Monday, June 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 11th June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 11 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

मोदी 3.0 ने किसानों को पीएम किसान निधि निधि जारी करने के लिए पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए

Modi 3.0 signs first file for release of PM Kisan Nidhi funds to farmers

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पदभार संभाला और पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने को अधिकृत करते हुए अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए, जिससे लगभग ₹20,000 करोड़ के वितरण के साथ 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि पर सरकार के फोकस पर जोर देते हुए कहा, “हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालने पर पहली फाइल किसान कल्याण से संबंधित हो।
  • पीएम किसान निधि फाइल पर तुरंत हस्ताक्षर करना पूरे देश में किसानों के कल्याण और समृद्धि को बढ़ाने के लिए प्रशासन की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

केंद्र ने राज्यों को कर हस्तांतरण की 1,39,750 करोड़ रुपये की किस्त जारी की

Centre releases Rs. 1,39,750 crore installment of Tax Devolution to States

  • राज्यों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्रालय ने जून 2024 के लिए राज्यों को कर हस्तांतरण की एक अतिरिक्त किस्त जारी की है। जून के लिए राज्यों को जारी की गई कुल राशि अब 1,39,750 करोड़ रुपये है।
  • यह निर्णय विभिन्न राज्यों की विकास परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए लिया गया था ताकि पूंजी की आवश्यकता के कारण उनकी कोई भी परियोजना विलंबित न हो।
  • निधि का सबसे बड़ा हिस्सा उत्तर प्रदेश को 25,069.88 करोड़ रुपये, उसके बाद बिहार को 14,056.12 करोड़ रुपये, मध्य प्रदेश को 14,056.12 करोड़ रुपये मिले। 10,970.44 करोड़ रुपये और पश्चिम बंगाल को 10,513.46 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए।
  • धन की अतिरिक्त किस्त 2024-25 के अंतरिम बजट में उल्लिखित व्यापक राजकोषीय रणनीति का हिस्सा है, जिसमें राज्यों को करों के हस्तांतरण के लिए 12,19,783 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घरों के निर्माण को मंजूरी दी

Union Cabinet Approves Construction Of 3 Crore Additional Houses Under Pradhan Mantri Awas Yojana

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के बाद अपनी पहली केंद्रीय कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत घरों के निर्माण के लिए 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया।
  • सरकार पात्र ग्रामीण और शहरी परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ घर बनाने के लिए सहायता प्रदान करने के लिए 2015-16 से प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू कर रही है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले 10 वर्षों में पात्र गरीब परिवारों के लिए आवास योजनाओं के तहत कुल 4.21 करोड़ घर पूरे किए गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) मिशन जून 2015 में शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी को आवास उपलब्ध कराना है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित सभी घरों में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की अन्य योजनाओं के साथ अभिसरण के माध्यम से घरेलू शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन आदि जैसी अन्य बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

भारत में ड्रोन स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी कानपुर ने उड़ान कार्यक्रम शुरू किया

IIT Kanpur launches UDAAN programme to boost drone startups in India 

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी) ने भारत में ड्रोन स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए यूएवी/यूएएस/ड्रोन एक्सेलेरेशन एंड नेटवर्किंग (उड़ान) कार्यक्रम शुरू किया।
  • यह लॉन्च SIIC, IIT कानपुर में मानव रहित हवाई वाहनों के क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण और डिजाइन के लिए उत्कृष्टता केंद्र (ड्रोन CoE कानपुर), उत्तर प्रदेश सरकार की एक पहल और ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया (DFI) के बीच साझेदारी का हिस्सा था।
  • यह कार्यक्रम भारत में ड्रोन स्टार्टअप को अपने व्यवसायों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए आवश्यक संसाधन और विशेषज्ञता प्रदान करेगा।
    UDAAN कार्यक्रम गहन त्वरण यात्रा के लिए सालाना 20 स्टार्टअप का चयन करेगा, जिन्हें दो समूहों में विभाजित किया जाएगा।
  • इन स्टार्टअप को SIIC, IIT कानपुर में इनक्यूबेट किया जाएगा, जिससे उन्हें अत्याधुनिक R&D सुविधाओं, तकनीकी सलाह, वित्तपोषण के अवसरों और अमूल्य उद्योग संबंधों तक पहुँच प्राप्त होगी।

NHRC ने ‘नाता प्रथा’ का गंभीरता से संज्ञान लिया

NHRC takes serious cognizance of 'Nata Pratha'

  • राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने चार राज्यों- उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस 2020 के एक मामले के बाद जारी किया गया है जिसमें एक पिता ने अपनी बेटी को 2.5 लाख में बेच दिया और बाद में उसकी लाश मिलने पर आयोग में शिकायत दर्ज कराई।
  • एनएचआरसी ने नाता प्रथा की सामाजिक प्रथा पर गंभीर चिंता व्यक्त की है, जहां राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में लड़कियों को उनके परिवार के सदस्यों द्वारा शादी की आड़ में बेच दिया जाता है।
  • आयोग ने केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और संबंधित राज्यों से आठ सप्ताह के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट पेश करने का अनुरोध किया है।

पिछले साल 1 लाख से ज़्यादा किसानों ने स्वेच्छा से पीएम-किसान योजना का लाभ छोड़ा

PM-Kisan

  • कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, जून 2023 से मई 2024 तक देशभर में सालाना 6,000 रुपये की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना का लाभ स्वेच्छा से छोड़ने वाले 1.16 लाख किसानों की सूची में बिहार, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सबसे आगे हैं।
  • राज्यों का ब्यौरा: बिहार में सबसे ज़्यादा 29,176 किसान परिवारों ने पीएम-किसान योजना का लाभ छोड़ा; उसके बाद उत्तर प्रदेश (26,593) और राजस्थान (10,343) का स्थान है।
  • कुछ किसानों द्वारा पीएम-किसान योजना का लाभ छोड़ने के संभावित कारणों में शामिल हैं: अनुपस्थित ज़मींदार जिन्होंने सब्सिडी का लाभ न लेने का फ़ैसला किया हो; कर-भुगतान करने वाले वंशजों को ज़मीन जाना जो पात्र नहीं हैं; ज़मीन-मालिकों की स्थिति में बदलाव।
  • पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र किसान परिवारों को हर चार महीने में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये प्रति वर्ष मिलते हैं। यह योजना 2019 के लोकसभा चुनावों से ठीक पहले 24 फरवरी, 2019 को शुरू की गई थी।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

मानवाधिकारों की चिंताओं के कारण यूरोपीय आयोग ने तंजानिया को नेचरअफ्रीका अनुदान से बाहर रखा

European Commission excludes Tanzania from NaturAfrica Grant over Human Rights Concerns

  • यूरोपीय आयोग (ईसी) ने अपने नेचरअफ्रीका पहल के हिस्से के रूप में पूर्वी अफ्रीका में शुरू किए जाने वाले 18 मिलियन यूरो के संरक्षण अनुदान के लिए पात्र देशों की सूची से तंजानिया को हटा दिया है।
  • इस निर्णय का पूर्वी अफ्रीका में संरक्षण प्रयासों पर प्रभाव पड़ेगा, विशेष रूप से पहल के पूर्वी रिफ्ट सवाना और वाटरशेड (ईआरआईएसएडब्ल्यूए) घटक के संबंध में।
  • ईसी द्वारा वित्तपोषित नेचरअफ्रीका कार्यक्रम का उद्देश्य प्रमुख अफ्रीकी परिदृश्यों में जैव विविधता का संरक्षण और सतत विकास को बढ़ावा देना है। यह संरक्षण और विकास के लिए प्रमुख परिदृश्य (केएलसीडी) के रूप में जाने जाने वाले विशिष्ट क्षेत्रों को लक्षित करता है।
  • नेचरअफ्रीका पर्यावरण संरक्षण को संतुलित करने, स्थानीय आजीविका का समर्थन करने और महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए सुशासन सुनिश्चित करने का प्रयास करता है।

भारत ने मिस्र, ईरान, यूएई, सऊदी अरब और इथियोपिया के ब्रिक्स में शामिल होने का स्वागत किया

India Welcomes Egypt, Iran, UAE, Saudi Arabia And Ethiopia Joining BRICS

  • भारत ने मिस्र, ईरान, यूएई, सऊदी अरब और इथियोपिया के ब्रिक्स में शामिल होने का तहे दिल से स्वागत किया है क्योंकि उनके प्रतिनिधियों ने पहली बार रूस द्वारा आयोजित समूह की एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लिया।
  • निज़नी नोवगोरोड में ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक 2023 में ब्रिक्स विस्तार के बाद पहली मंत्रिस्तरीय बैठक थी, जब मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और यूएई पूर्ण ब्रिक्स सदस्यों के रूप में समूह में शामिल हुए थे।
  • विदेश मंत्रालय (एमईए) में सचिव (आर्थिक संबंध) दम्मू रवि ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। आमतौर पर, विदेश मंत्री ऐसी बैठकों में भाग लेते हैं। इस बीच, ब्रिक्स विदेश मंत्रियों ने दुनिया के कई हिस्सों में चल रहे संघर्षों के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की है और कूटनीति, समावेशी संवाद और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।


बैंकिंग और वित्त

भारत के एक्जिम बैंक ने महाद्वीप में व्यापार और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पूर्वी अफ्रीका में कार्यालय खोला

India’s EXIM Bank opens East Africa office to boost business & trade in continent

  • भारतीय निर्यात-आयात बैंक (इंडिया एक्जिम बैंक) ने हाल ही में केन्या के नैरोबी में अपना पूर्वी अफ्रीका प्रतिनिधि कार्यालय खोला है, जिसका उद्देश्य संसाधन-समृद्ध और जनसांख्यिकी रूप से युवा महाद्वीप पूर्वी अफ्रीका में भारत के व्यापार पदचिह्न का विस्तार करना है।
  • यह दुनिया भर में अपने व्यवसाय को बढ़ाने की योजना का हिस्सा है। इस परियोजना का लक्ष्य पूर्वी अफ्रीका के साथ भारत के व्यापार और व्यावसायिक संबंधों को बेहतर बनाना है, जो बहुत सारे संसाधनों और युवा लोगों के लिए जाना जाता है।
  • भारत एक्जिम बैंक ने भारत सरकार की ओर से 42 अफ्रीकी देशों को 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की 200 से अधिक ऋण लाइनें प्रदान की हैं। इन पहलों ने प्राप्तकर्ता देशों की सामाजिक-आर्थिक उन्नति, बुनियादी ढांचे के विकास, रोजगार सृजन, कृषि प्रगति और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

RBI ने थोक जमा सीमा को ₹2 करोड़ से बढ़ाकर ₹3 करोड़ करने की योजना बनाई है

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • जमा वृद्धि ऋण वृद्धि से पिछड़ने के कारण, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि वह अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), लघु वित्त बैंकों और स्थानीय क्षेत्र के बैंकों के लिए थोक जमा की परिभाषा को संशोधित करने की योजना बना रहा है।
  • RBI अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों/एससीबी (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों/आरआरबी को छोड़कर) और लघु वित्त बैंकों के लिए थोक जमा की परिभाषा को ‘₹3 करोड़ और उससे अधिक की एकल रुपया सावधि जमा’ के रूप में संशोधित करने का प्रस्ताव कर रहा है। वर्तमान में, इन बैंकों द्वारा ‘₹2 करोड़ और उससे अधिक की एकल रुपया सावधि जमा’ को थोक जमा के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
  • इसके अलावा, केंद्रीय बैंक स्थानीय क्षेत्र के बैंकों के लिए थोक जमा सीमा को ‘₹1 करोड़ और उससे अधिक की एकल रुपया सावधि जमा’ के रूप में परिभाषित करने की भी योजना बना रहा है, जैसा कि आरआरबी के मामले में लागू होता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य छत्र के अंतर्गत आने वाले पहले 5 अस्पताल

National Health Claim Exchange (NHCX),

  • नेशनल हेल्थ क्लेम एक्सचेंज (NHCX), बीमा कंपनियों के बीच दावा-संबंधी दस्तावेजों के साथ-साथ मरीजों के मेडिकल रिकॉर्ड के आदान-प्रदान के लिए एक प्रौद्योगिकी-सक्षम मंच, कोलकाता के पांच अस्पतालों में शुरू होने वाला है।
  • पूर्व की अग्रणी बीमा कंपनी और NHCX के विस्तार के लिए नोडल निकाय, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी ने NHCX में नामांकन के लिए फोर्टिस, अपोलो, बेले व्यू, बी एम बिड़ला और सुश्रुत को शामिल किया है।
  • जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (GIC), IRDA और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की एक पहल, NHCX का उद्देश्य मरीजों के लिए विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करना है, जो एक बार बन जाने के बाद पूरे देश में मरीजों के डिजिटल डिपॉजिटरी के रूप में कार्य करेगी।
  • वर्तमान में, केवल आयुष्मान भारत योजना NHCX के अंतर्गत है। अब, GIC इसे सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के लिए शुरू करने की योजना बना रही है, जिसमें व्यक्तिगत स्वास्थ्य उत्पाद और अन्य केंद्रीय और राज्य योजनाएँ जैसे ESI, स्वास्थ्य साथी और अन्य शामिल हैं।


व्यापार एवं अर्थव्यवस्था

बाजार नियामक सेबी ने पंप एंड डंप योजना के लिए 11 व्यक्तियों पर जुर्माना लगाया

SEBI directs AMFI to stop inflows into overseas schemes of MFs from April 1

  • भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने स्वर्णिम व्यापार उद्योग के शेयरों में कथित रूप से ‘पंप एंड डंप’ योजना संचालित करने के लिए 11 व्यक्तियों पर 7.75 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।
  • बाजार नियामक ने उन्हें प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित भी कर दिया है और 12 प्रतिशत वार्षिक ब्याज के साथ 92.37 लाख रुपये लौटाने का आदेश दिया है।
  • टेलीग्राम चैनलों के माध्यम से साझा की गई सिफारिशों के माध्यम से पंप एंड डंप योजना संचालित की गई थी, जिसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक शेयरधारकों ने बढ़े हुए मूल्य पर शेयर खरीदे।
  • इस मामले में दंडित किए गए दो व्यक्तियों को एक अन्य पंप एंड डंप योजना में भी नियामक कार्रवाई का सामना करना पड़ा है और उनके लिए प्रतिबंध अवधि पिछले आदेश में प्रतिबंध की अवधि पूरी होने के बाद शुरू होगी।

शहरी-ग्रामीण उपभोग व्यय अंतर 2022-23 में 71% तक गिर गया: सर्वेक्षण: MoSPI सर्वेक्षण

Urban-Rural Consumption Expenditure Differential Falls To 71% In 2022-23: Survey: MoSPI Survey

  • सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा घरेलू उपभोग व्यय पर सर्वेक्षण में पाया गया है कि अगस्त 2022 से जुलाई 2023 की अवधि में ग्रामीण भारत का औसत मासिक पूंजीगत व्यय शहरी भारत की तुलना में 71 प्रतिशत कम रहा
  • सर्वेक्षण में कहा गया है कि समीक्षाधीन अवधि में ग्रामीण भारत ने औसतन मासिक प्रति व्यक्ति उपभोग व्यय MPCE तीन हजार 773 रुपये दर्ज किया
  • इस अवधि के दौरान शहरी भारत का औसत अनुमानित MPCE 6,459 रुपये रहा। सर्वेक्षण में कहा गया है कि 2022-23 की अवधि में, ग्रामीण भारत ने अपने घरेलू उपभोग व्यय का 46 प्रतिशत भोजन पर खर्च किया।


खेल

मैग्नस कार्लसन और जू वेनजुन ने नॉर्वे शतरंज 2024 जीता

Magnus Carlsen and Ju Wenjun win Norway Chess 2024 

  • मैग्नस कार्सलेन और जू वेनजुन स्टावेंजर में नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में चैंपियन बनकर उभरे। कार्लसन 17.5 अंकों के साथ ओपन सेक्शन में स्पष्ट विजेता रहे, जबकि जू 19 अंकों के साथ महिला वर्ग में विजेता रहीं।
  • अंतिम दौर में स्थानीय खिलाड़ी ने आर्मागेडन में अमेरिका के फैबियानो कारुआना को हराया। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी हिकारू नाकामुरा (अमेरिका) को आर्मागेडन में ही आर. प्रज्ञानंद ने हराया।
  • नाकामुरा 15.5 अंकों के साथ उपविजेता रहे, जबकि चेन्नई के इस युवा खिलाड़ी ने 14.5 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा 13.5 अंकों के साथ विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को एक और शिकस्त देकर चौथे स्थान पर रहे।

भारत के गुलवीर सिंह ने अमेरिका में पोर्टलैंड ट्रैक फेस्टिवल हाई परफॉरमेंस मीट में पुरुषों की 5000 मीटर दौड़ में रजत पदक जीता

India’s Gulveer Singh Clinches Silver Medal In Men’s 5000 Metre Race At Portland Track Festival High Performance Meet In US

  • एथलेटिक्स में भारत के गुलवीर सिंह ने अमेरिका के पोर्टलैंड में पोर्टलैंड ट्रैक फेस्टिवल हाई-परफॉरमेंस मीट में पुरुषों की 5000 मीटर दौड़ में रजत पदक जीता। यूएसए के डायलन जैकब्स ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि उनके हमवतन एरिक वान डेर एल्स ने कांस्य पदक जीता।
  • एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता गुलवीर पुरुषों की 5000 मीटर दौड़ में सबसे तेज भारतीय भी बने।इस उपलब्धि के साथ, गुलवीर अब 10,000 मीटर और 5,000 मीटर दौड़ दोनों में राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखते हैं।
  • गुलवीर ने 13 मिनट 18.92 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड समय निकाला और पिछले साल अविनाश साबले द्वारा बनाए गए 13 मिनट 19.30 सेकंड के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

टेनिस: भारत के सुमित नागल ने जर्मनी में हीलब्रोन नेकरकप चैलेंजर जीता

Tennis: India’s Sumit Nagal Clinches Heilbronn Neckarcup Challenger In Germany  

  • टेनिस में, भारत के सुमित नागल ने जर्मनी में हीलब्रोन नेकरकप चैलेंजर जीता। उन्होंने पुरुष एकल खिताबी मुकाबले में स्विट्जरलैंड के अलेक्जेंडर रिटशर्ड को 6-1, 6-7, 6-3 से हराया। यह उनका छठा एटीपी चैलेंजर खिताब है।
  • इस जीत के साथ, सुमित ने आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए लगभग क्वालीफाई कर लिया। उन्होंने लाइव एटीपी रैंकिंग में 77 की सर्वकालिक उच्च विश्व रैंकिंग भी हासिल की।
  • यह नागल के करियर की छठी एटीपी चैलेंजर जीत थी और इस साल की शुरुआत में घरेलू धरती पर चेन्नई ओपन का ताज जीतने के बाद इस साल की दूसरी जीत थी।
  • 26 वर्षीय नागल, जो वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले भारतीय एकल खिलाड़ी हैं, ने 2023 से चार एटीपी चैलेंजर खिताब जीते हैं और हीलब्रोन में जीत क्ले टेनिस कोर्ट पर उनका चौथा खिताब था।

मैक्स वर्स्टैपेन ने लगातार तीसरी बार कनाडाई ग्रैंड प्रिक्स जीतकर 60वीं फॉर्मूला 1 जीत दर्ज की

Max Verstappen wins 3rd straight Canadian Grand Prix for 60th Formula 1 victory

  • मैक्स वर्स्टैपेन ने लगातार तीसरी बार कनाडाई ग्रैंड प्रिक्स जीतकर रेड बुल स्टार की 60वीं फॉर्मूला 1 जीत और इस सीजन की नौ रेसों में छठी जीत दर्ज की।
  • 2.71 मील (4.36 किलोमीटर) की रोड कोर्स पर 70-लैप की रेस में वर्स्टैपेन मैकलारेन के लैंडो नोरिस से 3.879 सेकंड आगे रहे।
  • मर्सिडीज ने अगले दो स्थान हासिल किए, रसेल तीसरे और सात बार के मॉन्ट्रियल विजेता लुईस हैमिल्टन चौथे स्थान पर रहे। मैकलारेन के ऑस्कर पियास्ट्री पांचवें स्थान पर रहे, उसके बाद एस्टन मार्टिन के ड्राइवर फर्नांडो अलोंसो और रेस में एकमात्र कनाडाई लांस स्ट्रोल रहे।
  • मॉन्ट्रियल में तीन बार जीत दर्ज करने वाले एकमात्र ड्राइवर के रूप में वर्स्टैपेन हैमिल्टन और माइकल शूमाकर के साथ शामिल हो गए। तीन बार के सीजन चैंपियन हैमिल्टन (103) और माइकल शूमाकर (91) के बाद करियर की जीत की सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

पूजा तोमर UFC में जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

Puja Tomar becomes first Indian to win in UFC

  • भारत की पूजा तोमर ने इतिहास रच दिया, जब वह UFC लुइसविले में अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (UFC) में मुकाबला जीतने वाली देश की पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट फाइटर बन गईं।
  • डेब्यूटेंट तोमर ने स्ट्रॉ-वेट (52 किग्रा) मुकाबले में ब्राजील की रेयान डॉस सैंटोस पर 30-27, 27-30, 29-28 से विभाजित निर्णय से जीत हासिल की।
  • “साइक्लोन” के नाम से मशहूर 30 वर्षीय पूजा तोमर ने पिछले साल अक्टूबर में UFC के साथ अनुबंध किया था, जिसके बाद वह मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के सबसे बड़े प्रमोशन में हिस्सा लेने वाली भारत की पहली महिला बन गईं।
  • अंशुल जुबली और भरत कंडारे ने UFC में विश्व मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है, साथ ही कनाडा के अर्जन सिंह भुल्लर ने भी ऐसा ही किया है।


नियुक्तियाँ

भारतीय नौसेना को पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट मिली

Indian Navy gets first woman helicopter pilot

  • तमिलनाडु के अरक्कोनम में INS राजाली नौसेना वायु स्टेशन पर पासिंग आउट परेड के दौरान नौसेना ने अपनी पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट, सब-लेफ्टिनेंट अनामिका बी. राजीव का स्वागत करते हुए एक ऐतिहासिक क्षण मनाया।
  • एक अन्य उपलब्धि में, लेफ्टिनेंट जामयांग त्सावांग उसी समारोह में योग्य हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में स्नातक होने वाले केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पहले कमीशन प्राप्त नौसेना अधिकारी बन गए।
  • तमिलनाडु के अरक्कोनम में नौसेना वायु स्टेशन – INS राजाली में 102वें हेलीकॉप्टर रूपांतरण पाठ्यक्रम (HCC) के स्नातक होने और चौथे बेसिक हेलीकॉप्टर रूपांतरण पाठ्यक्रम (BHCC) के चरण I प्रशिक्षण के पूरा होने के उपलक्ष्य में शुक्रवार को एक पासिंग आउट परेड आयोजित की गई।
  • 03 BHCC के तीन अधिकारियों सहित 21 अधिकारियों को पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वीएडीएम राजेश पेंढारकर द्वारा प्रतिष्ठित “गोल्डन विंग्स” से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त, 04 बेसिक कन्वर्जन कोर्स (बीसीसी) के तीन अधिकारियों ने अपना स्टेज- (I) प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया।

प्रेम सिंह तमांग ने लगातार दूसरी बार सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

Prem Singh Tamang takes oath as Sikkim CM for second consecutive term

  • सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के सुप्रीमो प्रेम सिंह तमांग (56) ने लगातार दूसरी बार हिमालयी राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने पलजोर स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रेम सिंह तमांग और उनके मंत्रिपरिषद को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
  • सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने 32 में से 31 सीटें जीतीं, इस प्रकार हिमालयी राज्य में विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की, जबकि विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) को केवल एक सीट पर ही जीत मिली।
  • मुख्यमंत्री तमांग के बाद ग्यारह मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें सोनम लामा, अरुण कुमार उप्रेती, समदुप लेप्चा, भीम हंग लिंबू, भोज राज राय, जी टी धुंगेल, पूरन कुमार गुरुंग, पिंटसो नामग्याल लेप्चा, नर बहादुर दहल, राजू बसनेत और शेरिंग थेंडुप भूटिया शामिल थे।


पुरस्कार

सेबी को द एशियन बैंकर द्वारा ‘बेस्ट कंडक्ट ऑफ बिजनेस रेगुलेटर’ पुरस्कार मिला

Sebi bags 'Best Conduct of Business Regulator' award by The Asian Banker

  • भारत में प्रतिभूति बाजारों के लिए विनियामक ढांचे को बढ़ाने में अपनी भूमिका के लिए सेबी को द एशियन बैंकर द्वारा एशिया प्रशांत में ‘बेस्ट कंडक्ट ऑफ बिजनेस रेगुलेटर’ पुरस्कार दिया गया है।
  • हांगकांग में आयोजित एक समारोह में सेबी के पूर्णकालिक सदस्य कमलेश चंद्र वार्ष्णेय ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।
  • कठोर प्रवर्तन और अभिनव विनियामक प्रथाओं के माध्यम से, सेबी ने देश के वित्तीय बाजारों में व्यापार के संचालन में उल्लेखनीय सुधार किया है, जिससे उपभोक्ताओं के साथ उचित व्यवहार और मजबूत बाजार अखंडता सुनिश्चित हुई है।
  • द एशियन बैंकर पारंपरिक बैंकों और डिजिटल डिसरप्टर्स से लेकर फिनटेक और प्लेटफॉर्म प्लेयर्स तक वित्तीय सेवा उद्योग में खिलाड़ियों के बीच समुदाय की अधिक भावना बनाने के लिए प्लेटफॉर्म बनाता है। यह वित्तीय उत्पादों और समाधानों की डिलीवरी में उच्च मानक स्थापित करने के लिए संस्थानों, लोगों और प्रक्रियाओं की रैंकिंग और रेटिंग भी प्रकाशित करता है।

महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने ‘प्लास्टिक निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार’ प्रदान किया

Maharashtra Governor Ramesh Bais Presents ‘Plastic Export Excellence Award’

  • महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने मुंबई में भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत प्लास्टिक निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा दिए जाने वाले ‘प्लास्टिक निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार’ प्रदान किए।
  • पी. तपाड़िया को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया, तथा परिषद के पूर्व अध्यक्ष अरविंद गोयनका को विशेष सम्मान दिया गया। कुल 75 प्लास्टिक निर्यातकों को सम्मानित किया गया।
  • राज्यपाल बैस ने कहा कि जहां कई देशों में विकास की गति धीमी है, वहीं भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक उद्योग प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से 50 लाख से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करता है। राज्यपाल ने प्लास्टिक निर्यात संवर्धन परिषद से राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर छात्रों को उद्योग एवं इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले रोजगार अवसरों के बारे में शिक्षित करने का आह्वान किया।

वेल्लयन सुब्बैया को EY वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2024 चुना गया

Vellayan Subbiah named the EY World Entrepreneur Of The Year 2024

  • ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स ऑफ इंडिया (TII) के कार्यकारी उपाध्यक्ष और चोलामंडलम (चोला) इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष वेल्लयन सुब्बैया को मोनाको के सैले डेस एटोइल्स में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में EY वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2024 चुना गया।
  • वेल्लयन को लगभग 5,000 कार्यक्रम प्रतिभागियों में से चुना गया, जिसमें 47 देशों और क्षेत्राधिकारों के 51 विजेता शामिल थे, जो वैश्विक खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।
  • वे पुरस्कार के 24 साल के इतिहास में भारत से चौथे विजेता हैं और उनकी जीत से भारत EY क्षेत्रों में एकमात्र ऐसा देश बन गया है जिसने चार बार वैश्विक उद्यमिता पुरस्कार जीता है। नारायण मूर्ति, उदय कोटक और किरण मजूमदार शॉ इस पुरस्कार को जीतने वाले अन्य भारतीय हैं।
  • वेल्लयन एक परिवर्तनकारी व्यवसाय नेता हैं, जिनकी महत्वाकांक्षा भारत, अपनी कंपनियों और अपने लोगों की दिशा बदलने की है।
  • वेल्लयन ने पहले वैश्विक मंदी के दौरान चोला के साथ हुई साझेदारी में आई दिक्कतों से सफलतापूर्वक पार पाया, अंततः कंपनी के अध्यक्ष बने और अपने कार्यकाल के दौरान कंपनी के बाजार पूंजीकरण को 60 गुना बढ़ाया।


श्रद्धांजलियां

पूर्व अंतरिक्ष यात्री विलियम एंडर्स, जिन्होंने प्रतिष्ठित अर्थराइज फोटो ली थी, वाशिंगटन विमान दुर्घटना में मारे गए

Former astronaut William Anders, who took iconic Earthrise photo, killed in Washington plane crash

  • सेवानिवृत्त मेजर जनरल विलियम एंडर्स, पूर्व अपोलो 8 अंतरिक्ष यात्री जिन्होंने 1968 में अंतरिक्ष से ग्रह को एक छायादार नीले संगमरमर के रूप में दिखाते हुए प्रतिष्ठित “अर्थराइज” फोटो ली थी, उस समय मारे गए जब वह विमान जिसे वे अकेले उड़ा रहे थे, वाशिंगटन राज्य के सैन जुआन द्वीप समूह के पास पानी में गिर गया। वे 90 वर्ष के थे।
  • विलियम एंडर्स ने कहा है कि यह फोटो अंतरिक्ष कार्यक्रम में उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान था, क्योंकि इसने पारिस्थितिकी दार्शनिक प्रभाव डाला, साथ ही यह सुनिश्चित किया कि अपोलो 8 कमांड मॉड्यूल और सर्विस मॉड्यूल काम करें।
  • यह फोटो, अंतरिक्ष से पृथ्वी की पहली रंगीन छवि, आधुनिक इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण तस्वीरों में से एक है, क्योंकि इसने ग्रह के बारे में मनुष्यों के दृष्टिकोण को बदल दिया। इस फोटो को वैश्विक पर्यावरण आंदोलन को बढ़ावा देने का श्रेय दिया जाता है, जिसने दिखाया कि अंतरिक्ष से पृथ्वी कितनी नाजुक और अलग-थलग दिखाई देती है।


किताबें और लेखक

बिल गेट्स ने नए संस्मरण, ‘सोर्स कोड’ की घोषणा की

Bill Gates announces new memoir, 'Source Code

  • माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने अपने बहुप्रतीक्षित संस्मरण, जिसका शीर्षक “सोर्स कोड: माई बिगिनिंग्स” है, को रिलीज़ करने की योजना का खुलासा किया है। 4 फरवरी, 2025 को रिलीज़ होने के लिए तैयार, यह साहित्यिक प्रयास दुनिया के सबसे प्रभावशाली तकनीकी अग्रदूतों में से एक के जीवन और अनुभवों की एक अंतरंग झलक पेश करने का वादा करता है।
  • गेट्स, जो व्यवसाय और प्रौद्योगिकी से लेकर वैश्विक स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन तक के विविध विषयों पर कई पुस्तकों के प्रसिद्ध लेखक हैं, अब अपना ध्यान अंदर की ओर मोड़ रहे हैं।
  • सोर्स कोड उनके शुरुआती जीवन पर प्रकाश डालेगा, जिसमें किशोरावस्था की चुनौतियों से जूझने वाले एक बेमेल बच्चे से लेकर पारिवारिक गतिशीलता की जटिलताओं से जूझने वाले विद्रोही किशोर तक के उनके सफ़र का पता लगाया जाएगा।

Click here to download 9th & 10th June 2024 Hindi Current Affairs

0