Monday, June 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 22nd May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 22 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

वित्त वर्ष 2028 तक भारत 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बन जाएगा, इंडियाएआई मिशन का मूल्य दोगुना होकर 20 हजार करोड़ रुपये हो गया: आईटी मंत्री

India to be USD 1 trn digital economy by FY28, IndiaAI mission value doubled to Rs 20k cr: IT Minister

  • इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक आउटरीच कार्यक्रम में कहा कि भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था 2.8 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से बढ़ रही है और 2027-28 तक इसके 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। मंत्री ने आगे कहा कि इंडियाएआई मिशन का मूल्य 10,000 करोड़ रुपये से दोगुना होकर 20,000 करोड़ रुपये हो जाएगा।
  • सरकार को पहले उम्मीद थी कि भारत 2026-27 तक 1 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े तक पहुंच जाएगा, लेकिन कोविड-19 महामारी सहित विभिन्न कारणों से लक्ष्य को एक साल आगे बढ़ा दिया गया है।
  • मंत्री ने आगे कहा कि इंडियाएआई मिशन का मूल्य 10,000 करोड़ रुपये से दोगुना होकर 20,000 करोड़ रुपये हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार को पहले उम्मीद थी कि भारत 2026-27 तक 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के आंकड़े तक पहुंच जाएगा, लेकिन कोविड-19 महामारी सहित विभिन्न कारणों से लक्ष्य को एक साल आगे बढ़ा दिया गया है।

अनुसूचित जाति वर्ग के तहत छात्रों का नामांकन 44% बढ़ा

Studebt enrolled ubder sc increased

  • अनुसूचित जाति वर्ग के तहत छात्रों का नामांकन 44 प्रतिशत बढ़ गया है, जो 2014-15 में 46 लाख से बढ़कर 2021-22 में 66 लाख हो गया है।
  • राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार, अल्पसंख्यक महिला छात्रों के नामांकन में भी 42 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई, जो 2014-15 में 10 लाख से अधिक होकर 2021-22 में 15 लाख हो गई। महिला एससी नामांकन में 51 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि एसटी छात्रों का नामांकन 65.2 प्रतिशत बढ़ गया।
  • रिपोर्ट के अनुसार, शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के दौरान, केंद्रीय विद्यालयों में ओबीसी छात्रों के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण लागू किया गया, जिसके परिणामस्वरूप 34 हजार से अधिक ओबीसी बच्चों ने प्रवेश हासिल किया।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों में ओबीसी नामांकन में 71 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसमें महिला ओबीसी नामांकन दोगुना से अधिक है।

AICTE और स्किलिबल ने 1 मिलियन छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए उन्नत तकनीकी शिक्षा कार्यक्रम ‘SAMBAV’ लॉन्च किया

AICTE and Skillible launch advanced tech ed program ‘SAMBAV’ to elevate 1 million students

  • शिक्षा मंत्रालय के तहत कार्यरत अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने बिजनेस-टू-एकेडमिक वेंचर्स (संबव) के लिए स्किलिबल के अकादमिक मॉडल नामक एक अभिनव पहल शुरू करने के लिए अनुभवात्मक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक प्रौद्योगिकी मंच स्किलिबल के साथ साझेदारी की है।
  • इस पहल का लक्ष्य भारत भर में नए युग की प्रौद्योगिकियों में 1 मिलियन छात्रों और पेशेवरों के कौशल को बढ़ाना है
  • सांबव शुरुआत में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर सिक्योरिटी और सेल्सफोर्स डेवलपमेंट में विशेषज्ञता प्रदान करेगा। भविष्य में अतिरिक्त उच्च-मांग वाले प्रौद्योगिकी डोमेन को कवर करने के लिए कार्यक्रम का विस्तार करने की योजना है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रतिभागी उभरते रुझानों और नवाचारों से अपडेट रहें।
  • यह अग्रणी कार्यक्रम एक उद्योग-संरेखित पाठ्यक्रम, परियोजना-आधारित शिक्षा, वर्चुअल इंटर्नशिप, इंटरैक्टिव सत्र और निरंतर मूल्यांकन प्रदान करता है, जिसका लक्ष्य तकनीकी शिक्षा को फिर से परिभाषित करना और प्रतिभागियों को उद्योग-प्रासंगिक कौशल से लैस करना है।

डीएएचडी और यूएनडीपी ने वैक्सीन कोल्ड चेन प्रबंधन, क्षमता निर्माण और संचार योजना के डिजिटलीकरण पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

DAHD and UNDP signs MoU on Digitalization of Vaccine Cold Chain Management, Capacity Building, and Communication Planning

  • पशुपालन और डेयरी विभाग (डीएएचडी), मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने वैक्सीन कोल्ड चेन प्रबंधन, क्षमता निर्माण और संचार के डिजिटलीकरण पर संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) भारत के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  • इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य भारत में वैक्सीन कोल्ड चेन प्रबंधन, क्षमता निर्माण और संचार योजना के डिजिटलीकरण को बढ़ाना है।
  • यूएनडीपी समुदायों और जानवरों की सुरक्षा और ज़ूनोटिक रोगों के प्रसार को रोकने के लिए भारत की पहली पशु वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रणाली का समर्थन और मजबूत करेगा।
  • यह समझौता ज्ञापन यूएनडीपी इंडिया द्वारा कोल्ड चेन के डिजिटलीकरण और दूरस्थ तापमान निगरानी के माध्यम से डिजिटल भविष्य बनाने में मदद करेगा। उनकी प्रभावशीलता बनाए रखने के लिए, टीकों को 2-8 डिग्री सेल्सियस की निर्धारित तापमान सीमा के भीतर संग्रहीत किया जाएगा।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

एलन मस्क ने दुनिया के सबसे बड़े द्वीपसमूह इंडोनेशिया में स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सेवा शुरू की

Elon Musk launches Starlink satellite internet service in Indonesia, world's largest archipelago

  • एलोन मस्क ने दुनिया के सबसे बड़े द्वीपसमूह राष्ट्र में स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए इंडोनेशिया के रिसॉर्ट द्वीप बाली की यात्रा की।
  • इंडोनेशिया, 270 मिलियन से अधिक की आबादी के साथ तीन समय क्षेत्रों में फैले 17,000 द्वीपों का एक विशाल द्वीपसमूह, बैटरी निवेश पर मस्क के टेस्ला के साथ और देश के दूरदराज के क्षेत्रों के लिए तेज़ इंटरनेट प्रदान करने के लिए मस्क के स्पेसएक्स के साथ सौदे सुरक्षित करने के लिए वर्षों से प्रयास कर रहा है।
  • समारोह के दौरान, मस्क ने इंडोनेशिया के दूरदराज के क्षेत्रों में कई स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ स्टारलिंक इंटरनेट सेवा का स्पीड टेस्ट लिया, जिसमें मालुकु प्रांत में इंडोनेशिया के सबसे असेवित और सबसे बाहरी द्वीपों में से एक अरु भी शामिल था। उन्होंने देश के स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए।

बांग्लादेश में संत लालन शाह फकीर की 250वीं जयंती मनाई जा रही है

250th Birth Anniversary of Saint Lalon Shah Fakir being celebrated in Bangladesh

  • रहस्यवादी संत और मानवतावादी विद्वान फकीर लालन शाह की 250वीं जयंती मनाने के लिए बांग्लादेश के शेरपुर में तीन दिवसीय भारत-बांग्ला संगीत समारोह शुरू हुआ
  • लालन बिस्वासंघ ने बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग और बांग्लादेश के सांस्कृतिक मामलों के मंत्रालय के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन किया।
  • लालन को फकीर लालन शाह, लालन शाह, लालन फकीर या महात्मा लालन के नाम से भी जाना जाता है, वह भारतीय उपमहाद्वीप के एक प्रमुख बंगाली दार्शनिक, बाउल संत, रहस्यवादी, गीत संगीतकार, समाज सुधारक और विचारक थे।

पानी की कमी से साझा समृद्धि को ख़तरा; जनसंख्या वृद्धि, शहरीकरण और जलवायु परिवर्तन से स्थिति बदतर: विश्व बैंक

Water scarcity threatening shared prosperity; worsened by population growth, urbanisation & climate change: World Bank

  • जल समृद्धि का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। हालाँकि, जल संसाधनों और सेवाओं तक पहुँच में असमानताएँ व्यापक हैं। विश्व बैंक की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जनसंख्या वृद्धि, तेजी से शहरीकरण और जलवायु परिवर्तन के कारण ये चुनौतियाँ और भी जटिल हो गई हैं, जो साझा समृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती हैं।
  • इंडोनेशिया के बाली में 10वें विश्व जल मंच पर जारी की गई यह रिपोर्ट दुनिया भर में मानव और आर्थिक विकास पर प्रभाव के साथ जल संसाधनों और सेवाओं तक पहुंच में बढ़ते अंतर पर जोर देती है। हाल ही में जारी वाटर फॉर शेयर्ड प्रॉस्पेरिटी में कहा गया है कि पानी समृद्धि का मूलभूत स्रोत होने के बावजूद, लाखों लोगों को सुरक्षित पेयजल और स्वच्छता के लिए बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।
  • रिपोर्ट चिंताजनक आंकड़ों की ओर इशारा करती है: 2022 में, 2.2 बिलियन लोगों के पास सुरक्षित रूप से प्रबंधित पेयजल सेवाओं तक पहुंच नहीं थी, जबकि 3.5 बिलियन लोगों के पास सुरक्षित रूप से प्रबंधित स्वच्छता तक पहुंच नहीं थी। इसके अलावा, सभी क्षेत्रों में असमानताएं बनी हुई हैं, ग्रामीण क्षेत्रों को अपर्याप्त पहुंच का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।
  • कम आय वाले देशों में, विशेष रूप से, सुरक्षित पेयजल तक पहुंच में गिरावट देखी गई है, 2000 के बाद से अतिरिक्त 197 मिलियन लोगों के पास सुरक्षित पेयजल की पहुंच नहीं है। दस में से आठ लोग जिनके पास कम से कम बुनियादी पेयजल और स्वच्छता सेवाएं नहीं हैं, वे रहते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में, और पिछले दो दशकों में कम आय वाले देशों में ग्रामीण-शहरी पहुंच अंतर को कम करने में बहुत कम प्रगति हुई है।
  • कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के पास अफ्रीका के कुल जल संसाधनों का आधे से अधिक हिस्सा है। साहेल, दक्षिणपूर्वी अफ़्रीका और दक्षिण तथा मध्य एशिया के हॉटस्पॉट में पानी की सबसे अधिक कमी है। विश्व स्तर पर, 800 मिलियन से अधिक लोग सूखे के उच्च जोखिम में हैं, जिनमें से दोगुने लोग बाढ़-प्रवण क्षेत्रों में रहते हैं।

10वां विश्व जल मंच:

  1. 10वां विश्व जल मंच 18 से 25 मई 2024 तक बाली, इंडोनेशिया में होगा। थीम “साझा समृद्धि के लिए जल” होगी।
  2. 10वां विश्व जल मंच एक अनूठा मंच प्रदान करता है जहां जल समुदाय और प्रमुख निर्णयकर्ता सहयोग कर सकते हैं और वैश्विक जल चुनौतियों पर दीर्घकालिक प्रगति कर सकते हैं।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई बुलेटिन के लेख में कहा गया है कि भारत की पहली तिमाही में 7.5 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • आरबीआई के मई बुलेटिन में जारी एक लेख के अनुसार, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बढ़ती कुल मांग और गैर-खाद्य खर्च के कारण चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारत की विकास दर 7.5 प्रतिशत होने की संभावना है।
  • मई बुलेटिन में प्रकाशित अर्थव्यवस्था की स्थिति पर एक लेख में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने आपूर्ति श्रृंखला को प्रभावित करने वाली भू-राजनीतिक बाधाओं के सामने उल्लेखनीय लचीलेपन का प्रदर्शन किया है।
  • आर्थिक गतिविधि सूचकांक (ईएआई) के अनुसार, अप्रैल में गतिविधि में सुधार हुआ है, और शुरुआती अनुमान बताते हैं कि Q1: 2024-25 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 7.5 प्रतिशत के करीब रहने की संभावना है
  • इस बीच, सरकार 31 मई को जनवरी-मार्च, 2024 (Q4 2023-24) के लिए तिमाही जीडीपी अनुमान और वर्ष 2023-24 के लिए राष्ट्रीय आय के अनंतिम अनुमान जारी करेगी।
  • आर्थिक गतिविधि सूचकांक (ईएआई) का निर्माण डायनामिक फैक्टर मॉडल का उपयोग करके आर्थिक गतिविधि के सत्ताईस उच्च-आवृत्ति संकेतकों में अंतर्निहित सामान्य प्रवृत्ति को निकालकर किया गया था। ईएआई को फरवरी 2020 में 100 और अप्रैल 2020 में 0 तक बढ़ाया गया था, जो गतिशीलता प्रतिबंधों के कारण सबसे अधिक प्रभावित महीना था।

वीएसटी ने किसानों को ऋण देने के लिए एक्सिस बैंक से समझौता किया

VST ropes in Axis Bank to offer loan to farmers

  • कृषि उपकरण निर्माता वीएसटी टिलर्स ट्रैक्टर्स लिमिटेड (वीएसटी) ने किसानों को ट्रैक्टर और फार्म मशीनीकरण उत्पाद खरीदने के लिए वित्तीय समाधान प्रदान करने के लिए एक्सिस बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  • समझौते के अनुसार, एक्सिस बैंक अपनी 5370 शाखाओं के नेटवर्क के माध्यम से वीएसटी के संभावित ग्राहकों को वित्तीय समाधान प्रदान करेगा।
  • एमओयू के अनुसार दोनों कंपनियां किसान समुदाय तक पहुंचने के लिए अपने व्यापक पदचिह्न का लाभ उठाएंगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके पास कृषि मशीनीकरण को अपनाने के लिए ऋण सुविधा तक आसान पहुंच हो।

एयरबस हेलीकॉप्टर्स और सिडबी ने भारत में हेलीकॉप्टर वित्तपोषण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Airbus Helicopters, SIDBI sign MoU for helicopter financing in India

  • एयरबस हेलीकॉप्टर और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने भारत में एयरबस के हेलीकॉप्टरों की खरीद के वित्तपोषण के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।
  • एमओयू के तहत, एयरबस हेलीकॉप्टर और सिडबी दोनों भारत में संभावित नागरिक हेलीकॉप्टर ऑपरेटरों की पहचान करेंगे जो हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए वित्तपोषण समाधान में रुचि रखते हैं।
  • एयरबस सिडबी को तकनीकी और हेलीकॉप्टर उद्योग का ज्ञान प्रदान करेगा, जो इन संभावनाओं का मूल्यांकन करेगा और उन्हें विशेष रूप से एयरबस के लिए वित्तपोषित करेगा।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

राइट्स ने 200 यात्री डिब्बों की आपूर्ति के लिए बांग्लादेश रेलवे के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

RITES signs pact with Bangladesh Railway to supply 200 passenger coaches

  • राज्य के स्वामित्व वाली RITES लिमिटेड ने पड़ोसी देश को 200 ब्रॉड-गेज यात्री गाड़ियों की आपूर्ति के लिए बांग्लादेश रेलवे के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।
  • भारतीय रेलवे की निर्यात शाखा राइट्स ने वैश्विक प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से यूरोपीय निवेश बैंक द्वारा वित्त पोषित 111.26 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 915 करोड़ रुपये) का अनुबंध जीता है।
  • इसमें कहा गया है कि आपूर्ति के अलावा, राइट्स अनुबंध के नियमों और शर्तों के अनुसार डिजाइन, स्पेयर पार्ट्स समर्थन और प्रशिक्षण में अपनी विशेषज्ञता प्रदान करेगा।

टाटा स्टील यूके और नेशनल ग्रिड पीएलसी ने पोर्ट टैलबोट को इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस प्लांट में बदलने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

  • टाटा स्टील ने अपनी पोर्ट टैलबोट साइट को ग्रीन स्टील प्रोजेक्ट में बदलने के लिए आवश्यक बिजली बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए नेशनल ग्रिड पीएलसी के इलेक्ट्रिसिटी सिस्टम ऑपरेटर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • समझौते के हिस्से के रूप में, ब्रिटिश ग्रिड ऑपरेटर 2027 के अंत तक एक नए विद्युत बुनियादी ढांचे का निर्माण करेगा जो भारतीय व्यवसाय के स्वामित्व वाले 3.2 मिलियन टन इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस को चलाने में सक्षम होगा।
  • इस सौदे के तहत ब्रिटिश ग्रिड ऑपरेटर 2027 के अंत तक भारतीय कंपनी के 3.2 मिलियन टन इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस को बिजली देने में सक्षम नए विद्युत ढांचे का निर्माण करेगा।
  • पिछले साल, यूके ने टाटा स्टील को देश की सबसे बड़ी स्टीलवर्क्स को ओवरहाल करने और इसे चालू रखने में मदद करने के लिए £ 500 मिलियन ($ 635 मिलियन) का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की – कंपनियों को ब्रिटेन में रहने के लिए राजी करने के लिए कई भारी सब्सिडी में से एक।

सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों का एम-कैप निर्धारित करने के लिए नियम बदले; अब 6 महीने का औसत उपयोग किया जाएगा

SEBI directs AMFI to stop inflows into overseas schemes of MFs from April 1

  • बाजार नियामक सेबी ने लिस्टिंग दायित्व और प्रकटीकरण आवश्यकताएँ (एलओडीआर) नियमों के तहत सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार पूंजीकरण की गणना के लिए पद्धति को नया रूप दिया है
  • एक दिन (वर्तमान में 31 मार्च) के बाजार पूंजीकरण का उपयोग करने के बजाय, सूचीबद्ध कंपनियां अब छह महीने की अवधि के लिए “औसत बाजार पूंजीकरण” का उपयोग करेंगी।
  • व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने के लिए सेबी के पूर्व पूर्णकालिक सदस्य एस के मोहंती की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के बाद ये बदलाव आए। संशोधन का उद्देश्य औसत बाजार पूंजीकरण की गणना के लिए एक परिभाषित अवधि निर्दिष्ट करना है।
  • भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक अधिसूचना में कहा कि नया संशोधन 31 दिसंबर, 2024 से लागू होगा। अनुपालन की रैंकिंग 1 जुलाई से 31 दिसंबर तक औसत बाजार पूंजीकरण पर आधारित होगी, जिसमें 31 दिसंबर कट-ऑफ तारीख होगी।

Q4’23-24 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर घटकर चार-चौथाई के निचले स्तर 6.7% पर आ जाएगी: ICRA

GDP growth to dip to four-quarter low of 6.7% in Q4’23-24: ICRA

  • घरेलू रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने वित्त वर्ष 2023-24 की मार्च तिमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि दर चार तिमाही के निचले स्तर 6.7 प्रतिशत पर आने का अनुमान लगाया है। पूरे 2023-24 वित्तीय वर्ष के लिए, ICRA का अनुमान है कि सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रहेगी।
  • भारतीय अर्थव्यवस्था 2023-24 की जून तिमाही में 8.2 फीसदी, सितंबर तिमाही में 8.1 फीसदी और दिसंबर तिमाही में 8.4 फीसदी की दर से बढ़ी।
  • 31 मई, 2023 के अनुमान के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 की मार्च तिमाही में भारत की जीडीपी 6.1 प्रतिशत बढ़ी। पूरे वित्त वर्ष 2022-23 के लिए वृद्धि 7 प्रतिशत थी।
  • आईसीआरए की मुख्य अर्थशास्त्री, हेड-रिसर्च एंड आउटरीच अदिति नायर ने कहा कि कम मात्रा में वृद्धि के साथ-साथ कमोडिटी की कीमतों से कम लाभ के साथ कुछ औद्योगिक क्षेत्रों की लाभप्रदता में गिरावट से वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में भारत की जीवीए वृद्धि में कमी आने की उम्मीद है।

पाइन लैब्स को अपना आधार भारत में स्थानांतरित करने के लिए सिंगापुर कोर्ट की मंजूरी मिल गई है

Pine Labs receives Singapore Court nod to shift base to India

  • भुगतान फर्म पाइन लैब्स को अपनी भारत और सिंगापुर इकाइयों, पाइन लैब्स लिमिटेड (पीएलएस) और पाइन लैब्स प्राइवेट लिमिटेड (पीएलआई) के विलय के लिए सिंगापुर की अदालत से मंजूरी मिल गई है।
  • इस कदम का उद्देश्य सिंगापुर स्थित पाइन लैब्स को अपना अधिवास भारत में स्थानांतरित करना है। इस बीच, रिवर्स मर्जर के लिए इसका आवेदन नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) में विचाराधीन है।
  • सिंगापुर में नियामक फाइलिंग के अनुसार, सभी परिसंपत्तियों और देनदारियों सहित पाइन लैब्स लिमिटेड का पूरा उपक्रम समामेलन समझौते के अनुसार पीएलआई में स्थानांतरित और निहित किया जाएगा।

बीएसई मार्केट कैप 5 ट्रिलियन डॉलर के मील के पत्थर पर पहुंच गया

  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 21 मई तक ऐतिहासिक 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया है, जो एक नई ऊंचाई है। इस उपलब्धि का श्रेय भारतीय शेयर बाजारों में चल रही तेजी को दिया जाता है, जिसे विभिन्न क्षेत्रीय सूचकांकों और सकारात्मक आर्थिक संकेतकों से मजबूत समर्थन मिला है।
  • भारतीय शेयर सूचकांकों ने हाल के सत्रों में न्यूनतम अस्थिरता के साथ लचीलापन दिखाया है। पांच चरण के आम चुनावों के समापन से निवेशकों का विश्वास बढ़ा है और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के तीसरे कार्यकाल की उम्मीद जगी है। इस राजनीतिक स्थिरता ने संभवतः नए स्टॉक खरीद को गति दी है।
  • उल्लेखनीय रूप से, बीएसई मार्केट कैप अप्रैल की शुरुआत में 4 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया और डेढ़ महीने के भीतर एक ट्रिलियन डॉलर बढ़ गया। यह तीव्र वृद्धि मजबूत जीडीपी पूर्वानुमानों, प्रबंधनीय मुद्रास्फीति के स्तर, राजनीतिक स्थिरता और सराहनीय केंद्रीय बैंक मौद्रिक नीतियों को दर्शाती है, जो भारत को सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करती है।


खेल

मैक्स वेरस्टैपेन ने एमिलिया रोमाग्ना ग्रांड प्रिक्स जीता

Max Verstappen wins Emilia Romagna Grand Prix

  • मैक्स वेरस्टैपेन ने दोहरी जीत का जश्न मनाया, रेड बुल के लिए एमिलिया-रोमाग्ना ग्रांड प्रिक्स जीता, इससे पहले एक आभासी धीरज दौड़ के लिए विजयी टीम में शामिल होने के बाद। इस साल सात रेसों में यह उनकी पांचवीं जीत है।
  • वेरस्टैपेन ने अब इस सीज़न में सात में से पांच रेस जीती हैं और अपने चौथे खिताब की ओर बढ़ रहे हैं, भले ही प्रतिस्पर्धा बढ़ती दिख रही हो।
  • मैकलेरन के लैंडो नॉरिस, जिन्होंने रविवार को समापन पर वेरस्टैपेन को कड़ी टक्कर दी और चेकर ध्वज को केवल 0.7 सेकंड पीछे ले गए, ने 24 घंटे के स्पा में अतीत में वेरस्टैपेन के साथ वस्तुतः प्रतिस्पर्धा की, लेकिन एक सप्ताहांत की छुट्टी पर।

बैडमिंटन: सात्विक-चिराग ने BWF रैंकिंग में विश्व नंबर 1 स्थान हासिल किया

Thailand Open badminton: Satwik-Chirag win title, beat China’s Chen-Liu

  • सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्टार भारतीय पुरुष बैडमिंटन जोड़ी ने बैंकॉक में थाईलैंड ओपन सुपर 500 में उल्लेखनीय जीत के बाद नवीनतम बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।
  • टूर्नामेंट से पहले, सात्विक और चिराग तीसरे स्थान पर थे लेकिन चीन के लियांग वेई केंग और वांग चांग से आगे निकलने में सफल रहे। दक्षिण कोरिया के मिन ह्युक कांग और सेउंग जे सियो तीसरे स्थान पर हैं।
  • चीन के हांगझू में एशियाई खेलों में अभूतपूर्व स्वर्ण पदक जीतने के बाद, भारतीय जोड़ी पहली बार 10 अक्टूबर, 2023 को विश्व रैंकिंग के शिखर पर पहुंची। हालाँकि, उनका शासन अल्पकालिक था क्योंकि लियांग और वांग ने तीन सप्ताह बाद शीर्ष स्थान पुनः प्राप्त कर लिया।

अलेक्जेंडर ज्वेरेव और इगा स्विएटेक ने इटालियन ओपन का एकल खिताब जीता

Alexander Zverev and Iga Swiatek win Singles Title of Italian open

  • अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने चिली के निकोलस जेरी को सीधे सेटों में 6-4, 7-5 से हराकर 2024 इटालियन ओपन पुरुष एकल खिताब जीता।
  • यह जीत ज्वेरेव का दूसरा इटालियन ओपन खिताब और उनका कुल आठवां मास्टर्स खिताब है। उनकी पिछली इटालियन ओपन जीत में 2017 में नोवाक जोकोविच के खिलाफ उनका पहला मास्टर्स खिताब शामिल है, और वह 2018 में राफेल नडाल से हारकर फाइनल में पहुंचे थे।
  • वर्ल्ड नंबर 1 पोलैंड की इगा स्विएटेक ने बेलारूस की आर्यना सबालेंका को सीधे सेटों में 6-2, 6-3 से हराकर अपना तीसरा इटालियन ओपन महिला एकल खिताब हासिल किया।
  • यह जीत स्विएटेक के प्रभावशाली रिकॉर्ड में जुड़ गई है, जिससे उनके करियर खिताबों की संख्या 21 हो गई है। उन्होंने पिछले चार वर्षों में तीन बार इटालियन ओपन जीता है, केवल पिछले वर्ष में चूक गईं जब वह फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाईं।

मैनचेस्टर सिटी ने लगातार चौथी बार ऐतिहासिक प्रीमियर लीग खिताब जीता

Manchester City win historic fourth straight Premier League title

  • मैनचेस्टर सिटी ने इंग्लिश फुटबॉल में इतिहास रचते हुए वेस्ट हैम को 3-1 से हराकर अपना लगातार चौथा प्रीमियर लीग खिताब जीता और आर्सेनल का दिल तोड़ दिया क्योंकि जर्गेन क्लॉप भावनात्मक रूप से लिवरपूल से बाहर हो गए।
  • फिल फोडेन ने अपेक्षित एतिहाद पर दो शुरुआती गोल करके अपनी टीम को खिताब के करीब पहुंचाया, लेकिन मोहम्मद कुदुस ने एक शानदार ओवरहेड किक के साथ एक को पीछे खींच लिया। लेकिन रोड्री ने घंटे से ठीक पहले गोल करके सिटी की दो गोल की बढ़त बहाल कर दी और घरेलू टीम शायद ही कभी परेशान दिखी क्योंकि उन्होंने जीत हासिल कर ली।
  • सिटी, जिसने अब सात सीज़न में छह खिताब जीते हैं, अतीत की महान लिवरपूल और मैनचेस्टर यूनाइटेड टीमों की उपलब्धियों को पीछे छोड़ते हुए, लगातार चार शीर्ष खिताब जीतने वाली एकमात्र अंग्रेजी टीम बन गई है।

एकता भ्यान ने विश्व पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप में महिलाओं की F51 क्लब थ्रो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया

Ekta Bhyan Secures Gold Medal In Women’ F51 Club Throw Competition At World Para Athletic C’ships

  • भारत की एकता भ्याण ने जापान के कोबे में विश्व पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप में महिलाओं की F51 क्लब थ्रो प्रतियोगिता में सीजन के सर्वश्रेष्ठ 20.12 मीटर के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया।
  • दीप्ति जीवनजी द्वारा महिलाओं की 400 मीटर टी20 वर्ग दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने के एक दिन बाद, भारतीय एथलीटों ने अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखा और एकता ने शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि कशिश लाकड़ा ने 14.56 मीटर के प्रयास के साथ रजत पदक जीता। अल्जीरिया के नादजेट बाउचरफ ने 12.70 मीटर के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।
  • भारत के पदकों की संख्या अब पांच हो गई है – 2 स्वर्ण, 3 रजत और 2 कांस्य। चैंपियनशिप 25 मई तक जारी रहेगी।

भारतीय मिश्रित टीम ने एशियाई एथलेटिक रिले चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

Indian Mixed Team Breaks National Record At Asian Athletic Relay Championships 2024

  • मोहम्मद अजमल, ज्योतिका श्री दांडी, अमोज जैकब और सुभा वेंकटेशन की भारतीय मिश्रित 4×400 मीटर टीम ने बैंकॉक, थाईलैंड में एशियाई रिले चैंपियनशिप 2024 में स्वर्ण पदक जीतने के लिए एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया।
  • श्रीलंका और वियतनाम ने स्पर्धा में रजत और कांस्य पदक जीते। रिकॉर्ड तोड़ने के प्रयास के बावजूद, भारत अभी भी मिश्रित 4×400 मीटर स्पर्धा में पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा के लिए दावेदारी में नहीं है।
  • इस महीने की शुरुआत में बहामास में विश्व रिले 24 से सीधा कोटा हासिल करने में विफल रहने के बाद, भारतीय मिश्रित 4×400 मीटर रिले टीम को आगामी ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए कट बनाने के लिए रोड टू पेरिस रैंकिंग पर निर्भर रहना होगा।


नियुक्तियाँ

फ्लिपकार्ट के शीर्ष अधिकारी प्रभ सिमरन सिंह, संकल्प मेहरोत्रा ​​पद छोड़ेंगे

Top Flipkart executives Prabh Simran Singh, Sankalp Mehrotra to step down

  • फ्लिपकार्ट के दो वरिष्ठ अधिकारी अगले कुछ हफ्तों में ई-कॉमर्स कंपनी छोड़ रहे हैं। फ्लिपकार्ट के ग्राहक विकास और प्रतिधारण, विपणन और विज्ञापन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (एसवीपी) प्रभ सिमरन सिंह ने इस्तीफा दे दिया है और आने वाले हफ्तों में कंपनी छोड़ रहे हैं।
  • एक अन्य कार्यकारी, फ्लिपकार्ट में मुद्रीकरण के उपाध्यक्ष (वीपी) संकल्प मेहरोत्रा ​​भी अपनी नोटिस अवधि पूरी कर रहे हैं और अगले कुछ हफ्तों में कंपनी छोड़ देंगे।
  • वे उन शीर्ष अधिकारियों की बढ़ती सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में फ्लिपकार्ट छोड़ दिया है। बड़ी कंपनियों के कई अधिकारी या तो अपनी कंपनी शुरू करने के लिए नौकरी छोड़ रहे हैं या छोटी कंपनियों में शामिल हो रहे हैं।

ताइवान के सत्तारूढ़ डीपीपी के लाई चिंग-ते ने नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

Lai Ching-Te Of Taiwan’s Ruling DPP Sworn In As New President

  • विलियम लाई चिंग-ते ने सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के लिए लगातार तीसरी बार चीन गणराज्य या ताइवान के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। लाई चिंग-ते त्साई-इंग वेन प्रशासन के तहत उपाध्यक्ष थे।
  • एक प्रशिक्षित चिकित्सक लाई चीन से बढ़ते खतरों के बीच लोकतंत्र का नेतृत्व करने के लिए त्साई इंग-वेन की जगह लेंगे, जो स्वशासित द्वीप को अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है। ताइवान में 1949 से एक स्वतंत्र सरकार है।
  • उपराष्ट्रपति हसिया बी-खिम ने भी देश के उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। ताइपे में समारोह में 29 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और प्रशांत, मध्य अमेरिका और वेटिकन में ताइवान के 12 राजनयिक सहयोगी शामिल थे।

डोमिनिकन गणराज्य के राष्ट्रपति अबिनैडर दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने गए

Dominican Republic President Abinader re-elected to 2nd term

  • डोमिनिकन गणराज्य के राष्ट्रपति लुइस एबिनैडर ने सभी डोमिनिकन लोगों की सेवा करने की कसम खाई है क्योंकि वह एक और चार साल के कार्यकाल के लिए फिर से चुने गए हैं, जो हैती से प्रवासन के प्रति उनकी अर्थव्यवस्था और सख्त नीतियों को संभालने का समर्थन है।
  • मॉडर्न रिवोल्यूशनरी पार्टी (पीआरएम) के उम्मीदवार को 57% से अधिक वोट मिले, लगभग सभी वोटों की गिनती के बाद चुनावी कार्यालय ने घोषणा की।
  • पूर्व राष्ट्रपति लियोनेल फर्नांडीज, जिन्होंने 1996-2000 और फिर 2004-08 में शासन किया, को लगभग 29% वोट मिले, जबकि दूसरे सबसे बड़े शहर सैंटियागो के पूर्व मेयर, एबेल मार्टिनेज को लगभग 10% वोट मिले, दोनों ने हार मान ली है।


पुरस्कार

दुनिया के शीर्ष 15 सबसे अमीर लोगों की सूची में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: ब्लूमबर्ग

Mukesh Ambani and Gautam Adani in the list of top 15 richest people in the world: Bloomberg

  • भारत के सबसे अमीर अरबपति, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में शीर्ष 15 में शामिल हैं, जो दुनिया के शीर्ष 500 सबसे अमीर लोगों की सूची है। एलोन मस्क $220 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ सूचकांक में शीर्ष पर बने हुए हैं, इसके बाद जेफ बेजोस $169 बिलियन के साथ दूसरे स्थान पर हैं।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एमडी और सीईओ मुकेश अंबानी ($110 बिलियन) ने सूचकांक में 12वीं रैंक हासिल की है, जबकि अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदानी ($100 बिलियन) 14वें स्थान पर हैं। साल दर साल आधार पर अंबानी की संपत्ति में 13.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं, अडानी 16.2 अरब डॉलर तक पहुंच गए हैं।
  • सूचकांक के अनुसार, पूर्व की वर्तमान शुद्ध संपत्ति $110 बिलियन है, जबकि, बाद वाले की वर्तमान शुद्ध संपत्ति $100 बिलियन है। बाद वाले की संपत्ति अंबानी से अधिक बढ़ गई है, फिर भी, वह सूचकांक में अपने समकक्ष से दो रैंक पीछे है।
  • मशहूर लोरियल कंपनी की मालिक बेटेनकोर्ट मेयर्स 100 अरब डॉलर की संपत्ति हासिल करने वाली पहली महिला बन गई हैं। 1998 के बाद से लोरियल के शेयर मूल्य के सर्वश्रेष्ठ वर्ष दर्ज करने के कारण, उनकी संपत्ति 101 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई, जिससे वह सूची में 14वें स्थान पर रहीं।
  • मेक्सिको के कार्लोस स्लिम 106 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 13वें स्थान पर रहते हुए पहली बार इस सूची में शामिल हुए हैं। स्लिम की संपत्ति निर्माण, दूरसंचार और खुदरा सहित उनके विविध व्यावसायिक हितों से आती है। वह दक्षिण अमेरिका के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और निर्माण से लेकर रेस्तरां और दुकानों के संचालन तक विविध क्षेत्रों के व्यवसाय में हैं।
    अन्य भारतीय जो शीर्ष 500 सूची में हैं (रैंक के अनुसार):

55.शिव नादर
56.अजीम प्रेमजी
57.सुनील मित्तल
58.कुमार बिड़ला
59.साइरस पूनावाला



विज्ञान प्रौद्योगिकी

माइक्रोसॉफ्ट ने एआई फीचर्स के साथ ‘कोपायलट+’ पीसी लॉन्च किया

Microsoft Debuts ‘Copilot+’ PCs With AI Features

  • अमेरिकी प्रौद्योगिकी प्रमुख माइक्रोसॉफ्ट ने एआई सुविधाओं के साथ व्यक्तिगत कंप्यूटरों की एक नई श्रेणी की शुरुआत की है क्योंकि यह अपने व्यवसाय में उत्पादों में उभरती हुई प्रौद्योगिकी का निर्माण करने और अल्फाबेट और ऐप्पल के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए दौड़ रही है।
  • माइक्रोसॉफ्ट इन्हें ‘कोपायलट प्लस पीसी’ कहता है। वे जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जेन एआई) के गहन एकीकरण के साथ आते हैं और आज तक के सबसे शक्तिशाली और कुशल विंडोज डिवाइस माने जाते हैं। “कोपायलट प्लस पीसी कॉम में एक लंबी छलांग प्रदान करते हैं।
  • वे एक नई पीढ़ी की न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट का दावा करते हैं जो प्रति सेकंड 48 ट्रिलियन से अधिक ऑपरेशन कर सकती है। नए उपकरण अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में तेज़ और अधिक कुशल प्रदर्शन का वादा करते हैं। इसके अलावा, वे Adobe Creative Cloud, Microsoft 365 और अन्य उत्पादकता और रचनात्मकता ऐप्स पर बेहतर प्रदर्शन दे सकते हैं। Microsoft के नवीनतम Copilot+ PC का सबसे उल्लेखनीय पहलू ‘रिकॉल’ सुविधा है।
  • नए 2-इन-1 सर्फेस प्रो में 2880 x 1920p रिज़ॉल्यूशन और 267 पीपीआई (पिक्सेल प्रति इंच) की पिक्सेल घनत्व के साथ 13.8-इंच पिक्सेलसेंस फ्लो डिस्प्ले है। कंपनी डिवाइस को एलसीडी और ओएलईडी दोनों विकल्पों में पेश कर रही है।

ईवी चार्जिंग अनुभव को आसान बनाने के लिए एक्सिकॉम ने भारत का सबसे तेज़ डीसी चार्जर लॉन्च किया

Exicom launches India's Fastest DC Charger Engineered to Make EV Charging Experience Effortless Exicom, a leading provider of electric vehicle (EV) charging and Critical Power solutions in India, announced the launch of India's fastest DC Chargers up to 400kW. The newly launched Harmony Gen 1.5 DC Fast Chargers are bundled with a range of advanced features including an advanced AI-driven remote management system, high operational efficiency, integrated ambient lighting, and many features focusing on improving customer charging experience which is often overlooked and is the biggest concern for first time users. Harmony g1.5 is available in three frame sizes, and its modular construction offers power outputs from 60 kW to 400 kW. Harmony Gen 1.5 DC Fast Chargers' efficiency, surpassing 95% and power levels to power wide range of vehicles from lightweight cars to heavy-duty buses, underscores its versatility.

  • भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग और क्रिटिकल पावर समाधान के अग्रणी प्रदाता एक्सिकॉम ने 400 किलोवाट तक के भारत के सबसे तेज़ डीसी चार्जर लॉन्च करने की घोषणा की है।
  • नए लॉन्च किए गए हार्मनी जेन 1.5 डीसी फास्ट चार्जर्स को उन्नत एआई-संचालित रिमोट प्रबंधन प्रणाली, उच्च परिचालन दक्षता, एकीकृत परिवेश प्रकाश व्यवस्था और ग्राहक चार्जिंग अनुभव को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करने वाली कई सुविधाओं सहित उन्नत सुविधाओं की एक श्रृंखला के साथ बंडल किया गया है, जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। पहली बार उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे बड़ी चिंता।
  • हार्मनी जी1.5 तीन फ्रेम आकारों में उपलब्ध है, और इसका मॉड्यूलर निर्माण 60 किलोवाट से 400 किलोवाट तक बिजली उत्पादन प्रदान करता है। हार्मनी जेन 1.5 डीसी फास्ट चार्जर्स की दक्षता, हल्के कारों से लेकर हेवी-ड्यूटी बसों तक वाहनों की विस्तृत श्रृंखला को शक्ति प्रदान करने के लिए 95% और पावर स्तर को पार करते हुए, इसकी बहुमुखी प्रतिभा को रेखांकित करती है।

पहली बार, अंतरिक्ष स्टार्ट-अप ने उच्च ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म पर एसएआर उड़ाया

In a first, space start-up flies a SAR on a high altitude platform 

  • आईआईटी-मद्रास द्वारा स्थापित, बेंगलुरु स्थित अंतरिक्ष स्टार्ट-अप गैलेक्सआई स्पेस ने एक सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) उड़ाया है, जिसे पुणे स्थित सार्वजनिक वित्त पोषित अनुसंधान प्रयोगशाला नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज द्वारा बनाए गए हाई-एल्टीट्यूड प्लेटफॉर्म (एचएपी) पर विकसित किया गया है।
  • एचएपी बड़े ड्रोन की तरह हैं। उन्हें किसी निश्चित देश या क्षेत्र में ले जाया या मँडराया जा सकता है। वे पृथ्वी से लगभग 18 किमी ऊपर स्थित हो सकते हैं, मोटे तौर पर जहां वायुमंडल समाप्त होता है और अंतरिक्ष शुरू होता है। वे (आम तौर पर) सौर ऊर्जा से संचालित होते हैं और 40 किलोग्राम तक का पेलोड ले जा सकते हैं। भारत में, एनएएल एचएपी विकसित कर रहा है।
  • ऑप्टिकल कैमरों के विपरीत, एसएआर बादल और वनस्पति आवरण के माध्यम से नीचे की जमीन की तस्वीर देख सकते हैं। भारत की अंतरिक्ष एजेंसी, इसरो, पहले भी एसएआर उड़ा चुकी है। यह याद किया जा सकता है कि इसरो और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने संयुक्त रूप से एक विशाल एसएआर विकसित किया है, जिसे एनआईएसएआर (नासा-इसरो एसएआर के लिए) कहा जाता है, जिसे इस साल के अंत में अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

Click here to download 21 May 2024 Hindi Current Affairs 

0