Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 3rd February, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 3 फरवरी 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

DoT सचिव डॉ. नीरज मित्तल ने भारत टेलीकॉम 2024 में भारत 5G पोर्टल और वेंचर कैपिटलिस्ट/निवेशकों की बैठक लॉन्च की
डिजिटल संचार आयोग के अध्यक्ष और संचार मंत्रालय (एमओसी) के दूरसंचार विभाग (डीओटी) के सचिव डॉ. नीरज मित्तल ने ‘भारत टेलीकॉम 2024 – एक विशेष अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय’ के मौके पर “भारत 5जी पोर्टल- एक एकीकृत पोर्टल” लॉन्च किया। एक्सपो’ का आयोजन टेलीकॉम इक्विपमेंट एंड सर्विसेज एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (TEPC) द्वारा DoT के सहयोग से नई दिल्ली में किया जा रहा है।

  • अपनी पहल के हिस्से के रूप में, DoT ने एकीकृत पोर्टल पर 6G R&D प्रस्तावों के लिए कॉल की घोषणा की, जिसमें 6G पारिस्थितिकी तंत्र विकास पर त्वरित अनुसंधान के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए गए।
  • भारत 5जी पोर्टल एक एकीकृत पोर्टल है जो क्वांटम, 6जी, आईपीआर और 5जी डोमेन में स्टार्टअप, उद्योग और शिक्षा जगत के हितों की सेवा करता है। इसमें पैनआईआईटी यूएसए के सहयोग से फ्यूचर टेक-एक्सपर्ट्स पंजीकरण पोर्टल की सुविधा है, जिसका उद्देश्य भारतीय दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र को आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को आगे बढ़ाने में मदद करना और सलाह देना है।

नवीनतम अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वेक्षण (एआईएसएचई)
सार्वजनिक की गई अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वेक्षण (एआईएसएचई) 2021-22 की रिपोर्ट में पाया गया कि वर्तमान में 4.33 करोड़ छात्र उच्च शिक्षण संस्थान में नामांकित हैं – 2020-21 में 4.14 करोड़ और 2014-15 में 3.42 करोड़ से अधिक .

  • सर्वेक्षण आठ अलग-अलग स्तरों में कुल छात्र नामांकन को दर्शाता है: स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी, एमफिल, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, प्रमाणपत्र और एकीकृत कार्यक्रम। कुल मिलाकर, 10,576 स्टैंडअलोन संस्थानों, 42,825 कॉलेजों और 1,162 विश्वविद्यालयों/विश्वविद्यालय स्तर के संस्थानों ने सर्वेक्षण का जवाब दिया।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं का नामांकन अधिक :

  • 2014-15 में नामांकित 1.5 करोड़ महिलाओं से, 2021-22 में नामांकित 32% की वृद्धि के साथ 2.07 करोड़ हो गई है। पिछले पांच वर्षों में, नामांकित महिलाओं की संख्या 18.7% बढ़ी है, जो 2017-18 में 1.74 करोड़ थी।
  • सबसे आश्चर्यजनक वृद्धि पीएचडी स्तर पर देखी गई। 2021-22 में देश में कुल पीएचडी नामांकन 2.12 लाख है, जिनमें से 98,636 महिलाएं हैं। आठ साल पहले, केवल 47,717 महिलाएं पीएचडी कार्यक्रमों में नामांकित थीं।

सरकारी संस्थाओं की प्रधानता

  • दिलचस्प बात यह है कि सभी छात्रों में से 73.7% छात्र सरकारी विश्वविद्यालयों में जाते हैं, जो सभी विश्वविद्यालयों का केवल 58.6% है।
  • सरकारी क्षेत्र में, राज्य सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में नामांकन का सबसे बड़ा हिस्सा है, जो विश्वविद्यालयों के कुल नामांकन का लगभग 31% है। वास्तविक संख्या में, सरकारी स्वामित्व वाले विश्वविद्यालयों में नामांकन 71.06 लाख है, जबकि निजी तौर पर प्रबंधित विश्वविद्यालयों में नामांकन 25.32 लाख है।

स्नातक करने वाले छात्रों की जनसांख्यिकी

  • 2021-22 शैक्षणिक वर्ष के दौरान, अनुमान लगाया गया था कि 1.07 करोड़ छात्रों ने स्नातक, स्नातक, डॉक्टरेट, मास्टर और अन्य डिप्लोमा/प्रमाणपत्र कार्यक्रमों से स्नातक किया है। इन 1.07 करोड़ छात्रों में 54.6 लाख या लगभग 50.8% महिलाएं हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में ‘ओआरएफ विदेश नीति सर्वेक्षण’ लॉन्च किया
केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में “सुरक्षा से परे: भारत के लचीले भविष्य का निर्माण” विषय पर व्याख्यान दिया और ‘ओआरएफ विदेश नीति सर्वेक्षण’ का शुभारंभ किया।

  • अमित शाह ने कहा कि सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस अपनाया है. इस सर्वे में करीब 86 फीसदी लोगों ने भारत की विदेश नीति की सराहना की है. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार इन 10 वर्षों में नीति परिवर्तन के आधार पर आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने का सफल प्रयास किया गया है।

‘ओआरएफ विदेश नीति सर्वेक्षण’ की मुख्य बातें:

  • भारत के शहरी युवाओं ने देश की समग्र विदेश नीति को सकारात्मक रेटिंग दी: 35 प्रतिशत ने इसे बहुत अच्छा और 48 प्रतिशत ने अच्छा बताया। समग्र समर्थन (83 प्रतिशत) पिछले वर्ष के सर्वेक्षण की तुलना में 6 प्रतिशत अंक अधिक है, और 2021 की तुलना में 11 प्रतिशत अंक अधिक है।
  • अट्ठासी प्रतिशत उत्तरदाताओं ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा में स्थायी सदस्यता हासिल करने के भारत के प्रयास पर विचार किया।

जीईआर और लैंगिक समानता

  • एआईएसएचई 2021-22 रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 18-23 वर्ष आयु वर्ग के लिए अनुमानित जीईआर 28.4 है (2011 की जनगणना के जनसंख्या आंकड़ों के आधार पर)।
  • राज्य-वार डेटा के संदर्भ में, चंडीगढ़, 64.8% पर, उच्चतम जीईआर का दावा करता है, इसके बाद पुडुचेरी 61.5%, दिल्ली 49% और तमिलनाडु 47% है।

स्नातक, पीजी में विज्ञान के ऊपर कला

  • सर्वेक्षण से पता चला कि बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) कार्यक्रम में सबसे अधिक नामांकन है, जिसमें 1.13 करोड़ छात्र हैं – जो पूरे भारत में कुल स्नातक नामांकन का 34.2% है। कुल मिलाकर, 3.41 करोड़ छात्र यूजी कार्यक्रमों में नामांकित हैं।
  • स्नातक स्तर पर विषयों में, 2021-22 में, नामांकन कला (34.2%) में सबसे अधिक है, इसके बाद विज्ञान (14.8%), वाणिज्य (13.3%) और इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी (11.8%) का स्थान है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि बीए (ऑनर्स) की संख्या 20.4 लाख (6.2%) है।
  • नवीनतम सर्वेक्षण से पता चलता है कि मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमए) कार्यक्रम में 20.9 लाख छात्रों के साथ सबसे अधिक नामांकन है, जो कुल स्नातकोत्तर नामांकन का 40.7% है।

सर्बानंद सोनोवाल ने सागरसेतु में मैरीटाइम सिंगल विंडो और एमएमडी मॉड्यूल लॉन्च किए
केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने सागरसेतु (एनएलपी-मरीन) प्लेटफॉर्म के भीतर दो डिजिटल मॉड्यूल लॉन्च किए। ये अग्रणी मॉड्यूल मैरीटाइम सिंगल विंडो (एमएसडब्ल्यू) और मर्केंटाइल मैरीटाइम डिपार्टमेंट (एमएमडी) हैं।

  • सागरसेतु (एनएलपी-मरीन) के मैरीटाइम सिंगल विंडो (एमएसडब्ल्यू) मॉड्यूल के लॉन्च के साथ, एमओपीएसडब्ल्यू अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) द्वारा निर्धारित वैश्विक मानकों के साथ संरेखित हो गया है। सागरसेतु (एनएलपी-एम) के माध्यम से एमएसडब्ल्यू प्रणाली का कार्यान्वयन अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) के एफएएल कन्वेंशन द्वारा अनिवार्य प्रक्रियाओं का पालन करता है, जो आईएमओ द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं के सामंजस्य और मानकीकरण को बढ़ावा देता है।
  • सागरसेतु के एनएलपी (एम) के भीतर मर्केंटाइल समुद्री विभाग (एमएमडी) मॉड्यूल समुद्री मोबाइल डोमेन प्रक्रिया में दो मुख्य कार्यक्षमताओं को शामिल करता है। सबसे पहले, वेसल डिटेंशन फ़ंक्शन एमएमडी अधिकारियों को बंदरगाहों पर जहाजों की स्थिति की कुशलतापूर्वक निगरानी करने की अनुमति देता है, जिससे पोत निरीक्षण की योजना बनाने में सुविधा होती है।

द्रास विंटर कार्निवल-2024
लद्दाख में, ‘जश्ने फतेह’ के नाम से मशहूर ‘द्रास विंटर कार्निवल 2024’ का विश्वनाथन स्टेडियम (ओल्ड पोलो ग्राउंड) में शानदार समापन हुआ। द्रास विंटर कार्निवल-2024, जिसका विषय था “दुनिया के दूसरे सबसे ठंडे बसे हुए स्थान में जीवन का जश्न”, एक चमकदार उद्घाटन समारोह में अद्वितीय धूमधाम के साथ शुरू हुआ। भारतीय सेना और स्थानीय समुदायों द्वारा सहयोगात्मक रूप से आयोजित, इस वर्ष का कार्निवल क्षेत्र की अदम्य भावना को प्रदर्शित करते हुए खेल और संस्कृति के एक विशिष्ट मिश्रण का वादा करता है।

  • द्रास विंटर कार्निवल का उद्देश्य स्थानीय खेल प्रतिभाओं का पोषण करना, सांस्कृतिक जागरूकता को बढ़ावा देना और प्रतिभागियों और दर्शकों को समान रूप से एक अनूठा अनुभव प्रदान करना है।
  • कार्यक्रम की समावेशी प्रकृति भौगोलिक सीमाओं से परे फैली हुई है, जिससे वैश्विक दर्शकों को दूर से उत्सव में सक्रिय रूप से भाग लेने की अनुमति मिलती है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने चौथे राष्ट्रीय चिल्का पक्षी महोत्सव का उद्घाटन किया
ओडिशा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पर्यटन विभाग, वन विभाग और चिल्का विकास प्राधिकरण द्वारा समन्वित एक कार्यक्रम में चौथे राष्ट्रीय चिल्का पक्षी महोत्सव का उद्घाटन किया।

  • उत्सव की शुरुआत एक फोटो प्रदर्शनी के उद्घाटन के साथ हुई जिसमें श्री शक्ति नंदा, श्री उमाकांत बिस्वाल, धृतिमान मुखर्जी और अन्य जैसे प्रसिद्ध फोटोग्राफरों के काम को प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शनी में मंत्रमुग्ध कर देने वाली तस्वीरों के माध्यम से चिल्का झील की समृद्ध जैव विविधता को प्रदर्शित किया गया, जो उपस्थित लोगों को एक दृश्य अनुभव प्रदान करता है।
  • इस वर्ष के उत्सव में पूरे भारत से 52 पक्षी प्रेमियों ने भाग लिया, जो पक्षी-पालन और वन्यजीव संरक्षण में बढ़ती रुचि को उजागर करता है। पर्यटन मंत्री श्री अश्विनी कुमार पात्रा ने नवीनतम पक्षी जनगणना के परिणामों का हवाला देते हुए, पक्षी केंद्र के रूप में ओडिशा की अद्वितीय स्थिति पर जोर दिया, जिसमें चिल्का क्षेत्र में 187 से अधिक प्रजातियों में 11.37 लाख पक्षियों की कुल गिनती दर्ज की गई।

एनआरएलपीएस ने गरीब महिलाओं के आर्थिक समावेशन, सामाजिक सुरक्षा के लिए बीआरएसी इंटरनेशनल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
ग्रामीण विकास मंत्रालय (एमओआरडी) के तहत एक स्वायत्त निकाय, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका संवर्धन सोसाइटी (एनआरएलपीएस) ने लोगों और समुदायों को सशक्त बनाने के मिशन के साथ वैश्विक दक्षिण के नेतृत्व वाले संगठन बीआरएसी इंटरनेशनल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  • MoRD के तहत एक प्रमुख कार्यक्रम, दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत सबसे गरीब लोगों को शामिल करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
  • 100 मिलियन ग्रामीण गरीब परिवारों को पहले से ही एकजुट करने के साथ, अब समावेशी आजीविका कार्यक्रम, समग्र आजीविका कार्यक्रम के माध्यम से ‘लखपति दीदियों’ के उत्थान पर ध्यान केंद्रित किया गया है, साथ ही एसएचजी आंदोलन में सबसे अधिक हाशिए पर रहने वाले लोगों को शामिल करना भी सुनिश्चित किया गया है।
  • समग्र आजीविका का लक्ष्य अंतिम छोर पर समावेशी आजीविका के माध्यम से आत्मविश्वास, सामाजिक समावेश और समृद्धि का निर्माण करना है।
  • 1972 में बांग्लादेश में स्थापित, BRAC अब 17 देशों में काम करता है और लागत प्रभावी, साक्ष्य-समर्थित हस्तक्षेप प्रदान करते हुए 100 मिलियन से अधिक लोगों के साथ भागीदारी की है।

नागालैंड: कोहिमा में वार्षिक ऑरेंज फेस्टिवल 2023 का तीसरा संस्करण चल रहा है
नागालैंड में, वार्षिक ऑरेंज उत्सव 2023 का तीसरा संस्करण कोहिमा जिले के रुसोमा गांव में शुरू हुआ। दो दिवसीय महोत्सव का आयोजन बागवानी, कृषि, ग्रामीण विकास, भूमि संसाधन और कोहिमा स्मार्ट सिटी विभाग के सहयोग से किया जा रहा है।

  • कोहिमा जिले के रुसोमा गांव में संतरा महोत्सव की परिकल्पना संतरा उत्पादकों की कड़ी मेहनत को पहचानने और उसका जश्न मनाने के लिए की गई है, साथ ही उन्हें एक केंद्र पर अपनी उपज बेचने के लिए बाजार संपर्क की सुविधा भी प्रदान की गई है।
  • दो दिवसीय संतरा महोत्सव में हस्तशिल्प, जैविक सब्जियों और फलों, खाद्य पदार्थों की बिक्री, संतरे के पौधों की बिक्री, संतरे और कॉफी के बागान पर कार्यशाला और “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” पर हस्ताक्षर अभियान जैसे कई स्टॉल भी शामिल थे।


बैंकिंग और वित्त

इंडियन ओवरसीज बैंक 1 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैप पार करने वाला 5वां पीएसयू बैंक बन गया
पिछले छह महीनों में स्टॉक में 100% की तेजी के बाद राज्य के स्वामित्व वाले इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) का बाजार पूंजीकरण पहली बार 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया।

  • इंडियन ओवरसीज बैंक अपने शेयरों में 22 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी के साथ बाजार पूंजीकरण में 1 लाख करोड़ रुपये को पार करने वाला पांचवां सार्वजनिक क्षेत्र का ऋणदाता बन गया है। IOB भारत के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे साथियों की सूची में शामिल हो गया।
  • स्टॉक 14 साल के उच्चतम स्तर 55.6 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया और इंट्राडे में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, जिससे 2 फरवरी को इसका बाजार मूल्यांकन 1.03 लाख करोड़ रुपये हो गया। यह स्टॉक के हरे रंग में कारोबार करने का लगातार चौथा सत्र था।
  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) लगभग 5.8 लाख करोड़ रुपये के बाजार मूल्य के साथ लीग में सबसे आगे है, इसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक दोनों के लिए 1.33 लाख करोड़ रुपये है, जबकि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के लिए यह 1.1 लाख करोड़ रुपये है।

वित्त वर्ष 2015 में सरकार को आरबीआई, पीएसबी से लाभांश के रूप में 1.02 लाख करोड़ रुपये प्राप्त होंगे
सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष में आरबीआई और सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों से 1.02 लाख करोड़ रुपये की लाभांश आय का अनुमान लगाया है।

  • सरकार चालू वित्त वर्ष में 48,000 करोड़ रुपये के बजट अनुमान के मुकाबले 1.04 लाख करोड़ रुपये का उच्च लाभांश अर्जित करने के लिए तैयार है।
  • चालू वित्त वर्ष का अनुमान बजट अनुमान से अधिक है क्योंकि आरबीआई ने पिछले साल मई में 87,416 करोड़ रुपये का लाभांश दिया था।
  • इस बीच, सरकार ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (सीपीएसई) से लाभांश भुगतान के रूप में 43,000 करोड़ रुपये का अनुमान लगाया है। चालू वित्त वर्ष के दौरान अन्य निवेश भी बढ़कर 50,000 करोड़ रुपये हो गया।

आरबीआई ने प्रावधानों का अनुपालन न करने पर बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड पर मौद्रिक जुर्माना लगाया
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ प्रावधानों का पालन न करने पर बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, पुणे पर 5 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।

  • आरबीआई ने एक आदेश में कहा कि बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने केंद्रीय बैंक द्वारा जारी ‘गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी – हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (रिजर्व बैंक) दिशानिर्देश, 2021’ का अनुपालन नहीं किया।
  • यह जुर्माना धारा 52ए की उप-धारा (1) के खंड (बी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है, जिसे राष्ट्रीय आवास बैंक अधिनियम, 1987 की धारा 49 की उप-धारा (3) के खंड (एए) के साथ पढ़ा जाता है।

विश्व बैंक देशों को मौजूदा ऋणों से आपातकालीन निधि तक पहुंच प्रदान करेगा
विश्व बैंक ने कहा कि उसने प्राकृतिक आपदाओं और अन्य झटकों से प्रभावित सदस्य देशों को अपने मौजूदा ऋण कार्यक्रमों से आपातकालीन धन तक तुरंत पहुंचने की अनुमति देने के लिए नई पहल को मंजूरी दे दी है ताकि उन्हें तेजी से संकटग्रस्त दुनिया का जवाब देने में मदद मिल सके।

  • बैंक की संकट तैयारी और प्रतिक्रिया टूलकिट में वृद्धि से देशों को मौजूदा परियोजना ऋण या आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए अन्य सुविधा से 10% तक अवितरित धनराशि तुरंत प्राप्त करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • विश्व बैंक के प्रबंध निदेशक (संचालन) अन्ना बेजेरडे ने बताया कि जिस देश के पास 5 बिलियन डॉलर के ऋण पोर्टफोलियो में से 3 बिलियन डॉलर का भुगतान नहीं किया गया है, वह तूफान, भूकंप या महामारी की स्थिति में तुरंत 300 मिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है, एक तरलता विस्फोट जो बहुत सारी कठिनाइयों से बचा सकता है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

एनटीपीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड की नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड ग्रीन केमिकल्स और ग्रीन प्रोजेक्ट्स में रणनीतिक साझेदारी बनाएंगे
एनटीपीसी लिमिटेडभारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली उपयोगिता ने एनटीपीसी बोंगाईगांव में प्रस्तावित बांस आधारित बायो-रिफाइनरी और अन्य हरित परियोजनाओं में साझेदारी के अवसरों के लिए नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (एनआरएल) के साथ एक गैर-बाध्यकारी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एनआरएल ऑयल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी है, जो पेट्रोलियम उत्पादों के शोधन और विपणन के व्यवसाय में लगी हुई है।

  • इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से, दो केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम हरित रसायनों में अपने पदचिह्न को बढ़ाने और देश के नेट-शून्य लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में प्रयासों को आगे बढ़ाने और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास में भागीदार बनने के लिए स्थायी समाधानों में प्रवेश करने का इरादा रखते हैं।

जीआरएसई और रोल्स-रॉयस ने जहाजों को बिजली देने के लिए समुद्री इंजन के उत्पादन के लिए समझौता किया
‘मेक इन इंडिया’ पहल के एक भाग के रूप में, कोलकाता स्थित पीएसयू गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) और यूके की रोल्स-रॉयस ने सरकारी जहाजों को बिजली देने के लिए एमटीयू आईएमओ टियर II अनुरूप श्रृंखला 4000 समुद्री इंजन के उत्पादन के लिए ‘फ्रेम और व्यक्तिगत लाइसेंस’ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ।

  • जीआरएसई ने कहा कि इस कदम से राज्य के स्वामित्व वाले शिपयार्ड को भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल के तेज गश्ती जहाजों, इंटरसेप्टर नौकाओं और फास्ट अटैक क्राफ्ट परियोजनाओं को बनाने में मदद मिलेगी।
  • इस समझौते के तहत, आईएमओ टियर II इंजन, जो संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) द्वारा निर्धारित निर्धारित उत्सर्जन मानकों के अनुरूप हैं, का निर्माण रांची में जीआरएसई के डीजल इंजन संयंत्र में किया जाएगा जो पूरी तरह से परीक्षण बेंच सुविधा से सुसज्जित है।

कर्नाटक सरकार और विस्ट्रॉन ने लैपटॉप विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
कर्नाटक सरकार ने कहा कि ताइवान स्थित विस्ट्रॉन (आईसीटी सर्विस मैनेजमेंट सॉल्यूशंस) ने बेंगलुरु के पास एक लैपटॉप विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • कर्नाटक के बड़े और मध्यम उद्योगों के मंत्री एमबी पाटिल ने कहा कि एमओयू के तहत, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण कंपनी संयंत्र स्थापित करने के लिए ₹1,500 करोड़ का निवेश करेगी और इकाई से लगभग 3,000 रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना है।
  • मंत्री ने कहा कि कंपनी की योजना जुलाई में संयंत्र स्थापित करने से संबंधित काम शुरू करने की है और उसका लक्ष्य जनवरी 2026 तक लैपटॉप का विनिर्माण शुरू करना है।


खेल

खेलो इंडिया 2023: अंतिम अंक तालिका में महाराष्ट्र शीर्ष पर
खेलो इंडिया यूथ गेम्स का पांचवां संस्करण 11 फरवरी को संपन्न हुआ और महाराष्ट्र कुल 161 पदकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर रहा, जिसमें 56 स्वर्ण, 55 रजत और 50 कांस्य पदक शामिल हैं। हरियाणा 128 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि मध्य प्रदेश 96 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

  • गौरतलब है कि इस साल प्रतियोगिता में तलवारबाजी और जल खेलों को 25-खेलों की सूची में जोड़ा गया था। यह कार्यक्रम नई दिल्ली और मध्य प्रदेश के आठ अलग-अलग शहरों में आयोजित किया गया था और 11 स्थानों पर फैला हुआ था।

शतरंज: लियोन मेंडोंका ने टाटा स्टील चैलेंजर्स का खिताब जीता; गुकेश मास्टर्स वर्ग में दूसरे स्थान पर रहे
भारत के लियोन ल्यूक मेंडोंका ने नीदरलैंड के विज्क आन ज़ी में हमवतन दिव्या देशमुख पर अंतिम दौर में जीत के साथ 2024 टाटा स्टील चैलेंजर्स का खिताब जीता।

  • 17 वर्षीय मेंडोंका ने 13 राउंड में 9.5 अंकों के साथ टूर्नामेंट समाप्त किया और दूसरे स्थान पर रहे बेल्जियम के ग्रैंडमास्टर डैनियल डार्धा और जीएम मार्क एंड्रिया मौरिज़ी से आधा अंक आगे थे।
  • मेंडोंका, जो जनवरी 2021 में ग्रैंडमास्टर खिताब हासिल करने वाले 67वें भारतीय बने, उनकी टूर्नामेंट में शुरुआत अच्छी नहीं रही।


नियुक्तियाँ

बैंकिंग टाइकून बाओ फैन ने चीन पुनर्जागरण के प्रमुख के रूप में इस्तीफा दे दिया
अरबपति फाइनेंसर बाओ फैन ने अधिकारियों की जांच में सहयोग करने का खुलासा होने के लगभग एक साल बाद निवेश बैंक चाइना रेनेसां के प्रमुख का पद छोड़ दिया है।

  • बाओ ने देश के कुछ सबसे बड़े तकनीकी दिग्गजों के उद्भव, ब्लॉकबस्टर आईपीओ की देखरेख और राइड-हेलिंग दिग्गज दीदी और उस समय के उसके शीर्ष प्रतिद्वंद्वी, कुएदी डाचे के बीच ऐतिहासिक 2015 विलय में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में प्रसिद्धि हासिल की।

रणवीर सिंह boAt के ब्रांड एंबेसडर और निवेशक बने
अग्रणी ऑडियो वियरेबल ब्रांड boAt ने अभिनेता रणवीर सिंह को ब्रांड एंबेसडर बनाया है, और उन्होंने कंपनी में एक प्रमुख हितधारक बनकर कंपनी में एक अज्ञात राशि का निवेश भी किया है।

  • यह साझेदारी boAt के लिए एक रणनीतिक कदम है, क्योंकि वे सिंह का अपने ब्रांड एंबेसडर की शानदार सूची में स्वागत करते हैं, जिसमें पहले से ही उल्लेखनीय हस्तियां और खेल हस्तियां शामिल हैं।
  • अमन गुप्ता द्वारा सह-स्थापित कंपनी ने बोट के उप-ब्रांड ‘निर्वाण श्रृंखला’ के लिए सिंह की विशेषता वाले एक आगामी अभियान की भी घोषणा की है।


पुरस्कार

गृह मंत्रालय ने चार पदकों को एक में मिला दिया
केंद्र ने तत्काल प्रभाव से चार मौजूदा गृह मंत्री पदकों का विलय कर “केंद्रीय गृह मंत्री दक्ष पदक” नाम से एक नया पदक स्थापित किया है।

  • नए पदक का नाम केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष संचालन पदक, जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक, असाधारण आसूचना कुशलता पदक और फॉरेंसिक विज्ञान में सराहनीय सेवा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पुरस्कारों को मिलाकर रखा गया है।
  • “केंद्रीय गृह मंत्री दक्ष पदक” पुलिस बलों, सुरक्षा संगठनों और खुफिया विंग/शाखा/राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों/केंद्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ)/केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ)/राष्ट्रीय सुरक्षा की विशेष शाखा के सदस्यों को प्रदान किया जाएगा। गार्ड/असम राइफल्स; और पूरे भारतीय संघ में फॉरेंसिक साइंस (केंद्रीय/राज्य/केंद्र शासित प्रदेश) संचालन में उत्कृष्टता के लिए विचार में (आतंकवाद, सीमा कार्रवाई, हथियार नियंत्रण, वामपंथी उग्रवाद, नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम और बचाव अभियान जैसे क्षेत्रों में)।

रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने गणतंत्र दिवस परेड 2024 के लिए सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ियों और झांकी पुरस्कार प्रदान किए
रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने 30 जनवरी, 2024 को गणतंत्र दिवस परेड के लिए सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ियों और झांकी पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने अलग-अलग परिणामों की घोषणा की – एक न्यायाधीशों के पैनल द्वारा और दूसरा MyGov द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन सार्वजनिक वोट के माध्यम से और सभी विजेताओं को बधाई दी।

विजेताओं की सूची:
पैनलों के आकलन के आधार पर

  • तीनों सेनाओं में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल – सिख रेजिमेंट दल
  • सीएपीएफ/अन्य सहायक बलों में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दस्ता – दिल्ली पुलिस महिला मार्चिंग दस्ता

सर्वश्रेष्ठ तीन झाँकियाँ (राज्य/केंद्र शासित प्रदेश)

  1. प्रथम – ओडिशा (विकसित भारत में महिला सशक्तिकरण)
  2. दूसरा – गुजरात (धोर्डो: गुजरात के सीमा पर्यटन का एक वैश्विक प्रतीक)
  3. तीसरा – तमिलनाडु (प्राचीन तमिलनाडु में कुदावोलाई प्रणाली – लोकतंत्र की जननी)
  • सर्वश्रेष्ठ झांकी (मंत्रालय/विभाग) – संस्कृति मंत्रालय – (भारत: लोकतंत्र की जननी)
  • विशेष पुरस्कार – केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सेंट्रल विस्टा – विकसित भारत का प्रतिबिम्ब)
  • ‘वंदे भारतम’ के लिए विशेष स्मृति चिन्ह – नृत्य समूह

लोकप्रिय विकल्प के लिए ऑनलाइन मतदान 25-27 जनवरी, 2024 के बीच MyGov वेब पेज पर आयोजित किया गया था। परिणाम हैं:
तीनों सेनाओं में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी – राजपूताना राइफल्स रेजिमेंटल मार्चिंग टुकड़ी

  • सीएपीएफ/अन्य सहायक बलों में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दस्ता – सीआरपीएफ महिला मार्चिंग दस्ता

सर्वश्रेष्ठ तीन झाँकियाँ (राज्य/केंद्र शासित प्रदेश):

  1. पहला – गुजरात (धोर्डो: गुजरात के सीमा पर्यटन का एक वैश्विक प्रतीक)
  2. दूसरा – उत्तर प्रदेश (विकसित भारत समृद्ध विरासत)
  3. तीसरा – आंध्र प्रदेश (आंध्र प्रदेश में स्कूली शिक्षा का परिवर्तन – छात्रों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना)
  • सर्वश्रेष्ठ झांकी (केंद्रीय मंत्रालय/विभाग) – जीवंत गांव (गृह मंत्रालय)

रामसर स्थलों में तीन नए कर्नाटक आर्द्रभूमि जोड़े गए
विश्व वेटलैंड्स दिवस 2024 (2 फरवरी) पर, कर्नाटक के तीन और वेटलैंड्स को रामसर साइटों की सूची में जोड़ा गया है। तीन नए जोड़े गए स्थलों में गडग में मगदी केरे संरक्षण रिजर्व, मध्य उत्तर कन्नड़ में अघनाशिनी नदी और विजयनगर में अंकसमुद्र पक्षी संरक्षण रिजर्व (एबीसीआर) शामिल हैं।

  • इन नए परिवर्धन से राज्य में रामसर स्थलों की संख्या चार हो गई है। रंगनाथिटु पक्षी अभयारण्य 2022 में सूची में शामिल होने वाला कर्नाटक का पहला स्थल बन गया।
  • कर्नाटक में तीन साइटों के अलावा, तमिलनाडु (काराईवेट्टी पक्षी अभयारण्य और लॉन्गवुड शोला रिजर्व फॉरेस्ट) की दो साइटों को भी सूची में जोड़ा गया, जिससे भारत में आर्द्रभूमि साइटों की कुल संख्या 80 हो गई।


पर्यावरण

तमिलनाडु को थानथई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अपना 18वां वन्यजीव अभयारण्य मिला
तमिलनाडु सरकार ने इरोड जिले के बरगुर हिल्स में 80,114.80 हेक्टेयर आरक्षित वनों को थानथई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया है। संरक्षित वनों का यह विस्तार, नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व को कावेरी दक्षिण वन्यजीव अभयारण्य से जोड़ता है, और इसे राज्य में 18वें वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया गया है।

  • राज्य का 18वां वन्यजीव अभयारण्य उस गलियारे का हिस्सा है जो सत्यमंगलम टाइगर रिजर्व (एसटीआर) को माले महादेश्वरा हिल्स टाइगर रिजर्व और कावेरी वन्यजीव अभयारण्य से जोड़ता है। यह विस्तार बाघों की व्यवहार्य आबादी को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा पहचाने गए बाघ गलियारों में से एक है।

वैज्ञानिकों ने पश्चिमी घाट से कंगारू छिपकली की नई प्रजाति की खोज की
पश्चिमी घाट के जैव विविधतापूर्ण जंगलों ने विकास का एक और चमत्कार सामने लाया है – छोटी छिपकलियों की एक नई प्रजाति, जिसे शोधकर्ताओं ने “छोटा ड्रैगन” बताया है।

  • अगस्त्यगामा किनारा या उत्तरी कंगारू छिपकली, जो अगामिडे परिवार से संबंधित है, की अधिकतम थूथन-वेंट लंबाई 4.3 सेमी मानी जाती है।
  • तमिलनाडु की शिवगिरी पहाड़ियों में पाए जाने वाले पहले बताए गए ए. बेडडोमी के बाद, यह प्रजाति अगस्त्यगामा जीनस में दूसरी प्रजाति है। हालिया खोज भारत और विदेश के विभिन्न संस्थानों के वैज्ञानिकों की एक सहयोगी टीम द्वारा की गई थी, जो इडुक्की के कुलमावु में दक्षिणी पश्चिमी घाट में अनुसंधान कर रही थी।


श्रद्धांजलियां

अग्रणी अमेरिकी मूल-निवासी लेखक स्कॉट मोमाडे का निधन
स्कॉट मोमाडेप्रकाशक हार्पर कॉलिन्स ने घोषणा की कि 1968 के पहले उपन्यास “हाउस मेड ऑफ डॉन” के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाले पहले मूल अमेरिकी उपन्यासकार का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

  • मोमाडे ने अपने करियर में कविता और उपन्यासों की एक दर्जन से अधिक किताबें प्रकाशित कीं और उन्हें आधुनिक स्वदेशी साहित्यिक आंदोलन को बढ़ावा देने का श्रेय दिया जाता है।
  • 2007 में, तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने मोमाडे को “मूल अमेरिकी कला और मौखिक परंपरा का जश्न मनाने और संरक्षित करने वाले उनके लेखन और उनके काम के लिए” कला का राष्ट्रीय पदक प्रदान किया। पुलित्जर के अलावा, उनके सम्मान में एकेडमी ऑफ अमेरिकन पोएट्स पुरस्कार और 2019 में डेटन साहित्यिक शांति पुरस्कार शामिल हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0