Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 3rd May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 3 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

भारत 2024 में प्रतिष्ठित 46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्श बैठक और पर्यावरण संरक्षण समिति की 26वीं बैठक की मेज़बानी करने के लिए तैयार है

India set to host the prestigious 46th Antarctic Treaty Consultative Meeting and 26th Meeting of the Committee for Environmental Protection in 2024

  • पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस), भारत सरकार, राष्ट्रीय ध्रुवीय और महासागर अनुसंधान केंद्र (एनसीपीओआर) के माध्यम से, 20 से 30 मई, 2024 तक कोच्चि, केरल में 46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्श बैठक (एटीसीएम 46) और पर्यावरण संरक्षण समिति की 26वीं बैठक (सीईपी 26) की मेज़बानी करेगा।
  • यह पर्यावरण संरक्षण, वैज्ञानिक सहयोग और अंटार्कटिका में सहयोग पर रचनात्मक वैश्विक संवाद को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत की तत्परता के अनुरूप है।
  • 46वीं एटीसीएम और 26वीं सीईपी बैठक की मेज़बानी भविष्य की पीढ़ियों के लिए अंटार्कटिका को संरक्षित करने के प्रयासों में एक जिम्मेदार वैश्विक हितधारक के रूप में भारत की बढ़ती भूमिका को दर्शाती है। खुले संवाद, सहयोग और आम सहमति के निर्माण के माध्यम से, भारत अंटार्कटिक संधि के सिद्धांतों को बनाए रखने और पृथ्वी के अंतिम प्राचीन वन्य क्षेत्रों में से एक के सतत प्रबंधन में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

नाडा इंडिया ने स्वच्छ खेलों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए #प्लेट्रू अभियान का आयोजन किया

NADA India organized #PlayTrue Campaign to create awareness about clean sports

  • राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा), भारत ने #प्लेट्रू अभियान का समापन किया, जिसमें 12,133 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।
  • इस अभियान का उद्देश्य वाडा के प्ले ट्रू डे को याद करना था और भारत में स्वच्छ खेल और डोपिंग रोधी प्रथाओं के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना था, जिसे देश भर के एथलीटों, कोचों और खेल प्रेमियों से भारी भागीदारी और समर्थन मिला।
  • #प्लेट्रू अभियान नाडा इंडिया की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिसके तहत एथलीटों, कोचों और पूरे खेल समुदाय को एंटी-डोपिंग नियमों की पूरी जानकारी दी जाएगी, जिससे उन्हें भारत में स्वच्छ खेल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। यह अभियान 15 से 30 अप्रैल, 2024 तक चलाया जाएगा।

पेंशन विभाग ने सरकारी सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया

Pension department launches integrated portal for govt retirees

  • सरकार के पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर एक पोर्टल शुरू किया है। प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने एक बयान में कहा कि बैंक ऑफ इंडिया का एकीकृत पेंशनभोगी पोर्टल पांच बैंकों की पेंशन प्रोसेसिंग और भुगतान सेवाओं को एक ही विंडो में जोड़ता है।
  • बैंक ऑफ इंडिया के साथ विभाग के सहयोग से संभव हुआ पोर्टल की एक प्रमुख विशेषता यह है कि सेवानिवृत्त कर्मचारी अपनी मासिक पेंशन स्लिप देख सकते हैं, जीवन प्रमाण पत्र की स्थिति की जांच कर सकते हैं, फॉर्म 16 जमा कर सकते हैं और भुगतान किए गए बकाया का विवरण देख सकते हैं।
  • भविष्य पोर्टल के नाम से भी जाने जाने वाले इस पोर्टल को भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक की संबंधित सेवाओं के साथ एकीकृत करने का काम पूरा हो चुका है। बाद में अधिकांश पेंशन वितरण बैंकों को पोर्टल के साथ एकीकृत किया जाएगा।

रेलटेल ने कवच कार्यान्वयन परियोजनाओं के लिए तकनीकी फर्म के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

RailTel signs MoU with tech firm for KAVACH implementation projects

  • एक बयान के अनुसार, रेलवे ने भारत के साथ-साथ अन्य देशों में ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली कवच ​​कार्यान्वयन परियोजनाओं की “खोज और वितरण” के लिए एक तकनीकी फर्म के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • इस उद्देश्य के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और क्वाड्रेंट फ्यूचर टेक लिमिटेड के बीच हस्ताक्षर किए गए।
  • एमओयू में कवच से संबंधित विशिष्ट लक्षित अवसर प्रदान करने के लिए क्वाड्रेंट के लिए रेलटेल के साथ विशेष रूप से साझेदारी करने की रूपरेखा तैयार की गई है।
  • कवच भारतीय रेलवे की स्वदेशी रूप से विकसित स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली है। बयान में कहा गया है कि यह एक अत्यधिक प्रौद्योगिकी गहन प्रणाली है जिसके लिए उच्चतम स्तर के सुरक्षा प्रमाणन की आवश्यकता होती है। भारतीय रेलवे अन्य देशों में भी इस प्रणाली का विपणन कर रहा है।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने बैंकों, एनबीएफसी के लिए मार्गदर्शन नोट अपडेट किया

RBI retains repo rate at 6.5 percent for sixth consecutive time

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्तीय क्षेत्र के लिए परिचालन जोखिम प्रबंधन पर अपने “मार्गदर्शन नोट” को अपडेट किया है, और इसे गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) तक भी विस्तारित किया है, जिसमें आवास वित्त कंपनियाँ भी शामिल हैं।
  • 2005 के ‘परिचालन जोखिम के प्रबंधन पर मार्गदर्शन नोट’ में केवल वाणिज्यिक बैंकों को शामिल किया गया था।
  • आरबीआई ने कहा कि भारत में सभी विनियमित संस्थाओं (आरई) को अपने परिचालन जोखिम प्रबंधन ढांचे के अनुरूप एक मजबूत सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) जोखिम प्रबंधन कार्यक्रम लागू करना चाहिए।
  • इसने कहा कि सभी आरई को तीसरे पक्ष या बाहरी संस्थाओं के साथ कोई भी व्यवस्था करने से पहले जोखिम मूल्यांकन और उचित परिश्रम करना चाहिए। आरई को यह भी सत्यापित करना चाहिए कि क्या इन व्यवस्थाओं में इंट्राग्रुप इकाई सहित तीसरे पक्ष के पास सामान्य परिस्थितियों और व्यवधान की स्थिति में आरई के महत्वपूर्ण संचालन की सुरक्षा के लिए परिचालन लचीलापन का कम से कम एक समान स्तर है।
  • आरबीआई ने फ्लोटिंग रेट बॉन्ड 2034 पर 8% ब्याज दर की घोषणा की भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारत सरकार के फ्लोटिंग रेट बॉन्ड 2034 (जी.ओ.आई एफआरबी 2034) पर 30 अप्रैल, 2024 से 29 अक्टूबर, 2024 तक की छमाही के लिए 8 प्रतिशत ब्याज की घोषणा की।यह याद रखना चाहिए कि एफआरबी 2034 में एक कूपन होता है, जिसकी आधार दर भारित औसत के औसत के बराबर होती है।

आरबीआई ने फ्लोटिंग रेट बॉन्ड 2034 पर 8% ब्याज दर की घोषणा की

RBI announces 8% interest rate on Floating Rate Bond 2034

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारत सरकार के फ्लोटिंग रेट बॉन्ड 2034 (जी.ओ.आई एफआरबी 2034) पर 30 अप्रैल, 2024 से 29 अक्टूबर, 2024 तक की छमाही के लिए 8 प्रतिशत ब्याज की घोषणा की।
  • यह याद किया जा सकता है कि एफआरबी 2034 में एक कूपन होता है, जिसकी आधार दर 182 दिवसीय टी-बिल्स की पिछली तीन नीलामियों (दर निर्धारण दिवस यानी 30 अप्रैल, 2024 से) के भारित औसत प्रतिफल (रास्ता) के औसत के बराबर होती है, साथ ही एक निश्चित स्प्रेड (0.98 प्रतिशत) भी होता है, आरबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा।

आरबीआई ने दिशा-निर्देशों के उल्लंघन का हवाला देते हुए ऐसमनी (इंडिया) का एनबीएफसी लाइसेंस रद्द किया

Acemoney (India's) NBFC licence citing violation of guidelines

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई ) ने अनियमित ऋण प्रथाओं का हवाला देते हुए दिल्ली स्थित गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) ऐसमनी (इंडिया) का लाइसेंस रद्द कर दिया।
  • बैंकिंग नियामक, जिसने 2017 में कंपनी को पंजीकरण प्रमाणपत्र (सीओआर) जारी किया था, ने कहा कि आरबीआई के दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण पंजीकरण रद्द किया गया था। इसमें कहा गया है कि कंपनी अत्यधिक ब्याज वसूलने और ग्राहक की जानकारी की गोपनीयता सुनिश्चित करने से संबंधित मौजूदा नियमों का पालन नहीं कर रही थी।

क्रेडिट कार्ड पर खर्च 27% बढ़कर 18.26 लाख करोड़ रुपये हो गया

RBI directs card issuers to provide options for customers to choose card networks

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई ) द्वारा हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में क्रेडिट कार्ड पर खर्च में वित्तीय वर्ष 2023-24 में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। साल-दर-साल, क्रेडिट कार्ड पर खर्च 27% बढ़कर 18.26 लाख करोड़ रुपये हो गया, जबकि पिछले साल यह लगभग 14 लाख करोड़ रुपये था।
  • मार्च 2024 में ही, क्रेडिट कार्ड से होने वाले लेन-देन में 10.07% की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो फरवरी में 1.49 लाख करोड़ रुपये की तुलना में कुल 1.64 लाख करोड़ रुपये हो गई। इस वृद्धि का श्रेय वित्तीय वर्ष के समापन और त्यौहारी बिक्री के दौरान खर्च में वृद्धि को जाता है।
  • देश के भीतर पॉइंट ऑफ़ सेल (पी.ओ.एस) लेन-देन में फरवरी में 54,431.48 करोड़ रुपये से बढ़कर मार्च में 60,378 करोड़ रुपये हो गया। इसके अतिरिक्त, ई-कॉमर्स भुगतान 95,000 करोड़ रुपये से बढ़कर 1.05 ट्रिलियन रुपये हो गया।
  • प्रमुख क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं में, एचडीएफसी बैंक ने मार्च में 43,471.29 करोड़ रुपये का लेनदेन देखा, जो फरवरी से 8.57% की वृद्धि दर्शाता है। इसी तरह, एक्सिस बैंक ने मार्च में 8.05% की लेनदेन वृद्धि दर्ज की, जो 18,941.31 करोड़ रुपये तक पहुंच गई।

यस बैंक ने एएनक्यू के साथ मिलकर दो सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पाई, फी लॉन्च किए

YES Bank collaborates with ANQ to launch 2 co-branded credit cards Pi, Phi

  • यस बैंक ने दो सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड – पाई और फी लॉन्च करने के लिए बेंगलुरु स्थित वित्तीय सेवा प्रदाता, एएनक्यू के साथ साझेदारी की है।
  • एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य पारंपरिक बैंकिंग और फिनटेक उद्योग के बीच की खाई को पाटना है, जो उभरती हुई उपभोक्ता जरूरतों को पूरा करने के लिए अभिनव समाधान पेश करता है।
  • यस बैंक-एएनक्यू पाई क्रेडिट कार्ड एक डिजिटल-ओनली कार्ड है जो घरेलू लेनदेन के लिए यूपीआई पर क्रेडिट प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं को सुविधाजनक और सुरक्षित भुगतान विकल्प प्रदान करता है। क्रेडिट कार्ड अपने भौतिक कार्ड प्रारूप के साथ घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह की खरीदारी को पूरा करता है, जो उपयोगकर्ताओं को उनके खर्च विकल्पों में बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है।

नियोबैंकिंग स्टार्टअप फाई ने आरबीआई से एनबीएफसी लाइसेंस हासिल किया

Neobanking startup Fi secures NBFC licence from RBI

  • शिखर एक्सवी और टेमासेक जैसे निवेशकों द्वारा समर्थित नियोबैंकिंग स्टार्टअप फाई ने भारतीय रिजर्व बैंक से एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) लाइसेंस हासिल किया है, जिससे यह अपनी खुद की पुस्तकों से ऋण प्रदान करने में सक्षम हो गया है।
  • इसके साथ, फाई जुपिटर, ग्रो और क्रेड जैसी कंपनियों में शामिल हो गई है, जो सभी नए लाइसेंस प्राप्त करके या किसी अन्य एनबीएफसी का अधिग्रहण करके ऋण देने के व्यवसाय में उतरी हैं।
  • हाल के वर्षों में, ऑनलाइन ऋण वितरण पर आरबीआई के कड़े नियमों को देखते हुए, फिनटेक स्टार्टअप ने ऋण देने में अपने प्रवेश को सुव्यवस्थित करने के लिए एनबीएफसी लाइसेंस प्राप्त किए हैं।
  • एनबीएफसी लाइसेंस प्राप्त करने से फिनटेक को अपनी खुद की पुस्तकों से ऋण देने का अधिकार मिलता है, इस प्रकार एक परिसंपत्ति आधार स्थापित होता है। इस लाइसेंस के बिना, वे उधारकर्ताओं को बैंकों और अन्य एनबीएफसी से जोड़ने के लिए मध्यस्थ के रूप में कार्य करने तक ही सीमित हैं।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

अप्रैल 2024 में जीएसटी राजस्व संग्रह अब तक का सबसे अधिक 2.10 लाख करोड़ रुपये रहा

Gross GST revenue crosses ₹20 lakh crore in 2023-24, with 11.7% growth

  • सकल वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह अप्रैल 2024 में ₹2.10 लाख करोड़ के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह घरेलू लेनदेन (13.4% की वृद्धि) और आयात (8.3% की वृद्धि) में मजबूत वृद्धि के कारण वर्ष-दर-वर्ष 12.4% की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है।
  • रिफंड के हिसाब से, अप्रैल 2024 के लिए शुद्ध जीएसटी राजस्व ₹1.92 लाख करोड़ है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 15.5% की प्रभावशाली वृद्धि दर्शाता है।

सभी घटकों में सकारात्मक प्रदर्शन:

  • केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (सीजीएसटी): ₹43,846 करोड़;
  • राज्य वस्तु एवं सेवा कर (एसजीएसटी): ₹53,538 करोड़;
  • एकीकृत वस्तु एवं सेवा कर (आईजीएसटी): ₹99,623 करोड़, जिसमें आयातित वस्तुओं पर संग्रहित ₹37,826 करोड़ शामिल हैं;
  • उपकर: ₹13,260 करोड़, जिसमें आयातित वस्तुओं पर संग्रहित ₹1,008 करोड़ शामिल हैं।

भारत ने पेट्रोलियम क्रूड पर विंडफॉल टैक्स में कटौती की

India cuts windfall tax on petroleum crude

  • सरकार ने कहा कि भारत ने 1 मई से पेट्रोलियम क्रूड पर विंडफॉल टैक्स को 9,600 रुपये से घटाकर 8,400 रुपये ($100.66) प्रति मीट्रिक टन कर दिया है।
  • हर पखवाड़े संशोधित होने वाले इस टैक्स को डीजल और एविएशन टर्बाइन ईंधन के लिए शून्य पर अपरिवर्तित रखा गया है।
  • सरकार ने 16 अप्रैल को पेट्रोलियम क्रूड पर विंडफॉल टैक्स को 6,800 रुपये से बढ़ाकर 9,600 रुपये प्रति मीट्रिक टन कर दिया था।

टेक महिंद्रा, एटेंटो ने जेनएआई-संचालित सेवाएं प्रदान करने के लिए हाथ मिलाया

Tech Mahindra, Atento join hands to offer GenAI-powered services

  • आईटी कंपनी टेक महिंद्रा ने कहा कि उसने वैश्विक उद्यमों को जनरेटिव एआई-संचालित समाधान और सेवाएं प्रदान करने के लिए स्पेन स्थित एटेंटो के साथ साझेदारी की है।
  • एटेंटो लैटिन अमेरिका में एक ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) और व्यवसाय परिवर्तन आउटसोर्सिंग (बीटीओ) कंपनी है।
  • यह साझेदारी एंड-टू-एंड व्यवसाय परिवर्तन समाधान और सेवाएँ प्रदान करेगी जो संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका और लैटिन अमेरिकी क्षेत्रों में ग्राहकों के लिए जनरेटिव एआई-संचालित प्रौद्योगिकियों के साथ-साथ ग्राहक अनुभव (सीएक्स) परामर्श का लाभ उठाती हैं।


खेल

जून में होने वाले टी20 विश्व कप में डेयरी दिग्गज अमूल अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका को प्रायोजित करेगी

Dairy giant Amul to sponsor US and South Africa in T20 World Cup in June

  • भारतीय डेयरी दिग्गज अमूल जून में होने वाले टी20 विश्व कप के दौरान अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका को प्रायोजित करेगी, संबंधित टीमों के क्रिकेट बोर्ड ने घोषणा की।
  • 1 जून से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में सह-मेजबान के रूप में अमेरिका अपने टूर्नामेंट की शुरुआत करेगा। सेमीफाइनल और फाइनल सहित इवेंट का कुछ हिस्सा कैरिबियन में होगा।
  • अमूल को अमेरिका और दक्षिण अफ्रीकी दोनों टीमों का लीड आर्म प्रायोजक बनाया गया है। विश्व कप का पहला मैच 1 जून को अमेरिका और कनाडा के बीच खेला जाएगा।

मोनाको की हार के बाद पीएसजी ने रिकॉर्ड 12वां लीग 1 खिताब जीता

PSG clinch record-12th Ligue 1 title after Monaco lose

  • पेरिस सेंट जर्मेन को रिकॉर्ड 12वीं बार लीग 1 चैंपियन के रूप में पुष्टि की गई, जब दूसरे स्थान पर रहने वाली एएस मोनाको ओलंपिक लियोनिस में 3-2 से हार गई।
  • पीएसजी, जो ले हावरे के खिलाफ 3-3 से ड्रॉ के साथ खिताब हासिल करने का मौका चूक गया, के पास 70 अंक हैं, जो मोनाको से 12 अंक आगे हैं, जबकि तीन गेम बचे हैं।
  • पीएसजी ने पिछले 12 सत्रों में अपने 12 खिताबों में से 10 जीते हैं, एक रिकॉर्ड जो यह दर्शाता है कि 2011 में क्लब के कतरी अधिग्रहण ने उन्हें और समग्र रूप से फ्रांसीसी फुटबॉल की सूरत को पूरी तरह से बदल दिया है।

केन्याई एथलीटों ने टीसीएस वर्ल्ड 10के बेंगलुरु 2024 में जीत हासिल की

Kenyan athletes triumph at TCS World 10K Bengaluru 2024

  • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) वर्ल्ड 10के बेंगलुरु के 16वें संस्करण में असाधारण एथलेटिकवाद का प्रदर्शन देखने को मिला, क्योंकि केन्याई धावक पीटर मवानीकी और लिलियन कासैट ने क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग में जीत हासिल की। ​​
  • पसंदीदा दावेदार माने जा रहे मवानीकी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 28:15 के समय के साथ फिनिश लाइन पार करते हुए पुरुषों का खिताब हासिल किया। अंतिम चरण में उनकी रणनीतिक बढ़त ने उन्हें उनकी हमवतन हिलेरी चेपकोनी से आगे कर दिया, जो 28:33 के समय के साथ उनके ठीक पीछे रहीं।
  • विशेष रूप से, 17 वर्षीय नवोदित हागोस एयोब ने 28:39 के समय के साथ प्रभावित किया और तीसरा स्थान हासिल किया। महिलाओं की श्रेणी में, कासैट ने शुरू में ही अपना कौशल दिखाया, बढ़त हासिल की और पूरी दौड़ के दौरान अथक गति बनाए रखी। इवेंट रिकॉर्ड से बस चूकने के बावजूद, कासैट के दृढ़ रन का समापन 30:56 के समय के साथ जीत में हुआ।
  • उनके प्रदर्शन ने एम्माकुलेट अचोल को पछाड़ दिया, जो 31:17 के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहीं, और लेमलेम हैलू, जिन्होंने 31:23 के समय के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। भारतीय अभिजात वर्ग के वर्ग में किरण मात्रे और संजीवनी जाधव विजेता के रूप में उभरीं, दोनों ने नए इवेंट रिकॉर्ड बनाए। मात्रे के लचीले प्रयास के परिणामस्वरूप 29:32 के समय के साथ पहला स्थान हासिल हुआ, जिसने पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। जाधव ने महिलाओं की लाइनअप में अपना दबदबा कायम रखते हुए 34:03 के समय के साथ इस इवेंट में अपनी तीसरी जीत हासिल की, हालांकि वह अपने रिकॉर्ड से चूक गईं।


नियुक्तियाँ

एयर मार्शल नागेश कपूर ने एओसी-इन-सी ट्रेनिंग कमांड का पदभार संभाला

Air Marshal Nagesh Kapoor takes over as AOC-in-C Training Command

  • एयर मार्शल नागेश कपूर ने एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एओसी-इन-सी) ट्रेनिंग कमांड (टीसी) का पदभार संभाला।
  • उन्हें 06 दिसंबर 1986 को भारतीय वायु सेना की फाइटर स्ट्रीम में कमीशन दिया गया था। एक योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और एक फाइटर कॉम्बैट लीडर के रूप में, उनके पास 34 सौ घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है।
  • उनकी सराहनीय सेवा के सम्मान में, एयर मार्शल को 2008 में वायु सेना पदक और 2022 में अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

वाइस एडमिरल के. स्वामीनाथन ने भारतीय नौसेना के उप प्रमुख का पदभार संभाला

Vice Admiral K Swaminathan assumes charge as vice chief of Indian Navy

  • वाइस एडमिरल कृष्ण स्वामीनाथन, जो संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं, ने नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में पदभार संभाला।
  • वे अपने पिछले कार्यभार में नौसेना मुख्यालय में कार्मिक प्रमुख के रूप में कार्यरत थे।
  • एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी, जिन्होंने नौसेना स्टाफ के 26वें प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला, बल के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत थे।
  • अपने शानदार करियर में, उन्होंने मिसाइल जहाजों मैं आईएनएस विद्युत और आईएनएस विनाश, मिसाइल कोरवेट आईएनएस कुलिश, निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मैसूर और विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य की कमान संभाली।

एएमयू के प्रोफेसर मोहम्मद रिहान को एनआईएसई का महानिदेशक नियुक्त किया गया

AMU professor Mohammad Rihan appointed as Director General of NISE

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर मोहम्मद रिहान को राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (एनआईएसई) का महानिदेशक नियुक्त किया गया, जो नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के तहत एक स्वायत्त निकाय है।
  • दिसंबर 2023 में आयोजित साक्षात्कारों के बाद विषय विशेषज्ञों और वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों की एक चयन समिति ने उनकी नियुक्ति का समर्थन किया।
  • बाद में भारत सरकार की कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सिफारिश को मंजूरी दे दी। वह तीन साल के लिए एनआईएसई में प्रतिनियुक्ति पर काम करेंगे, जिसमें दो साल का विस्तार भी शामिल है।

राउल रेबेलो को महिंद्रा फाइनेंस का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया

Raul Rebello appointed MD & CEO of Mahindra Finance

  • महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमएमएफएसएल कंपनी) के निदेशक मंडल ने राउल रेबेलो को एमएमएफएसएल के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। रमेश अय्यर के 29 अप्रैल 2024 को सेवानिवृत्त होने पर राउल एमडी और सीईओ का पद संभालेंगे।
  • राउल, जिनकी आयु 45 वर्ष है, 1 सितंबर 2021 को कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में एमएमएफएसएल में शामिल हुए। पिछले 17 महीनों में, राउल ने एमएमएफएसएल में विकास और परिवर्तन की यात्रा का कुशलतापूर्वक नेतृत्व किया है, जिसमें उन्होंने मजबूत नेतृत्व का प्रदर्शन किया है।
  • राउल को ग्रामीण बैंकिंग, परिसंपत्तियों और देनदारियों में गहरा अनुभव है। अपने करियर के दौरान, उन्होंने बड़े व्यवसायों में विकास को गति देने और भविष्य के लिए विचारों को विकसित करने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड बनाया है।

सोलोमन द्वीप ने जेरेमिया मानेले को नया प्रधान मंत्री चुना

Solomon Islands elects Jeremiah Manele as new prime minister

  • सोलोमन द्वीप के विधायकों ने पूर्व विदेश मंत्री जेरेमिया मानेले को अपना नया प्रधान मंत्री चुना है।
  • प्रशांत क्षेत्र के राष्ट्र की चीन-अनुकूल विदेश नीति को जारी रखने का संकल्प लेने वाले मानेले ने गुप्त मतदान में 31 वोट जीते। उनके प्रतिद्वंद्वी, लंबे समय से विपक्ष के नेता मैथ्यू वेल को 18 वोट मिले।
  • 50 सदस्यीय संसद में मतदान राजधानी होनियारा में कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ, जिसमें संभावित अशांति को रोकने के लिए पुलिस के दस्ते संसदीय परिसर में गश्त कर रहे थे।


पुरस्कार

प्रदीप सेबेस्टियन की ‘द बुक ब्यूटीफुल’ को डिजाइन करने के लिए भावि मेहता ने 2024 का ऑक्सफोर्ड बुक कवर पुरस्कार जीता

Bhavi Mehta wins 2024 Oxford Book Cover Prize for designing Pradeep Sebastian’s ‘The Book Beautiful’

  • ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर्स ने भावि मेहता को 2024 के ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर बुक कवर पुरस्कार का विजेता घोषित किया। उन्होंने प्रदीप सेबेस्टियन द्वारा लिखित और हैचेट इंडिया द्वारा प्रकाशित द बुक ब्यूटीफुल को डिजाइन करने के लिए पुरस्कार जीता।
  • इंडिया हैबिटेट सेंटर (आईएचसी) में घोषित विजेता को कला इतिहासकार और निर्णायक मंडल की अध्यक्ष अलका पांडे, लेखक-राजनेता शशि थरूर, भारत में नॉर्वे की राजदूत मे-एलिन स्टेनर और एपीजे ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर्स के सीईओ स्वागत सेनगुप्ता द्वारा ट्रॉफी, प्रमाण पत्र और एक लाख रुपये नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 2022 में स्थापित, यह ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर्स और विजुअल आर्ट्स गैलरी के बीच एक अभिनव सहयोग है, जो अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित कला प्रकाशनों में सर्वश्रेष्ठ का जश्न मनाता है।


विज्ञान और प्रौद्योगिकी

डीआरडीओ द्वारा ओडिशा तट से सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो सिस्टम का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया

Supersonic Missile-Assisted Release of Torpedo system successfully flight-tested by DRDO off the Odisha coast

  • सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (स्मार्ट) सिस्टम का ओडिशा तट से डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया।
  • स्मार्ट अगली पीढ़ी की मिसाइल आधारित हल्के वजन वाली टारपीडो डिलीवरी प्रणाली है, जिसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है, ताकि भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता को हल्के वजन वाले टारपीडो की पारंपरिक रेंज से कहीं आगे बढ़ाया जा सके।
  • इस कैनिस्टर-आधारित मिसाइल प्रणाली में कई उन्नत उप-प्रणालियाँ शामिल हैं, जैसे दो-चरणीय ठोस प्रणोदन प्रणाली, इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्ट्यूएटर सिस्टम, सटीक जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली आदि। यह प्रणाली पैराशूट-आधारित रिलीज़ सिस्टम के साथ पेलोड के रूप में उन्नत हल्के वजन वाले टारपीडो को ले जाती है।

पाकिस्तान का पहला चंद्र मिशन चीनी चंद्र जांच पर लॉन्च के लिए तैयार है

Pakistan's first-ever Moon mission set for launch aboard Chinese lunar probe

  • अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम को बढ़ावा देते हुए, पाकिस्तान जल्द ही अपने पहले चंद्र मिशन के प्रक्षेपण का गवाह बनेगा। पाकिस्तान के अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएसटी) ने कहा कि चंद्र मिशन आईक्यूब-क्यू को 3 मई को चीन के चांग’ए 6 चंद्र जांच पर लॉन्च किया जाएगा।
  • उपग्रह को आईएसटी ने चीन के शंघाई विश्वविद्यालय एसजेटीयू और सुपारको के साथ साझेदारी में विकसित किया था, जो पाकिस्तान की राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी है। इसमें दो ऑप्टिकल कैमरे लगे हैं और यह चंद्रमा की सतह की तस्वीरें लेगा।
  • रिपोर्ट के अनुसार, चांग’ई 6 चीन का छठा चंद्र अन्वेषण मिशन है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन के हैनान प्रांत से लॉन्च किया जाने वाला यह मिशन चंद्रमा के अंधेरे हिस्से से मिट्टी और चट्टान के नमूने एकत्र करेगा, जिससे यह ऐसा प्रयास करने वाला पहला मिशन बन जाएगा।


पर्यावरण

अर्जेंटीना के वैज्ञानिकों ने 90 मिलियन साल पुराना शाकाहारी डायनासोर खोजा

Argentine scientists find speedy 90-million-year-old herbivore dinosaur

  • अर्जेंटीना के जीवाश्म विज्ञानियों ने एक नए मध्यम आकार के शाकाहारी डायनासोर की खोज की घोषणा की, जो एक तेज़ धावक था और लगभग 90 मिलियन साल पहले वर्तमान पैटागोनिया में लेट क्रेटेशियस काल में रहता था।
  • चाकिसॉरस नेकुल नाम का यह जानवर रियो नीग्रो के दक्षिणी प्रांत में पुएब्लो ब्लैंको नेचुरल रिजर्व में पाया गया था, जो जीवाश्मों से समृद्ध क्षेत्र है जहाँ डायनासोर की अन्य प्रजातियों के साथ-साथ कई स्तनधारी, कछुए और मछलियाँ पाई गई हैं।
  • “चाकीसॉरस नेकुल” नाम सांस्कृतिक महत्व रखता है, जो इस क्षेत्र की स्वदेशी विरासत को दर्शाता है। “चाकी” एओनिकेन्क भाषा से निकला है, जिसका मतलब है “पुराना गुआनाको”, जो एक देशी शाकाहारी स्तनपायी है, जबकि “नेकुल” मापुडुंगुन भाषा से निकला है, जिसका अर्थ है “तेज़” या “फुर्तीला।” यह नामकरण खोज के साथ जुड़ी समृद्ध सांस्कृतिक ताने-बाने का सम्मान करता है।


श्रद्धांजलि

प्रसिद्ध पत्रकार विनय वीर का निधन

Noted journalist Vinay Vir passes away

  • दक्षिण भारत में हिंदी का परचम लहराने वाले प्रख्यात पत्रकार, प्रकाशक और दैनिक हिंदी मिलाप के संपादक विनय वीर का निधन हो गया। वे 72 वर्ष के थे।
  • विनय वीर दक्षिण भारत में हिंदी पत्रकारिता को बढ़ावा देने के लिए अपने समर्पण के लिए जाने जाते थे। उनकी संपादन और प्रबंधन शैली की प्रशंसा भाषा को समृद्ध बनाने और दैनिक हिंदी मिलाप को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए की जाती थी।
  • वे हिंदी के विकास के सच्चे हिमायती थे और जब भी दक्षिण भारत में भाषा की सफलता के बारे में चर्चा होगी, उनके योगदान को याद किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0