Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 7th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 7 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

सशस्त्र बलों का सबसे बड़ा दंत चिकित्सा संस्थान आर्मी डेंटल सेंटर (आर एंड आर) अपनी रजत जयंती मना रहा है

Army Dental Centre (R&R), the largest dental establishment of Armed Forces, celebrates its silver jubilee

  • आर्मी डेंटल सेंटर ऑफ रिसर्च एंड रेफरल (एडीसी आर एंड आर) ने 01 मई 2024 को अपनी स्थापना के 25 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया। इस अवसर पर पश्चिमी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल एमके कटियार ने डेंटल सेंटर का दौरा किया और एक विशेष डाक कवर जारी किया।
  • एडीसी आर एंड आर सशस्त्र बलों का सबसे बड़ा दंत चिकित्सा संस्थान है जो दंत चिकित्सा की पांच विशेषताओं में स्नातकोत्तर प्रशिक्षण प्रदान करता है, अर्थात् ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी, प्रोस्थोडोन्टिक्स और क्राउन एंड ब्रिज, पीरियोडोन्टिक्स और ओरल इम्प्लांटोलॉजी, कंजर्वेटिव डेंटिस्ट्री और एंडोडोन्टिक्स, ऑर्थोडोन्टिक्स और डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स।
  • इस प्रतिष्ठित संस्थान के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में दंत चिकित्सा के दिग्गजों द्वारा हर साल दिया जाने वाला मेजर जनरल आरएन डोगरा स्मारक व्याख्यान, स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय, मेरठ के कुलपति मेजर जनरल जीके थपलियाल (सेवानिवृत्त) द्वारा “भारत जो भारत है” पर दिया गया।

टाटा मेमोरियल सेंटर ने भारत में ओरल कैंसर से समय से पहले मृत्यु के कारण होने वाले आर्थिक नुकसान पर अपनी तरह का पहला अध्ययन प्रकाशित किया

Tata Memorial Centre Publishes first-of-its-kind Study on the Economic Loss due to Premature Death from Oral Cancer in India

  • टाटा मेमोरियल अस्पताल के नेतृत्व में किए गए एक नए अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि समय से पहले ओरल कैंसर से होने वाली मौतों के कारण भारत को 2022 में 5.6 बिलियन डॉलर या सकल घरेलू उत्पाद का 0.18 प्रतिशत उत्पादकता का नुकसान हुआ है।
  • टाटा मेमोरियल अस्पताल के सहायक प्रोफेसर और इसके प्रमुख लेखक डॉ. अर्जुन सिंह के अनुसार, अध्ययन के प्रमुख निष्कर्षों में से एक यह है कि 91 प्रतिशत मौतें या टर्मिनल चरण के रोगियों में 41.5 वर्ष की औसत आयु थी।
  • यह देखते हुए कि भारत में सेवानिवृत्ति की आयु लगभग 62 वर्ष है, अध्ययन – जिसमें तीन वर्षों में 100 रोगियों पर नज़र रखी गई – ने दिखाया कि जो लोग इस बीमारी के शिकार हुए, उन्होंने संचयी रूप से 671 उत्पादक या कामकाजी वर्ष खो दिए (29.8% प्रारंभिक अवस्था में और 70.2% उन्नत अवस्था में)। पुरुषों के लिए नुकसान का मौद्रिक मूल्य 57 लाख रुपये से अधिक था और महिलाओं के लिए 71 लाख रुपये।
  • यह देखते हुए कि 90 प्रतिशत मौखिक कैंसर रोके जा सकते हैं, निष्कर्ष स्पष्ट हैं क्योंकि वे देर से निदान, हस्तक्षेप, स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच और लागत की समस्याओं को उजागर करते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि प्रारंभिक (70 प्रतिशत) और उन्नत (86 प्रतिशत) दोनों प्रकार के कैंसर ने मध्यम वर्ग को प्रभावित किया, जिसमें 53 प्रतिशत को उपचार पूरा करने के लिए किसी प्रकार की बीमा योजना या वित्तीय सहायता की आवश्यकता थी।

मणिपुर की राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके ने ‘स्कूल ऑन व्हील्स’ का उद्घाटन किया

Manipur Governor Sushri Anusuiya Uikey Inaugurates ‘School On Wheels’

  • मणिपुर, राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके ने इम्फाल में आयोजित एक समारोह में ‘स्कूल ऑन व्हील्स’ का उद्घाटन किया। विद्या भारती शिक्षा विकास समिति मणिपुर द्वारा कार्यान्वित की जा रही इस पहल का उद्देश्य राज्य के राहत शिविरों में रह रहे छात्रों तक पहुँचना है।
  • स्कूल बस में एक पुस्तकालय, कंप्यूटर और खेल के सामान के साथ एक शिक्षक भी है और यह बस राज्य के विभिन्न स्थानों पर राहत शिविरों का दौरा करती है। इस पहल का उद्देश्य राज्य भर में राहत शिविरों में रह रहे छात्रों के लिए शिक्षा की कमी को पूरा करना है।
  • यह मोबाइल शैक्षिक इकाई विभिन्न राहत शिविरों का दौरा करेगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शिक्षा विस्थापित छात्रों के दरवाजे तक पहुँचे, जिससे उनके सामने आने वाली शैक्षिक चुनौतियों को कम किया जा सके।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2024: पिछले 15 वर्षों में 44 पर्यावरण पत्रकारों की हत्या की गई, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में पाया गया

World Press Freedom Day 2024: 44 environmental journalists have been murdered in last 15 years, UN report finds

  • विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 3 मई, 2024 को यूनेस्को द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में पर्यावरण पत्रकारों को बढ़ती हिंसा का सामना करना पड़ रहा है, 15 वर्षों में 44 पत्रकारों की हत्या की गई है।
  • प्रेस एंड प्लैनेट इन डेंजर नामक रिपोर्ट के अनुसार, 129 देशों के सर्वेक्षण में शामिल कुल 905 पत्रकारों और एजेंसियों में से 70 प्रतिशत से अधिक ने बताया कि उन पर हमला किया गया, उन्हें धमकाया गया या उन पर दबाव डाला गया। यह रिपोर्ट 2-4 मई, 2024 को चिली के सैंटियागो में आयोजित 2024 विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस वैश्विक सम्मेलन में लॉन्च की गई।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि 2009 और 2023 के बीच हिंसा में वृद्धि हुई है, जिसमें 249 हमले दर्ज किए गए हैं। 2014 और 2018 के बीच संख्या घटकर 215 हो गई। लेकिन 2019 और 2023 के बीच 305 हमलों के साथ इसमें भारी वृद्धि देखी गई। औसतन, पत्रकारों को दुनिया के सभी क्षेत्रों में 2009 और 2023 के बीच एक वर्ष में 50 हमलों का सामना करना पड़ा।
  • राज्य के अभिनेताओं द्वारा हमले 2014 और 2018 के बीच 111 से बढ़कर 2019 और 2023 के बीच 174 हो गए। हमलों की प्रकृति में शारीरिक, हमले, उत्पीड़न, पत्रकारों के खिलाफ लगाए गए आपराधिक आरोपों सहित मनमाने ढंग से हिरासत में लेना, कारावास, अन्य कानूनी हमलों के बीच मानहानि शामिल है।


बैंकिंग और वित्त

RBI ने स्टैंडअलोन प्राइमरी डीलर्स को विदेशी मुद्रा में उधार लेने की अनुमति दी

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है कि स्टैंडअलोन प्राइमरी डीलर्स (SPD) अपनी मूल कंपनियों और अन्य अधिकृत संस्थाओं से विदेशी मुद्रा में उधार ले सकते हैं
  • स्टैंडअलोन प्राइमरी डीलर्स को केवल परिचालन उपयोग के लिए नोस्ट्रो खातों में ओवरड्राफ्ट सुविधाओं का उपयोग करने की भी अनुमति दी जाएगी। नोस्ट्रो एक ऐसा बैंक खाता है जो किसी अन्य देश में किसी घरेलू बैंक द्वारा रखा जाता है, लेकिन विदेशी देश की मुद्रा में।
  • मास्टर निर्देश – जोखिम प्रबंधन और अंतर-बैंक व्यवहार: संशोधन’ शीर्षक वाले परिपत्र में आगे कहा गया है कि “ऐसी उधारी RBI द्वारा निर्धारित विदेशी मुद्रा उधारी की सीमा के भीतर होगी”।
  • केंद्रीय बैंक के निर्देश के अनुसार, पांच दिनों के भीतर समायोजित नहीं की गई अतिरिक्त निकासी की सूचना RBI को दी जानी चाहिए। ऐसी रिपोर्टिंग उस महीने के अंत से 15 दिनों के भीतर होनी चाहिए जिसमें सीमा पार हो गई हो। RBI ने कहा कि यदि मूल्य निर्धारण के लिए व्यवस्था की गई है तो रिपोर्टिंग की आवश्यकता नहीं है।

IFSC प्राधिकरण ने गैर-बैंकिंग FPI को GIFT-IFSC में डेरिवेटिव जारी करने की अनुमति दी

  • अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण ने SEBI के साथ विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के रूप में पंजीकृत गैर-बैंकिंग संस्थाओं को GIFT-IFSC में डेरिवेटिव जारी करने की अनुमति दी है, जिसमें भारतीय प्रतिभूतियाँ अंतर्निहित हैं।
  • यह कदम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 2023-24 के बजट भाषण के दौरान की गई घोषणा के अनुवर्ती के रूप में उठाया गया है, जिसमें GIFT-IFSC में जारी किए गए ऑफशोर डेरिवेटिव इंस्ट्रूमेंट्स (ODI) को वैध अनुबंधों के रूप में मान्यता दी गई थी। IFSCA द्वारा जारी परिपत्र जारीकर्ता संस्था की जिम्मेदारियों को रेखांकित करता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण ने SEBI के साथ विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के रूप में पंजीकृत गैर-बैंकिंग संस्थाओं को GIFT-IFSC में डेरिवेटिव जारी करने की अनुमति दी है, जिसमें भारतीय प्रतिभूतियाँ अंतर्निहित हैं। इसके बाद, IFSC में जारी किए गए डेरिवेटिव अनुबंधों को कानूनी और वैध मानने के लिए प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) अधिनियम, 1956 की धारा 18A में संशोधन किया गया। ऐसे अनुबंध IFSCA द्वारा विनियमित होते हैं।

गैलीटिक्स ने भारतीय बैंकिंग क्षेत्र के लिए GenAI क्रेडिट एजेंट समाधान, CreditX लॉन्च किया

Galytix

  • गैलीटिक्स, जो लंदन में मुख्यालय वाली GenAI-केंद्रित फिनटेक है, ने भारतीय बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक गेम-चेंजिंग जेनरेटिव AI-आधारित क्रेडिट एजेंट समाधान, CreditX लॉन्च किया है, जो यहां बैंकों को बेहतर, तेज़ और सस्ता ऋण देने में मदद करेगा।
  • जेनरेटिव AI हाल ही में विकसित एक प्रकार की कृत्रिम बुद्धिमत्ता है – एक सामान्य-उद्देश्य वाली तकनीक – जो टेक्स्ट, चित्र, वीडियो और ऑडियो जैसी नई और मूल सामग्री बनाने में सक्षम है।
  • इस अभिनव उपकरण का उद्देश्य बैंकों को अपनी ऋण प्रक्रियाओं को कुशलतापूर्वक, तेज़ी से और लागत-प्रभावी ढंग से सुव्यवस्थित करने में सक्षम बनाकर ऋण वितरण को बढ़ाना है। यह मौजूदा डेटा से सांख्यिकीय पैटर्न सीखकर और फिर अनुरोध पर नए और अनोखे आउटपुट बनाने के लिए इन पैटर्न का उपयोग करके हासिल किया जाता है।
  • गैलीटिक्स ने CreditX के माध्यम से एक क्रेडिट एजेंट तैयार किया है जो बैंकिंग सेट-अप में सभी ऋण-संबंधी कार्यों को स्वचालित करने के लिए तैयार है। आप जो उत्पादकता लाभ उत्पन्न कर सकते हैं वह फ्रंट ऑफिस स्तर पर 20-30 प्रतिशत और मिड-ऑफिस स्तर पर 30-40 प्रतिशत है।

पीएसबी जलवायु वित्तपोषण के लिए ‘ग्रीन सेल’ स्थापित करने की योजना बना रहे हैं

Govt plans to borrow Rs 7.5 lakh cr from market in first half of FY25

  • सरकारी ऋणदाता जलवायु-विशिष्ट पहलों के लिए समर्पित कर्मचारियों के साथ विशेष ‘ग्रीन सेल’ स्थापित करने पर विचार करेंगे। ये उपाय एन्हांस्ड एक्सेस एंड सर्विस एक्सीलेंस (EASE) सुधार संस्करण 7.0 का हिस्सा हैं, जिसे पिछले सप्ताह शुरू किया गया था।
  • एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि वित्तीय वर्ष 2025 में, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB) ग्रीन फंड जुटाने और अपने ग्रीन लेंडिंग पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए अपनी क्षमताओं को बढ़ाने को प्राथमिकता देंगे।
  • इन प्रयासों में मौजूदा और संभावित ऋण पोर्टफोलियो के भीतर भौतिक और संक्रमण जोखिमों को संबोधित करने के लिए विशेष इकाइयों की स्थापना करना, साथ ही डेटा विश्लेषण का उपयोग करके पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ESG) से संबंधित जोखिमों का आकलन करना शामिल है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की एक रिपोर्ट का अनुमान है कि देश की वार्षिक हरित वित्तपोषण की जरूरत 2030 तक सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 2.5% होगी। इस वर्ष की शुरुआत में, आरबीआई ने 2024 में जलवायु संबंधी वित्तीय जोखिमों पर प्रकटीकरण ढांचे के लिए मसौदा दिशानिर्देश जारी किए, जिसमें विनियमित संस्थाओं (आरई) के लिए शासन, रणनीति, जोखिम प्रबंधन और मीट्रिक और लक्ष्यों के बारे में विस्तृत जानकारी का खुलासा करने का मार्ग बताया गया।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

IIT-M स्टार्ट-अप माइंडग्रोव टेक्नोलॉजीज ने पहली बार स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई माइक्रोकंट्रोलर चिप लॉन्च की

IIT-M start-up Mindgrove Technologies launches first indigenously designed microcontroller chip

  • पहली बार, भारत में डिजाइन, स्वामित्व और विपणन की गई एक माइक्रोप्रोसेसर चिप खुले बाजार में आने वाली है और जल्द ही स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को शक्ति प्रदान करेगी।
  • IIT मद्रास प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन और IIT मद्रास इनक्यूबेशन सेल द्वारा इनक्यूबेट की गई और पीक XV पार्टनर्स द्वारा समर्थित माइंडग्रोव टेक्नोलॉजीज ने भारत की पहली उच्च-प्रदर्शन SoC (सिस्टम ऑन चिप) सिक्योर IoT लॉन्च की है।
  • एक सिस्टम-ऑन-चिप (SoC) कई इलेक्ट्रॉनिक भागों को एक चिप में जोड़ता है, जैसे कि एक मिनी-कंप्यूटर। यह प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCB) में जाता है और विभिन्न उपकरणों में उपयोग किया जाता है, जिससे वे छोटे और अधिक कुशल बन जाते हैं।
  • सिक्योर IoT के साथ, भारतीय मूल उपकरण निर्माता (OEM) अपने उत्पादों में एक भारतीय SoC को एकीकृत कर सकते हैं और उच्च-अंत सुविधाओं से समझौता किए बिना अपने फीचर-समृद्ध उपकरणों की लागत को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इंडिया रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2025 के लिए जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.5% से बढ़ाकर 7.1% किया

RBI projects FY25 GDP growth at 7%; CPI inflation at 4.5%

  • इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने 2024-25 के लिए जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.5% से बढ़ाकर 7.1% कर दिया है। इसमें कहा गया है कि सरकार के निरंतर पूंजीगत व्यय और कॉरपोरेट तथा बैंक बैलेंस शीट में कमी से विकास की गति को मजबूत समर्थन मिला है, जबकि उपभोग मांग और निर्यात में बाधाएं हैं।
  • यह अनुमान रिजर्व बैंक के 7 प्रतिशत के अनुमान से थोड़ा अधिक है। घरेलू रेटिंग एजेंसी ने कहा कि सरकार के निरंतर पूंजीगत व्यय, कॉरपोरेट तथा बैंकिंग क्षेत्र की बैलेंस शीट में कमी और निजी कॉरपोरेट कैपेक्स चक्र के शुरू होने से उसे अपने अनुमान को संशोधित करना पड़ा है।
  • एजेंसी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 में निजी अंतिम उपभोग व्यय में वृद्धि वित्त वर्ष 2024 के 3 प्रतिशत से बढ़कर 7 प्रतिशत हो जाएगी। साथ ही उसने कहा कि यह तीन साल का उच्चतम स्तर होगा।
  • सामान्य मानसून से बेहतर, भारतीय खाद्य निगम द्वारा गेहूं की खरीद में वित्त वर्ष 2024 के 26 मिलियन टन की तुलना में 37 मिलियन टन की वृद्धि से उपभोग की कहानी में मदद मिलेगी।

विप्रो, माइक्रोसॉफ्ट ने वित्तीय सेवाओं के लिए एआई वर्चुअल असिस्टेंट के लिए हाथ मिलाया

Wipro, Microsoft team up for AI virtual assistants for financial services

  • आईटी प्रमुख विप्रो ने घोषणा की कि उसने जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GenAI) द्वारा संचालित वित्तीय सेवाओं के लिए संज्ञानात्मक सहायकों का एक सेट लॉन्च करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर काम किया है। विप्रो जेनएआई इन्वेस्टर इंटेलिजेंस, विप्रो जेनएआई इन्वेस्टर ऑनबोर्डिंग और विप्रो जेनएआई लोन ओरिजिनेशन नामक इन सहायकों का उद्देश्य वित्तीय पेशेवरों के संचालन के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाना है।
  • अत्याधुनिक जेनएआई तकनीक का उपयोग करते हुए, ये सहायक वित्तीय विशेषज्ञों को गहन बाजार अंतर्दृष्टि और निवेश विकल्पों और ग्राहक व्यवहार पर समय पर अपडेट प्रदान करेंगे। वे दस्तावेज़ सत्यापन समय को कम करके और निवेशक प्रश्नों के लिए सहायक प्रतिक्रिया प्रदान करके निवेशक ऑनबोर्डिंग और ऋण उत्पत्ति प्रक्रियाओं को भी सुव्यवस्थित करेंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट द्वारा संचालित यह नया समाधान सेट वित्तीय सलाहकारों और बैंकिंग पेशेवरों को बेहतर और तेज़ बाजार और उत्पाद खुफिया जानकारी प्रदान करने में मदद करेगा, जिससे वे ग्राहकों को अधिक व्यक्तिगत और समय पर सेवा प्रदान कर सकेंगे।
  • ये समाधान नए निवेशकों को शामिल करने या ऋण शुरू करने के लिए आवश्यक कई बार दोहराए जाने वाले चरणों को भी कम करेंगे, जिससे कागजी कार्रवाई पर लगने वाला समय कम होगा।

एचसीएलटेक ने जेनएआई को अपनाने के लिए अमेज़ॅन वेब सर्विसेज के साथ साझेदारी की

HCLTech partners with Amazon Web Services to drive GenAI adoption

  • आईटी सेवा फर्म एचसीएलटेक ने कहा कि उसने ‘जेनएआई के नेतृत्व वाले उद्यम डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने’ के लिए अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (AWS) के साथ साझेदारी की है। ये कंपनियाँ कई उद्योगों में उद्यमों के लिए अमेज़ॅन बेडरॉक, अमेज़ॅन कोडव्हिस्परर, अमेज़ॅन सेजमेकर और अमेज़ॅन टाइटन जैसी AWS जेनएआई (जेनरेटिव AI) सेवाओं को लागू करने के लिए मिलकर काम करेंगी।
  • यह रणनीतिक सहयोग समझौता उद्यमों को व्यवसाय मॉडल को नया रूप देने, ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने और विकास को बढ़ावा देने के लिए सशक्त बनाकर जेनएआई के मूल्य को अनलॉक करने में मदद करना चाहता है।
  • संयुक्त इकाई उद्यमों को जेनएआई के नेतृत्व वाले उपयोग के मामलों, अवधारणा के प्रमाण, उपकरण और समाधानों का पता लगाने और विकसित करने में मदद करेगी, और ग्राहकों को AWS की उन्नत जेनएआई सेवाओं तक जल्दी पहुँच प्रदान करेगी।

भारत 2026 तक तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने की राह पर: UBS

UBS

  • UBS की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2026 में जर्मनी और जापान को पीछे छोड़ते हुए तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने के लिए तैयार है। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि अगले पांच वर्षों में संपन्न वर्ग दोगुना हो जाएगा, जिसमें 2028 तक 88 मिलियन लोग 10,000 डॉलर से अधिक वार्षिक आय वाले होंगे
  • चालू और अगले वित्त वर्ष में उपभोग वृद्धि 4-5% पर मंद रहने की उम्मीद है, जो वित्त वर्ष 2011 और वित्त वर्ष 20 के दौरान देखी गई 6.5-7% औसत वार्षिक वृद्धि से कम है। इस रिपोर्ट के अनुसार अनुमान लगाया गया था कि वर्ष 2023 में भारत की कुल 40 मिलियन (4 करोड़) आबादी अमीर वर्ग में थी। ऐसे लोगों की उम्र 15 वर्ष से अधिक है और वे कुल आबादी में बहुसंख्यक हैं।
  • यूबीएस ने अपनी शोध रिपोर्ट में लिखा है कि देश में उपभोग वृद्धि चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 4-5 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष 2025-26 में सालाना 6.5-7 प्रतिशत रहेगी रिपोर्ट के अनुसार, कॉरपोरेट जगत में वेतन वृद्धि में मंदी, व्यक्तिगत ऋण वृद्धि में गिरावट और मौद्रिक नीति में सख्ती के कारण शहरी क्षेत्रों में मांग कम रहेगी। लेकिन प्रीमियम और समृद्ध क्षेत्रों का प्रदर्शन बेहतर रहेगा।


खेल

चीन ने 16वीं बार उबर कप जीता, फाइनल में इंडोनेशिया को 3-0 से हराया

China wins Uber Cup for 16th time, beats Indonesia 3-0 in final

  • चीन ने थॉमस और उबर कप का दोहरा खिताब पूरा किया, क्योंकि पुरुष और महिला दोनों टीमों ने चेंगदू में अपने-अपने विश्व टीम चैंपियनशिप फाइनल में इंडोनेशिया को हराकर जीत हासिल की
  • पुरुषों ने 3-1 से जीत हासिल की, उन्होंने 2018 में जापान को हराने के बाद चीन का पहला थॉमस कप जीता – और उनका कुल 11वां। लेकिन 14 बार के विजेता इंडोनेशिया के लिए यह फिर से पीड़ा का कारण बना, जो दो साल पहले बैंकॉक में भारत से हारने के बाद लगातार दूसरा फाइनल हार गया।
  • महिलाओं के आयोजन में, इंडोनेशिया पहले चीन को 3-0 की जीत के साथ रिकॉर्ड 16वीं बार उबर कप जीतने से रोकने में असमर्थ था। अगला सबसे सफल महिला देश जापान है, जिसने छह बार उबेर कप जीता है।

मैकलारेन के नॉरिस ने मियामी ग्रैंड प्रिक्स में पहली बार F1 में जीत दर्ज की

McLaren’s Norris Wins Miami Grand Prix For First F1 Win

  • मैकलारेन के लैंडो नॉरिस ने मियामी ग्रैंड प्रिक्स में विश्व चैंपियन मैक्स वर्स्टैपेन पर चौंकाने वाली जीत के साथ अपने करियर की पहली फॉर्मूला वन रेस जीती है।
  • मैकलारेन के लिए अपनी 110वीं रेस में नॉरिस ने वर्स्टैपेन को सात सेकंड से अधिक समय से हराया, जबकि फेरारी के चार्ल्स लेक्लर तीसरे स्थान पर रहे।
  • अपनी पहली जीत से पहले 15 पोडियम हासिल करने वाले नॉरिस ने सेफ्टी कार का पूरा फायदा उठाया और वर्स्टैपेन के पीछे पड़ने के बावजूद उन्होंने अपनी पहली जीत हासिल की।

रुबलेव ने ऑगर-अलियासिमे को हराकर मैड्रिड ओपन का खिताब जीता

Rublev Downs Auger-Aliassime To Win Madrid Open Title

  • मैड्रिड ओपन के फाइनल में एंड्री रुबलेव ने शुरुआती सेट में लड़खड़ाहट से उबरते हुए फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे को 4-6, 7-5, 7-5 से हराकर अपना दूसरा मास्टर्स 1000 खिताब जीता
  • ऑगर-अलियासिमे अपने पहले मास्टर्स खिताब की तलाश में थे और जीत के लिए पूरी तरह तैयार दिख रहे थे, लेकिन रुबलेव ने शानदार प्रदर्शन किया, जो टूर्नामेंट के दौरान बुखार से जूझ रहे थे और तीन घंटे से भी कम समय में जीत हासिल करने में सफल रहे।
  • विश्व की नंबर 1 इगा स्वियाटेक ने अपना पहला WTA 1000 मैड्रिड ओपन सिंगल्स खिताब जीतकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया। एक रोमांचक फाइनल में, उन्होंने बेलारूस की आर्यना सबालेंका को 7-5, 4-6, 7-6 (9/7) से कड़ी टक्कर देकर हराया। यह जीत स्वियाटेक के करियर का 20वां और WTA 1000 स्तर पर उनका नौवां खिताब था।
  • सारा सोरिब्स और क्रिस्टीना बुक्सा की स्पेनिश जोड़ी ने महिला डबल्स का खिताब जीतकर अपने देश को गौरवान्वित किया। उन्होंने बारबोरा क्रेजिकोवा (चेक गणराज्य) और लॉरा सीजमंड (जर्मनी) की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-0, 6-2 से हराया, जिससे वे मैड्रिड ओपन में महिला युगल स्पर्धा जीतने वाली पहली स्पेनिश जोड़ी बन गईं।
  • पुरुषों के युगल फाइनल में जॉर्डन थॉम्पसन (ऑस्ट्रेलिया) और सेबेस्टियन कोर्डा (संयुक्त राज्य अमेरिका) ने एडम पावलसेक (चेक गणराज्य) और एरियल बेहरा (उरुग्वे) को 6-3, 7-6 के स्कोर से हराया। यह जोड़ी का पहला मास्टर्स 1000 युगल खिताब था।


नियुक्तियाँ

प्यूमा ने इब्राहिम अली खान पटौदी को ब्रांड एंबेसडर बनाया

Puma signs Ibrahim Ali Khan Pataudi as brand ambassador

  • स्पोर्ट्स ब्रांड प्यूमा इंडिया ने अभिनेता इब्राहिम अली खान पटौदी को अपना नया एंबेसडर घोषित किया है और कहा है कि खेल और सिनेमा दोनों ही क्षेत्रों में एक शानदार विरासत के साथ, वे ब्रांड के परिवार के लिए एकदम सही सदस्य हैं।
  • इस सहयोग के तहत, वे ब्रांड के खेल-प्रेरित प्रीमियम और सीमित-संस्करण वाले फुटवियर और परिधान उत्पादों का नेतृत्व करेंगे। ऐसा करने से प्यूमा अपने युवा उपभोक्ताओं से और जुड़ेगा और इब्राहिम की सहज शैली और खेल के प्रति जुनून के साथ ब्रांड की खेल विरासत की कहानी को आगे बढ़ाएगा।

पेटीएम मनी ने राकेश सिंह को अपना सीईओ नियुक्त किया

Paytm Money appoints Rakesh Singh as its CEO 

  • कंपनी ने कहा, वन97 कम्युनिकेशंस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी ने वरुण श्रीधर के पद से इस्तीफा देने के बाद राकेश सिंह को नया सीईओ नियुक्त किया है।
  • पेटीएम मनी लिमिटेड के पूर्व प्रमुख श्रीधर, म्यूचुअल फंड और धन प्रबंधन उत्पादों के वितरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए पेटीएम सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे।
  • पेटीएम मनी में शामिल होने से पहले, सिंह, जो बैंकिंग उद्योग में 18 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ एक अनुभवी हैं – ने पांच वर्षों से अधिक समय तक डिस्काउंट ब्रोकरेज फर्म फिसडम में इसी पद पर कार्य किया।

जोस मोलिनो ने पनामा में राष्ट्रपति चुनाव जीता

José Molino wins the presidential elections in Panama

  • पूर्व राष्ट्रपति के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगाने वाले जोस राउल मुलिनो ने देश के राष्ट्रपति चुनाव जीते हैं।
  • 64 वर्षीय पूर्व सुरक्षा मंत्री को लगभग 35% वोट मिले थे और 92% से अधिक मतों की गिनती हो चुकी थी, जिससे उन्हें अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पर नौ अंकों की बढ़त मिली। मुलिनो ने रिकार्डो मार्टिनेली की जगह उम्मीदवार के रूप में पदभार संभाला था, क्योंकि पूर्व नेता को मनी लॉन्ड्रिंग के लिए 10 साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित कर दिया गया था।


पुरस्कार

एनएमएएम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की टीम ने भारत में बोइंग नेशनल एयरोमॉडलिंग प्रतियोगिता 2024 जीती

NMAM Institute of Technology team win Boeing National Aeromodelling Competition 2024 in India

  • कर्नाटक के उडुपी जिले के करकला में निट्टे महालिंगा अद्यांतया मेमोरियल (एनएमएएम) इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की एक टीम ने नौवीं वार्षिक बोइंग नेशनल एयरोमॉडलिंग प्रतियोगिता जीती, जिसमें भारत के 855 संस्थानों के 2,350 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।
  • इस वर्ष की प्रतियोगिता में देश के 855 संस्थानों के 2,350 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। इस वर्ष, प्रतियोगिता में महिलाओं की भागीदारी में भी वृद्धि देखी गई, जिसमें 28% महिलाओं ने अंतिम दौर में भाग लिया।
  • बेंगलुरू में आयोजित फिनाले के लिए 13 टीमों में से 44 फाइनलिस्ट चुने गए। कर्नाटक के उडुपी जिले के करकला में निट्टे महालिंगा अद्यांतया मेमोरियल (एनएमएएम) इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के मेघराज एम, सात्विक पुजारी और संजना एस को प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0