Sunday, May 19, 2024
Current Affairs Hindi

Daily Current Affairs 25th April, 2024 in Hindi

दैनिक वर्तमान मामले 25 अप्रैल 2024 बैंकिंग/बीमा/एसएससी और अन्य संबंधित परीक्षाओं के लिए

राष्ट्रीय समाचार

पृथ्वी दिवस मनाने के लिए भारत की सबसे बड़ी जलवायु घड़ी सीएसआईआर मुख्यालय में सक्रिय है

India’s biggest Climate Clock activated at CSIR Hq to celebrate Earth Day

  • काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर), 22 अप्रैल 2024 को पृथ्वी दिवस समारोह के एक भाग के रूप में, नई दिल्ली के रफी मार्ग में सीएसआईआर मुख्यालय भवन में भारत की सबसे बड़ी जलवायु घड़ी को स्थापित और सक्रिय किया
  • यह घटना जलवायु परिवर्तन और इसके बीमार प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सीएसआईआर के उद्देश्य को दर्शाती है।
  • सीएसआईआर ने आधुनिक अनुसंधान, नवाचारों और प्रौद्योगिकियों (एएमआरआईटी) व्याख्यान श्रृंखला को त्वरित किया है, जिसका उद्देश्य भारत के सबसे अग्रणी एस एंड टी नेताओं के विचारों और विचारों से सीखना है जो विशेष रूप से आर एंड डी संगठनों द्वारा कार्यों के लिए मार्ग प्रशस्त करने में मदद कर सकते हैं।

कर्नाटक, गुजरात ने भारत की स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण दौड़ का नेतृत्व किया: रिपोर्ट

Karnataka, Gujarat lead India's clean energy transition race: Report

  • कर्नाटक और गुजरात ने ऊर्जा संक्रमण को साफ करने के लिए दौड़ का नेतृत्व करना जारी रखा है, लेकिन एक नई रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को प्रयासों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।
  • रिसर्च ऑर्गनाइजेशन, इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस (आईईएफए), और क्लीन एनर्जी थिंक टैंक एम्बर द्वारा संयुक्त रिपोर्ट उप-राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ बिजली संक्रमण की तैयारी का मूल्यांकन करती है।
  • रिपोर्ट के लेखकों ने कहा कि कर्नाटक और गुजरात आयामों में अपने मजबूत प्रदर्शन को जारी रखते हैं, प्रभावी रूप से अक्षय ऊर्जा स्रोतों को अपने बिजली क्षेत्रों में एकीकृत करते हैं, जिससे डिकर्बोनेशन में मजबूत प्रगति होती है।
  • लेकिन झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में सुधार करने की आवश्यकता है। जबकि ये राज्य अपने संक्रमण के शुरुआती चरणों में हैं, उन्हें अब अक्षय ऊर्जा परिनियोजन बढ़ाने, अल्पकालिक बाजार की भागीदारी को बढ़ाने और अपनी वितरण कंपनियों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

डिजिटल संचार में सुरक्षा बढ़ाने के लिए ट्रूकॉलर में गुरुग्राम पुलिस रस्सियाँ

Gurugram Police ropes in Truecaller to enhance safety in digital communication

  • गुरुग्राम पुलिस ने डिजिटल संचार में सुरक्षा का निर्माण करने, साइबर क्राइम का मुकाबला करने और नागरिकों के बीच साइबर सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने के लिए ट्रूकॉलर, ग्लोबल कॉलर आईडी और स्पैम ब्लॉकिंग ऐप के साथ सेना में शामिल हो गए हैं।
  • डिजिटल स्पेस में धोखाधड़ी और घोटालों को विकसित करने के खिलाफ सक्रिय उपायों के माध्यम से, यह साझेदारी नागरिकों के लिए एक सुरक्षित साइबरस्पेस स्थापित करने की दिशा में सामूहिक रूप से काम करना चाहती है।
  • इस सहयोग में साइबर धोखाधड़ी को रोकने और ऑनलाइन हार्म्स की रिपोर्ट करने के लिए नागरिकों को शिक्षित करने के लिए गुरुग्राम पुलिस के साथ साझेदारी में ट्रूकेलर के नेतृत्व में साइबरवाइज प्रशिक्षण सत्र शामिल हैं।

केपीएमजी इनोवेशन बहुरूपदर्शक इनसाइट्स सेंटर का उद्घाटन बेंगलुरु में किया गया

KPMG Innovation Kaleidoscope Insights Centre inaugurated in Bengaluru

  • भारत में केपीएमजी ने बेंगलुरु में अपना दूसरा केपीएमजी इनोवेशन बहुरूपदर्शक इनसाइट्स सेंटर लॉन्च किया।
  • यह सहयोगी कार्यक्षेत्र एक गतिशील वातावरण को बढ़ावा देता है जहां हमारे लोग, ग्राहक, स्टार्ट-अप और रणनीतिक गठबंधन भागीदार गतिशील व्यावसायिक चुनौतियों को हल करने के लिए सह-निर्माण समाधान में संलग्न हो सकते हैं।
  • केंद्र विशिष्ट क्षेत्रों में कला समाधानों की स्थिति को भी प्रदर्शित करता है, एआर-वीआर उपकरणों, कर प्रौद्योगिकियों, ईएसजी के लिए डिजिटल समाधान, क्षेत्रों और डोमेन के लिए जनरल एआई समाधानों के माध्यम से प्रदर्शित इनसाइट संचालित समाधान जो जीसीसी और ग्राहकों की डिजिटल नवाचार आवश्यकताओं को संबोधित करेंगे। ।

सी-डॉट, आईआईटी जोधपुर एआई का उपयोग करके 5 जी नेटवर्क में स्वचालित सेवा प्रबंधन के लिए एमओयू साइन एमओयू

C-DOT, IIT Jodhpur sign MoU for automated service management in 5G networks using AI

  • सी-डॉट, दूरसंचार विभाग (डीओटी) के प्रमुख टेलीकॉम आर एंड डी केंद्र, और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जोधपुर (आईआईटी-जे) ने एआई का उपयोग करके 5 जी और उससे आगे के नेटवर्क में स्वचालित सेवा प्रबंधन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • समझौते पर डॉट के टेलीकॉम टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड (टीटीडीएफ) के तहत हस्ताक्षर किए गए हैं, जो कि प्रौद्योगिकी डिजाइन, विकास, दूरसंचार उत्पादों के व्यावसायीकरण और सस्ती ब्रॉडबैंड और मोबाइल सेवाओं को ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में सक्षम करने के लिए घरेलू कंपनियों और प्रौद्योगिकी डिजाइन, दूरसंचार उत्पादों के व्यावसायीकरण में शामिल संस्थानों को धन सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • प्राथमिक उद्देश्य 5 जी जैसे नेटवर्क के भीतर उत्पन्न निरंतर जानकारी का उपयोग करके स्वचालित नेटवर्क प्रबंधन, दोष का पता लगाने और नैदानिक तकनीकों के लिए एआई फ्रेमवर्क विकसित करना है।

एडीआईएफ, आईआईटी गुवाहाटी प्रौद्योगिकी ऊष्मायन केंद्र साइन स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए

ADIF, IIT Guwahati Technology Incubation Center sign MOU to boost startup ecosystem

  • डिजिटल इंडिया फाउंडेशन (एडीआईएफ) और आईआईटी गुवाहाटी टेक्नोलॉजी इनक्यूबेशन सेंटर (आईआईटी गुवाहाटी टिक) के गठबंधन को उद्यमिता को बढ़ावा देने और प्रौद्योगिकी स्टार्टअप्स को सहायता प्रदान करने के लिए एक ज्ञापन (एमओयू) है।
  • दो साल के एमओयू का उद्देश्य स्टार्टअप और उद्यमियों के एडिफ के नेटवर्क और आईआईटी गुवाहाटी के इनोवेटर्स, संकाय और ऊष्मायन सुविधाओं के पूल के बीच सहयोग की सुविधा प्रदान करके स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना है।
  • समझौते के तहत, एडीआईएफ आईआईटीजी टीआईसी की पोर्टफोलियो स्टार्टअप कंपनियों को गठबंधन सदस्यता प्रदान करेगा, जिससे उन्हें रियायती सेवाओं, संसाधनों और मेंटरशिप के अवसरों के एडीआईएफ के स्टार्टअप टूलकिट तक पहुंच मिलेगी।

एएफएमएस और आईसीएमआर सशस्त्र बलों के लिए बायोमेडिकल रिसर्च करने के लिए हाथ मिलाते हैं

AFMS & ICMR join hands to undertake biomedical research for Armed Forces

  • सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं (एएफएमएस) ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ सहयोगी अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए एक ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  • एमओयू का उद्देश्य बायोमेडिकल अनुसंधान और शिक्षाविदों के क्षेत्र में सहकारी और सहयोगी गतिविधियों का कार्य करना है, जो देश और सशस्त्र बलों के लिए प्रासंगिकता की बहु -विषयक वैज्ञानिक, तकनीकी और शैक्षिक समस्याओं को संबोधित करेगा।
  • एएफएमएस और आईसीएमआर ने उच्च ऊंचाई, युद्ध संबंधी आघात/पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर, एयरोस्पेस मेडिसिन, संक्रामक रोगों और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों में सशस्त्र बलों के कर्मियों का सामना करने के लिए स्वास्थ्य अनुसंधान के लिए हाथ मिलाया है।
  • इस एमओयू के दायरे में, विभिन्न संयुक्त शैक्षणिक गतिविधियों की भी योजना बनाई गई है, जिसमें एएफएमएस अधिकारियों के लिए आईसीएमआर-एसीएसआईआर पीएचडी कार्यक्रम के तहत पीएचडी के लिए पंजीकरण करने का अवसर शामिल है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

दुनिया में भारतीय पासपोर्ट ‘दूसरा सबसे सस्ता’, केवल यूएई के बगल में

Indian passport ‘second cheapest’ in the world, next only to UAE's

  • एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि भारतीय पासपोर्ट दुनिया भर में प्राप्त करने के लिए दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट है। यह वैधता के “प्रति वर्ष लागत” के मामले में सबसे अधिक लागत प्रभावी होने का गौरव रखता है। विशेष रूप से, एक भारतीय पासपोर्ट धारक 62 राष्ट्रों के वीजा-मुक्त यात्रा कर सकता है
  • यूएई पासपोर्ट विश्व स्तर पर सबसे सस्ती पासपोर्ट के रूप में शीर्ष स्थान को प्राप्त करता है, जो अधिग्रहण लागत और वीजा-मुक्त पहुंच की पेशकश करने वाले देशों की संख्या दोनों के मामले में अन्य सभी को पार करता है।
  • ऑस्ट्रेलियाई फर्म के एक प्रेस बयान के अनुसार, भारतीय पासपोर्ट 10 साल की वैधता अवधि के लिए $ 18.07 की लागत को बढ़ाता है, जबकि यूएई पासपोर्ट को 5 साल की वैधता अवधि के लिए $ 17.70 के शुल्क की आवश्यकता होती है।
  • जबकि भारतीय पासपोर्ट कम लागत का दावा करता है, इसकी वीजा-मुक्त पहुंच तुलनात्मक रूप से सीमित है। यह ऑस्ट्रेलिया, यूएसए और कनाडा जैसे देशों के विपरीत है, जहां पासपोर्ट एक उच्च व्यय पर आते हैं, लेकिन व्यापक वीजा-मुक्त पहुंच के साथ अधिक से अधिक पासपोर्ट शक्ति प्रदान करते हैं।
  • अपने अध्ययन में, ऑस्ट्रेलियाई फर्म की तुलना बाजार की तुलना में विभिन्न देशों में पासपोर्ट अधिग्रहण लागतों की तुलना की गई। इसने वैधता के प्रति वर्ष उनकी लागत-प्रभावशीलता का मूल्यांकन किया और वीजा-मुक्त पहुंच की पेशकश करने वाले राष्ट्रों की संख्या के आधार पर उनके मूल्य का मूल्यांकन किया।

अमेरिका विदेशों में उच्च शिक्षा का पीछा करने वाले भारतीय छात्रों के लिए शीर्ष विकल्प: एसजीएमआई रिपोर्ट

US Remains Top Choice For Indian Students Pursuing Higher Education Abroad: SGMI Report

  • ऑक्सफोर्ड इंटरनेशनल के स्टूडेंट ग्लोबल मोबिलिटी इंडेक्स (एसजीएमआई) की रिपोर्ट से पता चला है कि संयुक्त राज्य अमेरिका विदेशों में अध्ययन करने के इच्छुक भारतीय छात्रों के बीच शीर्ष विकल्प के रूप में उभरा।
  • प्रकाशित एसजीएमआई रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वेक्षण में शामिल 45 प्रतिशत छात्रों ने विदेशों में उच्च शिक्षा स्थलों पर विचार करते हुए शिक्षा की गुणवत्ता को प्रमुख कारकों में से एक के रूप में उद्धृत किया। सर्वेक्षण किए गए भारतीय छात्रों में, उनमें से 69 प्रतिशत ने अमेरिका में उच्च शिक्षा मांगी, जबकि उनमें से 54 प्रतिशत ने यूनाइटेड किंगडम का विकल्प चुना।
  • तीसरे स्थान पर कनाडा द्वारा 43 प्रतिशत के साथ उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए एक स्थान के रूप में कब्जा कर लिया गया था, जबकि 27 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने ऑस्ट्रेलिया के लिए मतदान किया था।
  • रिपोर्ट में आगे सुझाव दिया गया कि 71 प्रतिशत भारतीय छात्र अपने माता -पिता या अभिभावकों को प्राथमिक प्रभावित करने वाले मानते हैं जो विदेश में शिक्षा को आगे बढ़ाने के बारे में अंतिम निर्णय लेने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। नाइजीरिया (72 प्रतिशत), पाकिस्तान (71 प्रतिशत) और वियतनाम (62 प्रतिशत) सहित अन्य देशों के छात्रों में इसी तरह की प्रवृत्ति देखी गई।

यूरोपीय संघ की संसद 2030 तक वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए नए नियमों को अपनाती है

EU Parliament Adopts New Rules To Improve Air Quality By 2030

  • यूरोपीय संसद ने कानूनी रूप से बाध्यकारी वायु प्रदूषण सीमाओं को अपनाया, जिन्हें 2030 तक अनुपालन किया जाना चाहिए।
  • वायु प्रदूषण से हर साल यूरोप में 300,000 समय से पहले होने वाली मौतें होती हैं। यूरोपीय संघ के पर्यावरण आयुक्त वर्जिनिजस सिनकेविकियस ने कहा कि यूरोपीय संघ के नियम अगले 10 वर्षों में उस संख्या को 70% कम कर सकते हैं।
  • पिछले एक दशक में यूरोप की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है, लेकिन यूरोपीय संघ ने अभी भी 10 से अधिक देशों को अपनी सीमाओं का उल्लंघन करने के लिए अदालत में ले लिया है। यूरोपियन कोर्ट ऑफ जस्टिस ने फ्रांस, पोलैंड, इटली और रोमानिया सहित देशों को अवैध वायु प्रदूषण के लिए दोषी पाया है।

विश्व आर्थिक मंच विशेष बैठक की मेजबानी करने के लिए सऊदी अरब

Saudi Arabia To Host World Economic Forum Special Meeting

  • सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने बताया कि सऊदी अरब वैश्विक सहयोग, विकास और ऊर्जा पर विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की विशेष बैठक की मेजबानी करेगा।
  • यह दो दिवसीय कार्यक्रम 1,000 से अधिक वैश्विक नेताओं को एक साथ लाएगा, जिसमें राज्य के प्रमुख, सरकारी अधिकारियों और विभिन्न क्षेत्रों के प्रभावशाली आंकड़े, साथ ही साथ अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, शैक्षणिक संस्थानों और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। लक्ष्य आज हमारे सामने आने वाली कुछ सबसे जरूरी वैश्विक विकास चुनौतियों का समाधान करना है।
  • डब्ल्यूईएफ विशेष बैठक में उत्पादक संवादों को बढ़ावा देने और स्थायी समाधान खोजने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सत्र शामिल होंगे। एजेंडा तीन प्रमुख विषयों के आसपास घूमेगा: वैश्विक सहयोग, विकास और ऊर्जा के लिए


बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक से फ्रेश क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोकने के लिए कहा, मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ताजा ग्राहकों को ऑनबोर्ड करना

Kotak Mahindra Bank acquires 100% stake in Sonata Finance for Rs 537 crore

  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने निजी क्षेत्र के ऋणदाता कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को रोकने के लिए कहा और इसे नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।
  • नियामक ने कहा कि कार्रवाई आवश्यक थी क्योंकि बैंक अपनी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सिस्टम में अंतराल को प्लग करने में विफल रहा। सेंट्रल बैंक ने कहा कि पिछले दो वर्षों में बैंक की कोर बैंकिंग सिस्टम और ऑनलाइन चैनलों में लगातार आउटेज थे, जो ग्राहकों को असुविधा देते थे।
  • आरबीआई ने कहा कि बैंक क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रख सकता है।

रज़ोरपे ने तेजी से लेनदेन के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी में ‘यूपीआई स्विच’ लॉन्च किया

Razorpay launches 'UPI Switch' in partnership with Airtel Payments Bank for faster transactions

  • फिनटेक कंपनी रज़ोरपे ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी में क्लाउड-आधारित नवाचार ‘यूपीआई स्विच’ के साथ अपना खुद का यूपीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर लॉन्च किया, और कहा कि समाधान चिकनी और तेजी से लेनदेन सुनिश्चित करने के लिए तैयार है।
  • सफलता दर को 4-5 प्रतिशत तक बढ़ाते हुए, समाधान को किसी भी समय प्रति सेकंड (टीपीएस) तक 10,000 लेनदेन को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • ‘यूपीआई स्विच’ व्यवसायों के लिए यूपीआई (एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस) नवाचारों के लिए 5 गुना तेजी से पहुंच को भी सक्षम करेगा।

पेयू को भुगतान एग्रीगेटर के रूप में संचालित करने के लिए आरबीआई का इन-प्रिंसिपल नोड मिलता है

PayU Introduces Industry-First Downpayment EMI Solution for Online Retail

  • डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज प्रोवाइडर पेयू ने घोषणा की कि उसे भुगतान बस्तियों अधिनियम, 2007 के तहत भुगतान एग्रीगेटर (पीए) के रूप में संचालित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई ) से इन-प्रिंसिपल प्राधिकरण प्राप्त हुआ है।
  • यह अनुमोदन अब पेयू को अपने मंच पर नए व्यापारियों को जहाज पर रखने की अनुमति देगा।
  • इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि आरबीआई की-सिद्धांत अनुमोदन पेयू के मिशन को एक विश्व-अग्रणी डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचा बनाने के लिए रेखांकित करता है जो भारत, भारत और दुनिया के लिए देश में अपने अगले विकास चरण को तेज करता है।

आरबीआई अंतर्राष्ट्रीय विनिमय पर प्रत्यक्ष लिस्टिंग के लिए फेमा नियमों के साथ आता है

RBI comes out with FEMA regulations for direct listing on international exchange

  • अंतर्राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंजों पर एक भारतीय कंपनी की सूची में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के साथ विदेशी मुद्रा प्रबंधन (फेमा) के तहत नियमों के साथ एक धक्का मिला। विशेषज्ञों का मानना है कि नए नियम कंपनियों को विदेशी मुद्रा का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करेंगे।
  • दो सूचनाओं के माध्यम से विनियमों को सार्वजनिक किया गया है। नियमों का पहला सेट गैर-ऋण उपकरणों के भुगतान और रिपोर्टिंग के तरीके से संबंधित है।
  • एक अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज में सूचीबद्ध एक भारतीय कंपनी के इक्विटी शेयरों की खरीद / सदस्यता की आय या तो भारत में एक बैंक खाते में भेज दी जाएगी या भारतीय कंपनी के एक विदेशी मुद्रा खाते में जमा की जाएगी।
  • इसके अलावा, इक्विटी शेयरों की बिक्री की आय (करों का शुद्ध) भारत के बाहर प्रेषित की जा सकती है या इसे अनुमेय धारक के बैंक खाते में जमा किया जा सकता है। विदेशी मुद्रा में लेनदेन के बारे में रिपोर्टिंग एक अधिकृत डीलर के माध्यम से इन्वेस्टी इंडियन कंपनी द्वारा की जाएगी।
  • विनियमन का दूसरा सेट भारत में एक व्यक्ति द्वारा विदेशी मुद्रा खातों से संबंधित है। यदि फंड को बाहरी वाणिज्यिक उधार (ईसीबी), अमेरिकन डिपॉजिटरी रसीदों (एडीआर), ग्लोबल डिपॉजिटरी रसीदों (जीडीआर) के माध्यम से या अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंजों पर भारत में शामिल कंपनियों के इक्विटी शेयरों की प्रत्यक्ष सूची के माध्यम से उठाया गया है, लेकिन अभी तक उपयोग या प्रत्यावर्तित किया जाना है , तब यह भारत के बाहर एक बैंक के साथ विदेशी मुद्रा खातों में आयोजित किया जाएगा।

आरईआईटी, चार वर्षों में 1.3 लाख करोड़ रुपये जुटाते हैं: आरबीआई डेटा

Govt keeps interest rates on small savings schemes unchanged for Q1 FY25

  • रिजर्व बैंक ने एक रिपोर्ट में कहा कि रियल्टी और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स आरईआईटी और इनविट्स के लिए निवेश वाहनों ने पिछले चार वर्षों में 1.3 लाख करोड़ रुपये कमाए हैं, और अधिक पूल किए गए फंडों की सुविधा की उम्मीद की जाती है।
  • विशेषज्ञों और हितधारकों का विचार है कि भारत तेज गति से बढ़ने के साथ, आरईआईटी और आमंत्रित वैकल्पिक निवेश उपकरणों के रूप में उभर रहे हैं, विशेष रूप से उच्च नेट-वर्थ व्यक्तियों के लिए।
  • आरबीआई के अप्रैल बुलेटिन में प्रकाशित ‘अर्थव्यवस्था की स्थिति’ पर एक लेख, भारत रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटी) और इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (इनविटस)का देर से अपनाने वाला रहा है। हालांकि, बाजार फल -फूल रहा है – आरईआईटी और इनविटस ने 2019-20 (मार्च 2024 तक) के बाद से 1.3 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं।
  • इस स्थान को और विकसित करने के लिए, बाजार नियामक ने 8 मार्च, 2024 को छोटे और मध्यम आरईआईटी के लिए नियमों को सूचित किया।

आरबीआई परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों के लिए मास्टर दिशा जारी करता है

RBI issues Master Direction for Asset Reconstruction Companies

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों को मास्टर दिशा जारी की है। एक परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी (एआरसी) एक वित्तीय संस्थान है जो गैर प्रदर्शन करने वाली संपत्ति (एनपीए) या बैंकों और वित्तीय संस्थानों से खराब संपत्ति खरीदता है ताकि बाद वाले अपनी बैलेंस शीट को साफ कर सकें।
  • दिशाओं के अनुसार, सिक्योरिटाइजेशन या एसेट रिकंस्ट्रक्शन के व्यवसाय को शुरू करने के लिए, एक चाप को एक न्यूनतम शुद्ध स्वामित्व वाले फंड (एनओएफ) के लिए 300 करोड़ रुपये और उसके बाद, एक निरंतर आधार पर आवश्यक है।
  • इसके अतिरिक्त, सिक्योरिटाइजेशन या एसेट पुनर्निर्माण के व्यवसाय को शुरू करने से पहले, एक आर्क पंजीकरण के लिए आवेदन करेगा और आरबीआई से पंजीकरण (सीओआर) का प्रमाण पत्र प्राप्त करेगा।
  • निर्देश यह भी बताते हैं कि कोई भी आर्क भूमि या भवन में निवेश नहीं करेगा, अपने स्वयं के स्वामित्व वाले फंडों के 10% तक के उपयोग के लिए निवेश को छोड़कर।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

रत्न, आभूषण निर्यात वित्तीय वर्ष24 में 12.17% तक डुबकी से 2.65 लाख रुपये करोड़: जीजेईपीसी

Gems, jewellery exports in FY24 dip by 12.17% to Rs 2.65 lakh cr: GJEPC

  • रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) के आंकड़ों से पता चला है कि अमेरिका में उच्च ब्याज दरों और चीन में धीमी रिकवरी के कारण 2023-24 के दौरान रत्न एवं आभूषण निर्यात पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 12.17 प्रतिशत घटकर 2,65,187.95 करोड़ रुपये (32,022.08 मिलियन अमेरिकी डॉलर) रह गया। जीजेईपीसी के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2023 में रत्न एवं आभूषण निर्यात 3,01,925.97 करोड़ रुपये (37,646.17 मिलियन अमेरिकी डॉलर) रहा।
  • इस बीच, पिछले वर्ष के लिए 1,76,716.06.06.9 मिलियन रुपये (यूएसडी 22,046.9 मिलियन) की तुलना में कट और पॉलिश किए गए हीरे के समग्र निर्यात में 25.23 प्रतिशत की गिरावट आई।
  • वित्तीय वर्ष23 के 13,468.32 करोड़ रुपये (यूएसडी 1,680.22 मिलियन) की तुलना में वित्तीय वर्ष24 में 13.79 प्रतिशत रुपये 11,611.25 करोड़ रुपये (यूएसडी 1,402.3 मिलियन रुपये (यूएसडी 1,680.22 मिलियन) की तुलना में पॉलिश किए गए लैब उगाए गए हीरे का अनंतिम सकल निर्यात।
  • हालांकि, कुल सोने के आभूषणों के अनंतिम निर्यात के अनुसार पिछले वर्ष में 76,589.94 करोड़ रुपये (यूएसडी 9,538.84 मिलियन) के मुकाबले वित्त वर्ष 2014 में 92,346.19 करोड़ रुपये (यूएसडी 11,140.780 मिलियन) की वृद्धि देखी गई।

एयर इंडिया जापान के सभी निप्पॉन एयरवेज के साथ कोडशेयर समझौते में प्रवेश करता है

Air India enters into codeshare pact with Japan's All Nippon Airways

  • एयर इंडिया ने जापान के ऑल निप्पॉन एयरवेज के साथ एक कोडशेयर साझेदारी में प्रवेश किया है। कोडशेयर के साथ, 23 मई से यात्रा के लिए प्रभावी, एयर इंडिया और सभी निप्पॉन एयरवेज यात्री भारत और जापान के बीच एक ही टिकट के साथ उन उड़ानों को मिलाकर अपने वांछित गंतव्य पर उड़ सकते हैं।
  • एयर इंडिया टोक्यो हानेडा और दिल्ली के साथ -साथ टोक्यो नरिता और मुंबई के बीच एना की उड़ानों पर अपना ‘एआई’ डिज़ाइनर कोड जोड़ देगा। एना टोक्यो नरिता और दिल्ली के बीच एयर इंडिया की उड़ान पर अपना ‘एनएच’ डिज़ाइनर कोड जोड़ देगा।
  • दोनों एयरलाइंस अतिरिक्त मार्गों पर अपने सहयोग का विस्तार करने पर विचार कर रही हैं। अब, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया में एएनए सहित 15 एयरलाइनों के साथ कोडशेयर भागीदारी है, जो अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रही है।

एचएएल, एनएएल साइन साइन टेक ट्रांसफर पैक्ट के लिए तेजस इंजन डे डोर प्रोडक्शन

HAL, NAL sign tech transfer pact for Tejas engine day door production

  • डिफेंस पीएसयू हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने कहा कि उसने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस एमके 1 ए की श्रृंखला उत्पादन के लिए बिस्मलिमाइड इंजन बे डोर के निर्माण के लिए राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाओं के साथ प्रौद्योगिकी समझौते के हस्तांतरण पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस एमके1ए भारतीय वायु सेना के लिए एक स्वदेशी 4.5 पीढ़ी, ऑल-वेदर और मल्टी-रोल फाइटर विमान है।
  • एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि बिस्मालिमाइड (बीएमआई) इंजन बे डोर (ईबीडी) के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर हस्ताक्षर करने के साथ, एचएएल एलसीए एमके 1 ए विमान के श्रृंखला उत्पादन के लिए सीधे इन उच्च तापमान प्रतिरोधी समग्र भागों का उत्पादन कर सकता है।

मॉर्गन स्टेनली मजबूत भारतीय जीडीपी वृद्धि के बीच मजबूत घरेलू मांग के बीच का पूर्वानुमान लगाते हैं

Morgan Stanley

  • एक वैश्विक निवेश बैंकिंग फर्म मॉर्गन स्टेनली ने मजबूत घरेलू मांग का हवाला देते हुए भारत की आर्थिक विकास संभावनाओं के बारे में आशावाद व्यक्त किया है। यह फर्म विकास के दृष्टिकोण के बारे में सकारात्मक बनी हुई है, जिससे उम्मीद है कि भारत की सकल घरेलू उत्पाद मौजूदा वित्तीय वर्ष 2024-25 में 6.8% और 2025-26 में 6.5% बढ़ सकती है।
  • मुद्रास्फीति और चालू खाता डेफिस्मोरन स्टेनली ने भविष्यवाणी की है कि 2024 की दूसरी छमाही में 4.1% तक कम करने से पहले, दूसरी तिमाही में मुद्रास्फीति लगभग 5% बनी रहेगी। अगले वित्तीय वर्ष के लिए, यह खुदरा मुद्रास्फीति को औसतन 4.5% की उम्मीद करता है।
  • फर्म को उम्मीद है कि 2025-26 में जीडीपी के 1-1.5% के भीतर चालू खाता घाटा, मजबूत सेवा निर्यात द्वारा समर्थित होगा।


खेल

सौरव घोसल ने भारत के लिए खेलना जारी रखने के लिए पेशेवर स्क्वैश से सेवानिवृत्ति की घोषणा की

Saurav Ghosal Announces Retirement From Professional Squash, To Continue To Play For India

  • दो बार के एशियाई खेल स्वर्ण पदक विजेता सौरव घोसल ने पेशेवर स्क्वैश से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। 37 वर्षीय घोसल ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक लंबे बयान में कहा कि वह पेशेवर दौरे से दूर जा रहा है, लेकिन भारत के लिए खेलना जारी रखना चाहेगा।
  • घोसल प्रोफेशनल स्क्वैश एसोसिएशन वर्ल्ड रैंकिंग के शीर्ष 10 में प्रवेश करने वाले एकमात्र भारतीय थे, अप्रैल 2019 में विश्व नंबर 10 तक बढ़ते हुए। घोसल ने छह महीने तक रैंकिंग का आयोजन किया।
  • दिग्गज ने नवंबर 2021 में मलेशियाई ओपन स्क्वैश चैंपियनशिप में आने वाली अपनी आखिरी जीत के साथ 10 पीएसए खिताब जीते। कुल मिलाकर, घोसल 18 फाइनल में पहुंचे और पीएसए टूर पर अपने 511 मैचों में से 281 जीते।


नियुक्तियाँ

नाइमा खटून 100 से अधिक वर्षों में पहली महिला बनी, जिसे अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त किया गया

Naima Khatoon becomes first woman in over 100 years to be appointed Vice Chancellor of Aligarh Muslim University

  • नाइमा खटून को अगले 5 वर्षों के लिए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 100 से अधिक वर्षों में पोस्ट करने वाली पहली महिला हैं।
  • खटून से पहले, अमू में एक शीर्ष पद पर रहने वाली एकमात्र महिला बेगम सुल्तान जाहन थी, जिन्हें 1920 में चांसलर नियुक्त किया गया था।
  • अधिसूचना ने यह भी उल्लेख किया कि विश्वविद्यालय ने चल रहे लोकसभा चुनावों के कारण मॉडल संहिता (एमसीसी) को लागू करने के मद्देनजर भारत के चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी।

भारत की गीता सभरवाल ने इंडोनेशिया में संयुक्त राष्ट्र के निवासी समन्वयक नियुक्त किए

India's Gita Sabharwal appointed UN Resident Coordinator in Indonesia

  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इंडोनेशिया में संयुक्त राष्ट्र निवासी समन्वयक भारत की गीता सबारवाल को नियुक्त किया है।
  • संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि सोमवार को अपना पदभार संभालने वाली सभरवाल के पास जलवायु परिवर्तन, सतत शांति, शासन और सामाजिक नीति का समर्थन करने वाले विकास में करीब 30 वर्षों का अनुभव है, जबकि उन्होंने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में तेजी लाने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी और डेटा का लाभ उठाया है।
  • इससे पहले, सभरवाल ने थाईलैंड में संयुक्त राष्ट्र के निवासी समन्वयक के रूप में और श्रीलंका में संयुक्त राष्ट्र के लिए शांति और विकास सलाहकार के रूप में कार्य किया।
  • संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने से पहले, सभरवाल मालदीव और श्रीलंका के लिए एशिया फाउंडेशन के डिप्टी कंट्री प्रतिनिधि थे और भारत और वियतनाम में अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए यूनाइटेड किंगडम के विभाग के लिए गरीबी और नीति सलाहकार के रूप में पदों पर रहे।

टी रबी शंकर ने एक वर्ष के लिए आरबीआई डीजी के रूप में फिर से नियुक्त किया

T Rabi Sankar re-appointed as RBI DG for one year

  • केंद्रीय बैंक ने कहा कि सरकार ने टी रबी शंकर को डिप्टी गवर्नर, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रूप में फिर से नियुक्त किया है।
  • 1990 में आरबीआई में शामिल हुए एक कैरियर सेंट्रल बैंकर शंकर को शुरू में 3 मई, 2021 को तीन साल की अवधि के लिए डिप्टी गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • डिप्टी गवर्नर के रूप में उनकी ऊंचाई से पहले, शंकर दिसंबर 2019 से आरबीआई के साथ एक कार्यकारी निदेशक थे।


पुरस्कार

नोवाक जोकोविच ने पांचवीं लॉरेस स्पोर्ट्समैन पुरस्कार जीता

Novak Djokovic Wins Fifth Laureus Sportsman Award

  • टेनिस ग्रेट नोवाक जोकोविच ने 2012, 2015, 2016 और 2019 के बाद 5 वीं बार रिकॉर्ड-विस्तारित 5 वीं बार लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर सम्मान जीता, जबकि स्पेन के विश्व कप विजेता फुटबॉल स्टार-मैड्रिड समारोह में ऐताना बोनमती ने एक स्टार में वर्ल्ड स्पोर्ट्सवोमन ऑफ द ईयर अवार्ड जीता। ।
  • स्पेन की फीफा विश्व कप विजेता टीम को लॉरेस टीम ऑफ द ईयर के रूप में वोट दिया गया था जब सबसे बड़े स्पोर्ट्स सितारों ने प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह में केंद्र चरण लिया था।

लॉरेस स्पोर्ट्स अवार्ड

  • लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवार्ड: नोवाक जोकोविच
  • लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवोमन ऑफ द ईयर अवार्ड: ऐनाना बोनमेट
  • लॉरेस वर्ल्ड टीम ऑफ द ईयर अवार्ड: स्पेन महिला फुटबॉल टीम
  • लॉरेस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर अवार्ड: जूड बेलिंगहम
  • लॉरेस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर अवार्ड: सिमोन बाइल्स
  • अच्छे पुरस्कार के लिए लॉरेस स्पोर्ट: फंडासिन राफा नडाल
  • लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर विथ ए डिसेबिलिटी अवार्ड: डेड डे ग्रोट
  • लॉरेस वर्ल्ड एक्शन स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड: आरिसा ट्रू


विज्ञान प्रौद्योगिकी

नासा ने सौर-संचालित अंतरिक्ष यान लॉन्च किया

NASA launches solar-powered spacecraft

  • नासा ने सफलतापूर्वक न्यूजीलैंड से अपने उन्नत समग्र सोलर सेल सिस्टम अंतरिक्ष यान को लॉन्च किया। रॉकेट लैब के इलेक्ट्रॉन रॉकेट की सवारी करते हुए, अभिनव अंतरिक्ष यान का उद्देश्य प्रणोदन के लिए सूर्य के प्रकाश का उपयोग करना है।
  • पृथ्वी से 1,000 किलोमीटर ऊपर की परिक्रमा करने के लिए निर्धारित, सौर-चार्ज शिल्प एक प्रभावशाली 80-वर्ग-मीटर माप पोस्ट-परिनियोजन का दावा करता है, जो लिफ्टऑफ के लगभग 25 मिनट बाद होता है।
  • शुरू में दो महीने की मिशन की अवधि के लिए स्लेट किया गया था, नासा ने अपने संचालन के प्राथमिक चरण के बाद सौर सेल के अंतिम वंश का अनुमान लगाया।
  • लॉन्च के बाद, मिशन क्रू क्यूबसैट की कक्षा को उगने और सूर्य के प्रकाश के साथ कम दिखाने के लिए इशारा करने वाले आंदोलनों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करेगा। यदि सौर-संचालित अंतरिक्ष यान पूरी तरह से उन्मुख है, तो यह सीरियस के समान रात के आकाश में सबसे उज्ज्वल तारे के रूप में दिखाई देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0