Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 4th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 4 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

भारत के सीएजी और नेपाल के महालेखा परीक्षक ने लेखा परीक्षा में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

India Nepal

  • भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) गिरीश चंद्र मुर्मू ने नेपाल के महालेखा परीक्षक तोयम राया के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • समझौते का उद्देश्य दोनों देशों के सर्वोच्च लेखा परीक्षा संस्थानों (एसएआई) के बीच लेखा परीक्षा के क्षेत्र में सहयोग और विशेषज्ञता के आदान-प्रदान को बढ़ाना है।
  • इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से, लेखा परीक्षा आयोजित करने में क्षमता विकास, ज्ञान के आदान-प्रदान और आपसी सहायता के लिए एक मंच स्थापित किया जाएगा।

सीएसआईआर-एएमपीआरआई ने ज्ञान और जागरूकता मानचित्रण मंच (केएएमपी) के सहयोग से 250 से अधिक छात्रों के लिए वैज्ञानिक भ्रमण आयोजित किया

CSIR -  AMPRI in collaboration with Knowledge & Awareness Mapping Platform (KAMP) conducts Scientific Excursion for over 250 Students

  • वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) – उन्नत सामग्री और प्रक्रिया अनुसंधान संस्थान (एएमपीआरआई), ज्ञान और जागरूकता मानचित्रण मंच (केएएमपी) के सहयोग से, भोपाल, मध्य प्रदेश में वैज्ञानिक भ्रमण आयोजित करता है।
  • वैज्ञानिक भ्रमण का आयोजन केएएमपी द्वारा सीएसआईआर जिज्ञासा और विकसित भारत कार्यक्रम के तहत किया गया था, जिसमें डीपीएस कोलार रोड भोपाल, आईईएस पब्लिक स्कूल सीहोर और आईईएस पब्लिक स्कूल, रातीबड़, भोपाल के 250 छात्र अपने शिक्षकों के साथ थे।
  • इस भ्रमण ने छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की दुनिया में जाने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया। इसका उद्देश्य छात्रों के भीतर वैज्ञानिक अन्वेषण और खोज के लिए जुनून पैदा करना था।

इसरो ने टकराव के लिए अंतरिक्ष संपत्तियों की भेद्यता पर आईएसएसएआर 2023 रिपोर्ट जारी की

ISRO releases ISSAR 2023 report on vulnerability of space assets to collisions

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने वास्तव में 2023 के लिए भारतीय अंतरिक्ष स्थिति आकलन रिपोर्ट (आईएसएसएआर) जारी की है। यह रिपोर्ट सुरक्षित और टिकाऊ अंतरिक्ष संचालन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से क्षुद्रग्रहों, धूमकेतुओं और कृत्रिम वस्तुओं जैसे विभिन्न पर्यावरणीय खतरों के लिए अंतरिक्ष संपत्तियों की भेद्यता का आकलन करती है।
  • 2023 में 212 प्रक्षेपणों और ऑन-ऑर्बिट ब्रेक-अप घटनाओं से उत्पन्न कुल 3,143 वस्तुएं अंतरिक्ष वस्तु आबादी में जोड़ी गईं, जबकि 2022 में 179 प्रक्षेपणों से 2,533 वस्तुएं जोड़ी गईं।
  • भारतीय अंतरिक्ष युग की शुरुआत के बाद से, 31 दिसंबर 2023 तक कुल 127 भारतीय उपग्रह (निजी ऑपरेटरों/शैक्षणिक संस्थानों के उपग्रहों सहित) लॉन्च किए गए हैं।
  • भारत सरकार के स्वामित्व वाले परिचालन उपग्रहों की संख्या लियो में 22 और जियो में 29 है। 2023 में 8 भारतीय उपग्रह वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेंगे, उनमें से मेघा-ट्रॉपिक्स-1 ने बेहद चुनौतीपूर्ण अभ्यास के माध्यम से नियंत्रित पुनः प्रवेश किया। 2023 में इसरो के सभी 7 प्रक्षेपण सफल रहे
  • इसरो ने अपने उपग्रहों को अंतरिक्ष मलबे से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए 23 टकराव से बचाव युद्धाभ्यास (कैम) किए।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 180 देशों में 159वें स्थान

India ranks 159 among 180 countries in World Press Freedom Index

  • रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (आरएसएफ, फ्रेंच में रिपोर्टर्स सेन्स फ्रंटियर्स का संक्षिप्त नाम) द्वारा जारी नवीनतम वार्षिक विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 180 देशों में 159वें स्थान पर है, जो एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन है। 2023 की सूची में भारत 161वें स्थान पर था।
  • इस बीच, पाकिस्तान भारत से सात पायदान ऊपर 152वें स्थान पर है। 2023 में यह 150वें स्थान पर था। नॉर्वे रैंकिंग में शीर्ष पर है, जबकि डेनमार्क विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में दूसरे स्थान पर है। स्वीडन सूची में तीसरे स्थान पर है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, आज तक भारत में नौ पत्रकारों और एक मीडियाकर्मी को हिरासत में लिया गया है, जबकि जनवरी 2024 से देश में किसी पत्रकार/मीडियाकर्मी की हत्या नहीं हुई है।
  • विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक पत्रकारों की स्वतंत्रता और काम करने और रिपोर्ट करने की स्वतंत्रता के आधार पर 180 देशों का मूल्यांकन करता है। रैंकिंग दुनिया भर में प्रेस स्वतंत्रता की अलग-अलग डिग्री पर प्रकाश डालती है। एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, जो पत्रकारिता के लिए दुनिया का दूसरा सबसे चुनौतीपूर्ण क्षेत्र है, म्यांमार, चीन, उत्तर कोरिया, वियतनाम और अफगानिस्तान सहित कई देश मीडिया कर्मियों के लिए सबसे खतरनाक हैं। उल्लेखनीय रूप से, इस वर्ष सूचकांक के शीर्ष 15 में कोई भी एशियाई देश जगह नहीं बना पाया, जो इस क्षेत्र में प्रेस की स्वतंत्रता के लिए व्यापक चुनौती का संकेत देता है।


बैंकिंग और वित्त

एशियाई विकास कोष में 5 बिलियन अमरीकी डॉलर की भरपाई की जाएगी: एडीबी अध्यक्ष

ADB and Government of India Sign $200 Million Loan for Brahmaputra River Project

  • एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे कमजोर वर्गों का समर्थन करने के लिए एशियाई विकास कोष (एडीएफ) में 5 बिलियन अमरीकी डॉलर की भरपाई की जाएगी।
  • दानदाताओं और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने मनीला स्थित बहुपक्षीय वित्त पोषण एजेंसी की 57वीं वार्षिक बैठक के दौरान एडीएफ और तकनीकी सहायता विशेष कोष (टीएएसएफ) की भरपाई के लिए सहमति व्यक्त की है। टीएएसएफ 8 अनुदान प्रदान करेगा जो परियोजनाओं को तैयार करने, क्षमता निर्माण करने और तकनीकी या नीति सलाह प्रदान करने में मदद करेगा।
  • एडीबी के अध्यक्ष मासात्सुगु असकावा ने कहा कि एडीएफ 14, जो कि फंड की स्थापना के बाद से 13वीं पुनःपूर्ति है, 2025-2028 के दौरान अनुदान संचालन का समर्थन करेगा। वर्तमान पुनःपूर्ति एडीएफ 13 में उपलब्ध 4.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से लगभग 22 प्रतिशत अधिक है, और पात्र एडीबी सदस्यों को एडीएफ अनुदान की अब तक की सबसे बड़ी मात्रा प्रदान करेगी।

आरबीआई ने बैंकों को पूंजी बाजार में निवेश सीमित करने का निर्देश दिया

RBI retains repo rate at 6.5 percent for sixth consecutive time

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को पूंजी बाजार में निवेश के बारे में निर्देश जारी किए हैं, जिसमें निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुपालन पर जोर दिया गया है। नवीनतम परिपत्र, विशेष रूप से “पूंजी बाजार में बैंकों का निवेश – अपरिवर्तनीय भुगतान प्रतिबद्धताओं (आईपीसी) का निर्गमन” से संबंधित है।
  • आरबीआई का यह कदम स्टॉक एक्सचेंजों द्वारा शुरू किए गए निपटान चक्र में बदलावों के जवाब में आया है, जिसमें इक्विटी के लिए T+2 से T+1 रोलिंग निपटान को स्थानांतरित किया गया है।
  • परिणामस्वरूप, बैंकों द्वारा आईपीसी जारी करने के मौजूदा दिशा-निर्देशों की समीक्षा की गई है ताकि नए निपटान चक्र के साथ संरेखण सुनिश्चित किया जा सके। परिपत्र स्पष्ट करता है कि टी+2 निपटान चक्र के लिए निर्देश अपरिवर्तित रहेंगे।
  • यदि मार्जिन का भुगतान नकद में किया जाता है, तो भुगतान किए गए मार्जिन की राशि से निवेश कम हो जाएगा। यदि मार्जिन का भुगतान म्यूचुअल फंड/विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों को अनुमत प्रतिभूतियों के साथ किया जाता है, तो मार्जिन के रूप में स्वीकार की गई प्रतिभूतियों पर एक्सचेंज द्वारा निर्धारित हेयरकट के लिए समायोजन करने के बाद निवेश मार्जिन की राशि से कम हो जाएगा।
  • आईपीसी जारी करने वाले कस्टोडियन बैंकों के लिए अधिकतम इंट्राडे जोखिम निपटान राशि के 30 प्रतिशत पर सीमित है। यह गणना टी+1 पर इक्विटी के 20 प्रतिशत नीचे की ओर मूल्य आंदोलन की धारणा पर आधारित है, जिसमें आगे की ओर आंदोलन के लिए 10 प्रतिशत का अतिरिक्त मार्जिन है।

आरबीआई ने सतारा सहकारी बैंक लिमिटेड पर मौद्रिक जुर्माना लगाया

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 (बीआर अधिनियम) के कुछ प्रावधानों और ‘पूंजी पर्याप्तता पर विवेकपूर्ण मानदंड – प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंक (यूसीबी)’ पर आरबीआई के निर्देशों का पालन न करने के लिए सतारा सहकारी बैंक लिमिटेड, मुंबई, महाराष्ट्र के खिलाफ 2 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाकर सख्त कार्रवाई की है।
  • आरबीआई के अनुसार, 29 अप्रैल, 2024 के आदेश द्वारा लगाया गया जुर्माना, आरबीआई में निहित शक्तियों के तहत लगाया गया है, जो BR अधिनियम की धारा 46(4)(i) और 56 के साथ धारा 47A(1)(c) के तहत प्रदान की गई है।
  • 31 मार्च, 2023 तक अपनी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में बैंक के वैधानिक निरीक्षण से आरबीआई के निर्देशों के अनुपालन में विसंगतियों का पता चला।

एचडीएफसी लाइफ ने ‘नो झंझट लाइफ इंश्योरेंस फटाफट’ अभियान की घोषणा की

HDFC Life announces the 'No Jhanjhat Life Insurance Fatafat' campaign

  • भारत में अग्रणी बीमाकर्ता एचडीएफसी लाइफ ने अपने नवीनतम अभियान ‘नो झंझट लाइफ इंश्योरेंस फटाफट’ का अनावरण किया है।यह अभियान आज की तेज-तर्रार दुनिया के लिए एक सहज और तेज जीवन बीमा खरीद अनुभव का वादा करता है।
  • जैसे-जैसे अभियान का नायक जीवन की चुनौतियों का सामना करता है, प्रत्येक दृश्य एचडीएफसी लाइफ के ऑनलाइन चैनल के माध्यम से बीमा खरीदने की सरलता के लिए एक आकर्षक सादृश्य के रूप में कार्य करता है।
  • बोझिल कागजी कार्रवाई और लंबी प्रतीक्षा अवधि को अलविदा कहें – एचडीएफसी लाइफ आपकी उंगलियों पर कई तरह के लाभ प्रदान करता है। नवाचार में अग्रणी, एचडीएफसी लाइफ पहुंच और सुविधा को बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाता है।
  • क्लिक2अचीव जैसी कस्टमाइज़ेबल योजनाओं से लेकर विशेषज्ञ सलाह और तत्काल उद्धरण तक, एचडीएफसी लाइफ वित्तीय सुरक्षा की ओर एक परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करता है। “नो झंझट लाइफ इंश्योरेंस फटाफट” अभियान जैसी पहलों के माध्यम से, एचडीएफसी लाइफ 2047 तक ‘सभी के लिए बीमा’ के मिशन में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

आईसीआईसीआई बैंक 8 लाख करोड़ रुपये के एमकैप को पार करने वाली 5वीं भारतीय फर्म बन गई

ICICI Bank

  • भारत के दूसरे सबसे बड़े निजी ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण (एम-कैप) 8 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया, जब इसके शेयरों ने एनएसई पर 4 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ 1,155.65 रुपये के नए 52-सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया।
  • आईसीआईसीआई बैंक इंडेक्स में सबसे अधिक योगदान देने वाला और निफ्टी पैक में सबसे अधिक लाभ कमाने वाला बैंक रहा। यह भी उल्लेखनीय है कि आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के शेयर में तेजी ने बैंकिंग सूचकांक निफ्टी बैंक को 49,359.90 के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने में मदद की।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस और भारती एयरटेल ने अब तक इस मील के पत्थर को पार कर लिया है। आरआईएल 20.4 लाख करोड़ रुपये के एमकैप के साथ भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी रही, उसके बाद टीसीएस और एचडीएफसी बैंक का स्थान रहा, जिसका एमकैप 15 लाख करोड़ रुपये और 9.6 लाख करोड़ रुपये रहा। इंफोसिस और भारती एयरटेल का एमकैप 8.16 लाख करोड़ रुपये और 8.1 लाख करोड़ रुपये रहा।

क्रेड को पेमेंट एग्रीगेशन बिजनेस के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली

Cred receives RBI’s Nod for Payment Aggregation Business

  • बेंगलुरु स्थित फिनटेक स्टार्टअप क्रेड को पेमेंट एग्रीगेशन (पीए) बिजनेस में उतरने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। इस मंजूरी से क्रेड को मर्चेंट पेमेंट डोमेन में अपनी मौजूदगी बढ़ाने और रेजरपे और कैशफ्री जैसे इंडस्ट्री प्लेयर्स के साथ खुद को स्थापित करने का मौका मिलेगा।
  • आरबीआई के फ्रेमवर्क के तहत, पेमेंट एग्रीगेटर्स को एस्क्रो अकाउंट के जरिए फंड की देखरेख करने का अधिकार है, जबकि पेमेंट प्रोसेसिंग के साथ-साथ वैल्यू-एडेड सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं। नियामक के ड्राफ्ट दिशा-निर्देश मर्चेंट के लिए सख्त नो-योर-कस्टमर प्रोटोकॉल का सुझाव देते हैं।
  • ऑनलाइन मर्चेंट पेमेंट के अलावा, क्रेड रिटेल प्रतिष्ठानों में क्यूआर कोड-आधारित ‘स्कैन एंड पे’ ट्रांजेक्शन की सुविधा वाली एक ऑफलाइन पेमेंट शाखा स्थापित करने की योजना पर काम कर रहा है। अपने मौजूदा यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) इंफ्रास्ट्रक्चर का लाभ उठाते हुए, क्रेड का लक्ष्य इस सेगमेंट में अपनी पेशकश को मजबूत करना है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

माइक्रोन 2025 में साणंद इकाई से भारत में निर्मित पहली चिप पेश करेगी

Micron to roll out first India-made chips from Sanand unit in 2025

  • माइक्रोन इंडिया को उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में गुजरात में साणंद इकाई में पैक किए गए चिप्स का पहला बैच पेश किया जाएगा और इनमें से ज़्यादातर सेमीकंडक्टर चिप्स निर्यात के लिए होंगे, कंपनी के भारत प्रबंध निदेशक आनंद राममूर्ति ने कहा।
  • हालांकि सेमीकंडक्टर चिप्स की घरेलू मांग बढ़ रही है, लेकिन सेमीकंडक्टर की वैश्विक मांग की तुलना में भारत के लिए कुल पता योग्य बाजार अभी भी छोटा है।
  • साणंद इकाई में पैक किए जाने वाले चिप्स का इस्तेमाल मुख्य रूप से डेटा सेंटर, स्मार्टफ़ोन, नोटबुक, इंटरनेट-ऑफ़-थिंग्स डिवाइस और ऑटोमोटिव सेगमेंट में किया जाएगा।

भारतपे के पूर्व सीओओ ध्रुव बहल ने वेंचर फंड लॉन्च किया

Former BharatPe COO Dhruv Bahl launches venture fund

  • भारतपे के पूर्व सीओओ ध्रुव धनराज बहल ने ₹120 करोड़ के लक्ष्य कोष के साथ अपना पहला वीसी फंड, इटरनल कैपिटल लॉन्च किया है। इस फंड में ₹120 करोड़ का ग्रीन-शू विकल्प भी शामिल है, जिससे इसकी कुल क्षमता ₹240 करोड़ हो जाएगी।
  • सेक्टर-एग्नोस्टिक फंड का लक्ष्य ‘भविष्य के लिए समाधानों’ का एक विविध पोर्टफोलियो बनाना है, और अगले तीन वर्षों में 40 स्टार्ट-अप में उनके सीड से प्री-सीरीज ए चरणों में निवेश करने की योजना है।
  • ऑपरेटर के नेतृत्व वाली निवेश टीम के साथ, फंड एक व्यापक सह-निवेश थीसिस का पालन करेगा, जो इसे निवेशकों और ऑपरेटरों के अपने मौजूदा नेटवर्क का विस्तार करते हुए संभावित चयन पूर्वाग्रहों का मुकाबला करने की अनुमति देता है।

टी-हब ने फंडिंग प्रोग्राम शुरू किया, रक्षा और एयरोस्पेस नवाचार को गति देने के लिए 7 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

T-Hub launches funding programme, signs 7 MoUs to accelerate Defence & Aerospace innovation

  • स्टार्टअप इनक्यूबेटर टी-हब ने सिडबी-टी-हब फंडिंग प्रोग्राम के लॉन्च और प्रमुख उद्योग खिलाड़ियों के साथ कई रणनीतिक समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़ावा की घोषणा की।
  • राष्ट्रीय रक्षा और एयरोस्पेस इनोवेशन समिट (डीआईएएस) के दौरान अनावरण की गई यह पहल भारत में एक मजबूत रक्षा और एयरोस्पेस समाधान केंद्र को विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह नवाचार को बढ़ावा देने, सहयोग को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने की दृढ़ प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
  • टी-हब के समझौता ज्ञापनों पर कवच, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष अध्ययन और अनुसंधान संस्थान (आईआईएसएसआर), रक्षा अनुसंधान और विकास निदेशालय- इज़राइल, भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल), कोलिन्स एयरोस्पेस, कॉलेज ऑफ़ डिफेंस मैनेजमेंट और इंडियन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस सहित प्रभावशाली संस्थाओं के साथ हस्ताक्षर किए गए।

ओईसीडी ने भारत के FY25 विकास पूर्वानुमान को संशोधित कर 6.6% किया

OECD

  • आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने 2024-25 के लिए भारत के लिए अपने विकास पूर्वानुमान को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.6 प्रतिशत कर दिया, जिसमें कहा गया कि सार्वजनिक निवेश में उछाल और बेहतर व्यावसायिक विश्वास से भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
  • इसके अलावा, आईएमएफ ने भारत की वित्त वर्ष 2024 की वृद्धि के लिए अपना दृष्टिकोण बढ़ाकर 7.8% कर दिया है, जो सरकार के 7.6% के अनुमान से अधिक है। आईएमएफ की रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि “भारत और फिलीपींस लगातार सकारात्मक वृद्धि के आश्चर्य का स्रोत रहे हैं, जिसे लचीली घरेलू मांग का समर्थन प्राप्त है।”
  • ओईसीडी ने कहा कि भारत की मुद्रास्फीति की संभावनाओं में भी सुधार होगा, क्योंकि इसने वित्त वर्ष 25 में 4.3% मुद्रास्फीति का अनुमान लगाया है, जो अगले वित्त वर्ष में और गिरकर 4.2% हो जाएगी। मार्च में पांच महीनों में पहली बार भारत की मुद्रास्फीति 5% के स्तर से नीचे आ गई, लेकिन खाद्य मुद्रास्फीति 8% से अधिक पर स्थिर रही।

सी2एफओ का टीआरईडीएस प्लेटफॉर्म एसबीआई, डाबर इंडिया के साथ पहले प्रतिभागियों के रूप में लाइव हुआ

C2FO's TReDS platform goes live with SBI, Dabur India as first participants

  • सी2एफओ, एक प्रमुख ऑन-डिमांड वर्किंग कैपिटल प्लेटफॉर्म, ने कहा कि उसका एक प्लेटफॉर्म, जो एमएसएमई के सामने आने वाली लिक्विडिटी चुनौतियों का समाधान करता है, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और डाबर इंडिया के साथ उद्घाटन प्रतिभागियों के रूप में लाइव हो गया है
  • कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह हाल ही में सी2एफओ की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, सी2एफओ फैक्टरिंग सॉल्यूशंस प्राइवेट को भारतीय रिजर्व बैंक से टीआरईडीएस प्लेटफॉर्म को चालू करने की मंजूरी मिलने के बाद हुआ है।
  • टीआरईडीएस, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा शुरू की गई एक पहल है और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय द्वारा समर्थित है, जो एमएसएमई के सामने आने वाली लिक्विडिटी और वर्किंग कैपिटल चुनौतियों का समाधान करती है। टीआरईडीएस एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है जो विभिन्न वित्तपोषकों के माध्यम से एमएसएमई के व्यापार प्राप्तियों के वित्तपोषण और छूट की सुविधा प्रदान करता है।

फ्शिप लॉजिस्टिक्स ने लास्ट-माइल ई-कॉमर्स डिलीवरी के लिए इंडिया पोस्ट के साथ हाथ मिलाया

Fship Logistics teams up with India Post for last-mile e-commerce delivery

  • टेक्नोलॉजी से चलने वाले लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म फ्शिप ने डाक सेवा इंडिया पोस्ट के साथ साझेदारी की है, जो देश के संचार नेटवर्क की रीढ़ है।
  • इस सहयोग का उद्देश्य ई-कॉमर्स उत्पादों के लिए लास्ट-माइल डिलीवरी सेवाओं को बढ़ाकर पूरे भारत में डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डी2सी) स्टार्टअप, छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) और एमएसएमई को लाभ पहुंचाना है। इन दोनों संस्थाओं के एकीकरण से लास्ट-माइल डिलीवरी के परिदृश्य को नया आकार मिलने का वादा किया गया है।
  • भारतीय लॉजिस्टिक्स बाजार 2029 तक 484.43 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुँचने के लिए सालाना 8.8% की दर से बढ़ने वाला है, जबकि ई-कॉमर्स बाजार उसी वर्ष 15.80% सीएजीआर के साथ 18.81 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुँचने की उम्मीद है।


खेल

आईसीसी रैंकिंग: भारत ने वनडे और टी20 में शीर्ष स्थान बरकरार रखा; ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया

ICC Rankings: India Retains Top Position In ODIs, T20Is;

  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वार्षिक पुरुष टीम रैंकिंग अपडेट जारी किया, जिसमें भारत ने वनडे और टी20 में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा, लेकिन टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गया।
  • पिछले साल ओवल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के निर्णायक मैच में भारत पर 209 रनों की शानदार जीत के बाद मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप विजेता ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट रैंकिंग में भारत को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।
  • वनडे में, भारत भले ही विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया हो, लेकिन 122 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया 116 अंकों के साथ दूसरे और दक्षिण अफ्रीका 112 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।
  • टी20 रैंकिंग में, भारत 264 अंकों के साथ बहुत आगे है, जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड क्रमशः 257 और 252 अंकों के साथ पीछे हैं।

भारत 2025 में गुवाहाटी में बीडब्ल्यूएफ विश्व जूनियर चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

India to host 2025 BWF World Junior Championships in Guwahati

  • बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने घोषणा की है कि भारत 2025 में गुवाहाटी के नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में बीडब्ल्यूएफ विश्व जूनियर चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा।
  • भारत में 2025 का आयोजन 2008 के बाद पहली बार बीडब्ल्यूएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप की देश में वापसी को चिह्नित करेगा, जब पुणे ने इस आयोजन की मेजबानी की थी। 2025 के आयोजन की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।
  • इस बीच, बीडब्ल्यूएफ थॉमस और उबेर कप फाइनल का 2026 का आयोजन डेनमार्क के शहर हॉर्सेंस में होगा। यह दूसरी बार है जब डेनमार्क 2021 में आरहूस के बाद बीडब्ल्यूएफ  विश्व पुरुष और महिला टीम चैंपियनशिप का आयोजन करेगा।

मैच फिक्सिंग के लिए वेस्टइंडीज के क्रिकेटर डेवोन थॉमस पर आईसीसी ने 5 साल का प्रतिबंध लगाया

West Indies cricketer Devon Thomas handed 5-year ban by ICC for match-fixing

  • वेस्टइंडीज के क्रिकेटर डेवोन थॉमस पर कैरेबियन प्रीमियर लीग, लंका प्रीमियर लीग और यूएई में फ्रैंचाइज़ी-आधारित लीग में मैच फिक्सिंग का दोषी पाए जाने के बाद 5 साल का प्रतिबंध लगाया गया। थॉमस ने मैच फिक्सिंग से जुड़े आरोपों सहित सात आरोपों को स्वीकार किया है।
  • थॉमस को पिछले साल 23 मई को अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया था और उनकी सजा उसी समय से लागू होगी। आईसीसी ने 2 मई को एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि थॉमस की सजा के 18 महीने निलंबित रहेंगे।


नियुक्तियाँ

प्रतिमा सिंह (आईआरएस) को डीपीआईआईटी में निदेशक नियुक्त किया गया

Pratima Singh (IRS) appointed as Director in DPIIT

  • 2009 बैच की भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी प्रतिमा सिंह को केंद्रीय स्टाफिंग योजना के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) में निदेशक के पद के लिए चुना गया है।
  • कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा जारी आदेश के अनुसार सिंह की नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तिथि से पाँच वर्ष या अगले आदेश तक के लिए है।
  • प्रतिमा सिंह की निदेशक के रूप में नियुक्ति के साथ, डीपीआईआईटी को उनके अद्वितीय दृष्टिकोण और अनुभवों से लाभ मिलने की उम्मीद है, जो आर्थिक विकास और विकास को बढ़ावा देने के विभाग के उद्देश्यों में योगदान देगा।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कैरोल फर्टाडो को कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया

Ujjivan Small Finance Bank appoints Carol Furtado as executive director

  • उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 1 मई से तीन साल के लिए कैरोल फर्टाडो को कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है। इस निर्णय को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंजूरी दी है, जो बैंक के लिए एक रणनीतिक कदम है क्योंकि यह अपनी परिचालन क्षमता और रणनीतिक दिशा को बढ़ाना चाहता है।
  • सुश्री फर्टाडो बैंक की स्थापना के समय से ही इसके साथ जुड़ी हुई हैं और उन्होंने मुख्य मानव संसाधन अधिकारी, परिचालन और सेवा गुणवत्ता प्रमुख और मुख्य व्यवसाय अधिकारी सहित विभिन्न प्रमुख पदों को संभाला है। वह उज्जीवन की नींव रखने वाली नेतृत्व टीम की एक प्रमुख सदस्य थीं।
  • फर्टाडो को खुदरा बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी डोमेन में 29 वर्षों से अधिक का बैंकिंग अनुभव है। उन्होंने संगठन के एनबीएफसी-एमएफआई से एक छोटे वित्त बैंक में परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

केंद्र ने संजय कुमार मिश्रा को जीएसटीएटी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दी

Centre approves appointment of Sanjaya Kumar Mishra as President, GSTAT

  • मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने झारखंड उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा को चार साल के कार्यकाल के लिए जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण (जीएसटीएटी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है।
  • यह निर्णय जीएसटीएटी के संचालन में तेजी लाने के उद्देश्य से खोज-सह-चयन समिति द्वारा प्रस्तुत सिफारिशों के बाद आया है।
  • संजय कुमार मिश्रा, 62, पहले उत्तराखंड उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थे और ओडिशा से हैं। अपने पूरे करियर के दौरान, मिश्रा ने सुंदरगढ़ और ढेंकनाल में जिला और सत्र न्यायाधीश, साथ ही भुवनेश्वर में विशेष न्यायाधीश (सीबीआई) सहित विभिन्न प्रतिष्ठित पदों पर कार्य किया है। बाद में उन्होंने उड़ीसा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल के रूप में कार्य किया।

आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में अतनु चक्रवर्ती की फिर से नियुक्ति को मंजूरी दी

RBI approves re-appointment of Atanu Chakraborty as part-time Chairman of HDFC Bank The Reserve Bank of India has approved the re-appointment of Atanu Chakraborty as part-time Chairman of HDFC Bank for three years with effect from May 5. Chakraborty has been the Part-Time Chairman and Independent Director of the Bank since May 2021. He served the Government of India for 35 years as a member of Indian Administrative Service (IAS) in Gujarat cadre. He retired as Secretary to Government of India in the Ministry of Finance- Department of Economic Affairs (DEA) in April 2020.

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने 5 मई से तीन साल के लिए एचडीएफसी बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में अतनु चक्रवर्ती की फिर से नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
  • चक्रवर्ती मई 2021 से बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष और स्वतंत्र निदेशक थे। उन्होंने गुजरात कैडर में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सदस्य के रूप में 35 वर्षों तक भारत सरकार की सेवा की। वे अप्रैल 2020 में वित्त मंत्रालय- आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) में भारत सरकार के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए।


श्रद्धांजलि

पॉल ऑस्टर, विपुल अमेरिकी लेखक और फिल्म निर्माता का निधन

Paul Auster, prolific American writer and filmmaker, passes away

  • पॉल ऑस्टर, एक विपुल, पुरस्कार विजेता साहित्यकार और फिल्म निर्माता, जिन्हें द न्यूयॉर्क ट्रिलॉजी और 4 3 2 1 जैसी आविष्कारशील कथाओं और मेटा-कथाओं के लिए जाना जाता है, का निधन हो गया है। वह 77 वर्ष के थे।
  • कोलंबिया विश्वविद्यालय से स्नातक होने और पोर्नोग्राफी लिखने में एक संक्षिप्त प्रयास सहित विभिन्न अजीब नौकरियों में काम करने के बाद, ऑस्टर कई वर्षों तक पेरिस में रहे, फिर अमेरिका लौट आए और फ्रेंच साहित्य के अनुवादक के रूप में अपना जीवनयापन किया। अपने शानदार करियर के दौरान, उन्होंने 30 से अधिक पुस्तकें लिखीं और प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार के लिए चुने गए।
  • उनके पहले संस्मरण, “द इन्वेंशन ऑफ़ सॉलिट्यूड”, जो उनके पिता की मृत्यु से संबंधित था, ने 1982 में इसके प्रकाशन पर अनुकूल समीक्षा प्राप्त की। हालाँकि, यह “न्यू यॉर्क ट्रिलॉजी” थी – जिसमें “सिटी ऑफ़ ग्लास”, “घोस्ट्स” और “द लॉक्ड रूम” शामिल थे – जिसने उन्हें व्यापक प्रसिद्धि दिलाई। जासूसी कथा पर इस उत्तर आधुनिक दृष्टिकोण ने पहचान और ज्ञान के अस्तित्ववादी विषयों की खोज की।

गायिका उमा रामनन का निधन

Singer Uma Ramanan passes away 

  • प्रसिद्ध पार्श्व गायिका उमा रामनन, जिन्होंने मुख्य रूप से तमिल में गाया, का चेन्नई में 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • रामनन एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायक थे और 35 वर्षों में 6,000 से अधिक संगीत कार्यक्रमों में दिखाई दिए। निज़ालगल फिल्म के गीत पूंगाथावे थलथिरवाई ने उन्हें प्रसिद्धि दिलाई।
  • इलैयाराजा के लिए उनके कुछ प्रसिद्ध गीतों में ‘थूरल निन्नू पोच्चु’ से ‘भूपालम इसाईकुम’, ‘पनेर पुष्पंगल’ से ‘आनंद रागम’, ‘थेंड्राले एन्नई थोडु’ से ‘कनमनी नी वर’, ‘ओरु कैदियिन डेरी’ से ‘पोन्न माने’, ‘अरंगेत्र वेलाई’ से ‘आगया वेन्नीलावे’ और ‘महानदी’ से ‘श्री रंगा रंगनाथनिन’ शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0