Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 6th April, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स 6 अप्रैल 2024

राष्ट्रीय समाचार

मित्र देशों को प्याज निर्यात को सरकार की मंजूरी

Government Approval of Onion Export to Friendly Countries

  • भारत सरकार ने बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, मॉरीशस और भूटान जैसे मित्र देशों को प्याज के निर्यात की अनुमति दे दी है।
  • दिसंबर 2023 में प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने वाली सरकार ने भारतीय प्याज के लिए इन मित्र देशों के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। 2022-23 में भारत दुनिया में प्याज का सबसे बड़ा निर्यातक था।
  • भारत ने बांग्लादेश को 50,000 टन, भूटान को 550 टन, बहरीन को 3,000 टन, मॉरीशस को 1,200 टन और संयुक्त अरब अमीरात को 14,400 टन प्याज के निर्यात की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की है।

मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत 2025 के अंत तक यूरिया का आयात बंद कर देगा

India to stop importing urea by end of 2025, says Mansukh Mandaviya

  • रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि भारत 2025 के अंत तक यूरिया का आयात बंद कर देगा, क्योंकि घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने से आपूर्ति और मांग के बीच के अंतर को पाटने में मदद मिली है।
  • उन्होंने कहा कि देश पिछले 60-65 वर्षों से फसल उत्पादन बढ़ाने के लिए रासायनिक उर्वरकों का उपयोग कर रहा है। मंत्री ने विख्यात किया कि उर्वरकों की उपलब्धता भारतीय कृषि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • मंडाविया ने कहा कि स्थापित घरेलू उत्पादन क्षमता 2014-15 में 22.5 मिलियन टन से बढ़कर लगभग 31 मिलियन टन हो गई है। वर्तमान में, वार्षिक घरेलू उत्पादन और मांग के बीच का अंतर लगभग 4 मिलियन टन है।

गोवा में मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने डिजी यात्रा प्रणाली शुरू की

Manohar International Airport in Goa Launches Digi Yatra System

  • मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने गोवा में हवाई यात्रियों के लिए बायोमेट्रिक-सक्षम डिजीयात्रा प्रणाली शुरू की है। सिस्टम बोर्डिंग प्रक्रिया के लिए चेहरे की पहचान का उपयोग करता है, जिससे आईडी प्रूफ जैसे भौतिक दस्तावेजों की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, जिन्हें सुरक्षा कर्मियों द्वारा मैन्युअल रूप से जांचा जाता था।
  • अधिकारियों ने कहा, इससे बोर्डिंग प्रक्रिया काफी तेज और निर्बाध हो जाती है क्योंकि प्रत्येक यात्री को प्रत्येक टचप्वाइंट पर 3 सेकंड से भी कम समय लगता है।
  • यह तकनीक एयरलाइंस प्रस्थान नियंत्रण प्रणाली के साथ भी एकीकृत है, इसलिए केवल प्रमाणित यात्रियों को ही टर्मिनल में प्रवेश करने की अनुमति है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

संयुक्त अरब अमीरात का मसदर विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

UAE’s Masdar to Host World Future Energy Summit

  • अबू धाबी फ्यूचर एनर्जी कंपनी पीजेएससी – मसदर, संयुक्त अरब अमीरात का स्वच्छ ऊर्जा पावरहाउस, वर्ल्ड फ्यूचर एनर्जी समिट (डब्ल्यूएफईएस) की मेजबानी के लिए तैयारी कर रहा है।
  • धाबी राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र (एडीएनईसी) में 16 से 18 अप्रैल तक होने वाला, डब्ल्यूएफईएस भविष्य की ऊर्जा, स्वच्छ प्रौद्योगिकी और स्थिरता के लिए दुनिया का अग्रणी व्यावसायिक कार्यक्रम है, जिसमें घटनाओं, सक्रियताओं, चर्चाओं और मंचों का एक पैक कार्यक्रम है।
  • डब्ल्यूएफईएस में मसदर मंडप नवाचार, सहयोग और ज्ञान साझा करने के केंद्र के रूप में कार्य करेगा, इसके थिएटर में पैनल और प्रस्तुतियों का एक आकर्षक कार्यक्रम होगा, जिसमें मसदर की वैश्विक रणनीतिक पहल, Y4S (यूथ 4 सस्टेनेबिलिटी) और वाईएसईआर (स्थिरता, पर्यावरण और नवीकरणीय ऊर्जा में महिलाएं) के मंच शामिल हैं।

ज़िम्बाब्वे ने विनाशकारी सूखे पर आपदा की स्थिति की घोषणा की

Zimbabwe Declares State of Disaster Over Devastating Drought

  • जिम्बाब्वे ने दक्षिणी अफ्रीका के अधिकांश हिस्से में पड़े विनाशकारी सूखे के कारण आपदा की स्थिति घोषित कर दी है, देश के राष्ट्रपति ने कहा कि उसे मानवीय सहायता के लिए 2 अरब डॉलर की जरूरत है।
  • पड़ोसी जाम्बिया और मलावी द्वारा इसी तरह की कार्रवाइयों के बाद इस घोषणा की व्यापक रूप से उम्मीद की गई थी, जहां अल नीनो मौसम की घटना से जुड़े सूखे ने फसलों को झुलसा दिया है, जिससे लाखों लोगों को खाद्य सहायता की आवश्यकता है।

1990 से वैश्विक जीवन प्रत्याशा 6.2 वर्ष बढ़ी: अध्ययन

Global life expectancy up 6.2 years since 1990: Study

  • लैंसेट में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में लोग 1990 की तुलना में 2021 में औसतन छह साल से अधिक समय तक जीवित रह रहे हैं, जिसमें यह भी पता चला है कि भारत में जीवन प्रत्याशा पिछले वर्ष की तुलना में लगभग तीन दशक में आठ साल अधिक बढ़ गई है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि यह प्रगति डायरिया, निचले श्वसन संक्रमण, स्ट्रोक और इस्केमिक हृदय रोग (संकुचित धमनियों के कारण होने वाले दिल के दौरे) जैसे प्रमुख जानलेवा रोगों से होने वाली मृत्यु में कमी के कारण हुई है।
  • हालाँकि, अखबार ने कहा कि यदि 2020 में कोविड-19 महामारी जिसने प्रगति को काफी हद तक पटरी से उतार दिया था, का आगमन नहीं हुआ होता तो लाभ कहीं अधिक महत्वपूर्ण होता।

सिंगापुर, डेनमार्क और अमेरिका व्यवसाय संचालित करने के लिए दुनिया में सबसे अच्छे स्थान हैं: ईआईयू’ बीईआर 2024

Singapore, Denmark and U.S. are the Best Places in the world to Conduct Business: EIU’ BER 2024

  • इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीस, कतर और भारत ने पिछले एक साल में व्यवसायों को सर्वोत्तम वातावरण प्रदान करने में वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक सुधार किया है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अपने युवा जनसांख्यिकीय के परिणामस्वरूप सबसे बेहतर देशों की सूची में तीसरे स्थान पर आया, जो मजबूत मांग और अच्छे श्रम की उपलब्धता का वादा करता है।
  • ईआईयू ने कहा कि उसे 2024 और 2028 के बीच भारत में अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आने से मजबूत आर्थिक वृद्धि की उम्मीद है क्योंकि कंपनियां चीन के अलावा अन्य विनिर्माण स्थलों की तलाश कर रही हैं।

यूएनईएससीएपी की रिपोर्ट के अनुसार, 2030 में गर्मी के तनाव के कारण भारत में दैनिक कामकाजी घंटों में 5.8% की कमी आएगी

India to lose 5.8% of daily working hours amid heat stress in 2030 as UNESCAP report

  • एशिया और प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग (यूनेस्कैप) द्वारा जारी एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 तक बढ़ते तापमान के कारण भारत में दैनिक कामकाजी घंटों में लगभग 5.8 प्रतिशत की कमी होने की उम्मीद है, जिससे उत्पादकता में कमी आएगी और राजकोषीय राजस्व का संग्रह कम होगा।
  • समस्या बाहरी श्रमिकों के लिए सबसे गंभीर है, विशेष रूप से कृषि और निर्माण में कार्यरत लोगों के लिए, लेकिन इनडोर कारखाने के श्रमिकों के लिए भी प्रासंगिक है। “एशिया और प्रशांत 2024 के आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण” शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि गिरती श्रम उत्पादकता और आर्थिक उत्पादन के साथ, बढ़ते तापमान के परिणामस्वरूप कम राजकोषीय राजस्व का संग्रह होने की उम्मीद है।
  • रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि जलवायु परिवर्तन बीमारी के प्रसार में योगदान देगा, जिससे सरकारी राजस्व कम होगा और खर्च की आवश्यकताएं बढ़ेंगी क्योंकि ऐसे प्रतिकूल प्रभावों को कम करने और लचीलापन बनाने के लिए राजकोषीय व्यय की आवश्यकता होती है।
  • इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण बड़ी कृषि सब्सिडी मिल सकती है क्योंकि कृषि सब्सिडी भारत में कुल कृषि आय का लगभग पांचवां हिस्सा है।

छोटे द्वीपीय डिजिटल राज्यों पर यूएनडीपी की रिपोर्ट छोटे द्वीपीय विकासशील राज्यों के लिए डिजिटल परिवर्तन पर प्रकाश डालती है

UNDP Report on Small Island Digital States Highlights Digital Transformation for Small Island Developing States

  • छोटे द्वीप विकासशील राज्य (एसआईडीएस) तेजी से छोटे द्वीप डिजिटल राज्य बन रहे हैं। डिजिटल पूरे एसआईडीएस में जीवन और आजीविका पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहा है – सरकार और सार्वजनिक सेवा वितरण की पहुंच और प्रभावशीलता में सुधार, नागरिक जुड़ाव और सशक्तिकरण के लिए रोमांचक नए अवसर प्रदान कर रहा है; और नए उत्पादों, क्षेत्रों और अवसरों को आकार दे रहा है।
  • एसआईडीएस डिजिटल हो रहे हैं। यह प्रमुख प्रकाशन एसआईडीएस के नीति निर्माताओं, निर्णय निर्माताओं और नवप्रवर्तकों के लिए एक रोडमैप के रूप में कार्य करता है। यह एक समावेशी डिजिटल परिवर्तन की वकालत करता है जिससे समाज के सभी हिस्सों को लाभ हो। मेटावर्स में तुवालु के उद्यम से लेकर सूरीनाम, नीयू और कुक आइलैंड्स द्वारा हाल ही में राष्ट्रीय डिजिटल रणनीतियों के लॉन्च तक; और मॉरीशस का ओपन-सोर्स डिजिटल स्वास्थ्य नेतृत्व।
  • स्मॉल आइलैंड डिजिटल स्टेट्स दुनिया भर में 15 से अधिक एसआईडीएस सरकारों के सहयोग से यूएनडीपी द्वारा आयोजित व्यापक डिजिटल तैयारी आकलन पर आधारित है। यह वैश्विक एसआईडीएस समुदाय में यूएनडीपी देश कार्यालयों द्वारा आकार और वितरित किए जा रहे डिजिटल उत्पादों और सेवाओं, पहलों और नवाचारों पर भी आधारित है।


बैंकिंग और वित्त

भारतीय रिजर्व बैंक ने गैर-अनुपालन के लिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस पर जुर्माना लगाया

RBI Imposes Penalties on IDFC First Bank and LIC Housing Finance for non-compliance

  • रिजर्व बैंक ने लोन के संबंध में कुछ नियमों के उल्लंघन के लिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर 1 करोड़ रुपये और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस पर 49.70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है
  • आरबीआई ने एक बयान में कहा कि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर जुर्माना ‘ऋण और अग्रिम – वैधानिक और अन्य प्रतिबंध’ पर कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए लगाया गया है।
  • दूसरी ओर, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस पर नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया था। आरबीआई ने कहा कि हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने उचित व्यवहार संहिता के कुछ प्रावधानों का पालन नहीं किया है, जब उसने ऋण आवेदन पत्रों में ब्याज की दर और और मंजूरी पत्र जोखिम के उन्नयन के लिए दृष्टिकोण और उधारकर्ताओं की विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग ब्याज दर वसूलने के औचित्य का खुलासा नहीं किया था।

आरबीआई ने वित्त वर्ष 2015 के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति 4.5% रहने का अनुमान लगाया है

India's retail inflation to remain above 5% till May: SBI Research report

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वर्ष 2024-25 (वित्त वर्ष 25) के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति 4.5% होने का अनुमान लगाया है, जिसमें क्यू1 4.9%, क्यू2 3.8%, क्यू3 4.6% और क्यू4 4.5% है। आरबीआई गवर्नर ने घोषणा की कि जोखिम समान रूप से वितरित हैं।
  • शक्तिकांत दास के अनुसार, वित्तीय वर्ष के अंत तक एक बार फिर बढ़कर लगभग 4.5% होने से पहले, सीपीआई मुद्रास्फीति Q2FY25 तक गिरकर 3.8% होने का अनुमान है।
  • दास ने बताया कि मुद्रास्फीति में काफी कमी आई है लेकिन यह 4% लक्ष्य से ऊपर बनी हुई है। खाद्य मुद्रास्फीति में काफी अस्थिरता बनी हुई है, जो चल रही अवस्फीति प्रक्रिया को बाधित कर रही है।

जेएंडके बैंक ने पेमार्ट इंडिया के सहयोग से वर्चुअल एटीएम सुविधा शुरू की

J&K Bank Introduces Virtual ATM Facility in Collaboration with Paymart India

  • जेएंडके बैंक ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में ग्राहकों के लिए बैंकिंग सुविधा बढ़ाने के उद्देश्य से एक अभिनव वर्चुअल एटीएम (वीएटीएम) सेवा शुरू करने के लिए पेमार्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी की घोषणा की है।
  • इस सहयोग के माध्यम से, स्थानीय व्यापारियों के माध्यम से ग्राहकों के लिए कार्ड-रहित नकद निकासी की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इस सेटअप में, ग्राहक अपने स्मार्टफोन पर बैंक के मोबाइल ऐप को वर्चुअल कार्ड के रूप में उपयोग करते हैं, जबकि व्यापारी का स्मार्टफोन वर्चुअल एटीएम के रूप में कार्य करता है। नकद निकासी शुरू करते समय, ग्राहकों को सत्यापन के लिए एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे वे व्यापारी के साथ साझा कर सकते हैं।

आरबीआई ने एक्सचेंज-ट्रेडेड फॉरेक्स डेरिवेटिव्स के लिए नए नियमों के कार्यान्वयन को स्थगित कर दिया

RBI Postpones Implementation of New Rules for Exchange-Traded Forex Derivatives

  • भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक्सचेंज-ट्रेडेड करेंसी डेरिवेटिव्स (ईटीसीडी) के लिए अपने समेकित निर्देशों के कार्यान्वयन में एक महीने की देरी कर दी, एक ऐसा कदम जिससे इस सप्ताह बाजार में देखी गई घबराहट कम होनी चाहिए।
  • बाजार सहभागियों ने कहा कि भारतीय रुपये के एक्सचेंज-ट्रेडेड विकल्प तब मुश्किल में पड़ गए जब दलालों ने ग्राहकों से अपने डेरिवेटिव अनुबंधों पर अंतर्निहित जोखिम का सबूत जमा करने या अपनी मौजूदा स्थिति को कम करने के लिए कहा।
  • आरबीआई ने कहा, प्राप्त फीडबैक और हालिया घटनाक्रमों को देखते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि ये निर्देश अब 03 मई, 2024 से लागू होंगे।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

एनटीपीसी ने बिहार में 220 मेगावाट की बरौनी थर्मल पावर स्टेशन स्टेज-I परियोजना बंद कर दी

NTPC Shuts 220 MW Barauni Thermal Power Station Stage-I Project in Bihar

  • राज्य के स्वामित्व वाली बिजली कंपनी एनटीपीसी ने अपने 220 मेगावाट के बरौनी थर्मल पावर स्टेशन स्टेज- I को स्थायी रूप से बंद कर दिया है।
  • एनटीपीसी बरौनी थर्मल पावर स्टेशन स्टेज- I (2×110 मेगावाट) का संचालन जिसमें प्रत्येक 110 मेगावाट की दो इकाइयां (यूनिट 6 और 7) शामिल हैं (सीएचपी, स्विचयार्ड, ऐश डाइक और टाउनशिप को छोड़कर सभी सहायक प्रणालियों के साथ) को 16 सितंबर, 2019 से स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा।
  • इसकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, एनटीपीसी 75,418 मेगावाट (जेवी सहित) की कुल स्थापित क्षमता के साथ भारत की सबसे बड़ी बिजली उपयोगिता है।


खेल

बिंद्यारानी देवी ने कांस्य पदक जीता, मीराबाई चानू ने आईडब्ल्यूएफ विश्व कप में पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई किया

Bindyarani Devi Wins Bronze, Mirabai Chanu Qualifies for Paris Olympics 2024 at IWF World Cup

  • बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 की रजत पदक विजेता बिंद्यारानी देवी ने थाईलैंड के फुकेत में आयोजित आईडब्ल्यूएफ विश्व कप 2024 में कांस्य पदक जीता।
  • हालांकि, टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू 49 किलोग्राम भारोत्तोलन वर्ग में 12वें स्थान पर रहीं। बिंद्यारानी देवी और मीराबाई चानू एकमात्र दो भारतीय थीं जो आईडब्ल्यूएफ विश्व कप 2024 में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं।
  • भारतीय भारोत्तोलक मीराबी चानू ने 49 किलोग्राम वर्ग में 12वें स्थान पर रहने के बावजूद पेरिस ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई किया। वह पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय भारोत्तोलक हैं
  • आईडब्ल्यूएफ विश्व कप 2024 का आयोजन इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन (आईडब्ल्यूएफ) द्वारा 31 मार्च से 11 अप्रैल 2024 तक फुकेत, थाईलैंड में किया जा रहा है। विश्व कप में पुरुष और महिला दोनों भारोत्तोलक भाग ले रहे हैं।


नियुक्तियाँ

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश नजमी वज़ीरी को डीम्ड वनों की सुरक्षा के लिए समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया

Delhi High Court Appoints Retired Justice Najmi Waziri As Chairman Of Committee For Protection Of Deemed Forests

  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने अपने पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति नजमी वज़ीरी को राष्ट्रीय राजधानी में डीम्ड वनों की सुरक्षा और प्रबंधन के लिए गठित आंतरिक विभागीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है।
  • न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला ने दिल्ली सरकार से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि न्यायमूर्ति वजीरी द्वारा अपेक्षित सभी सुविधाएं और सचिवीय सहायता उन्हें जल्द से जल्द प्रदान की जाए।
  • यह अदालत विभिन्न सरकारी विभागों के प्रमुखों से समिति के साथ सहयोग की अपेक्षा करती है, जिसे अपनी प्रगति के संबंध में अदालत को नियमित रिपोर्ट प्रस्तुत करने की स्वतंत्रता दी गई है।

मीनेश शाह को एनसीडीएफआई के अध्यक्ष के रूप में चुना गया

Meenesh Shah Elected as Chairman of NCDFI

  • नेशनल कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीडीएफआई) ने अपने बोर्ड चुनावों में सर्वसम्मति से डॉ. मीनेश शाह को अध्यक्ष चुना
  • चुनाव का संचालन आनंद के जिला कलेक्टर, आईएएस, प्रवीण चौधरी द्वारा किया गया, जिन्होंने रिटर्निंग अधिकारी के रूप में कार्य किया। इससे पहले, एनसीडीएफआई ने 04 अप्रैल, 2024 को आयोजित अपनी आम सभा की बैठक में बोर्ड में आठ निदेशकों को निर्विरोध चुना।

नवनिर्वाचित निदेशकों में शामिल हैं:

 

  • डॉ. मीनेश शाह, झारखंड मिल्क फेडरेशन
  • डॉ. मंगल जीत राय, सिक्किम दुग्ध संघ
  • शामलभाई बी पटेल, गुजरात मिल्क फेडरेशन
  • रणधीर सिंह, हरियाणा मिल्क फेडरेशन
  • के.एस. मणि, केरल मिल्क फेडरेशन
  • बालाचंद्र एल. जराकीहोली, कर्नाटक मिल्क फेडरेशन
  • नरिंदर सिंह शेरगिल, पंजाब मिल्क फेडरेशन
  • समीर कुमार परिदा, पश्चिम असम दुग्ध संघ

जर्मनी के एस्ट्रिड शोमेकर को सीबीडी के कार्यकारी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया

Astrid Schomaker of Germany Appointed as Executive Secretary of CBD

  • संयुक्त राष्ट्र ने इस साल के अंत में कोलंबिया में होने वाले महत्वपूर्ण COP16 जैव विविधता शिखर सम्मेलन से पहले, जर्मन पर्यावरण राजनयिक एस्ट्रिड शोमेकर को जैविक विविधता पर कन्वेंशन (सीबीडी) के अगले कार्यकारी सचिव के रूप में नियुक्त किया है।
  • शोमेकर डेविड कूपर का स्थान लेंगे, जिन्होंने फरवरी 2023 से यह भूमिका निभाई है और उन्हें 2022 कुनमिंग-मॉन्ट्रियल ग्लोबल बायोडायवर्सिटी फ्रेमवर्क (जीबीएफ) समझौते के कार्यान्वयन की दिशा में प्रगति की देखरेख करने का काम सौंपा जाएगा।


पुरस्कार

विश्व आर्थिक मंच द्वारा ‘यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी: द क्लास 2024’ में नामित सात भारतीयों में गोयनका भी शामिल

Goenka among Seven Indians Named in ‘Young Global Leaders Community: The Class 2024’ by WEF

  • कोलकाता स्थित आरपी संजीव गोयनका समूह के उपाध्यक्ष शाश्वत गोयनका, विश्व आर्थिक मंच की ‘यंग ग्लोबल लीडर्स’ की नवीनतम सूची में कॉर्पोरेट क्षेत्र से चुने गए चार भारतीयों में से थे।
  • विश्व आर्थिक मंच ने अपने यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी में 90 परिवर्तन-निर्माताओं को शामिल करने की घोषणा की, सभी 40 वर्ष से कम उम्र के हैं और समाज के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • गोयनका के अलावा, वेदांता में गैर-कार्यकारी निदेशक प्रिया अग्रवाल हेब्बार; ऋचा बाजपेयी, कैंपस फंड की संस्थापक और सीईओ; जुबिलेंट ग्रुप के संयुक्त प्रबंध निदेशक अर्जुन भरतिया; अद्वैत नायर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स (एनवाईकेएए); शरद विवेक सागर, डेक्सटेरिटी ग्लोबल, भारत के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी; और अभिनेत्री भूमि पेडनेकर उन भारतीयों में से हैं जो विश्व आर्थिक मंच के फोरम ऑफ यंग ग्लोबल लीडर्स में शामिल हुए हैं।

एसजेवीएन को उत्कृष्ट कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए पुरस्कृत किया गया

SJVN Awarded for Outstanding Corporate Social Responsibility

  • एसजेवीएन लिमिटेड को कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) योगदान के लिए 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया। एसजेवीएन को निर्माण उद्योग विकास परिषद द्वारा स्थापित सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 में दो प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।
  • एसजेवीएन को ‘सामाजिक विकास और प्रभाव पैदा करने के लिए उपलब्धि पुरस्कार’ और ‘सीआईडीसी पार्टनर्स इन प्रोग्रेस ट्रॉफी’ से सम्मानित किया गया है।
  • ये पुरस्कार नवीन और ठोस सीएसआर पहलों के माध्यम से सकारात्मक बदलाव लाने के लिए एसजेवीएन की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं। एसजेवीएन लिमिटेड ने विभिन्न सीएसआर गतिविधियों पर 450 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं।


विज्ञान प्रौद्योगिकी

भारतीय वायु सेना को पहला स्वदेशी क्रैश फायर टेंडर मिला

IAF Receives First Indigenous Crash Fire Tender

  • भारत के एमएसएमई क्षेत्र को एक बड़ा बढ़ावा देते हुए, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) को हाल ही में पहले स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित क्रैश फायर टेंडर (सीएफटी) की डिलीवरी मिली है
  • यह महत्वपूर्ण खरीद नोएडा स्थित एमएसएमई फर्म को दिए गए 291 करोड़ रुपये के अनुबंध के हिस्से के रूप में आती है, जो घरेलू विनिर्माण और उत्पादन संस्थाओं का समर्थन करने के लिए भारतीय वायुसेना की प्रतिबद्धता को उजागर करती है।
  • मौजूदा महामारी और अन्य वैश्विक चुनौतियों के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में कई व्यवधानों के बावजूद यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की गई।

सेना ने वायु रक्षा मुद्रा को तेज करने के लिए आकाशतीर प्रणाली को शामिल करना शुरू किया

Army begins induction of Akashteer system to sharpen air defence posture

  • मामले से वाकिफ अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सेना ने अपनी वायु रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए स्वदेशी आकाशतीर प्रणाली को शामिल करना शुरू कर दिया है। स्वचालित वायु रक्षा नियंत्रण और रिपोर्टिंग प्रणाली सेना की वायु रक्षा इकाइयों को एकीकृत तरीके से काम करने की अनुमति देगी।
  • रक्षा मंत्रालय द्वारा नई प्रणाली के साथ सेना की वायु रक्षा क्षमताओं को तेज करने के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ ₹1,982 करोड़ के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लगभग एक साल बाद यह विकास हुआ।
  • यह सेना को युद्ध क्षेत्रों में निचले स्तर के हवाई क्षेत्र की निगरानी करने और जमीन-आधारित वायु रक्षा हथियार प्रणालियों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम बनाएगा।
  • यह पूरी प्रक्रिया को डिजिटल बनाकर सेना के वायु रक्षा तंत्र की परिचालन दक्षता और एकीकरण को बढ़ाएगा।


पर्यावरण

उत्खनन से कच्छ, गुजरात में 5,200 साल पुरानी हड़प्पा बस्ती का पता चला

Excavation Unearths 5,200-Year-Old Harappan Settlement in Kachchh, Gujarat

  • हाल ही में, केरल विश्वविद्यालय के पुरातत्वविदों ने विभिन्न संस्थानों के सहयोग से गुजरात के पडता बेट में प्रारंभिक हड़प्पा सभ्यता में नई अंतर्दृष्टि का खुलासा किया।
  • पिछले महीने की गई खुदाई में एक छोटी पहाड़ी की ढलान पर बसी 5,200 साल पुरानी हड़प्पा बस्ती का पता चला, जिसे स्थानीय तौर पर पडता बेट के नाम से जाना जाता है। पुरातत्वविदों की टीम ने सांस्कृतिक विकास को प्रदर्शित करते हुए गुजरात के खटिया गांव के पास बस्ती का पता लगाया।
  • पडता बेट में पुरातात्विक खोजों में स्थानीय रूप से उपलब्ध बलुआ पत्थर और शेल्स से निर्मित गोलाकार और आयताकार संरचनाओं के अवशेष शामिल थे। ये संरचनाएं, मिट्टी के बर्तनों के टुकड़ों, कलाकृतियों और जानवरों की हड्डियों के टुकड़ों के साथ, प्रारंभिक हड़प्पा से लेकर उत्तर हड़प्पा काल तक, लगभग 3200 ईसा पूर्व से 1700 ईसा पूर्व तक फैले क्षेत्र के सांस्कृतिक विकास में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0