Monday, June 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 1st June, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 1 जून 2024

राष्ट्रीय समाचार

आईआईएम रायपुर ने बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी, रोंकेल मीडिया संस्थान के साथ मिलकर EMBA में वैकल्पिक पाठ्यक्रम पेश किया

IIM Raipur collaborates with Birmingham City University, Ronkel Media institute to offer elective in EMBA

  • भारतीय प्रबंधन संस्थान रायपुर (आईआईएम रायपुर), बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी (बीसीयू) और रोंकेल मीडिया शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान ने मिलकर कार्यकारी एमबीए (EMBA) कार्यक्रम में वैकल्पिक पाठ्यक्रम पेश किया है।
  • इस सहयोग का उद्देश्य उद्योग और शिक्षा जगत के बीच संबंधों को बेहतर बनाना है और इसे ब्रिटिश काउंसिल (भारत) से संयुक्त अनुसंधान अनुदान द्वारा समर्थित किया गया है।
  • इसका उद्देश्य उच्च शिक्षा के मानकों को बढ़ाना, पेशेवर क्षेत्र के लिए तैयार कार्यबल तैयार करना और दोनों क्षेत्रों के लिए लाभकारी अनुसंधान परिणाम तैयार करना है।
  • यह पाठ्यक्रम पारंपरिक प्रबंधन शिक्षा और मानव-केंद्रित दृष्टिकोण के बीच की खाई को पाटने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस सहयोग का उद्देश्य पेशेवर मांगों के लिए सुसज्जित कार्यबल तैयार करना है, जिससे ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण लागत कम हो और शिक्षार्थियों की रोजगार क्षमता बढ़े।

आईआईटी कानपुर ने डीआरडीओ-उद्योग-अकादमिक उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की

IIT Kanpur establishes DRDO-Industry-Academia Centre of Excellence

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के सहयोग से अगली पीढ़ी की रक्षा प्रौद्योगिकियों में अंतःविषय अनुसंधान के लिए अपने परिसर में डीआरडीओ-उद्योग-अकादमिक उत्कृष्टता केंद्र (डीआईए सीओई) की स्थापना की है।
  • यह देश के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में डीआरडीओ द्वारा स्थापित डीआईए सीओई के अनुरूप है, जिसके माध्यम से यह डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के विभिन्न वैज्ञानिकों के प्रयासों के साथ अनुभवी संकाय और प्रतिभाशाली विद्वानों के माध्यम से शैक्षणिक वातावरण में प्रौद्योगिकी विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहा है।
  • मसूरी में प्रौद्योगिकी प्रबंधन संस्थान के पूर्व निदेशक संजय टंडन आईआईटी कानपुर में डीआईए सीओई के निदेशक के रूप में कार्य करते हैं, जो इसकी रणनीतिक पहल और सहयोगी प्रयासों की देखरेख करते हैं। डीआरडीओ परियोजनाओं को वित्तपोषित करेगा और पहचाने गए कार्यक्षेत्रों के तहत अनुसंधान एवं विकास कार्यक्रमों को सक्षम और बढ़ावा देने के लिए आवश्यक प्रमुख तकनीकी सुविधाओं और आधुनिक बुनियादी ढांचे की स्थापना करेगा।

साइबर सैनिक: डेटा सुरक्षा परिषद, किंड्रील साइबर सुरक्षा में 25000 छात्रों को प्रशिक्षित करेगी

Cyber Sainik: Data Security Council of India, Kyndryl to train 25000 students in cybersecurit The Data Security Council of India (DSCI), a not-for-profit industry body on data protection, in partnership with the IT infrastructure services provider Kyndryl launched a cybersecurity training programme - Cyber Sainik, which will train 25,000 students in three years across India. The programme, designed to protect students from cyber threats such as cyberbullying and online exploitation, will train students through grades 6 to 12 to report issues and offer them skills, tools and techniques to prevent bad actors on digital, online and social media channels. The programme will also educate them on the best ways to protect their personal information. Upon course completion, the students will receive a joint certification from Kyndryl and DSCI.

  • डेटा सुरक्षा परिषद, डेटा सुरक्षा पर एक गैर-लाभकारी उद्योग निकाय, डेटा सुरक्षा परिषद (डीएससीआई) ने आईटी अवसंरचना सेवा प्रदाता किंड्रील के साथ साझेदारी में एक साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम – साइबर सैनिक शुरू किया, जो पूरे भारत में तीन वर्षों में 25,000 छात्रों को प्रशिक्षित करेगा।
  • यह कार्यक्रम छात्रों को साइबर धमकी और ऑनलाइन शोषण जैसे साइबर खतरों से बचाने के लिए बनाया गया है, जो कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों को समस्याओं की रिपोर्ट करने और डिजिटल, ऑनलाइन और सोशल मीडिया चैनलों पर बुरे लोगों को रोकने के लिए कौशल, उपकरण और तकनीक प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित करेगा।
  • यह कार्यक्रम उन्हें अपनी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में भी शिक्षित करेगा। पाठ्यक्रम पूरा होने पर, छात्रों को किंड्रील और डीएससीआई से एक संयुक्त प्रमाणन प्राप्त होगा।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

रूस तालिबान को ‘आतंकवादी’ सूची से हटाएगा

Russia to remove Taliban from 'terror' list

  • रूस तालिबान को अफ़गानिस्तान में सत्ता में वापस आने के तीन साल बाद प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों की सूची से हटाने जा रहा है। यह कदम रूस द्वारा तालिबान के साथ संबंधों को बढ़ावा देने के वर्षों बाद उठाया गया है, जिसमें कई दौर की वार्ता आयोजित करना और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद व्यापार को बढ़ावा देना शामिल है।
  • आतंकवादी सूची से हटाए जाने से इन प्रयासों को और बढ़ावा मिल सकता है, हालांकि यह तालिबान सरकार और उसके स्वघोषित “इस्लामिक अमीरात ऑफ़ अफ़गानिस्तान” को आधिकारिक रूप से मान्यता देने से कुछ कम है।
  • कज़ाकिस्तान ने 2023 के अंत में तालिबान को पहले ही प्रतिबंधित संगठनों की सूची से हटा दिया था, एक ऐसा कदम जिसे अब रूस अपनाने जा रहा है।

स्वीडन ने यूक्रेन की वायु सेना को रडार निगरानी विमान दिए

Sweden gives radar surveillance planes to Ukraine air force

  • स्वीडन रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए यूक्रेन को दो रडार निगरानी और कमांड विमान दान करेगा, स्वीडिश सरकार ने कहा, यूक्रेन को अब तक का सबसे बड़ा सहायता पैकेज, लगभग 13.3 बिलियन स्वीडिश क्राउन (US$1.3 बिलियन) है।
  • स्वीडन ने कहा कि साब एयरबोर्न सर्विलांस एंड कंट्रोल (ASC) 890 विमान लंबी दूरी के लक्ष्य की पहचान को आसान बनाता है और अन्य पश्चिमी देशों द्वारा दान किए गए F-16 लड़ाकू विमानों की योजनाबद्ध शुरूआत में यूक्रेन की मदद करेगा।
  • यूक्रेन की वायु सेना, जो पुराने, सोवियत युग के जेट विमानों के अपेक्षाकृत छोटे बेड़े पर निर्भर करती है, नियमित रूसी हवाई हमलों के बीच अपनी वायु रक्षा को बढ़ाने और उन्नत रूसी लड़ाकू विमानों के खिलाफ़ पीछे धकेलने में मदद करने के लिए F-16 चाहती है।
  • स्वीडिश सरकार ने कहा कि उसने तीन वर्षों में यूक्रेन को कुल 75 बिलियन स्वीडिश क्राउन ($ 7.1 बिलियन) की सैन्य सहायता देने की योजना बनाई है। स्वीडन अब दान किए गए विमानों को बदलने के लिए S 106 ग्लोबल आई विमानों के ऑर्डर में तेज़ी लाएगा।


बैंकिंग और वित्त

RBI ने यू.के. से 1 लाख किलोग्राम सोना वापस भारत लाया, 1991 के बाद से इस तरह का यह पहला कदम है

RBI's gold purchase highest in almost two years

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यूनाइटेड किंगडम से लगभग 100 टन (1 लाख किलोग्राम) सोना भारत में अपने भंडार में स्थानांतरित किया है। 1991 के बाद से यह पहली बार है जब भारत ने इतने बड़े पैमाने पर स्वर्ण भंडार का हस्तांतरण किया है।
  • RBI के आधे से ज़्यादा स्वर्ण भंडार विदेश में बैंक ऑफ़ इंग्लैंड और बैंक ऑफ़ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के पास सुरक्षित हिरासत में रखे गए हैं, जबकि लगभग एक तिहाई घरेलू स्तर पर संग्रहीत है। इस कदम से RBI को वर्तमान में बैंक ऑफ़ इंग्लैंड को भुगतान की जाने वाली भंडारण लागत को बचाने में मदद मिलने की उम्मीद है।
  • RBI द्वारा जारी वार्षिक डेटा के अनुसार, 31 मार्च, 2024 तक केंद्रीय बैंक के पास अपने विदेशी मुद्रा भंडार के हिस्से के रूप में 822.10 टन सोना था, जो पिछले साल इसी समय रखे गए 794.63 टन से ज़्यादा है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की महा कृषि समृद्धि योजना (MKSY): खाद्य और कृषि आधारित उद्योगों के लिए वित्तीय सहायता

Bank of Maharashtra’s Maha Krishi Samrudhi Yojana (MKSY): Financial Support for Food and Agro-Based Industries

  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने महा कृषि समृद्धि योजना (MKSY) शुरू की है, जो खाद्य और कृषि आधारित उद्योगों, प्रसंस्करण गतिविधियों और कृषि बुनियादी ढांचे सुविधाओं के विकास में शामिल कृषि-बुनियादी ढांचे परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
  • MKSY योजना व्यक्तियों, स्वामित्व वाली फर्मों की साझेदारी संबंधी चिंताओं के लिए व्यापक समाधान प्रदान करती है। किसान उत्पादक कंपनियाँ (FPC), सार्वजनिक और निजी लिमिटेड कंपनियाँ, खाद्य और कृषि प्रसंस्करण क्षेत्र में काम करने वाली LLP, कृषि में विकास को बढ़ावा देना बैंक ऑफ महाराष्ट्र कृषि आधारित उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि-व्यवसायों को वित्तपोषित करने की प्रक्रिया को समझता है।
  • इस योजना के तहत, सावधि ऋण और कार्यशील पूंजी सीमाओं के लिए, बैंक परियोजना के आधार पर कम मार्जिन पर वित्त प्रदान करता है। 25.00 लाख रुपये से अधिक के कुल जोखिम वाले सभी खातों के लिए, बैंक द्वारा आंतरिक क्रेडिट रेटिंग की जाती है, और 25.00 करोड़ रुपये से अधिक के कुल जोखिम वाले सभी ऋण खातों के लिए, बाहरी क्रेडिट रेटिंग अनिवार्य है, जिसमें न्यूनतम क्रेडिट जोखिम रेटिंग “BBB” होनी चाहिए। पुनर्भुगतान अवधि स्थगन अवधि सहित 10 वर्ष तक है।

आरबीआई भारत के बाहर रुपया खाता खोलने की अनुमति देगा

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • आरबीआई स्थानीय मुद्राओं में द्विपक्षीय व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रुपये के अंतर्राष्ट्रीयकरण को बढ़ावा देने की इच्छा रखता है। अपनी रणनीतिक कार्य योजना के एक हिस्से के रूप में, आरबीआई ने भारत के बाहर रुपया खाते खोलने की अनुमति दी
  • आरबीआई ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि विभिन्न दिशानिर्देशों को युक्तिसंगत बनाना प्राथमिकता होगी, जिसमें विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के संचालन ढांचे को विकसित हो रहे व्यापक आर्थिक माहौल के साथ निरंतर समन्वयित करने पर जोर दिया जाएगा।
  • आरबीआई घरेलू मुद्रा के अंतर्राष्ट्रीयकरण के लिए 2024-25 के एजेंडे के हिस्से के रूप में भारत के बाहर रहने वाले व्यक्तियों (पीआरओआई) को भारत के बाहर रुपया खाता खोलने की अनुमति देगा।
  • इसके अलावा, आरबीआई ने कहा कि स्थानीय मुद्राओं में द्विपक्षीय व्यापार के निपटान को सक्षम करने के लिए भारतीय रुपये के अंतर्राष्ट्रीयकरण को बढ़ावा देने के लिए विनियमों को युक्तिसंगत बनाया गया था।

2023-24 के दौरान वित्तीय धोखाधड़ी में 46.7 प्रतिशत की कमी आई: RBI की वार्षिक रिपोर्ट

RBI retains repo rate at 6.5 percent for sixth consecutive time

  • वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) में बैंकों में धोखाधड़ी के 36,075 मामले दर्ज किए गए, जो कि FY23 में दर्ज किए गए 13,564 मामलों से लगभग 166 प्रतिशत अधिक है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की जारी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, बैंक धोखाधड़ी में शामिल राशि वित्त वर्ष में साल-दर-साल (Y-o-Y) 46.7 प्रतिशत घटकर 13,930 करोड़ रुपये हो गई। FY23 में यह राशि 26,127 करोड़ रुपये थी।
  • अधिकांश धोखाधड़ी के मामले डिजिटल भुगतान (विशेष रूप से कार्ड और इंटरनेट लेनदेन से जुड़े) के दायरे में आवृत्ति और मौद्रिक मूल्य दोनों के संदर्भ में हुए हैं।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि ऋण पोर्टफोलियो (अग्रिम श्रेणी के तहत) में रिपोर्ट किए गए धोखाधड़ी के मामले वित्तीय नुकसान का प्राथमिक स्रोत हैं।

दक्षिण कोरिया के शिनहान बैंक को एचडीएफसी क्रेडिला में 11 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए सीसीआई की मंजूरी मिली

S Korea's Shinhan Bank gets CCI nod to acquire 11% stake in HDFC Credila

  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने दक्षिण कोरिया स्थित शिनहान बैंक द्वारा एचडीएफसी क्रेडिला फाइनेंशियल सर्विसेज में 11 प्रतिशत हिस्सेदारी के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।
  • शिनहान फाइनेंशियल ग्रुप का हिस्सा, शिनहान बैंक कंपनी लिमिटेड एक बहुराष्ट्रीय बैंक है, जिसने 1996 में भारत में परिचालन शुरू किया था।
  • प्रस्तावित संयोजन एचडीएफसी क्रेडिला के शेयरों की सदस्यता के माध्यम से एचडीएफसी क्रेडिला में शिनहान बैंक द्वारा लगभग 11 प्रतिशत शेयरधारिता के अधिग्रहण से संबंधित है।
  • इस अधिग्रहण को आंशिक रूप से मैट्रिक्स फार्मा की होल्डिंग कंपनी मुद्रा लैब्स के वैकल्पिक रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर में निवेशकों द्वारा किए जाने वाले प्रस्तावित निवेश से वित्तपोषित किया जाएगा।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

अप्रैल, 2023 की तुलना में अप्रैल, 2024 में आठ कोर उद्योगों का संयुक्त सूचकांक 6.2% (अनंतिम) बढ़ा

Core Industries Show Robust Growth in February 2024

  • अप्रैल, 2023 के सूचकांक की तुलना में अप्रैल, 2024 में आठ कोर उद्योगों (ICI) का संयुक्त सूचकांक 6.2 प्रतिशत (अनंतिम) बढ़ा। अप्रैल 2024 में बिजली, प्राकृतिक गैस, कोयला, इस्पात, रिफाइनरी उत्पाद, कच्चे तेल और सीमेंट के उत्पादन में सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई।
  • जनवरी 2024 के लिए आठ कोर उद्योगों के सूचकांक की अंतिम वृद्धि दर को संशोधित कर 4.1 प्रतिशत कर दिया गया है। 2023-24 के दौरान ICI की संचयी वृद्धि दर पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 7.6 प्रतिशत (अनंतिम) दर्ज की गई।

आठ कोर उद्योगों के सूचकांक का सारांश नीचे दिया गया है:

  • सीमेंट – सीमेंट उत्पादन (भार: 5.37 प्रतिशत) अप्रैल, 2023 की तुलना में अप्रैल, 2024 में 0.6 प्रतिशत बढ़ा।
  • कोयला – कोयला उत्पादन (भार: 10.33 प्रतिशत) अप्रैल, 2023 की तुलना में अप्रैल, 2024 में 7.5 प्रतिशत बढ़ा।
  • कच्चा तेल – कच्चे तेल का उत्पादन (भार: 8.98 प्रतिशत) अप्रैल, 2023 की तुलना में अप्रैल, 2024 में 1.6 प्रतिशत बढ़ा।
  • बिजली – बिजली उत्पादन (भार: 19.85 प्रतिशत) अप्रैल, 2023 की तुलना में अप्रैल, 2024 में 9.4 प्रतिशत बढ़ा।
  • उर्वरक – उर्वरक उत्पादन (भार: 2.63 प्रतिशत) अप्रैल, 2023 की तुलना में अप्रैल 2024 में 0.8 प्रतिशत घटा।
  • प्राकृतिक गैस – प्राकृतिक गैस अप्रैल, 2024 में गैस उत्पादन (भार: 6.88 प्रतिशत) अप्रैल, 2023 की तुलना में 8.6 प्रतिशत बढ़ा।
  • पेट्रोलियम रिफाइनरी उत्पाद – पेट्रोलियम रिफाइनरी उत्पादन (भार: 28.04 प्रतिशत) अप्रैल, 2024 में अप्रैल, 2023 की तुलना में 3.9 प्रतिशत बढ़ा।
  • स्टील – अप्रैल, 2024 में स्टील उत्पादन (भार: 17.92 प्रतिशत) अप्रैल, 2023 की तुलना में 7.1 प्रतिशत बढ़ा।

2023-24 के लिए वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद के अनंतिम अनुमान और 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए सकल घरेलू उत्पाद के तिमाही अनुमान

RBI projects FY25 GDP growth at 7%; CPI inflation at 4.5%

  • राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO), सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने वित्तीय वर्ष (FY) 2023-24 के लिए वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के अनंतिम अनुमान (PE) और चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) 2023-24 के लिए स्थिर (2011-12) और वर्तमान कीमतों पर इसके व्यय घटकों के साथ के लिए सकल घरेलू उत्पाद के तिमाही अनुमान जारी किए हैं।

मुख्य विशेषताएं:

  • वित्त वर्ष 2022-23 में 7.0% की वृद्धि दर की तुलना में वित्त वर्ष 2023-24 में वास्तविक जीडीपी में 8.2% की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। वित्त वर्ष 2022-23 में 14.2% की वृद्धि दर की तुलना में वित्त वर्ष 2023-24 में नाममात्र जीडीपी में 9.6% की वृद्धि दर देखी गई है।
  • वास्तविक जीवीए 2022-23 में 6.7% की तुलना में 2023-24 में 7.2% बढ़ा है। यह जीवीए वृद्धि मुख्य रूप से 2023-24 में विनिर्माण क्षेत्र में 9.9% की उल्लेखनीय वृद्धि के कारण हुई है, जो 2022-23 में -2.2% से अधिक है और खनन और उत्खनन क्षेत्र के लिए 2022-23 में 1.9% से अधिक 2023-24 में 7.1% की वृद्धि है।
  • वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में वास्तविक जीवीए और वास्तविक जीडीपी में क्रमशः 6.3% और 7.8% की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए नाममात्र जीवीए और नाममात्र जीडीपी में वृद्धि दर क्रमशः 8.0% और 9.9% अनुमानित की गई है।
  • विनिर्माण क्षेत्र इस वृद्धि का एक प्रमुख चालक बनकर उभरा है, जिसने 2023-24 में 9.9% की वृद्धि देखी, जो पिछले वर्ष दर्ज की गई -2.2% वृद्धि के विपरीत है।
  • 2023-24 में नाममात्र जीडीपी या बाजार मूल्य पर जीडीपी 295.36 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जो 2022-23 की तुलना में 9.6 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज करता है। 2023-24 में नाममात्र जीवीए 267.62 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जो 2022-23 की तुलना में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि दर है।

जोखिम भार में संशोधन, धीमी जीडीपी वृद्धि के कारण वित्त वर्ष 25 में ऋण वृद्धि 200 आधार अंक (बीपीएस) घटकर 14% रहने की उम्मीद है: क्रिसिल

Indian economy to grow at 6.7% between fiscals 2024 to 2031: CRISIL

  • क्रिसिल रेटिंग्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि उच्च आधार प्रभाव, जोखिम भार में संशोधन और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि की कुछ धीमी गति के कारण वित्त वर्ष 25 में बैंक ऋण वृद्धि वित्त वर्ष 24 में अनुमानित 16% की वृद्धि से 200 आधार अंक (बीपीएस) घटकर 14% रहने की उम्मीद है। हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने कहा कि निजी कॉर्पोरेट पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) में सुधार, विशेष रूप से चालू वर्ष की दूसरी छमाही में, अनुकूल परिणाम दे सकता है।
  • पिछले वित्त वर्ष में मजबूत आर्थिक गतिविधि और खुदरा ऋण मांग ने ऋण वृद्धि को बढ़ावा दिया। रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि इस वित्त वर्ष में, उच्च आधार प्रभाव, जोखिम भार में संशोधन और कुछ हद तक कम सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि से वृद्धि धीमी रहेगी।
  • वित्त वर्ष 2025 में लगभग 14 प्रतिशत की अपेक्षित समग्र बैंक ऋण वृद्धि के भीतर, सबसे बड़ा खंड, कॉर्पोरेट ऋण (बैंक ऋण का 45 प्रतिशत) में लगभग 13 प्रतिशत की स्थिर वृद्धि देखी जानी चाहिए, जबकि खुदरा (बैंक ऋण का 28 प्रतिशत), दूसरा सबसे बड़ा खंड, लगभग 16 प्रतिशत की सबसे तेज वृद्धि की उम्मीद है।

डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर को अपनाने में तेज़ी लाने के लिए Google Cloud और EkStep Foundation ने साझेदारी की

Google Cloud, EkStep Foundation partner to accelerate adoptions of Digital Public Infrastructure

  • एक संयुक्त बयान के अनुसार, Google Cloud और बेंगलुरु स्थित EkStep Foundation ने विभिन्न डोमेन और क्षेत्रों में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (DPI) और डिजिटल पब्लिक गुड्स (DPG) को अपनाने में तेज़ी लाने के लिए सहयोग किया है।
  • इस साझेदारी के ज़रिए, Google Cloud विभिन्न DPG का समर्थन करेगा और Google Cloud मार्केटप्लेस पर अपने सैंडबॉक्स को सूचीबद्ध करने के लिए निजी खिलाड़ियों, गैर-लाभकारी संगठनों और सरकारी एजेंसियों जैसे तीसरे पक्षों के साथ साझेदारी करेगा।
  • इससे DPG और DPI के निर्माण और संवर्द्धन के लिए अवधारणाओं का प्रमाण मिल सकेगा और DPI अपनाने के लिए प्रासंगिक Google Cloud उत्पादों की पहचान हो सकेगी।

Truecaller द्वारा लॉन्च किया गया AI कॉल स्कैनर वॉयस एनालिसिस द्वारा धोखाधड़ी का पता लगा सकता है

AI Call Scanner launched by Truecaller can detect fraud by voice analysis

  • विश्व के अग्रणी वैश्विक संचार प्लेटफ़ॉर्म Truecaller ने स्पैम और घोटाले से लड़ने की अपनी क्षमताओं के शस्त्रागार में नवीनतम हथियार की घोषणा की: AI कॉल स्कैनर
  • AI कॉल स्कैनर को मानवीय आवाज़ों और AI-संश्लेषित आवाज़ों का पता लगाने और उनके बीच अंतर करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, जो लोगों को संभावित घोटालों और धोखाधड़ी गतिविधियों से खुद को बचाने के लिए सशक्त बनाता है।
  • AI कॉल स्कैनर Truecaller Android ऐप में ही बनाया गया है, यह प्रीमियम सब्सक्रिप्शन का हिस्सा है और इसे सबसे पहले अमेरिका में, उसके बाद भारत और उसके अन्य शीर्ष बाज़ारों में रोल आउट किया जा रहा है।


नियुक्तियाँ

IRDAI ने ICICI प्रूडेंशियल बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में संदीप बत्रा की नियुक्ति को मंज़ूरी दी

IRDAI approves appointment of Sandeep Batra as ICICI Prudential Board chairman

  • भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने 30 जून, 2024 से प्रभावी ICICI प्रूडेंशियल लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में संदीप बत्रा की नियुक्ति को मंज़ूरी दे दी है। वे एम एस रामचंद्रन की जगह लेंगे।
  • जुलाई 2018 से, कॉर्पोरेट सेंटर की देखरेख करने वाले संदीप बत्रा ने ICICI बैंक के बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में काम किया है और सितंबर 2000 से ICICI समूह के सदस्य हैं।
  • बत्रा ने ICICI बैंक में समूह अनुपालन अधिकारी, ICICI प्रूडेंशियल लाइफ में कार्यकारी निदेशक और CFO के पद भी संभाले हैं।


पुरस्कार

NIMHANS को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 2024 के लिए स्वास्थ्य संवर्धन के लिए नेल्सन मंडेला पुरस्कार मिला

NIMHANS bags the Nelson Mandela Award for Health Promotion for 2024 by the World Health Organization

  • भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय महत्व का संस्थान, बेंगलुरु के राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 2024 के लिए स्वास्थ्य संवर्धन के लिए नेल्सन मंडेला पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • WHO द्वारा 2019 में स्थापित स्वास्थ्य संवर्धन के लिए नेल्सन मंडेला पुरस्कार, उन व्यक्तियों, संस्थानों और/या सरकारी या गैर-सरकारी संगठनों को मान्यता देता है जिन्होंने स्वास्थ्य संवर्धन में उल्लेखनीय योगदान दिया है।
  • यह पुरस्कार मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए NIMHANS के समर्पण और उत्कृष्ट योगदान का प्रमाण है। NIMHANS मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में अग्रणी रहा है, जो अनुसंधान, शिक्षा और रोगी देखभाल के लिए अभिनव दृष्टिकोणों का समर्थन करता है।

रिलायंस और टाटा को TIME द्वारा दुनिया की सबसे प्रभावशाली कंपनियों में से एक माना गया

Reliance and Tata recognised among the World's Most Influential Companies by TIME

  • मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL), टाटा समूह और अदार पूनावाला के नेतृत्व वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साथ, TIME पत्रिका द्वारा 2024 के लिए दुनिया की कुछ सबसे प्रभावशाली कंपनियों के रूप में मान्यता दी गई है। रिलायंस के लिए, यह TIME 100 सूची में अपनी दूसरी उपस्थिति है।
  • TIME की वार्षिक सूची, जो शीर्ष 100 कंपनियों को विभिन्न श्रेणियों, जैसे लीडर, डिसरप्टर्स, इनोवेटर्स, टाइटन्स और पायनियर्स में वर्गीकृत करती है, में तीन भारतीय कंपनियां शामिल हैं: रिलायंस इंडस्ट्रीज, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और टाटा समूह। रिलायंस और टाटा समूह को टाइटन्स श्रेणी में रखा गया है, जबकि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को पायनियर्स श्रेणी के लिए चुना गया है।
  • टाइम पत्रिका ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को “भारत की सबसे बड़ी कंपनी” बताया, तथा 58 वर्ष पहले धीरूभाई अंबानी द्वारा स्थापित एक कपड़ा और पॉलिएस्टर कंपनी से भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बनने तक के इसके परिवर्तन पर जोर दिया, जिसका बाजार पूंजीकरण 200 अरब डॉलर से अधिक है।

एशिया रैंकिंग 2024: टाइम्स हायर एजुकेशन सूची में 91 भारतीय विश्वविद्यालय

Asia Rankings 2024: 91 Indian Universities In The Times Higher Education List

  • टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) की एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 की नवीनतम रिलीज़ के अनुसार, भारतीय विश्वविद्यालयों ने कुछ क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है, जबकि अन्य में कुछ असफलताओं का सामना करना पड़ा है। भारतीय विश्वविद्यालयों में भारतीय विज्ञान संस्थान 32वें स्थान पर है।
  • THE की एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है, जिसमें चीन की सिंघुआ यूनिवर्सिटी लगातार छठे वर्ष अपना शीर्ष स्थान बनाए हुए है पेकिंग यूनिवर्सिटी दूसरे स्थान पर है, जिसने अपनी रैंकिंग को बनाए रखा है, जबकि नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर ने तीसरा स्थान हासिल किया है।
  • इस वर्ष, 91 भारतीय विश्वविद्यालयों को रैंकिंग में शामिल किया गया है, जबकि पिछले वर्ष 75 थे। परिणामस्वरूप, भारत रैंकिंग में दूसरे सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाले देश के रूप में चीन से आगे निकल गया है।
  • THE की एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग का 12वां संस्करण पूरे एशिया में उच्च शिक्षा संस्थानों की बढ़ती विविधता और उत्कृष्टता को उजागर करता है। भारत, जापान, मुख्य भूमि चीन, तुर्की और ईरान शीर्ष प्रतिनिधित्व वाले देश हैं।

सूची में शीर्ष 10 भारतीय विश्वविद्यालय हैं

  1. भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc): 32वीं रैंक
  2. अन्ना विश्वविद्यालय: 119वीं रैंक
  3. महात्मा गांधी विश्वविद्यालय: 134वीं रैंक
  4. जामिया मिलिया इस्लामिया: 148वीं रैंक
  5. शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट साइंसेज: 150वीं रैंक
  6. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (इंडियन स्कूल ऑफ माइंस) धनबाद: 152वीं रैंक
  7. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी: 158वीं रैंक
  8. भारतियार विश्वविद्यालय: 160वीं रैंक
  9. अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद: 162वीं रैंक
  10. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना: 163वीं रैंक


श्रद्धांजलियाँ

ऑस्कर विजेता निर्माता अल्बर्ट एस रूडी का निधन

Oscar winning producer Albert S Ruddy passes away 

  • कनाडाई-अमेरिकी फिल्म और टीवी निर्माता अल्बर्ट एस रूडी, जिन्होंने द गॉडफादर और मिलियन डॉलर बेबी के लिए ऑस्कर जीता, का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • फिल्म और टेलीविजन में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध रूडी अपने पीछे एक समृद्ध विरासत छोड़ गए हैं, जिसने एक अलग ही छाप छोड़ी है। मनोरंजन जगत पर अमिट छाप छोड़ी।
  • रुडी को लंबे समय से चल रहे CBS पुलिस ड्रामा ‘वॉकर’, ‘टेक्सास रेंजर’ के रचनाकारों में से एक के रूप में भी श्रेय दिया गया।
  • निर्माता को लंबे समय से चल रहे CBS ड्रामा ‘वॉकर, टेक्सास रेंजर’, ‘द लॉन्गेस्ट यार्ड’ के लिए भी जाना जाता है। ‘द लॉन्गेस्ट यार्ड’ के बाद बर्ट रेनॉल्ड्स और निर्माता, 1984 में ‘द कैननबॉल रन’ और इसके सीक्वल में फिर से साथ आए। उन्होंने ‘क्लाउड नाइन’ (2006) भी लिखा और निर्मित किया।


पर्यावरण

शुक्र पर पहले से ज्ञात ज्वालामुखीय गतिविधि अधिक है, नया विश्लेषण पाता है

Venus has more volcanism than previously known, new analysis finds

  • वैज्ञानिकों के अनुसार शुक्र पहले से ज्ञात ज्वालामुखीय गतिविधि से अधिक सक्रिय प्रतीत होता है, जिनके दशकों पुरानी रडार छवियों के नए विश्लेषण ने पृथ्वी के दुर्गम ग्रह पड़ोसी की सतह पर दो अतिरिक्त स्थलों पर विस्फोट के साक्ष्य देखे हैं।
  • इटली के इंटरनेशनल रिसर्च स्कूल ऑफ प्लैनेटरी साइंसेज ने ग्रह की सतह से संबंधित परिवर्तनों के बारे में विवरण जानने का दावा किया है। शोधकर्ताओं द्वारा ली गई इन तस्वीरों को 1990-1992 के बीच ली गई ग्रह की सतह की पिछली तस्वीरों से मिलान किया गया।
  • उस समय ली गई तस्वीरें मैगेलन अंतरिक्ष यान से ली गई थीं, जो उस समय शुक्र की सतह की तस्वीरें लेने के लिए डिज़ाइन किया गया अपनी तरह का पहला अंतरिक्ष यान था। ग्रह पर चट्टान का निर्माण मुख्य रूप से शुक्र के दो क्षेत्रों में लावा प्रवाह के बारे में नए पाए गए डेटा के कारण हो सकता है, पहला, ज्वालामुखी सिफ मॉन्स का पश्चिमी भाग, और दूसरा, निओबे प्लैनिटिया के निचले इलाकों में।

Click here to download 31st May 2024 Hindi Current Affairs

0