Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 5th & 6th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स 5 और 6 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

वित्त वर्ष 2024 में निजी इक्विटी निवेश में महाराष्ट्र सबसे आगे रहा, जबकि कुल निवेश में गिरावट आई

Maharashtra leads in private equity investments in FY24 while overall investment drops

  • भारत में निजी इक्विटी निवेश (पीई फंड) के मामले में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए कुल धन प्रवाह में कर्नाटक को पीछे छोड़ते हुए महाराष्ट्र शीर्ष राज्य के रूप में उभरा है। 2022-23 में, कर्नाटक राज्य में अधिकतम पीई निवेश की सूची में सबसे ऊपर है।
  • वेल्थ 360 वन की ‘इंडिया इन्वेस्ट्स’ नामक रिपोर्ट के अनुसार, भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई ने 7.3 बिलियन डॉलर का निवेश प्राप्त करने के बाद निवेश के लिए अग्रणी शहर बनकर सुर्खियाँ बटोरी हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, दिल्ली और तमिलनाडु निजी इक्विटी फंड से पर्याप्त निवेश आकर्षित करने वाले शीर्ष पाँच राज्य हैं।
  • शहरों के संदर्भ में, मुंबई, दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, चेन्नई और पुणे शीर्ष शहर हैं जिन्होंने सबसे अधिक पीई निवेश आकर्षित किया है। हालांकि, वित्त वर्ष 2024 में निवेश वित्त वर्ष 2023 की तुलना में 30 प्रतिशत तक कम है। विशेषज्ञों ने इस गिरावट के लिए भारतीय स्टार्टअप में निवेश में कमी को जिम्मेदार ठहराया है।
  • पीई फंड आकर्षित करने में मुंबई ने भारत के सिलिकॉन सिटी बेंगलुरु को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि वित्त वर्ष 2024 में स्टार्टअप फंडिंग में काफी कमी आई है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 1.7 लाख पंजीकृत स्टार्टअप हैं, जो सामूहिक रूप से 1.2 मिलियन से अधिक नौकरियां पैदा करते हैं। महाराष्ट्र 5801 स्टार्टअप के साथ सबसे आगे है, इसके बाद दिल्ली एनसीआर 3150, कर्नाटक 3032 और तमिलनाडु 2810 स्टार्टअप के साथ दूसरे स्थान पर है।

उत्तराखंड पर्यटन ने भारत के पहले खगोल पर्यटन अभियान ‘नक्षत्र सभा’ ​​की शुरुआत की

Uttarakhand Tourism launches 'Nakshatra Sabha': India's first astro tourism campaign

  • उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड और एक खगोल पर्यटन कंपनी, स्टारस्केप्स ने मिलकर भारत के पहले खगोल पर्यटन अभियानक्षत्र सभा की शुरुआत की। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत और विदेश के लोगों को एक सर्व-समावेशी खगोल पर्यटन अनुभव प्रदान करना है।
  • इस पहल में विभिन्न प्रकार की शांत करने वाली गतिविधियाँ शामिल हैं, जो अत्यधिक आबादी वाले शहरों में संभव नहीं हैं, जैसे कि तारों को देखना, तारों को देखना, खगोल फोटोग्राफी प्रतियोगिता, विशेष सौर अवलोकन, तारों के नीचे कैंपिंग आदि।
  • नक्षत्र सभा एक बहुत ही आकर्षक मंच बनने जा रही है, जो उत्तराखंड राज्य की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के साथ-साथ ब्रह्मांड के चमत्कारों को देखने और तलाशने के लिए साहसी, खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही और यात्रियों को एक साथ लाता है।

स्थानीय मंदिरों और संतों के नाम पर यूपी के 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए

8 UP railway stations renamed after local temples, saints

  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अमेठी जिले के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम स्थानीय मंदिरों, संतों, मूर्तियों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखने के उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया।
  • नाम बदलने के प्रस्ताव में क्षेत्र की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को दर्शाने के लिए कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदलना शामिल है। कासिमपुर हाल्ट जैसे स्टेशनों का नाम बदलकर जायस सिटी कर दिया जाएगा, जबकि जायस जैसे अन्य स्टेशनों का नाम बदलकर गुरु गोरखनाथ धाम, बनी का नाम स्वामी परमहंस, मिसरौली का नाम मां कालिकन धाम, निहालगढ़ का नाम महाराजा बिजली पासी, अकबरगंज का नाम मां अहोरवा भवानी धाम, वारिसगंज का नाम अमर शहीद भाले सुल्तान और फुरसतगंज का नाम तपेश्वरनाथ धाम रखा जाएगा।

जिन आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जाने हैं, उनके नाम इस प्रकार हैं:

  1. कासिमपुर हॉल्ट से जायस सिटी
  2. जायस से गुरु गोरखनाथ धाम
  3. बनी से स्वामी परमहंस
  4. मिसरौली से मां कालिका धाम
  5. निहालगढ़ से महाराजा बिजली पासी
  6. अकबरगंज से मां अहोरवा भवानी धाम
  7. वारिसगंज से अमर शहीद भाले सुल्तान
  8. फुरसतगंज रेलवे स्टेशन से तपेश्वरनाथ धाम।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

भारत को तेजी से बूढ़ी होती आबादी के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का विस्तार करने और विकास को बनाए रखने की आवश्यकता है: एडीबी रिपोर्ट

India needs to expand universal health coverage for rapidly ageing population, maintain growth: ADB report

  • एडीबी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वृद्ध लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा के मामले में भारत एशिया प्रशांत देशों में सबसे निचले पायदान पर है और तेजी से बूढ़ी होती आबादी की जरूरतों को पूरा करने और विकास की गति को बनाए रखने के लिए उसे सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का विस्तार करने की आवश्यकता है।
  • एडीबी द्वारा तैयार ‘एजिंग वेल इन एशिया’ शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण कोरिया और थाईलैंड ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल कर लिया है, जबकि अन्य देश पीछे हैं। भारत में वृद्ध लोगों के बीच सबसे कम स्वास्थ्य बीमा कवरेज 21% है।
  • बांग्लादेश, इंडोनेशिया और भारत में स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच से वंचित आधे से अधिक लोग निचले दो धन पंचमांश में हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 2031-40 के दौरान वृद्ध होती आबादी के कारण आर्थिक विकास पर पड़ने वाला प्रभाव भारत के मामले में कम होगा क्योंकि यहां अभी भी युवा आबादी अधिक होगी।
  • रिपोर्ट के अनुसार, विकासशील एशिया और प्रशांत क्षेत्र में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों की संख्या 2050 तक लगभग दोगुनी होकर 1.2 बिलियन हो जाएगी – जो कुल जनसंख्या का लगभग एक चौथाई है – जिससे पेंशन और कल्याण कार्यक्रमों के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता में भी उल्लेखनीय वृद्धि होगी।


बैंकिंग और वित्त

RBI ने T+1 निपटान के लिए बैंकों के पूंजी बाजार जोखिम मानदंडों में संशोधन किया

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्टॉक के लिए T+1 निपटान व्यवस्था के आलोक में अपरिवर्तनीय भुगतान प्रतिबद्धताएँ (IPC) जारी करने के लिए संरक्षक बैंकों के लिए दिशानिर्देशों में संशोधन किया है। IPC जारी करने वाले संरक्षक बैंकों के लिए अधिकतम इंट्राडे जोखिम को निपटान राशि के 30 प्रतिशत पर पूंजी बाजार जोखिम (CME) के रूप में माना जाएगा।
  • जोखिम के लिए 30 प्रतिशत की सीमा T+1 पर इक्विटी के 20 प्रतिशत नीचे की ओर मूल्य आंदोलन की धारणा पर आधारित है, जिसमें मूल्य के आगे नीचे की ओर आंदोलन के लिए 10 प्रतिशत का अतिरिक्त मार्जिन है। इससे पहले, इक्विटी के लिए T+2 रोलिंग निपटान (T व्यापार दिवस है) के आधार पर जोखिम शमन उपाय निर्धारित किए गए थे।
  • केवल संरक्षक बैंक, जिनके पास निपटान में भुगतान प्राप्त करने के लिए प्रतिभूतियों पर उन्हें अविभाज्य अधिकार देने वाले ग्राहकों के साथ एक समझौता है, उन्हें IPC जारी करने की अनुमति है।
  • यदि लेन-देन पहले से ही निधिबद्ध हैं तो इस खंड पर जोर नहीं दिया जाएगा। आरबीआई ने कहा कि ग्राहक के खाते में स्पष्ट रुपया निधि उपलब्ध होनी चाहिए या विदेशी मुद्रा सौदों के मामले में, आईपीसी जारी होने से पहले बैंक के नोस्ट्रो खाते में जमा किया जाना चाहिए।


व्यापार एवं अर्थव्यवस्था

सेबी ने शोध विश्लेषकों, निवेश सलाहकारों की निगरानी के लिए स्टॉक एक्सचेंजों के लिए रूपरेखा प्रस्तुत की

SEBI directs AMFI to stop inflows into overseas schemes of MFs from April 1

  • बाजार नियामक सेबी ने शोध विश्लेषकों और निवेश सलाहकारों के प्रशासन और पर्यवेक्षण के लिए रूपरेखा प्रस्तुत की है, जिसके तहत स्टॉक एक्सचेंज को ऐसी संस्थाओं की निगरानी और प्रबंधन के लिए अधिकृत किया जा सकता है।
  • सेबी ने एक परिपत्र में कहा कि स्टॉक एक्सचेंज को आरएएएसबी (शोध विश्लेषक प्रशासन और पर्यवेक्षी निकाय) और आईएएएसबी (निवेश सलाहकार प्रशासन और पर्यवेक्षी निकाय) के रूप में मान्यता दी जानी चाहिए।
  • आरएएएसबी और आईएएएसबी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए, स्टॉक एक्सचेंज को कम से कम 15 वर्षों से परिचालन में होना चाहिए, कम से कम 200 करोड़ रुपये की निवल संपत्ति होनी चाहिए, 20 शहरों में राष्ट्रव्यापी टर्मिनल और निवेशक सेवा केंद्र होने चाहिए और ऑनलाइन विवाद समाधान सहित शिकायत निवारण तंत्र प्रदान करना चाहिए।

एयर इंडिया भारत और दुबई के बीच A350 का संचालन करने वाली एकमात्र वाहक बन गई

Air India Becomes Only Carrier To Operate A350 Between India And Dubai

  • पुनर्निर्मित राष्ट्रीय वाहक के लिए एक मील का पत्थर साबित हुई, एयर इंडिया ने 1 मई से व्यस्त दिल्ली-दुबई मार्ग पर अपने ब्रांड-न्यू एयरबस A350-900 विमान का संचालन शुरू किया, जो प्रमुख विमान की अंतरराष्ट्रीय शुरुआत को चिह्नित करता है। इसके साथ ही, एयर इंडिया भारत और दुबई के बीच A350 का संचालन करने वाली एकमात्र वाहक बन गई है।
  • एयर इंडिया के बोल्ड नए रंग-रूप में रंगे इस विमान का दोनों हवाई अड्डों पर प्रस्थान से पहले जश्न के साथ स्वागत किया गया। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए मेहमानों को A350 की यादगार वस्तुएँ भेंट की गईं।
  • एयर इंडिया के नए A350-900 में 316 सीटों वाला एक आधुनिक तीन-श्रेणी का केबिन है, जिसमें फुल-फ्लैट बेड वाले 28 निजी बिजनेस सुइट शामिल हैं।A350 की शुरूआत एयर इंडिया के बड़े पैमाने पर बेड़े के ओवरहाल का हिस्सा है, जिसमें एयरलाइन ने पिछले साल टाटा समूह द्वारा कर्ज में डूबी इस वाहक को अधिग्रहित करने के बाद दिए गए 470 नए विमानों के ऑर्डर के हिस्से के रूप में इन उन्नत जेट को शामिल किया है।

मार्च में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या मामूली रूप से बढ़कर 1.19 बिलियन हुई: ट्राई डेटा

Telecom subscriber base grows marginally to 1.19 bn in March: Trai data

  • ट्राई की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल द्वारा नए ग्राहकों को जोड़े जाने के कारण मार्च में देश में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या मामूली रूप से बढ़कर 119.9 करोड़ हो गई।
  • भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा प्रकाशित मासिक ग्राहक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या बढ़कर 92.4 करोड़ हो गई।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या फरवरी 2024 के अंत में 1,197.75 मिलियन से बढ़कर मार्च 2024 के अंत में 1,199.28 मिलियन हो गई, जो 0.13 प्रतिशत की मासिक वृद्धि दर दर्शाती है।
  • रिलायंस जियो ने 21.4 लाख मोबाइल ग्राहक जोड़े, जबकि भारती एयरटेल ने 17.5 लाख ग्राहक जोड़े। हालांकि, वोडाफोन आइडिया (वीआईएल) ने 6.8 लाख मोबाइल ग्राहक, सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने 23.5 लाख और एमटीएनएल ने 4,674 ग्राहक खो दिए। वायरलाइन ग्राहकों की संख्या फरवरी 2024 के अंत में 3.31 करोड़ से बढ़कर मार्च 2024 के अंत में 3.37 करोड़ हो गई।
  • वायरलाइन सेगमेंट में नए ग्राहकों को जोड़ने में रिलायंस जियो सबसे आगे रहा, जिसने 3.99 लाख नए ग्राहक बनाए। इसके बाद भारती एयरटेल का स्थान रहा, जिसने 2,06,042 नए ग्राहक जोड़े और 39,713 उपयोगकर्ता वीआईएल से जुड़े।

खनन क्षेत्र ने वित्त वर्ष 2023-24 में रिकॉर्ड उत्पादन दर्ज किया

Mining Sector

  • मार्च 2024 के महीने के लिए खनिज उत्पादन का सूचकांक 156.1 था, जो मार्च 2023 के महीने के स्तर की तुलना में 1.2% अधिक है। पूरे वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सूचकांक में वित्त वर्ष 2022-23 की तुलना में 7.5% की वृद्धि हुई है।
  • पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में मार्च 2024 के महीने के दौरान सकारात्मक वृद्धि दिखाने वाले कुछ गैर-ईंधन खनिज हैं कॉपर कंसंट्रेट, सोना, मैंगनीज अयस्क, हीरा, ग्रेफाइट, कायनाइट, सिलिमेनाइट, लाइमशेल, चूना पत्थर, मैग्नेसाइट, आदि।
  • मूल्य के हिसाब से कुल एमसीडीआर खनिज उत्पादन में लौह अयस्क और चूना पत्थर का योगदान लगभग 80% है। अनंतिम आंकड़ों के अनुसार देश में इन प्रमुख खनिजों के उत्पादन ने वित्त वर्ष 2023-24 में उच्च वृद्धि प्रदर्शित की है।
  • वित्त वर्ष 2023-24 में 277 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) लौह अयस्क का उत्पादन 7.4% की वृद्धि के साथ वित्त वर्ष 2022-23 में हासिल 258 एमएमटी के उत्पादन रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इसी तरह की प्रवृत्ति दिखाते हुए, चूना पत्थर उत्पादन ने वित्त वर्ष 2022-23 में हासिल किए गए 406.5 एमएमटी के उत्पादन रिकॉर्ड को भी पार कर लिया है, जो वित्त वर्ष 2023-24 में 10.7% बढ़कर 450 एमएमटी हो गया है।
  • भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एल्युमीनियम उत्पादक, तीसरा सबसे बड़ा चूना उत्पादक और चौथा सबसे बड़ा लौह अयस्क उत्पादक है। वित्त वर्ष 2023-24 में लौह अयस्क और चूना पत्थर के उत्पादन में स्वस्थ वृद्धि उपयोगकर्ता उद्योगों जैसे इस्पात और सीमेंट में मजबूत मांग की स्थिति को दर्शाती है। एल्युमीनियम में उच्च वृद्धि के साथ, ये विकास रुझान ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, निर्माण, ऑटोमोटिव और मशीनरी जैसे उपयोगकर्ता क्षेत्रों में मजबूत आर्थिक गतिविधि की ओर इशारा करते हैं।

इफको को नैनो जिंक लिक्विड, नैनो कॉपर लिक्विड उर्वरकों के लिए एफसीओ की मंजूरी मिली

IFFCO receives FCO approval for nano zinc liquid, nano copper liquid fertilisers

  • इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने अपने फसल पोषण पोर्टफोलियो में एक और अभिनव उत्पाद जोड़ा है, जिसे उर्वरक नियंत्रण आदेश (एफसीओ) द्वारा जिंक लिक्विड और नैनो कॉपर लिक्विड के लिए मंजूरी दी गई है।
  • इफको के अनुसार, ये नैनो फॉर्मूलेशन कृषि में जिंक और कॉपर की कमी को प्रभावी ढंग से दूर करने, फसल उत्पादन और फसल की गुणवत्ता बढ़ाने और अंततः सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को कम करने में मदद करेंगे।
  • एफसीओ द्वारा मंजूरी इफको के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, क्योंकि ये अभिनव उत्पाद वैश्विक स्तर पर किसानों को लाभान्वित करने के लिए तैयार हैं।

आरईसी को गुजरात के गिफ्ट सिटी में सहायक कंपनी स्थापित करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली

REC gets RBI nod to set up subsidiary in GIFT City, Gujarat

  • आरईसी लिमिटेड, जो विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम है और एक प्रमुख एनबीएफसी है, को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी), गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (“गिफ्ट”), गांधीनगर, गुजरात में पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी स्थापित करने के लिए ‘अनापत्ति प्रमाण पत्र’ प्राप्त हुआ है।
  • भारत में वित्तीय सेवाओं के लिए एक उभरते हुए केंद्र, गिफ्ट में परिचालन का विस्तार करने का निर्णय ऐसे समय में लिया गया है, जब आरईसी अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और विकास के नए रास्ते तलाशने में लगा हुआ है।
  • प्रस्तावित सहायक कंपनी गिफ्ट के भीतर एक वित्त कंपनी के रूप में कई वित्तीय गतिविधियों में संलग्न होगी, जिसमें ऋण, निवेश और अन्य वित्तीय सेवाएं शामिल हैं।


खेल

जापान ने उज्बेकिस्तान को हराकर एएफसी अंडर-23 एशियाई कप का पहला दो बार चैंपियन बना

Japan beat Uzbekistan to become first two-time champions of AFC U-23 Asian Cup

  • जापान ने कतर के दोहा में जसीम बिन हमद स्टेडियम में रोमांचक फाइनल में उज्बेकिस्तान को 1-0 से हराकर एएफसी अंडर-23 एशियाई कप का पहला दो बार चैंपियन बन गया है। जापान ने इससे पहले 2016 में टूर्नामेंट का खिताब जीता था।
  • जापान ने इंजरी टाइम में स्थानापन्न यामाडा द्वारा किए गए एकमात्र गोल के साथ स्वर्ण पदक जीता। जापानी गोलकीपर ने मैच के अंतिम क्षणों में एक पेनल्टी बचाकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। उन्होंने रहमोनालियेव की पेनल्टी किक बचाई।
  • इस जीत के साथ, जापानी टीम ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि रजत पदक उज्बेकिस्तान की टीम को दिया गया। सेमीफाइनल में, इराकी टीम ने इंडोनेशियाई टीम को 2-1 से हराकर कांस्य पदक जीता।

एलेक्जेंडर पैंटोजा ने UFC 301 में फ्लाईवेट खिताब बरकरार रखा

Alexandre Pantoja retains flyweight title at UFC 301

  • होमटाउन चैंपियन एलेक्जेंडर पैंटोजा ने UFC 301 में अपनी फ्लाईवेट चैंपियनशिप को बरकरार रखने के लिए ऑस्ट्रेलियाई स्टीव एर्सेग को सर्वसम्मति से हराया।
  • 34 वर्षीय फ्लाईवेट चैंपियन पैंटोजा (28-5) ने एर्सेग (12-2) के खिलाफ मुकाबले में दबदबा बनाया, लेकिन पांच राउंड से पहले जीत हासिल नहीं कर पाए।
  • पिछले साल जुलाई में मैक्सिकन ब्रैंडन मोरेनो को हराकर बेल्ट हासिल करने वाले पैंटोजा ने पिछले नवंबर में ब्रैंडन रॉयवल के खिलाफ अपने खिताब का बचाव किया और अब अपने गृहनगर में एर्सेग को हराकर लगातार छह मैचों की जीत दर्ज की और लगभग चार साल से अपराजित हैं।

तेजस्विन शंकर ने यूएसएटीएफ फेस्टिवल में पुरुषों की हाई जंप स्पर्धा जीती

Tejaswin Shankar Wins Men’s High Jump Event At USATF Festival

  • भारत के तेजस्विन शंकर ने टक्सन, एरिजोना, यूएसए में यूएसएटीएफ फेस्टिवल में पुरुषों की हाई जंप स्पर्धा में जीत हासिल की।
  • राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक तेजस्विन ने विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर – सिल्वर इवेंट में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए अपने पहले प्रयास में 2.23 मीटर की छलांग लगाई। इस छलांग के साथ, उन्होंने अपने इस सीजन के सर्वश्रेष्ठ प्रयास की बराबरी की।
  • अमेरिका के अर्नी सियर्स दूसरे स्थान पर रहे, जबकि मैक्सिको के रॉबर्टो विल्चेस तीसरे स्थान पर रहे। एक अन्य भारतीय एथलीट सर्वेश कुशारे ने 2.13 मीटर की छलांग लगाकर पांचवां स्थान हासिल किया।


नियुक्तियाँ

RBI ने संजीव नौटियाल को उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के MD के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दी

RBI approves appointment of Sanjeev Nautiyal as Ujjivan Small Finance Bank MD

  • उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 1 जुलाई 2024 से 3 साल की अवधि के लिए बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में संजीव नौटियाल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
  • वह MD और CEO के रूप में कार्यभार संभालने से बहुत पहले बैंक में शामिल हो जाएंगे और अंतरिम रूप से अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए जाएंगे।
  • उन्होंने पहले SBI में वित्तीय समावेशन और सूक्ष्म बाजारों के उप प्रबंध निदेशक और SBI लाइफ इंश्योरेंस के MD और CEO के रूप में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं। वह वर्तमान में जीवन बीमा निगम के स्वतंत्र निदेशक हैं और विभिन्न संगठनों में सलाहकार के रूप में कार्य करते हैं।

मल्लिका नड्डा स्पेशल ओलंपिक एशिया प्रशांत सलाहकार परिषद की अध्यक्ष नियुक्त

Mallika Nadda appointed chairperson of Special Olympics Asia Pacific Advisory Council

  • स्पेशल ओलंपिक भारत की अध्यक्ष डॉ. मल्लिका नड्डा को तीन साल की अवधि के लिए स्पेशल ओलंपिक एशिया प्रशांत सलाहकार परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
  • भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रमुख जेपी नड्डा की पत्नी मल्लिका नड्डा बिलासपुर में चेतना संस्था नामक एक संगठन भी चलाती हैं। यह संस्था दिव्यांग लोगों के साथ-साथ महिलाओं के सशक्तिकरण और युवाओं के व्यक्तित्व विकास की दिशा में काम कर रही है।
  • स्पेशल ओलंपिक एशिया प्रशांत सलाहकार परिषद की अध्यक्ष के रूप में अपनी नई भूमिका में डॉ. मल्लिका नड्डा 35 देशों का प्रतिनिधित्व करेंगी क्योंकि वह 30 से अधिक वर्षों से दिव्यांगता के क्षेत्र में काम कर रही हैं।

सिडबी के सुभ्रांशु शेखर आचार्य ने राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम के सीएमडी का पदभार संभाला

SIDBI’s Subhransu Sekhar Acharya assumes charge as CMD of National Small Industries Corporation

  • डॉ. सुभ्रांशु शेखर आचार्य ने 2 मई को राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (एनएसआईसी) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) का पदभार संभाला है।
  • अपने वर्तमान कार्यभार से पहले, डॉ. आचार्य भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के मुख्य महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत थे।
  • वे भारत की पहली एसएमई रेटिंग एजेंसी के संस्थापक सदस्य थे और उन्होंने इंडिया एसएमई टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड (आईएसटीएसएल) के सीईओ के रूप में कार्य किया है, जो सिडबी और 4 अन्य वाणिज्यिक बैंकों द्वारा प्रवर्तित कंपनी है।

पेटीएम के अध्यक्ष और सीओओ भावेश गुप्ता ने इस्तीफा दिया, सलाहकार की भूमिका में आए

Paytm’s President & COO Bhavesh Gupta resigns, moves into an advisory role

  • वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल), जो पेटीएम ब्रांड का मालिक है, ने अपने अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश गुप्ता के इस्तीफे की घोषणा की और 31 मई के बाद सीईओ कार्यालय में सलाहकार की भूमिका में आने की घोषणा की।
  • पिछले महीने की शुरुआत में, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के प्रबंध निदेशक और सीईओ सुरिंदर चावला ने व्यक्तिगत कारणों और बेहतर करियर की संभावनाओं का हवाला देते हुए अपना इस्तीफा दे दिया था।
  • पेटीएम ने राकेश सिंह को पेटीएम मनी का नया सीईओ और वरुण श्रीधर को पेटीएम सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड का सीईओ नियुक्त किया है।

शशि भूषण को राष्ट्रीय जूट बोर्ड का सचिव नियुक्त किया गया

Shashi Bhushan appointed as Secretary, National Jute Board

  • केंद्र सरकार ने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) से जारी एक आदेश के माध्यम से, श्री शशि भूषण सिंह को कपड़ा मंत्रालय के तहत कोलकाता में राष्ट्रीय जूट बोर्ड के नए सचिव (निदेशक स्तर पर) के रूप में पांच साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, पदभार संभालने के लिए अधिकृत किया।
  • आदेश में सिंह को तत्काल अपने वर्तमान कर्तव्यों से मुक्त होकर अपना नया कार्यभार संभालने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, अगर वे लोकसभा चुनाव की घोषणा के कारण चुनाव संबंधी कर्तव्यों में लगे हैं, तो उन्हें भारत के चुनाव आयोग से मंजूरी मिलने के बाद कार्यमुक्त किया जाएगा।
  • शशि भूषण सिंह 2010 बैच के भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) के अधिकारी हैं। इस नियुक्ति से पहले, सिंह ने भारतीय रेलवे में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

यूनिसेफ इंडिया ने करीना कपूर खान को राष्ट्रीय राजदूत नियुक्त किया #ForEveryChild

UNICEF India appoints Kareena Kapoor Khan as National Ambassador #ForEveryChild

  • यूनिसेफ इंडिया ने बॉलीवुड स्टार करीना कपूर खान को अपना नया राष्ट्रीय राजदूत घोषित किया। करीना इससे पहले यूनिसेफ इंडिया के लिए सेलिब्रिटी एडवोकेट के रूप में काम कर चुकी हैं।
  • “क्रू” स्टार, जो 2014 से यूनिसेफ इंडिया से जुड़ी हुई हैं, हर बच्चे के बचपन के विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा और लैंगिक समानता के अधिकार को आगे बढ़ाने में गैर-लाभकारी संगठन का समर्थन करेंगी।
  • करीना के अलावा, यूनिसेफ इंडिया ने अपने पहले युवा अधिवक्ताओं को भी नियुक्त किया है, जो जलवायु कार्रवाई, मानसिक स्वास्थ्य, नवाचारों और STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) में लड़कियों जैसे मुद्दों पर सहकर्मी नेता और चैंपियन हैं।
  • चार अधिवक्ता मध्य प्रदेश से गौरांशी शर्मा हैं जो खेलने के अधिकार और विकलांगता समावेशन पर हैं; उत्तर प्रदेश से कार्तिक वर्मा जलवायु कार्रवाई और बाल अधिकार वकालत पर हैं; असम से गायिका नाहिद अफरीन मानसिक स्वास्थ्य और बचपन के विकास पर हैं; और तमिलनाडु से विनीशा उमाशंकर एक उभरती हुई नवोन्मेषक और STEM अग्रणी हैं।


पुरस्कार

गाजा को कवर करने वाले फिलिस्तीनी पत्रकारों को 2024 यूनेस्को/गिलर्मो कैनो विश्व प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार से सम्मानित किया गया

Palestinian journalists covering Gaza awarded 2024 UNESCO/Guillermo Cano World Press Freedom Prize

  • मीडिया पेशेवरों की एक अंतर्राष्ट्रीय जूरी की सिफारिश के बाद, गाजा को कवर करने वाले फिलिस्तीनी पत्रकारों को 2024 यूनेस्को/गिलर्मो कैनो विश्व प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया गया है। पुरस्कार समारोह चिली के सैंटियागो में विश्व प्रेस स्वतंत्रता सम्मेलन के दौरान आयोजित किया गया।
  • गाजा में चल रहे संघर्ष के पत्रकारों के लिए गंभीर परिणाम हो रहे हैं। 7 अक्टूबर 2023 से, यूनेस्को ने अपने अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ भागीदारों से मिली जानकारी के आधार पर, काम के दौरान 26 पत्रकारों और मीडियाकर्मियों की मौत की निंदा की है और इस पर दुख जताया है। संगठन दर्जनों अन्य मामलों की समीक्षा कर रहा है।
  • यूनेस्को संघर्ष और संकट क्षेत्रों से रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों का समर्थन कर रहा है। संगठन गाजा में पत्रकारों को आवश्यक आपूर्ति वितरित कर रहा है, और यूक्रेन और सूडान में पत्रकारों के लिए सुरक्षित कार्य स्थान स्थापित किए हैं और आपातकालीन अनुदान प्रदान किए हैं।

असम की पूर्णिमा देवी बर्मन को मिला ‘ग्रीन ऑस्कर’ व्हिटली गोल्ड अवार्ड 2024

Assam’s Purnima Devi Barman receives ‘Green Oscar’ Whitley Gold Award 2024

  • असम की वन्यजीव जीवविज्ञानी डॉ. पूर्णिमा देवी बर्मन ने अपना दूसरा व्हिटली गोल्ड अवार्ड जीता है, जिसे ग्रीन ऑस्कर के नाम से भी जाना जाता है। उन्हें लुप्तप्राय पक्षी, हरगिला या ग्रेटर एडजुटेंट स्टॉर्क और उसके वेटलैंड आवास के संरक्षण के प्रयास के लिए सम्मानित किया गया।
  • यह दूसरी बार है जब डॉ. बर्मन को व्हिटली गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें 2017 में भी यह पुरस्कार दिया गया था। 2024 के पुरस्कार विजेता को एक वर्ष के लिए विजेता के संरक्षण प्रयास के लिए 50,000 ब्रिटिश पाउंड मिलेंगे।
  • डॉ. बर्मन ने यूनाइटेड किंगडम के लंदन में रॉयल ज्योग्राफिकल सोसाइटी पुरस्कार समारोह में चैरिटी संरक्षक प्रिंसेस ऐनी – द प्रिंसेस रॉयल, किंग चार्ल्स III की बहन से ट्रॉफी प्राप्त की।
  • व्हिटली फंड फॉर नेचर यूनाइटेड किंगडम में पंजीकृत एक चैरिटी है। इसकी स्थापना 1993 में हुई थी। चैरिटी ने 2007 में व्हिटली गोल्ड अवार्ड्स की शुरुआत की। व्हिटली गोल्ड अवार्ड्स वैश्विक दक्षिण के जमीनी स्तर के संरक्षण नेताओं को वैश्विक जैव विविधता और जलवायु संकटों के लिए स्थानीय समाधान खोजने के लिए स्थानीय समुदाय को संगठित करने के उनके प्रयासों के लिए दिया जाता है।


विज्ञान और प्रौद्योगिकी

चीन ने पहली बार चंद्रमा के दूर के हिस्से से नमूने एकत्र करने के लिए चंद्र जांच मिशन लॉन्च किया

China launches lunar probe mission to collect samples for first time from far side of moon

  • चीन ने पहली बार चंद्रमा के दूर के हिस्से से नमूने एकत्र करने और उन्हें वैज्ञानिक अध्ययन के लिए पृथ्वी पर लाने के लिए एक चंद्र जांच मिशन लॉन्च किया।
  • चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA) ने कहा कि चांग’ई-6 मिशन को चंद्रमा के दूर के हिस्से से नमूने एकत्र करने और फिर उन्हें पृथ्वी पर वापस लाने का काम सौंपा गया है – मानव चंद्र अन्वेषण के इतिहास में अपनी तरह का यह पहला प्रयास है।
  • चीनी पौराणिक चंद्रमा देवी के नाम पर चांग’ई-6 चंद्र जांच को एक रॉकेट पर ले जाया गया, जो दक्षिण चीन के हैनान द्वीप पर वेनचांग लॉन्च सेंटर से उड़ा।
  • लैंडर को ले जाने वाला अंतरिक्ष यान चीन के लॉन्ग मार्च-5 रॉकेट से लगभग 35 मिनट के भीतर अलग हो गया, क्योंकि दर्शक इस ऐतिहासिक क्षण को देखने के लिए एकत्र हुए थे, जिसका सीधा प्रसारण सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने भी किया। देश के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने कहा कि प्रक्षेपण सफल रहा, कई आउटलेट्स ने रिपोर्ट की।

भारत के पहले स्वदेशी बमवर्षक यूएवी का बेंगलुरु में अनावरण किया गया

India's first indigenous bomber UAV unveiled in Bengaluru

  • भारत के रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अग्रणी कंपनियों में से एक, फ्लाइंग वेज डिफेंस द्वारा विकसित भारत के पहले स्वदेशी बमवर्षक यूएवी विमान- FWD-200B का अनावरण किया गया।
  •  फ्लाइंग वेज से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, महंगे बमवर्षक मानवरहित विमानों के आयात पर भारत की निर्भरता को कम करने और मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता से प्रेरित होकर, कंपनी का लक्ष्य भारत को वैश्विक ड्रोन विनिर्माण और प्रौद्योगिकी केंद्र के रूप में स्थापित करना है, साथ ही देश को सही वायु रक्षा संसाधनों से लैस करना और राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ाना है।
  • फ्लाइंग वेज डिफेंस की अत्याधुनिक विनिर्माण इकाई, जहां FWD-200B को सावधानीपूर्वक तैयार किया गया था, 1.5 एकड़ भूमि पर निर्मित 12000 वर्ग फुट से अधिक है और इलेक्ट्रॉनिक सिटी में स्थित है।
  • FWD-200B की पेलोड क्षमता 100 किलोग्राम है और इसे MALE मानवरहित लड़ाकू हवाई वाहन (मध्यम ऊंचाई, लंबी अवधि तक चलने वाला) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। मानवरहित हवाई प्रणाली (UAS) में ऑप्टिकल निगरानी पेलोड होते हैं और सटीक हवाई हमलों के लिए मिसाइल जैसे हथियारों के साथ एकीकृत किया जाता है। 200 kts/370 kmph की अधिकतम गति होने के बावजूद, इसकी धीरज क्षमता 12-20 घंटे है।

सी-डैक द्वारा विकसित थर्मल स्मार्ट कैमरा तकनीक सीपी प्लस को हस्तांतरित

C-DAC-developed thermal smart camera tech transferred to CP Plus

  • केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम एंडेवर (InTranSE) कार्यक्रम के तहत तिरुवनंतपुरम स्थित सी-डैक (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग) द्वारा डिजाइन और विकसित थर्मल स्मार्ट कैमरा की स्वदेशी तकनीकों को आदित्य इन्फोटेक के सीपी प्लस को हस्तांतरित कर दिया गया।
  • थर्मल स्मार्ट कैमरे में विभिन्न AI आधारित एनालिटिक्स चलाने के लिए एक इनबिल्ट डेटा प्रोसेसिंग यूनिट (DPU) है। स्वदेशी तकनीक को स्मार्ट सिटी, उद्योग, रक्षा और स्वास्थ्य आदि सहित कई डोमेन में अनुप्रयोगों के लिए लक्षित किया गया है। इस कैमरे का फील्ड कार्यान्वयन, परीक्षण और सत्यापन सड़क यातायात अनुप्रयोगों के लिए किया गया था।
  • आरएंडडी समूह, MeitY के InTranSE कार्यक्रम के तहत, यातायात नियंत्रण, सार्वजनिक परिवहन, सड़क सुरक्षा, यातायात अनुप्रयोगों के लिए सेंसर आदि के लिए विकसित तकनीकों/उत्पाद/समाधानों को एक पुस्तिका के रूप में संकलित किया गया है, जिसे जागरूकता सृजन के लिए लॉन्च किया गया।


श्रद्धांजलियां

‘टाइटैनिक’ और ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ के अभिनेता बर्नार्ड हिल का निधन

Actor Bernard Hill, of 'Titanic' and 'Lord of the Rings,' passes away

  • द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिटर्न ऑफ द किंग’ में अपने लोगों का नेतृत्व करने से पहले जोरदार नारा लगाने वाले और टाइटैनिक में कप्तान के रूप में जहाज के साथ डूबने वाले अभिनेता बर्नार्ड हिल का निधन हो गया है। वे 79 वर्ष के थे।
  • हिल 2002 की द टू टावर्स में थोडेन, रोहन के राजा के रूप में द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स फ्रैंचाइज़ में शामिल हुए थे। अगले वर्ष, उन्होंने रिटर्न ऑफ द किंग में भूमिका को दोहराया, एक ऐसी फिल्म जिसने 11 ऑस्कर जीते।
  • फिल्म के सबसे यादगार दृश्यों में से एक में, हिल का किरदार घोड़े पर सवार होकर युद्ध की पुकार लगाकर अपनी ताकतों को जगाता है, जिससे उसके सैनिक दुश्मन की ओर नीचे की ओर भागते हैं और उसकी खुद की आसन्न मौत हो जाती है।
  • उन्हें इस भूमिका के लिए 1983 में ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स से पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, और शो ने सर्वश्रेष्ठ ड्रामा के लिए बाफ्टा जीता था।

अर्जेंटीना के फीफा विश्व कप विजेता कोच मेनोटी का 85 वर्ष की आयु में निधन

Argentina’s FIFA World Cup-Winning Coach Menotti Dies Aged 85

  • सीजर लुइस मेनोटी, जिन्होंने 1978 फीफा विश्व कप में अर्जेंटीना की टीम को जीत दिलाई थी, का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया, देश के फुटबॉल महासंघ ने घोषणा की।
  • मेनोटी ने रोसारियो सेंट्रल, बोका जूनियर्स और सैंटोस के लिए खेला। उन्होंने न्यूवेल्स ओल्ड बॉयज़ में अपना कोचिंग करियर शुरू किया और 1974 में अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालने से पहले 1973 में हुराकैन के साथ अर्जेंटीना चैंपियनशिप जीती।
  • 1982 के विश्व कप के बाद राष्ट्रीय टीम को छोड़ने वाले मेनोटी बार्सिलोना के कोच बन गए, जहाँ उन्होंने 1983 में कोपा डेल रे की सफलता के लिए टीम का मार्गदर्शन किया।
  • उन्होंने एटलेटिको मैड्रिड, अर्जेंटीना की टीमों बोका जूनियर्स, इंडिपेंडिएंटे, रिवर प्लेट, पेनारोल, रोसारियो सेंट्रल, सैम्पडोरिया और दो मैक्सिकन टीमों पुएब्ला और टेकोस के साथ भी काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0