Saturday, May 18, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 17th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 17 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

दिल्ली हवाई अड्डा दुनिया के शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है: एसीआई रिपोर्ट

Delhi Airport ranked among world’s top 10 busiest airports: ACI report

  • एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की नवीनतम रैंकिंग के अनुसार, दिल्ली हवाई अड्डे (डीईएल) ने 2023 में 72.2 मिलियन से अधिक यात्रियों को संभालते हुए वैश्विक शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में अपना स्थान बनाए रखा। आईजीआई हवाईअड्डा लगातार 2019 में 17वें से 2023 में 10वें स्थान पर पहुंच गया है, जो पिछले कुछ वर्षों में यात्री यातायात में लगातार वृद्धि को दर्शाता है।
  • एसीआई रिपोर्ट शीर्ष 10 रैंकिंग में अमेरिकी हवाई अड्डों के प्रभुत्व पर प्रकाश डालती है, जिसमें हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अपना शीर्ष स्थान बनाए हुए है। उल्लेखनीय बदलावों में दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का दूसरे स्थान पर पहुंचना और टोक्यो हानेडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का 2022 में 16वें से पांचवें स्थान पर उल्लेखनीय वृद्धि शामिल है।
  • यह साल-दर-साल 20.36 प्रतिशत की स्थिर वृद्धि दर्शाता है और भारतीय विमानन क्षेत्र की मजबूत रिकवरी को उजागर करता है। फिर भी, एसीआई के आकलन के अनुसार, दिल्ली हवाई अड्डे की रैंकिंग में थोड़ी गिरावट आई है, जिससे इसकी स्थिति शिकागो के बराबर हो गई है और संभावित रूप से यह 2022 में 9वें स्थान से चूक गया है।
  • शीर्ष 10 हवाई अड्डों, जो वैश्विक यातायात के लगभग 10% का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने 2022 से 19.8% की पर्याप्त वृद्धि या 2019 में पूर्व-महामारी के स्तर से 0.7% की वृद्धि का अनुभव किया।

लद्दाख कारगिल और लेह जिलों के विभिन्न हिस्सों में खुबानी खिलना उत्सव मनाता है

Ladakh Celebrates Apricot Blossom Festival In Different Parts Of Kargil And Leh Districts

  • खुबानी खिलना महोत्सव का आयोजन लद्दाख पर्यटन विभाग द्वारा किया जाता है। इसका उद्देश्य बाहरी लोगों को संगीत, खरीदारी, खेल और नृत्य के साथ उत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित करके इस स्थानीय परंपरा को लोकप्रिय बनाना है।
  • यह उत्सव 6 अप्रैल, 2024 से 18 अप्रैल, 2024 तक लेह और लद्दाख में आयोजित किया जाएगा। इसमें घाटी के विभिन्न हिस्सों में दिन भर चलने वाले समारोहों की एक श्रृंखला शामिल होगी, जहां लोग एकत्रित हो सकते हैं, उत्पादों का व्यापार कर सकते हैं और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद भी ले सकते हैं जो लद्दाख का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है।

लोंगटे महोत्सव अरुणाचल प्रदेश की न्यीशी जनजाति द्वारा मनाया जाता है

Longte Festival celebrated by Arunachal Pradesh's Nyishi Tribe

  • अरुणाचल प्रदेश में न्यीशी जनजाति उत्साहपूर्वक लोंगटे त्योहार मनाती है, जो उनके सबसे बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक है। कई अन्य जनजातीय त्योहारों के विपरीत, लोंगटे जानवरों की बलि पर प्रतिबंध लगाता है, इसके बजाय वेदियों को सजावटी सफेद पंखों और बांस की सजावट से सजाता है।
  • लोंगटे उत्सव अरुणाचल प्रदेश में न्यीशी जनजाति के लिए एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम है। यह जानवरों की बलि से परहेज करने की अपनी अनूठी परंपरा द्वारा चिह्नित है, इसके बजाय पंखों और बांस का उपयोग करके प्रतीकात्मक सजावट का विकल्प चुनता है।

यूपी को पहला ग्लास स्काईवॉक ब्रिज चित्रकूट में मिला

UP Gets the first Glass Skywalk Bridge in Chitrakoot

  • चित्रकूट में मनमोहक तुलसी (शबरी) झरना अब उत्तर प्रदेश के पहले ग्लास स्काईवॉक ब्रिज का घर है। भगवान राम के धनुष और तीर की तरह दिखने वाले विस्मयकारी पुल का निर्माण 3.70 करोड़ रुपये की लागत से कोदंड वन क्षेत्र में किया गया था।
  • वन और पर्यटन विभाग ने ग़ाज़ीपुर की पवन सुत कंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ मिलकर ग्लास स्काईवॉक ब्रिज के निर्माण का नेतृत्व किया। पिछले साल राज्य सरकार ने इसका नाम बदलकर तुलसी वॉटर फॉल्स कर दिया था।
  • राजापुर में गोस्वामी तुलसीदास के जन्मस्थान के रूप में इस स्थल का महत्व और भगवान श्री राम के मंदिर की उपस्थिति इसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनाती है।
  • पुल का डिज़ाइन किसी शानदार से कम नहीं है, खाई की ओर तीर की लंबाई 25 मीटर है और दो स्तंभों के बीच धनुष की चौड़ाई 35 मीटर है। पुल को 500 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर की भार क्षमता का सामना करने के लिए मरम्मत करनेवाला है, जो आगंतुकों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत, मॉरीशस ने कर संधि में संशोधन के लिए प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए

India, Mauritius Sign Protocol To Amend Tax Treaty

  • भारत और मॉरीशस ने अपने दोहरे कराधान बचाव समझौते (डीटीएए) में संशोधन करने वाले प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें अब प्रधान प्रयोजन परीक्षण (पीपीटी) शामिल है।
  • यह प्रावधान भारत-मॉरीशस डीटीएए के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए विदेशी निवेशकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक मानदंड के रूप में कार्य करता है।
  • इस समझौते का एक मुख्य आकर्षण पीपीटी का समावेश है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि कर से बचाव का लाभ केवल वास्तविक उद्देश्य वाले लेनदेन के लिए ही दिया जाएगा। इस कदम को देश द्वारा किसी भी संधि के दुरुपयोग या संधि-खरीदारी उपचार पर नजर रखने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है।


बैंकिंग और वित्त

प्रयास को ग्रामीण आजीविका मिशन तक विस्तारित करने के लिए सिडबी ने जीविका बिहार, यूएमईडी महाराष्ट्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

SIDBI inks MOU with Jeevika Bihar, UMED Maharashtra to extend Prayaas to rural livelihood missions

  • भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने महिला विश्व बैंकिंग (डब्ल्यूडब्ल्यूबी) के सहयोग से जीविका, बिहार राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एसआरएलएम) और यूएमईडी, महाराष्ट्र-एसआरएलएम के साथ क्लस्टर स्तर संघों (सीएलएफ)के माध्यम से एसएचजी व्यक्तिगत महिलाओं तक प्रयास योजना का विस्तार करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • बैंक ने कहा कि यह साझेदारी सीएलएफ की क्षमता को उजागर करने में मदद करेगी और एक नया और स्केलेबल क्रेडिट वितरण पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करेगी।
  • पायलट चरण में सिडबी 5,000 महिला उद्यमियों को 2 लाख रुपये तक का किफायती ऋण प्रदान करने के लक्ष्य के साथ बिहार और महाराष्ट्र में 35-40 सीएलएफ के साथ साझेदारी करेगा।
  • महिला विश्व बैंकिंग बाजार-संचालित समाधान विकसित करने के लिए सिडबी और एसआरएलएम के साथ सहयोग कर रही है जो महिलाओं के नेतृत्व वाले एसएचजी सीएलएफ को दीर्घकालिक आर्थिक स्थिरता प्रदान करेगी। सीएलएफ इस परियोजना के लिए सिडबी के साथ एक भागीदार संस्थान के रूप में कार्य कर रहा है।

फिच ने एसबीआई और केनरा बैंक की रेटिंग ‘बीबीबी-‘ पर बरकरार रखी

RBI retains repo rate at 6.5 percent for sixth consecutive time

  • फिच ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और केनरा बैंक दोनों की दीर्घकालिक जारीकर्ता डिफ़ॉल्ट रेटिंग (आईडीआर) ‘बीबीबी-‘ पर होने की पुष्टि की और कहा कि दृष्टिकोण स्थिर दिखता है। जोखिम उठाने की क्षमता और ऋण वृद्धि पैटर्न में भिन्नता के बावजूद, दोनों बैंक अपनी वित्तीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त क्षमता प्रदर्शित करते हैं।
  • कुल ऋण वृद्धि में मंदी के बावजूद, फिच ने एसबीआई की सामान्य से अधिक जोखिम उठाने की क्षमता पर प्रकाश डाला। बैंक की मजबूत वित्तीय स्थिति और प्रमुख बाजार स्थिति इसके स्थिर दृष्टिकोण को रेखांकित करती है। फिच ने एसबीआई के लिए संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार का अनुमान लगाया है, उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 तक इसका बिगड़ा हुआ ऋण अनुपात घटकर 2.0% हो जाएगा।
  • केनरा बैंक के लिए, फिच ने ऋण वृद्धि में पुनरुत्थान का उल्लेख किया है, विशेष रूप से कृषि और कॉर्पोरेट क्षेत्रों में। हालाँकि, बैंक संतुलित दृष्टिकोण बनाए रखते हुए, साथियों की तुलना में खुदरा ऋण देने में सावधानी बरतता है।
  • एसबीआई और केनरा बैंक दोनों ही आशाजनक लाभप्रदता की संभावनाएं प्रदर्शित कर रहे हैं। परिचालन लाभ अनुपात में सुधार और हानि शुल्क के प्रभावी प्रबंधन के कारण एसबीआई की लाभप्रदता में वृद्धि जारी है। केनरा बैंक का परिचालन लाभ अनुपात भी बढ़ गया है, और अपेक्षित मार्जिन दबाव के बावजूद, फिच का मानना ​​है कि यह पूर्वानुमानों के अनुरूप लाभप्रदता स्तर बनाए रख सकता है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

टेक कंपनियां टीसीएस, एक्सेंचर, कॉग्निजेंट लिंक्डइन की शीर्ष बड़ी कंपनियों की सूची में सबसे आगे हैं

Tech firms TCS, Accenture, Cognizant lead LinkedIn's top large companies list

  • भारत में काम करने के लिए शीर्ष कंपनियों की लिंक्डइन की नवीनतम सूची में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज शीर्ष पर है, इसके बाद एक्सेंचर और कॉग्निजेंट क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।
  • प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन ने भारत के लिए 2024 की शीर्ष कंपनियों की सूची जारी की, जिसमें आईटी कंपनियों ने शीर्ष तीन रैंक हासिल की, जबकि वित्तीय सेवा फर्मों ने इस क्षेत्र की 25 में से 9 कंपनियों के साथ सूची में अपना दबदबा बनाया।
  • 8वें संस्करण में लिंक्डइन डेटा से अंतर्दृष्टि प्राप्त की गई है, और शीर्ष 25 बड़ी कंपनियों, 15 सर्वश्रेष्ठ मध्यम आकार की कंपनियों को सूचीबद्ध किया गया है, और इन कंपनियों के भीतर मांग वाले कौशल, शीर्ष स्थानों और सबसे बड़े नौकरी कार्यों पर अंतर्दृष्टि प्रदान की गई है।

अंकटाड का मानना है कि भारत की जीडीपी वृद्धि 2024 में 6.5% बनाम 2023 में 6.7% रह जाएगी: ‘आरबीआई द्वारा ब्याज दरों को स्थिर रखने की संभावना’

 UNCTAD sees India's GDP growth slip to 6.5% in 2024 vs 6.7% in 2023: ‘RBI likely to keep interest rates constant’ The United Nations Trade and Development (UNCTAD) projected that Indian economy's growth momentum will most likely decelerate in 2024 to 6.5% against the 6.7% growth recorded in the previous year. The report states, “The expansion in 2023 was driven by strong public investment outlays as well as the vitality of the services sector, which benefitted from robust local demand for consumer services and firm external demand for the country’s business services exports. These factors are expected to continue to support growth in 2024. Thus, the factors that assisted the economy's growth by in 2023 will help the economy achieve a similar growth rate in the fiscal year 2024-25. The latest report released on April 16, revised India’s growth forecast by 0.3 percentage points.

  • संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास (अंकटाड) ने अनुमान लगाया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास गति 2024 में घटकर 6.5% हो जाएगी, जबकि पिछले वर्ष में 6.7% की वृद्धि दर्ज की गई थी।
  • रिपोर्ट में कहा गया है, “2023 में विस्तार मजबूत सार्वजनिक निवेश परिव्यय के साथ-साथ सेवा क्षेत्र की जीवंतता से प्रेरित था, जिसे उपभोक्ता सेवाओं के लिए मजबूत स्थानीय मांग और देश की व्यावसायिक सेवाओं के निर्यात के लिए मजबूत बाहरी मांग से लाभ हुआ। उम्मीद है कि ये कारक 2024 में विकास को समर्थन देना जारी रखेंगे।
  • इस प्रकार, जिन कारकों ने 2023 तक अर्थव्यवस्था की वृद्धि में सहायता की, वे वित्तीय वर्ष 2024-25 में अर्थव्यवस्था को समान विकास दर हासिल करने में मदद करेंगे। 16 अप्रैल को जारी नवीनतम रिपोर्ट में भारत के विकास पूर्वानुमान को 0.3 प्रतिशत अंक संशोधित किया गया।

मॉर्गन स्टेनली का कहना है कि वित्त वर्ष 2015 में भारत की दर में कटौती ‘तालिका से बाहर’ हो जाएगी

Morgan Stanley

  • मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषकों ने कहा कि फेडरल रिजर्व के नीति पथ में बदलाव और दक्षिण एशियाई राष्ट्र में मजबूत वृद्धि को देखते हुए वित्तीय वर्ष 2024/25 में भारत में ब्याज दरों में कटौती “टेबल से बाहर” है
  • 31 मार्च को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में भारत की प्रमुख नीति दर 6.5% पर स्थिर रहने की उम्मीद है, वास्तविक दरें औसतन 200 आधार अंक (बीपीएस) होनी चाहिए।
  • भारत की दर-निर्धारण मौद्रिक नीति समिति ने मई 2022 और फरवरी 2023 के बीच कुल 250 आधार अंकों की बढ़ोतरी के बाद इस महीने की शुरुआत में लगातार सातवीं बैठक के लिए प्रमुख रेपो दर को अपरिवर्तित रखा।
  • केंद्रीय बैंक यह सुनिश्चित करना चाहता है कि मुद्रास्फीति टिकाऊ और स्थायी रूप से अपने 4% लक्ष्य के अनुरूप रहे। मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि पूंजीगत व्यय और उत्पादकता से प्रेरित भारत की मजबूत विकास प्रवृत्ति का मतलब है कि ब्याज दरें लंबे समय तक ऊंची रह सकती हैं।

आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 6.8% कर दिया है

Morgan Stanley

  • अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, आईएमएफ ने वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2024-25 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है। विश्व आर्थिक आउटलुक के अपने अपडेट में, आईएमएफ ने अपने जनवरी के पूर्वानुमान 6.5 प्रतिशत से 30 आधार अंक बढ़ा दिए हैं।
  • आईएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा, भारत में विकास वित्त वर्ष 2024-25 में 6.8 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2025-26 में 6.5 प्रतिशत मजबूत रहने का अनुमान है, यह मजबूती घरेलू मांग में निरंतर मजबूती और कामकाजी उम्र की बढ़ती आबादी को दर्शाती है। इसमें यह भी कहा गया है कि 2023 में 3.2 प्रतिशत अनुमानित वैश्विक वृद्धि वित्त वर्ष 2024-25 और वित्त वर्ष 2025-26 में भी इसी गति से जारी रहने का अनुमान है।
  • इसके साथ, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है, जो इसी अवधि के दौरान चीन के 4.6 प्रतिशत के विकास अनुमान से आगे है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में भारत का निर्यात 776.68 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है

FTA with Peru to help India expand foot-print in LatAm

  • वित्तीय वर्ष 2023-24 में भारत का कुल निर्यात 776.68 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो पिछले साल के उच्चतम रिकॉर्ड को पार कर जाएगा। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष, 2022-23 में कुल निर्यात 776.40 बिलियन डॉलर था।
  • मंत्रालय ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल आयात 854.80 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में शून्य से 4.81 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि दर्शाता है।
  • इसमें आगे कहा गया है कि कुल व्यापार घाटे में 35.77 प्रतिशत का उल्लेखनीय सुधार होने का अनुमान है, जो वित्तीय वर्ष 2022-23 में 121.62 बिलियन डॉलर से बढ़कर वित्तीय वर्ष 2023-24 में 78.12 बिलियन डॉलर हो जाएगा।


खेल

रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं

Rohit Sharma becomes first Indian to hit 500 sixes in T20 cricket

  • भारत और मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए। इन छक्कों के साथ रोहित के छक्कों की संख्या 502 हो गई है। ‘हिटमैन’ ने वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपनी टीम के इंडियन प्रीमियर लीग मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।
  • रोहित ने मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 63 गेंदों में 105* रन बनाए। उनकी पारी में 11 चौके और पांच छक्के शामिल थे। अपने चारों ओर विकेटों के पतन के बीच, मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान ने 166.67 की स्ट्राइक रेट से धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए एक छोर पर किला संभाले रखा।
  • टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल के नाम हैं, उनके बाद वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल और कॉलिन मुनरो हैं।

50 वर्षीय एकता विश्नोई ने राष्ट्रीय पावरलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में पदक जीते

Ekta Vishnoi, 50, Wins Medals In National Powerlifting Championship

  • आमतौर पर, लोग 50 साल की उम्र में जल्दी सेवानिवृत्ति के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं, भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) की उप महानिदेशक और दिल्ली की एक वरिष्ठ महिला नौकरशाह एकता विश्नोई ने दिखाया है कि जब फिटनेस की बात आती है तो उम्र सिर्फ एक संख्या है और वह उत्कृष्टता का आपकी उम्र से कोई संबंध नहीं है।
  • अब अच्छी तरह से स्थापित फिट इंडिया मूवमेंट के पीछे की महिला विश्नोई रिकॉर्ड तोड़ रही हैं और पदक जीत रही हैं मानो दुनिया को दिखा रही हों कि दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है और उम्र कोई मायने नहीं रखती।
  • विश्नोई, जो 50 वर्ष की हैं, ने अपने से आधी उम्र की महिलाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी और कुल मिलाकर कांस्य पदक अर्जित किया, डेडलिफ्ट में 165 किलोग्राम की शीर्ष लिफ्ट के साथ रजत, स्क्वाट में कांस्य और बेंच प्रेस में सर्वश्रेष्ठ लिफ्ट के साथ कांस्य पदक अर्जित किया। 132.5 किग्रा. उसने इन लिफ्टों के साथ प्रतियोगिता में मास्टर 2 श्रेणी के प्रत्येक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।
  • इससे पहले, 50 वर्षीय ने राष्ट्रीय मास्टर्स पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक और कॉमनवेल्थ पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप और एशियाई पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप, 2022 में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता था।


नियुक्तियां

स्पेस इंडिया अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में बॉलीवुड की सहस्राब्दी स्टार संजना सांघी का स्वागत करता है

millennial star Sanjana Sanghi

  • स्पेस इंडिया ने बॉलीवुड की सहस्राब्दी स्टार संजना सांघी को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। संजना सांघी एक उभरती हुई युवा बॉलीवुड स्टार और यूएनडीपी यूथ चैंपियन हैं। सामाजिक सक्रियता और शिक्षा की वकालत के प्रति उनकी प्रतिबद्धता उन्हें स्पेस इंडिया और स्पेस आर्केड में इस भूमिका के लिए आदर्श बनाती है।
  • जैसा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अंतरिक्ष क्षेत्र की प्रगति की कहानी तैयार करता है और महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष मिशनों के साथ कल्पना को आकर्षित करता है, स्पेस इंडिया खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान में शिक्षा के माध्यम से जमीनी स्तर पर वैज्ञानिक स्वभाव को विकसित करते हुए जिज्ञासा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्य करता है।
  • 2001 में स्थापित, स्पेस इंडिया ने 1.5 मिलियन से अधिक छात्रों को प्रेरित किया है और पूरे भारत में 1,000 स्कूलों के पाठ्यक्रम में खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान के एकीकरण की सुविधा प्रदान की है, जिससे अंतरिक्ष उत्साही और विद्वानों की एक नई पीढ़ी का पोषण हुआ है।

भारतपे ने नलिन नेगी को पूर्णकालिक सीईओ के रूप में पदोन्नत किया

BharatPe elevates Nalin Negi as full-time CEO

  • फिनटेक फर्म भारतपे ने कहा कि उसने अपने अंतरिम सीईओ और मुख्य वित्तीय अधिकारी नलिन नेगी को पूर्णकालिक मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया है। जनवरी 2023 में तत्कालीन सीईओ सुहैल समीर के पद से हटने के बाद नेगी को अंतरिम सीईओ का प्रभार दिया गया था।
  • फिनटेक उद्योग में उनका व्यापक अनुभव और उनके नेतृत्व में भारतपे के लिए देखा गया विकास, उन्हें कंपनी का नेतृत्व करने के लिए एक स्वाभाविक विकल्प बनाता है।
  • फिनटेक और बैंकिंग डोमेन में व्यवसायों के निर्माण और विस्तार में 28 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ, नेगी 2022 में भारतपे में शामिल हुए।

बायजूस में रवींद्रन ने दैनिक कामकाज संभाला, भारत के सीईओ अर्जुन मोहन बाहर निकले

Raveendran takes over daily operations at Byju’s, India CEO Arjun Mohan exits

  • बायजू की मूल फर्म, उलझे हुए थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड ने संस्थापक और समूह सीईओ बायजू रवींद्रन के साथ कंपनी के “दैनिक संचालन को आगे बढ़ाने में अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण” लेते हुए एक बड़े पुनर्गठन की घोषणा की।
  • इसके साथ ही, बायजू के भारत के सीईओ अर्जुन मोहन अब एक बाहरी सलाहकार की भूमिका से बाहर निकलेंगे, और “परिवर्तन के इस चरण के दौरान कंपनी और उसके संस्थापकों को अपनी गहरी एडटेक विशेषज्ञता” प्रदान करेंगे।
  • जिस कंपनी ने अपने 200 मिलियन डॉलर के राइट्स इश्यू के लिए अधिकृत शेयर पूंजी बढ़ाने के लिए बहुमत से 55% शेयरधारक की मंजूरी प्राप्त करने का दावा किया है, वह अपनी व्यावसायिक संरचना को फिर से तैयार कर रही है, जिसके तहत कंपनी अपने व्यवसाय को अलग-अलग नेताओं द्वारा स्वतंत्र रूप से संचालित तीन केंद्रित डिवीजनों में समेकित करेगी।

कुवैत के अमीर ने शेख अहमद अब्दुल्ला अल-अहमद अल-सबा को कुवैत का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया

Kuwait’s Emir Appoints Sheikh Ahmad Abdullah Al-Ahmad Al-Sabah As New Prime Minister Of Kuwait

  • कुवैत के अमीर ने शेख अहमद अब्दुल्ला अल-अहमद अल-सबा को कुवैत का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया है। यह निर्णय पूर्व प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद सबा अल-सलेम अल-सबा के इस्तीफे के बाद लिया गया है।
  • शेख मोहम्मद ने 4 अप्रैल को नई संसद के चुनाव के बाद 6 अप्रैल को अपने मंत्रिमंडल का इस्तीफा सौंप दिया। उनका इस्तीफा नई संसद के चुनाव के बाद एक प्रक्रियात्मक कदम था।
  • नए प्रधान मंत्री शेख अहमद एक कुवैती अर्थशास्त्री हैं और उन्होंने 2006 से 2011 तक स्वास्थ्य मंत्री, तेल मंत्री और सूचना मंत्री के रूप में कार्य करने से पहले 1999 से 2005 तक वित्त और संचार मंत्री के रूप में कार्य किया है।


पुरस्कार

एमएचयू विश्वविद्यालय, करनाल को सर्वश्रेष्ठ बागवानी विश्वविद्यालय पुरस्कार से सम्मानित किया गया

MHU University, Karnal Honoured With Best Horticulture University Award

  • महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय (एमएचयू), करनाल को प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ बागवानी विश्वविद्यालय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • यह सम्मान हैदराबाद में एक कार्यक्रम में ‘कृषि व्यापार शिखर सम्मेलन और पुरस्कार संस्था’ द्वारा प्रदान किया गया, जो बागवानी में उल्लेखनीय प्रगति में एमएचयू के अनुकरणीय योगदान को रेखांकित करता है।
  • प्रवक्ता ने कहा कि हाल के दिनों में सबसे बड़ी उपलब्धि जैविक सूक्ष्म जीवों पर शोध रही है। एमएचयू ने कई अच्छे माइक्रोबियल-संबंधित जैव-इनपुट की पहचान की है।
  • सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण फसलें पैदा करने के लिए बागवानी के क्षेत्र में इनका सफलतापूर्वक उपयोग किया जा सकता है। मसलन, इनके इस्तेमाल से खेतों में रासायनिक उर्वरकों की जरूरत 20 से 25 फीसदी तक कम हो जाएगी. इन्हीं उपलब्धियों के चलते ‘कृषि व्यापार शिखर सम्मेलन एवं पुरस्कार संस्था’ ने एमएचयू को सर्वश्रेष्ठ बागवानी विश्वविद्यालय का पुरस्कार देकर सम्मानित किया है।

फोर्ब्स के अनुसार, कामथ बंधु, बंसल भारत के सबसे कम उम्र के अरबपति हैं

Kamath brothers, Bansals India's youngest billionaires, according to Forbes

  • फोर्ब्स बिलियनेयर्स लिस्ट 2024 के अनुसार, ज़ेरोधा के संस्थापक नितिन और निखिल कामथ, और फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन और बिन्नी बंसल भारत के सबसे कम उम्र के अरबपति हैं
  • निखिल कामथ 37 साल की उम्र में 3.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के सबसे कम उम्र के अरबपति बने हुए हैं। पिछले एक साल में उनकी संपत्ति का ग्राफ बढ़ा ही है।
  • 2007 में किताबों के ऑनलाइन विक्रेता के रूप में सचिन बंसल के साथ फ्लिपकार्ट की स्थापना करने वाले बिन्नी बंसल की कुल संपत्ति 1.4 बिलियन डॉलर है। 42 साल के सचिन बंसल के पास 1.2 अरब डॉलर की संपत्ति है।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी 116 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय बने हुए हैं। वह दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं। उनकी कंपनी कई क्षेत्रों में काम करती है – पेट्रोकेमिकल, तेल और गैस, दूरसंचार, खुदरा और वित्तीय सेवाएं।
  • दुबई मुख्यालय वाली खुदरा कंपनी लैंडमार्क ग्रुप की अध्यक्ष रेणुका जगतियानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की वार्षिक फोर्ब्स सूची में शामिल 25 नए भारतीय अरबपतियों में से एक हैं।
  • इस वर्ष, 34 वर्षीय वैश्विक संगीत आइकन टेलर स्विफ्ट को फोर्ब्स द्वारा आधिकारिक तौर पर अरबपति घोषित किया गया था। पत्रिका ने कहा कि वह केवल अपने संगीत के दम पर अरबपति का दर्जा हासिल करने वाली पहली कलाकार हैं और अनुमान है कि उनके पास 1.1 अरब डॉलर की संपत्ति है।


श्रद्धांजलियां

भारतीय वायु सेना के अनुभवी वायु योद्धा दलीप सिंह मजीठिया का 103 वर्ष की आयु में निधन

IAF's Veteran Air Warrior Dalip Singh Majithia passes away at 103

  • अनुभवी वायु योद्धा स्क्वाड्रन लीडर (सेवानिवृत्त) दलीप सिंह मजीठिया, जो द्वितीय विश्व युद्ध के कठिन वर्षों के दौरान भारतीय वायु सेना में शामिल हुए और अपने करियर के दौरान एक “निडर एविएटर” के रूप में प्रतिष्ठित हुए, का निधन हो गया है। वह 103 वर्ष के थे.
  • उनके साथी वायु योद्धा उन्हें प्यार से ‘माजी’ कहते थे। स्क्वाड्रन लीडर मजीठिया के नेतृत्व कौशल को युद्ध की भट्टी में परखा गया।
  • मजीठिया ने अपने करियर के दौरान खुद को “निडर विमान चालक” के रूप में प्रतिष्ठित किया। शतायु व्यक्ति के नाम पर “1,100 से अधिक उड़ान घंटे” थे, जिसमें तूफान और स्पिटफायर जैसे विमानों के मिशन भी शामिल थे।


किताबें और लेखक

शास्त्री रामचन्द्रन की पुस्तक “बियॉन्ड बायनेरिज़: द वर्ल्ड ऑफ इंडिया एंड चाइना”।

Beyond Binaries: The World of India and China" book by Shastri Ramachandran

  • शास्त्री रामचंद्रन द्वारा लिखित “बियॉन्ड बाइनरीज़: द वर्ल्ड ऑफ इंडिया एंड चाइना” नामक पुस्तक हाल ही में जारी की गई है।
  • यह पुस्तक एक विरोधाभास के रूप में आती है जब प्रतिस्पर्धा और संघर्ष में निहित भारत और चीन की द्विपक्षीयताओं पर जोर देना वास्तव में फैशनेबल है। शास्त्री ने चीन, भारत-चीन संबंधों और उनकी दुनिया के बारे में संक्षिप्त अंश प्रस्तुत करके एक ठोस तर्क प्रस्तुत किया है, जिससे पुस्तक रुचि रखने वाले पाठकों के लिए स्पष्ट और आकर्षक बन गई है।
  • शास्त्री ने 2008 और 2022 के बीच इन घटनाओं पर बाहरी और आंतरिक दोनों दृष्टिकोणों को दर्शाया है, और यह पुस्तक इस अवधि के दौरान लिखे गए विभिन्न लेखों का संकलन है।

वेंकी रामकृष्णन द्वारा “हम क्यों मरते हैं: उम्र बढ़ने का नया विज्ञान और अमरता की खोज”

Why We Die: The New Science of Aging and the Quest for Immortality" by Venki Ramakrishnan

  • नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक वेंकी रामकृष्णन द्वारा लिखित “व्हाई वी डाई: द न्यू साइंस ऑफ एजिंग एंड द क्वेस्ट फॉर इम्मोर्टैलिटी” नामक पुस्तक हाल ही में जारी की गई है। यह पुस्तक हैचेट इंडिया/हॉडर एंड स्टॉटन द्वारा प्रकाशित की गई थी।
  • रामकृष्णन के अनुसार, उम्र बढ़ने की विशेषता समय के साथ हमारे अणुओं और कोशिकाओं में रासायनिक क्षति का क्रमिक संचय है। इसकी शुरुआत छोटे-छोटे दोषों से होती है, जो बढ़ते-बढ़ते बड़े दोषों तक पहुंच जाते हैं, जो बुढ़ापे से जुड़ी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देते हैं और अंततः प्रणालीगत विफलता के रूप में परिणत होते हैं, जिससे मृत्यु हो जाती है।
  • यह पुस्तक इस मुद्दे पर प्रकाश डालती है कि आज हमारा जीवनकाल एक सदी पहले रहने वाले व्यक्तियों की तुलना में लगभग दोगुना है। जीन कैलमेंट, जिनका 1997 में 122 वर्ष की आयु में निधन हो गया, दस्तावेजी और विश्वसनीय रिकॉर्ड के साथ सबसे उम्रदराज़ मानव होने का रिकॉर्ड रखती हैं।
  • यह महत्वपूर्ण रूप से विस्तारित जीवनकाल के गहरे सामाजिक नतीजों को भी सामने लाता है, जो एक टिक-टिक टाइम बम का प्रतिनिधित्व करता है। वृद्ध होते समाज की चुनौतियाँ पहले से ही स्पष्ट और बढ़ती जा रही हैं।

उपराष्ट्रपति ने “द लॉ एंड स्पिरिचुअलिटी: रीकनेक्टिंग द बॉन्ड” पुस्तक का विमोचन किया

VP releases the book "The Law and Spirituality: Reconnecting the Bond"

  • प्रोफेसर रमन मित्तल और प्रोफेसर सीमा सिंह द्वारा संपादित पुस्तक “लॉ एंड स्पिरिचुअलिटी: रीकनेक्टिंग द बॉन्ड” का विमोचन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया है।
  • पुस्तक का प्राथमिक फोकस उन गहन आध्यात्मिक आधारों को उजागर करने में निहित है जिन्होंने लंबे समय से कानूनी प्रणाली के विकास को आकार दिया है। संपादक मानते हैं कि नैतिकता और सदाचार के जनक के रूप में आध्यात्मिकता ने कानूनों की वैधता और अनुप्रयोग को निर्धारित करने के लिए लगातार एक मार्गदर्शक संदर्भ प्रदान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0