Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 14th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 14 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

भारत मालदीव को 50 मिलियन डॉलर की बजटीय सहायता देगा

India to extend budgetary support of $50 million to Maldives

  • भारत ने 50 मिलियन डॉलर के ट्रेजरी बिल को एक और वर्ष के लिए रोलओवर करके मालदीव सरकार को अपना बजटीय समर्थन जारी रखने का निर्णय लिया। यह पिछले सप्ताह विदेश मंत्री मूसा ज़मीर की यात्रा के दौरान किए गए मालदीव सरकार के विशेष अनुरोध का अनुसरण करता है।
  • भारतीय उच्चायोग ने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक ने पिछली सदस्यता की परिपक्वता पर मालदीव के वित्त मंत्रालय द्वारा जारी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सरकारी ट्रेजरी बिल की एक और वर्ष के लिए सदस्यता ली है।
  • मालदीव के राष्ट्रपति और चीन समर्थक मोहम्मद मुइज्जू के छह महीने पहले पदभार संभालने के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में अशांति के बावजूद भारत सरकार ने यह निर्णय लिया।

भारत तेहरान के साथ 10 साल के चाबहार बंदरगाह समझौते पर हस्ताक्षर करेगा

India to ink 10-year Chabahar Port pact with Tehran

  • भारत और ईरान ने चाबहार बंदरगाह टर्मिनल को और अधिक सुसज्जित और संचालित करने के लिए 10 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इस अनुबंध के तहत इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड (आईपीजीएल) उस रणनीतिक बंदरगाह को सुसज्जित करने के लिए 120 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी, जो भारत को अफगानिस्तान और मध्य एशिया तक पहुंच प्रदान करता है, पाकिस्तान को दरकिनार करते हुए, जो इस क्षेत्र में भारत को भूमि पहुंच से वंचित करता है।
  • तेहरान की अपनी यात्रा के दौरान, जहाजरानी, बंदरगाह और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल आईपीजीएल और ईरान के बंदरगाह और समुद्री संगठन (पीएमओ) के बीच नए 10-वर्षीय अनुबंध पर हस्ताक्षर के गवाह बने।
  • अनुबंध के तहत, आईपीजीएल अनुबंध की अवधि के लिए बंदरगाह को और अधिक सुसज्जित और संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध होगा। 10 साल की अवधि के अंत में, दोनों पक्ष चाबहार में अपना सहयोग और बढ़ाएंगे।

भारत, ओमान संयुक्त रूप से अरब सागर में शार्क और किरणों पर अनुसंधान करेंगे

India, Oman to jointly undertake research on sharks and rays in Arabian Sea

  • अरब सागर में शार्क और किरणों के अनुसंधान और संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए भारत और ओमान के बीच एक संयुक्त पहल आईसीएआर-केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (सीएमएफआरआई) में एक आगामी कार्यशाला में शुरू की जाएगी।
  • दोनों देशों के विशेषज्ञ जल्द ही होने वाली कार्यशाला में भाग लेंगे, जो इलास्मोब्रांच अनुसंधान में सहयोगात्मक अनुसंधान कार्यों और क्षमता निर्माण पर काम करेगा।
  • कार्यशाला दोनों देशों के बीच समुद्री अनुसंधान में एक सहयोगात्मक भविष्य की नींव रखेगी और अरब सागर में शार्क और किरणों जैसे प्रतिष्ठित संसाधनों के क्षेत्रीय प्रबंधन और संरक्षण के लिए रास्ते खोलेगी।

IIIT लखनऊ, राहत आयुक्त कार्यालय ने भारत का पहला व्यापक जलवायु विश्लेषण पाठ्यक्रम लॉन्च किया

IIIT Lucknow, Relief Commissioner’s office launch India’s first comprehensive climate analytics course

  • आपदा लचीलेपन को मजबूत करने की एक ऐतिहासिक पहल में, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, लखनऊ (IIIT लखनऊ) ने उत्तर प्रदेश सरकार की जलवायु लचीलापन वेधशाला के सहयोग से, जलवायु विश्लेषण में भारत का उद्घाटन पाठ्यक्रम शुरू किया है
  • यह कोर्स एम.एससी. प्रदान करता है। क्लाइमेट डेटा एनालिटिक्स में विशेषज्ञता के साथ डेटा साइंस में। यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने आईआईआईटी निदेशक डॉ. अरुण शेरी की मौजूदगी में नए पाठ्यक्रम का शुभारंभ किया।
  • एमएससी डेटा साइंस में सांख्यिकीय मॉडलिंग, मशीन लर्निंग, बिग डेटा एनालिटिक्स और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन में उन्नत तकनीकों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। छात्रों को बड़े पैमाने पर डेटासेट से अंतर्दृष्टि निकालने और डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए आवश्यक उपकरणों से लैस किया जाएगा।

भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘शक्ति’ मेघालय में शुरू हुआ

India-France joint military exercise 'Shakti' commences in Meghalaya

  • भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति का 7वां संस्करण मेघालय में पूरी तरह से विकसित और आधुनिक विदेशी प्रशिक्षण नोड, उमरोई में शुरू हुआ। यह अभ्यास 13 से 26 मई 2024 तक आयोजित होने वाला है।
  • इस अभ्यास का उद्देश्य उप-पारंपरिक परिदृश्य में मल्टी-डोमेन संचालन करने के लिए दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना है।
  • 90 कर्मियों वाली भारतीय टुकड़ी का प्रतिनिधित्व मुख्य रूप से राजपूत रेजिमेंट की एक बटालियन के अलावा अन्य हथियारों और सेवाओं के कर्मियों द्वारा किया जा रहा है। भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के पर्यवेक्षक भी अभ्यास का हिस्सा बनेंगे।
  • 90 कर्मियों वाली फ्रांसीसी टुकड़ी का प्रतिनिधित्व मुख्य रूप से 13वीं फॉरेन लीजन हाफ-ब्रिगेड (13वीं डीबीएलई) के कर्मियों द्वारा किया जाएगा।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने दिल्ली में भारतीय मध्यस्थता बार का उद्घाटन किया

EAM Dr S Jaishankar Inaugurates Arbitration Bar Of India In Delhi

  • विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में भारत के मध्यस्थता बार का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि मध्यस्थता को आधुनिक विवाद समाधान की आधारशिला माना जाता है। उन्होंने कहा कि यह भारत की तीव्र आर्थिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है।
  • विदेश मंत्री ने कहा कि यह आयोजन दुनिया में भारत की शक्ति और प्रभाव का एक उल्लेखनीय पुनर्वितरण है। उन्होंने बताया कि वैश्विक व्यवस्था में पुनर्संतुलन देखा गया है और भारत के लिए आर्थिक क्षमताएं फिर से उभरी हैं और इसके आयाम स्वाभाविक रूप से दुनिया में और अधिक फैलेंगे।
  • विदेश मंत्री ने वस्तु एवं सेवा कर के माध्यम से अंतरराज्यीय वाणिज्य को सुव्यवस्थित करने, एकीकृत राष्ट्रीय बाजार को बढ़ावा देने और डिजिटल रूप से सक्षम डिलीवरी को बढ़ावा देने में सरकार के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला।

खान मंत्रालय के सचिव वीएल कांथा राव ने दिल्ली में खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड के पंजीकृत कार्यालय का उद्घाटन किया

Ministry Of Mines Secretary VL Kantha Rao Inaugurates Registered Office Of Khanij Bidesh India Limited In Delhi

  • खान मंत्रालय के सचिव वीएल कांथा राव ने नई दिल्ली में खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड (KABIL) के पंजीकृत कार्यालय का उद्घाटन किया
  • काबिल, खान मंत्रालय के तहत सीपीएसई, नाल्को, एचसीएल और एमईसीएल द्वारा गठित एक संयुक्त उद्यम कंपनी है, जिसे विदेशों में महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिज संपत्तियों की पहचान, खोज, अधिग्रहण और विकास का महत्वपूर्ण मिशन सौंपा गया है।
  • खान सचिव ने अपने उद्घाटन भाषण में उल्लेख किया कि दिल्ली में KABIL के कार्यालय का उद्घाटन भारत की खनिज सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में ठोस प्रयासों के एक नए युग का प्रतीक है। उत्कृष्टता के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ, KABIL “मेक इन इंडिया” और “विकसित भारत” के उद्देश्यों के अनुरूप महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों के क्षेत्र में भारत के विकास और आत्मनिर्भरता को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और भारत शुद्ध शून्य उत्सर्जन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तैयार है।

भारत 2025 तक जापान को पछाड़कर चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार: जी20 शेरपा अमिताभ कांत

India all set to overtake Japan as 4th largest economy by 2025: G20 Sherpa Amitabh Kant

  • विभिन्न व्यापक आर्थिक मापदंडों का हवाला देते हुए, जो काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, भारत के जी20 शेरपा और नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत ने अनुमान लगाया कि देश 2025 तक दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में जापान से आगे निकलने के लिए तैयार है
  • भारत की जीडीपी का आकार वर्तमान में अमेरिका, चीन, जर्मनी और जापान के बाद 5वें स्थान पर है। 2022 में इसने यूके को पीछे छोड़ दिया। ठीक एक दशक पहले, भारतीय जीडीपी दुनिया में ग्यारहवीं सबसे बड़ी थी। वर्तमान में, भारत की जीडीपी लगभग 3.7 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है।
  • कांत के अनुसार, 2013 में फ्रैजाइल 5 से 2024 में दुनिया की शीर्ष 5 अर्थव्यवस्थाओं तक भारत की यात्रा के कुछ मुख्य अंश, रिकॉर्ड जीएसटी संग्रह, पिछली तीन तिमाहियों में 8 प्रतिशत से अधिक जीडीपी वृद्धि, भारतीय मुद्रा रुपये में व्यापार विभिन्न देशों (सटीक रूप से कहें तो 27), मुद्रास्फीति प्रबंधनीय स्तर पर है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

यूरोपीय संघ ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपटने के लिए पहला कानून अपनाया

EU adopts first law tackling violence against women

  • यूरोपीय संघ ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपटने के लिए पहला कानून अपनाया, जिसमें जबरन विवाह, महिला जननांग विकृति और ऑनलाइन उत्पीड़न के खिलाफ कार्रवाई शामिल है, लेकिन बलात्कार की एक सामान्य परिभाषा तय करने में विफल रहा।
  • व्यापक कानून का लक्ष्य 27 देशों के समूह में महिलाओं को लिंग आधारित हिंसा, जबरन विवाह और महिला जननांग विकृति से बचाना है।
  • यह महिलाओं के खिलाफ साइबर हिंसा को भी अपराध मानता है, जिसमें ऑनलाइन पीछा करना, उत्पीड़न, घृणा या हिंसा के लिए उकसाना और अंतरंग छवियों को बिना सहमति के साझा करना शामिल है।
  • नए कानून के अनुरूप इन अपराधों के लिए अपराध के आधार पर कम से कम एक से पांच साल तक की जेल की सजा होगी।

आईएनएस किल्टन वियतनाम में कैम रैन खाड़ी में पहुंचा: रक्षा मंत्रालय

INS Kiltan Arrives At Cam Ranh Bay In Vietnam: Defence Ministry

  • भारतीय नौसेना का जहाज, आईएनएस किल्टन, वियतनाम के कैम रैन बे में पहुंचा, जहां वियतनाम पीपुल्स नेवी और वहां भारतीय दूतावास ने इसका गर्मजोशी से स्वागत किया।
  • भारतीय नौसेना ने कहा कि यह यात्रा भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े की परिचालन तैनाती का हिस्सा है और यह भारत और वियतनाम के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती और सहयोग को और मजबूत करने के लिए तैयार है।
  • भारत और वियतनाम एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा करते हैं। संबंधों को आगे बढ़ाते हुए, भारतीय नौसेना जहाज किल्टन की यात्रा पेशेवर बातचीत, खेल, सामाजिक आदान-प्रदान और सामुदायिक आउटरीच सहित गतिविधियों पर केंद्रित है, जो दोनों नौसेनाओं के साझा मूल्यों को दर्शाती है।

बेलीज, जमैका और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस ने मां से बच्चे में एचआईवी और सिफलिस के संचरण को खत्म किया

Belize, Jamaica and St. Vincent and the Grenadines eliminate mother-to-child transmission of HIV and Syphilis

  • बेलीज, जमैका, और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस अमेरिका में एचआईवी और सिफलिस (ईएमटीसीटी) के मां-से-बच्चे के संचरण को खत्म करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से प्रमाणन प्राप्त करने वाले नवीनतम देश हैं।
  • यूनिसेफ और यूएनएड्स के समर्थन और तीन देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की भागीदारी के साथ, किंग्स्टन, जमैका में पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (पीएएचओ) द्वारा आयोजित एक स्मारक कार्यक्रम में इस मील के पत्थर को चिह्नित किया गया था।
  • 2010 में, अमेरिका के देशों ने मां से बच्चे में एचआईवी और सिफलिस के संचरण को खत्म करने के लिए प्रतिबद्धता जताई और क्षेत्रीय रणनीति का समर्थन किया, जिसे 2016 में एचआईवी और यौन संचारित संक्रमणों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए पीएएचओ कार्य योजना के तहत अद्यतन किया गया था।
  • उन्मूलन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, देशों ने प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में रोकथाम और उपचार सेवाओं को मजबूत करने, दिशानिर्देशों को अद्यतन करने, गर्भवती महिलाओं की प्रभावी जांच सुनिश्चित करने, मामलों की निगरानी करने और एचआईवी और सिफलिस के संपर्क में आने वाले शिशुओं की निगरानी करने पर ध्यान केंद्रित किया।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने एनबीएफसी से 20,000 रुपये की सीमा के गोल्ड लोन नकद भुगतान पर कायम रहने को कहा

RBI's gold purchase highest in almost two years

  • रिजर्व बैंक ने एनबीएफसी कंपनियों से आयकर कानूनों के अनुरूप सोने के बदले ऋण पर 20,000 रुपये से अधिक नकद राशि का वितरण नहीं करने को कहा है
  • इस सप्ताह की शुरुआत में गोल्ड लोन फाइनेंसरों और माइक्रोफाइनेंस संस्थाओं को जारी एक सलाह में, भारतीय रिजर्व बैंक ने उन्हें आयकर अधिनियम की धारा 269एसएस का पालन करने की सलाह दी है।
  • यह सलाह रिजर्व बैंक द्वारा आईआईएफएल फाइनेंस को उसके स्वर्ण ऋण पोर्टफोलियो में कुछ सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं को देखने के बाद स्वर्ण ऋण स्वीकृत करने या वितरित करने से रोकने के कुछ सप्ताह बाद आई है।

बैंक ऑफ इंडिया ने बीओआई रक्षक पैकेज के लिए भारतीय तट रक्षक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Bank of India signs MOU with Indian Coast Guard for BOI Rakshak Package

  • बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी “बीओआई रक्षक वेतन/पेंशन बचत योजना” के तहत सर्वोत्तम सुविधाओं के साथ रक्षा सेवा वेतन पैकेज की पेशकश करते हुए भारतीय तटरक्षक बल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • इस बीओआई रक्षक पैकेज के माध्यम से, बैंक ऑफ इंडिया भारतीय तटरक्षक बल के सभी रैंकों, दिग्गजों, रंगरूटों और अग्निवीरों को कई लाभ प्रदान करेगा, जिसमें 150 लाख तक का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवरेज, 50 लाख रुपये तक का स्थायी कुल विकलांगता कवर, रुपये तक का हवाई दुर्घटना कवर शामिल है। 100 लाख रुपये और 25 लाख रुपये का स्थायी आंशिक विकलांगता कवर।
  • इसके अलावा बैंक रिटेल लोन, प्रोसेसिंग चार्ज और लॉकर रेंटल में भी रियायतें देगा।
  • बीओआई की डिजिटल पहल और बीओआई मोबाइल ओमनी नियो ऐप सीमाओं और अन्य दूरदराज के क्षेत्रों में रक्षा कर्मियों को जुड़े रहने और वित्तीय समाधानों के गुलदस्ते तक आसान पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

SBI IIBX का ट्रेडिंग, क्लियरिंग सदस्य बनने वाला पहला बैंक बन गया है

SBI allows customers to digitally enrol under PMJJBY and PMSBY schemes

  • सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने घोषणा की कि वह इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (आईआईबीएक्स) में पहला ट्रेडिंग-कम-क्लियरिंग सदस्य बन गया है – गिफ्ट सिटी गांधीनगर में देश का पहला बुलियन एक्सचेंज।
  • यह एसबीआई की आईएफएससी बैंकिंग इकाई (आईबीयू) को आईआईबीएक्स प्लेटफॉर्म पर व्यापार करने में सक्षम बनाता है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में आईबीयू को बुलियन एक्सचेंज के माध्यम से सोने का आयात करने के लिए विशेष श्रेणी के ग्राहकों (एससीसी) के रूप में आईआईबीएक्स में ट्रेडिंग सदस्यों और ट्रेडिंग और क्लियरिंग सदस्यों के रूप में कार्य करने की अनुमति दी है।
  • यह कदम भारत के सराफा बाजार में एक बदलाव का प्रतीक है, सराफा व्यापार बाजार में पारदर्शिता, दक्षता और पहुंच की शुरुआत हुई है और यह महत्वपूर्ण मील का पत्थर वित्तीय क्षेत्र में नवाचार और उत्कृष्टता के लिए एसबीआई की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

डीबीएस बैंक इंडिया ने कार्यस्थल पर फिर से प्रवेश करने वाली महिलाओं का समर्थन करने के लिए पहल शुरू की है

DBS Bank India announces $250 million lending support for start-ups, ‘new economy’ companies

  • डीबीएस बैंक इंडिया ने उन महिलाओं के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है जो नई माताओं सहित कार्यक्षेत्र में वापस आ रही हैं
  • यह पहल अधिक विविध कार्यबल विकसित करने और विभिन्न जीवन चरणों के माध्यम से कर्मचारियों का समर्थन करने पर बैंक के फोकस का हिस्सा है।
  • संगठन ने छह महीने का इंटर्नशिप कार्यक्रम विकसित किया है, जिसमें शॉर्टलिस्ट किए गए रिटर्नर्स परियोजनाओं में संलग्न होंगे और काम पर आसानी से वापसी के लिए एक सहायक वातावरण के भीतर उद्योग के नेताओं से मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे। कार्यक्रम में व्यावहारिक अनुभव भी शामिल है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

वित्त वर्ष 2019-24 के दौरान एफटीए भागीदारों से भारत का आयात 38% बढ़ा: जीटीआरआई

UAE, Russia, Saudi Arabia import more Indian engineering goods in April-Feb 2023-24

  • थिंक टैंक जीटीआरआई के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे जिन देशों के साथ इसका मुक्त व्यापार समझौता है, उनसे भारत का माल आयात 2019-24 वित्तीय वर्ष के दौरान लगभग 38 प्रतिशत बढ़कर 187.92 बिलियन डॉलर हो गया
  • दिल्ली स्थित थिंक टैंक ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) ने कहा कि शिपमेंट में वृद्धि 2018-19 (FY19) से लेकर FY24 तक पांच साल की तुलना में हुई है।
  • दूसरी ओर, भारत के अपने एफटीए साझेदारों को कुल माल निर्यात की तुलना में कुल आउटबाउंड शिपमेंट धीमी गति से बढ़ी। एफटीए देशों से निर्यात 14.48 प्रतिशत बढ़कर 122.72 अरब डॉलर हो गया, जबकि कुल निर्यात 32 प्रतिशत बढ़कर 437 अरब डॉलर हो गया।
  • इसमें दक्षिण कोरिया, जापान, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), मॉरीशस, 10 सदस्यीय दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) देशों और दक्षिण एशियाई मुक्त व्यापार क्षेत्र के साथ भारत के व्यापार समझौते शामिल हैं। वित्त वर्ष 24 के दौरान भारत के कुल व्यापार निर्यात और आयात में इन देशों की हिस्सेदारी 28 प्रतिशत थी।

FY24 में भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार बनने के लिए चीन अमेरिका से आगे निकल गया

Services trade surplus hits record $44.9 billion in December quarter

  • आर्थिक थिंक टैंक जीटीआरआई के आंकड़ों के अनुसार, चीन वित्त वर्ष 2023-24 में 118.4 अरब डॉलर के दो-तरफा वाणिज्य के साथ भारत के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार के रूप में उभरा है, जो कि अमेरिका से थोड़ा पीछे है।
  • भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2023-24 में 118.3 बिलियन डॉलर रहा। वाशिंगटन 2021-22 और 2022-23 के दौरान नई दिल्ली का शीर्ष व्यापारिक भागीदार था
  • रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष में चीन को भारत का निर्यात 8.7 फीसदी बढ़कर 16.67 अरब डॉलर हो गया। जिन मुख्य क्षेत्रों में उस देश को निर्यात में स्वस्थ वृद्धि दर्ज की गई उनमें लौह अयस्क, सूती धागा/कपड़े/मेडअप, हथकरघा, मसाले, फल और सब्जियां, प्लास्टिक और लिनोलियम शामिल हैं। पड़ोसी देश से आयात 3.24 प्रतिशत बढ़कर 101.7 अरब डॉलर हो गया।
  • इस बीच, रिपोर्ट में दिखाया गया है कि अमेरिका को निर्यात 2022-23 में 78.54 बिलियन डॉलर के मुकाबले 2023-24 में 1.32 प्रतिशत घटकर 77.5 बिलियन डॉलर हो गया, जबकि आयात लगभग 20 प्रतिशत घटकर 40.8 बिलियन डॉलर हो गया।


खेल

भारतीय जिमनास्ट सृष्टि खंडागले ने एशियाई चैंपियनशिप में रजत पदक जीता

Indian Gymnast Srishti Khandagale Wins Silver At Asian Championships

  • ट्रैम्पोलिन में, भारत की सृष्टि खंडागले ने एशियाई ट्रैम्पोलिन जिमनास्टिक चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रचा।
  • उन्होंने हांगकांग, चीन में आयोजित छठी एशियाई ट्रैम्पोलिन जिमनास्टिक चैम्पियनशिप में महिला व्यक्तिगत आयु समूह वर्ग में रजत पदक जीता।
  • हालाँकि, वह आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई, क्योंकि वह एक आयु वर्ग की प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा कर रही थी। कजाकिस्तान की डोलगोपोलोवा ने स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि हांगकांग की एस हंग ने कांस्य पदक जीता।


नियुक्तियाँ

कोइता फाउंडेशन के निदेशक रिजवान कोइता को एनएबीएच अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

Rizwan Koita, Director of Koita Foundation, appointed as the NABH Chairperson

  • कोइता फाउंडेशन के निदेशक और सिटियसटेक के सह-संस्थापक श्री रिज़वान कोइता को नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • श्री कोइता पिछले 2 वर्षों से एनएबीएच के बोर्ड सदस्य रहे हैं और एनएबीएच में डिजिटल स्वास्थ्य पहल में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं।
  • एनएबीएच भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) का एक घटक बोर्ड है जो गुणवत्ता के लिए मानक स्थापित करने, अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल संगठनों को मान्यता देने और प्रमाणित करने के लिए जिम्मेदार है।

बिजिथ भास्कर ने ICICI बैंक के कार्ड और भुगतान प्रमुख के पद से इस्तीफा दिया

Bijith Bhaskar resigns as ICICI Bank’s cards and payments head

  • ICICI बैंक ने कहा कि बिजिथ भास्कर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। भास्कर आईसीआईसीआई बैंक में कार्ड, भुगतान समाधान, ई-कॉमर्स पारिस्थितिकी तंत्र और उपभोक्ता वित्त जैसे प्रभागों का नेतृत्व कर रहे थे। इससे बैंक में उनका 21 साल का कार्यकाल समाप्त हो गया।
  • भास्कर को संगठन में वरिष्ठ प्रबंधन कर्मियों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। उनका इस्तीफा उसी दिन बैंक द्वारा आधिकारिक तौर पर स्वीकार कर लिया गया था, जैसा कि स्टॉक एक्सचेंज में बैंक की फाइलिंग के माध्यम से पुष्टि की गई थी।
  • आईसीआईसीआई बैंक के साथ अपने दो दशक लंबे जुड़ाव के दौरान, भास्कर ने कई प्रमुख पोर्टफोलियो संभाले। उनके प्रमुख कार्यों में उपभोक्ता वित्त का प्रबंधन करना, बैंक की ई-कॉमर्स पहल को आगे बढ़ाना और भुगतान समाधानों का संचालन करना शामिल था।


पुरस्कार

रामचरितमानस, पंचतंत्र, और सहृदयलोक-लोकन ‘यूनेस्को की मेमोरी ऑफ द वर्ल्ड एशिया-पैसिफिक रीजनल रजिस्टर’ में शामिल हुए

Ramcharitmanas, Panchatantra, and Sahṛdayāloka-Locana enter ‘UNESCO's Memory of the World Asia-Pacific Regional Register’

  • रामचरितमानस, पंचतंत्र और सहृदयलोक-लोकन को ‘यूनेस्को की मेमोरी ऑफ द वर्ल्ड एशिया-पैसिफिक रीजनल रजिस्टर’ में शामिल किया गया है। यह समावेशन भारत के लिए गौरव का क्षण है, देश की समृद्ध साहित्यिक विरासत और सांस्कृतिक विरासत की पुष्टि है।
  • यह वैश्विक सांस्कृतिक संरक्षण प्रयासों में एक कदम आगे बढ़ने का प्रतीक है, जो हमारी साझा मानवता को आकार देने वाली विविध कथाओं और कलात्मक अभिव्यक्तियों को पहचानने और सुरक्षित रखने के महत्व पर प्रकाश डालता है।
  • इन साहित्यिक उत्कृष्ट कृतियों का सम्मान करके, समाज न केवल उनके रचनाकारों की रचनात्मक प्रतिभा को श्रद्धांजलि देता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि उनका गहन ज्ञान और कालातीत शिक्षाएँ भावी पीढ़ियों को प्रेरित और प्रबुद्ध करती रहें।

गाजा में विरोध प्रदर्शनों के बीच स्विट्जरलैंड ने यूरोविज़न सांग प्रतियोगिता जीती

Switzerland Wins Eurovision Song Contest Amid Gaza Protests

  • प्रतियोगिता जीतने के लिए सट्टेबाजों के शीर्ष तीन में शामिल होने के बाद, स्विट्जरलैंड ने उपविजेता क्रोएशिया को हराकर स्वीडिश मेजबान शहर माल्मो में यूरोविज़न सांग प्रतियोगिता 2024 जीती
  • यूरोपीय विविधता के एक सुखद उत्सव के रूप में प्रस्तावित, इस वर्ष की प्रतियोगिता को गाजा में अपने सैन्य अभियान से इजरायल को बाहर करने के आह्वान के साथ राजनीतिक सुर्खियों में डाल दिया गया है, जो 7 अक्टूबर को इजरायल में हमास के घातक हमले के कारण शुरू हुआ था।
  • 24 वर्षीय स्विस रैपर और गायक निमो ने एक गैर-बाइनरी व्यक्ति के रूप में निमो की आत्म-खोज की यात्रा के बारे में एक ड्रम-एंड-बास, ओपेरा, रैप और रॉक गीत “द कोड” के साथ प्रतियोगिता जीती


विज्ञान प्रौद्योगिकी

इसरो ने तमिलनाडु में नए लिक्विड रॉकेट इंजन का सफल परीक्षण किया

ISRO Successfully Tests New Liquid Rocket Engine In Tamil Nadu

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, इसरो ने एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग तकनीक के माध्यम से निर्मित नए तरल रॉकेट इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। परीक्षण तमिलनाडु के महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में सफलतापूर्वक किया गया।
  • इस नए पुन: डिज़ाइन किए गए PS4 इंजन ने भागों की संख्या को 14 से घटाकर एक टुकड़े में ला दिया है और 19 वेल्ड जोड़ों को समाप्त कर दिया है। इससे प्रति इंजन कच्चे माल के उपयोग में काफी बचत होगी, धातु पाउडर 565 किलोग्राम से घटकर 13.7 किलोग्राम हो जाएगा और उत्पादन समय में 60 प्रतिशत की कमी आएगी।
  • इस नए पुन: डिज़ाइन किए गए इंजन का उपयोग पीएसएलवी प्रक्षेपण यान के चौथे चरण और पीएसएलवी में पहले चरण की प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणाली में भी किया जाएगा।
  • इसरो इस PS4 इंजन को नियमित PSLV कार्यक्रम में शामिल करने की योजना बना रहा है। एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग तकनीक का अर्थ है PS4 इंजनों की 3D प्रिंटिंग। निजी भागीदार विप्रो 3D ने 3D प्रिंटेड PS4 इंजन के हॉट परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए इसरो के साथ हाथ मिलाया।

कैडेट डिफेंस सिस्टम ने सशस्त्र बलों के लिए भारत की अग्रणी लोइटरिंग एरियल म्यूनिशन (एलएएम) पेश की

Kadet Defence systems introduces India’s pioneering Loitering Aerial Munitions (LAM) for the armed forces

  • भारत की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति में, कैडेट डिफेंस सिस्टम्स (केडीएस) भारत के पहले लोइटरिंग एरियल म्यूनिशन (एलएएम) के सफल विकास के साथ स्वदेशी नवाचार में अग्रणी बनकर उभरा है।
  • रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ एक अद्वितीय विकास सह उत्पादन भागीदार (डीसीपीपी) मॉडल के तहत, केडीएस ने भारतीय सशस्त्र बलों की परिचालन प्रभावकारिता को बढ़ाने के उद्देश्य से अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों की एक गेम-चेंजिंग श्रृंखला का अनावरण किया है
  • एलएएम सिस्टम, निरंतर नवाचार और रणनीतिक सहयोग की परिणति, उन्नत प्रौद्योगिकियों की एक विविध श्रृंखला को शामिल करता है। कैनिस्टर एरियल लोइटरिंग म्यूनिशन (CALM) से लेकर कॉम्बैट यूएवी तक, जो युद्ध सामग्री जारी करने की स्टैंड-ऑफ क्षमताओं का दावा करते हैं, और टैक्टिकल वीटीओएल यूएवी, कैडेट के एलएएम आधुनिक युद्ध में एक आदर्श बदलाव का प्रतिनिधित्व करते हैं।


पर्यावरण

‘सुपर-अर्थ’: खगोलविदों ने अंततः वायुमंडल वाले एक चट्टानी ग्रह का पता लगाया

Super-Earth': Astronomers finally detect a rocky planet with an atmosphere

  • नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) का उपयोग करने वाले खगोलविदों ने चट्टानी एक्सोप्लैनेट 55 कैनक्री के चारों ओर एक वातावरण का पता लगाकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जो पृथ्वी से लगभग 12.6 पारसेक दूर सूर्य जैसे तारे की परिक्रमा करता है।
  • यह खोज पहली बार दर्शाती है कि हमारे सौर मंडल के बाहर किसी स्थलीय ग्रह के आसपास वातावरण की पहचान की गई है
  • हालाँकि जैसा कि हम जानते हैं, 55 कैनरी ई जीवन के लिए दुर्गम है, मुख्यतः क्योंकि यह एक संभावित मैग्मा महासागर में घिरा हुआ है। जर्नल नेचर में एक अध्ययन में कहा गया है – यह खोज पृथ्वी सहित चट्टानी ग्रहों के प्रारंभिक भूवैज्ञानिक चरणों में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकती है।
  • जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करते हुए इन्फ्रारेड अवलोकनों ने एक पर्याप्त वातावरण की उपस्थिति का संकेत दिया, जो संभवतः कार्बन डाइऑक्साइड या कार्बन मोनोऑक्साइड के साथ-साथ जल वाष्प और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी अन्य गैसों से समृद्ध है।


श्रद्धांजलियां

सर्जरी के दो महीने बाद पहले सुअर किडनी प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता की मृत्यु हो जाती है

First pig kidney transplant recipient dies two months after surgery

  • आनुवंशिक रूप से संशोधित सुअर किडनी प्रत्यारोपण से गुजरने वाले पहले व्यक्ति रिचर्ड स्लेमैन का 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। रिचर्ड ने इस साल मार्च में प्रत्यारोपण कराया था।
  • रिचर्ड अंतिम चरण की किडनी की बीमारी से पीड़ित थे। 2018 में, उनका मानव किडनी प्रत्यारोपण हुआ, लेकिन वह सफल नहीं रहा, पांच साल बाद यह विफल होने लगा। 16 मार्च को उनका सुअर का गुर्दा प्रत्यारोपण किया गया और सर्जरी के बाद उन्हें डायलिसिस की आवश्यकता नहीं रही और उनका नया अंग अच्छी तरह से काम कर रहा है।

पूर्व नौकरशाह और शिक्षाविद् मूसा रज़ा का 87 वर्ष की आयु में निधन

Former bureaucrat and educationist Moosa Raza dies at 87

  • जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्य सचिव और चेन्नई में कई शैक्षणिक संस्थान चलाने वाले दक्षिणी भारतीय शिक्षा ट्रस्ट (एसआईईटी) के अध्यक्ष 87 वर्षीय मूसा रज़ा का चेन्नई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।
  • मद्रास विश्वविद्यालय से अंग्रेजी भाषा और साहित्य में ऑनर्स उत्तीर्ण करने के बाद श्री रज़ा 1960 में भारतीय प्रशासनिक सेवा में शामिल हुए। उन्होंने विभिन्न पदों पर गुजरात और केंद्र सरकार की सेवा की, जिसमें गुजरात के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव और बाद में जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव के रूप में जटिल शासन चुनौतियों से निपटने में अपने प्रशासनिक कौशल का प्रदर्शन किया।
  • समाज में उनकी अनुकरणीय सेवा और योगदान के सम्मान में, मूसा रज़ा को 2010 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक, पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। यह प्रतिष्ठित सम्मान उनके स्थायी प्रभाव और जन कल्याण के प्रति समर्पण का प्रमाण है।
  • अपने शानदार नौकरशाही करियर के अलावा, मूसा रज़ा एक प्रसिद्ध लेखक भी हैं। उनकी पुस्तक “ऑफ़ नवाब्स एंड नाइटिंगेल्स” भारतीय प्रशासनिक सेवा में उनके शुरुआती अनुभवों की एक झलक पेश करती है, जो शासन और समाज में उनकी गहरी टिप्पणियों और अंतर्दृष्टि को प्रदर्शित करती है। उन्होंने आध्यात्मिकता और व्यक्तिगत चिंतन पर “इन सर्च ऑफ वननेस” और “ख्वाब-ए-नतामाम” (अधूरे सपने) जैसी किताबें भी लिखी हैं, जो उनकी विविध साहित्यिक रुचियों और दार्शनिक गहराई को प्रदर्शित करती हैं।

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी का 72 साल की उम्र में निधन

Sushil Modi, former Bihar deputy CM, passes away at 72

  • बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का 72 वर्ष की आयु में कैंसर के कारण निधन हो गया।
  • मोदी ने लगभग 11 वर्षों तक जनता दल (यूनाइटेड) प्रमुख और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के डिप्टी के रूप में कार्य किया। वह 1990 से 2004 के बीच तीन बार बिहार विधानसभा चुनाव में विजयी हुए।
  • 1996 से 2004 तक उन्होंने बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया। 2003 में, उन्हें भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, इस पद पर वे 2005 तक रहे।

Click here to download 12 & 13 May 2024 Current Affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0