Monday, June 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 8th June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 8 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

देहरादून में तीसरी भारतीय विश्लेषणात्मक कांग्रेस का उद्घाटन

3rd Indian Analytical Congress Inaugurated in Dehradun

  • उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 5 से 7 जून 2024 तक तीन दिवसीय तीसरी भारतीय विश्लेषणात्मक कांग्रेस आयोजित की जा रही है। कांग्रेस का उद्घाटन लद्दाख विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.के. मेहता ने किया। तीसरी भारतीय विश्लेषणात्मक कांग्रेस 2024 का विषय है: “हरित परिवर्तनों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भूमिका।”
  • सम्मेलन का उद्देश्य विश्लेषणात्मक वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकीविदों, शिक्षाविदों और छात्रों को विचारों का आदान-प्रदान करने और इस क्षेत्र में नवीनतम विकास पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।
  • भारतीय विश्लेषणात्मक कांग्रेस वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (सीएसआईआर-आईआईपी) और भारतीय विश्लेषणात्मक वैज्ञानिकों की सोसायटी (आईएसएएस-दिल्ली चैप्टर) द्वारा आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है।

उत्तराखंड पर्यटन ने ‘नक्षत्र सभा’ ​​की शुरुआत की

Uttarakhand Tourism launches 'Nakshatra Sabha'

  • उत्तराखंड सरकार ने मसूरी में अपनी तरह का पहला एस्ट्रो-टूरिज्म ‘नक्षत्र सभा’ ​​आयोजित किया, जिसे पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। यह कार्यक्रम जॉर्ज एवरेस्ट पीक पर आयोजित किया गया, जो पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है क्योंकि यहाँ से दून घाटी और बर्फ से ढके हिमालय पर्वतों का शानदार नज़ारा दिखता है।
  • भारत का पहला एस्ट्रो-टूरिज्म अभियान उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा प्रमुख निजी एस्ट्रो-टूरिज्म कंपनी, स्टारस्केप्स के सहयोग से आयोजित किया गया है।
  • मसूरी कार्यक्रम के सफल समापन के बाद, सरकार राज्य के अन्य स्थानों जैसे – हरसिल-जादुंग, बेनीताल, ऋषिकेश, जागेश्वर और रामनगर में भी इस तरह के एस्ट्रो-टूरिज्म का आयोजन करने की योजना बना रही है।


बैंकिंग और वित्त

RBI ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए रेपो दर को अपरिवर्तित रखा, इस वर्ष की GDP वृद्धि का अनुमान 7.2% तक बढ़ाया

RBI keeps repo rate unchanged to control inflation, ups this year’s GDP growth forecast to 7.2%

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा की। लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 के बाद यह RBI की पहली नीति है।
  • RBI गवर्नर की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने 4:2 बहुमत से लगातार आठवीं बार बेंचमार्क रेपो दर को 6.5% पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया। इसने ‘सहूलियत वापस लेने’ के अपने रुख को जारी रखने का भी फैसला किया।
  • RBI ने वित्त वर्ष 2025 के लिए अपने GDP वृद्धि पूर्वानुमान को पहले के 7% से बढ़ाकर 7.2% कर दिया। केंद्रीय बैंक ने वित्त वर्ष 2025 के लिए मुद्रास्फीति पूर्वानुमान को 4.5% पर बरकरार रखा।

वित्तीय वर्ष 2024-25 की मौद्रिक नीति की मुख्य बातें:

  • रेपो दर 6.5% पर अपरिवर्तित
  • ‘सहूलियत वापस लेने’ का नीतिगत रुख बरकरार रखा गया
  • MPC सदस्यों ने यथास्थिति बनाए रखने के लिए 4:2 बहुमत से मतदान किया
  • वित्त वर्ष 2025 के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का पूर्वानुमान बढ़ाकर 7.2% किया गया। तिमाही अनुमान हैं – पहली तिमाही में 7.3%; दूसरी तिमाही में 7.2%; तीसरी तिमाही में 7.3% और चौथी तिमाही में 7.2%।
  • वित्त वर्ष 2025 के लिए CPI मुद्रास्फीति अनुमान 4.5% पर बरकरार रखा गया। विस्तृत मुद्रास्फीति पूर्वानुमान: पहली तिमाही में 4.9%; दूसरी तिमाही में 3.8%; तीसरी तिमाही में 4.6% और चौथी तिमाही में 4.5%। वित्त वर्ष 2024 के लिए मुद्रास्फीति 5.4% रही, जो केंद्रीय बैंक के पूर्वानुमान के बराबर है।

विकासात्मक और विनियामक नीतियाँ:

  • अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, लघु वित्त बैंकों और स्थानीय क्षेत्र के बैंकों के लिए थोक जमा की सीमा की समीक्षा
  • विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत निर्यात और आयात विनियमों का युक्तिकरण
  • डिजिटल भुगतान इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म की स्थापना
  • फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) आदि के लिए आवर्ती भुगतानों को ई-मैंडेट ढांचे के तहत ऑटो-रिप्लेनिशमेंट सुविधा के साथ शामिल करना
  • UPI लाइट वॉलेट की ऑटो-रिप्लेनिशमेंट की शुरुआत – ई-मैंडेट ढांचे के तहत शामिल करना
  • RBI हैकथॉन HARBINGER 2024 के तीसरे संस्करण का शुभारंभ – परिवर्तन के लिए नवाचार।

RBI ने दो VRRR नीलामियों के माध्यम से ₹44,430 करोड़ की अधिशेष तरलता को अवशोषित किया

RBI absorbs surplus liquidity aggregating ₹44,430 crore through two VRRR auctions

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने तीन दिनों की अवधि की दो परिवर्तनीय दर रिवर्स रेपो (VRRR) नीलामियों के माध्यम से ₹44,430 करोड़ की अधिशेष तरलता को अवशोषित किया। बैंकों द्वारा उक्त राशि का उपयोग तब किया गया, जब केंद्रीय बैंक कुल ₹1 लाख करोड़ (अधिसूचित राशि) को अवशोषित करने के लिए तैयार था।
  • ₹50,000 करोड़ की अधिसूचित राशि के लिए पहले तीन दिवसीय VRRR नीलामी में, बैंकों ने कुल ₹41,730 करोड़ की धनराशि लगाई। केंद्रीय बैंक ने इन निधियों को 6.48 प्रतिशत की भारित औसत दर (WAR) पर स्वीकार किया।
  • ₹50,000 करोड़ की अधिसूचित राशि के लिए दूसरे तीन दिवसीय VRRR नीलामी में, बैंकों ने कुल ₹2,700 करोड़ की धनराशि लगाई। केंद्रीय बैंक ने इन निधियों को 6.49 प्रतिशत की WAR पर स्वीकार किया।

आरबीआई ने 2035 में शताब्दी समारोह के लिए महत्वाकांक्षी सुधार एजेंडा पेश किया, 14-सूत्रीय कार्य योजना बनाई

RBI unveils ambitious reform agenda for centenary celebrations in 2035, charts out 14-point action plan

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का लक्ष्य 2035 में अपनी शताब्दी तक विकासशील देशों में केंद्रीय बैंकों के लिए एक आदर्श बनना है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने 14-सूत्रीय योजना की रूपरेखा तैयार की, जिसमें भारत की वैश्विक उपस्थिति को बढ़ाना, मौद्रिक नीति में खुद को अग्रणी के रूप में स्थापित करना और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना शामिल है।
  • योजना में रुपये का अंतर्राष्ट्रीयकरण, ऋण उपलब्धता को बढ़ावा देना और एआई/एमएल जैसी प्रौद्योगिकियों से चुनौतियों का समाधान करने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है।
  • आरबीआई ने कहा कि नीति ढांचे की समीक्षा के हिस्से के रूप में, यह उभरती हुई बाजार अर्थव्यवस्था के परिप्रेक्ष्य से मूल्य स्थिरता और आर्थिक विकास को संतुलित करने पर विचार करेगा और यह भी सुनिश्चित करेगा कि प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाओं में निजी और सार्वजनिक ऋण के बढ़ते बोझ को उभरती हुई बाजार अर्थव्यवस्थाओं में रोका जाए।

साइबर धोखाधड़ी में 700% से अधिक की वृद्धि के बाद RBI डिजिटल भुगतान इंटेल प्लेटफ़ॉर्म स्थापित करेगा

RBI to set up digital payments intel platform after cyber frauds spike over 700%

  • उद्योग विशेषज्ञों ने कहा कि डिजिटल भुगतान इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म स्थापित करने के रिज़र्व बैंक के प्रस्ताव से धोखाधड़ी को कम करने और उपभोक्ता विश्वास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। RBI ने ‘डिजिटल भुगतान इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म’ स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है, जो भुगतान धोखाधड़ी के जोखिमों को कम करने के लिए उन्नत तकनीकों का उपयोग करेगा।
  • इस उद्देश्य के लिए, केंद्रीय बैंक ने डिजिटल भुगतान इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म के लिए डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढाँचा स्थापित करने के विभिन्न पहलुओं की जाँच करने के लिए NPCI के पूर्व MD और CEO ए पी होटा के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया है।
  • यह (प्रस्तावित) प्लेटफ़ॉर्म धोखाधड़ी के जोखिमों की पहचान करने और उन्हें कम करने के लिए AI और मशीन लर्निंग जैसी उन्नत तकनीकों का लाभ उठाएगा, जिससे अंततः एक सुरक्षित डिजिटल भुगतान वातावरण बनेगा।

RBI MPC: भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 31 मई तक 4.8 बिलियन डॉलर बढ़कर 651.5 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया

RBI MPC: India's forex reserves rise by $4.8 bn to record high of $651.5 bn as of May 31

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति पर प्रमुख निर्णयों के साथ घोषणा की कि 31 मई तक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 4.8 बिलियन डॉलर बढ़कर 651.5 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया।
  • RBI द्वारा जारी साप्ताहिक सांख्यिकी अनुपूरक के अनुसार, विदेशी मुद्रा आस्तियाँ (FCA) 5.065 बिलियन डॉलर बढ़कर 572.56 बिलियन डॉलर हो गईं। डॉलर के संदर्भ में व्यक्त की जाने वाली FCA में विदेशी मुद्रा भंडार में रखे गए यूरो, पाउंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी इकाइयों की मूल्यवृद्धि या मूल्यह्रास का प्रभाव शामिल होता है।
  • स्वर्ण भंडार 212 मिलियन डॉलर घटकर 56.50 बिलियन डॉलर रह गया, जबकि SDR 17 मिलियन डॉलर घटकर 18.11 बिलियन डॉलर रह गया। IMF में रिजर्व 1 मिलियन डॉलर घटकर 4.32 बिलियन डॉलर रह गया।
  • आम तौर पर, आरबीआई समय-समय पर रुपये में भारी गिरावट को रोकने के उद्देश्य से डॉलर की बिक्री सहित तरलता प्रबंधन के माध्यम से बाजार में हस्तक्षेप करता है।

एसबीआई और मुथूट माइक्रोफिन ने महिला उद्यमियों को समर्थन देने के लिए हाथ मिलाया

SBI and Muthoot Microfin join forces to support women entrepreneurs

  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और मुथूट माइक्रोफिन लिमिटेड ने वित्तीय समावेशन को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में एक रणनीतिक सह-उधार सहयोग का गठन किया है। इस गठबंधन का उद्देश्य पूरे भारत में ग्रामीण और अर्ध-शहरी स्थानों में महिला उद्यमियों को वित्तीय सेवाएँ प्रदान करना है।
  • इस समझौते की शर्तों के तहत, दोनों निगम संयुक्त देयता समूहों (जेएलजी) को सह-उधार देंगे जो कृषि, संबंधित और अन्य आय-उत्पादक गतिविधियों में भाग लेते हैं। ऋण राशि, जो 10,000 रुपये से लेकर 3,00,000 रुपये तक है, ग्रामीण क्षेत्रों में महिला उद्यमियों को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है।
  • मुथूट माइक्रोफिन लिमिटेड और एसबीआई महिला उद्यमियों, विशेष रूप से पिरामिड के निचले हिस्से (बीओपी) के परिवारों को वित्तीय सहायता देने के लिए सहयोग करेंगे। इस सहयोग का उद्देश्य कम आय वाले ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करके और महिलाओं की उद्यमिता को बढ़ावा देकर ग्रामीण भारत में महिलाओं के बीच आर्थिक विकास और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना है।

टाटा मोटर्स फाइनेंस का टाटा कैपिटल में विलय होगा

Tata Motors Finance to be merged with Tata Capital

  • टाटा मोटर्स ने कहा कि टाटा मोटर्स, टाटा कैपिटल और टाटा मोटर्स फाइनेंस के बोर्ड ने एनसीएलटी (नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल) व्यवस्था के माध्यम से टाटा मोटर्स फिन के टाटा कैपिटल के साथ विलय को मंजूरी दे दी है।
  • विलय के लिए विचार के रूप में, टाटा कैपिटल (टीसीएल) टाटा मोटर्स फाइनेंस (टीएमएफएल) के शेयरधारकों को अपने इक्विटी शेयर जारी करेगी, जिसके परिणामस्वरूप ऑटोमोबाइल कंपनी के पास विलय की गई इकाई में प्रभावी रूप से 4.7 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।
  • टाटा मोटर्स अपनी 100 प्रतिशत सहायक कंपनी टीएमएफ होल्डिंग्स लिमिटेड, जो आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) पंजीकृत गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी-कोर निवेश कंपनी (एनबीएफसी-सीआईसी) है, के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से हिस्सेदारी रखेगी।

एसबीआई एमएफ की संपत्ति 10 ट्रिलियन रुपये से ऊपर पहुंची; मील का पत्थर हासिल करने वाला पहला फंड हाउस बन गया

SBI MF assets top Rs 10 trn; becomes first fund house to achieve milestone

  • एसबीआई म्यूचुअल फंड (एसबीआई एमएफ) ने प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों (एयूएम) में 10 ट्रिलियन रुपये की उपलब्धि हासिल करने वाला देश का पहला फंड हाउस बनकर इतिहास रच दिया। उद्योग के अग्रणी ने महामारी के बाद इक्विटी बूम को कुशलता से नेविगेट किया है और एमएफ निवेश के बारे में बढ़ती जागरूकता का लाभ उठाया है।
  • एसबीआई एमएफ के एयूएम में तेज वृद्धि, समग्र उद्योग के साथ-साथ, इक्विटी बाजार की रैली और एमएफ निवेशक आधार के विस्तार से प्रेरित है।
  • एमएफ एयूएम में वृद्धि योजनाओं द्वारा रखी गई परिसंपत्तियों में वृद्धि और नए प्रवाह दोनों पर निर्भर करती है। अप्रैल 2024 तक, एसबीआई के पास एसबीआई एमएफ के एयूएम का 2 ट्रिलियन रुपये था। एयूएम का 5 ट्रिलियन रुपये से अधिक प्रत्यक्ष योजनाओं में था, जबकि शेष 2.2 ट्रिलियन रुपये अन्य वितरकों से जुड़े थे।
  • अधिकांश अन्य शीर्ष पांच फंड हाउस भी अग्रणी बैंकों द्वारा समर्थित हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एमएफ, एचडीएफसी एमएफ, निप्पॉन इंडिया एमएफ और कोटक एमएफ शीर्ष पांच में शामिल हैं।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

आरआईएल नवी मुंबई में वैश्विक आर्थिक केंद्र बनाएगी

RIL to build global economic hub in Navi Mumbai

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) नवी मुंबई में एक वैश्विक आर्थिक केंद्र विकसित करने के लिए तैयार है, जिसने 13,400 करोड़ रुपये में लगभग 3,750 एकड़ भूमि पर उप-पट्टे हासिल किए हैं। यह पट्टा 43 वर्षों के लिए है और 2018 में महाराष्ट्र सरकार के साथ हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन से निकला है।
  • एक एक्सचेंज फाइलिंग में, आरआईएल ने घोषणा की कि उसकी सहायक कंपनियों ने भूमि के लिए उप-पट्टे के कामों का पंजीकरण पूरा कर लिया है, जिसमें नवी मुंबई आईआईए प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में नवी मुंबई एसईजेड) से विकास अधिकार शामिल हैं, जहां योजना एजेंसी सिडको की 26% हिस्सेदारी है।
  • उप-पट्टे वाली भूमि का उपयोग महाराष्ट्र औद्योगिक नीति, 2013 के तहत एक एकीकृत औद्योगिक क्षेत्र बनाने के लिए किया जाएगा, जो विशेष आर्थिक क्षेत्रों (एसईजेड) को औद्योगिक इकाइयों के लिए उपयुक्त एकीकृत औद्योगिक क्षेत्रों में बदलने की अनुमति देता है।

एनसीएलटी ने विस्तारा, एयर इंडिया के विलय को मंजूरी दी

NCLT approves Vistara, Air India merger 

  • नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने विस्तारा के एयर इंडिया के साथ विलय को मंजूरी दे दी है। इस विलय से एयर इंडिया समूह भारत का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय वाहक बन जाएगा, जो सात महाद्वीपों में से पांच को जोड़ेगा और किसी भी अन्य एयरलाइन की तुलना में अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर अधिक उड़ानें संचालित करेगा।
  • नवंबर 2022 में घोषित विलय के बाद, सिंगापुर एयरलाइंस के पास एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। विस्तारा सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा समूह के बीच एक संयुक्त उद्यम है।
  • आदेश में कहा गया है कि आदेश की तारीख से नौ महीने के भीतर आवश्यक अनुमोदन और सुरक्षा मंजूरी प्राप्त करने के बाद, विलय के बाद विस्तारा बिना समापन प्रक्रिया से गुजरे ही भंग हो जाएगी।
  • कंपनियों को आदेश की तारीख से नौ महीने के भीतर सिंगापुर एयरलाइंस द्वारा एफडीआई अनुमोदन और डीजीसीए/एमओसीए से सुरक्षा मंजूरी सुनिश्चित करनी होगी।


खेल

म्यूनिख विश्व कप में सरबजोत सिंह ने स्वर्ण पदक जीता

Sarabjot Singh wins gold in Munich World Cup

  • सरबजोत सिंह ने जर्मनी के म्यूनिख में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में भारत के लिए पहला पदक जीता। ISSF विश्व कप 31 मई से 8 जून, 2024 तक आयोजित किया जाएगा।
  • भारतीय निशानेबाज सरबजोत सिंह ने फाइनल में 242.7 अंक हासिल कर पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के शुआईहांग बु ने रजत पदक जीता, जबकि जर्मन रॉबिन वाल्टर को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।
  • ISSF विश्व कप में सरबजोत सिंह का यह दूसरा व्यक्तिगत स्वर्ण पदक था। पिछले साल, उन्होंने मध्य प्रदेश के भोपाल में आयोजित ISSF विश्व कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।


नियुक्तियाँ

कमल किशोर सोन ने ESIC के महानिदेशक का पदभार संभाला

Kamal Kishore Soan takes over the charge of Director General, ESIC

  • झारखंड कैडर (बैच: 1998) के वरिष्ठ IAS अधिकारी कमल किशोर सोन वर्तमान में श्रम और रोजगार मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और श्रम कल्याण महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं, उन्होंने श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाला
  • उन्हें झारखंड राज्य के विभिन्न विभागों जैसे भूमि राजस्व प्रबंधन और जिला प्रशासन, कृषि एवं सहकारिता, स्वास्थ्य, भवन निर्माण, परिवहन, वित्त, ऊर्जा, जल संसाधन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता आदि के शासन एवं प्रबंधन का व्यापक अनुभव है।


पुरस्कार

नर सिंह, रोहिणी लोखंडे ने जीता दिलीप बोस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

Nar Singh, Rohini Lokhande win Dilip Bose lifetime achievement award

  • ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (AITA) ने कोच नर सिंह को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए दिलीप बोस पुरस्कार देने की घोषणा की है। पुणे के PYC हिंदू जिमखाना में आयोजित होने वाली 11वीं राष्ट्रीय कोच कार्यशाला के दौरान 50,000 रुपये के नकद पुरस्कार के साथ यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।
  • AITA के महासचिव अनिल धूपर ने महिला कोचों के लिए नए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार की घोषणा की। पहला पुरस्कार 69 वर्षीय रोहिणी लोखंडे को दिया जाएगा, जो कम उम्र में कोचिंग शुरू करने से पहले किरण बेदी, निरुपमा मांकड़, सुसान दास और उदय कुमार के साथ राष्ट्रीय टीम की सदस्य थीं।
  • रोहिणी राष्ट्रीय खेल संस्थान से क्वालीफाई करने वाली पहली महिला टेनिस कोच थीं। उन्होंने विभिन्न आयु समूहों में हजारों खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया है और कई लोगों को कोच बनने में मदद की है।

रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं

Rohit Sharma becomes first batter ever in international cricket to smas 600 sixes

  • भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, जिसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बनना भी शामिल है। ‘हिटमैन’ ने न्यूयॉर्क के नासाउ स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ भारत के टी20 विश्व कप टूर्नामेंट के पहले मैच में अपनी शानदार पारी के साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।
  • आयरलैंड के खिलाफ मुश्किल सतह पर 97 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित ने टी20 में पहली बार 4000 रन का आंकड़ा पार किया। रोहित को टी20 में 4000 रन बनाने के लिए 26 रन की जरूरत थी और उन्होंने 6वें ओवर में यह उपलब्धि हासिल की। ​​
  • इस तरह वह विराट कोहली (4037) और बाबर आजम (4023) के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए। इसके बाद उन्होंने 9वें ओवर में टी20 विश्व कप में 1000 रन पूरे किए – एक बार फिर कोहली और श्रीलंका के महेला जयवर्धने (1016) के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए।

रामसर सूची में दो और भारतीय आर्द्रभूमियाँ जोड़ी गईं

Two More Indian Wetlands Added To Ramsar List

  • भारत ने बिहार में नागी पक्षी अभयारण्य और नकटी पक्षी अभयारण्य को महत्वपूर्ण आर्द्रभूमियों की वैश्विक सूची में शामिल करके विश्व पर्यावरण दिवस मनाया।
  • ये नए नामित रामसर स्थल बिहार के जमुई जिले के झाझा वन क्षेत्र में स्थित मानव निर्मित जलाशय हैं। इनके जलग्रहण क्षेत्रों में पहाड़ियों से घिरे शुष्क पर्णपाती वन हैं।
  • इससे देश में रामसर स्थलों की संख्या 82 हो गई है, जो कुल 13,32,746.24 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करते हैं। यह कदम पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
  • रामसर सम्मेलन का उद्देश्य “वैश्विक जैविक विविधता के संरक्षण और पारिस्थितिकी तंत्र घटकों, प्रक्रियाओं और लाभों के माध्यम से मानव जीवन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण आर्द्रभूमियों का एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क विकसित करना और बनाए रखना है”।


विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी

पृथ्वी की जलवायु में बादलों और एरोसोल की भूमिका का अध्ययन करने के लिए अर्थकेयर लॉन्च किया गया

EarthCARE launched to study role of clouds and aerosols in Earth's climate

  • ESA का अर्थकेयर उपग्रह कैलिफोर्निया, यूएसए में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से फाल्कन 9 रॉकेट पर लॉन्च किया गया।
  • ESA का अर्थकेयर उपग्रह, जो अपने चार अत्याधुनिक उपकरणों के साथ बादलों और एरोसोल के हमारे जलवायु को प्रभावित करने के तरीके के बारे में हमारी समझ में क्रांति लाने के लिए तैयार है, लॉन्च किया गया है।
  • यह रोमांचक नया मिशन ESA और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के बीच एक संयुक्त उद्यम है और इसे एयरबस के प्रमुख ठेकेदार के तहत 75 से अधिक कंपनियों के एक संघ द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था।
  • अब अर्थकेयर उपग्रह को जर्मनी के डार्मस्टाट में ESA के यूरोपीय अंतरिक्ष संचालन केंद्र से नियंत्रित किया जा रहा है। नियंत्रक अगले कुछ महीनों में कमीशनिंग चरण के हिस्से के रूप में मिशन की सावधानीपूर्वक जाँच और अंशांकन करेंगे।


पर्यावरण

अरुणाचल प्रदेश की सियांग घाटी में चींटियों की नई प्रजाति की खोज

New ant species discovered from Siang Valley in Arunachal Pradesh

  • शोधकर्ताओं ने पूर्वोत्तर भारत में स्थित अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी सियांग जिले में चींटियों की एक नई प्रजाति की खोज की है। दुर्लभ प्रजाति पैरापैराट्रेचिना से संबंधित नीले रंग के इस कीट का नाम पैरापैराट्रेचिना नीला रखा गया है।
  • यह खोज बेंगलुरु में अशोक ट्रस्ट फॉर रिसर्च इन इकोलॉजी एंड द एनवायरनमेंट (ATREE) के कीटविज्ञानी प्रियदर्शनन धर्म राजन और सहनाश्री आर. तथा फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के अश्वज पुनाथ ने की है। चींटियों के बारे में उनका वैज्ञानिक विवरण सहकर्मी-समीक्षित पत्रिका ज़ूकीज़ में प्रकाशित हुआ है।
  • उल्लेखनीय रूप से, शोधकर्ताओं के अनुसार, यह भारतीय उपमहाद्वीप में एकमात्र ज्ञात प्रजाति, पी. एसेटा (फोरेल, 1902) के विवरण के बाद से 121 वर्षों में पैरापैराट्रेचिना की पहली नई प्रजाति भी है।

विश्व पर्यावरण दिवस: पर्यावरणविदों की जोड़ी ने निजी बायोस्फीयर बनाया

World Environment Day: Environmentalists duo create private biosphere

  • 5 जून, 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस से पहले। वनों की कटाई से निपटने के लिए एक उल्लेखनीय पहल में दो पर्यावरणविदों, जय धर गुप्ता और विजय धस्माना ने उत्तराखंड के राजाजी राष्ट्रीय उद्यान के भीतर एक बाघ अभयारण्य में भारत का पहला बायोस्फीयर बनाया, जिसे राजाजी राघाटी बायोस्फीयर (आरआरबी) कहा जाता है
  • बायोस्फीयर 35 एकड़ का एक निजी वन पहल है जिसका उद्देश्य शिकारियों और खनन से क्षेत्र की रक्षा करते हुए देशी पेड़ों की दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों की पहचान करना और उन्हें पुनर्जीवित करना है। आरआरबी के लिए निर्धारित भूमि पहले बंजर और खराब स्थिति में थी।
  • वे पश्चिमी घाट के साथ महाराष्ट्र के पुणे के पास सह्याद्री टाइगर रिजर्व के बफर जोन में कोयना नदी के ऊपर एक दूसरा बायोस्फीयर भी विकसित कर रहे हैं।

Click here to download 7th June 2024 Hindi Current Affairs

0