Tuesday, May 28, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 1st May, 2024 in Hindi

बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए दैनिक समसामयिकी 1 मई 2024

राष्ट्रीय समाचार

पीएफआरडीए ने नियम बनाने की प्रक्रिया में पारदर्शिता उपायों को लागू किया

PFRDA implements transparency measures in rule-making process

  • पेंशन नियामक पीएफआरडीए ने अब नियम बनाने और समीक्षा करने के लिए एक तंत्र लागू किया है, जिससे नियम बनाने की प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता और निश्चितता आएगी।
  • इस ढांचे में प्रस्तावित विनियमों की लागत और लाभों का आकलन करने के लिए एक “आर्थिक विश्लेषण” का कार्यान्वयन, समीक्षा करने और नियम बनाने के लिए एक विनियमन सलाहकार समिति की स्थापना और विनियमों को अंतिम रूप देने से पहले सार्वजनिक परामर्श की आवश्यकता शामिल है।
  • पीएफआरडीए को नियम बनाने से पहले जनता को टिप्पणी प्रस्तुत करने के लिए कम से कम तीस दिन का समय देना चाहिए। इसे प्रस्तावित विनियमों के मसौदे के अलावा अपनी वेबसाइट पर प्रस्तावित विनियमों द्वारा संबोधित समस्या का विवरण भी प्रकाशित करना चाहिए।


अंतर्राष्ट्रीय समाचार

श्रीलंकाई मंत्रिमंडल ने भारतीय वित्तीय अनुदान के साथ कांकेसंथुराई बंदरगाह के नवीनीकरण को मंजूरी दी

Sri Lankan Cabinet Approves Renovation Of Kankesanthurai Port With Indian Financial Grant

  • श्रीलंका के मंत्रिमंडल ने द्वीप के उत्तरी भाग में कांकेसंथुराई बंदरगाह के नवीनीकरण की योजना को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना को भारतीय वित्तीय अनुदान के तहत क्रियान्वित किया जाएगा।
  • इस परियोजना में देरी हुई थी क्योंकि अनुमानित लागत उपलब्ध निधियों से अधिक थी। परियोजना के महत्व को समझते हुए, भारत ने परियोजना की पूरी अनुमानित लागत (61.5 मिलियन अमरीकी डॉलर) को वहन करने का वचन दिया है।
  • श्रीलंका के उत्तरी क्षेत्र में स्थित, कांकेसंथुराई बंदरगाह या केकेएस बंदरगाह, लगभग 16 एकड़ के क्षेत्र में, पुडुचेरी में कराईकल बंदरगाह से 104 किमी (56 समुद्री मील) की दूरी पर स्थित है।

काठमांडू दुनिया भर में ‘अस्वस्थ वायु’ की सूची में सबसे ऊपर: तत्काल मास्क पहनने की सलाह जारी की गई

Kathmandu Tops List For ‘Unhealthy Air’ Worldwide: Urgent Mask-Wearing Advisory Issued

  • आईक्यूएयर के अनुसार, एक संगठन जो दुनिया के 101 शहरों के वास्तविक समय के प्रदूषण को मापता है, काठमांडू दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर पाया गया। प्रदूषण के मामले में, काठमांडू, नई दिल्ली, थाईलैंड में चियांग माई, वियतनाम में हनोई, थाईलैंड में बैंकॉक और बांग्लादेश में ढाका क्रमशः पहले, दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।
  • दुनिया भर में वायु प्रदूषण के स्तर को मापने वाले ‘विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक-रैंकिंग’ के अनुसार, काठमांडू की हवा दुनिया की अस्वस्थ वायु सूची में सबसे ऊपर है। वायु प्रदूषण हृदय और रक्त वाहिकाओं, फेफड़ों, मस्तिष्क, आंखों, नाक, कान और गले को प्रभावित करता है और अस्थमा, कैंसर और अन्य बीमारियों के जोखिम को भी बढ़ाता है।
  • चूंकि गर्मियों के दौरान तराई क्षेत्र में लू चलने की संभावना अधिक होती है, इसलिए मंत्रालय ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे दिन में अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें और अधिक पानी पिएं तथा तरल भोजन लें।


बैंकिंग और वित्त

एआईएफ पर आरबीआई के दिशानिर्देश: एमएसएमई, स्टार्टअप और अन्य क्षेत्रों पर प्रभाव को समझना

RBI retains repo rate at 6.5 percent for sixth consecutive time

  • किसी भी व्यवसाय को बढ़ाने में, शुरुआती बाधा अक्सर संपार्श्विक की आवश्यकता के इर्द-गिर्द घूमती है, विशेष रूप से ईंट-और-मोर्टार व्यवसायों के क्षेत्र में। हालांकि, प्रौद्योगिकी-संचालित उद्यमों के उदय के साथ परिदृश्य में काफी बदलाव आया है, जहां नवीन अवधारणाएं और विचार तेजी से मूर्त मूल्यांकन में तब्दील हो सकते हैं।
  • हाल के वर्षों में एआईएफ एक शक्तिशाली ताकत के रूप में उभरे हैं, जो निवेशकों को पारंपरिक शेयर बाजारों से परे अवसर प्रदान करते हैं। उच्च-निवल-मूल्य वाले व्यक्तियों और संस्थागत निवेशकों की सेवा करते हुए, एआईएफ पोर्टफोलियो विविधीकरण और संभावित रूप से अवसर प्रदान करते हैं।
  • भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ-साथ आरबीआई की जाँचों से ऐसे उदाहरण सामने आए जहाँ एआईएफ का कथित रूप से समस्याग्रस्त ऋणों को सदाबहार बनाने के लिए उपयोग किया गया था। इस दुरुपयोग ने वित्तीय स्थिरता को कमजोर किया और विदेशी निवेश कैप और दिवालियापन नियमों को दरकिनार करने के बारे में चिंताएँ पैदा कीं।
  • पहले, आरई को एआईएफ में अपने पूरे निवेश के खिलाफ 100% प्रावधान करना पड़ता था। नए दिशानिर्देश स्पष्ट करते हैं कि प्रावधान केवल एआईएफ के निवेश के उस हिस्से पर आधारित होगा जो आरई की देनदार कंपनी में जाता है। यह आरई को अपने पोर्टफोलियो का प्रबंधन करने और संभावित रूप से महत्वपूर्ण प्रावधान आवश्यकताओं से बचने के लिए अधिक लचीलापन प्रदान करता है।
  • हालांकि, हाइब्रिड इंस्ट्रूमेंट्स सहित अन्य सभी निवेशों को अब डाउनस्ट्रीम निवेश माना जाता है। नए दिशा-निर्देश टियर 1 और टियर 2 पूंजी के बीच विभाजित कटौती की अनुमति देते हैं, जो अलग-अलग जोखिम उठाने वाले निवेशकों के लिए है
  • हालांकि, इन मॉडलों के भीतर अलग-अलग रिटर्न संरचनाओं पर सेबी से आगे की स्पष्टता आवश्यक है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फंड ऑफ फंड्स और म्यूचुअल फंड जैसे मध्यस्थ साधनों के माध्यम से एआईएफ में निवेश इन संशोधनों के दायरे से बाहर है।

आरबीआई ने मौद्रिक नीति इनपुट के लिए ‘मुद्रास्फीति अपेक्षाएँ’ और ‘उपभोक्ता विश्वास’ सर्वेक्षण शुरू करने की घोषणा की

30 banks join RBI UDGAM portal for unclaimed deposits

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने ‘परिवारों के मुद्रास्फीति अपेक्षा सर्वेक्षण’ और ‘उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण’ शुरू करने की घोषणा की, जो द्वि-मासिक मौद्रिक नीति के लिए महत्वपूर्ण इनपुट प्रदान करेगा। अगली द्वि-मासिक मौद्रिक नीति 5-7 जून, 2024 के दौरान निर्धारित है।
  • आरबीआई ने कहा कि ‘परिवारों के मुद्रास्फीति अपेक्षा सर्वेक्षण’ का उद्देश्य गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ और तिरुवनंतपुरम सहित 19 शहरों में उनकी व्यक्तिगत खपत के आधार पर मूल्य आंदोलनों और मुद्रास्फीति पर व्यक्तिपरक आकलन करना है।
  • मुद्रास्फीति पर सर्वेक्षण तीन महीने के साथ-साथ एक साल की अवधि में मूल्य परिवर्तनों (सामान्य कीमतों के साथ-साथ विशिष्ट उत्पाद समूहों की कीमतों) पर परिवारों से गुणात्मक प्रतिक्रियाएँ माँगता है।
  • केंद्रीय बैंक ने कहा कि ‘उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण’ में परिवारों से सामान्य आर्थिक स्थिति, रोजगार परिदृश्य, मूल्य स्तर, परिवारों की आय और व्यय के बारे में उनकी भावनाओं के संबंध में गुणात्मक प्रतिक्रियाएं मांगी जाती हैं।

आरबीआई ने सरकारी प्रतिभूतियों में एफपीआई निवेश सीमा 6% और कॉर्पोरेट बॉन्ड में 15% पर बरकरार रखी

FPI investment limits

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि सरकारी प्रतिभूतियों, राज्य विकास ऋण और कॉर्पोरेट बॉन्ड में एफपीआई (विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों) के निवेश की सीमा 2024-25 के लिए प्रतिभूतियों के बकाया स्टॉक के क्रमशः 6%, 2% और 15% पर अपरिवर्तित रहेगी।
  • आरबीआई ने कहा कि अब तक, ‘निर्दिष्ट प्रतिभूतियों’ में पात्र निवेशकों द्वारा किए गए सभी निवेशों को पूरी तरह से सुलभ मार्ग (एफएआर) के तहत गिना जाएगा।
  • केंद्रीय बैंक ने कहा कि दो उप-श्रेणियों ‘सामान्य’ और ‘दीर्घकालिक’ पर जी-सेक सीमा (पूर्ण शर्तों में) में वृद्धिशील परिवर्तनों का आवंटन 2024-25 के लिए 50:50 पर बरकरार रखा जाएगा।
  • इसने कहा कि सीमा में संपूर्ण वृद्धि, पूर्ण शर्तों में, राज्य विकास ऋण (एसडीएल) की सामान्य उप-श्रेणी में जोड़ दी गई है।

2023 में एडीबी का परिचालन 23.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, 9.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर का रिकॉर्ड जलवायु वित्त पोषण हासिल किया

ADB and Government of India Sign $200 Million Loan for Brahmaputra River Project

  • एशियाई विकास बैंक (एडीबी ) ने 2023 में अपने स्वयं के संसाधनों से 23.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर देने की प्रतिबद्धता जताई है, जिसमें जलवायु कार्रवाई के लिए 9.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर शामिल हैं, ताकि एशिया और प्रशांत क्षेत्र को सतत विकास की दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिल सके।
  • ये आंकड़े एडीबी की वार्षिक रिपोर्ट 2023 में प्रकाशित वित्तीय और परिचालन परिणामों में से हैं। रिपोर्ट में संक्षेप में बताया गया है कि कैसे एडीबी ने अपने विकासशील सदस्य देशों (डीएमसी) को बिगड़ते जलवायु संकट के साथ-साथ संघर्षों, खाद्य असुरक्षा और अन्य चुनौतियों के बीच बढ़ते कर्ज के बोझ से निपटने में मदद की।
  • 23.6 बिलियन डॉलर में सरकारों और निजी क्षेत्र को दिए गए ऋण, अनुदान, इक्विटी निवेश, गारंटी और तकनीकी सहायता शामिल है। अपने स्वयं के संसाधनों को पूरक करते हुए, एडीबी ने अपनी मजबूत साझेदारी के माध्यम से अतिरिक्त 16.4 बिलियन डॉलर का सह-वित्तपोषण जुटाया।


व्यवसाय और अर्थव्यवस्था

एसबीआई ने डिजिटल परिवर्तन के लिए एचसीएलसॉफ्टवेयर के साथ साझेदारी की

SBI partners with HCLSoftware for digital transformation

  • देश के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक ने बैंक के डिजिटल परिवर्तन के लिए एचसीएलटेक की सॉफ्टवेयर व्यवसाय इकाई एचसीएल सॉफ्टवेयर के साथ साझेदारी की है।
  • पांच साल के समझौते के हिस्से के रूप में, एचसीएलसॉफ्टवेयर एचसीएल यूनिका प्लेटफॉर्म को तैनात करेगा, ताकि एसबीआई अपने ग्राहक संपर्क ढांचे को डिजिटल रूप से बदल सके और बैंक के विविध डिजिटल मार्केटिंग चैनलों में हाइपर-पर्सनलाइज्ड संचार प्रदान कर सके, जबकि डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन एक्ट (डीपीडीपीए) और अन्य सख्त सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन किया जा सके।
  • एचसीएल यूनिका, अपने उन्नत ग्राहक डेटा प्लेटफॉर्म, एआई क्षमताओं और व्यापक अभियान प्रबंधन उपकरणों के साथ, एसबीआई की अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने की क्षमता में उल्लेखनीय सुधार करने के लिए वास्तविक समय के डेटा का लाभ उठाएगा। यह जटिल, बहु-चैनल डिजिटल मार्केटिंग अभियानों को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा, जिससे ग्राहक जुड़ाव की सटीकता और प्रासंगिकता बढ़ेगी।

मोबाइल वित्तीय सेवाओं में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एरिक्सन और आईआईटी कानपुर ने साझेदारी की

Ericsson and IIT Kanpur partner to drive innovation in mobile financial services

  • एरिक्सन और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में नवाचार और अनुसंधान के लिए फाउंडेशन (एफ.आई.आर.एस.टी) ने मोबाइल वित्तीय सेवाओं (एमएफएस) और फिनटेक समाधानों में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए दो साल की रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है।
  • यह सहयोग ऐसे समय में हुआ है जब 2028 तक डिजिटल वॉलेट बाजार में लेनदेन की मात्रा $16 ट्रिलियन को पार करने का अनुमान है।
  • एरिक्सन के वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म के बारे में दावा किया जाता है कि यह 400 मिलियन से अधिक पंजीकृत मोबाइल वॉलेट को सपोर्ट करता है, जो हर महीने $40 बिलियन से अधिक मूल्य के 2.8 बिलियन लेनदेन को प्रोसेस करता है।

भारत में फ्लोटिंग सोलर एनर्जी टेक्नोलॉजी के कार्यान्वयन के लिए एनएचपीसी लिमिटेड नॉर्वे की कंपनी के साथ सहयोग करेगी

NHPC Limited to collaborate with Norwegian company for implementation of Floating Solar Energy Technology in India

  • भारत में जलविद्युत विकास के लिए सबसे बड़ा संगठन एनएचपीसी लिमिटेड ने फ्लोटिंग सोलर उद्योग के लिए प्रौद्योगिकी प्रदाता के रूप में काम करने वाली नॉर्वे की कंपनी मेसर्स ओशन सन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • समझौता ज्ञापन के अनुसार, एनएचपीसी और ओशन सन फोटोवोल्टिक पैनलों पर आधारित ओशन सन की फ्लोटिंग सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी के प्रदर्शन के लिए सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों की खोज करेंगे। पैनल एनएचपीसी द्वारा पहचाने जाने वाले प्रासंगिक स्थलों पर हाइड्रो-इलास्टिक झिल्ली पर लगाए जाएंगे।
  • यह समझौता एनएचपीसी द्वारा सतत विकास और नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने के प्रयासों की निरंतरता में है, जो न केवल जल विद्युत विकास में बल्कि सौर, पवन और हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं जैसी विभिन्न नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में भी लगी हुई है।

सार्वजनिक उद्यम विभाग ने हुडको को ‘नवरत्न’ का दर्जा दिया

HUDCO

  • सार्वजनिक उद्यम विभाग (ओपीई) ने आवास एवं शहरी विकास निगम (हुडको) को नवरत्न का दर्जा दिया है। यह दर्जा इरेडा को अधिक स्वतंत्र और कुशलतापूर्वक संचालन करने की अनुमति देता है।
  • नवरत्न का दर्जा उन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) को दिया जाता है, जिन्हें केंद्र की मंजूरी के बिना ₹1,000 करोड़ तक का निवेश करने की अनुमति है।
  • जब तक वे ₹1,000 करोड़ की सीमा का पालन करते हैं, तब तक उनके पास एक वर्ष के भीतर अपनी कुल संपत्ति का 30% तक निवेश करने की गुंजाइश होती है।


खेल

सीएसके की एसआरएच पर 78 रनों की जीत में एमएस धोनी ने नया आईपीएल रिकॉर्ड बनाया

MS Dhoni named captain of IPL's greatest all-time team

  • एमएस धोनी ने आईपीएल में नया रिकॉर्ड बनाया, क्योंकि वे टी20 टूर्नामेंट के इतिहास में 150 जीत का हिस्सा बनने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। धोनी ने यह उपलब्धि चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सुपर किंग्स द्वारा सनराइजर्स को 78 रनों से हराने के बाद हासिल की, जिसमें बल्लेबाजी की दिग्गज टीम को मात्र 134 रनों पर ढेर कर दिया गया।
  • एम.एस. धोनी ने आईपीएल में 259 मैच खेले हैं, जो 2008 में उद्घाटन संस्करण से ही टी20 लीग का हिस्सा रहे हैं। 42 वर्षीय धोनी 5 खिताबों के साथ आईपीएल में संयुक्त रूप से सबसे सफल कप्तान हैं। धोनी ने मौजूदा सत्र से पहले सुपर किंग्स की कमान रुतुराज गायकवाड़ को सौंप दी।
  • एम.एस. धोनी पहले से ही 133 जीत के साथ आईपीएल में सबसे सफल कप्तान का रिकॉर्ड रखते हैं। रोहित शर्मा 87 जीत के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

शंघाई में तीरंदाजी विश्व कप चरण 1 में भारत ने 8 पदक जीते

India bags 8 medals in Archery World Cup Stage 1 in Shanghai

  • भारतीय पुरुष रिकर्व टीम ने पहली बार विश्व विजेता दक्षिण कोरियाई टीम को हराकर तीरंदाजी विश्व कप चरण-1 में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता। स्वर्ण पदक ने तीरंदाजी विश्व कप में पुरुषों की रिकर्व टीम स्पर्धा में 14 साल के स्वर्ण पदक के सूखे को समाप्त कर दिया।
  • भारत ने शंघाई में तीरंदाजी विश्व कप चरण 1 को आठ पदकों के साथ समाप्त किया – पाँच स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य। यह तीरंदाजी विश्व कप के किसी भी एक संस्करण में भारत का सर्वोच्च पदक है।
  • एशियाई खेलों की चैंपियन और आंध्र प्रदेश की विश्व नंबर 3 ज्योति सुरेखा वेन्नम ने कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदकों की हैट्रिक जीती। उन्होंने व्यक्तिगत, महिला टीम और मिश्रित टीम स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीता।

विजेताओं की सूची:

  1. पुरुष रिकर्व टीम: तरुणदीप राय, मृणाल चौहान, प्रवीण जाधव, धीरज बोम्मादेवरा (स्वर्ण)
  2. मिश्रित कंपाउंड: ज्योति और अभिषेक वर्मा (स्वर्ण)
  3. महिला व्यक्तिगत कंपाउंड: ज्योति वेन्नम (स्वर्ण)
  4. पुरुष कंपाउंड टीम: रियांश, प्रथमेश फुगे, अभिषेक वर्मा, रजत चौहान (स्वर्ण)
  5. महिला कंपाउंड टीम: अवनीत कौर, परनीत कौर, अदिति गोपीचंद स्वामी, ज्योति सुरेखा वेन्नम (स्वर्ण)
  6. पुरुष कंपाउंड व्यक्तिगत: प्रियांश (रजत)
  7. महिला व्यक्तिगत रिकर्व: दीपिका कुमारी (रजत)
  8. मिश्रित रिकर्व टीम: अंकिता भक्त, धीरज बोम्मादेवरा (कांस्य)

ईजमाईट्रिप विश्व चैंपियनशिप का प्रेजेंटिंग पार्टनर बना लीजेंड्स

EaseMyTrip becomes presenting partner of World Championship of Legends

  • ईजमाईट्रिप ने वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स (डब्ल्यूसीएल) के प्रेजेंटिंग पार्टनर के रूप में अपनी साझेदारी की घोषणा की है, जो 3 जुलाई, 2024 को बर्मिंघम, यूके के एजबेस्टन स्टेडियम में शुरू होने वाली है।
  • यह साझेदारी खेल उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए अविस्मरणीय अनुभव तैयार करने के लिए हमारे अटूट समर्पण को रेखांकित करती है।
  • भारत चैंपियन, ऑस्ट्रेलिया चैंपियन, पाकिस्तान चैंपियन, इंग्लैंड चैंपियन, दक्षिण अफ्रीका चैंपियन और वेस्टइंडीज चैंपियन सहित छह टीमें गौरव के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।


नियुक्तियाँ

डॉ. कृष्णा एला ने भारतीय वैक्सीन निर्माता संघ के अध्यक्ष का पदभार संभाला

Dr Krishna Ella takes charge as president of Indian Vaccine Manufacturers Association

  • भारत बायोटेक के सह-संस्थापक कृष्णा एम एला को अप्रैल 2024 से 2026 तक दो साल के कार्यकाल के लिए भारतीय वैक्सीन निर्माता संघ (आईवीएमए) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। कृष्णा एम एला ने अदार सी पूनावाला का स्थान लिया है।
  • कृष्ण एम एला का लक्ष्य वैक्सीन निर्माताओं, शोधकर्ताओं के बीच सहयोग को मजबूत करना है। नीति निर्माताओं से वैक्सीन के विकास में तेजी लाने और उत्पादन में सुधार करने के लिए कहा गया है। कृष्णा एम एला की अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के साथ ही आईवीएमए के अन्य महत्वपूर्ण पदों की भी घोषणा की गई। बायोलॉजिकल ई की प्रबंध निदेशक महिमा दतला को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
  • भारत बायोटेक के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) टी. श्रीनिवास कोषाध्यक्ष होंगे। डॉ. हर्षवर्धन आईवीएमए के महानिदेशक बने रहेंगे।

स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री के रूप में हमजा यूसुफ ने इस्तीफा दिया

Humza Yousaf resigns as Scotland's first minister

  • स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री हमजा यूसुफ ने इस्तीफा दे दिया, जिससे नेतृत्व की होड़ शुरू हो गई है, क्योंकि सत्तारूढ़ स्कॉटिश नेशनल पार्टी इस साल के अंत में होने वाले यू.के.-व्यापी संसदीय चुनावों से पहले आंतरिक मतभेदों को दूर करने और अपनी स्थिति को मजबूत करने का प्रयास कर रही है।
  • स्कॉटिश ग्रीन्स के साथ एसएनपी के गठबंधन को रद्द किए जाने के बाद यूसुफ के नेतृत्व पर सवाल उठने लगे थे, जिसके कारण विपक्षी दलों की ओर से इस सप्ताह के अंत में दो अविश्वास प्रस्ताव पेश किए गए।
  • स्कॉटलैंड के सबसे युवा निर्वाचित नेता और किसी प्रमुख राजनीतिक पार्टी का नेतृत्व करने वाले पहले मुस्लिम यूसुफ ने स्कॉटिश ग्रीन्स के साथ सत्ता-साझाकरण समझौते की समाप्ति के बाद होने वाले विरोध को कम करके आंकने की बात स्वीकार की।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार को उप प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया

Pakistan’s Foreign Minister Ishaq Dar appointed as Deputy Prime Minister

  • एक आश्चर्यजनक कदम में, पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार को देश का उप प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया।
  • 73 वर्षीय डार, एक चार्टर्ड अकाउंटेंट और एक अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं, जो प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी से ताल्लुक रखते हैं।
  • कैबिनेट डिवीजन द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, प्रधानमंत्री शरीफ ने “तत्काल प्रभाव से और अगले आदेश तक” नियुक्ति की है।
  • वे पिछली दो सरकारों में वित्त मंत्री रह चुके हैं। उन्हें पार्टी की सभी आर्थिक समस्याओं का समाधान माना जाता था, पिछली पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) गठबंधन सरकार में वे चौथी और आखिरी बार वित्त मंत्री रहे।

सर्वदानंद बरनवाल (आईएसएस) को भूमि संसाधन विभाग में निदेशक नियुक्त किया गया

Sarvadanand Barnwal (ISS) appointed as Director in Department of Land Resources

  • भारतीय सांख्यिकी सेवा (आईएसएस) के 2010 बैच के अधिकारी सर्वदानंद बरनवाल को भूमि संसाधन विभाग में निदेशक नियुक्त किया गया है।
  • कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा जारी एक आदेश के माध्यम से नियुक्ति की गई। बरनवाल की नियुक्ति केंद्रीय स्टाफिंग योजना (सीएसएस) के तहत कार्यभार संभालने की तिथि से पांच वर्ष की अवधि या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, के लिए की गई है। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए अनुशंसित किया था।


पुरस्कार

हेमा मालिनी, सायरा बानो और 8 अन्य को लच्छू महाराज पुरस्कार

Lacchu Maharaj Award To Hema Malini, Saira Banu & 8 others

  • हिंदी फिल्मों की मशहूर सुपरस्टार हेमा मालिनी और सायरा बानो के साथ-साथ कला और संस्कृति के क्षेत्र की अन्य प्रमुख हस्तियों को प्रतिष्ठित पंडित लच्छू महाराज पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
  • प्रसिद्ध कथक कलाकार लच्छू महाराज की स्मृति में स्थापित लच्छू महाराज पुरस्कार 2014 के बाद नहीं दिया गया था। इसलिए, पंडित लच्छू महाराज बैले फाउंडेशन ने इस वर्ष 10 हस्तियों को सम्मानित करने का फैसला किया है। कोविड-19 के कारण, 2020 के लिए किसी पुरस्कार की घोषणा नहीं की गई है।

पुरस्कार विजेता हैं:

पुरस्कारी वर्ष के पुरस्कार नृत्य शैली के प्रतिपादक
उमा शर्मा (नई दिल्ली) 2015 कथक
रामा वैद्यनाथन (नई दिल्ली) 2016 कथक
उमा डोगरा (जयपुर) 2017 कथक
हेमा मालिनी (मुंबई) 2018 कथक, फिल्म अभिनेत्री
सायरा बानो (मुंबई) 2019 कथक, फिल्म अभिनेत्री
संध्या पुरीचा, अध्यक्ष, संगीत नाटक अकादमी (मुंबई) 2020 भरतनाट्यम प्रतिपादक
डॉ. मालाबिका मित्रा (कोलकाता) 2021 कथक
प्राची शाह(मुंबई) 2022 कथक
अशिम बंधु भट्टाचार्य(मुंबई) 2023 कथक
पंडित राजेंद्र गंगानी (कथक) 2024 कथक

इंडिया टुडे ग्रुप की एआई एंकर सना ने ग्लोबल मीडिया अवार्ड जीता

India Today Group's AI anchor Sana wins global media award

  • इंडिया टुडे ग्रुप की एआई न्यूज़ एंकर सना ने एआई-आधारित न्यूज़रूम परिवर्तन के लिए इंटरनेशनल न्यूज़ मीडिया एसोसिएशन (आईएनएमए) का 2024 ग्लोबल मीडिया अवार्ड जीता है। पुरस्कार समारोह लंदन के विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय में आयोजित किया गया था।
  • इंडिया टुडे ग्रुप को ‘एआई-आधारित न्यूज़रूम परिवर्तन’ के लिए दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ चुना गया है, और कंपनी की मानव-सहयोगी एआई एंकर सना ने ‘ग्राहक-सामने वाले उत्पादों में एआई के सर्वश्रेष्ठ उपयोग’ के लिए राष्ट्रीय ब्रांडों में पहला स्थान जीता है।
  • 2024 ग्लोबल मीडिया अवार्ड्स ने वास्तव में इस बात पर प्रकाश डाला कि व्यवधान और समाचार से बचने के इस युग में समाचार मीडिया कंपनियों को अपने पाठकों से जुड़ने के लिए पारंपरिक तरीकों से परे सोचना चाहिए।

एमएएचई ने के.वी. कामथ को मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की

MAHE confers honourary doctorate on K.V. Kamath

  • मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (एमएएचई) ने नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (एनएबीएफआईडी) के अध्यक्ष और जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के अध्यक्ष केवी कामथ को मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान करने के लिए मणिपाल में एक विशेष दीक्षांत समारोह आयोजित किया।
  • इस समारोह में बैंकिंग, वित्त और सतत विकास में कामथ के असाधारण नेतृत्व का जश्न मनाया गया, जिसमें भारत के वित्तीय क्षेत्र और वैश्विक प्रभाव में उनके महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता दी गई।
  • एनडीबी, आईसीआईसीआई बैंक और अब एनएबीएफआईडी में अपने नेतृत्व के लिए प्रसिद्ध कामथ ने रणनीतिक कौशल और नवाचार के माध्यम से उद्योग में मानक स्थापित किए हैं।
  • पेशेवर उपलब्धियों से परे, सामाजिक जिम्मेदारी और सतत विकास के प्रति कामथ की प्रतिबद्धता समावेशी विकास और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी प्रथाओं को बढ़ावा देने में सहायक रही है।


पर्यावरण

अरुणाचल के टेल अभ्यारण्य में दुर्लभ तितली प्रजाति की खोज

Rare butterfly species discovered in Arunachal’s Tale sanctuary

  • नेप्टिस फिलीरा नामक एक दुर्लभ तितली प्रजाति, जिसे आमतौर पर लॉन्ग-स्ट्रीक सेलर के रूप में जाना जाता है, को भारत में पहली बार अरुणाचल प्रदेश के लोअर सुबनसिरी जिले में टेल वैली वन्यजीव अभयारण्य में तितली प्रेमियों की एक टीम द्वारा खोजा गया है।
  • अब तक, यह तितली प्रजाति पूर्वी साइबेरिया, कोरिया, जापान, मध्य और दक्षिण-पश्चिम चीन सहित पूर्वी एशिया के विभिन्न क्षेत्रों में पाई जाती थी।
  • इस प्रजाति को खोजने वाली पाँच सदस्यीय टीम में असम के बोंगाईगाँव जिले के तीन तितली प्रेमी – अतनु बोस, महेश बरुआ और अभिषेक दत्ता चौधरी और पश्चिम बंगाल के दो अनितावा रॉय और तरुण करमाकर शामिल हैं। प्रजाति की खोज को सहकर्मी-समीक्षित पत्रिका, “ट्रॉपिकल लेपिडोप्टेरा रिसर्च” के वर्तमान अंक में औपचारिक रूप से प्रकाशित किया गया है।
  • तितली के पंख दाँतेदार होते हैं, जिनके ऊपरी हिस्से पर गहरा भूरा-काला रंग होता है और नीचे की तरफ पीले भूरे रंग का तथा आगे के पंख पर सफेद कोशिका धारियाँ होती हैं, जो जगह-जगह धब्बों के साथ “हॉकी स्टिक” चिह्न बनाती हैं।

तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में नीलगिरि तहर का समन्वित आकलन शुरू

Synchronised estimation of Nilgiri Tahr begins in Tamil Nadu, parts of Kerala

  • वन विभाग ने तमिलनाडु के राज्य पशु नीलगिरि तहर का पहला समन्वित आकलन शुरू किया। समन्वित सर्वेक्षण में केरल के एराविकुलम और साइलेंट वैली नेशनल पार्क भी शामिल होंगे, जो तमिलनाडु में तहर के आवासों से सटे हुए हैं।
  • नीलगिरि तहर की आबादी का अनुमान लगाने के लिए जनगणना में बाउंडेड काउंट और डबल ऑब्जर्वर विधियों का इस्तेमाल किया जाएगा। जनगणना में केरल के एराविकुलम और साइलेंट वैली नेशनल पार्क सहित प्रमुख आवास शामिल होंगे, जो तमिलनाडु में तहर के आवासों से सटे हुए हैं।
  • यह जनगणना नीलगिरि तहर पर आवश्यक डेटा एकत्र करने के लिए एक महत्वपूर्ण, संगठित प्रयास है, जो इस प्रजाति के लिए संरक्षण रणनीतियों को आकार देने में सहायक होगा।
  • डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया, भारतीय वन्यजीव संस्थान और प्रकृति संरक्षण फाउंडेशन इस जनसंख्या गणना के लिए उपयोग की जाने वाली वैज्ञानिक तकनीकों को विकसित करने में शामिल हैं।


श्रद्धांजलियां

भाजपा सांसद, पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीनिवास प्रसाद का निधन

BJP MP, ex-Union minister Sreenivasa Prasad passes away

  • वरिष्ठ राजनीतिज्ञ, भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री वी श्रीनिवास प्रसाद का बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में उम्र संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। वह 76 वर्ष के थे।
  • वह चामराजनगर से छह बार सांसद रहे और मैसूरु जिले के नंजनगुड से दो बार विधायक भी रहे। प्रसाद ने 1999 से 2004 तक अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया।
  • इस साल 18 मार्च को, प्रसाद ने चुनावी राजनीति से संन्यास की घोषणा की, जो सार्वजनिक जीवन में उनके 50 साल पूरे होने का प्रतीक है। उन्होंने पहली बार 1974 में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में विधानसभा चुनाव लड़ा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0