Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 2nd February, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 2 फरवरी 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

प्रधान मंत्री श्री. नरेंद्र मोदी ने भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 को संबोधित किया
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत मंडपम, नई दिल्ली में भारत की सबसे बड़ी और अपनी तरह की पहली गतिशीलता प्रदर्शनी – भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में एक कार्यक्रम को संबोधित किया।

  • भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 गतिशीलता और ऑटोमोटिव मूल्य श्रृंखलाओं में भारत की क्षमताओं को प्रदर्शित करता है और इसमें प्रदर्शनियां, सम्मेलन, खरीदार-विक्रेता बैठकें, राज्य सत्र, सड़क सुरक्षा मंडप और गो-कार्टिंग जैसे सार्वजनिक-केंद्रित आकर्षण शामिल होंगे।
  • पहली बार मोबिलिटी और इससे जुड़े सेक्टर, यहां तक कि इससे जुड़े स्टार्टअप भी एक मंच पर एक साथ आए हैं, जो आने वाले वर्षों में एक वार्षिक फीचर बनने की क्षमता रखता है।

GAFX 2024: कर्नाटक ने गेमिंग, सोशल मीडिया से डिजिटल डिटॉक्स पहल की घोषणा की
कर्नाटक सरकार, ऑल इंडिया गेम डेवलपर्स फोरम (एआईजीडीएफ) के सहयोग से एक डिजिटल डिटॉक्स पहल शुरू करेगी, जिसमें गेमिंग और सोशल मीडिया पर विशेष जोर दिया जाएगा।

  • इसका उद्देश्य डिजिटल दुनिया में बहुत अधिक समय बिताने के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना और इसके बजाय जिम्मेदार गेमिंग का माहौल बनाना है।
    कर्नाटक राज्य भर में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से डिजिटल डिटॉक्स केंद्र स्थापित किए जाएंगे।
  • केंद्र व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान करेंगे, जहां प्रशिक्षित पेशेवर प्रौद्योगिकी के साथ अपने संबंधों को आगे बढ़ाने के इच्छुक व्यक्तियों से संपर्क कर सकते हैं। वे परामर्श और सहायता प्रदान करेंगे.

पीएम गतिशक्ति शिखर सम्मेलन: फिक्की और डीपीआईआईटी द्वारा आयोजित ‘लॉजिस्टिक्स दक्षता और एकीकृत बुनियादी ढांचे की योजना की ओर’
फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के सहयोग से आयोजित ‘पीएम गतिशक्ति शिखर सम्मेलन: लॉजिस्टिक्स दक्षता और एकीकृत बुनियादी ढांचे की योजना की ओर’ नई दिल्ली में आयोजित हुआ। .

  • एकीकृत योजना, अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे और जन-केंद्रित विकास, दूरसंचार, पेट्रोलियम और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में उपयोग के मामलों को प्रदर्शित करने में योगदान के लिए पीएम गतिशक्ति कार्यक्रम की सराहना की गई।
  • कार्यक्रम अंतिम और पहले मील के अंतर को कम करने, प्राकृतिक संसाधनों में व्यवधान को कम करने, बुनियादी ढांचे के दोहराव से बचने और क्षमता साझाकरण को बढ़ावा देने में सहायता करता है। रोबोटिक्स, लॉजिस्टिक्स, वेयरहाउसिंग, अपशिष्ट कटौती और पैकेजिंग में निवेश के अवसरों पर प्रकाश डाला गया।

सरकार सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित करेगी
2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य रखते हुए और नारी शक्ति को गति प्रदान करते हुए, केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री, निर्मला सीतारमण ने सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए टीकाकरण और मातृ एवं शिशु देखभाल के लिए विभिन्न योजनाओं के एकीकरण का प्रस्ताव रखा।

  • सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए टीकाकरण कार्यक्रम 9 से 14 वर्ष की लड़कियों के लिए होगा। सरकार पात्र श्रेणियों के बीच इस टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी।

विश्व आर्द्रभूमि दिवस पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन इंदौर में आयोजित
विश्व वेटलैंड दिवस (2 फरवरी) पर इंदौर में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया है. इंदौर की रामसर साइट सिरपुर तालाब पर आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव मुख्य अतिथि और केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे.

  • विश्व वेटलैंड दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, मध्य प्रदेश राज्य वेटलैंड प्राधिकरण और नगर निगम इंदौर द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। कार्यक्रम में अधिकारियों, वैज्ञानिकों और देश के 80 रामसर साइटों के प्रबंधकों सहित 200 से अधिक विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं।
  • मध्य प्रदेश में तालाबों की संख्या 15 हजार से अधिक है। राज्य सरकार द्वारा तालाबों के संरक्षण के लिए कई उपाय किये जा रहे हैं. इसके चलते महज दो साल में रामसर साइटों की संख्या एक से बढ़कर चार हो गई है। इसके अलावा भोपाल और इंदौर देश के उन तीन शहरों में शामिल हैं जो रामसर वेटलैंड सिटी के रूप में पहचान पाने की ओर अग्रसर हैं।

भारतीय नौसेना की पनडुब्बी आईएनएस करंज श्रीलंका के स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कोलंबो पहुंची
भारतीय नौसेना की पनडुब्बी आईएनएस करंज श्रीलंका के 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले कोलंबो बंदरगाह पहुंची। यह यात्रा भारत और श्रीलंका के बीच मजबूत समुद्री संबंधों का प्रतीक है। पनडुब्बी का श्रीलंका नौसेना द्वारा नौसैनिक रीति-रिवाजों के अनुसार स्वागत किया गया।

  • आईएनएस करंज 67.5 मीटर लंबी कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी है जिसमें कमांडर अरुणाभ के नेतृत्व में 53 लोगों का दल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में CLEA राष्ट्रमंडल अटॉर्नी और सॉलिसिटर जनरल सम्मेलन का उद्घाटन किया
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में राष्ट्रमंडल कानूनी शिक्षा संघ (सीएलईए) – राष्ट्रमंडल अटॉर्नी और सॉलिसिटर जनरल सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन का विषय न्याय वितरण में सीमा पार चुनौतियां है।

  • सम्मेलन में कानून और न्याय के महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे न्यायिक परिवर्तन और कानूनी अभ्यास के नैतिक आयाम, कार्यकारी जवाबदेही और आधुनिक कानूनी शिक्षा पर दोबारा गौर करना आदि पर विचार-विमर्श किया जाएगा।
  • एशिया-प्रशांत, अफ्रीका और कैरेबियन में फैले राष्ट्रमंडल देशों के अटॉर्नी जनरल और सॉलिसिटर विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडलों के साथ सम्मेलन में भाग लेंगे।
  • यह सम्मेलन राष्ट्रमंडल कानूनी बिरादरी में विभिन्न हितधारकों के बीच बातचीत के लिए एक मंच प्रदान करके एक अद्वितीय मंच के रूप में कार्य करता है।

पर्यटन क्षेत्र में महिला उद्यमियों के लिए नई ऋण योजना शुरू की गई: महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन
महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि महिला केंद्रित पर्यटन नीति ‘आई’ (मां) के तहत पर्यटन क्षेत्र में महिला उद्यमियों के लिए एक नई ऋण योजना शुरू की गई है। उन्होंने महिला उद्यमियों से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की।

  • श्री महाजन ने बताया कि यदि महिला उद्यमियों का व्यवसाय पर्यटन निदेशालय में पंजीकृत है तो वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। साथ ही, पर्यटन व्यवसायों में 50% प्रबंधकीय और अन्य कर्मचारी महिलाएँ होनी चाहिए। पर्यटन व्यवसाय हेतु सभी आवश्यक परमिट प्राप्त किये जायें। उन्होंने कहा कि वे नए व्यवसाय स्थापित करने के लिए अधिसूचित बैंकों से 12% तक की ब्याज दर पर 15 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं और राशि पर प्रतिपूर्ति के लिए पात्र होंगे।
  • यह राशि महिला उद्यमी के आधार से जुड़े बैंक खाते में तब तक जमा की जाएगी जब तक या तो पूरी ऋण राशि का भुगतान नहीं कर दिया जाता है, ऋण अवधि के 7 साल तक, या ऋण राशि के 4.5 लाख रुपये तक, जो भी कम या पहले हो। .

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान नई दिल्ली में राष्ट्रीय बाल भवन में उल्लास मेले का उद्घाटन करेंगे
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान नई दिल्ली में राष्ट्रीय बाल भवन में दो दिवसीय कार्यक्रम, उल्लास मेला का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। शिक्षा मंत्रालय के तहत स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम उल्लस-नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय गतिविधियों का प्रदर्शन करेगा।

  • उल्लस मेले में शिक्षा मंत्रालय और विविध संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले 100 से अधिक गणमान्य व्यक्तियों के साथ-साथ विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 700 व्यक्ति भाग लेंगे।
  • केंद्र सरकार वित्तीय वर्ष 2022 से 2027 तक नव भारत साक्षरता कार्यक्रम को सक्रिय रूप से लागू कर रही है, जिसे न्यू इंडिया साक्षरता कार्यक्रम भी कहा जाता है।
    ULLAS के रूप में मान्यता प्राप्त, समाज में सभी के लिए आजीवन सीखने की समझ के लिए, यह योजना “जन-जन साक्षर” आदर्श वाक्य द्वारा निर्देशित है। यह मुख्य रूप से 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को लक्षित करता है जिनमें साक्षरता की कमी है और जिन्हें औपचारिक शिक्षा प्राप्त करने का अवसर नहीं मिला है।

सूरत हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा प्राप्त हुआ
गुजरात में स्थित सूरत हवाई अड्डे को आधिकारिक तौर पर भारत सरकार से एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नागरिक उड्डयन मंत्रालय और केंद्रीय मंत्रिमंडल की देखरेख में एक महत्वपूर्ण विकास है।

  • यह रणनीतिक निर्णय सूरत की बढ़ती आर्थिक क्षमता को रेखांकित करता है और इसका उद्देश्य हीरे और कपड़ा उद्योगों के लिए एक संपन्न केंद्र के रूप में शहर की स्थिति के अनुरूप वैश्विक कनेक्टिविटी को बढ़ाना है। सूरत हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय दर्जा देकर सरकार का लक्ष्य आर्थिक विकास को बढ़ावा देना, विदेशी निवेश को आकर्षित करना और अन्य देशों के साथ राजनयिक संबंधों को मजबूत करना है।

भारतीय नौसेना ने 2024 को ‘नौसेना नागरिकों का वर्ष’ घोषित किया
भारतीय नौसेना ने समयबद्ध तरीके से नागरिक मानव संसाधन प्रबंधन के सभी पहलुओं को संबोधित करके नौसेना नागरिकों के प्रशासन, दक्षता और कल्याण में सुधार के लिए 2024 को ‘नौसेना नागरिकों का वर्ष’ घोषित किया है।

  • यह अभूतपूर्व पहल व्यापक नागरिक मानव संसाधन प्रबंधन को लक्षित करती है, जिसमें प्रशासनिक दक्षता बढ़ाने, डिजिटल परिवर्तन को अपनाने, लक्षित प्रशिक्षण कार्यक्रमों को लागू करने और कर्मचारी कल्याण गतिविधियों को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

29 जनवरी तक 3.8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने पीएम मातृ वंदना योजना के तहत नामांकन किया
सरकार ने कहा, 2017-18 में योजना की शुरुआत के बाद से 29 जनवरी तक 3.8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत नामांकित किया गया है।

  • महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा, इस अवधि के दौरान 3.29 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लगभग 15,000 करोड़ रुपये का मातृत्व लाभ वितरित किया गया है। उन्होंने कहा, पीएमएमवीवाई के तहत सांकेतिक लक्ष्य और पिछले वर्ष के अनुदान के उपयोग के आधार पर धनराशि जारी की जाती है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया कि प्रत्येक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को दो लाख रुपये तक का जीवन बीमा और दुर्घटना कवर दिया गया है
महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया कि प्रत्येक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को दो लाख रुपये तक के जीवन बीमा और दुर्घटना कवर का लाभ दिया गया है और प्रत्येक राज्य सरकार को इसके बारे में सूचित किया गया है।

  • लोकसभा में एक पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत इन श्रमिकों के लिए पेंशन योजना का विस्तार किया गया है।
  • उन्होंने यह भी कहा कि यूपीए शासनकाल में श्रमिकों को 750 रुपये की जगह चार हजार 500 रुपये मिलते थे. ईरानी ने कहा, प्रत्येक समुदाय-आधारित कार्यक्रम के लिए कार्यकर्ताओं को 250 रुपये दिए जाते हैं और यदि कार्यकर्ता लाभार्थी के घर जाता है या डब्ल्यूएचओ के मानकों के अनुसार किसी बच्चे का माप करता है तो 500 रुपये दिए जाते हैं।


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई का डिजिटल भुगतान सूचकांक सितंबर में बढ़कर 418.77 पर पहुंच गया, जो मार्च में 395.57 पर था।
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) का डिजिटल भुगतान सूचकांक, जो देश भर में भुगतान के डिजिटलीकरण की सीमा का माप है, मार्च 2023 में 395.57 से बढ़कर सितंबर 2023 में 418.77 हो गया।

  • आरबीआई-डीपीआई सूचकांक सभी मापदंडों में बढ़ा है और यह विशेष रूप से इस अवधि के दौरान देश भर में भुगतान सक्षमकर्ताओं, भुगतान प्रदर्शन और उपभोक्ता केंद्रितता में वृद्धि से प्रेरित है।
  • आरबीआई-डीपीआई का निर्माण मार्च 2018 को आधार अवधि के रूप में किया गया है, यानी मार्च 2018 के लिए डीपीआई स्कोर 100 पर सेट किया गया है। सितंबर 2019 में, सूचकांक 173.49 था, जो सितंबर 2020 में बढ़कर 217.74 और सितंबर 2021 में 304.06 हो गया। .


व्यापार और अर्थव्यवस्था

फिक्की का कहना है कि अंतरिम बजट में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए राजकोषीय घाटा 5.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है।
फिक्की ने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अनुमानित राजकोषीय घाटा 5.1 प्रतिशत के साथ मजबूत विकास गति और अर्थव्यवस्था की औपचारिकता अंतरिम बजट में सामने आती है।

  • मीडिया से बात करते हुए, फिक्की के पूर्व अध्यक्ष शुभ्रकांत पांडा ने सरकार की उपलब्धियों और समावेशी विकास के संकल्प की मजबूत और आत्मविश्वासपूर्ण अभिव्यक्ति के लिए वित्त मंत्री की सराहना की।


नियुक्तियाँ

जेएमएम के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन ने झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली
झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) नेता चंपई सोरेन ने झारखंड के बारहवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि उनके पूर्ववर्ती हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में पांच दिनों के लिए भेज दिया गया था।

  • कथित भूमि घोटाला मामले में श्री हेमंत सोरेन के इस्तीफे और गिरफ्तारी के दो दिन बाद हुए शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) विधायक सत्यानंद भोक्ता और कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

वीएडीएम लोचन सिंह पठानिया ने मुख्य हाइड्रोग्राफर का पदभार संभाला
वीएडीएम लोचन सिंह पठानिया ने भारत सरकार के मुख्य हाइड्रोग्राफर के रूप में कार्यभार संभाला।

  • 1990 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन प्राप्त, वह एक हाइड्रोग्राफी विशेषज्ञ हैं। फ्लैग ऑफिसर ने आईएन जहाजों दर्शक और संध्याक की कमान संभाली है।
  • तीन दशक से अधिक के अपने करियर के दौरान, उन्होंने पूरे देश और आईओआर में हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण किए, जिसमें आईएमबीएल मध्यस्थता के लिए डेटा संग्रह का चुनौतीपूर्ण कार्य और सुंदरबन डेल्टा में नए चार्ट का उत्पादन शामिल था। उन्हें रॉयल नेवी के एचएमएस बुलडॉग जहाज पर सेवा देने का गौरव भी प्राप्त है।
  • उन्होंने साक्षात्कार अधिकारी और नौसेना चयन बोर्ड के उपाध्यक्ष, एनएचक्यू में प्रधान निदेशक (हाइड्रोग्राफी), प्रभारी अधिकारी, राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक कार्यालय (एनएचओ) और संयुक्त मुख्य हाइड्रोग्राफर के रूप में विभिन्न महत्वपूर्ण समुद्री पदों पर कार्य किया है।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एचआर खान को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है
निजी क्षेत्र के ऋणदाता एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एक्सचेंजों को सूचित किया कि उसने शेयरधारकों की मंजूरी के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व डिप्टी गवर्नर हारुन राशिद खान को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है।

  • ऋणदाता ने कहा कि खान का कार्यकाल निदेशक मंडल और आरबीआई और बैंक के शेयरधारकों से अनुमोदन के बाद कार्यभार संभालने की तारीख 30 जनवरी, 2024 से शुरू होगा।

एशियाई क्रिकेट परिषद ने जय शाह को तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से अध्यक्ष नियुक्त किया
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को लगातार तीसरी बार एशियाई क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

  • शाह के विस्तार का प्रस्ताव श्रीलंका क्रिकेट के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने दूसरी बार किया था और बाली में वार्षिक आम बैठक में एसीसी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से नामांकन का समर्थन किया था।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0