Tuesday, May 28, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 8th February, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक करंट अफेयर्स 8 फरवरी 2024

 

राष्ट्रीय समाचार

केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने हैदराबाद में देश के पहले पुरालेख संग्रहालय की नींव रखी
केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद के सालार जंग संग्रहालय में देश के पहले राष्ट्रीय पुरालेख संग्रहालय की नींव रखी।

  • भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के नेतृत्व में, इस संग्रहालय में विभिन्न समय और भाषाओं में फैले लगभग एक लाख प्राचीन लेख रखे जाएंगे।
  • यह पहल पिछले साल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा एक लाख प्राचीन शिलालेखों को डिजिटल बनाने के लक्ष्य के साथ भारत साझा शिलालेख भंडार (भारतश्री) की स्थापना के संबंध में की गई घोषणा का अनुसरण करती है।

सीसीईए ने 12,343 करोड़ रुपये की कुल अनुमानित लागत वाली रेल मंत्रालय की छह परियोजनाओं को मंजूरी दी
आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने 12,343 करोड़ रुपये की कुल अनुमानित लागत वाली रेल मंत्रालय की छह परियोजनाओं को मंजूरी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सीसीईए की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

  • आधिकारिक बयान के अनुसार, छह परियोजनाएं केंद्र सरकार द्वारा 100 प्रतिशत वित्त पोषित होंगी। सरकार ने कहा कि मल्टी-ट्रैकिंग प्रस्तावों से परिचालन में आसानी होगी और भीड़भाड़ कम होगी जो भारतीय रेलवे के सबसे व्यस्त खंडों पर आवश्यक बुनियादी ढांचागत विकास प्रदान करेगी।
  • 6 (छह) परियोजनाएं 6 राज्यों के 18 जिलों को कवर करती हैं, जिनमें राजस्थान, असम, तेलंगाना, गुजरात, आंध्र प्रदेश और नागालैंड शामिल हैं।

गुयाना के प्रधानमंत्री मार्क फिलिप्स ने नई दिल्ली का दौरा किया
गुयाना के प्रधान मंत्री, मार्क फिलिप्स भारत की छह दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगे.

  • उपराष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि नेताओं के बीच चर्चा ने भारत और गुयाना के बीच उनके समृद्ध सांस्कृतिक संबंध और विरासत के बीच संबंध और सतत विकास, हरित ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रति दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

केंद्र ने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत और म्यांमार के बीच मुक्त आवाजाही व्यवस्था को खत्म कर दिया
गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की कि उनके मंत्रालय ने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और म्यांमार की सीमा से लगे उत्तर पूर्वी राज्यों की जनसांख्यिकीय संरचना को बनाए रखने के लिए भारत और म्यांमार के बीच फ्री मूवमेंट रिजीम, एफएमआर को खत्म करने का फैसला किया है।

  • श्री शाह ने कहा कि चूंकि विदेश मंत्रालय वर्तमान में इसे खत्म करने की प्रक्रिया में है, इसलिए गृह मंत्रालय ने एफएमआर को तत्काल निलंबित करने की सिफारिश की है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश की सीमाओं को सुरक्षित करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है।

फिजी के डिप्टी पीएम बिमान प्रसाद अयोध्या में राम मंदिर का दौरा करने वाले पहले विदेशी नेता बने
फिजी के उपप्रधानमंत्री और वित्त मंत्री प्रोफेसर बिमान प्रसाद अयोध्या में राम मंदिर का दौरा करने वाले पहले विदेशी नेता बन गए हैं।

  • श्री प्रसाद ने कहा कि श्री रामलला का मंदिर फिजी और भारत के संबंधों को और मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि फिजी का प्रशासन, न्याय और नीति-निर्धारण भी भगवान राम के जीवन से प्रेरित है। उन्होंने यह भी कहा कि दिवाली त्योहार के दिन फिजी में छुट्टी रहती है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इकतालीस व्यसन उपचार सुविधाओं का उद्घाटन किया
केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार वस्तुतः 41 व्यसन उपचार सुविधाओं (एटीएफ) का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। इस कार्यक्रम में सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

  • यह पहल दवा की मांग में कमी के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना (एनएपीडीडीआर) के माध्यम से दवा की मांग को संबोधित करने के लिए मंत्रालय के चल रहे प्रयासों के हिस्से के रूप में आती है।
  • एनएपीडीडीआर के तहत, राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) प्रशासनों को विभिन्न पहलों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिसमें निवारक शिक्षा, जागरूकता सृजन, क्षमता निर्माण, कौशल विकास, व्यावसायिक प्रशिक्षण और पूर्व-नशे के आदी लोगों के लिए आजीविका सहायता शामिल है।

प्रधानमंत्री ने एकीकृत समुद्री जीवन रक्षा प्रशिक्षण केंद्र, ओएनजीसी संस्थान का उद्घाटन किया
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में एकीकृत समुद्री जीवन रक्षा प्रशिक्षण केंद्र, ओएनजीसी संस्थान का उद्घाटन किया। श्री मोदी ने पानी के भीतर भागने के अभ्यास पर एक ब्रीफिंग और प्रशिक्षण केंद्र का प्रदर्शन भी देखा।

  • ओएनजीसी सी सर्वाइवल सेंटर को भारतीय समुद्री सर्वाइवल प्रशिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र को वैश्विक मानकों तक आगे बढ़ाने के लिए एक अद्वितीय एकीकृत समुद्री सर्वाइवल प्रशिक्षण केंद्र के रूप में विकसित किया गया है।
  • इसमें सालाना 10,000-15,000 कर्मियों को प्रशिक्षित करने की उम्मीद है। कठोर मौसम की स्थिति में अनुरूपित और नियंत्रित अभ्यास प्रशिक्षुओं के समुद्री जीवन कौशल को बढ़ाते हैं और इस प्रकार वास्तविक जीवन की आपदाओं से सुरक्षित बचने की संभावना को बढ़ाते हैं।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने पीएमएफबीवाई के तहत एलएमएस, कृषि रक्षक पोर्टल और हेल्पलाइन, सारथी पहल शुरू की
केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने नई दिल्ली में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना, पीएमएफबीवाई के तहत एलएमएस, कृषि रक्षक पोर्टल और हेल्पलाइन और सारथी पहल शुरू की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इन पहलों से बीमित किसानों को फायदा होगा और उनका जोखिम भी कम होगा।

  • मंत्री ने कहा कि कृषि रक्षक पोर्टल और हेल्पलाइन एक एकीकृत शिकायत निवारण तंत्र है जिसमें एक डिजिटल पोर्टल और एक कॉल सेंटर विकसित किया गया है ताकि किसानों को अपनी शिकायतें, चिंताएं और प्रश्न दर्ज कराने में सक्षम बनाया जा सके।
  • नवोन्मेषी सारथी (कृषि और ग्रामीण सुरक्षा, प्रौद्योगिकी और बीमा के लिए सैंडबॉक्स) मंच बीमा उत्पादों का एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है, जो स्वास्थ्य, जीवन, संपत्ति, कृषि उपकरण, मोटर संपत्ति और आपदा जोखिमों के लिए कवरेज प्रदान करता है।

उत्तर प्रदेश सरकार ‘ईवी उपयोग’ पोर्टल को कई सुविधाओं से लैस करेगी
उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के निर्माण और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए, राज्य सरकार अपने ‘ईवी उपयोग’ पोर्टल को बढ़ा रही है। सरकार का इरादा पोर्टल में कई आकर्षक सुविधाएँ जोड़ने के लिए एक सॉफ्टवेयर विकास एजेंसी को शामिल करने का था।

  • उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीडीएससीएल) ने पोर्टल के अपग्रेडेशन के लिए एक साल के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एजेंसी को नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
  • उल्लेखनीय है कि क्लाउड सर्वर एक पूलित, केंद्रीकृत सर्वर संसाधन है जिसे एक नेटवर्क – आमतौर पर इंटरनेट – पर होस्ट और वितरित किया जाता है और कई उपयोगकर्ताओं द्वारा मांग पर एक्सेस किया जाता है।

गोवा को स्थिरता फोकस के साथ एक अत्याधुनिक एनआईटी परिसर मिला
गोवा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के लिए अपना स्थायी परिसर पाने के लिए पूरी तरह तैयार है क्योंकि पीएम मोदी जल्द ही राज्य में नए परिसर का उद्घाटन करेंगे।

  • 70,750 वर्गमीटर के निर्मित क्षेत्र के साथ, परिसर का निर्माण कुल 390.83 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इमारत को 1,260 छात्रों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • इस परियोजना की कल्पना राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. मनोहर पर्रिकर ने की थी, जिन्होंने 2018 में इसकी आधारशिला रखी थी। इस परिसर की स्थापना राष्ट्रीय महत्व के संस्थान की स्थापना के साथ-साथ गोवा को शिक्षा के लिए एक गंतव्य के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से की जा रही है।

जल जीवन मिशन के तहत 11 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल जल कनेक्शन प्रदान किए गए
सरकार ने कहा है कि जल जीवन मिशन के तहत ग्यारह करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल जल कनेक्शन प्रदान किया गया है। जल शक्ति राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बात कही।

  • उन्होंने कहा कि अगस्त 2019 में जल जीवन मिशन की घोषणा के समय, लगभग तीन करोड़ ग्रामीण घरों में नल के पानी के कनेक्शन होने की सूचना थी। श्री चन्द्रशेखर ने कहा, अब 14 करोड़ 24 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों के घरों में नल से जल की आपूर्ति हो रही है।

महाराष्ट्र ने 40 रोपवे परियोजनाओं की घोषणा की, कार्यान्वयन के लिए NHAI के साथ साझेदारी की
महाराष्ट्र सरकार ने राष्ट्रीय रोपवे कार्यक्रम ‘पर्वतमाला’ के एक घटक के रूप में रोपवे शुरू करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) के साथ हाथ मिलाया है।

  • हाल ही में, महाराष्ट्र लोक निर्माण विभाग और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए समर्पित भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की सहायक कंपनी एनएचएलएमएल ने इस मामले पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके अपनी साझेदारी को मजबूत किया।
  • रोपवे परियोजनाओं का कार्यान्वयन एनएचएलएमएल के अधिकार क्षेत्र में आता है। राज्य सरकार द्वारा 40 रोपवे परियोजनाओं की एक विस्तृत सूची विचार हेतु प्रस्तुत की गई है। ये प्रस्ताव मुख्य रूप से मुंबई, सतारा, रायगढ़, नासिक, नांदेड़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग से आए हैं, इसके अलावा पुणे से पांच अतिरिक्त परियोजनाएं हैं।

DoNER ने ‘उत्तर-पूर्व सम्मेलन’ का आयोजन किया
DoNER मंत्रालय ने अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, नई दिल्ली में एक उत्तर पूर्व सम्मेलन का आयोजन किया।

  • पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे और उन्होंने वस्तुतः द्वारका में उत्तर पूर्वी सांस्कृतिक और सामाजिक संस्थान की आधारशिला रखी और नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में बराक छात्रावास का उद्घाटन किया।
  • द्वारका में उत्तर पूर्वी सांस्कृतिक और सामाजिक संस्थान में एक सभागार, उत्तर पूर्वी क्षेत्र से संबंधित सामग्रियों पर केंद्रित एक पुस्तकालय-सह-वाचनालय, क्षेत्र को प्रदर्शित करने वाली एक आर्ट गैलरी, एक प्रदर्शनी हॉल, अनुसंधान केंद्र सहित विविध सुविधाएं होंगी। बिक्री आउटलेट और एक गेस्ट हाउस।
  • केंद्र में स्टेट हैंडलूम डिस्प्ले, फूड कोर्ट और प्रदर्शनी स्थल जैसी सुविधाएं भी होंगी। समवर्ती रूप से, रुपये की अनुमानित लागत के साथ, जेएनयू, नई दिल्ली में उत्तर-पूर्व के छात्रों के लिए बराक छात्रावास का निर्माण। 28.675 करोड़ रुपये की लागत से, आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित दोनों लिंगों के लिए 214 कमरों की सुविधा का उद्देश्य उत्तर-पूर्व के छात्रों की एक बड़ी आबादी के लिए छात्रावास आवास को बढ़ाना है।

आईआरसीटीसी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रामायण सर्किट ट्रेन शुरू की
अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने एक व्यापक यात्रा कार्यक्रम ‘रामायण सर्किट टूरिस्ट ट्रेन’ डिजाइन किया है, जिसमें पवित्र स्थलों की 19 दिनों की यात्रा का वादा किया गया है। व्यापक पैकेज और अनुकूलन योग्य पर्यटन के साथ, इसका उद्देश्य धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना है।

  • इस तरह का पहला दौरा 4 फरवरी को शुरू हुआ, और यूनाइटेड किंगडम (60), पुर्तगाल (52) और भारत (10) के 122 पर्यटकों का एक समूह कई स्थलों का दौरा कर रहा है, जिसमें अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर, नंदीग्राम में भारत-हनुमान मंदिर, नेपाल के जनकपुर में जानकी मंदिर, सीतामढी में पुनौरा धाम, बक्सर में रामेश्वर नाथ मंदिर, वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर आदि शामिल हैं।
  • सावधानीपूर्वक तैयार किए गए यात्रा कार्यक्रम में सीतामढी में पुनौरा धाम, बक्सर में रामेश्वर नाथ मंदिर और वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर के अलावा पूरे सर्किट में फैले कई अन्य पवित्र स्थलों की यात्रा भी शामिल है। प्रयागराज में गंगा-यमुना संगम के शांत तटों से लेकर हम्पी की अंजनाद्री पहाड़ी के रहस्यमय वातावरण तक, प्रतिभागियों को किसी अन्य की तरह एक समृद्ध आध्यात्मिक यात्रा का वादा किया जाता है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

 



बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने लगातार छठी बार रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है
भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने लगातार छठी बार नीतिगत दर को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया क्योंकि यह मुद्रास्फीति पर कड़ी निगरानी रखता है। मई 2022 से लगातार छह दरों में 250 आधार अंकों की बढ़ोतरी के बाद पिछले साल अप्रैल में दर वृद्धि चक्र को रोक दिया गया था।

  • आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए कहा कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है। स्थायी जमा सुविधा दर 6.25 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर और बैंक दर 6.75 प्रतिशत पर बनी हुई है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2023-2024 के लिए अपने मुद्रास्फीति अनुमान को 5.4% पर बनाए रखा है। आगामी वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति 4.5% होने का अनुमान है, जिसमें क्यू1 5%, क्यू2 पर 4%, क्यू3 पर 4.6%, और Q4 4.7% पर है।
  • आरबीआई गवर्नर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि घरेलू आर्थिक गतिविधि मजबूत बनी हुई है और वर्ष 2023-24 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 7.3% है। जीडीपी 7 प्रतिशत से ऊपर बढ़ने का यह तीसरा सफल वर्ष होगा। आरबीआई ने अगले वित्त वर्ष के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है।
  • सरकार ने केंद्रीय बैंक को यह सुनिश्चित करने के लिए बाध्य किया है कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति दोनों तरफ 2 प्रतिशत के मार्जिन के साथ 4 प्रतिशत पर बनी रहे।

आरबीआई गवर्नर का कहना है कि उन्होंने डिजिटल भुगतान लेनदेन के प्रमाणीकरण के लिए सिद्धांत-आधारित रूपरेखा अपनाने का प्रस्ताव दिया है।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोकप्रिय एसएमएस-आधारित वन टाइम पासवर्ड (OTP) के अलावा अन्य वैकल्पिक तंत्र को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल भुगतान लेनदेन के प्रमाणीकरण के लिए एक सिद्धांत-आधारित रूपरेखा अपनाने का प्रस्ताव दिया है।

  • आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि हालांकि केंद्रीय बैंक ने प्रमाणीकरण के किसी विशेष अतिरिक्त कारक (एएफए) तंत्र को निर्दिष्ट नहीं किया है, एसएमएस-आधारित ओटीपी बहुत लोकप्रिय हो गया है।
  • हालाँकि, हाल के वर्षों में, तकनीकी प्रगति के साथ, वैकल्पिक प्रमाणीकरण तंत्र उभरे हैं और उन्हें अपनाने में सहायता के लिए, आरबीआई ने इसके लिए एक सिद्धांत-आधारित रूपरेखा बनाने का प्रस्ताव दिया है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

फिच ने FY25 के लिए भारत का राजकोषीय घाटा 5.4% रखा है
वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने भविष्यवाणी की है कि वित्त वर्ष 2025 में राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 5.4% तक पहुंच जाएगा, जो अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित सरकार के लक्ष्य 5.1% से अधिक है।

  • फिच ने वित्त वर्ष 2014 के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को 5.9% से घटाकर सकल घरेलू उत्पाद का 5.8% करने के सरकार के फैसले को “मामूली बदलाव” करार दिया।
  • वित्त वर्ष 2025 में 5.1% का घाटा लक्ष्य सरकार को वित्त वर्ष 26 में घाटे को 4.5% तक कम करने के अपने लक्ष्य तक पहुँचने की राह पर रखेगा। लेकिन एजेंसी को अभी भी लगता है कि सरकार के लिए वित्त वर्ष 2026 के घाटे के लक्ष्य को हासिल करना चुनौतीपूर्ण होगा।
  • हालाँकि, रेटिंग एजेंसी ने यह भी अनुमान लगाया कि आम चुनावों से पहले खर्च में बढ़ोतरी से राजकोषीय सुदृढ़ीकरण की प्रक्रिया को झटका लग सकता है।

क्यूसीआई और ओएनडीसी ने एमएसएमई के लिए डिजीरेडी सर्टिफिकेशन पोर्टल लॉन्च किया
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र में डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) और ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) ने डिजीरेडी सर्टिफिकेशन (डीआरसी) पोर्टल लॉन्च किया।

  • क्यूसीआई के अध्यक्ष जक्सय शाह ने कहा कि यह पहल गांवों को संवेदनशील बनाने और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के अनुरूप है।
  • डीआरसी पोर्टल का उद्देश्य एक सुव्यवस्थित विक्रेता यात्रा को सुविधाजनक बनाना है, यह सुनिश्चित करना कि एमएसएमई और छोटे खुदरा विक्रेता मौजूदा डिजिटल वर्कफ़्लो में निर्बाध रूप से एकीकृत हो सकें।
  • प्रमाणन प्रक्रिया डिजिटल तैयारी के विभिन्न पहलुओं का मूल्यांकन करती है, जिसमें ऑनलाइन संचालन के लिए आवश्यक दस्तावेज की उपस्थिति, सॉफ्टवेयर और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में दक्षता, मौजूदा डिजीटल वर्कफ़्लो के साथ एकीकरण और ऑर्डर और कैटलॉग पेशकशों का कुशल प्रबंधन शामिल है।


खेल

हैदराबाद 6 जून को भारत और कुवैत के बीच फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफायर की मेजबानी करेगा
तेलंगाना फुटबॉल एसोसिएशन ने इस साल 6 जून को हैदराबाद में भारत और कुवैत के बीच फीफा विश्व कप क्वालीफायर दौर की मेजबानी की मंजूरी सफलतापूर्वक हासिल कर ली है।

  • तेलंगाना फुटबॉल एसोसिएशन इतिहास में पहली बार फीफा विश्व कप क्वालीफायर की मेजबानी करेगा, जो इसमें शामिल लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होगा।
  • भारत और कुवैत के बीच मैच एएफसी एशियन कप 2027 के लिए क्वालीफायर के रूप में भी काम करेगा।
  • वर्तमान में अपने समूह में तीसरे स्थान पर, यदि भारत शीर्ष दो टीमों में से एक के रूप में समाप्त होता है, तो वे सीधे एशियाई महाद्वीपीय चैंपियनशिप के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे और फीफा क्वालीफायर के अगले दौर में पहुंच जाएंगे।

केंद्र ने 2023-24 में खेलो इंडिया छात्रवृत्ति योजना के तहत एथलीटों को 30 करोड़ रुपये से अधिक का पुरस्कार दिया
केंद्र ने 2023-24 वित्तीय वर्ष के दौरान खेलो इंडिया छात्रवृत्ति योजना के तहत एथलीटों को 30 करोड़ रुपये से अधिक का पुरस्कार दिया है।

  • युवा मामले और खेल मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारतीय खेल प्राधिकरण ने खेलो इंडिया छात्रवृत्ति योजना के तहत लगभग तीन हजार एथलीटों को कुल छह लाख 28 हजार रुपये से अधिक की वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान की है।
  • मंत्रालय ने कहा कि यह राशि एथलीटों के प्रशिक्षण, कोचिंग, आहार, चिकित्सा बीमा, किट और जेब से भत्ते पर खर्च की गई।

बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप 2024: भारत ने जीती ओवरऑल ट्रॉफी, थाईलैंड दूसरे स्थान पर
पहली बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप 2024 का समापन टीम इंडिया द्वारा 360 अंकों के साथ ओवरऑल ट्रॉफी लेने के साथ हुआ।

  • कुल 19 स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय तैराकों ने पुरुष और महिला चैंपियन ट्रॉफी भी जीतीं और पुरुष और महिला गोताखोरी टीमों ने भी डाइविंग चैंपियन ट्रॉफी जीतीं।
  • सर्वश्रेष्ठ तैराक पुरुष की ट्राफियां भारत के हर्ष सरोहा को 3 स्वर्ण पदक जीतने के लिए और सर्वश्रेष्ठ तैराक महिला की ट्राफियां थाईलैंड की मारिया एनेडेल्को को 3 स्वर्ण और 1 रजत जीतने के लिए दी गईं।
  • इस बीच टीम थाईलैंड ने पुरुष और महिला वाटर पोलो चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती।

असम के मुख्यमंत्री ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स – 2023 का लोगो, गान, शुभंकर, जर्सी और मशाल लॉन्च किया
असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स – 2023, अष्टलक्ष्मी का लोगो, गान, शुभंकर, जर्सी और मशाल लॉन्च किया।

  • डॉ. सरमा ने बताया कि उद्घाटन समारोह 19 फरवरी को होगा और कुल 20 खेल प्रतियोगिताओं में से 16 गुवाहाटी में आयोजित की जाएंगी। बाकी विधाओं की प्रतियोगिताएं पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में आयोजित की जाएंगी।
  • असम सरकार, भारतीय खेल प्राधिकरण के सहयोग से, इस महीने की 19 से 29 तारीख तक गुवाहाटी में चौथे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 की मेजबानी करने जा रही है। यह कार्यक्रम 11 दिनों की अवधि के दौरान 7 शहरों में 18 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा, जहां 20 खेल विषयों में लगभग 4500 एथलीटों के भाग लेने की उम्मीद है। मेगा-यूनिवर्सिटी कार्यक्रम में 200 से अधिक विश्वविद्यालय भाग लेंगे।


नियुक्तियाँ

अल साल्वाडोर के बुकेले भारी जीत के साथ फिर से राष्ट्रपति चुने गए
राष्ट्रपति नायब बुकेले ने अल साल्वाडोर के चुनावों में ज़बरदस्त जीत हासिल की, जब मतदाताओं ने लोकतंत्र के क्षरण के बारे में चिंताओं को दरकिनार करते हुए उन्हें मध्य अमेरिकी देश में सुरक्षा को बदलने वाले एक भयंकर गिरोह कार्रवाई के लिए पुरस्कृत किया।

  • 70% मतपत्रों की गणना के साथ, देश के चुनाव प्राधिकरण ने बताया कि बुकेले को लगभग 83.1% वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 6.9% वोट मिले।
  • उम्मीद है कि उनकी न्यू आइडियाज़ पार्टी विधायी निकाय की 60 सीटों में से लगभग सभी सीटें जीत लेगी, जिससे देश पर उसकी पकड़ मजबूत हो जाएगी और अल साल्वाडोर के आधुनिक इतिहास के सबसे शक्तिशाली नेता बुकेले पर और भी अधिक प्रभाव पड़ेगा।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0