Monday, June 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 21st May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 21 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

एफएसएसएआई ने आम के मौसम के दौरान कृत्रिम फल पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड के इस्तेमाल के खिलाफ व्यापारियों, खाद्य व्यवसायों को चेतावनी दी है

FSSAI warns traders, food businesses against use of calcium carbide for artificial fruit ripening during mango season

  • भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने कृत्रिम फल पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड के उपयोग पर प्रतिबंध का सख्ती से पालन करने के लिए फल व्यापारियों, संचालकों और पकने वाले कक्षों का प्रबंधन करने वाले खाद्य व्यवसाय संचालकों (एफबीओ) को एक सख्त अनुस्मारक जारी किया है।
  • यह अलर्ट एक महत्वपूर्ण समय पर आता है, खासकर आम के मौसम के दौरान, सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा और खाद्य सुरक्षा और मानक (बिक्री पर निषेध और प्रतिबंध) विनियम, 2011 का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए।
  • कैल्शियम कार्बाइड, जिसका उपयोग अक्सर आम जैसे फलों को पकाने के लिए किया जाता है, एसिटिलीन गैस छोड़ता है जिसमें आर्सेनिक और फास्फोरस के हानिकारक अंश होते हैं, जिसे ‘मसाला’ भी कहा जाता है। ये पदार्थ चक्कर आना, बार-बार प्यास लगना, जलन, कमजोरी, निगलने में कठिनाई, उल्टी और त्वचा के अल्सर सहित गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं। इसके अतिरिक्त, एसिटिलीन गैस हैंडलर्स के लिए खतरा पैदा करती है, जिससे फलों के साथ सीधे संपर्क की संभावना होती है, जिससे खतरनाक अवशेष निकलते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और पंजीकरण समिति (सीआईबी और आरसी) ने आम और अन्य फलों को समान रूप से पकाने के लिए एथेफॉन 39% एसएल को मंजूरी दे दी है, जो एक सुरक्षित विकल्प प्रदान करता है।

असम में आपदा प्रबंधन मंच लॉन्च किया गया

Disaster management platform launched in Assam

  • आपदा रिपोर्टिंग और सूचना प्रबंधन प्रणाली (DRIMS), विभिन्न आपदाओं के दौरान हुए नुकसान की ऑनलाइन रिपोर्टिंग के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म, असम के मुख्य सचिव डॉ रवि कोटा द्वारा लॉन्च किया गया था।
  • DRIMS असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) की एक अत्याधुनिक पहल है, जो आपदाओं से होने वाले नुकसान की सटीक रिपोर्टिंग और आकलन और प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करती है।
  • यूनिसेफ के सहयोग से विकसित यह मंच आपदाओं के दौरान क्षति के महत्वपूर्ण प्रभाव संकेतकों को कुशलता से पकड़ता है, जो प्रभावित लाभार्थियों को राहत और पुनर्वास अनुदान शीघ्रता से पहुंचाने में मदद करता है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

श्री श्री रविशंकर को श्रीलंका में भारतीय मूल के तमिलों के 200 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जारी किया गया पहला डाक टिकट प्राप्त हुआ

Sri Sri Ravi Shankar Receives First Stamp Released Commemorating Completion Of 200 Years Of Indian Origin Tamils In Sri Lanka

  • भारतीय आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर को श्रीलंका में भारतीय मूल के तमिलों के 200 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जारी किया गया पहला डाक टिकट प्राप्त हुआ। श्रीलंका के पूर्वी प्रांत के गवर्नर सेंथिल थोंडामन ने श्री श्री रविशंकर को डाक टिकट भेंट किया।
  • श्री थोंडामन ने कहा कि टिकट उस समुदाय के लिए मान्यता प्राप्त करने का एक तरीका है जिसे दशकों से उपेक्षित किया गया है। उन्होंने आईओटी समुदाय को दी गई सहायता के लिए भारत सरकार के साथ-साथ श्रीलंकाई सरकार को भी धन्यवाद दिया।


बैंकिंग और वित्त

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक यूनिवर्सल बैंकिंग लाइसेंस के लिए पात्र हो गया है

Ujjivan Small Finance Bank becomes eligible for universal banking license

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा निर्धारित कड़े परिसंपत्ति गुणवत्ता मानदंडों के कारण, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक सार्वभौमिक बैंकिंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करता है।
  • उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक नियामक प्राधिकरण द्वारा स्थापित सभी मानदंडों को पूरा करता है। बैंक का सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्ति अनुपात लगातार दो वर्षों तक 3% से नीचे और शुद्ध एनपीए अनुपात 1% से नीचे रहा, जिससे यह लाइसेंस के लिए आवेदन करने का हकदार बन गया।

एमिरेट्स एनबीडी ने मेनैट क्षेत्र में भुगतान समाधानों को पुनर्जीवित करने के लिए पाइन लैब्स के साथ हाथ मिलाया

Emirates NBD Join hands with Pine Labs to Revamp Payment Solutions in MENAT Region

  • मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका और तुर्की (एमईएनएटी) क्षेत्र के अग्रणी बैंकिंग समूह एमिरेट्स एनबीडी ने एक प्रमुख व्यापारी वाणिज्य ओमनीचैनल प्लेटफॉर्म पाइन लैब्स के साथ साझेदारी की है।
  • इस सहयोग का उद्देश्य पूरे क्षेत्र की कंपनियों को नवीनतम और सर्वोत्तम भुगतान समाधान प्रदान करना है, जो ऑनलाइन और इन-स्टोर लेनदेन दोनों के लिए डिजिटल भुगतान प्रणालियों को महत्वपूर्ण रूप से बेहतर बनाता है।
  • अपनी महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं के हिस्से के रूप में, अमीरात एनबीडी अपने कॉर्पोरेट और संस्थागत ग्राहकों को अत्याधुनिक व्यापारी अधिग्रहण प्रसंस्करण समाधान प्रदान करने के लिए पाइन लैब्स के क्रेडिट+ प्लेटफॉर्म का लाभ उठा रहा है। रोलआउट संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होगा और बाद में सऊदी अरब और मिस्र तक विस्तारित होगा।

वित्त वर्ष 2024 में कारोबार वृद्धि के मामले में बैंक ऑफ महाराष्ट्र पीएसयू बैंकों में शीर्ष पर है

Bank of Maharashtra tops among PSU banks in business growth in FY24

  • राज्य के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाताओं के बीच कुल कारोबार और जमा जुटाने के मामले में पिछले वित्त वर्ष में सबसे अधिक वृद्धि दर दर्ज की, जब अधिकांश बैंकों को दोहरे अंक की वृद्धि हासिल करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के प्रकाशित वित्तीय आंकड़ों के अनुसार, पुणे मुख्यालय वाले ऋणदाता ने वित्त वर्ष 2024 में कुल कारोबार (घरेलू) में 15.94 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, इसके बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 13.12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।
  • वित्त वर्ष 2014 में 15.66 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, बीओएम ने जमा जुटाने में वृद्धि के मामले में अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा। इसके बाद एसबीआई (11.07 प्रतिशत), बैंक ऑफ इंडिया (11.05 प्रतिशत) और केनरा बैंक (10.98 प्रतिशत) का स्थान रहा। सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में से केवल ये चार ऋणदाता वित्तीय वर्ष 2023-24 में जमा में दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज कर सके।
  • कम लागत वाले CASA जमा के मामले में, बैंक ऑफ महाराष्ट्र 52.73 प्रतिशत की वृद्धि के साथ चार्ट में शीर्ष पर रहा, इसके बाद मार्च 2024 के अंत में 50.02 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया रहा।
  • ऋण वृद्धि के संबंध में, कोलकाता स्थित यूको बैंक 16.38 प्रतिशत पर थोड़ा अधिक था, इसके बाद बीओएम 16.30 प्रतिशत पर था। एसबीआई ने वित्त वर्ष 24 में अग्रिमों में 16.26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।
  • पूंजी पर्याप्तता अनुपात के मामले में, वित्त वर्ष 2024 के अंत में बैंक ऑफ महाराष्ट्र 17.38 प्रतिशत के साथ पीएसबी में अग्रणी था, इसके बाद इंडियन ओवरसीज बैंक 17.28 प्रतिशत के साथ और पंजाब एंड सिंध बैंक 17.16 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर था।

एसबीआई म्यूचुअल फंड ने ऑटोमोटिव अवसर फंड लॉन्च किया

SBI Mutual Fund launches automotive opportunities fund 

  • एसबीआई म्यूचुअल फंड ने एसबीआई ऑटोमोटिव अपॉर्चुनिटीज फंड के लॉन्च की घोषणा की, जो एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है जिसका उद्देश्य ऑटोमोटिव और संबद्ध व्यावसायिक गतिविधियों की क्षमता को अनलॉक करना है। नया फंड ऑफर (एनएफओ) सदस्यता के लिए 17 मई को खुला और 31 मई को बंद हो जाएगा।
  • फंड के निवेश जगत में मूल उपकरण निर्माता (ओईएम), ऑटो कंपोनेंट निर्माता, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और ऑटो निर्यात क्षमता वाली कंपनियां शामिल हैं। वहीं, फंड हाउस का दावा है कि यह एक सांकेतिक सूची है।
  • यह एक विषयगत म्यूचुअल फंड है जिसका उद्देश्य ऑटोमोटिव और संबद्ध व्यावसायिक गतिविधियों में लगी कंपनियों के इक्विटी और इक्विटी-संबंधित उपकरणों के पोर्टफोलियो से यूनिट धारकों के लिए दीर्घकालिक पूंजी प्रशंसा उत्पन्न करना है।

सरकार को FY24 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से 30% अधिक लाभांश प्राप्त होगा

Govt will receive 30% more dividend from public sector banks in FY24

  • सरकार को मजबूत वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) द्वारा घोषित शानदार भुगतान के कारण वित्त वर्ष 2024 में वित्त वर्ष 2023 की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत अधिक लाभांश मिलेगा
  • बैक-ऑफ-द-लिफाफा गणना से पता चलता है कि पीएसबी पिछले वित्तीय वर्ष में ₹13,804 करोड़ के मुकाबले वित्त वर्ष 24 में सरकार को कुल मिलाकर ₹18,013 करोड़ का लाभांश देंगे।
  • इस गणना में 15 प्रतिशत लाभांश वितरण कर को शामिल नहीं किया गया है क्योंकि यह सरकार को भी जाता है। 12 पीएसबी में से 10 ने लाभांश की घोषणा की है।
  • FY24 में समृद्ध लाभांश (अंकित मूल्य के सापेक्ष) देने वाले शीर्ष चार PSB हैं – भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB), केनरा बैंक और इंडियन बैंक। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक ने लाभांश की घोषणा नहीं की।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

डीपी वर्ल्ड ने चेन्नई में मुक्त व्यापार गोदाम क्षेत्र खोला

DP World opens free trade warehouse zone in Chennai

  • आपूर्ति श्रृंखला समाधान के वैश्विक प्रदाता दुबई के डीपी वर्ल्ड ने चेन्नई से लगभग 30 किमी उत्तर में मनाली में कंपनी के मुक्त व्यापार गोदाम क्षेत्र (एफटीडब्ल्यूजेड) इंटीग्रेटेड चेन्नई बिजनेस पार्क में परिचालन शुरू करने की घोषणा की।
  • आर्थिक क्षेत्र, मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका और उपमहाद्वीप के उपाध्यक्ष रंजीत रे ने कहा, चेन्नई सुविधा मुंबई के बाद भारत में कंपनी की दूसरी एफटीडब्ल्यूजेड है, जो 18 महीने पुरानी है। तीसरा, कोच्चि पोर्ट कंटेनर टर्मिनल के अंदर, जो डीपी वर्ल्ड द्वारा संचालित है, जल्द ही तैयार हो जाएगा, उन्होंने मनाली में सुविधा में मीडियाकर्मियों को बताया।
  • चेन्नई की इकाई 125 एकड़ और 2 मिलियन वर्ग फुट गोदाम स्थान पर तीनों में से सबसे बड़ी है; मुंबई में यह 85 एकड़ (2 मिलियन वर्ग फुट) और कोच्चि में 10 एकड़ (0.2 मिलियन वर्ग फुट) है।

सरकार ने निर्यातकों से माफी योजना के तहत 852 करोड़ रुपये वसूले

India Registers Record Export At USD 778 Billion In 2023-24

  • सरकार ने अग्रिम और ईपीसीजी प्राधिकरण धारकों द्वारा निर्यात दायित्व में चूक के एकमुश्त निपटान के लिए निर्यातकों के लिए माफी योजना के तहत लगभग 852 करोड़ रुपये की वसूली की है।
  • आंकड़ों के और बढ़ने की संभावना है क्योंकि डेटा के संकलन के लिए कवायद जारी है। सरकार ने सीमा शुल्क और ब्याज के भुगतान की आखिरी तारीख 31 मार्च तय की है।
  • योजना के तहत 6,705 आवेदन दाखिल किए गए और अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, लगभग 852 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई है। यह आंकड़ा अभी और बढ़ने की उम्मीद है।

RXIL TReDS ने एमएसएमई के लिए इनवॉयस फाइनेंसिंग में 1 ट्रिलियन (1 लाख करोड़) रुपये को पार किया

RXIL TReDS Surpasses INR 1Trillion (1 Lakh Crore) in Invoice Financing for MSMEs

  • RXIL TReDS ने एमएसएमई के लिए इनवॉइस फाइनेंसिंग में 1 ट्रिलियन (1 लाख करोड़) रुपये को पीछे छोड़ दियासकल घरेलू उत्पाद में 30% से अधिक योगदान देने वाले एमएसएमई को लगभग 28.2 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित क्रेडिट अंतर का सामना करना पड़ता है।
  • आरएक्सआईएल के ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (टीआरईडीएस) प्लेटफॉर्म ने अपनी स्थापना के बाद से ₹1,00,000 करोड़ के 50 लाख से अधिक चालान के वित्तपोषण की सुविधा प्रदान करके एक मील का पत्थर हासिल किया है।
  • यह मील का पत्थर एमएसएमई को सुलभ कार्यशील पूंजी वित्तपोषण समाधान प्रदान करने में मंच की भूमिका को रेखांकित करता है, जो आर्थिक विकास और भारत की रु. 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था है।
  • वित्तीय वर्ष 2024 में, आरएक्सआईएल ने मासिक चालान वित्तपोषण मात्रा में तेजी से वृद्धि देखी, वर्तमान में मासिक 6,000 करोड़ रुपये से अधिक का वित्तपोषण सक्षम है। वित्त वर्ष 25 में 75,000 करोड़ रुपये के चालान के वित्तपोषण के लक्ष्य के साथ, आरएक्सआईएल का लक्ष्य देश भर में एमएसएमई के विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए अपने प्रदर्शन को और बढ़ाना है।


खेल

स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम ने नंदिनी डेयरी ब्रांड लोगो के साथ टी20 विश्व कप जर्सी का अनावरण किया

Scotland cricket team unveils T20 World Cup jersey with Nandini dairy brand logo

  • स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम के प्रबंधन ने आगामी टी20 विश्व कप के लिए कर्नाटक की घरेलू नंदिनी डेयरी के लोगो के साथ अपनी जर्सी का अनावरण किया
  • नंदिनी ब्रांड चलाने वाला कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) स्कॉटलैंड टीम का आधिकारिक प्रायोजक है, और यह पहली बार है कि दूध ब्रांड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गया है
  • लॉन्च किए गए खिलाड़ियों की टी शर्ट की आस्तीन पर कन्नड़ में लिखा ब्रांड नाम और लोगो देखा गया था।
  • नंदिनी आयरलैंड क्रिकेट टीम की आधिकारिक प्रायोजक भी हैं, जो वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए निर्धारित टी20 विश्व कप में खेलेगी।

YAI सीनियर नेशनल चैंपियनशिप 2024 मुंबई में आयोजित हुई

YAI Senior National Championship 2024 held in Mumbai

  • यॉचिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (YAI) सीनियर नेशनल चैंपियनशिप 2024 मुंबई में इंडियन नेवल वॉटरमैनशिप ट्रेनिंग सेंटर (INWTC) में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद संपन्न हुई।
  • चैंपियनशिप में सभी आठ ओलंपिक वर्गों की नौकाओं को शामिल किया गया और देश भर के 10 नौकायन क्लबों के 82 प्रतिभागियों ने भाग लिया। चार पदक दौड़ सहित कुल 94 दौड़ों ने चैंपियन का निर्धारण किया।
  • वाइस एडमिरल संजय जे सिंह, एवीएसएम, एनएम, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, डब्ल्यूएनसी ने आईएनडब्ल्यूटीसी (मुंबई) में आयोजित समापन समारोह की अध्यक्षता की और विजेताओं को पदक प्रदान किए। सेना और नौसेना की टीमों ने संयुक्त रूप से सबसे बड़ा पदक जीता

ऑस्ट्रेलिया और उज्बेकिस्तान ने 2026 और 2029 एएफसी महिला एशियाई कप के मेजबान के रूप में पुष्टि की

Australia and Uzbekistan confirmed as 2026 and 2029 AFC Women's Asian Cup hosts

  • एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और उज्बेकिस्तान को क्रमशः एएफसी महिला एशियाई कप के 2026 और 2029 संस्करणों के मेजबान के रूप में पुष्टि की गई है।
  • एएफसी कार्यकारी समिति ने बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित अपनी तीसरी बैठक में एएफसी महिला फुटबॉल समिति की सिफारिशों की पुष्टि की।
  • ऑस्ट्रेलिया इतिहास में दूसरी बार महाद्वीप की प्रमुख महिला राष्ट्रीय टीम प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा, जिसने 2006 संस्करण का आयोजन किया था। उज्बेकिस्तान इस टूर्नामेंट का आयोजन करने वाला पहला मध्य एशियाई देश बन जाएगा।


नियुक्तियाँ

RBI ने IDFC FIRST बैंक के पूर्णकालिक निदेशक के रूप में प्रदीप नटराजन की नियुक्ति को मंजूरी दी

RBI approves appointment of Pradeep Natarajan as IDFC FIRST Bank's Whole Time Director

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने श्री प्रदीप नटराजन को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड में पूर्णकालिक निदेशक के रूप में शामिल होने की मंजूरी दे दी है। श्री नटराजन इस भूमिका में तीन साल का कार्यकाल पूरा करेंगे।
  • बैंक ने आगे कहा कि वह कार्यकारी निदेशक के रूप में नटराजन की नियुक्ति के लिए औपचारिकताएं पूरी करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगा।


पुरस्कार

गोपी थोटाकुरा ने इतिहास रचा, पर्यटक के रूप में अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बने

Gopi Thotakura makes history, becomes 1st Indian to go to space as tourist

  • भारतीय प्रवासी गोपी थोटाकुरा ने अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस के ब्लू ओरिजिन के एनएस -25 मिशन के चालक दल में शामिल होकर पहले भारतीय अंतरिक्ष पर्यटक और अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे भारतीय के रूप में इतिहास रचा।
  • ब्लू ओरिजिन ने अपनी सातवीं मानव अंतरिक्ष उड़ान और न्यू शेपर्ड कार्यक्रम के लिए 25वीं उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की।
  • गोपी थोटाकुरा चालक दल के छह सदस्यों में से एक थे। अंतरिक्ष यात्री दल में मेसन एंजेल, सिल्वेन चिरोन, केनेथ एल. हेस, कैरोल स्कॉलर और पूर्व वायु सेना कप्तान एड ड्वाइट भी शामिल थे। ड्वाइट को 1961 में राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी द्वारा देश के पहले अश्वेत अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुना गया था, लेकिन उन्हें कभी उड़ान भरने का अवसर नहीं मिला।


पर्यावरण

वैज्ञानिकों ने कॉटन कैंडी जैसे घनत्व वाले “सुपर फ़्लफ़ी” एक्सोप्लैनेट की खोज की

Scientists discover "super fluffy" exoplanet with cotton candy-like density

  • शोधकर्ताओं ने एक “सुपर फ़्लफ़ी” एक्सोप्लैनेट की खोज की है, जो बृहस्पति से 50 प्रतिशत बड़ा है और इसका वजन केवल सातवां हिस्सा है, जो इसे “कॉटन कैंडी” जैसा घनत्व देता है।
  • नए, “फ़ुल्फ़ी” ग्रह को ‘WASP-193b’ नाम दिया गया है और यह पृथ्वी से लगभग 1,200 प्रकाश वर्ष दूर स्थित पाया गया, जो लगभग 10,800 ट्रिलियन किलोमीटर के बराबर है। एक्सोप्लैनेट सौर मंडल के बाहर मौजूद हैं और हमें यह समझने में मदद करते हैं कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है।
  • शोधकर्ताओं की अंतरराष्ट्रीय टीम ने कहा कि यह एक्सोप्लैनेट खोजा गया दूसरा सबसे कम घनत्व वाला ग्रह है और इसका बेहद कम घनत्व इसे अब तक खोजे गए पांच हजार से अधिक एक्सोप्लैनेट्स के बीच एक “वास्तविक विसंगति” बनाता है।

वेनेजुएला अपने सभी ग्लेशियर खोने वाला पहला देश बन गया है

Venezuela becomes the first nation to lose all of its glaciers

  • वेनेजुएला अपने सभी ग्लेशियरों को खोने वाला पहला आधुनिक देश है, लैटिन अमेरिकी देश द्वारा पिको हम्बोल्ट शिखर पर अपना आखिरी बचा हुआ ग्लेशियर खोने के बाद जलवायु वैज्ञानिकों ने इसे बर्फ क्षेत्र के रूप में डाउनग्रेड कर दिया था।
  • वैज्ञानिक वकालत करने वाली संस्था इंटरनेशनल क्रायोस्फीयर क्लाइमेट इनिशिएटिव (आईसीसीआई) ने कहा कि ला कोरोना ग्लेशियर अब इतना छोटा हो गया है कि इसे ग्लेशियर नहीं माना जा सकता, जिससे जलवायु परिवर्तन के प्रभावों पर व्यापक चिंताएं पैदा हो सकती हैं।
  • वेनेजुएला सिएरा नेवादा डी मेरिडा पर्वत श्रृंखला में छह ग्लेशियरों का घर था, जो समुद्र तल से लगभग 5,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, लेकिन 2011 तक उनमें से पांच नष्ट हो गए। हम्बोल्ट ग्लेशियर के कम से कम एक और दशक तक जीवित रहने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन वैज्ञानिक गार्जियन के अनुसार, देश में राजनीतिक उथल-पुथल के कारण कुछ वर्षों तक साइट की निगरानी नहीं की जा सकी।


श्रद्धांजलियां

ईरान के राष्ट्रपति रायसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत; मोहम्मद मोखबर अंतरिम राष्ट्रपति बनेंगे

Iran President Raisi dies in helicopter crash; Mohammad Mokhber to become as interim president

  • ईरान के पर्वतीय उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के कट्टरपंथी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की दुखद मृत्यु हो गई। राष्ट्रपति रायसी के साथ, हेलीकॉप्टर पर कई अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति थे, जिनमें से सभी को मृत मान लिया गया है।
  • 63 वर्षीय इब्राहिम रायसी एक रूढ़िवादी मौलवी और पूर्व न्यायपालिका प्रमुख थे। वह अपने कट्टर रुख के लिए जाने जाते थे और राजनीतिक असहमति पर कड़ी कार्रवाई में शामिल होने के लिए जाने जाते थे। 1980 के दशक के अंत में हजारों राजनीतिक कैदियों की फांसी में उनकी भूमिका के कारण ईरान के विपक्ष द्वारा उन्हें “कसाई” करार दिया गया था।
  • फिलहाल, प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर रायसी की जिम्मेदारी संभालेंगे। मोखबर सेताड के पूर्व प्रमुख हैं, जो एक शक्तिशाली समूह निधि है जो सत्ता पर खामेनेई की पकड़ का समर्थन करता है।

Click here to download 19 & 20 May 2024 Hindi Current Affairs 

0