Monday, June 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 19th & 20th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 19 और 20 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

शिंकू ला सुरंग का काम सितंबर के मध्य तक शुरू होगा

Shinku La tunnel work to begin by mid-September

  • अधिकारियों ने कहा कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) सितंबर के मध्य में शिंकू ला सुरंग पर काम शुरू करेगा, जो निम्मू-पदम-दारचा अक्ष के माध्यम से मनाली से लेह तक सभी मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
  • 15,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस सुरंग के चार साल में पूरा होने की उम्मीद है और यह चीन की 15,590 फीट ऊंची मिला सुरंग को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग बन जाएगी
  • शिंकू ला सुरंग के निर्माण से लद्दाख क्षेत्र में तैनात बलों के लिए सैन्य गतिशीलता और रसद सहायता में और वृद्धि होगी, क्योंकि निम्मू-पदम-दारचा सड़क लद्दाख को तीसरा कनेक्टिविटी विकल्प प्रदान करेगी। निम्मू और दारचा के बीच कनेक्टिविटी मार्च 2024 में हासिल की गई थी, और वर्तमान में सड़क को ब्लैकटॉप किया जा रहा है।

सेना आंशिक रूप से भारत में असेंबल की गई इग्ला-एस वायु रक्षा प्रणाली प्राप्त करने के लिए तैयार है

Army set to receive Igla-S air defence systems partly assembled in India

  • सेना मई के अंत तक या अगले महीने की शुरुआत में रूसी इग्ला-एस बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणालियों (वीएसएचओआरएडी) का एक और सेट प्राप्त करना शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिससे इसकी वायु रक्षा आवश्यकताओं में एक महत्वपूर्ण कमी भर जाएगी जिसमें बार-बार देरी हो रही है।
  • इग्ला-एस सिस्टम को पिछले साल आपातकालीन खरीद (ईपी) की चौथी किश्त के तहत अनुबंधित किया गया था और इसे रोसोबोरोनेक्सपोर्ट से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के तहत भारत में अदानी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (एडीएसटीएल) द्वारा इकट्ठा किया जा रहा है, कई आधिकारिक स्रोतों ने पुष्टि की है। इसके तहत सेना ने 260 करोड़ रुपये के अनुबंध के तहत 48 इग्ला-एस लॉन्चर, 100 मिसाइलें, 48 नाइट साइट्स और एक मिसाइल परीक्षण स्टेशन का अनुबंध किया।
  • सेना को अगले महीने हैदराबाद में एडीएसटीएल द्वारा असेंबल किए गए दो इजरायली हर्मीस-900 मीडियम एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) में से पहला भी मिलने वाला है।

मसालों पर बैन पर FISS का कहना, ‘सिर्फ लोगों की सेहत के लिए किया गया एथिलीन ऑक्साइड ट्रीटमेंट’

Ethylene oxide treatment done only for health of people”, says FISS on ban on spices

  • फेडरेशन ऑफ इंडियन स्पाइस स्टेकहोल्डर्स ने सिंगापुर और हांगकांग में भारतीय मसालों पर प्रतिबंध लगाए जाने के मामले में कदम उठाया है, जिसके बाद हाल ही में नेपाल ने कहा कि लोगों को प्रसंस्कृत भोजन के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए एथिलीन ऑक्साइड (ईटीओ) का उपचार किया जाता है।
  • यह एथिलीन ऑक्साइड उपचार लोगों के स्वास्थ्य के लिए ही किया जाता है। खाने में इस्तेमाल होने वाले मसालों को अगर ठीक से प्रोसेस न किया जाए तो उनमें माइक्रोबायोलॉजिकल पैरामीटर पाए जाते हैं, जैसे साल्मोनेला, ई-कोली, एफ्लाटॉक्सिन और कोलीफॉर्म, ये सभी भी शरीर के लिए खतरनाक हैं।
  • FISS के अनुसार, मसालों के प्रमुख उत्पादक और निर्यातक के रूप में भारत की प्रतिष्ठा भोजन में एथिलीन ऑक्साइड अवशेषों की उपस्थिति के कारण हाल ही में निर्यात वापस लेने से धूमिल हो गई है। मसालों और मसाला उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड (ईटीओ) के उपयोग के संबंध में कई रिपोर्टें सामने आई हैं। यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि एथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक नहीं है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत, ब्रिटेन ने रणनीतिक वार्ता में एफटीए प्रतिबद्धता की पुष्टि की

India, UK reaffirm FTA commitment at Strategic Dialogue 

  • भारत और यूके ने लंदन में वार्षिक यूके-भारत रणनीतिक वार्ता के दौरान पारस्परिक रूप से लाभप्रद मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि दोनों देश पहले ही 13 दौर की वार्ता कर चुके हैं, 14वां दौर जनवरी 2024 में शुरू होगा।
  • ब्रिटेन की यात्रा पर गए विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने अपने समकक्ष, विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) में स्थायी अवर सचिव फिलिप बार्टन के साथ चर्चा की।
  • अपनी बैठक के बाद, एफसीडीओ ने कहा कि दोनों नेताओं ने पिछले साल जनवरी में आखिरी रणनीतिक वार्ता के बाद से यूके-भारत 2030 रोडमैप पर हुई प्रगति की समीक्षा की और द्विपक्षीय सहयोग के अगले चरण के लिए तत्पर हैं।

इंडोनेशिया ने ज्वालामुखी विस्फोट के नजदीक से सैकड़ों लोगों को निकाला

Indonesia evacuates hundreds near erupting volcano

  • पूर्वी इंडोनेशिया में हल्माहेरा द्वीप पर सक्रिय ज्वालामुखी माउंट इबू के पास के सैकड़ों निवासियों को ज्वालामुखी गतिविधि में उल्लेखनीय वृद्धि के बाद खाली करा लिया गया है।
  • लगातार दो दिनों तक हुए बड़े विस्फोटों के बाद अधिकारियों ने अलर्ट स्थिति को उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया, जिससे स्थानीय समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती कदम उठाए गए।
  • अधिकारियों ने माउंट इबू के लिए अलर्ट स्थिति को चार-स्तरीय प्रणाली में उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया है। ज्वालामुखी, जो अपने लगातार विस्फोटों के लिए जाना जाता है, ने आसमान में 5,000 मीटर तक राख और धुंआ फैलाया, जो बढ़ती ज्वालामुखी गतिविधि का संकेत है। निवासियों की सुरक्षा के लिए एहतियाती उपाय के रूप में आसपास के सात गांवों को खाली कराना शुरू कर दिया गया।

यूएई ने पर्यावरण योगदानकर्ताओं के लिए 10 साल के ब्लू रेजीडेंसी वीजा की घोषणा की

UAE Announces 10 Year Blue Residency Visa To Environment Contributors

  • यूएई कैबिनेट ने पर्यावरण की रक्षा में असाधारण योगदान देने वाले व्यक्तियों के लिए नए 10-वर्षीय ब्लू रेजीडेंसी वीजा की घोषणा की है। यह घोषणा अबू धाबी के क़सर अल वतन में संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की अध्यक्षता में एक कैबिनेट बैठक के दौरान की गई थी।
  • ब्लू रेजीडेंसी वीज़ा उन व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो पर्यावरणीय कार्रवाई का समर्थन करते हैं। इसमें अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों, संघों, गैर-सरकारी संगठनों के सदस्य और वैश्विक पुरस्कार विजेता शामिल हैं। पर्यावरण संबंधी कार्यों में प्रतिष्ठित कार्यकर्ता और शोधकर्ता भी पात्र हैं। इसमें संयुक्त अरब अमीरात के अंदर और बाहर दोनों जगह स्थिरता पहल शामिल हैं।
  • पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले व्यक्ति पहचान, नागरिकता, सीमा शुल्क और बंदरगाह सुरक्षा के लिए संघीय प्राधिकरण की सेवाओं के माध्यम से सीधे आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, राज्य के भीतर सक्षम अधिकारियों द्वारा नामांकन और सिफारिशें स्वीकार की जाती हैं, जो पर्यावरण संरक्षण के लिए एक सहयोगात्मक प्रयास को उजागर करती हैं।


बैंकिंग और वित्त

एसबीआई ने अल्पकालिक खुदरा सावधि जमा दरें 75 बीपीएस तक बढ़ाईं

SBI raises short-term retail fixed deposit rates by up to 75 bps

  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक वर्ष से कम अवधि की खुदरा घरेलू सावधि जमा (₹2 करोड़ से कम) पर ब्याज दरों में 25-75 आधार अंकों की वृद्धि की है।
  • भारत के सबसे बड़े बैंक ने आठ परिपक्वता अवधियों में से पांच पर घरेलू थोक सावधि जमा (₹2 करोड़ और अधिक) पर ब्याज दरों में 10-50 आधार अंकों की वृद्धि की
  • नई ब्याज दरें 15 मई, 2024 से प्रभावी हैं। यह जमा दर वृद्धि जमा वृद्धि से अधिक ऋण वृद्धि की पृष्ठभूमि में आती है।
  • खुदरा घरेलू टीडी पर, एसबीआई ने 46 दिनों से 179 दिनों की जमा पर ब्याज दर 4.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.50 प्रतिशत (या 75 आधार अंक/बीपीएस) कर दी है; 180 दिनों से 210 दिनों की जमा पर 5.75 प्रतिशत से 6 प्रतिशत (25 बीपीएस तक) तक; और 211 दिन से 1 वर्ष से कम की जमा पर 6 प्रतिशत से 6.25 प्रतिशत (25 बीपीएस तक) की छूट।

यस बैंक ने समृद्ध, विशिष्ट ग्राहकों के लिए ‘यस ग्रैंड्योर’ के तहत प्रीमियम सेवाएं शुरू कीं

Yes Bank launches premium services under ‘Yes Grandeur’ for affluent, elite customers

  • यस बैंक ने व्यवसाय वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अभिजात वर्ग और उभरते समृद्ध वर्ग को लक्षित करते हुए ‘यस ग्रैंड्योर’ लेबल के तहत प्रीमियम बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं।
  • इसलिए, केवल 5 लाख रुपये के औसत मासिक शेष (एएमबी) या 20 लाख रुपये के शुद्ध संबंध मूल्य (एनआरवी) वाले बैंकिंग ग्राहक ही ऋण संबंधों पर अतिरिक्त विचार के साथ कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे।
  • यस ग्रैंड्योर का उद्देश्य अद्वितीय बैंकिंग, यात्रा और जीवनशैली विशेषाधिकार प्रदान करके ग्राहक अनुभव को बढ़ाना और निजीकृत करना है। बैंकिंग लाभों में प्रीमियम सेवा शामिल होगी, जैसे समर्पित संबंध प्रबंधक, बैंकिंग सेवाओं पर तरजीही दरें, कई शुल्कों में छूट, लॉकर सुविधाओं पर छूट और डीमैट, ट्रेडिंग और एक विशेष 3-इन-1 खाता। डीमैट, ट्रेडिंग और बचत खातों के साथ इन-1 खाता।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

वैश्विक अर्थव्यवस्था 2024 में 2.7%, 2025 में 2.8% बढ़ेगी: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

Global economy to grow 2.7% in 2024, 2.8% in 2025: UN report

  • संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग द्वारा जारी विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं रिपोर्ट के अनुसार, विश्व अर्थव्यवस्था की विकास दर 2024 में 2.7 प्रतिशत और 2025 में 2.8 प्रतिशत के आसपास रहने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी के बाद से वैश्विक आर्थिक संभावनाओं में सुधार हुआ है, प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं गंभीर मंदी से बच रही हैं, बेरोजगारी में वृद्धि के बिना मुद्रास्फीति में कमी आई है।
  • वर्तमान अनुमान वर्ष 2024 के लिए जनवरी के पूर्वानुमान से 0.3 प्रतिशत अंक और अगले वर्ष, 2025 के लिए 0.1 प्रतिशत अंक अधिक हैं।
  • हालाँकि, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ने विश्व विकास दृष्टिकोण को सावधानीपूर्वक आशावादी श्रेणी में रखा है। विश्व निकाय ने कहा कि लंबे समय तक ऊंची ब्याज दरें, ऋण स्थिरता चुनौतियां, जारी भू-राजनीतिक तनाव और लगातार बिगड़ते जलवायु जोखिम विकास के लिए चुनौतियां पैदा कर रहे हैं, जिससे दशकों के विकास लाभ को खतरा है, खासकर कम विकसित देशों और छोटे द्वीप विकासशील राज्यों के लिए।
  • ऊपर की ओर किए गए संशोधन मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में बेहतर दृष्टिकोण को दर्शाते हैं, जहां नवीनतम पूर्वानुमान 2024 में 2.3 प्रतिशत की वृद्धि और कई बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाओं, विशेष रूप से ब्राजील, भारत और रूसी संघ की ओर इशारा करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के परिदृश्य में थोड़ी वृद्धि दर्ज की गई है, अब 2024 में विकास दर 4.8 प्रतिशत होने की उम्मीद है।

Q4 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 6.7% होने की संभावना है, वित्त वर्ष 24 में लगभग 7%: Ind-RA

RBI projects FY25 GDP growth at 7%; CPI inflation at 4.5%

  • प्रमुख अर्थशास्त्री सुनील कुमार सिन्हा ने कहा, इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च को उम्मीद है कि मार्च तिमाही के लिए देश की जीडीपी वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2023-24 के लिए लगभग 6.9-7 प्रतिशत रहेगी।
  • चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च 2024) के लिए जीडीपी संख्या और 2023-24 वित्तीय वर्ष के लिए अनंतिम अनुमान सरकार द्वारा 31 मई को जारी किए जाने वाले हैं।
  • देश की अर्थव्यवस्था 2023-24 की जून तिमाही में 8.2 फीसदी, सितंबर तिमाही में 8.1 फीसदी और दिसंबर तिमाही में 8.4 फीसदी की दर से बढ़ी।
  • तीसरी तिमाही में जहां सकल मूल्य वर्धित (जीवीए) 6.5 फीसदी रहा, वहीं जीडीपी वृद्धि दर 8.4 फीसदी रही. यह संकट तिमाही के दौरान एकत्र किए गए उच्च करों के कारण है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2.56 अरब डॉलर बढ़कर 644.15 अरब डॉलर हो गया

India's foreign exchange reserves jump $2.56 billion to $644.15 billion

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि 10 मई को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2.561 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 644.151 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।
  • पिछले रिपोर्टिंग सप्ताह में, लगातार तीन सप्ताह की गिरावट के बाद किटी 3.668 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 641.59 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई थी।
  • 5 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में, कई हफ्तों की वृद्धि के बाद भंडार 648.562 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था।
  • शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, 10 मई को समाप्त सप्ताह के लिए, विदेशी मुद्रा संपत्ति, भंडार का एक प्रमुख घटक, 1.488 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 565.648 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

कोल इंडिया, एनएमडीसी, ओएनजीसी विदेश में सक्रिय रूप से महत्वपूर्ण खनिज संपत्तियों की खोज करेंगे: सरकार

Coal India, NMDC, ONGC Videsh to actively scout for critical mineral assets abroad: Govt

  • सरकार ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां कोल इंडिया, एनएमडीसी और ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (ओवीएल) विदेशों में महत्वपूर्ण खनिज संपत्तियों की सक्रिय रूप से तलाश शुरू करेंगी।
  • ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (ओवीएल) राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम की विदेशी निवेश शाखा है। इन पीएसयू की विदेश में पहले से ही किसी न किसी तरह की मौजूदगी है।
  • इस बीच, खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड (KABIL) विदेशों में खनिज संपत्तियों की खोज के लिए गठित तीन सार्वजनिक उपक्रमों का एक संयुक्त उद्यम है। इसका स्वामित्व तीन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (नाल्को), हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) और मिनरल एक्सप्लोरेशन एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड (MECL) के पास है।
  • सरकार समर्थित पहल ओएनडीसी (डिजिटल कॉमर्स के लिए खुला नेटवर्क) को ई-कॉमर्स क्षेत्र में गति मिलनी शुरू हो गई है और अब तक पांच लाख विक्रेता इस मंच पर जुड़ चुके हैं।
  • पांच लाख विक्रेता जुड़े हैं जिनमें से 70 प्रतिशत छोटे और मध्यम विक्रेता हैं। अप्रैल में, ओएनडीसी ने 7.22 मिलियन लेनदेन की सुविधा प्रदान की।

अप्रैल में भारत का माल निर्यात 1% बढ़ा, व्यापारिक व्यापार घाटा 5 महीने के उच्चतम स्तर $19.1 बिलियन पर पहुंच गया

FTA with Peru to help India expand foot-print in LatAm

  • अप्रैल 2024 में भारत के माल निर्यात में मामूली 1.08 प्रतिशत की वृद्धि हुई (वर्ष-दर-वर्ष) $ 34.99 बिलियन हो गई, जो नए वित्तीय वर्ष की धीमी शुरुआत को दर्शाता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स, रसायन, फार्मास्युटिकल और पेट्रोलियम जैसी वस्तुओं में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई, जबकि इंजीनियरिंग सामान, रत्न और आभूषण और चमड़े जैसी कुछ अन्य वस्तुओं में गिरावट आई।
  • व्यापारिक वस्तुओं का निर्यात सालाना आधार पर 1.06 प्रतिशत बढ़कर 34.99 अरब डॉलर हो गया। मार्च में व्यापारिक निर्यात और आयात क्रमशः $41.68 बिलियन और $57.28 बिलियन थे। आंकड़ों के अनुसार, आयात बिल में वृद्धि का कारण सोने, पेट्रोलियम उत्पादों, इलेक्ट्रॉनिक्स और दालों की आवक शिपमेंट में वृद्धि है।
  • अप्रैल में तेल आयात 16.46 अरब डॉलर का हुआ। अप्रैल में सोने का आयात बढ़कर 3.11 अरब डॉलर हो गया, जो मार्च में 1.53 अरब डॉलर से दोगुने से भी अधिक है। इस बीच, तेल आयात कुल 16.46 अरब डॉलर रहा, जो पिछले महीने के 17.23 अरब डॉलर से थोड़ा कम है। भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता, ने इन आंकड़ों की सूचना दी, जो व्यापार गतिशीलता में उतार-चढ़ाव का संकेत देते हैं। सोने का आयात औसत प्रवृत्ति के भीतर है।


खेल

थाईलैंड ओपन बैडमिंटन: सात्विक-चिराग ने जीता खिताब, चीन के चेन-लियू को हराया

Thailand Open badminton: Satwik-Chirag win title, beat China’s Chen-Liu

  • भारतीय शटलर सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने चीन के चेन बो यांग और लियू यी पर सीधे गेम में जीत के साथ थाईलैंड ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट जीता।
  • थाईलैंड ओपन खिताब सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी पाई के लिए बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर पर आठवां खिताब था। भारतीय जोड़ी ने 2023 में स्विस ओपन, इंडोनेशिया ओपन और कोरिया ओपन जीता था।

पुरुष एकल शीर्षक:

  • मलेशिया के ली ज़ी जिया ने फाइनल में हांगकांग के एनजी का लोंग एंगस को हराकर पुरुष एकल का खिताब जीता।

महिला एकल शीर्षक

  • थाईलैंड की सुपानिडा काटेथोंग ने चीन की हान यू को हराकर महिला एकल का खिताब जीता।

महिला युगल खिताब:

  • थाईलैंड के जोंगकोलफान कितिथाराकुल और राविंडा प्राजोंगजाई की जोड़ी ने इंडोनेशिया की फैब्रियाना द्विपुज कुसुमा और अमालिया काहाया पार्तिवी की जोड़ी को हराया।

पुरुष युगल:

  • सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने फाइनल में चेन बो यांग और लियू यी की चीनी जोड़ी को हराया।

कजाकिस्तान में एलोर्डा कप में निखत ज़रीन और मिनाक्षी ने स्वर्ण पदक जीते

Nikhat Zareen And Minakshi Clinch Gold Medals At Elorda Cup In Kazakhstan

  • मुक्केबाजी में, भारत की मौजूदा विश्व चैंपियन निकहत ज़रीन और एक अन्य मुक्केबाज मिनाक्षी ने कजाकिस्तान के अस्ताना में एलोर्डा कप 2024 में स्वर्ण पदक जीते।
  • महिलाओं के 52 किग्रा वर्ग में निखत ने कजाकिस्तान की ज़ज़ीरा उरकबायेवा को 5-शून्य से हराया, जबकि मिनाक्षी ने महिलाओं की 48 किग्रा स्पर्धा में उज्बेकिस्तान की एक अन्य मुक्केबाज रहमोनोवा सैदाहोन को 4-1 से हराया।
  • इस बीच, 50 किग्रा में अनामिका और 60 किग्रा में मनीषा को हार का सामना करना पड़ा और उनका अभियान रजत पदक के साथ समाप्त हुआ।
  • भारतीय मुक्केबाजों ने अपने एलोर्डा कप 2024 अभियान का समापन दो स्वर्ण, दो रजत और आठ कांस्य पदक सहित 12 पदकों के साथ किया।

टेबल टेनिस में पोयमंती बैस्या और आकाश पाल ने तुर्की में डब्ल्यूटीटी कप्पाडोसिया फीडर पर मिश्रित युगल खिताब जीता

In Table Tennis Poymantee Baisya And Akash Pal Clinch Mixed Doubles Title At WTT Cappadocia Feeder In Turkey 

  • पोयमंती बैस्या और आकाश पाल की भारतीय टेबल टेनिस जोड़ी ने कप्पाडोसिया, तुर्की में आयोजित विश्व टेबल टेनिस (डब्ल्यूटीटी) फीडर टूर्नामेंट में मिश्रित युगल खिताब जीता।
  • दोनों ने साथी भारतीयों अनिर्बान घोष और स्वास्तिका घोष के खिलाफ कड़ी लड़ाई के बाद अपनी जीत हासिल की। एक रोमांचक मुकाबले में बैस्या और आकाश ने कड़े मुकाबले में 3-2 से जीत हासिल की और प्रतिष्ठित खिताब हासिल किया।
  • पाल और बैस्या का यह दूसरा डब्ल्यूटीटी खिताब था। भारतीय टेबल टेनिस जोड़ी ने मार्च में बेरूत में मिश्रित युगल का खिताब जीतकर अपने वरिष्ठ हमवतन साथियान ज्ञानसेकरन और मनिका बत्रा को चौंका दिया था।
  • पुरुष एकल में, राष्ट्रीय चैंपियन हरमीत देसा राउंड 16 में युता तनाका से 3-1 (11-8, 7-11, 11-6, 11-8) से हार गए। हरमीत देसाई पेरिस ओलंपिक पुरुष एकल और टीम स्पर्धाएँ में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। ।


नियुक्तियाँ

आईटीसी के सीएमडी संजीव पुरी ने सीआईआई के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

ITC CMD Sanjiv Puri assumes charge as president of CII

  • शीर्ष उद्योग चैंबर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) को आईटीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव पुरी के रूप में एक नया अध्यक्ष मिला है। उन्होंने टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के अध्यक्ष आर दिनेश का स्थान लिया।
  • पुरी आईटीसी लिमिटेड के प्रमुख हैं, जो एफएमसीजी, होटल, पेपरबोर्ड और पैकेजिंग, कृषि व्यवसाय और आईटी में कारोबार करने वाला समूह है। वह आईटीसी इन्फोटेक इंडिया लिमिटेड, यूके और यूएस में इसकी सहायक कंपनियों और सूर्या नेपाल प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष भी हैं।
  • सीआईआई ने ईवाई (अर्नस्ट एंड यंग) के भारत क्षेत्र के अध्यक्ष राजीव मेमानी को 2024-25 के लिए नामित अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की भी घोषणा की। मेमानी ईवाई की वैश्विक उभरती बाजार समिति के अध्यक्ष के रूप में इसके वैश्विक प्रबंधन निकाय के सदस्य भी हैं।

कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए

Kapil Sibal elected Supreme Court Bar Association president

  • वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) का अध्यक्ष चुना गया। वह चौथी बार एससीबीए के अध्यक्ष के रूप में सेवा देंगे। इसके अलावा अधिवक्ता विक्रांत यादव को एससीबीए सचिव चुना गया।
  • उन्हें पहले 2001 में वकीलों के निकाय का अध्यक्ष चुना गया था। उन्होंने 1990 के दशक के मध्य और अंत में दो अलग-अलग कार्यकाल किए।
  • श्री सिब्बल को 1,066 वोट मिले और उन्होंने श्री राय को हराया, जिन्हें 689 वोट मिले। इस पद के लिए चुनाव लड़ने वाले अन्य लोगों में प्रिया हिंगोरानी, ​​​​त्रिपुरारी रे, नीरज श्रीवास्तव शामिल हैं।

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ए.वाई.वी. कृष्णा, एन वेणु गोपाल को सीबीआई में अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया गया

Senior IPS officers A.Y.V. Krishna, N. Venu Gopal appointed additional directors in CBI

  • वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ए.वाई.वी. कृष्णा और एन वेणु गोपाल को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • असम-मेघालय कैडर के 1995-बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी श्री कृष्णा, वर्तमान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में महानिरीक्षक के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें 6 अगस्त, 2028 तक के कार्यकाल के लिए सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक के रूप में शामिल किया गया है।
  • श्री कृष्णा के बैचमेट श्री वेणु गोपाल (हिमाचल प्रदेश कैडर) वर्तमान में सीबीआई में संयुक्त निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें 24 मई, 2027 तक के कार्यकाल के लिए सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।


पुरस्कार

फोर्ब्स की दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों की सूची में क्रिस्टियानो रोनाल्डो शीर्ष पर हैं

Cristiano Ronaldo tops Forbes’ list of the world’s highest-paid athletes

  • पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपने करियर में चौथी बार फोर्ब्स की सबसे अधिक कमाई वाले एथलीटों की सूची में शीर्ष पर हैं, जबकि स्पेनिश गोल्फर जॉन रहम ($218 मिलियन) सऊदी समर्थित एलआईवी गोल्फ में अपने सनसनीखेज स्विच के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं।
  • सऊदी अरब की टीम अल-नासर में जाने के बाद रोनाल्डो दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट बन गए और फोर्ब्स ने कहा कि 39 वर्षीय खिलाड़ी की अनुमानित कुल कमाई 260 मिलियन डॉलर के आसपास थी, जो एक फुटबॉल खिलाड़ी के लिए अब तक की सबसे अधिक कमाई है।
  • सूची में तीसरे स्थान पर रिकॉर्ड आठ बार के बैलन डी’ओर विजेता लियोनेल मेस्सी ($135 मिलियन) हैं, उनके बाद लॉस एंजिल्स लेकर्स फॉरवर्ड लेब्रोन जेम्स ($128.2 मिलियन) हैं, जो 40,000 करियर अंक हासिल करने वाले पहले एनबीए खिलाड़ी थे। मिल्वौकी बक्स के साथी एनबीए स्टार जियानिस एंटेटोकोनम्पो ($111 मिलियन) शीर्ष पांच से बाहर हो गए हैं।
  • लामर जैक्सन 10वें स्थान (100.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर) के साथ सूची में एकमात्र एनएफएल खिलाड़ी हैं, जिसका श्रेय पिछले साल उनके नए बाल्टीमोर रेवेन्स अनुबंध में हस्ताक्षरित बोनस पर दिया गया था।
  • फोर्ब्स के अनुसार, दुनिया के 50 सबसे अधिक वेतन पाने वाले एथलीटों की कुल कमाई करों और एजेंटों की फीस से पहले पिछले 12 महीनों में अनुमानित 3.88 बिलियन डॉलर थी। यह आंकड़ा पिछले वर्ष के $3.44 बिलियन के रिकॉर्ड स्तर की तुलना में 13% की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है।

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीट 2024

  1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो, फ़ुटबॉल: $260m
  2. जॉन रहम, गोल्फ: $218 मिलियन
  3. लियोनेल मेस्सी, फ़ुटबॉल: $135 मिलियन
  4. लेब्रोन जेम्स, बास्केटबॉल: $128.2 मिलियन
  5. जियानिस एंटेटोकोनम्पो, बास्केटबॉल: $111 मिलियन
  6. किलियन एम्बाप्पे, फ़ुटबॉल: $110m
  7. नेमार, फ़ुटबॉल: $108 मिलियन
  8. करीम बेंजेमा, फ़ुटबॉल: $106 मिलियन
  9. स्टीफन करी, बास्केटबॉल: $102 मिलियन
  10. लैमर जैक्सन, अमेरिकी फ़ुटबॉल: $100.5 मिलियन

अरुणाचल की सेला सुरंग को आधिकारिक तौर पर भारत में सबसे ऊंची सुरंग के रूप में मान्यता दी गई है

Arunachal’s Sela Tunnel officially recognised as highest tunnel in India

  • अरुणाचल प्रदेश में सेला सुरंग को इंटरनेशनल बुक ऑफ ऑनर, इंग्लैंड द्वारा आधिकारिक तौर पर देश की सबसे ऊंची सुरंग के रूप में मान्यता दी गई है।
  • उपलब्धि के लिए बीआरओ को दिए गए प्रमाण पत्र में लिखा है, “भारत में सबसे ऊंची सुरंग के निर्माण के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) को इंटरनेशनल बुक ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया, 2.598 किलोमीटर लंबी सेला सुरंग में 13,000 फीट की ऊंचाई पर प्रोजेक्ट वर्तक द्वारा सेला सुरंग है।
  • सीमा सड़क संगठन द्वारा 825 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 13,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर दुनिया की सबसे लंबी द्वि-लेन सुरंग, जिसका हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने रिमोट से उद्घाटन किया।
  • सेला सुरंग एक इंजीनियरिंग चमत्कार है। यह अरुणाचल प्रदेश में बालीपारा-चारिद्वार-तवांग (बीसीटी) सड़क पर सेला दर्रे के पार तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

अनमोल राय, एक ट्रांसवुमन को काठमांडू के गाला इवेंट में मिस पिंक नेपाल 2024 का ताज पहनाया गया

Anmol Rai, A Transwoman Crowned As Miss Pink Nepal 2024 In Gala Event, Kathmandu

  • काठमांडू में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में एक ट्रांसवुमन अनमोल राय को मिस पिंक नेपाल 2024 का ताज पहनाया गया। सरोसी न्यूपेन और आरोही बासनेट को क्रमशः प्रथम और द्वितीय उपविजेता नामित किया गया।
  • राय इस साल के अंत में थाईलैंड में मिस इंटरनेशनल क्वीन 2024 प्रतियोगिता में नेपाल का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस कार्यक्रम में एलजीबीटीक्यू अधिकारों में नेपाल की प्रगति पर प्रकाश डाला गया।
  • डायमंड सोसाइटी नेपाल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में नेपाल की समृद्ध विरासत का जश्न मनाते हुए सांस्कृतिक प्रदर्शन किया गया और होमोफोबिया, बाइफोबिया, इंटरसेक्सफोबिया, ट्रांसफोबिया और एफोबिया के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

मंगलयान-2 का अनावरण: भारत मंगल ग्रह पर उतरने वाला तीसरा देश बनने की ओर अग्रसर

Mangalyaan-2 unveiled: India poised to become third nation to land on Mars

  • भारत की प्रसिद्ध अंतरिक्ष एजेंसी, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), एक ऐतिहासिक मील के पत्थर के कगार पर है: मंगल ग्रह पर एक रोवर और हेलीकॉप्टर उतारने का मिशन
  • यह महत्वाकांक्षी प्रयास, जो अब तक केवल अमेरिका और चीन द्वारा ही पूरा किया गया है, का उद्देश्य अंतरिक्ष अन्वेषण के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में भारत की जगह को मजबूती से स्थापित करना है।
  • इसरो की आगामी महत्वाकांक्षी परियोजना, जिसका नाम मंगलयान-2 है, के बारे में विवरण राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (11 मई) पर अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र में एक प्रस्तुति के दौरान सार्वजनिक किया गया था।


पर्यावरण

खगोलशास्त्री का कहना है कि स्पेन पूर्ण सूर्य ग्रहण के कारण ‘विश्व राजधानी’ बनने को तैयार है

Spain Set To Become Total Solar Eclipse ‘World Capital’, Says Astronomer

  • स्पेन के खगोलशास्त्री फ्रैंक ए रोड्रिग्ज ने कहा कि स्पेन पूर्ण सूर्य ग्रहण की विश्व राजधानी बनने के लिए तैयार है, जब दुर्लभ दृश्य के दो एपिसोड 12 अगस्त, 2026 और 2 अगस्त, 2027 को होने वाले हैं।
  • स्पेन में दिखाई देने के अलावा, अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण जो 12 अगस्त, 2026 को होगा, ग्रीनलैंड, आइसलैंड, रूस और पुर्तगाल के एक छोटे हिस्से में भी दिखाई देगा, आंशिक ग्रहण यूरोप, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका में दिखाई देगा। , अटलांटिक महासागर, आर्कटिक महासागर और प्रशांत महासागर।
  • कई लोगों को आश्चर्य हुआ, नॉर्दर्न लाइट्स, जिन्हें ऑरोरा बोरेलिस भी कहा जाता है, कैनरी द्वीप समूह से देखी गईं, जब उन्हें 11 मई को दुनिया भर में देखा गया, क्योंकि पृथ्वी दो दशकों में सौर गतिविधि के कारण सबसे बड़े भू-चुंबकीय तूफान का अनुभव कर रही है।


श्रद्धांजलियां

टेक महिंद्रा के पूर्व उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन

Vineet Nayyar, former Vice-Chairman of Tech Mahindra passes away

  • टेक महिंद्रा के पूर्व उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • एक पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी, नैय्यर ने विश्व बैंक के साथ 10 वर्षों से अधिक समय तक कई वरिष्ठ पदों पर काम किया, जिसमें पूर्वी एशिया और प्रशांत के लिए ऊर्जा, बुनियादी ढांचे और वित्त प्रभागों के प्रमुख भी शामिल थे। वह 1986 से 1991 तक राज्य के स्वामित्व वाली गेल (इंडिया) लिमिटेड के पहले अध्यक्ष थे।
  • निजी क्षेत्र में, उन्होंने एचसीएल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह एचसीएल पेरोट सिस्टम्स के संस्थापक और सीईओ भी थे।

भारतीय बैंकिंग के पुरोधा एन वाघुल का निधन

N Vaghul, doyen of Indian banking, passes away

  • नारायणन वाघुल, भारतीय बैंकिंग के अग्रणी, जिन्होंने आईसीआईसीआई (इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, का चेन्नई में उनके आवास पर निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे।
  • एक उत्कृष्ट बैंकर, वाघुल, जिन्हें 2009 में पद्म भूषण पुरस्कार मिला था, 44 साल की उम्र में जब उन्होंने बैंक ऑफ इंडिया का नेतृत्व किया था, तब वह किसी बैंक के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष थे।
  • बैंकिंग उद्योग में कई नेतृत्वकारी पदों पर रहे वाघुल को 1985 में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में अपने 11 साल के कार्यकाल में आईसीआईसीआई को एक सार्वजनिक वित्त संस्थान से एक निजी क्षेत्र के बैंक में बदलने का श्रेय दिया जाता है।

Click here to download 18 May 2024 Hindi Current Affairs 

0