्रणालियों के उपयोगकर्ताओं को तत्काल, कम लागत वाले फंड ट्रांसफर करने में सक्षम बनाकर भारत और नेपाल के बीच सीमा पार प्रेषण की सुविधा प्रदान करना है।
  • दोनों केंद्रीय बैंकों के बीच आदान-प्रदान की गई संदर्भ शर्तों के अनुसार, यूपीआई और एनपीआई को आपस में जोड़ने के लिए आवश्यक प्रणालियां स्थापित की जाएंगी, जबकि लिंकेज की औपचारिक शुरुआत, यानी परिचालन की शुरुआत बाद की तारीख में की जाएगी।

RBI ने जय प्रकाश नारायण नागरी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया
आरबीआई ने जय प्रकाश नारायण नागरी सहकारी बैंक बासमथनगर, महाराष्ट्र का लाइसेंस रद्द कर दिया है, क्योंकि ऋणदाता, अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ, अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ होगा।

  • आरबीआई ने कहा कि सहकारिता आयुक्त और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार, महाराष्ट्र से बैंक को बंद करने और एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया गया है।
  • परिसमापन पर, प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक अपनी जमा राशि की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा।

वित्त वर्ष 2015 में सरकार को आरबीआई, पीएसबी से लाभांश के रूप में 1.02 लाख करोड़ रुपये प्राप्त होंगे
सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष में आरबीआई और सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों से 1.02 लाख करोड़ रुपये की लाभांश आय का अनुमान लगाया है। सरकार चालू वित्त वर्ष में 48,000 करोड़ रुपये के बजट अनुमान के मुकाबले 1.04 लाख करोड़ रुपये का उच्च लाभांश अर्जित करने के लिए तैयार है।

  • चालू वित्त वर्ष का अनुमान बजट अनुमान से अधिक है क्योंकि आरबीआई ने पिछले साल मई में 87,416 करोड़ रुपये का लाभांश दिया था।
  • पिछले वित्त वर्ष में सरकार ने आरबीआई और सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों से 39,961 करोड़ रुपये जुटाए थे।
  • इस बीच, सरकार ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (सीपीएसई) से लाभांश भुगतान के रूप में 43,000 करोड़ रुपये का अनुमान लगाया है। चालू वित्त वर्ष के दौरान अन्य निवेश भी बढ़कर 50,000 करोड़ रुपये हो गया।

एसबीआई 30 किश्तों में 16,518 करोड़ रुपये के चुनावी बांड जारी करता है
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 2018 में योजना की शुरुआत के बाद से 30 किश्तों में 16,518 करोड़ रुपये के चुनावी बांड जारी किए हैं, संसद को सूचित किया गया था।

  • वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि चुनावी बॉन्ड योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि स्वच्छ कर-भुगतान किया गया पैसा उचित बैंकिंग चैनलों के माध्यम से राजनीतिक फंडिंग की प्रणाली में आ रहा है।
  • भारतीय स्टेट बैंक से खरीदे गए चुनावी बांड (चरण- I से चरण-XXX) का कुल मूल्य लगभग 16,518 करोड़ रुपये है। चुनावी बांड की खरीद पर खरीदार से कोई जीएसटी या कोई अन्य कर/उपकर नहीं लिया जाता है।

एसबीआई डेबिट कार्ड बाजार में अग्रणी है, एचडीएफसी बैंक दिसंबर’23 में क्रेडिट कार्ड शेयर पर हावी है
1Lattice के नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक, दिसंबर 2023 में 24 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ डेबिट कार्ड बाजार में सबसे आगे रहा।

  • इस सूची में शीर्ष बैंकों का स्थान रहा, जैसे बैंक ऑफ बड़ौदा, जिसकी लगभग 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी, उसके बाद केनरा बैंक, यूनियन बैंक और एचडीएफसी बैंक थे, जिनमें से प्रत्येक की लगभग 6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी और बैंक ऑफ इंडिया की 5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी।
    डेबिट कार्ड सेगमेंट में, एक्सिस बैंक ने साल-दर-साल सबसे अधिक, लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि यूनियन बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने क्रमशः 18 प्रतिशत और 17 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।
  • भले ही भारतीय स्टेट बैंक ने डेबिट कार्ड बाजार में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, लेकिन दिसंबर में इसने लगभग 17 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की है। पंजाब नेशनल बैंक ने भी लगभग 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, जबकि आईसीआईसीआई बैंक में कोई वृद्धि नहीं हुई।
  • भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक, एचडीएफसी बैंक 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ क्रेडिट कार्ड बाजार में दौड़ में सबसे आगे रहा। दिसंबर, 2023 में एसबीआई कार्ड, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक क्रमशः 19 प्रतिशत, 17 प्रतिशत और 14 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सूची में दूसरे स्थान पर रहे।

एचडीएफसी बैंक ने एसएमई खिलाड़ियों, फ्रीलांसरों के लिए 4 नए बिजनेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए
निजी ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने एसएमई क्षेत्र में उद्यमियों, फ्रीलांसरों और पेशेवरों के उद्देश्य से क्रेडिट कार्ड की व्यावसायिक श्रृंखला का एक नया सेट लॉन्च किया है। क्रेडिट कार्ड चार वेरिएंट में उपलब्ध हैं – बिज़फर्स्ट, बिज़ग्रो, बिज़पावर और बिज़ब्लैक।

  • सभी कार्ड 55 दिनों के ब्याज-मुक्त क्रेडिट की पेशकश करेंगे, जो वर्तमान में किसी भी बैंक द्वारा दी जाने वाली सबसे अधिक संख्या है।
  • इसके अलावा, ये एसएमई-केंद्रित क्रेडिट कार्ड उपयोगिता बिल, जीएसटी, आयकर, विक्रेता भुगतान, व्यापार यात्रा और व्यापार उत्पादकता उपकरण जैसे आवश्यक व्यावसायिक खर्चों पर बचत प्रदान करते हैं।

PayU, NPCI ने UPI सुविधा पर क्रेडिट लाइन शुरू करने के लिए हाथ मिलाया
भुगतान समाधान प्रदाता, PayU ने अपने प्लेटफॉर्म पर ‘UPI पर क्रेडिट लाइन्स’ सुविधा शुरू करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ सहयोग की घोषणा की, जो व्यापारियों के लिए वित्तीय सुरक्षा और विकास के रास्ते तैयार करेगा।

  • यूपीआई के माध्यम से बैंकों द्वारा पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों को सक्षम करने से व्यवसायों और उपभोक्ताओं को समान रूप से सशक्त बनाया जाएगा, जिससे भारत के वित्तीय समावेशन एजेंडे को बढ़ावा मिलेगा।
  • एकीकरण के हिस्से के रूप में, PayU उपभोक्ता द्वारा लिए गए क्रेडिट के प्रकार, जैसे पे-लेटर, पर्सनल लोन आदि से संबंधित प्रासंगिक पहचानकर्ताओं के बारे में जानकारी साझा करेगा।
  • यह जानकारी व्यापारियों को रणनीतिक विकास रणनीति बनाने और बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए प्रासंगिक, अनुकूलित उत्पाद बनाने में सक्षम बनाएगी।

आरबीआई ने अनुपालन न करने पर पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन पर 8.8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ‘गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और कोर निवेश कंपनियों के लिए तरलता जोखिम प्रबंधन ढांचे’ के कुछ प्रावधानों का पालन करने में विफल रहने के लिए पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (PFC) लिमिटेड पर 8.8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

  • कंपनी का वैधानिक निरीक्षण आरबीआई द्वारा 31 मार्च, 2022 तक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में किया गया था।\
  • एलसीआर की गणना के लिए उच्च गुणवत्ता वाली तरल संपत्ति (एचक्यूएलए) के रूप में अयोग्य संपत्तियों को शामिल करने के परिणामस्वरूप, पीएफसी ने 31 मार्च, 2022 तक 60 प्रतिशत की निर्धारित तरलता कवरेज अनुपात (एलसीआर) को बनाए नहीं रखा था।

मैक्स फाइनेंशियल को एक्सिस बैंक द्वारा मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 1,612 करोड़ रुपये की पूंजी डालने के लिए IRDAI की मंजूरी मिली
मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज ने घोषणा की कि उसे एक्सिस बैंक द्वारा कंपनी की सामग्री सहायक कंपनी मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 1,612 करोड़ रुपये की पूंजी डालने के लिए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से मंजूरी मिल गई है।

  • सौदे के हिस्से के रूप में, मैक्स लाइफ उपरोक्त राशि के कुल निवेश के लिए एक्सिस बैंक को लगभग 14,25,79,161 इक्विटी शेयर जारी करेगा।
  • कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि पूंजी निवेश से मैक्स लाइफ को “अपनी भविष्य की विकास महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करने, अपनी पूंजी की स्थिति बढ़ाने और सॉल्वेंसी मार्जिन में सुधार करने में मदद मिलेगी”।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

CIAL और BPCL कोचीन हवाई अड्डे पर पहला हरित हाइड्रोजन संयंत्र स्थापित करेंगे
अपनी अग्रणी हरित ऊर्जा पहल को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक कदम में, कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएएल) ने परिसर में हरित हाइड्रोजन संयंत्र स्थापित करने के लिए भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। कोचीन हवाई अड्डा.

  • इस सहयोगात्मक प्रयास के परिणामस्वरूप हवाई अड्डे के भीतर स्थित दुनिया का पहला हरित हाइड्रोजन संयंत्र और ईंधन स्टेशन स्थापित होगा।
    बयान में कहा गया है कि हरित हाइड्रोजन संयंत्र के लिए समझौता विनिमय समारोह केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, जो सीआईएएल के अध्यक्ष भी हैं, की उपस्थिति में तिरुवनंतपुरम के विधान परिसर में आयोजित किया गया था।
  • नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करके पानी से उत्पादित हरित हाइड्रोजन को भविष्य के ईंधन के रूप में मान्यता दी गई है और यह शून्य-कार्बन ऊर्जा रणनीतियों के साथ संरेखित है।

एनसीएलटी ने श्री दत्त बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इंडियन शुगर मैन्युफैक्चरिंग के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी
श्री दत्त इंडिया और श्री दत्त बायोफ्यूल्स के कंसोर्टियम को इंडियन शुगर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के अधिग्रहण के लिए दिवालियापन अदालत से मंजूरी मिल गई है।

  • कंपनी की कुल स्वीकृत देनदारियां लगभग 523 करोड़ रुपये थीं और सफल बोलीदाता कंपनी का अधिग्रहण करने के लिए 175 करोड़ रुपये का भुगतान कर रहा है।
    ट्रिब्यूनल की मंजूरी से पहले, समाधान योजना को कंपनी के ऋणदाताओं द्वारा कंसोर्टियम के पक्ष में 100% वोटिंग शेयर के साथ मंजूरी दी गई थी।


खेल

भारतीय हैमर थ्रोअर रचना कुमारी पर डोपिंग के आरोप में 12 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है
एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) और राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (एनएडीए) ने डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के लिए दो एथलीटों पर महत्वपूर्ण निलंबन लगाया है। ये निर्णय एथलेटिक्स में निष्पक्षता, अखंडता और समान अवसर बनाए रखने के लिए खेल अधिकारियों की अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं।

  • हैमर थ्रोअर रचना कुमारी को अपने दूसरे डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के लिए 12 साल के निलंबन का सामना करना पड़ता है, जो एक गंभीर दंड है जो डोपिंग अपराधों के इलाज की गंभीरता को दर्शाता है।
  • डोपिंग उल्लंघन के इतिहास वाली एक अन्य एथलीट, क्वार्टर-मिलर निर्मला श्योराण को उनके दूसरे अपराध के लिए NADA द्वारा आठ साल के लिए निलंबित कर दिया गया है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुडापेस्ट को शतरंज ओलंपियाड मशाल सौंपी
केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने शतरंज ओलंपियाड के 45वें संस्करण के मेजबान शहर बुडापेस्ट, हंगरी को शतरंज ओलंपियाड मशाल सौंपी। मशाल का स्थानांतरण नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में हुआ।

  • 2022 में चेन्नई में आयोजित शतरंज ओलंपियाड के 44वें संस्करण में वैश्विक स्तर पर 2500 से अधिक खिलाड़ियों और 7000 प्रतिभागियों ने भाग लिया। बुडापेस्ट में होने वाले आगामी संस्करण की आधिकारिक घोषणा इस साल की शुरुआत में की गई थी।
  • प्रथम शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले का उद्घाटन 19 जून, 2022 को दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक समारोह के साथ शुरू हुआ।


नियुक्तियाँ

वीज़ा ने श्रुति गुप्ता को भारत और दक्षिण एशिया के लिए वाणिज्यिक समाधान के उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया
डिजिटल भुगतान कंपनी वीज़ा ने श्रुति गुप्ता को भारत और दक्षिण एशिया के लिए उपाध्यक्ष और वाणिज्यिक और धन आंदोलन समाधान (सीएमएस) का प्रमुख नियुक्त किया।

  • गुप्ता वीज़ा के व्यवसाय और कॉर्पोरेट समाधानों का नेतृत्व करेंगे, जिसमें वाणिज्यिक समाधान, एकीकृत धन आंदोलन और वीज़ा सरकारी समाधान शामिल हैं।
    बैंकिंग और वित्त, विशेष रूप से वाणिज्यिक समाधान और रणनीति में व्यापक पृष्ठभूमि के साथ, गुप्ता वीज़ा की टीम में मूल्यवान विशेषज्ञता लाते हैं।


पुरस्कार

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने गुवाहाटी में असम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्रदान किए
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने विजेताओं को असम सरकार के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘असम बैभव’, ‘असम सौरभ’ और ‘असम गौरव’ प्रदान करने के लिए एक दिवसीय दौरे पर गुवाहाटी का दौरा किया।

  • असम सरकार ने संसद सदस्य और भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्य का प्रमुख नागरिक सम्मान असम बैभव प्रदान किया।
    असम सौरव को डॉ. किशन चंद नौरियाल, एल्विस अली हजारिका, हिमा दास और नदीराम देउरी सहित चार व्यक्तियों को प्रदान किया गया, जबकि असम गौरव को 17 लोगों को प्रदान किया गया जिनमें रंजीत कुमार गोगोई, पार्वती बरुआ, देबोजीत चांगमई, द्रोणो भुइयां, नीलान दत्ता, अनुपमा डेका, सौम्यदीप दत्ता, बसंत छिरिंग फुकन, मनेंद्र डेका, मीनाक्षी चेतिया, पाखिला लेथटेपी, तेनजिंग बोडोसा, निर्मल डे, जेसिन कुंबांग पाओ, मैरी हस्सा, उपेंद्र राभा और राहुल गुप्ता शामिल हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0