Sunday, June 23, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 7th June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 7 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

नोटा को ‘कोई चुनौती नहीं’: इंदौर ने 2024 के लोकसभा चुनाव में चुनावी इतिहास रच दिया

No contest’ to NOTA: Indore scripts electoral history in 2024 Lok Sabha election

  • इंदौर ने 4 जून को देश में अब तक के सबसे ज़्यादा 2,18,674 नोटा वोट दर्ज करके इतिहास फिर से लिख दिया, जिसने 2019 में बिहार के गोपालगंज द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जबकि भाजपा उम्मीदवार शंकर लालवानी ने मध्य प्रदेश की इस सीट से 11,75,092 वोटों के चौंका देने वाले अंतर से लोकसभा चुनाव जीता।
  • इंदौर में लालवानी के खिलाफ़ मैदान में उतरे सभी 13 उम्मीदवारों, जिन्होंने संभावित रूप से रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की, ने अपनी जमानत राशि खो दी, जो दर्शाता है कि उन्हें मतदाताओं ने स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया था। यदि किसी उम्मीदवार को किसी निर्वाचन क्षेत्र में डाले गए कुल वैध वोटों के छठे हिस्से से कम वोट मिलते हैं, तो उनकी जमानत राशि भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा जब्त कर ली जाती है।
  • इंदौर लोकसभा सीट पर नोटा (इनमें से कोई नहीं) विकल्प को कुल वोटों में से 16.28 प्रतिशत वोट मिले। मौजूदा सांसद लालवानी के निकटतम प्रतिद्वंद्वी, बहुजन समाज पार्टी के संजय सोलंकी को 51,659 वोट मिले।

भारत 42 वर्षों के बाद IATA के वार्षिक वैश्विक एयरलाइंस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

  • भारत अगले वर्ष 42 वर्षों के अंतराल के बाद, दुनिया के सबसे प्रमुख विमानन कार्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (IATA) की वार्षिक आम बैठक (AGM) की मेजबानी करेगा।
  • यह तीसरी बार होगा जब विमानन उद्योग के कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण आयोजनों में से एक माना जाने वाला IATA AGM 1958 और 1983 के बाद दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।
  • लगभग सभी वैश्विक एयरलाइंस, विमान निर्माता और अन्य विमानन क्षेत्र के हितधारकों के प्रमुख और विभिन्न अन्य शीर्ष अधिकारी वैश्विक विमानन क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए IATA की AGM में वर्ष में एक बार एकत्रित होते हैं।

चुनाव परिणाम 2024: ओम बिरला 20 साल में सांसद के रूप में फिर से चुने जाने वाले पहले लोकसभा अध्यक्ष बने

Election results 2024: Om Birla becomes first Lok Sabha Speaker in 20 years to be re-elected as MP

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा संसदीय सीट 41,139 से अधिक मतों के अंतर से जीती, इस प्रकार वे 20 वर्षों में निचले सदन में फिर से चुने जाने वाले पहले पीठासीन अधिकारी बन गए।
  • 2019 में, कोटा से भाजपा के लोकसभा सदस्य ओम बिरला को अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। 2024 के चुनावों में, बिरला ने कोटा संसदीय सीट को बरकरार रखने के लिए कांग्रेस पार्टी के प्रहलाद गुंजाल को हराया, जिससे वे दो दशकों में संसद सदस्य के रूप में फिर से चुने जाने वाले पहले लोकसभा अध्यक्ष बन गए।
  • निचले सदन में फिर से चुने जाने वाले अंतिम लोकसभा अध्यक्ष पी ए संगमा थे, जो 1996 से 1998 तक 11वीं लोकसभा के पीठासीन अधिकारी थे। संगमा, जो उस समय कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे, 1998 के लोकसभा चुनाव में मेघालय के तुरा से फिर से चुने गए थे।

साइबर अपराध में शामिल मोबाइल नंबरों को ब्लॉक करने में हरियाणा पुलिस ने पहला स्थान हासिल किया

Haryana Police Secures First Position In Blocking Mobile Numbers Involved In Cyber Crime

  • इस साल के पहले चार महीनों में साइबर धोखाधड़ी में कथित रूप से शामिल सेलफोन नंबरों को ब्लॉक करने में हरियाणा पुलिस देशभर में अव्वल रही है
  • नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीआरपी) के अनुसार, इस साल 1 जनवरी से 31 अप्रैल तक देशभर में साइबर अपराध में शामिल कुल 5 लाख 46 हजार मोबाइल नंबर ब्लॉक किए गए, जिनमें से 1 लाख 11 हजार 349 मोबाइल नंबर हरियाणा पुलिस ने ब्लॉक किए।
  • किसी नंबर को ब्लॉक करने के बाद, उसका इस्तेमाल मनी ट्रेल का पता लगाने के लिए किया जाता है। इसके लिए केंद्र के आई4सी में तैनात चार सदस्यीय टीम सीधे 20 बैंक प्रतिनिधियों से समन्वय करती है। पंचकूला में 1930 कंट्रोल रूम से संचालित एक बड़ी टीम गिरोह के खातों को फ्रीज करने के लिए 9 प्रमुख बैंकों के 14 नोडल अधिकारियों के साथ समन्वय करती है।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

बारह देशों ने जीरो डेब्रिस चार्टर पर हस्ताक्षर किए

Twelve countries sign the Zero Debris Charter

  • 12 देशों ने जीरो डेब्रिस चार्टर पर हस्ताक्षर किए, जो अंतरिक्ष मलबे के दबाव वाले मुद्दे को संबोधित करने के लिए यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के नेतृत्व में एक ऐतिहासिक पहल है। 2023 में अनावरण किया गया, चार्टर 2030 तक मलबे-तटस्थ अंतरिक्ष गतिविधियों को प्राप्त करने के लिए हस्ताक्षरकर्ताओं को प्रतिबद्ध करता है।
  • जीरो डेब्रिस चार्टर में शामिल 12 देश हैं: ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, साइप्रस, एस्टोनिया, जर्मनी, लिथुआनिया, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम
  • यह पृथ्वी की कक्षा में मानवीय गतिविधियों की दीर्घकालिक स्थिरता के लिए उनकी प्रतिबद्धता को मजबूत करेगा। ईएसए का अनुमान है कि वर्तमान में पृथ्वी की कक्षा में एक सेमी से बड़े अंतरिक्ष मलबे के एक मिलियन से अधिक टुकड़े हैं। इनमें से प्रत्येक वस्तु अंतरिक्ष संपत्तियों को विनाशकारी नुकसान पहुंचाने में सक्षम है।
  • जीरो डेब्रिस चार्टर 2030 तक अंतरिक्ष में मलबे को तटस्थ बनाने का एक विश्व-अग्रणी प्रयास है जिसका अनावरण नवंबर 2023 में सेविले में ईएसए अंतरिक्ष शिखर सम्मेलन में किया गया था।

भारत ने ITU के WSIS+20 फोरम उच्च स्तरीय कार्यक्रम और ‘AI फॉर गुड’ वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लिया

India participates in ITU’s WSIS+20 Forum High-Level Event and ‘AI for Good’ Global Summit

  • भारत ने जिनेवा, स्विटजरलैंड में आयोजित सूचना समाज पर विश्व शिखर सम्मेलन (WSIS +20) फोरम उच्च स्तरीय कार्यक्रम 2024 में भाग लिया।
  • निरज वर्मा, अतिरिक्त सचिव (दूरसंचार) ने 27 से 31 मई 2024 तक आयोजित WSIS+20 (सूचना समाज पर विश्व शिखर सम्मेलन) फोरम उच्च स्तरीय कार्यक्रम 2024 और ‘AI फॉर गुड’ वैश्विक शिखर सम्मेलन के लिए ITU जिनेवा में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। इस कार्यक्रम का आयोजन ITU, UNESCO, UNDP और UNCTAD द्वारा सह-आयोजन किया गया था और दूरस्थ भागीदारी के समर्थन से ITU और स्विस परिसंघ द्वारा सह-मेजबानी की गई थी।
  • भारत ने ITU जिनेवा में AI फॉर गुड वैश्विक शिखर सम्मेलन के दौरान 15-24 अक्टूबर 2024 तक नई दिल्ली में WTSA 2024 की मेजबानी की बागडोर संभाली और दुनिया भर के विदेशी प्रतिनिधियों को नई दिल्ली में आगामी WTSA में भाग लेने के लिए हार्दिक निमंत्रण दिया। इसके बाद WTSA 2024 (https://www.delhiwtsa24.in/) की मेजबान देश की वेबसाइट लॉन्च की गई।
  • WSIS+20 फोरम हाई-लेवल इवेंट ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को वैश्विक डिजिटल सहयोग के अवसरों का आकलन करने और WSIS की संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की बीस वर्षीय समीक्षा से पहले एक दूरदर्शी और पुनर्जीवित साझा दृष्टिकोण की दिशा में एकजुट होने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया।

भारत, अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया और यूरोपीय संघ ने बायोफार्मास्युटिकल गठबंधन शुरू किया

India, US, Japan, South Korea & EU Launch Biopharmaceutical Alliance

  • भारत, दक्षिण कोरिया, जापान, अमेरिका और यूरोपीय संघ ने बायोफार्मास्युटिकल क्षेत्र में एक लचीली आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए संयुक्त प्रयास करने के लिए एक गठबंधन शुरू किया। यह घोषणा दुनिया की सबसे बड़ी बायोफार्मास्युटिकल प्रदर्शनी बायो इंटरनेशनल कन्वेंशन 2024 के दौरान सैन डिएगो, कैलिफ़ोर्निया में आयोजित बायोफार्मास्युटिकल गठबंधन की उद्घाटन बैठक में की गई।
  • प्रतिभागियों ने एक विश्वसनीय और टिकाऊ आपूर्ति श्रृंखला के महत्व पर जोर दिया और संबंधित देशों की जैव नीतियों, विनियमों और अनुसंधान और विकास सहायता उपायों के समन्वय पर सहमति व्यक्त की।
  • कोविड-19 महामारी के दौरान अनुभव की गई दवा आपूर्ति की कमी के जवाब में गठबंधन शुरू किया गया था। दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने दिसंबर में कोर उभरती प्रौद्योगिकियों पर अपने संवाद के दौरान गठबंधन बनाने पर सहमति व्यक्त की और इसे जापान, भारत और यूरोपीय संघ को शामिल करने के लिए विस्तारित किया।


बैंकिंग और वित्त

यूके भर में किंग चार्ल्स III के चित्र वाले बैंकनोट जारी किए गए

Banknotes bearing portrait of King Charles III rolls out across UK

  • लंदन में बैंक ऑफ इंग्लैंड के मुख्यालय और यूके भर के डाकघरों के बाहर लोग किंग चार्ल्स III के चित्र वाले पहले यूके बैंकनोट को पाने के लिए कतार में खड़े हैं।
  • बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा जारी किए गए सभी चार बैंकनोटों पर राजा का चित्र दिखाई देगा – 5, 10, 20 और 50 पाउंड, मौजूदा डिज़ाइन में कोई अन्य बदलाव नहीं किया जाएगा। ये नोट उनकी दिवंगत मां, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर वाले नोटों के साथ-साथ चलेंगे, जिनकी मृत्यु के बाद वे सितंबर 2022 में सम्राट बने थे।
  • शाही घराने के मार्गदर्शन के अनुसार, नए नोट केवल पुराने नोटों को बदलने के लिए छापे जाएंगे, और मांग में किसी भी समग्र वृद्धि को पूरा करने के लिए इस दृष्टिकोण का उद्देश्य परिवर्तन के पर्यावरणीय और वित्तीय प्रभाव को कम करना है।

पिछले 5 वर्षों में छह पीएसयू बैंकों ने डिफॉल्टरों के खिलाफ 1,071 लुक-आउट सर्कुलर जारी किए

Six PSU banks issued 1,071 look-out circulars against defaulters in last 5 years

  • भगोड़े विलफुल डिफॉल्टरों के पास फंसे पैसे को वापस पाने के लिए, छह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसयू) ने उन्हें दूसरे देशों में भागने से रोकने के लिए 2018 से 1,071 लुक-आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किए हैं।
  • देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कहा कि बैंक द्वारा 583 एलओसी जारी किए गए थे। जबकि 11 पीएसयू बैंकों के साथ आरटीआई आवेदन दायर किए गए थे, तीन बैंकों केनरा बैंक, यूको बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने डेटा देने से इनकार कर दिया और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने एक महीने बाद भी आवेदन का जवाब नहीं दिया। इंडियन बैंक से जवाब का इंतजार है।
  • बॉम्बे हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास डिफॉल्टरों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी करने का कानूनी अधिकार नहीं है।
  • जस्टिस गौतम पटेल और माधव जामदार की खंडपीठ ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अध्यक्षों को एलओसी जारी करने का अधिकार देने वाले खंड को असंवैधानिक माना। सरकार द्वारा फैसले पर रोक लगाने के प्रयास के बावजूद, पीठ ने इनकार कर दिया। यह फैसला खंड की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आधारित है।

अर्का फिनकैप को बीमा समाधान प्रदान करने के लिए IRDAI का कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस मिला

Arka Fincap gets IRDAI’s Corporate Agency License to offer Insurance Solutions

  • अर्का फिनकैप लिमिटेड, एक NBFC और किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड (KOEL) की सहायक कंपनी, को भारत के बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा कॉर्पोरेट एजेंट (समग्र) के रूप में कार्य करने के लिए पंजीकरण प्रमाणपत्र दिया गया है।
  • यह पंजीकरण अर्का को बीमा वितरण में विस्तार करने की अनुमति देता है, जिससे उपभोक्ताओं की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने मौजूदा वित्तीय समाधान पोर्टफोलियो में वृद्धि होगी।
  • इस घोषणा के साथ, अर्का फिनकैप अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में विविधता लाएगा, जिससे उसे एक नए क्षेत्र में प्रवेश करने और बढ़ती संभावनाओं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। ‘ग्राहक केंद्रित, हर समय’ के अपने मूल विश्वासों में से एक के साथ, संगठन अपने ग्राहकों को अनिश्चितता से बचाते हुए व्यावसायिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

पेरू ने रीयल-टाइम भुगतान के लिए भारत की UPI तकनीक को अपनाया

Peru adopts India’s UPI technology for real-time payments

  • NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) और सेंट्रल रिजर्व बैंक ऑफ पेरू (BCRP) ने भारत के UPI के समान पेरू में रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली शुरू करने के लिए साझेदारी की घोषणा की है। यह साझेदारी एक बड़ा कदम है, जिससे पेरू प्रसिद्ध यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) तकनीक का उपयोग करने वाला पहला दक्षिण अमेरिकी देश बन गया है।
  • यह साझेदारी BCRP को पेरू में एक कुशल रीयल-टाइम भुगतान प्लेटफ़ॉर्म बनाने में मदद करेगी, जिससे लोगों और व्यवसायों के बीच तुरंत भुगतान संभव हो सकेगा।
  • BCRP के साथ यह सौदा NIPL द्वारा शुरू की गई विदेशी साझेदारियों की श्रृंखला में दूसरा है। पहला बैंक ऑफ नामीबिया के साथ था। इन सौदों का मुख्य लक्ष्य भारत की सफल UPI प्रणाली की नकल करके अन्य देशों को अपने डिजिटल भुगतान सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करना है।

एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस का नाम बदलकर एडलवाइस लाइफ इंश्योरेंस कर दिया गया

Edelweiss Tokio Life Insurance rebranded as Edelweiss Life Insurance

  • एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस ने आधिकारिक तौर पर खुद को एडलवाइस लाइफ इंश्योरेंस के रूप में रीब्रांड किया है, जो इसकी रणनीतिक दिशा और ब्रांड पहचान में एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाता है।
  • यह परिवर्तन एडलवाइस लाइफ इंश्योरेंस के नए लोगो में झलकता है, जो ‘जिंदगी अनलिमिटेड’ की ब्रांड पोजिशनिंग को बरकरार रखता है। रीब्रांडिंग को बाजार में कंपनी की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है।
  • पिछले 4 वर्षों में, जीवन बीमाकर्ता ने अपने सलाहकार दृष्टिकोण को फिर से तैयार किया है, अपने ग्राहक ऑनबोर्डिंग यात्रा में तत्काल जारी करने की क्षमता का निर्माण किया है, और अपने वितरकों के लिए व्यापार को आसान बनाने के लिए एक एकीकृत ऐप बनाया है।

कोटक बैंक को ज्यूरिख इंश्योरेंस को सामान्य बीमा शाखा में 70 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए RBI की मंजूरी मिली

Kotak Mahindra Bank acquires 100% stake in Sonata Finance for Rs 537 crore

  • कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि उसे ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी को अपनी सामान्य बीमा शाखा में 70 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए RBI की मंजूरी मिल गई है
  • पिछले साल नवंबर में, ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी ने पूंजी निवेश और शेयर खरीद के संयोजन के माध्यम से कोटक महिंद्रा जनरल में 51% हिस्सेदारी हासिल करने की योजना की घोषणा की, इसके बाद ₹5,560 करोड़ में प्रारंभिक अधिग्रहण के तीन साल के भीतर 19% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया।
  • अधिग्रहणकर्ता ज्यूरिख इंश्योरेंस ग्रुप लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। यह एक अग्रणी मल्टी-लाइन बीमाकर्ता है जो 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में व्यक्तियों और व्यवसायों को सेवा प्रदान करता है।


व्यवसाय और अर्थव्यवस्था

सेबी ने क्लियरिंग कॉरपोरेशन की समीक्षा के लिए समिति बनाई

SEBI directs AMFI to stop inflows into overseas schemes of MFs from April 1

  • पूंजी बाजार नियामक सेबी ने कहा कि उसने उषा थोरात की अध्यक्षता में एक तदर्थ समिति का गठन किया है, जो भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की पूर्व डिप्टी गवर्नर थीं, जो क्लियरिंग कॉरपोरेशन के स्वामित्व और आर्थिक ढांचे की समीक्षा करने और यह सुनिश्चित करने के उपाय सुझाने के लिए कि क्लियरिंग कॉरपोरेशन लचीले, स्वतंत्र और तटस्थ जोखिम प्रबंधकों के रूप में कार्य करें।
  • यह निर्णय हाल के वर्षों में भारतीय प्रतिभूति बाजारों की पर्याप्त वृद्धि और केंद्रीय जोखिम प्रबंधन के रूप में क्लियरिंग कॉरपोरेशन के महत्व के मद्देनजर लिया गया है।
  • स्वामित्व संरचना के संबंध में, समिति व्यवहार्यता की जांच करेगी और पात्र निवेशकों की सूची को व्यापक बनाएगी, जिन्हें क्लियरिंग कॉरपोरेशन में शेयरधारिता लेने की अनुमति है और निवेशकों की श्रेणियों का सुझाव देगी जो ऐसे कॉरपोरेशन में हिस्सेदारी हासिल कर सकते हैं।

रूस भारत का शीर्ष कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता बना हुआ है, जनवरी में आयात में 14% की वृद्धि हुई है

Venezuela became India’s fifth largest crude oil supplier in February

  • वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में रूस भारत को तेल का शीर्ष आपूर्तिकर्ता बना हुआ है, जो देश में लाए गए कच्चे तेल का लगभग एक तिहाई है।
  • रूस से कच्चे तेल की आपूर्ति का मूल्य $4.47 बिलियन रहा, जो साल-दर-साल 41% बढ़ा है। क्रमिक रूप से, उस देश से कच्चे तेल का आयात दिसंबर 2023 में $3.92 बिलियन से 14% बढ़ा है, जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है।
  • जनवरी में एसएंडपी ग्लोबल कमोडिटी इनसाइट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मास्को 2023 में भारत का सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता था, जो इसके आयात का 30% से अधिक हिस्सा था, और संभवतः लाल सागर संकट के बावजूद 2024 की शुरुआत तक ऐसा ही रहेगा।
  • इस बीच, रूस से तेल आपूर्ति में वृद्धि खाड़ी क्षेत्र में पारंपरिक आपूर्तिकर्ताओं से आयात में साल-दर-साल गिरावट के साथ हुई है। दिसम्बर में इराक भारत के लिए कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत था, जिसने 2.54 बिलियन डॉलर मूल्य की वस्तु की आपूर्ति की, जो पिछले वर्ष की तुलना में 5% अधिक थी।

2023-24 में नीदरलैंड भारत का तीसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य बन गया

FTA with Peru to help India expand foot-print in LatAm

  • वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2023-24 के दौरान नीदरलैंड अमेरिका और यूएई के बाद भारत का तीसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य बन गया है, जबकि देश के माल की शिपमेंट में 3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।
  • नीदरलैंड में जिन मुख्य वस्तुओं ने पिछले वित्त वर्ष में अच्छी निर्यात वृद्धि दर्ज की, उनमें पेट्रोलियम उत्पाद (14.29 बिलियन अमरीकी डॉलर), इलेक्ट्रिकल सामान, रसायन और फार्मास्यूटिकल्स शामिल हैं।
  • नीदरलैंड के साथ भारत का व्यापार अधिशेष पिछले वित्त वर्ष में 2022-23 में 13 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर 17.4 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है।

एनवीडिया ने एप्पल को पछाड़कर नंबर 2 सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई

Nvidia

  • एनवीडिया ने एप्पल को पछाड़कर दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है, चिपमेकर के शेयरों की जबरदस्त मांग के कारण इसका मूल्यांकन 3 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो गया है। 3.14 ट्रिलियन डॉलर के बाजार मूल्य वाली दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी माइक्रोसॉफ्ट में 1.91 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि एप्पल में 0.78 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • एप्पल, पहली कंपनी है जिसका बाजार पूंजीकरण 1 ट्रिलियन और 2 ट्रिलियन डॉलर के निशान को पार करता है, चीन में अपने iPhones की मांग में कमी और AI अपनाने की दौड़ में पिछड़ने की धारणाओं से जूझ रही है।
  • Nvidia की रैली कैलिफोर्निया स्थित फर्म के लिए लाभ की असाधारण लकीर को जारी रखती है, जिसकी ग्राफिक्स प्रोसेसिंग इकाइयों ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) में उछाल को बढ़ावा दिया है।

फिच ने भारत की रेटिंग BBB-स्थिर पर बनाए रखी, क्योंकि केंद्र में गठबंधन सरकार बन रही है

RBI retains repo rate at 6.5 percent for sixth consecutive time

  • फिच रेटिंग्स ने हाल ही में हुए चुनाव परिणामों के बाद गठबंधन सरकार के बावजूद भारत की दीर्घकालिक विदेशी मुद्रा जारीकर्ता डिफ़ॉल्ट रेटिंग (IDR) को स्थिर दृष्टिकोण के साथ ‘BBB-‘ पर बनाए रखा है
  • भारत की रेटिंग की पुष्टि राजनीतिक विखंडन के बावजूद देश की आर्थिक लचीलापन और विकास की क्षमता में फिच के विश्वास को उजागर करती है।
  • परंपरागत रूप से, गठबंधन सरकारों को अस्थिर माना जाता है, जिसके कारण अक्सर नीति कार्यान्वयन और आर्थिक सुधार धीमे होते हैं। हालाँकि, भारत की रेटिंग स्थिरता से पता चलता है कि देश के अंतर्निहित आर्थिक बुनियादी ढाँचे इस तरह की राजनीतिक गतिशीलता का सामना करने के लिए पर्याप्त मज़बूत हैं।
  • फिच रेटिंग्स के अनुसार, भारत के वैश्विक स्तर पर सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक बने रहने की उम्मीद है, जिसकी अनुमानित जीडीपी वृद्धि दर वित्त वर्ष 2024 के लिए 6.9% है। वित्त वर्ष 25 में मुद्रास्फीति पर, रिपोर्ट में कहा गया है कि RBI वित्त वर्ष 25 में अपनी नीति दर में 75bp की कटौती कर सकता है।


खेल

भारत के सरबजोत सिंह ने ISSF विश्व कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

India’s Sarabjot Singh Clinches Gold In Men’s 10m Air Pistol Event At ISSF World Cup

  • भारतीय निशानेबाज सरबजोत सिंह ने जर्मनी के म्यूनिख में ISSF विश्व कप 2024 में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने इस स्पर्धा में भारत के लिए पहला पदक जीता। सिंह ने फाइनल में 242.7 अंक हासिल कर स्वर्ण पदक जीता।
  • चीन के शुआईहांग बु ने 242.5 अंक के साथ रजत पदक जीता, जबकि जर्मनी के रॉबिन वाल्टर ने फाइनल में 220.0 अंक के साथ कांस्य पदक जीता। सिंह के लिए यह दूसरा व्यक्तिगत ISSF विश्व कप स्वर्ण पदक था।
  • उन्होंने पिछले साल भोपाल में ISSF विश्व कप में इसी शूटिंग इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने 2023 में बाकू में एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्वर्ण पदक भी जीता।

आयरलैंड पर भारत की जीत के बाद मोहम्मद सिराज ने मैदान पर बेहतरीन प्रदर्शन के लिए ‘फील्डर ऑफ द मैच’ का पदक जीता

Mohammed Siraj Bags ‘Fielder Of The Match’ Medal For Excellent Effort On Field After India’s Win Over Ireland

  • भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आईसीसी टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत करते हुए मेन इन ब्लू द्वारा आयरलैंड को आठ विकेट से हराने के बाद ‘फील्डर ऑफ द मैच’ का पदक मिला।
  • सिराज ने गेंद से जादू बिखेरा और 30 वर्षीय तेज गेंदबाज ने तीन ओवर में 13 रन देकर एक विकेट हासिल किया। तेज गेंदबाज ने खेल के 16वें ओवर में अपने बेहतरीन क्षेत्ररक्षण से अच्छी तरह से सेट बल्लेबाज गैरेथ डेलानी के क्रीज पर बने रहने का अंत भी किया।
  • 97 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, कप्तान रोहित शर्मा (37 गेंदों में 52 रन, चार चौके और तीन छक्के) के अर्धशतक और ऋषभ पंत (26 गेंदों में 36* रन, तीन चौके और दो छक्के) की सहायक पारी ने भारत को आठ विकेट से जीत दिलाने में मदद की।


नियुक्तियाँ

प्रो. राकेश मोहन जोशी ने IIFT के कुलपति का पदभार संभाला

Prof. Rakesh Mohan Joshi takes over as vice-chancellor of IIFT

  • अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और प्रबंधन विशेषज्ञ राकेश मोहन जोशी ने वाणिज्य मंत्रालय के तहत एक बिजनेस स्कूल, भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (IIFT) के कुलपति का पदभार संभाला।
  • संस्थान के पूर्व डीन जोशी बेंगलुरू स्थित भारतीय वृक्षारोपण प्रबंधन संस्थान में निदेशक के रूप में प्रतिनियुक्ति पर थे। वे विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक, UNCTAD, अंतर्राष्ट्रीय डेयरी महासंघ और एशियाई उत्पादकता संगठन जैसे कई बहुपक्षीय संगठनों से जुड़े रहे हैं।
  • कई किताबें लिखने वाले जोशी ने कहा कि वे IIFT को अत्याधुनिक शोध, प्रशिक्षण और शिक्षा के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय व्यापार और प्रबंधन पर केंद्रित एक विश्व स्तरीय बिजनेस स्कूल में बदलने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो विश्व व्यापार में भारत की वैश्विक शक्ति बनने की यात्रा में योगदान देगा।


पुरस्कार

भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स पहली महिला बनीं, जिन्होंने पहली बार चालक दल के साथ परीक्षण उड़ान पर नए अंतरिक्ष यान का संचालन किया

Indian-American Astronaut Sunita Williams Becomes First Woman To Pilot New Spacecraft On Maiden Crewed Test Flight

  • भारतीय मूल की नासा अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स, बुच विल्मोर के साथ, बोइंग स्टारलाइनर पर सवार होकर अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला बन गई हैं। 59 वर्षीय विलियम्स ने नए मानव-रेटेड अंतरिक्ष यान के पहले मिशन पर उड़ान भरने वाली पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया।
  • चालक दल को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स-41 से यूनाइटेड लॉन्च अलायंस के एटलस वी रॉकेट पर उड़ान भरने के लिए भेजा गया था। यह उड़ान पिछले कई वर्षों में कई देरी के बाद आई है।
  • यह तीसरा प्रयास था और मौसम प्रक्षेपण के लिए 90 प्रतिशत अनुकूल था। 61 वर्षीय बुच उड़ान की कमान संभाल रहे थे, और विलियम्स उड़ान का संचालन कर रही थीं।
  • दोनों पुन: प्रयोज्य चालक दल के कैप्सूल पर सवार होकर पृथ्वी पर लौटने से पहले लगभग एक सप्ताह तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन स्टेशन पर रहेंगे। स्टारलाइनर मिशन का उद्देश्य भविष्य के नासा मिशनों के लिए अंतरिक्ष यात्रियों और कार्गो को पृथ्वी की निचली कक्षा और उससे आगे ले जाना है।

रूसी अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में 1,000 दिन बिताने वाले पहले व्यक्ति बने

Russian cosmonaut becomes first person to spend 1,000 days in space

  • रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको अंतरिक्ष में 1,000 दिन बिताने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं। 59 वर्षीय कोनोनेंको ने 4 जून को यह उपलब्धि हासिल की, उन्होंने 2008 से अब तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की पाँच यात्राएँ की हैं।
  • ISS की उनकी वर्तमान यात्रा 15 सितंबर, 2023 को नासा के अंतरिक्ष यात्री लोरल ओ’हारा और हमवतन निकोलाई चूब के साथ शुरू हुई। यदि कोनोनेंको का मिशन 23 सितंबर, 2024 को निर्धारित समय पर समाप्त होता है, तो वे कक्षा में कुल 1,110 दिन बिता चुके होंगे।
  • कोनोनेंको ने पहली बार फरवरी 2024 में संचयी अंतरिक्ष समय रिकॉर्ड बनाया था, जब उन्होंने साथी रूसी गेनाडी पडाल्का द्वारा निर्धारित 878 दिन, 11 घंटे, 29 मिनट और 48 सेकंड के कुल रिकॉर्ड को पार किया था

Click here to download 6th June 2024 Hindi Current Affairs

0