Friday, May 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 14th February, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 14 फरवरी 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

असम सरकार ने ‘काजी नेमू’ को राज्य फल घोषित किया
असम, राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर काजी नेमू (साइट्रस लिमोन), क्षेत्र के लिए अद्वितीय नींबू की एक किस्म को ‘राज्य फल’ घोषित किया है।

  • यह घोषणा राज्य के कृषि मंत्री अतुल बोरा ने एक कैबिनेट बैठक के बाद की, जिसमें राज्य और उसके लोगों के लिए फल के सांस्कृतिक, पारंपरिक और पोषण संबंधी महत्व को रेखांकित किया गया।
  • काजी नेमू, जो अपने रसीले, सुगंधित स्वभाव और अत्यधिक पोषण मूल्य के लिए जाना जाता है, असम के कृषि परिदृश्य में एक विशेष स्थान रखता है। यह खट्टे फल, विशेष रूप से असम और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों के लिए, अपनी अनूठी सुगंध और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए मनाया जाता है, जिसने लंबे समय से स्थानीय व्यंजनों और पारंपरिक प्रथाओं को समृद्ध किया है।

अरविंद पनगढ़िया ने 16वें वित्त आयोग की पहली बैठक की
16वें वित्त आयोग (XVI-FC) की पहली बैठक अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई।

  • आयोग ने हितधारकों, विशेषकर राज्यों के साथ व्यापक परामर्श की आवश्यकता पर जोर दिया।
  • आयोग राज्यों के बीच कर राजस्व के हस्तांतरण के फार्मूले की सिफारिश करेगा, और आपदा प्रबंधन पहल के वित्तपोषण के लिए मौजूदा व्यवस्था की समीक्षा करने के अलावा स्थानीय निकायों के लिए राज्यों के संसाधनों को बढ़ाने के उपाय भी सुझाएगा।
  • अपनी पहली बैठक में, XVI-FC ने अपने संदर्भ की शर्तों (टीओआर) पर चर्चा की और “राज्य सरकारों, स्थानीय निकायों, भारत सरकार के मंत्रालयों और विशेषज्ञों सहित विभिन्न हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श की आवश्यकता को स्वीकार किया”।

नीति आयोग ने कृषि वानिकी के माध्यम से भारत की बंजर भूमि को बदलने के लिए GROW पहल शुरू की
नीति आयोग ने एग्रोफोरेस्ट्री (ग्रो) रिपोर्ट और पोर्टल के साथ बंजर भूमि की हरियाली और बहाली का अनावरण किया, जिसका लक्ष्य पूरे भारत में पर्यावरण संरक्षण और टिकाऊ भूमि उपयोग में प्रयासों को बढ़ावा देना है।

  • GROW पहल में ‘भुवन’ (https://shuvan-app1.nrsc.gov.in/asi_portal/) पर “एग्रोफोरेस्ट्री (GROW) के साथ बंजर भूमि की हरियाली और पुनर्स्थापन” पोर्टल का लॉन्च शामिल है, जो सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करता है। राज्य और जिला-स्तरीय डेटा के लिए। इस पोर्टल से सरकारी निकायों द्वारा कृषिवानिकी पहलों को बढ़ावा देने में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है।
  • वर्तमान में, कृषिवानिकी भारत के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 8.65%, लगभग 28.42 मिलियन हेक्टेयर को कवर करती है। GROW रिपोर्ट कम उपयोग वाले क्षेत्रों, विशेष रूप से बंजर भूमि को उत्पादक कृषि वानिकी क्षेत्रों में परिवर्तित करने की अपार क्षमता पर जोर देती है।
  • यह पहल 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर ख़राब भूमि को बहाल करने और 2.5 से 3 बिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर को अलग करने में सक्षम एक अतिरिक्त कार्बन सिंक स्थापित करने की राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के अनुरूप है।

‘एपीएएआर आईडी’ छात्रों के लिए वैश्विक दस्तावेज होगा: धर्मेंद्र प्रधान
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में APAAR पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान स्वचालित स्थायी शैक्षणिक खाता रजिस्ट्री (APAAR) पहल का अनावरण किया।

  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) और राष्ट्रीय क्रेडिट और योग्यता फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) के अनुरूप इस पहल का उद्देश्य देश भर के छात्रों के लिए शैक्षणिक अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाना है।
  • APAAR की आधारशिला प्रत्येक छात्र को एक अद्वितीय और स्थायी 12-अंकीय आईडी प्रदान करना है, जो उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों को एक एकीकृत और सुलभ मंच में समेकित करता है।

हैदराबाद के 36वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले में गद्दार का सम्मान किया गया
हैदराबाद का एनटीआर स्टेडियम गतिविधि से भरपूर है क्योंकि यह अपने विशाल मैदान पर राष्ट्रीय पुस्तक मेले के 36वें संस्करण की मेजबानी कर रहा है। हैदराबाद बुक फेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित, वार्षिक मेले की शुरुआत हुई, जिसमें शहर के सभी कोनों से पुस्तकप्रेमी आए।

  • इस साल के मेले में 365 स्टालों पर साहित्य की एक विशाल श्रृंखला प्रदर्शित की गई है, जिनमें से 115 में विशेष रूप से तेलुगु रचनाएँ हैं। आगंतुक कई भाषाओं में प्रकाशित विभिन्न राज्यों के प्रसिद्ध प्रकाशकों के कार्यों को भी ब्राउज़ कर सकते हैं। सभी प्रकार की पुस्तकें प्रदर्शित की जाएंगी, जिनमें कॉमिक्स, ड्राइंग पुस्तकें, जीवनियाँ, सभी शैलियों की कथाएँ, शास्त्रीय साहित्य और उपन्यास शामिल हैं।
  • जबकि इस वर्ष की प्रदर्शनी स्थल का नाम नागरिक अधिकार कार्यकर्ता गद्दार के नाम पर रखा गया है, मंच पर राव्वा श्रीहरि का नाम है, जो संस्कृत और तेलुगु के प्रसिद्ध विद्वान हैं। प्रदर्शनी परिसर में तेलंगाना के शहीदों के सम्मान में एक स्मारक भी बनाया गया है।

42 साल बाद अयोध्या, काशी, वाराणसी की आध्यात्मिक यात्रा पर निकलेगी लग्जरी ट्रेन ‘पैलेस ऑन व्हील्स’
लक्जरी ट्रेन, पैलेस ऑन व्हील्स, कथित तौर पर 42 वर्षों के बाद अपना मार्ग बदल देगी क्योंकि यह उत्तर प्रदेश के पवित्र भारतीय शहरों – अयोध्या, काशी और वाराणसी की यात्रा करेगी।

  • परंपरागत रूप से, पुरस्कार विजेता पैलेस ऑफ व्हील्स ने जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर, रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान और आगरा जैसे स्थलों को कवर किया है।
    हालाँकि, इस साल मई में, पैलेस ऑन व्हील्स अपने अस्तित्व के 42 वर्षों के बाद धार्मिक यात्राओं की शुरुआत करेगा। यह ट्रेन 1982 में राजस्थान पर्यटन विकास निगम (RTDC) के सहयोग से शुरू की गई थी।
  • दुनिया की दूसरी सबसे शानदार ट्रेन यात्रियों को दिल्ली से अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी, मथुरा और वृंदावन की छह दिवसीय आध्यात्मिक यात्रा पर ले जाएगी।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने सरस आजीविका प्रदर्शनी के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया
जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने ग्रामीण महिला उद्यमियों के लचीलेपन और रचनात्मकता को उजागर करने वाले 11 दिवसीय जीवंत कार्यक्रम, सरस आजीविका मेले के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया।

  • ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के तहत जम्मू और कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन (जेकेआरएलएम) द्वारा आयोजित, प्रदर्शनी ने ‘स्थानीय के लिए मुखर’ की भावना को प्रतिबिंबित करते हुए, कला, शिल्प, संस्कृति और व्यंजनों की एक विविध श्रृंखला के लिए अपने दरवाजे खोले।
  • 15 राज्यों की 220 से अधिक ग्रामीण महिलाओं को शामिल करते हुए, सरस आजीविका मेला स्वयं सहायता समूह की महिला कारीगरों को अपनी अनुकरणीय शिल्प कौशल, कलात्मकता और पारंपरिक कौशल प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

इसके महाप्रबंधक का कहना है कि आरसीएफ का लक्ष्य अप्रैल तक वंदे मेट्रो कोच का पहला प्रोटोटाइप तैयार करना है
पंजाब के कपूरथला में रेल कोच फैक्ट्री (आरसीएफ) का लक्ष्य इस साल अप्रैल तक इंटरसिटी यात्रा के लिए वंदे मेट्रो कोच का पहला प्रोटोटाइप तैयार करना है।

  • उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के उत्तरार्ध तक कुल 16 ऐसे कोच तैयार होने की उम्मीद है।
  • वंदे मेट्रो को भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन, वंदे भारत की अवधारणा पर डिज़ाइन किया गया है, जो 250 किमी तक की दूरी तय करने वाले इंटरसिटी यात्रियों को सेवा प्रदान करती है। प्रत्येक वंदे मेट्रो ट्रेन में 16 वातानुकूलित कोच होंगे और यह अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे की गति से चल सकती है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

पीएम मोदी ने अबू धाबी में BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के पहले हिंदू पत्थर मंदिर का उद्घाटन किया, इसे मानवता की साझा विरासत का प्रतीक बताया और मानव इतिहास का एक नया सुनहरा अध्याय लिखने के लिए संयुक्त अरब अमीरात को धन्यवाद दिया।

  • बीएपीएस वेदों में निहित एक सामाजिक-आध्यात्मिक हिंदू आस्था का प्रतिनिधित्व करता है, जिसकी शुरुआत 18वीं शताब्दी के अंत में भगवान स्वामीनारायण ने की थी और औपचारिक रूप से 1907 में शास्त्रीजी महाराज द्वारा स्थापित किया गया था।
  • मंदिर के उद्घाटन समारोह से पहले, साधु ब्रह्मविहरिदास ने संयुक्त अरब अमीरात के नेताओं की परोपकारिता और सौहार्द द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता दी।
  • अबू धाबी में हिंदू मंदिर का प्रस्ताव 2015 में पीएम मोदी की पहली यूएई यात्रा के दौरान आया था जिसके बाद सरकार ने बीएपीएस मंदिर के लिए जमीन आवंटित की थी।

दुबई में बनेगी दुनिया की पहली एयर टैक्सी, वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में हुए समझौते
शहरी परिवहन में क्रांति लाने के लिए एक अग्रणी कदम उठाते हुए, दुबई ने विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में दुनिया की पहली एयर टैक्सी सेवा शुरू करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • ये समझौते दुबई के लिए शहर-व्यापी इलेक्ट्रिक हवाई टैक्सी सेवा और वर्टिपॉर्ट नेटवर्क की तैनाती का मार्ग प्रशस्त करते हैं। एयर-टैक्सी नेटवर्क 2026 में अपना परिचालन शुरू करेगा।
  • नवोन्मेषी जॉबी एविएशन एस4 विमान पर केंद्रित यह पहल, अपने बिजली से चलने वाले, पर्यावरण के अनुकूल डिजाइन के साथ दुबई के शहर परिदृश्य में क्रांति लाने का वादा करती है।

भूत जहाज से तेल रिसाव के बाद त्रिनिदाद और टोबैगो ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की
त्रिनिदाद और टोबैगो के प्रधान मंत्री ने पूर्वी कैरिबियन में एक महत्वपूर्ण तेल रिसाव के बाद आधिकारिक तौर पर “राष्ट्रीय आपातकाल” की स्थिति घोषित कर दी है।

  • टोबैगो के पास एक पलटे हुए जहाज से निकले रिसाव से समुद्र तट पर बड़े पैमाने पर पर्यावरणीय क्षति हुई है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था, विशेष रूप से इसके पर्यटन क्षेत्र पर प्रभाव के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं।
  • प्रधान मंत्री राउली ने स्थिति की गंभीरता पर जोर देते हुए कहा कि तेल रिसाव की प्रतिक्रिया के लिए इसकी अनिश्चित सीमा और परिमाण के कारण असाधारण धन की आवश्यकता होगी।


बैंकिंग और वित्त

 



व्यापार और अर्थव्यवस्था

अमृत काल, कर्तव्य काल: 10 बिंदुओं में अर्थव्यवस्था पर केंद्र का श्वेत पत्र
सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था पर एक श्वेत पत्र लेकर आई जिसमें उसने बताया कि 2004 और 2014 के बीच की समयावधि की तुलना में 2014 से 2024 तक अर्थव्यवस्था में कैसे सुधार हुआ, श्वेत पत्र में दावा किया गया कि यूपीए ने अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया, अर्थव्यवस्था को लूटा। श्वेत पत्र में कहा गया है कि एक स्वस्थ अर्थव्यवस्था विरासत में मिलने के बावजूद, यूपीए ने इसे गैर-निष्पादित अर्थव्यवस्था में बदल दिया।

  • श्वेत पत्र में कहा गया है कि एनडीए सरकार ने 2014 में अर्थव्यवस्था को खराब स्थिति और संकट में पाया। अर्थव्यवस्था को ठीक करने की चुनौती ‘अत्यधिक तीव्र’ थी। उस समय, भारतीय अर्थव्यवस्था नाजुक पांच में से एक थी।
  • “तब, हमारे पास 2जी घोटाला था; अब, हमारे पास सबसे कम दरों के साथ 4जी के तहत आबादी का व्यापक कवरेज है और 2023 में दुनिया में 5जी का सबसे तेज़ रोलआउट है,” यह तब बनाम अब तुलना में कहा गया है।
  • “तब, हमारे पास ‘नीति-पक्षाघात’ था; बुनियादी ढांचा प्राथमिकता नहीं थी; अब, ‘निवेश, विकास, रोजगार और उद्यमिता, और बचत’ के पुण्य चक्र के पहिये, जिससे अधिक निवेश और उत्पादकता प्राप्त होती है, तेजी से गति में आ गया है . ”
  • एनडीए सरकार ने व्यापक आर्थिक भलाई के लिए कठोर निर्णय लेने की आवश्यकता को समझा।
  • इसमें कहा गया है कि यूपीए शासन में भारत में दोहरे अंक में मुद्रास्फीति थी, अब मुद्रास्फीति को घटाकर 5% से थोड़ा अधिक कर दिया गया है।
  • “तब, हमारी अर्थव्यवस्था ‘ट्विन बैलेंस शीट समस्या’ का सामना कर रही थी; अब, हमने अर्थव्यवस्था को कंपनियों के साथ-साथ बैंकिंग क्षेत्र के लिए ‘ट्विन बैलेंस शीट लाभ’ में बदल दिया है, जिसमें निवेश और ऋण और सृजन रोज़गार को बढ़ाने की पर्याप्त क्षमता है। “।
  • श्वेत पत्र में कहा गया है कि जीएसटी व्यवस्था की शुरूआत एक बहुत जरूरी संरचनात्मक सुधार था। “वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की शुरुआत से पहले, राज्य शुल्कों का मिश्रण, 440 से अधिक कर दरें, उत्पाद शुल्क और इन दरों को प्रशासित करने वाली कई एजेंसियों की अनुपालन आवश्यकताओं का मतलब था कि भारत का आंतरिक व्यापार न तो स्वतंत्र था और न ही एकजुट था।
  • इसमें कहा गया है कि बजटीय पूंजीगत व्यय वित्त वर्ष 2014 से वित्त वर्ष 24 (आरई) तक पांच गुना से अधिक बढ़ गया है, अर्थव्यवस्था में कोई हलचल नहीं हुई है।
  • कल्याणकारी कदमों का जिक्र करते हुए श्वेत पत्र में कहा गया, “कल्याण के माध्यम से सशक्तिकरण हमारी सरकार का मूलमंत्र रहा है। हमने बुनियादी सुविधाओं तक सार्वभौमिक पहुंच को प्राथमिकता देते हुए “सबका साथ, सबका विकास” दर्शन को अपनाया और इस दर्शन को साकार करने में एक भागीदारी, मिशन-मोड दृष्टिकोण अपनाया।
  • श्वेत पत्र में कहा गया है कि एनडीए सरकार ने पिछली सरकार द्वारा छोड़ी गई चुनौतियों पर सफलतापूर्वक काबू पा लिया है, लेकिन वह अपनी उपलब्धियों पर कायम नहीं है। “अभी मीलों चलना है और सोने से पहले पहाड़ों को पार करना है। अमृत काल अभी शुरू हुआ है और हमारी मंजिल है “2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र”।

रिलायंस 20 लाख करोड़ रुपये के एम-कैप का आंकड़ा पार करने वाली पहली सूचीबद्ध भारतीय कंपनी बन गई है
रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार मूल्य ₹20 लाख करोड़ को पार कर गया, यह भारतीय शेयर बाजार में इस आंकड़े को पार करने वाली पहली कंपनी है। सितंबर 2021 में समूह का मार्केट कैप ₹15 लाख करोड़ तक पहुंच गया था।

  • आरआईएल के शेयर बीएसई पर ₹2,958 की नई ऊंचाई पर पहुंच गए और इंट्रा-डे में 1.8 प्रतिशत की बढ़त हुई। आरआईएल दिन के अंत में 0.88 प्रतिशत बढ़कर ₹2,930 पर बंद हुआ। इस वर्ष अब तक शेयरों में 13.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और पिछले एक वर्ष में 26.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
  • आरआईएल ने दिसंबर में समाप्त तीसरी तिमाही के इन-लाइन नतीजों की सूचना दी, जिसमें परिचालन लाभ ₹40,660 करोड़ रहा, जो साल-दर-साल 15.4 प्रतिशत की वृद्धि है। EBITDA वृद्धि को अपस्ट्रीम ऑयल एंड गैस और रिटेल सेगमेंट द्वारा समर्थन मिला।

भारत की WPI मुद्रास्फीति जनवरी में घटकर तीन महीने के निचले स्तर 0.27 प्रतिशत पर आ गई
मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, खाद्य पदार्थों और विनिर्माण उत्पादों की कीमतों में कमी के कारण जनवरी में भारत की थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति दर घटकर तीन महीने के निचले स्तर 0.27 प्रतिशत (साल-दर-साल) पर आ गई। वाणिज्य एवं उद्योग का. दिसंबर 2023 में फैक्ट्री गेट मुद्रास्फीति 0.73 प्रतिशत थी।

  • यह लगातार तीसरा महीना है जब 2023-24 के बड़े हिस्से में अपस्फीति दर्ज करने के बाद थोक मुद्रास्फीति दर सकारात्मक क्षेत्र में बनी हुई है।
    जनवरी में खाद्य कीमतों में मुद्रास्फीति घटकर तीन महीने के निचले स्तर 6.85 प्रतिशत पर आ गई, जो दिसंबर में 9.38 प्रतिशत थी।

दिसंबर तिमाही में सेवा व्यापार अधिशेष रिकॉर्ड $44.9 बिलियन तक पहुंच गया
भारत का सेवा व्यापार अधिशेष 2023-24 (FY24) की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही (तीसरी तिमाही, या Q3) में रिकॉर्ड $44.9 बिलियन तक पहुंच गया, जो साल-दर-साल 16 प्रतिशत बढ़ रहा है, जो मजबूत वैश्विक प्रतिकूलताओं के बीच लचीलापन दर्शाता है। इससे तीसरी तिमाही में चालू खाता घाटा (सीएडी) कम होने की संभावना है।

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के मुताबिक, तीसरी तिमाही के दौरान सेवाओं का निर्यात 5.2 प्रतिशत बढ़कर 87.7 अरब डॉलर हो गया, जबकि इसी अवधि के दौरान सेवाओं का आयात 4.3 प्रतिशत घटकर 42.8 अरब डॉलर हो गया।
  • भारत का CAD वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 1 प्रतिशत तक कम हो गया, जो 2022-23 (FY23) की समान अवधि के दौरान सकल घरेलू उत्पाद का 2.9 प्रतिशत था।


खेल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर प्रीमियर लीग का उद्घाटन किया
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में गांधीनगर प्रीमियर लीग (जीपीएल) का उद्घाटन किया। भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को गांधीनगर प्रीमियर लीग के लॉन्च पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ देखा गया।

  • गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी वाला यह कार्यक्रम देश भर में जमीनी स्तर पर क्रिकेट को बढ़ाने और स्थानीय प्रतिभा को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • गांधीनगर प्रीमियर लीग 1,078 क्रिकेट टीमों की भागीदारी के साथ एक स्मारकीय आयोजन के रूप में सामने आया है, जो गांधीनगर में क्रिकेट के प्रति उत्साही उत्साह को दर्शाता है।


नियुक्तियाँ

आईसीएआई ने रणजीत कुमार अग्रवाल को अध्यक्ष, चरणजोत सिंह नंदा को उपाध्यक्ष चुना

चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की शीर्ष संस्था इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने कहा कि रंजीत कुमार अग्रवाल और चरणजोत सिंह नंदा को क्रमशः संस्थान के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

  • एक विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों को संस्थान की केंद्रीय परिषद द्वारा 2024-25 कार्यकाल के लिए चुना गया है।
  • अग्रवाल आईसीएआई के 72वें अध्यक्ष हैं और उन्होंने 2023-24 में उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
  • अन्य जिम्मेदारियों के अलावा, नंदा ने विभिन्न आईसीएआई समितियों के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है, जिसमें आंतरिक लेखापरीक्षा मानक बोर्ड और वित्तीय बाजार और निवेशकों की सुरक्षा शामिल है।


पुरस्कार

हवलदार वरिंदर सिंह को नवोन्मेषी ऑक्टोकॉप्टर विकास के लिए विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया
भारतीय सेना में सिख रेजिमेंट के सदस्य हवलदार वरिंदर सिंह को सैन्य प्रौद्योगिकी में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रतिष्ठित विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक अभूतपूर्व उपकरण विकसित करने में उनके उत्कृष्ट प्रयासों की मान्यता में उन्हें यह सम्मान प्रदान किया।
  • हवलदार सिंह द्वारा डिजाइन किया गया ‘मल्टीपर्पज ऑक्टोकॉप्टर’ ऑपरेटर को लाइव-कैमरा फीड प्रदान करके निगरानी कार्य कर सकता है। इसका उपयोग ऊंचाई वाले क्षेत्रों सहित अग्रिम चौकियों पर आवश्यक आपूर्ति पहुंचाने के लिए किया जा सकता है।

भारत ने दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में 9वां गवर्नमेंट टेक पुरस्कार जीता
भारत ने विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में एआई-संचालित सरकारी सेवाओं में अपने अग्रणी प्रयासों के लिए प्रतिष्ठित 9वां गवर्नमेंट पुरस्कार हासिल किया है।

  • वार्षिक पुरस्कार संयुक्त अरब अमीरात सरकार द्वारा स्थापित किया गया है और रचनात्मक और अभिनव समाधानों को मान्यता देने के लिए दुनिया भर में केंद्रीय या स्थानीय सरकारी संस्थाओं को प्रदान किया जाता है। भारत ने ‘एआई-संचालित सरकारी सेवाओं’ की श्रेणी में जीत हासिल की।
  • यह सम्मान भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की परिवर्तनकारी परियोजना, जिसे iRASTE के नाम से जाना जाता है, के उल्लेखनीय प्रयासों को मान्यता देता है। iRASTE, सरकार, उद्योग और शिक्षा जगत की एक सहयोगी पहल है, जो AI प्रौद्योगिकी के एकीकरण के माध्यम से सड़क सुरक्षा में क्रांति ला रही है।

शमर जोसेफ, एमी हंटर को जनवरी के लिए ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ का ताज पहनाया गया
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जनवरी 2024 के लिए आईसीसी पुरुष और महिला प्लेयर ऑफ द मंथ के विजेताओं की घोषणा की है। वेस्टइंडीज के शमर जोसेफ और आयरलैंड की एमी हंटर को इस सम्मान से सम्मानित किया गया है, जो कि बीते हुए महीने में उनकी संबंधित टीमों में उनके उल्लेखनीय योगदान को दर्शाता है।

  • ऑस्ट्रेलिया में अपनी नाटकीय टेस्ट सीरीज़ में वेस्टइंडीज के लिए सनसनीखेज शुरुआत करने के बाद शमर जोसेफ ने पहली बार ICC मेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ के ताज का जश्न मनाया।
  • एमी हंटर को पिछले महीने जिम्बाब्वे पर आयरलैंड की T20I श्रृंखला जीत में तेजी से रन बनाने की उपलब्धि के लिए ICC महिला खिलाड़ी ऑफ द मंथ नामित किया गया है।


पर्यावरण

ओडिशा के गुप्तेश्वर वन को राज्य का चौथा जैव विविधता विरासत स्थल घोषित किया गया
ओडिशा के कोरापुट जिले के जंगल में स्थित गुप्तेश्वर वन को ओडिशा सरकार द्वारा राज्य का चौथा जैव विविधता विरासत स्थल (बीएचएस) घोषित किया गया है। यह जंगल गुप्तेश्वर शिव मंदिर के ठीक बगल में स्थित है जो ढोंद्राखोल आरक्षित वन में पड़ता है।

  • ओडिशा जैव विविधता बोर्ड ने गुप्तेश्वर वन का एक सर्वेक्षण किया जहां उन्हें पता चला कि यहां स्तनधारियों की 28 प्रजातियां, पक्षियों की 188 प्रजातियां, उभयचरों की 18 प्रजातियां, सरीसृपों की 48 प्रजातियां, मछलियों की 45 प्रजातियां, मकड़ियों की 30 प्रजातियां, 43 प्रजातियां हैं। पतंगे, तितलियों की 141 प्रजातियाँ, ओडोनेट्स की 41 प्रजातियाँ, निचले अकशेरुकी जीवों की 20 प्रजातियाँ और बिच्छुओं की 6 प्रजातियाँ जंगल में पाई जाती हैं।
  • ओडिशा जैव विविधता बोर्ड ने गुप्तेश्वर वन का एक सर्वेक्षण किया जहां उन्हें पता चला कि यहां स्तनधारियों की 28 प्रजातियां, पक्षियों की 188 प्रजातियां, उभयचरों की 18 प्रजातियां, सरीसृपों की 48 प्रजातियां, मछलियों की 45 प्रजातियां, मकड़ियों की 30 प्रजातियां, 43 प्रजातियां हैं। पतंगे, तितलियों की 141 प्रजातियाँ, ओडोनेट्स की 41 प्रजातियाँ, निचले अकशेरुकी जीवों की 20 प्रजातियाँ और बिच्छुओं की 6 प्रजातियाँ जंगल में पाई जाती हैं।


श्रद्धांजलियां

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हिंदी, मैथिली लेखिका उषा किरण खान का निधन
मशहूर साहित्यकार पद्मश्री डॉ. उषा किरण खान का बिहार की राजधानी पटना के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 79 वर्ष की थीं.

  • डॉ. उषा किरण खान हिंदी और मैथिली की एक प्रतिष्ठित लेखिका थीं, जिन्होंने अपने मैथिली उपन्यास ‘भामती: एक अविस्मारनिया प्रेमकथा’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार सहित प्रशंसा अर्जित की।
  • साहित्य और शिक्षा में उनके योगदान को तब और मान्यता मिली जब उन्हें 2015 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर दत्ताजीराव गायकवाड़ का निधन
भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान दत्ताजीराव गायकवाड़ का शहर में निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे.

  • वह देश के सबसे उम्रदराज जीवित टेस्ट क्रिकेटर थे। पिछले डेढ़ साल से दत्ताजीराव की तबीयत ठीक नहीं थी और वह अपना ज्यादातर समय पोलो ग्राउंड के पास अपने घर पर बिताते थे।
  • उन्होंने 11 टेस्ट खेले और 1959 में भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान टीम का नेतृत्व किया। उनकी कप्तानी में, बड़ौदा ने 1957-58 सीज़न में फाइनल में सर्विसेज को हराकर रणजी ट्रॉफी भी जीती।


महत्वपूर्ण दिन

भारत पुलवामा हमले की 5वीं बरसी मना रहा है
14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में भारतीय सैनिकों पर हुए आतंकी हमले की पांचवीं बरसी है।

  • हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के लगभग 40 जवानों की जान चली गई। सीआरपीएफ का काफिला पुलवामा से गुजर रहा था तभी जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरे वाहन से काफिले में टक्कर मार दी. इस आतंकी हमले के कारण भारत 14 फरवरी को ‘ब्लैक फ्राइडे’ के रूप में मनाता है।
  • आतंकी हमला 14 फरवरी, 2019 को हुआ था, जब लगभग 2500 अर्धसैनिक कर्मियों के साथ 78 बसों का एक काफिला कश्मीर से श्रीनगर जा रहा था, तभी विस्फोटकों से भरा एक वाहन बस से टकरा गया, जिसमें 76वीं बटालियन के 40 सीआरपीएफ जवानों की मौत हो गई।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0