Monday, June 24, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 29th May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 29 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

आयुर्वेद विज्ञान में अनुसंधान के लिए केंद्रीय परिषद ने आयुर्वेद के भविष्य को आकार देने की पहल “प्रगति-2024” शुरू की

Central Council for Research in Ayurvedic Sciences Launches “PRAGATI-2024”, an initiative to shape the future of Ayurveda

  • केंद्रीय आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय, आयुर्वेदिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए केंद्रीय परिषद (CCRAS) ने “प्रगति-2024” (आयुर्ज्ञान और तकनीकी नवाचार में फार्मा अनुसंधान) शुरू किया। यह आयुर्वेद के क्षेत्र में सहयोगी शोध के लिए एक बहुत ही उपयोगी अवसर प्रदान करता है।
  • प्रगति-2024 CCRAS और उद्योग के बीच सहयोग के लिए प्रस्तुत करता है। यह मंच अनुसंधान और सहयोग के लिए एक अमूल्य अवसर प्रदान करता है, आयुर्वेद और हर्बल उद्योग की विशाल क्षमता को प्रदर्शित करता है और इस क्षेत्र में भारत की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी का भी उल्लेख करता है।
  • इस कार्यक्रम में 37 फार्मा कंपनियों के सीईओ/एमडी/निदेशक और अनुसंधान इकाइयों के प्रमुखों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान आयुष मंत्रालय की संयुक्त सचिव श्रीमती कविता गर्ग और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

एनएसडीसी और आईएलओ ने कौशल विकास और आजीवन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए रणनीतिक साझेदारी की

NSDC and ILO forge strategic partnership to enhance Skill Development and Lifelong Learning

  • कौशल मिशन को आगे बढ़ाते हुए, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने भारत और विश्व स्तर पर कौशल विकास और आजीवन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की।
  • इस सहयोग का उद्देश्य दुनिया भर के व्यक्तियों को आवश्यक दक्षताओं और योग्यताओं से लैस करके उन्हें सशक्त बनाना है, जिससे रोजगार क्षमता और सतत आर्थिक विकास में वृद्धि होगी।
  • यह साझेदारी प्रभावी नीतियों, शासन और वित्तपोषण संरचनाओं को विकसित करने के लिए समर्पित है जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर कौशल विकास को बढ़ावा देगी।
  • साझेदारी का एक प्रमुख पहलू स्किल इंडिया डिजिटल हब (एसआईडीएच) का कार्यान्वयन है। यह डिजिटल परिवर्तन कौशल विकास पहलों को सुव्यवस्थित करेगा, उनकी दक्षता, पहुंच और वैश्विक प्रभाव को बढ़ाएगा।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार ने ओमान में प्रवासी अभिलेखों का पहला विदेशी डिजिटलीकरण किया

National Archives Of India Undertakes First Overseas Digitization Of Diaspora Records In Oman

  • भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार (एनएआई) ने ओमान में भारतीय प्रवासियों के दस्तावेजों का डिजिटलीकरण और संग्रह करके अपनी पहली विदेशी परियोजना पूरी की है, जिनकी पश्चिम एशियाई देश में उपस्थिति लगभग 250 साल पुरानी है।
  • “ओमान संग्रह” एक विशेष डिजिटलीकरण और मौखिक इतिहास परियोजना थी जिसे 19-27 मई के दौरान मस्कट में भारतीय दूतावास में आयोजित किया गया था और इसमें गुजरात से ताल्लुक रखने वाले 32 प्रमुख भारतीय परिवार शामिल हुए थे।
  • भारतीय व्यापारी परिवारों के निजी संग्रह से अंग्रेजी, अरबी, गुजराती और हिंदी में 7,000 से अधिक दस्तावेजों को स्कैन करके डिजिटल किया गया। सबसे पुराना दस्तावेज़ 1838 का है, और ज़्यादातर दस्तावेज़ 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत के हैं।


बैंकिंग और वित्त

स्वास्थ्य बीमा दावों के निपटान में देरी को कम करने के लिए सरकार एक राष्ट्रीय पोर्टल शुरू करेगी

National Health Claim Exchange (NHCX)

  • सरकार एक एकीकृत पोर्टल शुरू करने की योजना बना रही है जो पूरे देश के अस्पतालों में स्वास्थ्य बीमा दावों को संसाधित करेगा। अगले दो-तीन महीनों में नेशनल हेल्थ क्लेम एक्सचेंज (NHCX) वन-स्टॉप-पोर्टल लॉन्च होने की संभावना है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के हिस्से के रूप में क्लेम एक्सचेंज विकसित किया गया है।
  • नया पोर्टल एक सामान्य डेटा संग्रह प्रारूप का उपयोग करेगा जिसमें विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा आवश्यक सभी जानकारी होगी।
  • इसका उद्देश्य प्री-ऑथराइज़ेशन समय और डिस्चार्ज अनुमोदन को तेज़ करना और भविष्य में बीमा प्रीमियम को कम करना होगा।
  • वर्तमान में अस्पताल बीमा दावों को संसाधित करने के लिए अलग-अलग निजी पोर्टल का उपयोग करते हैं, जिससे उपभोक्ताओं के लिए प्रक्रिया असुविधाजनक हो जाती है। यह नया पोर्टल तेज़ी से प्रसंस्करण की अनुमति देगा, क्योंकि यह लगभग 50 बीमा प्रदाताओं को एक ही छत के नीचे लाएगा।

पीए की मंजूरी के साथ, फिनटेक फर्म डिसेंट्रो ने नया पेमेंट स्टैक लॉन्च किया

With PA approval, fintech firm Decentro launches new payment stack

  • फिनटेक फर्म डिसेंट्रो ने ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से अंतिम मंजूरी मिलने के कुछ महीनों बाद एक नया पेमेंट स्टैक, फ्लो 2.0 लॉन्च करने की घोषणा की।
  • कंपनी ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर कलेक्शन जैसे फिनटेक उत्पाद लॉन्च किए हैं और अगले कुछ हफ्तों में आवर्ती भुगतान शुरू करेगी।
  • UPI कलेक्शन के लिए मुख्य उपयोग के मामले ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स, लास्ट-मिनट डिलीवरी, हाइपरलोकल कॉमर्स, गेमिंग, एडटेक आदि होंगे। इसमें ई-नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (E-NACH) शामिल होगा, जो सब्सक्रिप्शन, निवेश, क्रेडिट के उपयोग के मामलों के साथ जनादेश स्थापित करेगा
  • फ्लो 2.0 उद्यमों को RBI द्वारा अनुमोदित ढांचे के तहत लेनदेन करने में सक्षम करेगा। वर्तमान में, कंपनी शिप्रॉकेट, कोडो, वोलोपे जैसे ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

एसबीआई रिसर्च का कहना है कि वित्त वर्ष 2024 में भारत की जीडीपी वृद्धि 8% तक पहुँचने की संभावना है

RBI projects FY25 GDP growth at 7%; CPI inflation at 4.5%

  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि 7.4% रहने का अनुमान लगाया गया है, जबकि समग्र वृद्धि 8% तक पहुँच सकती है
  • एसबीआई के आर्थिक अनुसंधान विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में भारत के विकास पथ पर वैश्विक आर्थिक लचीलेपन के संभावित प्रभाव पर प्रकाश डाला गया है। रिपोर्ट में भारत में शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में लगातार वृद्धि की प्रवृत्ति की पहचान की गई है।
  • यह घोषणा केंद्र द्वारा 31 मई को वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही के लिए आधिकारिक जीडीपी आंकड़े जारी करने और वित्त वर्ष 2024 के लिए अनंतिम अनुमानों से पहले की गई है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7.3% रहने का अनुमान लगाया है, जबकि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में 7.5% और वित्त वर्ष 2025 की पूर्ण-वर्ष वृद्धि 7.0% रहने का अनुमान है।
  • मुख्य आर्थिक सलाहकार वी. अनंथा नागेश्वरन ने भी वित्त वर्ष 24 में भारत की आर्थिक वृद्धि के 8% तक पहुँचने की उच्च संभावना का संकेत दिया।

रिलायंस ने नई ऊर्जा निवेश में तेजी लाने के लिए नॉर्वे की नेल के साथ समझौता किया

Reliance signs agreement with Norway's Nel to accelerate new energy investment

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की नॉर्वे की एनई एएसए के साथ प्रौद्योगिकी साझेदारी, हरित हाइड्रोजन उत्पादन सहित अपने नए ऊर्जा निवेशों को गति देने में मदद करेगी, जिससे अरबपति मुकेश अंबानी को हरित ऊर्जा की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • रिलायंस (आरआईएल) ने एक प्रौद्योगिकी लाइसेंसिंग समझौता किया है जो कंपनी को भारत में नेल के क्षारीय इलेक्ट्रोलाइजर के लिए एक विशेष लाइसेंस प्रदान करता है और इसे वैश्विक स्तर पर कैप्टिव उद्देश्यों के लिए नॉर्वेजियन कंपनी के क्षारीय इलेक्ट्रोलाइजर का निर्माण करने की भी अनुमति देता है।
  • समझौते के अनुसार, नेल अपनी परियोजनाओं के लिए रिलायंस से उपकरण खरीद सकता है। नेल भारतीय बाजार को उन प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों के साथ सेवा देना जारी रखेगा जो समझौते के अंतर्गत नहीं आते हैं।

रिलायंस जियो की शाखा, टेक महिंद्रा को घाना से 4G, 5G दूरसंचार अवसंरचना निर्माण के लिए ऑर्डर मिले

Reliance Jio arm, Tech Mahindra bag orders from Ghana for building 4G, 5G telecom infrastructure

  • घाना ने 4G और 5G अवसंरचना निर्माण के लिए रिलायंस जियो की सहायक कंपनी, टेक महिंद्रा और अन्य विक्रेताओं के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, क्योंकि अफ्रीकी देश अपनी दूरसंचार क्षमताओं को बढ़ाने का लक्ष्य रखता है।
  • घाना की राज्य समर्थित नेक्स्ट-जेन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी (NGIC) ने किफायती 5G मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएँ प्रदान करने के लिए आवश्यक अवसंरचना निर्माण हेतु जियो की शाखा रेडिसिस, टेक महिंद्रा और नोकिया के साथ भागीदारी की है।
  • इस भागीदारी का उद्देश्य आधुनिक दूरसंचार नेटवर्क द्वारा सुगम शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और डिजिटल भुगतान सेवाओं में सुधार के माध्यम से घानावासियों के जीवन को समृद्ध बनाना है।

भारत 2023-24 में शीर्ष 10 व्यापारिक भागीदारों में से 9 के साथ व्यापार घाटे में: डेटा

Services trade surplus hits record $44.9 billion in December quarter

  • आधिकारिक डेटा के अनुसार, भारत ने 2023-24 में चीन, रूस, सिंगापुर और कोरिया सहित अपने शीर्ष 10 व्यापारिक भागीदारों में से नौ के साथ व्यापार घाटा, आयात और निर्यात के बीच का अंतर दर्ज किया है।
  • आंकड़ों से यह भी पता चला है कि 2022-23 की तुलना में पिछले वित्त वर्ष में चीन, रूस, कोरिया और हांगकांग के साथ घाटा बढ़ा है, जबकि यूएई, सऊदी अरब, रूस, इंडोनेशिया और इराक के साथ व्यापार घाटा कम हुआ है।
  • 2023-24 में चीन के साथ व्यापार घाटा बढ़कर 85 अरब डॉलर, रूस का 57.2 अरब डॉलर, कोरिया का 14.71 अरब डॉलर और हांगकांग का 12.2 अरब डॉलर हो गया, जबकि 2022-23 में यह क्रमश: 83.2 अरब डॉलर, 43 अरब डॉलर, 14.57 अरब डॉलर और 8.38 अरब डॉलर था।
  • 2023-24 में 118.4 अरब डॉलर के दोतरफा वाणिज्य के साथ चीन भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बनकर उभरा है और इस मामले में वह अमेरिका से आगे निकल गया है। 2023-24 में भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार 118.28 अरब डॉलर रहा। वाशिंगटन 2021-22 और 2022-23 के दौरान नई दिल्ली का शीर्ष व्यापारिक साझेदार था।


खेल

भारतीय आर्म रेसलर दल ने उज्बेकिस्तान के ताशकंद में 2024 एशियाई चैंपियनशिप में सात पदक जीते

Indian Arm Wrestlers Contingent Wins Seven Medals At Asian Championship 2024 In Tashkent, Uzbekistan

  • भारतीय आर्म रेसलिंग दल ने उज्बेकिस्तान के ताशकंद में 2024 एशियाई चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल सात पदक जीते, जिसमें एक स्वर्ण और छह कांस्य शामिल हैं।
  • दो श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करने वाले श्रीमंत झा भारत के लिए शीर्ष प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने बाएं हाथ के पैरा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता और दाएं हाथ के पैरा वर्ग में कांस्य पदक भी जीता। लक्ष्मण सिंह भंडारी ने मास्टर्स श्रेणी में दो कांस्य पदक जीते।
  • प्रो पंजा लीग में बड़ौदा बादशाह फ्रैंचाइज़ी के सितारों में से एक सचिन गोयल ने प्रतिस्पर्धी दाएं हाथ के सीनियर वर्ग में कांस्य पदक जीता।
  • अरुणाचल प्रदेश की इबी लोलेन ने महिलाओं की दाएं और बाएं हाथ की श्रेणियों में दो कांस्य पदक जीते। प्रमोद मुखी एक कड़े मुकाबले में चौथे स्थान पर रहे।

चार्ल्स लेक्लर ने मोनाको में जीत के साथ F1 इतिहास रच दिया

Charles Leclerc creates F1 history with win in Monaco

  • फेरारी के चार्ल्स लेक्लर ने मोनाको ग्रैंड प्रिक्स में जीत का जश्न मनाया और 1931 में लुइस चिरोन द्वारा शहर की सड़कों पर रेस करने के बाद से फॉर्मूला वन की शोकेस रेस के पहले घरेलू विजेता बने।
  • यह पहली बार था जब 26 वर्षीय लेक्लर छह प्रयासों में मोनाको पोडियम पर खड़े हुए थे और पहली लैप की टक्कर के कारण मैदान के पांचवें हिस्से के बाहर होने के कारण रुकी हुई रेस में पोल ​​पोजिशन से दो बार खड़े होने के बाद आए थे।
  • मैकलारेन के ऑस्कर पियास्ट्री 78 लैप के बाद 7.1 सेकंड पीछे रहकर दूसरे स्थान पर रहे, जबकि अक्सर जुलूस वाली रेसों वाले सर्किट पर उन्हें आगे निकलने का मौका नहीं मिला, और फेरारी के कार्लोस सैन्ज़ तीसरे स्थान पर रहे।

जर्मनी के टोनी क्रूस यूरो 2024 के बाद फुटबॉल से संन्यास लेंगे

Germany's Toni Kroos to retire from football after Euro 2024

  • क्लब रियल मैड्रिड ने कहा, जर्मन और रियल मैड्रिड के मिडफील्डर टोनी क्रूस (34) 2024 यूरोपीय चैम्पियनशिप के बाद संन्यास ले लेंगे।
  • अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक और वास्तव में सभी समय के सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डरों में से एक माने जाने वाले क्रूस ने अपने शानदार करियर के दौरान लगभग सभी जीत हासिल की हैं, जिसमें तीन बुंडेसलीगा और जर्मन कप डबल्स और बायर्न म्यूनिख के साथ एक चैंपियंस लीग शामिल है। उन्होंने स्पेनिश दिग्गज रियल मैड्रिड के साथ चार ला लीगा खिताब और चार और चैंपियंस लीग ट्रॉफी भी जीतीं।
  • उन्होंने जर्मनी के लिए पहले ही 108 मैच खेले हैं, जिसमें 17 गोल किए हैं – जिसमें 2014 विश्व कप के सेमीफाइनल में ब्राजील पर 7-1 की प्रसिद्ध जीत में दो मिनट में किए गए दो गोल शामिल हैं, जिसे जर्मनी ने जीता था।


नियुक्तियाँ

जेठा अहीर को NAFED के अध्यक्ष के रूप में चुना गया

Jetha Ahir Is Elected As NAFED Chairman

  • दिल्ली में हुए चुनाव में जेठा अहीर को भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (NAFED) के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया।
  • उन्हें इक्कीस निदेशकों वाले बोर्ड द्वारा निर्विरोध चुना गया, जिनमें से दो गुजरात से हैं, जिसमें राजकोट के सांसद मोहन कुंदरिया भी शामिल हैं। वे बिजेंद्र सिंह की जगह लेंगे, जो 2007 से NAFED के अध्यक्ष के रूप में प्रतिष्ठित पद पर थे।
  • भाजपा विधायक जेठा इससे पहले गुजरात विधानसभा के उपाध्यक्ष रह चुके हैं। वे पंचमहल जिला सहकारी (PDC) बैंक के साथ-साथ पंचामृत डेयरी के अध्यक्ष भी हैं।
  • जेठा की नियुक्ति हाल ही में जेतपुर के भाजपा विधायक जयेश रादडिया के भाजपा द्वारा नियुक्त बिपिन पटेल के खिलाफ भारतीय कृषक उर्वरक सहकारी (IFFCO) में बोर्ड सदस्य के रूप में चुने जाने की चर्चा के बाद हुई है।

ट्वेंटी-20 विश्व कप: शाहिद अफरीदी को बनाया गया एंबेसडर

Twenty20 World Cup: Shahid Afridi named as ambassador

  • विश्व क्रिकेट शासी निकाय, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी को आगामी 9वें ICC पुरुष T20 विश्व कप का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।
  • शाहिद अफरीदी इस आयोजन के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में भारतीय युवराज सिंह, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और जमैका के धावक उसैन बोल्ट के साथ शामिल हुए।
  • ICC पुरुष T20 विश्व कप 1 जून से शुरू होगा, जिसमें यूएसए की टीम संयुक्त राज्य अमेरिका के डलास में ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में कनाडा से भिड़ेगी।
  • भारत 9 जून को न्यूयॉर्क में पाकिस्तान से भिड़ेगा। ब्रांड एंबेसडर के रूप में, वे विश्व कप आयोजन को बढ़ावा देंगे, T20 विश्व कप मैचों में भाग लेंगे और संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रशंसक जुड़ाव कार्यक्रमों में भाग लेंगे।


पुरस्कार

भारतीय सेना की मेजर राधिका सेन को 2023 मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए चुना गया

Indian Army Major Radhika Sen Selected To Receive 2023 Military Gender Advocate Of Year Award

  • भारतीय सेना की मेजर राधिका सेन को 2023 मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार शांति रक्षक के रूप में सेवा करते हुए महिलाओं और लड़कियों के लिए उनकी वकालत को मान्यता देता है।
  • यह पुरस्कार 2000 सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के सिद्धांतों को बढ़ावा देने में एक सैन्य शांति रक्षक के प्रयासों को मान्यता देता है, जो महिलाओं और लड़कियों को संघर्ष-संबंधी यौन हिंसा से बचाने का आह्वान करता है और संयुक्त राष्ट्र के लिए लिंग-संबंधी जिम्मेदारियाँ निर्धारित करता है।
  • सेन मेजर सुमन गवानी के बाद यह सम्मान पाने वाली दूसरी भारतीय शांति सैनिक हैं, जिन्होंने दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ काम किया और 2019 में यह पुरस्कार प्राप्त किया।
  • संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सेन ने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (MONUSCO) में संगठन स्थिरीकरण मिशन के साथ काम किया, जहाँ उन्होंने उत्तरी किवु में सामुदायिक अलर्ट नेटवर्क बनाने में मदद की, जो समुदाय के नेताओं, युवाओं और महिलाओं को “अपनी सुरक्षा और मानवीय चिंताओं को आवाज़ देने” के लिए एक मंच के रूप में लाया।

भारतीय पर्वतारोही सत्यदीप गुप्ता एक ही मौसम में दो बार माउंट एवरेस्ट और माउंट लोत्से पर चढ़ने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं

Indian Mountaineer Satyadeep Gupta Becomes First Person To Scale Mt. Everest And Mt. Lhotse Twice In One Season

  • भारतीय पर्वतारोही सत्यदीप गुप्ता ने एक ही मौसम में दो बार माउंट एवरेस्ट और माउंट लोत्से पर चढ़ने वाले पहले व्यक्ति बनकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने माउंट एवरेस्ट से माउंट लोत्से तक 11 घंटे और 15 मिनट में पहुँचने वाले पहले भारतीय बनकर एक और रिकॉर्ड भी बनाया।
  • आयोजकों के अनुसार, गुप्ता ने 8,516 मीटर ऊँचे माउंट लोत्से पर विजय प्राप्त की, इसके बाद आधी रात को 12:45 बजे 8,849 मीटर ऊँचे माउंट एवरेस्ट पर विजयी चढ़ाई की।
  • यह ऐतिहासिक उपलब्धि एक ही मौसम में दुनिया की सबसे ऊँची और चौथी सबसे ऊँची चोटियों पर पहली दोहरी चढ़ाई है। उनके साथ पर्वतारोहण गाइड पास्तेम्बा शेरपा और नीमा उंगडी शेरपा भी थे।

आउटलुक प्लैनेट सस्टेनेबिलिटी समिट एंड अवार्ड्स 2024 में आरईसी ने जीता ‘सस्टेनेबिलिटी चैंपियन – एडिटर्स चॉइस अवार्ड’

REC wins ‘Sustainability Champion – Editor’s Choice Award’ at Outlook Planet Sustainability Summit & Awards 2024

  • पावर मंत्रालय के तहत महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम और एक प्रमुख एनबीएफसी आरईसी लिमिटेड को ‘आउटलुक प्लैनेट सस्टेनेबिलिटी समिट एंड अवार्ड्स 2024’ में ‘सस्टेनेबिलिटी चैंपियन – एडिटर्स चॉइस अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार समारोह का आयोजन आउटलुक ग्रुप ने आईआईटी गोवा के सहयोग से किया था।
  • यह पुरस्कार स्थिरता पहलों के प्रति आरईसी की प्रतिबद्धता और हरित भविष्य की दिशा में प्रगति को आगे बढ़ाने के इसके प्रयासों को मान्यता देता है। यह पुरस्कार निगम की स्थिरता पहलों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो हरित भविष्य की दिशा में मार्ग प्रशस्त करता है।
  • आउटलुक प्लैनेट सस्टेनेबिलिटी समिट एंड अवार्ड्स एक प्रमुख मंच है जो उद्योग जगत के नेताओं, नीति निर्माताओं और स्थिरता अधिवक्ताओं को एक साथ लाता है ताकि टिकाऊ प्रथाओं में उत्कृष्टता का जश्न मनाया जा सके और उसे बढ़ावा दिया जा सके। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन में व्यावहारिक चर्चाएँ, नवीन विचार शामिल थे और स्थिरता के लिए समर्पित संगठनों की उल्लेखनीय उपलब्धियों को मान्यता दी गई।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड: रोबोट ने रूबिक के पज़ल क्यूब को सिर्फ़ 0.305 सेकंड में हल किया

Guinness World Record: Robot solves Rubik's puzzle cube in just 0.305 seconds

  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, एक रोबोट दुनिया का सबसे तेज़ पज़ल क्यूब हल करने वाला रोबोट बन गया है, जिसने सिर्फ़ 0.305 सेकंड में यह काम पूरा कर लिया। इस रोबोट को जापान में मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक टीम ने बनाया है।
  • रोबोट का समय अब ​​तक के सबसे बेहतरीन इंसान के समय से 10 गुना ज़्यादा तेज़ था, जो पिछले साल जून में कैलिफ़ोर्निया में रूबिक के क्यूब स्पीड सॉल्विंग इवेंट में दर्ज किया गया था।
  • मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक ने कहा कि उसने “कॉम्पैक्ट, हाई-पावर, सिग्नल-रिस्पॉन्सिव सर्वोमोटर्स” का उपयोग करके यह उपलब्धि हासिल की, जिससे उसका रोबोट सिर्फ़ 0.009 सेकंड में क्यूब को 90 डिग्री घुमा सकता था।
  • कोरियाई-अमेरिकी मैक्स पार्क के नाम फिलहाल सबसे तेज़ समय में पज़ल क्यूब हल करने का विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने क्यूब को रिकॉर्ड 3.13 सेकंड में हल किया।

नेपाल की पूर्णिमा श्रेष्ठ ने 2 सप्ताह में 3 बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर रिकॉर्ड बनाया

Nepal's Purnima Shrestha sets record by climbing Mount Everest 3 times in 2 weeks

  • नेपाली पर्वतारोही और फोटो जर्नलिस्ट ने एक ही चढ़ाई सत्र में तीन बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली व्यक्ति बनकर इतिहास रच दिया।
  • पूर्णिमा ने पहली बार 12 मई को 8848.86 मीटर ऊंची चोटी पर चढ़ाई की थी। वह 19 मई को पासंग शेरपा के साथ फिर से शिखर पर पहुंची और अपनी तीसरी चोटी हासिल की।
  • पूर्णिमा की यह एवरेस्ट पर चौथी चढ़ाई थी। उन्होंने 2018 में पहली बार एवरेस्ट पर चढ़ाई की। अगले साल उन्होंने माउंट मनास्लू (8,163 मीटर) पर चढ़ाई की और अगले साल दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की।

एसीआई एशिया-प्रशांत और मध्य पूर्व ने ग्रीन एयरपोर्ट्स मान्यता 2024 की घोषणा की

ACI Asia-Pacific & Middle East Announces Green Airports Recognition 2024

  • एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) एशिया-प्रशांत और मध्य पूर्व ने ग्रीन एयरपोर्ट्स मान्यता (जीएआर) 2024 के परिणामों की घोषणा की, जिसमें एशिया-प्रशांत और मध्य पूर्व के 12 हवाई अड्डों को स्थिरता परियोजनाओं में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए मान्यता दी गई। ग्रीन एयरपोर्ट्स मान्यता 2024 का विषय जैव विविधता और प्रकृति-आधारित समाधान है।
  • इन हवाई अड्डों को सऊदी अरब के रियाद में एसीआई एशिया-प्रशांत और मध्य पूर्व / एसीआई विश्व वार्षिक आम सभा, सम्मेलन और प्रदर्शनी (WAGA 2024) में सम्मानित किया गया। मान्यता प्राप्त हवाई अड्डों को विभिन्न हवाई अड्डे के आकार श्रेणियों और निर्धारित मानदंडों के आधार पर तीन श्रेणियों – “प्लेटिनम”, “गोल्ड” और “सिल्वर” मान्यता में सम्मानित किया गया है।
  • केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) ने प्रति वर्ष 15 मिलियन से 35 मिलियन यात्रियों को संभालने वाले हवाई अड्डों में रजत श्रेणी का पुरस्कार जीता है। जीएआर 2024 जीतने वाले अन्य भारतीय हवाई अड्डे हैं नई दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 35 मिलियन से अधिक यात्रियों को संभालने वाले हवाई अड्डों की श्रेणी में रजत और लखनऊ का चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 8 मिलियन से कम यात्रियों को संभालने वाले हवाई अड्डों की श्रेणी में रजत

मान्यता प्राप्त हवाई अड्डे हैं:

प्रति वर्ष 35 मिलियन से अधिक यात्री:

  1. प्लेटिनम – छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त हवाई अड्डा – मुंबई
  2. स्वर्ण – हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा- हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एकल उपयोग प्लास्टिक की कमी को तेज करना
  3. रजत – इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा- एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त दिल्ली हवाई अड्डा

प्रति वर्ष 15-35 मिलियन यात्री:

  1. प्लेटिनम – केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – KIAB में प्लास्टिक परिपत्रता
  2. स्वर्ण – राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त RGI हवाई अड्डा
  3. रजत – जेजू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – हवाई अड्डे पर पुन: प्रयोज्य कप की शुरूआत

प्रति वर्ष 8-15 मिलियन यात्री:

  1. प्लेटिनम – सेंट्रल जापान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – बोतल से बोतल तक’ PET बोतल का संधारणीय उपयोग
  2. स्वर्ण – एडिलेड हवाई अड्डा- एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त परिसर
  3. रजत – बहरीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – बहरीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (BIA) पर एकल उपयोग प्लास्टिक का मुकाबला करना

8 से कम प्रति वर्ष 10 लाख यात्री:

  • प्लैटिनम – मंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – एसयूपी मुक्त हवाई अड्डा
  • गोल्ड – क्राइस्टचर्च अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – अपशिष्ट रणनीति से परिपत्र समाधान
  • सिल्वर – काऊशुंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – हवाई अड्डे पर प्लास्टिक मुक्त जीवन


विज्ञान और प्रौद्योगिकी

राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के तहत गेल ने अपना पहला हरित हाइड्रोजन संयंत्र चालू किया

GAIL commissions its first green hydrogen plant under national green hydrogen mission

  • गेल (गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) द्वारा पहला हाइड्रोजन हरित संयंत्र मध्य प्रदेश के विजयपुर में खोला गया। इस संयंत्र का उद्घाटन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन और गेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संदीप गुप्ता ने किया।
  • यह संयंत्र नई और वैकल्पिक ऊर्जा की दिशा में एक बड़ा कदम है और इसे राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के अनुरूप स्थापित किया गया है।
  • गेल के अनुसार, यह हरित हाइड्रोजन संयंत्र 10 मेगावाट पीईएम (प्रोटॉन एक्सचेंज मेम्ब्रेन) इलेक्ट्रोलाइजर इकाइयों के माध्यम से अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके पानी के इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा 4.3 टीपीडी हाइड्रोजन का उत्पादन कर सकता है। इस संयंत्र से हाइड्रोजन की शुद्धता 99.999 प्रतिशत (वॉल्यूम के हिसाब से) होगी और इसका उत्पादन 30 किलोग्राम/सेमी2 के दबाव पर किया जाएगा।


श्रद्धांजलियां

मैरी पॉपिंस के गीतकार रिचर्ड शेरमेन का निधन

Mary Poppins songwriter Richard Sherman passes away

  • प्रसिद्ध डिज्नी गीतकार रिचर्ड शेरमेन, जो कई पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध करने वाले प्रतिष्ठित गीतों के लिए प्रसिद्ध थे, का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • शेरमेन ब्रदर्स को अपने समय के सबसे विपुल संगीतकार-गीतकारों में से एक माना जाता था, जिन्होंने 200 से अधिक गीत लिखे और कई प्रभावशाली पुरस्कार अर्जित किए। उनके सम्मानों की विस्तृत सूची में नौ अकादमी पुरस्कार नामांकन, दो ऑस्कर, तीन ग्रैमी पुरस्कार और 24 स्वर्ण और प्लैटिनम एल्बम शामिल हैं, जो कई दशकों तक फैले उनके करियर को उजागर करते हैं।
  • संगीत और संस्कृति में उनके असाधारण योगदान के सम्मान में, रिचर्ड और रॉबर्ट शेरमेन को 2005 में सॉन्ग राइटर्स हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। तीन साल बाद, उन्हें व्हाइट हाउस में नेशनल मेडल ऑफ द आर्ट्स से सम्मानित किया गया, जिससे अमेरिकी संगीत के स्तंभ के रूप में उनकी स्थिति और मजबूत हुई।

Click here to download 28th May 2024 Hindi Current Affairs

0