Sunday, June 23, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 30th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 30 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

एमईए, एमईआईटीवाई और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड ने कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ई-माइग्रेट सेवाएं प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

MEA, MeitY and CSC e-Governance Services India Ltd sign MoU to provide eMigrate services through Common Services Centres

  • विदेश मंत्रालय (एमईए), भारत सरकार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई), भारत सरकार और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के बीच देश में सीएससी के माध्यम से ई-माइग्रेट सेवाएं प्रदान करने के लिए सीएससी एसपीवी और एमईए के बीच तालमेल बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
  • “डिजिटल गवर्नेंस के लिए यूआई/यूएक्स के माध्यम से परिवर्तन को सशक्त बनाना” पर राष्ट्रीय कार्यशाला के सम्मेलन के दौरान समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
  • ई-माइग्रेट परियोजना मुख्य रूप से उत्प्रवास जांच अपेक्षित (ईसीआर) देशों में जाने वाले ब्लू-कॉलर श्रमिकों की सहायता के लिए शुरू की गई है। इस परियोजना की संकल्पना प्रवासी श्रमिकों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं को संबोधित करने के लिए की गई थी, ताकि प्रवास प्रक्रिया को ऑनलाइन सहज बनाया जा सके और विदेशी नियोक्ताओं और पंजीकृत भर्ती एजेंटों और बीमा कंपनियों को एक साझा मंच पर लाया जा सके, जिसका उद्देश्य सुरक्षित और कानूनी प्रवास को बढ़ावा देना है।

इस समझौता ज्ञापन के तहत, विदेश मंत्रालय के ई-माइग्रेट पोर्टल को सीएससी के पोर्टल के साथ एकीकृत किया जाएगा, ताकि सीएससी के माध्यम से नागरिकों को निम्नलिखित ई-माइग्रेट सेवाएं प्रदान की जा सकें:

  • सीएससी के माध्यम से ई-माइग्रेट पोर्टल पर आवेदकों के पंजीकरण की सुविधा प्रदान करना।
  • सीएससी के माध्यम से ई-माइग्रेट पोर्टल पर आवेदकों के लिए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने और संसाधित करने की सुविधा प्रदान करना।
  • सीएससी के माध्यम से ई-माइग्रेट पोर्टल पर पंजीकृत प्रवासी श्रमिकों या आवेदकों द्वारा आवश्यक चिकित्सा और अन्य सेवाओं के लिए बुकिंग की सुविधा प्रदान करना और उनका समर्थन करना।
  • भारत भर में नागरिकों के बीच ई-माइग्रेट सेवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

भारत ने 2024-26 के लिए कोलंबो प्रक्रिया की अध्यक्षता संभाली

India Assumes Chair Of Colombo Process For 2024-26

  • भारत ने 2024-26 के लिए कोलंबो प्रक्रिया की अध्यक्षता संभाली, जो इसकी स्थापना के बाद पहली बार है। भारत सुरक्षित, व्यवस्थित और कानूनी प्रवास को बढ़ावा देना चाहता है।
  • कोलंबो प्रक्रिया दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के 12 सदस्य देशों का एक क्षेत्रीय परामर्श मंच है, जो विदेशी रोजगार के प्रबंधन और प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा पर केंद्रित है।
  • कोलंबो प्रक्रिया सदस्य देशों के लिए विदेशी रोजगार के संबंध में सर्वोत्तम प्रथाओं और नीतियों को साझा करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करती है। यह एक गैर-बाध्यकारी प्रक्रिया है जो प्रवास के प्रबंधन में सुधार और प्रवासी श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा पर चर्चा की सुविधा प्रदान करती है।

भारत ने भूस्खलन प्रभावित पापुआ न्यू गिनी के लिए एक मिलियन डॉलर की राहत सहायता की घोषणा की

India Announces One Million Dollar Relief Assistance For Landslide-Hit Papua New Guinea

  • भारत ने विनाशकारी भूस्खलन के मद्देनजर पापुआ न्यू गिनी में राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण प्रयासों का समर्थन करने के लिए एक मिलियन अमेरिकी डॉलर की तत्काल राहत सहायता की घोषणा की है।
  • भूस्खलन में 2,000 से अधिक लोग मारे गए। आपदा क्षेत्र और पड़ोसी क्षेत्र में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई है, जिसकी संयुक्त आबादी 4,500 से 8,000 के बीच है, हालांकि अभी तक सभी को खाली करने का आदेश नहीं दिया गया है।
  • इसके अलावा, भारत ने 2018 में आए भूकंप और 2019 और 2023 में ज्वालामुखी विस्फोटों सहित प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाली कठिनाई और तबाही के समय पापुआ न्यू गिनी का दृढ़ता से साथ दिया है।
  • भारत मानवीय सहायता और आपदा राहत (HADR) के लिए प्रतिबद्ध है और एक जिम्मेदार और दृढ़ प्रतिक्रियाकर्ता बना हुआ है।

WHO प्रमुख ने विश्व स्वास्थ्य सभा को संबोधित करते हुए भारत में वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा केंद्र का उल्लेख किया

WHO Chief Mentions Global Traditional Medicine Centre In India Addressing World Health Assembly

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने जिनेवा में 77वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपने संबोधन में भारत में स्थापित वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा केंद्र और WHO द्वारा आयोजित और भारत के आयुष मंत्रालय द्वारा सह-आयोजित पारंपरिक चिकित्सा पर पहले वैश्विक शिखर सम्मेलन का उल्लेख किया।
  • घेब्रेयसस ने कहा कि WHO अपने नियामक प्रणालियों को मजबूत करने के लिए सदस्य देशों को समर्थन देना जारी रखता है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने तुर्किये की प्रणाली को परिपक्वता स्तर 3 और सऊदी अरब की प्रणाली को स्तर 4 के रूप में मान्यता दी है।
  • उन्होंने कहा कि सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और स्विटजरलैंड डब्ल्यूएचओ-सूचीबद्ध नियामक प्राधिकरण बनने वाले पहले तीन देश थे, जिससे वे “संदर्भ के नियामक” बन गए। उन्होंने कहा, “पिछले हफ्ते ही हमने 33 और राष्ट्रीय और क्षेत्रीय नियामकों को सूचीबद्ध किया।”
  • अपने संबोधन में, उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि 2025 तक 777 मिलियन लोग स्वास्थ्य आपात स्थितियों से बेहतर तरीके से सुरक्षित होंगे, जो हमारे 1 बिलियन के लक्ष्य का तीन-चौथाई है। उन्होंने आगे कहा, “बेशक, “बेहतर संरक्षित” का मतलब पूरी तरह से संरक्षित होना नहीं है, और जैसा कि COVID-19 महामारी ने प्रदर्शित किया है, सभी सदस्य राज्यों को व्यक्तिगत रूप से और साथ मिलकर बहुत काम करना है।


बैंकिंग और वित्त

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रवाह, रिटेल डायरेक्ट मोबाइल ऐप और फिनटेक रिपॉजिटरी लॉन्च की

RBI retains repo rate at 6.5 percent for sixth consecutive time

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल 2023, अप्रैल 2024 और दिसंबर 2023 में क्रमशः प्रवाह पोर्टल, RBI रिटेल डायरेक्ट मोबाइल एप्लिकेशन और फिनटेक रिपॉजिटरी नामक तीन प्रमुख पहलों की शुरुआत की।

प्रवाह पोर्टल (नियामक आवेदन, सत्यापन और प्राधिकरण के लिए प्लेटफ़ॉर्म):

  • यह एक सुरक्षित, केंद्रीकृत वेब-आधारित प्लेटफ़ॉर्म है जिसे व्यक्तियों और संस्थाओं के लिए RBI से प्राधिकरण, लाइसेंस या नियामक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • इसके अलावा, इसमें ऑनलाइन आवेदन जमा करने, स्थिति पर नज़र रखने और समय पर निर्णय लेने की सुविधा है, जो विभिन्न नियामक और पर्यवेक्षी विभागों में 60 अलग-अलग आवेदन फ़ॉर्म को कवर करता है।

रिटेल डायरेक्ट मोबाइल ऐप:

  • रिटेल डायरेक्ट मोबाइल ऐप को खुदरा निवेशकों के लिए रिटेल डायरेक्ट प्लेटफ़ॉर्म तक सहज और सुविधाजनक पहुँच और सरकारी प्रतिभूतियों (जी-सेक) में लेन-देन को आसान बनाने के लिए पेश किया गया है।
  • रिटेल डायरेक्ट मोबाइल ऐप के लॉन्च के साथ, रिटेल निवेशक अब अपने स्मार्टफ़ोन पर मोबाइल ऐप का उपयोग करके जी-सेक में लेन-देन कर सकते हैं। रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (RBIH) द्वारा प्रबंधित दोनों रिपॉजिटरी, नीति निर्माताओं और उद्योग प्रतिभागियों को मूल्यवान क्षेत्रीय अंतर्दृष्टि के साथ समर्थन देने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

फिनटेक रिपॉजिटरी:

  • फिनटेक रिपॉजिटरी का उद्देश्य फिनटेक संस्थाओं, उनकी गतिविधियों, प्रौद्योगिकी उपयोग आदि के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करना है। विनियमित और अनियमित दोनों तरह के फिनटेक को यूआरएल: https://fintechrepository.rbihub.in पर उपलब्ध रिपॉजिटरी में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • इसके साथ ही, केवल RBI विनियमित संस्थाओं (बैंक और NBFC) के लिए उभरती हुई तकनीकों (जैसे AI, ML, क्लाउड कंप्यूटिंग, DLT, क्वांटम, आदि) को अपनाने पर एक संबंधित रिपॉजिटरी, जिसे EmTech रिपॉजिटरी कहा जाता है, भी लॉन्च की जा रही है और इसे यूआरएल: https://emtechrepository.rbihub.in पर एक्सेस किया जा सकता है।

पूनावाला फिनकॉर्प, इंडसइंड बैंक ने सह-ब्रांडेड RuPay क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

Poonawalla Fincorp, IndusInd Bank launch co-branded RuPay credit card

  • पूनावाला फिनकॉर्प लिमिटेड ने इंडसइंड बैंक के साथ मिलकर सह-ब्रांडेड ‘इंडसइंड बैंक पूनावाला फिनकॉर्प eLITE RuPay प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड’ लॉन्च किया है। कंपनी ने कहा कि नया कार्ड ग्राहकों को रिवॉर्ड और अन्य लाभ प्रदान करेगा।
  • यूपीआई ट्रांजेक्शन सहित हर ₹100 खर्च करने पर यूजर रिवॉर्ड कमा सकते हैं और ई-कॉमर्स ट्रांजेक्शन पर 2.5 गुना रिवॉर्ड पॉइंट का लाभ उठा सकते हैं। अतिरिक्त लाभों में प्रति रिवॉर्ड पॉइंट ₹0.40 कैश क्रेडिट, BookMyShow के ज़रिए एक खरीदो और एक पाओ मूवी टिकट ऑफ़र, 1% फ्यूल सरचार्ज माफ़ी और माइलस्टोन अचीवमेंट रिवॉर्ड शामिल हैं।
  • चूंकि यह एक RuPay क्रेडिट कार्ड है, इसलिए आप इसे Google Pay, BHIM, Paytm और PhonePe जैसे किसी भी लोकप्रिय यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI) एप्लिकेशन में इस्तेमाल कर सकते हैं। पूनावाला फिनकॉर्प इंडसइंड बैंक eLITE RuPay प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड पर भी कोई जॉइनिंग फीस या वार्षिक शुल्क नहीं लगेगा

टाटा एआईजी ने श्योरिटी इंश्योरेंस बॉन्ड लॉन्च किए

TATA AIG launches Surety Insurance Bonds

  • निजी सामान्य बीमा कंपनी टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस ने बुनियादी ढांचे के विकास पर सरकार के महत्वाकांक्षी एजेंडे का समर्थन करने के लिए श्योरिटी इंश्योरेंस बॉन्ड लॉन्च किए हैं, जिसके लिए वित्त वर्ष 2024 में जीडीपी का 3.3 प्रतिशत आवंटित किया गया है।
  • टाटा एआईजी के श्योरिटी इंश्योरेंस बॉन्ड को सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और वाणिज्यिक अनुबंधों के सुचारू निष्पादन की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो विभिन्न परियोजना आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
  • श्योरिटी इंश्योरेंस बॉन्ड परियोजना के मालिक या लाभार्थी को अनुबंध या बोली दस्तावेजों में निर्धारित ठेकेदार के गैर-प्रदर्शन, गैर-पूर्ति या अनुबंध संबंधी दायित्वों के उल्लंघन से होने वाले नुकसान के खिलाफ कवरेज प्रदान करता है।

आईआरडीएआई ने स्वास्थ्य बीमा मानदंडों में बदलाव किया; पॉलिसीधारकों के लिए विकल्पों का विस्तार, वहनीयता में सुधार

IRDAI Announces Final Rules on Surrender Value from April 1 2024

  • पॉलिसीधारकों के सशक्तिकरण और समावेशी स्वास्थ्य बीमा को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने विनियामक मानदंडों में बड़े बदलाव की घोषणा की है।
  • मास्टर सर्कुलर में पॉलिसीधारक को मिलने वाली स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में सभी पात्रताओं को एक ही स्थान पर लाया गया है।
  • पिछले सर्कुलर को निरस्त करने का उद्देश्य नए मानदंड प्रदान करना और पॉलिसीधारकों के साथ-साथ बीमाकर्ताओं के लिए कुल मानदंडों पर एकल बिंदु संदर्भ बनाना है।
  • इसमें स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने वाले पॉलिसीधारक को निर्बाध, तेज़ और परेशानी मुक्त दावा अनुभव प्रदान करने और स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में बेहतर सेवा मानकों को सुनिश्चित करने के उपायों पर भी जोर दिया गया है।
  • इसका उद्देश्य उपयुक्तता और वहनीयता प्रदान करना है। बीमाकर्ताओं को प्रत्येक पॉलिसी दस्तावेज़ के साथ एक ग्राहक सूचना पत्र (CIS) भी प्रदान करना होगा।
  • पॉलिसी अवधि के दौरान कोई दावा न होने की स्थिति में, बीमाकर्ता पॉलिसीधारकों को बीमा राशि बढ़ाकर या प्रीमियम राशि में छूट देकर नो क्लेम बोनस चुनने का विकल्प प्रदान करके पुरस्कृत कर सकते हैं।
  • यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय अपनी पॉलिसी रद्द करने का विकल्प चुनता है, तो उसे प्रीमियम की वापसी या शेष पॉलिसी अवधि के लिए आनुपातिक प्रीमियम प्राप्त होगा।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

CCI ने ITC के होटल व्यवसाय को अलग इकाई में विभाजित करने को मंजूरी दी

CCI approves demerger of ITC's hotel business into a separate entity

  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने ITC लिमिटेड को अपने होटल व्यवसाय को अलग फर्म में विभाजित करने की अनुमति दे दी है। विभाजन के बाद, एक नए निगम, ITC होटल्स लिमिटेड के शेयर सार्वजनिक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध किए जाएँगे।
  • प्रस्तावित विलय में अलग इकाई को ITC की पूर्ण स्वामित्व वाली नई स्थापित सहायक कंपनी, ITC होटल्स में विभाजित करना शामिल है।
  • एक अधिसूचना के अनुसार, ITC 40% हिस्सेदारी बनाए रखेगा, जबकि शेष 60% हिस्सेदारी समूह के शेयरधारकों के पास होगी।
  • भारत में, ITC FMCG, होटल, पेपरबोर्ड, पेपर और पैकेजिंग, और कृषि व्यवसाय सहित विविध प्रकार के संचालन करता है।

हाइड्रोजन ऊर्जा उत्पादन के लिए इलेक्ट्रोलाइजर सिस्टम के लिए BHEL ने BARC के साथ समझौता किया

BHEL ties up with BARC for electrolyser system to produce hydrogen energy

  • भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने 50 kW क्षारीय इलेक्ट्रोलाइजर सिस्टम का उपयोग करके हाइड्रोजन के निर्माण के लिए भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • BHEL ने हाइड्रोजन उत्पादन विधि को अपने यहां विकसित किया है, और यह स्थानीय सामग्रियों पर बहुत अधिक निर्भर है। BARC के साथ इस सहयोग के माध्यम से, BHEL रिफाइनरियों, उर्वरकों, इस्पात, परिवहन आदि जैसे उद्योगों में उपयोग के लिए स्वदेशी क्षारीय इलेक्ट्रोलाइजर प्रौद्योगिकी को बढ़ाने और उसका व्यवसायीकरण करने का प्रयास करता है।
  • यह ‘राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन’ और ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ में BHEL के योगदान की दिशा में एक कदम आगे होगा।
  • स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके, BHEL को उम्मीद है कि वह संधारणीय हाइड्रोजन उत्पादन प्रक्रियाओं के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा, जिससे भारत को स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर बढ़ने में सहायता मिलेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज चेन्नई के पास भारत के पहले मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क का निर्माण शुरू करेगी

Reliance Industries to begin construction on India’s first multimodal logistics park near Chennai

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज जून में चेन्नई के पास माप्पेडु में भारत के पहले मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क का निर्माण शुरू करने वाली है, जिसकी परिकल्पना 12 साल पहले की गई थी।
  • शुरुआती झटकों के बावजूद, तिरुवल्लूर जिले में 184.27 एकड़ में फैली 1,424 करोड़ रुपये की यह परियोजना अब आगे बढ़ने के लिए तैयार है, जिसमें दक्षिणी क्षेत्र के लॉजिस्टिक्स परिदृश्य में क्रांति लाने की क्षमता है।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2022 में अडानी समूह को पीछे छोड़ते हुए मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क के लिए बोली हासिल की। ​​पार्क का उद्देश्य कार्गो एकत्रीकरण, वितरण, इंटरमॉडल ट्रांसफर, सॉर्टिंग और रीपैकिंग सहित कुशल, लागत प्रभावी लॉजिस्टिक्स सेवाएं प्रदान करना है। शुरुआती देरी कनेक्टिविटी मुद्दों और निजी क्षेत्र की खराब प्रतिक्रिया के कारण हुई थी।

टीसीएस और आईआईटी बॉम्बे ने मिलकर भारत का पहला सेमीकंडक्टर चिप इमेजिंग टूल बनाया

TCS And IIT Bombay Collaborate To Create India’s First Semiconductor Chip Imaging Tool

  • आईटी सेवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बॉम्बे के साथ साझेदारी की है, जिसके तहत भारत का पहला क्वांटम डायमंड माइक्रोचिप इमेजर विकसित किया जाएगा।
  • क्वांटम डायमंड माइक्रोचिप इमेजर, सेमीकंडक्टर चिप इमेजिंग के लिए एक उन्नत सेंसिंग टूल है, जो चिप की विफलताओं की संभावनाओं को कम करने और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दक्षता में सुधार करने में मदद करेगा।
  • चिप्स की गैर-विनाशकारी जांच के लिए क्वांटम इमेजिंग प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए टीसीएस और आईआईटी-बॉम्बे के बीच सहयोग भारत में इस तरह की पहली पहल है।
  • अगले दो वर्षों में, टीसीएस के विशेषज्ञ आईआईटी-बॉम्बे के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर कस्तूरी साहा के साथ मिलकर पीक्वेस्ट लैब में क्वांटम इमेजिंग प्लेटफॉर्म विकसित करेंगे।

रिलायंस ने रूस की रोसनेफ्ट के साथ रूबल में तेल खरीदने के लिए समझौता किया

Reliance signs deal with Russia's Rosneft purchasing oil in roubles

  • दुनिया के सबसे बड़े रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स की संचालक भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रूस की रोसनेफ्ट के साथ एक साल का समझौता किया है, जिसके तहत वह कम से कम 3 मिलियन बैरल तेल प्रति माह रूबल में खरीदेगी, सूत्रों ने यह जानकारी दी।
  • रूबल भुगतान में बदलाव रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मास्को और उसके व्यापारिक साझेदारों से व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए पश्चिमी वित्तीय प्रणाली के विकल्प खोजने के लिए दबाव डालने के बाद हुआ है, भले ही अमेरिका और यूरोपीय प्रतिबंध लगे हुए हों।
  • रोसनेफ्ट के साथ एक टर्म डील निजी तौर पर संचालित रिलायंस को रियायती दरों पर तेल हासिल करने में भी मदद करती है, ऐसे समय में जब ओपेक+ तेल उत्पादकों के समूह द्वारा जून से आगे स्वैच्छिक आपूर्ति कटौती का विस्तार करने की उम्मीद है।

एमजी मोटर, एचपीसीएल ने ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए हाथ मिलाया

MG Motor, HPCL join hands to enhance EV charging infrastructure

  • एमजी मोटर इंडिया ने कहा कि उसने देश भर में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ हाथ मिलाया है।
  • सहयोग के अनुसार, एमजी और एचपीसीएल मिलकर भारत भर के राजमार्गों और शहरों को कवर करते हुए प्रमुख स्थानों पर 50 किलोवाट/60 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर स्थापित करेंगे।
  • यह साझेदारी ईवी उपयोगकर्ताओं को उनकी लंबी दूरी और अंतर-शहर यात्राओं के दौरान ईवी चार्जर की उपलब्धता बढ़ाकर सुविधा प्रदान करने पर केंद्रित है। एमजी मोटर इंडिया के साथ इस साझेदारी के माध्यम से, एचपीसीएल भारत भर में स्थापित अपने चार्जर के उपयोग को बढ़ाने के लिए एमजी के वाहन आधार का लाभ उठाएगा। इसके अलावा, एचपीसीएल का लक्ष्य दिसंबर 2024 तक 5,000 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना है।


नियुक्तियाँ

सरकार ने सचिव स्तर की 5 नियुक्तियों को मंजूरी दी

Govt approves 5 Secretary-level appointments

  • मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने सचिव स्तर की पांच नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है।
  • प्रदीप कुमार त्रिपाठी (आईएएस) को उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि यानी 30 जून, 2024 तक लोकपाल के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है और उसके बाद उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि से दो साल की अवधि के लिए अनुबंध के आधार पर उन्हें पुनर्नियोजित केंद्र सरकार के अधिकारियों पर लागू सामान्य नियमों और शर्तों पर नियुक्त किया जाएगा। त्रिपाठी एजीएमयूटी कैडर के 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं। वर्तमान में, वे कैबिनेट सचिवालय में सचिव (समन्वय) के रूप में कार्यरत हैं।
  • राज कुमार गोयल (आईएएस) को विधि एवं न्याय मंत्रालय के तहत न्याय विभाग में सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। गोयल एजीएमयूटी कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में, वे गृह मंत्रालय के तहत सीमा प्रबंधन विभाग के सचिव के रूप में कार्यरत हैं।
  • अमित यादव (आईएएस) को भारत सरकार के सचिव के पद और वेतन पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में नियुक्त किया गया है। यादव एजीएमयूटी कैडर के 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह 31 जुलाई को सौरभ गर्ग के सेवानिवृत्त होने पर पदभार ग्रहण करेंगे। वर्तमान में, वह अपने गृह कैडर में कार्यरत हैं।
  • राजेंद्र कुमार (आईएएस) को गृह मंत्रालय के तहत सीमा प्रबंधन विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है। उन्हें न्याय विभाग में सचिव के रूप में नियुक्त किए जाने पर राज कुमार गोयल (आईएएस) के स्थान पर इस पद पर नियुक्त किया गया है। कुमार तमिलनाडु कैडर के 1992 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में, वह श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं।
  • राकेश रंजन (आईएएस) को अस्थायी रूप से अपग्रेड करके भारत सरकार के सचिव के पद और वेतन पर कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। रंजन मणिपुर कैडर के 1992 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में, वे कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

डॉ. इमैनुएल सौबेरन को विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन का नया महानिदेशक चुना गया

Dr Emmanuelle Soubeyran elected as new Director General of the World Organisation for Animal Health

  • फ्रांस ने 2024-2029 के कार्यकाल के लिए विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (WOAH) के महानिदेशक के रूप में डॉ. इमैनुएल सौबेरन के चुनाव की सराहना की। वर्ष 2024 में WOAH की 100वीं वर्षगांठ है।
  • डॉ. सौबेरन के चुनाव से संगठन में उनके पूर्ववर्ती डॉ. मोनिक एलोइट के 8 साल के सफल कार्यकाल का अंत हो गया है। उन्हें पेरिस में आयोजित 91वीं विश्व प्रतिनिधि सभा में इस पद के लिए चुना गया था।
  • उन्होंने WOAH की कमान ऐसे समय संभाली है, जब बर्ड फ्लू संयुक्त राज्य अमेरिका में डेयरी गायों सहित स्तनधारियों में तेजी से फैल रहा है, जिससे यह चिंता बढ़ रही है कि यह वायरस मनुष्यों के बीच आसानी से फैल सकता है। वह इस वायरस से तब से परिचित हैं, जब वे यूरोप में अपनी तरह का पहला, पोल्ट्री के लिए फ्रांस के बर्ड फ्लू टीकाकरण को लागू करने की प्रभारी थीं।

सोनी ने वॉल्ट डिज्नी के कार्यकारी गौरव बनर्जी को भारत का नया सीईओ नियुक्त किया

Sony appoints Walt Disney executive Gaurav Banerjee as new India CEO

  • जापान की सोनी ने वॉल्ट डिज्नी के कार्यकारी गौरव बनर्जी को भारत में अपना नया मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया है, जो इसके टेलीविजन और अन्य मीडिया व्यवसायों का नेतृत्व करेंगे, इस मामले से दो लोग परिचित हैं।
  • बनर्जी ने डिज्नी की भारत इकाई से इस्तीफा दे दिया है, जहां वे इसकी स्ट्रीमिंग सेवा, हॉटस्टार के लिए सामग्री के प्रमुख और हिंदी भाषी बाजारों में कंपनी के टीवी चैनलों के लिए व्यवसाय के प्रमुख थे।
  • सोनी भारत में सामान्य मनोरंजन से लेकर खेल और फिल्मों तक 26 चैनल चलाती है, और एक स्ट्रीमिंग सेवा भी चलाती है। इस साल, इसने भारत के ज़ी एंटरटेनमेंट के साथ एक नियोजित विलय को रद्द कर दिया, जिससे 10 बिलियन डॉलर का उद्यम बन जाता।

अपूर्व चंद्रा को 77वें WHA कार्यक्रम की समिति A के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

Apurva Chandra Appointed As Chairperson Of Committee A of 77th WHA Event

  • भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा घोषित 77वें विश्व स्वास्थ्य सभा (WHA) में समिति A के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। 27 मई से 1 जून तक जिनेवा में आयोजित होने वाले WHA की समिति A की अध्यक्षता भारत कर रहा है।
  • समिति A को कई कार्यक्रम संबंधी विषयों पर महत्वपूर्ण चर्चाओं को सुविधाजनक बनाने का काम सौंपा गया है। इनमें सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज, सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकालीन तैयारी और प्रतिक्रिया, रोगाणुरोधी प्रतिरोध, जलवायु परिवर्तन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के लिए स्थायी वित्तपोषण शामिल हैं।
  • समिति A में भारत का नेतृत्व वैश्विक स्वास्थ्य शासन में इसके बढ़ते प्रभाव को रेखांकित करता है। विश्व स्वास्थ्य सभा में तीन मुख्य समितियों के सत्र शामिल हैं: पूर्ण अधिवेशन, समिति A और समिति B। समिति A की भारत की अध्यक्षता 1 जून तक जारी रहेगी।


पुरस्कार

पीएफसी को आउटलुक प्लैनेट सस्टेनेबिलिटी समिट एंड अवार्ड्स 2024 में “सीएसआर चैंपियन अवार्ड” मिला

PFC receives “CSR Champion Award” at Outlook Planet Sustainability Summit & Awards 2024

  • पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) को गोवा में आयोजित आउटलुक प्लैनेट सस्टेनेबिलिटी समिट एंड अवार्ड्स 2024 में एनएफ (गैर-जीवाश्म ईंधन) व्यवसाय श्रेणी में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • आउटलुक प्लैनेट सस्टेनेबिलिटी समिट एंड अवार्ड्स 2024 में वरिष्ठ सरकारी नीति निर्माताओं और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के शीर्ष प्रबंधन ने स्थिरता में अनुकरणीय पहलों पर चर्चा और प्रदर्शन करने के लिए एक साथ आए।
  • समिट में स्थिरता में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए विभिन्न श्रेणियों में दिग्गजों और अग्रदूतों को सम्मानित किया गया।
  • पीएफसी की सीएसआर पहल शिक्षा और क्षमता निर्माण उपायों के माध्यम से समाज में समावेशी विकास और समान विकास में योगदान देने वाली प्रभावशाली परियोजनाओं पर केंद्रित है।

मैथ्यूज और वसीम को अप्रैल के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया

Matthews and Waseem named ICC Players of the month for April

  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अप्रैल 2024 के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा की है।
  • हेली मैथ्यूज ने वनडे और टी20I दोनों सीरीज़ में पाकिस्तान में वेस्टइंडीज की सफलता का नेतृत्व करने के बाद ICC महिला प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता।
  • मैथ्यूज ने नवंबर 2021 और अक्टूबर 2023 में जीतने के बाद अपना तीसरा ICC महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार जीता। उनकी सबसे हालिया सफलता अप्रैल में कई शानदार ऑलराउंड प्रदर्शनों की बदौलत मिली, जिसके परिणामस्वरूप दोनों छोटे प्रारूपों में 451 रन और 12 विकेट मिले।
  • UAE के कप्तान और सलामी बल्लेबाज मुहम्मद वसीम को ACC प्रीमियर कप में UAE की जीत में उनके उल्लेखनीय रन-स्कोरिंग कारनामों के लिए ICC पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया।
  • ICC पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ, वसीम यह सम्मान जीतने वाले पहले UAE खिलाड़ी बन गए हैं और उन्होंने ऐसा तब किया जब उनकी टीम ने ओमान में ACC प्रीमियर कप जीता।

लंदन में रहने वाले भारतीय मूल के कलाकार अनीश कपूर हुरुन इंडिया आर्ट लिस्ट 2024 में शीर्ष पर हैं

London-based Indian-origin artist Anish Kapoor tops the Hurun India Art List 2024

  • लंदन में रहने वाले भारतीय मूल के कलाकार अनीश कपूर लगातार छठे साल हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा जारी की गई सबसे सफल भारतीय जीवित कलाकारों की हुरुन इंडिया आर्ट लिस्ट में शीर्ष पर हैं। इस सूची में 1 जनवरी, 2024 तक सार्वजनिक नीलामी में बेची गई उनकी कृतियों की बिक्री के अनुसार शीर्ष 50 जीवित भारतीय कलाकारों को स्थान दिया गया है।
  • पिछले साल कुल लॉट की बिक्री 789 थी, जो पिछले साल की तुलना में 46 प्रतिशत अधिक है, जब 539 लॉट की बिक्री दर्ज की गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, “भारत के सबसे सफल कलाकारों की कृतियों ने 301 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की”, जो साल-दर-साल 19 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है।
  • दूसरे नंबर पर बड़ौदा के कलाकार-शिक्षक गुलाम मोहम्मद शेख हैं, जिनकी 2015 की कैनवास आर्क कश्मीर पिछले साल 21 करोड़ रुपये में बिकी थी। सूची में तीसरे नंबर पर दिल्ली की अर्पिता सिंह हैं, जो सबसे सफल महिला कलाकार के रूप में भी अपनी स्थिति बनाए हुए हैं।
  • सूची में सबसे बुजुर्ग कलाकार 98 वर्षीय कृष्ण खन्ना हैं, जो पांचवें स्थान पर हैं, जिनकी कृतियों की बिक्री से कुल 18 करोड़ रुपये की कमाई हुई। सबसे युवा लंदन के 27 वर्षीय राघव बब्बर हैं, जो 12 करोड़ रुपये की कुल बिक्री के साथ आठवें स्थान पर हैं।

हुरुन इंडिया आर्ट लिस्ट 2024 में शीर्ष 5 कलाकार

  1. अनीश कपूर: 79.9 करोड़।
  2. गुलाम मोहम्मद शेख: 24.1 करोड़ रुपये।
  3. अर्पिता सिंह: 22.9 करोड़ रुपये।
  4. रामेश्वर ब्रूटा: 19.3 करोड़ रुपये।
  5. कृष्ण खन्ना: 18 करोड़ रुपये।


विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी

DRDO ने IAF के Su-30 MK-I प्लेटफॉर्म से रुद्रम-II हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

DRDO Successfully Flight-Tested RudraM-II Air-To-Surface Missile From Su-30 MK-I Platform Of IAF

  • रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के तट से भारतीय वायु सेना (IAF) के Su-30 MK-I प्लेटफॉर्म से रुद्रम-II हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
  • इस उड़ान परीक्षण ने सभी परीक्षण उद्देश्यों को पूरा किया, प्रणोदन प्रणाली और नियंत्रण एवं मार्गदर्शन एल्गोरिदम को मान्य किया। एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर द्वारा जहाज पर मौजूद विभिन्न स्थानों पर तैनात इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सिस्टम, रडार और टेलीमेट्री स्टेशनों जैसे रेंज ट्रैकिंग उपकरणों द्वारा कैप्चर किए गए उड़ान डेटा से मिसाइल के प्रदर्शन को मान्य किया गया है।
  • रुद्रम-II स्वदेशी रूप से विकसित ठोस प्रणोदक वायु-प्रक्षेपित मिसाइल प्रणाली है जिसका उद्देश्य हवा से सतह पर मार करने वाली भूमिका है, ताकि कई प्रकार की दुश्मन संपत्तियों को बेअसर किया जा सके। विभिन्न DRDO प्रयोगशालाओं द्वारा विकसित कई अत्याधुनिक स्वदेशी तकनीकों को मिसाइल प्रणाली में शामिल किया गया है।

थापर इंस्टीट्यूट अपने पहले छात्र उपग्रह ‘थापरसैट’ को लॉन्च करने के लिए इसरो को प्रस्ताव सौंपेगा

Thapar Institute to submit proposal to Isro to launch its first student satellite 'Thaparsat’

  • थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (TIET) ने कहा कि वह जल्द ही उत्तर भारत में प्रदूषण की निगरानी के लिए अपने पहले छात्र उपग्रह ‘थापरसैट’ को लॉन्च करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को प्रस्ताव सौंपेगा।
  • संस्थान द्वारा उपग्रह निर्माण और अंतरिक्ष मिशनों में तकनीकी प्रगति विकसित करने के लिए पांच साल पहले इस पहल की शुरुआत की गई थी।
  • थापर सैटेलाइट कार्यक्रम का उद्देश्य पंजाब और भारत के उत्तरी क्षेत्र में पर्यावरण संबंधी मुद्दों और वास्तविक समय प्रदूषण के स्तर की निगरानी करना है।
  • थापरसैट का उद्देश्य कार्बन डाइऑक्साइड, मीथेन और नाइट्रस ऑक्साइड जैसी ग्रीनहाउस गैसों के कारण होने वाले प्रदूषण की वास्तविक समय निगरानी करना है, साथ ही उत्तरी भारत में मिट्टी की नमी की मात्रा को मापना है।

जापानी वैज्ञानिक द्वारा बनाया गया दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह

World's first wooden satellite built by Japanese Scientist 

  • जापानी शोधकर्ताओं द्वारा दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह बनाया गया है, जिन्होंने कहा कि उनका छोटा क्यूबॉइड क्राफ्ट सितंबर में स्पेसएक्स रॉकेट पर अंतरिक्ष में ले जाया जाएगा। डेवलपर्स ने मैगनोलिया की लकड़ी से बने और लिग्नोसैट नाम के इस उपग्रह को सौंपने की योजना बनाई है।
  • क्योटो विश्वविद्यालय और लॉगिंग कंपनी सुमितोमो फॉरेस्ट्री के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित प्रायोगिक उपग्रह का प्रत्येक पक्ष केवल 10 सेंटीमीटर (चार इंच) मापता है।
  • निर्माताओं को उम्मीद है कि जब उपकरण वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा तो लकड़ी की सामग्री पूरी तरह से जल जाएगी – संभावित रूप से सेवानिवृत्त उपग्रह के पृथ्वी पर लौटने पर धातु के कणों के निर्माण से बचने का एक तरीका प्रदान करेगा।
  • डेवलपर्स ने हाल ही में उपग्रह के पूरा होने की घोषणा करते हुए कहा कि ये धातु कण पर्यावरण और दूरसंचार पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।


श्रद्धांजलियां

डिज्नी गीतकार रिचर्ड शेरमेन का निधन

Disney songwriting legend Richard Sherman passes away 

  • डिज्नी गीतकार रिचर्ड एम. शेरमेन, जिन्हें “मैरी पॉपिंस” और “इट्स ए स्मॉल वर्ल्ड” के लिए याद किया जाता है, का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • अपने भाई रॉबर्ट बी. शेरमेन के साथ, जिनका 2012 में 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया, रिचर्ड शेरमेन ने डिज्नी के साउंडट्रैक में कुछ सबसे प्रिय गीत लिखे।
  • रिचर्ड ने नौ अकादमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त किए (1964 की क्लासिक मैरी पॉपिंस पर अपने काम के लिए दो ऑस्कर जीते), तीन ग्रैमी पुरस्कार जीते, और अपने 65 साल के करियर के दौरान 24 स्वर्ण और प्लैटिनम एल्बम प्राप्त किए।

Click here to download 29th May 2024 Hindi Current Affairs

0