Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 28th & 29th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 28 और 29 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए नई दिल्ली में क्रिटिकल मिनरल्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया

India To Host Critical Minerals Summit To Boost Domestic Production

  • खान मंत्रालय, शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन, ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद और भारतीय सतत विकास संस्थान जैसे भागीदारों के साथ, अप्रैल 29 से 30 अप्रैल, 2024 से “महत्वपूर्ण खनिज शिखर सम्मेलन: लाभकारी और प्रसंस्करण क्षमताओं को बढ़ाना” की मेजबानी करने के लिए तैयार हो रहा है। शिखर सम्मेलन लोधी एस्टेट, नई दिल्ली में इंडिया हैबिटेट सेंटर में होगा।
  • यह शिखर सम्मेलन एक महत्वपूर्ण सभा है जिसका उद्देश्य महत्वपूर्ण खनिज लाभकारी और प्रसंस्करण के क्षेत्र में सहयोग, ज्ञान साझाकरण और नवाचार को बढ़ावा देना है।
  • शिखर सम्मेलन के मुख्य आकर्षणों में से एक आठ प्रमुख खनिजों पर ध्यान केंद्रित करना है: ग्लूकोनाइट (पोटाश), लिथियम – दुर्लभ पृथ्वी तत्व (लैटेराइट), क्रोमियम, प्लैटिनम समूह, ग्रेफाइट, ग्रेफाइट से जुड़े टंगस्टन, दुर्लभ पृथ्वी (आरई), और ग्रेफाइट से जुड़े वैनेडियम।  इन खनिजों पर तकनीकी सत्र व्यवसायों के बीच सहयोग और ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए मूल्यवान अवसर प्रदान करेंगे।

केंद्र ने पीएम स्वनिधि के तहत ऋण पर ब्याज सब्सिडी में 147.82 करोड़ रुपये का भुगतान किया

Centre paid Rs 147.82 crore in interest subsidy on loans under PM SVANidhi

  • आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को 2020 में शुरू होने से लेकर 31 मार्च तक ब्याज सब्सिडी के रूप में 147.82 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।
  • योजना के तहत ऋण लेने वाले स्ट्रीट वेंडर सभी ऋणों – पहले, दूसरे और तीसरे ऋण पर 7 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी पाने के पात्र हैं। ब्याज सब्सिडी राशि तिमाही आधार पर उधारकर्ता के खाते में जमा की जाती है।
  • ऋणदाताओं को प्रत्येक वित्तीय वर्ष के दौरान 30 जून, 30 सितंबर, 31 दिसंबर और 31 मार्च को समाप्त होने वाली तिमाहियों के लिए ब्याज सब्सिडी के लिए त्रैमासिक दावे प्रस्तुत करने होते हैं।

भारत में उद्यमियों की भारी दिलचस्पी के बीच रशियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने मुंबई में कार्यालय खोला

Russian Chamber of Commerce & Industry opens office in Mumbai amid big interest of entrepreneurs in India

  • बड़ी संख्या में रूसी उद्यमियों द्वारा देश में साझेदार तलाशने के बीच रूस और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए रूसी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने मुंबई में अपना कार्यालय खोला है।
  • इस विस्तार को रूसी और भारतीय कंपनियों के बीच व्यापार और व्यापार सहयोग को बढ़ावा देने, विनिर्माण, प्रौद्योगिकी और ऊर्जा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी के लिए एक मंच बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाता है।
  • मुंबई में अपनी उपस्थिति के अलावा, सीसीआई कार्यालय दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ के सदस्य देश नेपाल में भी संचालित होगा।

भारत अपने मध्य पूर्व संबंधों का विस्तार करने के लिए ओमान के साथ व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है

India set to sign trade deal with Oman to expand its Middle East ties

  • भारत सरकार के दो अधिकारियों ने कहा कि भारत और ओमान आने वाले महीनों में एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे, क्योंकि नई दिल्ली मध्य पूर्व में अपने संबंधों का विस्तार करना चाहती है, जहां बढ़ते तनाव प्रमुख शिपिंग मार्गों को खतरे में डाल रहे हैं।
  • भारत और ओमान के बीच वार्षिक व्यापार 13 अरब डॉलर से कम है, लेकिन यह रिश्ता नई दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि खाड़ी देश ओमान और ईरान के बीच होर्मुज की संकीर्ण जलडमरूमध्य का प्रवेश द्वार है, जो वैश्विक तेल शिपमेंट के लिए एक प्रमुख पारगमन बिंदु है।
  • अधिकारी ने कहा, ओमान के साथ नियोजित सौदा “प्रतिस्पर्धी बढ़त भी देता है क्योंकि जीसीसी पाकिस्तान और चीन के साथ व्यापार समझौतों पर बातचीत कर रहा है।”
  • अधिकारियों ने कहा कि ओमान कृषि उत्पादों, रत्न और आभूषण, चमड़ा, ऑटोमोबाइल, चिकित्सा उपकरणों, इंजीनियरिंग उत्पादों और वस्त्रों सहित वार्षिक 3 अरब डॉलर के भारतीय निर्यात पर शुल्क खत्म करने पर सहमत हो गया है।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने कई ऋण उत्पादों की पेशकश करने वाले एलएसपी के लिए सख्त मानदंडों का प्रस्ताव रखा है

RBI proposes tighter norms for LSPs offering multiple loan products

  • भारतीय रिज़र्व बैंक ने ऋण मध्यस्थता प्रक्रिया में उधारकर्ताओं के लिए पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए ऋण सेवा प्रदाताओं (एलएसपी) द्वारा ऋण उत्पादों के एकत्रीकरण के लिए रूपरेखा का प्रस्ताव करते हुए एक मसौदा परिपत्र जारी किया है।
  • केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसने देखा है कि एलएसपी के रूप में कार्य करने वाले कई एलएसपी और विनियमित संस्थाएं (आरई) कई उधारदाताओं के साथ आउटसोर्सिंग व्यवस्था के माध्यम से ऋण उत्पादों के लिए एकत्रीकरण सेवाएं प्रदान करते हैं। इसमें, एलएसपी/आरई का डिजिटल लेंडिंग ऐप/प्लेटफॉर्म (डीएलए) उधारकर्ता का मिलान ऋणदाताओं में से किसी एक से करता है।
  • प्रस्तावित मानदंडों के अनुसार, विनियमित संस्थाओं को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि एलएसपी सभी इच्छुक और भागीदार एलएसपी से उधारकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुसार उपलब्ध सभी ऋण प्रस्तावों का डिजिटल दृश्य प्रदान करें। जबकि एलएसपी ऋण देने के लिए ऋणदाताओं की इच्छा का पता लगाने के लिए कोई भी तंत्र अपना सकता है, यह एक सुसंगत दृष्टिकोण का पालन करेगा जिसका खुलासा उनकी वेबसाइट पर किया गया है।

आरबीआई ने ऋण प्रस्तावों के डिजिटल दृष्टिकोण पर विचार किया

RBI moots digital view of loan offers

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ‘डिजिटल ऋण – एकाधिक ऋणदाताओं से ऋण उत्पादों के एकत्रीकरण में पारदर्शिता’ के लिए मसौदा दिशानिर्देश लेकर आया है।
  • यह सुनिश्चित करना है कि ऋण सेवा प्रदाता (एलएसपी) अन्य संस्थाओं के साथ साझेदारी में ग्राहकों को दिए जाने वाले ऋण का डिजिटल दृश्य प्रदान करें। यह सिस्टम में बहुत जरूरी पारदर्शिता लाने के लिए तैयार है।
  • डिजिटल ऋण पर एक मसौदा परिपत्र में बैंकिंग नियामक ने कहा कि संभावित ऋणदाता की पहचान उन मामलों में उधारकर्ता को नहीं पता हो सकती है जहां एलएसपी ने कई ऋणदाताओं के साथ व्यवस्था की है।
  • एक डिजिटल दृश्य यह सुनिश्चित करने के लिए कई विवरण प्रदान करेगा कि ग्राहकों को ऋण उत्पाद पर एक सूचित निर्णय लेने के लिए संभावित उधारदाताओं के बारे में पूर्व जानकारी हो।
  • इन विवरणों में ऋण की पेशकश का विस्तार करने वाली विनियमित संस्थाओं (आरई) के नाम, ऋण की राशि और अवधि, वार्षिक प्रतिशत दर (एपीआर) और अन्य प्रमुख नियम और शर्तें शामिल होंगी। ये उधारकर्ता को विभिन्न प्रस्तावों के बीच उचित तुलना करने में सक्षम बनाते हैं।

आरबीआई ने टॉकचार्ज को उपभोक्ताओं को पीपीआई-वॉलेट में धनराशि लौटाने का निर्देश दिया

TalkCharge

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुग्राम स्थित कंपनी टॉकचार्ज को अपने ग्राहकों के वॉलेट में रखे गए प्रीपेड फंड वापस करने का निर्देश दिया है। यह निर्देश तब आया है जब टॉकचार्ज केंद्रीय बैंक से उचित प्राधिकरण के बिना प्रीपेड भुगतान उपकरण (वॉलेट) जारी कर रहा है।
  • टॉकचार्ज ग्राहकों को कैशबैक, कूपन और वॉलेट जैसी सेवाएं प्रदान करता है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को कानूनी नोटिस जारी कर कैशबैक वापस करने की मांग की थी और धमकी दी थी कि ऐसा न करने पर मामला आरबीआई को बताया जाएगा।
  • इसके अलावा, केंद्रीय बैंक ने जनता को वेबसाइटों/एप्लिकेशन का उपयोग करते समय और ऐसी किसी भी अनधिकृत इकाई को अपना पैसा देते समय अत्यधिक सावधानी बरतने के लिए आगाह किया।

आरबीआई ने यूनिवर्सल बैंक का दर्जा हासिल करने के लिए छोटे ऋणदाताओं के लिए रोडमैप तैयार किया

Universal Bank Status

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक सार्वभौमिक बैंक बनने और खुदरा और कॉर्पोरेट दोनों ग्राहकों को व्यापक सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रदर्शन मेट्रिक्स और बाजार लिस्टिंग सहित छोटे उधारदाताओं को मानदंडों का एक सेट जारी किया है, जिन्हें हासिल करने की आवश्यकता है
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि मानदंड में संतोषजनक प्रदर्शन का पांच साल का ट्रैक रिकॉर्ड, 10 अरब रुपये की शुद्ध संपत्ति, पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करना, हालिया लाभप्रदता और सीमित गैर-निष्पादित संपत्तियां शामिल हैं।
  • केंद्रीय बैंक ने कहा कि मौजूदा प्रमोटर नए परिवर्धन के बिना जारी रह सकते हैं और स्वीकृत शेयरधारिता योजनाएं अपरिवर्तित रहेंगी, जबकि विविध ऋण पोर्टफोलियो को प्राथमिकता दी जाती है।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक यूनिवर्सल बैंकिंग लाइसेंस आवेदन के लिए पात्र है

RBI gives approval to Fincare Small Finance Bank's merger with AU bank

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा निर्धारित कड़े परिसंपत्ति गुणवत्ता मानदंडों के कारण, 11 छोटे वित्त बैंकों में से केवल एक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, सार्वभौमिक बैंकिंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करता है। शेष बैंकों को संभवतः कम से कम कुछ और तिमाहियों तक इंतजार करना होगा।
  • समूह में सबसे बड़ा ऋणदाता एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, नियामक प्राधिकरण द्वारा स्थापित सभी मानदंडों को पूरा करता है। एयू का शुद्ध मूल्य 12,560 करोड़ रुपये है, इसने पिछले दो वित्तीय वर्षों में मुनाफा दर्ज किया है, और आरबीआई द्वारा अनिवार्य रूप से सकल और शुद्ध गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों को क्रमशः 3 प्रतिशत और 1 प्रतिशत से नीचे बनाए रखा है।
  • इसके अतिरिक्त, यह नियामक की अपेक्षाओं के अनुरूप एक अच्छी तरह से विविध ऋण पोर्टफोलियो बनाए रखता है।

एक्सिस ने कोटक बैंक को पछाड़कर तीसरा सबसे मूल्यवान निजी बैंक बना लिया है

Axis Bank introduces digital opening of US dollar fixed deposit for NRI customers at GIFT City

  • एक्सिस बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के स्टॉक में गिरावट के बाद उसे पछाड़कर भारत का तीसरा सबसे मूल्यवान निजी ऋणदाता बन गया
  • ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ग्राहकों को जोड़ने पर आरबीआई के प्रतिबंध के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में भारी गिरावट आई, और कोटक के क्रेडिट कार्ड अधिग्रहण पर शीर्ष बैंक के प्रतिबंध से भी मदद मिली।
  • एक्सिस बैंक, 3.5 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ, कोटक बैंक को पीछे छोड़ते हुए भारत में चौथा सबसे मूल्यवान ऋणदाता बन गया। पेकिंग ऑर्डर में शीर्ष तीन एचडीएफसी बैंक (11.5 लाख करोड़ रुपये), आईसीआईसीआई बैंक (7.8 लाख करोड़ रुपये) और राज्य के स्वामित्व वाली एसबीआई (7.3 लाख करोड़ रुपये) हैं।

एचडीएफसी लाइफ और पीयरलेस फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (पीएफपीडीएल) ने एक कॉर्पोरेट एजेंसी टाई-अप में प्रवेश किया

HDFC Life and Peerless Financial Products Distribution Ltd.

  • भारत की अग्रणी बीमा कंपनियों में से एक एचडीएफसी लाइफ और पीयरलेस फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (पीएफपीडीएल) ने एक कॉर्पोरेट एजेंसी गठजोड़ किया है। यह साझेदारी पीएफपीडीएल को एचडीएफसी लाइफ के जीवन बीमा उत्पादों को अपने ग्राहकों तक वितरित करने में सक्षम बनाएगी।
  • इस गठजोड़ के माध्यम से, पीएफपीडीएल अपने ग्राहकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा। कंपनी ग्राहकों को डिजिटल और फिजिकल दोनों प्लेटफॉर्म प्रदान करती है, जिससे उन्हें सेवा का पसंदीदा तरीका चुनने में मदद मिलती है।

वाणिज्यिक पत्र जारी करना 4 साल के उच्चतम स्तर 1.2 लाख करोड़ रुपये को छू गया

Commercial paper issuances touch a 4-year high of Rs 1.2 lakh crore

  • वाणिज्यिक पत्र (सीपी) जारी करना चार साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है, जो 1.2 लाख करोड़ रुपये को छू गया है, यह स्तर आखिरी बार जुलाई-सितंबर 2019 में देखा गया था, क्योंकि कंपनियां फंडिंग स्रोतों में विविधता लाना चाहती हैं। क्रिसिल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च रेटिंग वाले एनबीएफसी को दिए गए बैंक ऋण पर जोखिम भार बढ़ाने के लिए उच्च सीपी जारी करना आरबीआई के नवंबर के आदेश का पालन करता है।
  • सीपी जारी करना अभी भी 2018 के स्तर जितना ऊंचा नहीं है, जब उन्होंने जुलाई-सितंबर में 3.1 लाख करोड़ रुपये को छुआ था, क्योंकि एनबीएफसी प्रतिभूतिकरण जैसे अन्य फंडिंग रास्ते तलाश रहे हैं, जहां वित्त वर्ष 24 में वॉल्यूम 1.9 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया था। सीपी कॉर्पोरेट्स द्वारा जारी किए गए अल्पकालिक, असुरक्षित ऋण साधन हैं।
  • जबकि बैंक फंडिंग का प्रमुख स्रोत बने रहेंगे, एनबीएफसी अपने फंडिंग स्रोत में विविधता लाने पर ध्यान देंगे। वित्त वर्ष 2020-23 में सीपी की हिस्सेदारी मध्यम अवधि में 4% के निचले स्तर से बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन यह महामारी-पूर्व के 11% के उच्चतम स्तर से कम रहेगी।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

एनआईपीएफपी ने वित्त वर्ष 2025 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है

RBI projects FY25 GDP growth at 7%; CPI inflation at 4.5%

  • आर्थिक थिंक-टैंक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (एनआईपीएफपी) ने कहा कि उसने उच्च आवृत्ति मॉडल का उपयोग करते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है।
  • एनआईपीएफपी ने कहा कि केंद्र करों में उछाल और राजस्व व्यय संपीड़न के माध्यम से राजकोषीय समेकन पथ पर है। आर्थिक थिंक टैंक ने कहा कि 2023-24 में, केंद्र से महत्वपूर्ण पूंजीगत व्यय हस्तांतरण के कारण राज्यों की पूंजीगत व्यय वृद्धि मजबूत है।
  • जहां एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) और फिच रेटिंग्स ने भारत की विकास दर 7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है, वहीं अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स और मॉर्गन स्टेनली ने वित्त वर्ष 2025 के लिए 6.8 फीसदी विकास दर का अनुमान लगाया है।

डेलॉइट ने भारत की वित्तीय वर्ष25 जीडीपी वृद्धि 6.6% रहने का अनुमान लगाया है

Deloitte

  • डेलॉइट इंडिया ने कहा कि उसका अनुमान है कि उपभोग व्यय, निर्यात में तेजी और पूंजी प्रवाह के कारण चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि 6.6 प्रतिशत रहेगी। डेलॉइट ने अपनी भारत की आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में कहा कि मध्यम आय वर्ग की तीव्र वृद्धि से क्रय शक्ति बढ़ी है और यहां तक कि प्रीमियम लक्जरी उत्पादों और सेवाओं की मांग भी पैदा हुई है।
  • इस उम्मीद के साथ कि 2030/31 तक मध्यम से उच्च आय वर्ग की संख्या दो घरों में से एक होगी, जो वर्तमान में चार में से एक है, हमारा मानना ​​है कि यह प्रवृत्ति आगे बढ़ने की संभावना है, जिससे समग्र निजी उपभोक्ता व्यय में वृद्धि होगी।
  • डेलॉइट ने पिछले वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को संशोधित कर 7.6 से 7.8 प्रतिशत के बीच कर दिया है। जनवरी में, फर्म ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 6.9-7.2 प्रतिशत की सीमा में वृद्धि का अनुमान लगाया था।
  • डेलॉइट ने अपने आर्थिक तिमाही अपडेट में कहा कि देश की जीडीपी वृद्धि वित्त वर्ष 2024-25 में लगभग 6.6 प्रतिशत और उसके अगले वर्ष 6.75 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है, क्योंकि बाजार अपने निवेश और उपभोग निर्णयों में भू-राजनीतिक दृष्टिकोण अनिश्चितताओं को ध्यान में रखना सीखते हैं।

अदाणी समूह के विझिनजाम पोर्ट को भारत का पहला ट्रांसशिपमेंट परिचालन चलाने के लिए मंत्रालय की मंजूरी मिल गई है

Adani Group's Vizhinjam Port gets ministry nod to run India's first transshipment operations 

  • अदाणी समूह के विझिंजम पोर्ट को भारत के पहले ट्रांसशिपमेंट पोर्ट के रूप में संचालन के लिए शिपिंग मंत्रालय की मंजूरी मिल गई है।
  • विवरण से अवगत लोगों के अनुसार, इसे सीमा शुल्क-अधिसूचित बंदरगाह घोषित करने की सिफारिश इस सप्ताह की शुरुआत में की गई थी।
  • मौजूदा नियमों के तहत परिचालन बंदरगाहों पर क्षमता संतृप्त होने से पहले प्रतिस्पर्धी परियोजनाओं को अनुमति देने से रोकने के लिए शिपिंग मंत्रालय की मंजूरी की आवश्यकता होती है।
  • शिपिंग मंत्रालय की मंजूरी सीमा शुल्क को बंदरगाह पर एक कार्यालय स्थापित करने की अनुमति देती है। 2015 में शुरू की गई इस परियोजना का लक्ष्य भारत के ट्रांसशिपमेंट कार्गो का लाभ उठाना है, जिसे वर्तमान में कोलंबो जैसे विदेशी बंदरगाहों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

सीआईआई ने स्टार्टअप्स के लिए कॉर्पोरेट गवर्नेंस चार्टर लॉन्च किया

CII

  • भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), एक प्रमुख उद्योग निकाय, स्टार्टअप्स के लिए एक कॉर्पोरेट सरकारी चार्टर लेकर आया है जो उनकी अनुपालन यात्रा में उनके लिए एक स्वशासी कोड के रूप में काम करेगा।
  • चार्टर, जिसका स्टार्टअप सर्वोत्तम प्रयास के आधार पर पालन कर सकते हैं, का उद्देश्य उन्हें जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक बनने में मदद करना है और खुद को अच्छी तरह से शासित होने के लिए स्थापित करने के लिए इसे अपने हितधारकों के साथ साझा करने में सक्षम बनाना है।
  • सीआईआई ने कहा है कि चार्टर का उद्देश्य स्टार्टअप्स द्वारा “रेडी रेकनर” के रूप में उपयोग करना है क्योंकि वे सुशासन की राह पर आगे बढ़ रहे हैं। चार्टर को स्टार्टअप्स को उनके जीवन चक्र के दौरान चार चरणों में विभाजित मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है: शुरुआत, प्रगति, विकास और सार्वजनिक होना।


नियुक्तियाँ

राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग को दो और सदस्य मिले

National Statistical Commission

  • भारत का राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग एक साल के अंतराल के बाद दो नए सदस्यों की नियुक्ति के साथ पूरी क्षमता पर वापस आ गया है।
  • सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओ एसपीआई) ने ए गणेश कुमार और देबासिस कुंडू को आयोग के सदस्यों के रूप में नियुक्त किया है, जिसे देश की सांख्यिकीय प्रणाली को मजबूत करने और प्रशासनिक आंकड़े प्रदान करने के लिए किए जाने वाले सर्वेक्षणों को मजबूत करने का काम सौंपा गया है।
  • 2005 में स्थापित आयोग का लक्ष्य सांख्यिकीय प्रणाली को मजबूत करना, सर्वेक्षण मानकों का सुझाव देना और अन्य विभागों के साथ समन्वय करना है। ये नियुक्तियाँ देश की सांख्यिकी प्रणाली में सुधार की मांग के बीच हुई हैं, प्रधान मंत्री कार्यालय ने इस वर्ष की शुरुआत में ओवरहालिंग उपायों पर चर्चा की थी।

युवराज सिंह को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 का राजदूत नियुक्त किया गया

Yuvraj Singh named ICC Men's T20 World Cup 2024 Ambassador

  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत के दिग्गज युवराज सिंह को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के राजदूत के रूप में घोषित किया है, टी20 क्रिकेट के शिखर वैश्विक आयोजन के शुरू होने में केवल 36 दिन शेष हैं।
  • आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 1-29 जून तक खेला जाएगा, जिसमें सह-मेजबान यूएसए टेक्सास के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में उद्घाटन मैच में कनाडा से भिड़ेगा। 20 टीमों द्वारा 9 स्थानों पर कुल 55 मैच खेले जाएंगे, जिसका समापन 29 जून को बारबाडोस में फाइनल में होगा।

अरुण अलगप्पन को कोरोमंडल इंटरनेशनल लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

Arun Alagappan appointed as Coromandel International Ltd. Executive Chairman

  • कोरोमंडल इंटरनेशनल लिमिटेड (सीआईएल) ने अध्यक्ष और गैर-कार्यकारी निदेशक ए. वेल्लायन की सेवानिवृत्ति के बाद कार्यकारी उपाध्यक्ष अरुण अलगप्पन को कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त और पुनः नामित किया है।
  • अग्रणी कृषि-समाधान प्रदाता ने एक बयान में कहा, इसके अलावा, पिछले कई वर्षों में सीआईएल में उनके योगदान और उनके निरंतर मार्गदर्शन के लिए वेल्लायन को एमेरिटस चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया था।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

रैम्पेज मिसाइलें भारतीय वायु सेना, नौसेना में शामिल की गईं

Rampage Missiles inducted by Indian Air Force, Navy

  • अपने लड़ाकू विमान बेड़े की मारक क्षमता में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी करते हुए, भारतीय वायु सेना ने रैम्पेज लंबी दूरी की हवा से जमीन पर मार करने वाली सुपरसोनिक मिसाइलों को शामिल किया है, जो लगभग 250 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य को मार सकती हैं। इन मिसाइलों की रेंज 2019 में बालाकोट हवाई हमलों में इस्तेमाल की गई स्पाइस-2000 से अधिक है।
  • भारतीय वायु सेना में हाई-स्पीड लो ड्रैग-मार्क 2 मिसाइल के रूप में जानी जाने वाली मिसाइल का कथित तौर पर ईरानी ठिकानों पर हाल के हमलों के दौरान इजरायली वायु सेना द्वारा बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था।
  • रक्षा सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने अपने रूसी मूल के विमान बेड़े में जगुआर लड़ाकू विमानों के साथ एसयू-30 एमकेआई और मिग-29 लड़ाकू विमानों सहित रैम्पेज को शामिल किया है। भारतीय नौसेना ने मिग-29K नौसैनिक लड़ाकू विमानों के लिए इस मिसाइल को अपने बेड़े में भी शामिल किया है।

चीन ने पाकिस्तान के लिए निर्मित 8 हैंगर श्रेणी की पहली पनडुब्बी लॉन्च की

China launches first of the 8 Hangor-class submarine built for Pakistan

  • चीन ने अपने सदाबहार सहयोगी पाकिस्तान को अत्याधुनिक युद्धपोत उपलब्ध कराने के लिए आठ हैंगर श्रेणी की पनडुब्बियों में से पहली लॉन्च की है, जिससे उनके बढ़ते द्विपक्षीय सैन्य सहयोग में एक नया आयाम जुड़ गया है।
  • यह विकास इस्लामाबाद और बीजिंग के बीच समझौते के हिस्से के रूप में आता है जिसके तहत इस्लामाबाद आठ अत्याधुनिक उन्नत पनडुब्बियों को प्रदान करने पर सहमत हुआ था।
  • कुल आठ जहाजों में से चार का निर्माण डब्ल्यूएसआईजी द्वारा किया जाना है, जबकि शेष चार का निर्माण प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (टीओटी) समझौते के तहत केएस एंड ईडब्ल्यू (कराची शिपयार्ड एंड इंजीनियरिंग वर्क्स) में किया जा रहा है।
  • उन्नत स्टील्थ विशेषताओं वाली पनडुब्बियों को बहु-खतरे वाले वातावरण में संचालित करने के लिए अत्याधुनिक हथियारों और सेंसरों से सुसज्जित किया जाना है और स्टैंड-ऑफ रेंज पर लक्ष्य पर हमला किया जा सकता है।


श्रद्धांजलियां

यक्षगान के प्रतिपादक सुब्रह्मण्य धारेश्वर का 67 वर्ष की आयु में निधन

Yakshagana exponent Subrahmanya Dhareshwar passes away at 67

  • यक्षगान गायक सुब्रह्मण्य धारेश्वर (67), जिन्होंने अपनी शानदार आवाज के लिए ‘भगवत श्रेष्ठ’ की प्रसिद्धि अर्जित की थी, का बेंगलुरु में निधन हो गया।
  • सुब्रह्मण्य धारेश्वर ने यक्षगान के क्षेत्र में 46 वर्षों तक सेवा की थी, जो तटीय कर्नाटक का एक अनूठा नृत्य रूप है, जिसमें विशिष्ट गायन, नृत्य और नाटक शैली शामिल है जो पड़ोसी राज्य केरल के थेय्यम कला रूप से मिलती जुलती है।
  • धारेश्वर ने अकेले पेरदूर मेले में 28 वर्षों तक मुख्य गायक के रूप में काम किया था और उससे पहले उन्होंने अमृतेश्वरी मेले में अपनी यात्रा शुरू की थी।
  • उप्परु नारणप्पा भागवत के शिष्य के रूप में उन्होंने पूरे कर्नाटक में और कुछ अन्य राज्यों में और कुछ अन्य देशों में आयोजित हजारों यक्षगान बैले में गाया।


किताबें और लेखक

विदेश मंत्री जयशंकर को ‘इंडियाज़ न्यूक्लियर टाइटन्स’ पुस्तक की प्रति मिली

EAM Jaishankar receives copy of book ‘India’s Nuclear Titans’

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर को सौम्या अवस्थी और श्रभना बरुआ द्वारा संपादित पुस्तक ‘इंडियाज न्यूक्लियर टाइटन्स’ की एक प्रति मिली। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि उभरती पीढ़ियों द्वारा परमाणु टाइटन्स के योगदान को मान्यता दी जाए।
  • ‘इंडियाज़ न्यूक्लियर टाइटन्स’ पुस्तक होमी भाभा, विक्रम साराभाई, अब्दुल कलाम, के सुब्रमण्यम जैसे दिग्गजों द्वारा निभाई गई भूमिका का विश्लेषण करते हुए भारत के एक परमाणु राज्य के रूप में विकास का पता लगाती है। पुस्तक का उद्देश्य भारत की परमाणु कहानी की संक्षिप्त लेकिन संपूर्ण तस्वीर देना है।


महत्वपूर्ण दिन

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर)-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आईआईपी) ने अपना 65वां स्थापना दिवस मनाया

Council of Scientific &Industrial Research(CSIR)-Indian Institute of Petroleum (IIP)celebrated its 65th Foundation Day

  • वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर)-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आईआईपी), देहरादून ने 27 अप्रैल, 2024 को अपने परिसर में अपना 65वां स्थापना दिवस मनाया।
  • इस उत्सव ने संस्थान के अग्रणी अनुसंधान, नवीन प्रौद्योगिकियों और उद्योग सहयोग के समृद्ध इतिहास को चिह्नित किया। सीएसआईआर-आईआईपी के निदेशक ने विकासशील भारत को पूरा करने के लिए 2024 से 2030 तक संस्थान का रोडमैप प्रस्तुत किया।
  • समारोह के हिस्से के रूप में, छात्रों के बीच वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए जिज्ञासा 2.0 कार्यक्रम शुरू किया गया था। विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने संस्थान की विभिन्न प्रयोगशालाओं का दौरा किया और वैज्ञानिकों और अनुसंधान विद्वानों के साथ बातचीत की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0